ekterya.com

कैसे चावल बढ़ने के लिए

चावल लंबे, मध्यम और छोटे अनाज के बनावट में आता है। यह आसानी से आपके पिछवाड़े में फूल या बकेट में बढ़ सकता है, जब तक कि आप सही मात्रा में मिट्टी, पानी और अन्य पोषक तत्वों के साथ उपलब्ध कराए जाते हैं। लम्बी, मध्यम और छोटे अनाज चावल नमी की परिस्थितियों में (विशेष रूप से पानी की चट्टान में) या एक दलदल के समान स्थितियां में बढ़ता है। एक बार चावल के अनाज का विकास होने पर, वह पानी जिस में बढ़ता है, वह सूखा होना चाहिए ताकि आप फसल काटा और पीस सकें। कटाई और पीसने की प्रक्रिया के बाद, आप चावल खा सकते हैं

चरणों

भाग 1
चावल रोपण

ग्रो राइस चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
किसी भी बगीचे या किसानों की दुकान में चावल के बीज खरीदें। आप एक प्रतिष्ठित दुकान से चावल के बीज भी खरीद सकते हैं या कृषि के क्षेत्र में स्थानीय विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं। चावल के छह बुनियादी प्रकार हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं:
  • लंबी अनाज चावल इस तरह के चावल हल्के और शराबी वाले अनाज का उत्पादन करते हैं। यह अन्य किस्मों की तुलना में थोड़ा सूख जाता है।
  • मध्यम अनाज चावल इस प्रकार के चावल नम, निविदा, थोड़ा चिपचिपा और पकाया जाता है जब एक छोटे से मलाईदार। इसमें लंबे अनाज चावल के समान बनावट है
  • लघु अनाज चावल जब पकाया जाता है, तो छोटा अनाज चावल नरम और स्टिकर होता है। यह भी थोड़ा मीठा है यह चावल है जिसे सुशी के साथ प्रयोग किया जाता है
  • मीठा चावल इस चावल को कभी-कभी "लूटाईन्सस चावल" कहा जाता है और पकाया जाता है जब चिपचिपा होता है। यह अक्सर जमे हुए उत्पादों के लिए उपयोग किया जाता है
  • सुगंधित चावल इस तरह के चावल में अन्य किस्मों की तुलना में अधिक स्वाद और सुगंध है। इस श्रेणी में बासमती, चमेली, लाल और काले चावल (जपानिया की विविधता) शामिल हैं।
  • आर्बरियो चावल खाना पकाने के बाद इस प्रकार एक चेवेबल सेंटर के साथ मलाईदार हो जाता है। यह मुख्य रूप से रिसोट्टो और अन्य इतालवी व्यंजनों के लिए उपयोग किया जाता है।
  • ग्रो राइस चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना वृक्षारोपण स्थान चुनें सुनिश्चित करें कि जिस क्षेत्र में आप पौधे जाने वाले हैं, उस मिट्टी में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए थोड़ा एसिड मिट्टी होते हैं। आप अपने चावल के बीज एक ही प्रकार की मिट्टी के साथ प्लास्टिक की बाल्टी में भी लगा सकते हैं। जहाँ भी आप पौधे लगाते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी का एक विश्वसनीय स्रोत है और जब आपको इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है तो उस पानी को निकालने का एक तरीका।
  • एक जगह चुनें जो पूर्ण सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है, चूंकि चावल उज्ज्वल प्रकाश में सबसे अच्छा और कम से कम 21 डिग्री सेल्सियस (लगभग 70 डिग्री फ़ारेनहाइट) के गर्म तापमान में बढ़ता है।
  • मौसम पर विचार करें जिस क्षेत्र में आप चावल की कटाई कर रहे हैं वह 3 से 6 महीनों तक पौधों और फूलों के विकास की अनुमति देनी है। चावल को गर्म और लंबी वृद्धि के मौसम की आवश्यकता होती है, इसलिए संयुक्त राज्य के दक्षिण में से एक जैसे जलवायु सबसे अच्छा एक है। यदि आपके इलाके की जलवायु में लंबे समय तक गर्मी नहीं होती है, तो चावल को घर के अंदर उगने के लिए बेहतर हो सकता है।
  • ग्रो राइस चरण 3 नाम की छवि
    3
    पौधे को कम से कम 28.5 से 56.5 ग्राम चावल के बीज (1 से 2 औंस) इकट्ठा करें। बीज में पानी लगाने के लिए उन्हें रोपण के लिए तैयार करें। उन्हें कम से कम 12 घंटे के लिए सोख दें, लेकिन 36 से अधिक कभी नहीं। एक बार बीत जाने पर, पानी से बीज हटा दें।
  • जबकि आपका बीज भिगोते हुए हैं, आप उन्हें पौधे लगाने की योजना कैसे और कैसे करें। अधिकांश पंक्तियों में बीज लगाने के लिए इसे आसान बनाने के लिए उन्हें पानी और वृक्षों को दूर करना पसंद करते हैं। खाइयों के निर्माण की संभावनाओं पर विचार करें और छोरों को अवरुद्ध करें ताकि पानी में निहित और बाधित हो सके (आप भी उपस्कर का उपयोग कर सकते हैं)। इस बात को ध्यान में रखते हुए, क्षेत्र को अपने आप में बाढ़ने की जरूरत नहीं है, यह केवल नम को रहने के लिए है।
  • ग्रो राइस चरण 4 नाम वाली छवि

    Video: चावल के पानी से बाल कैसे बढ़ाये? मेरा अनुभव व् नतीजा| Rice Water For Hair Growth| Sushmita's Diaries

    4
    पतन या वसंत ऋतु के दौरान मिट्टी के साथ चावल के बीज संयंत्र करें। मातम से छुटकारा पायें और मिट्टी के स्तर पर जाएं। यदि आप बाल्टी का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें नम मिट्टी के कम से कम 15 सेमी (6 इंच) के साथ भरें। फिर, चावल के बीज जोड़ें
  • ध्यान रखें कि क्षेत्र को पानी के साथ बाढ़ आना चाहिए। बड़ी जगहों की तुलना में छोटी जगहों को बाढ़ना बहुत आसान है यदि आप बाहर रोपण कर रहे हैं, तो कई बीजगणितों का उपयोग करना आसान और प्रबंधन करना होगा।
  • यदि आप गिरावट के मौसम में पौध लगाते हैं, तो वसंत आने पर मातम को दूर करना सुनिश्चित करें। चावल के बीज को उन सभी पोषक तत्वों और स्थान की आवश्यकता होती है जो वे हो सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने पौधों की देखभाल

    ग्रो राइस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    कम से कम 5 सेमी (2 इंच) पानी के साथ बाल्टी या बगीचे की जगह भरें हालांकि, यह सिर्फ पुराने स्कूल की सिफारिश है बहुत से लोग दावा करते हैं कि भूमि को लगातार आर्द्र रखने के लिए पर्याप्त है - यह बाढ़ के लिए आवश्यक नहीं है यह चरण आप पर निर्भर करता है, बस यह सुनिश्चित करें कि मंजिल गीला है
    • खाद या गीली घास को जमीन पर जोड़ें, चावल के अनाज को हल्के से कवर करें। यह स्वचालित रूप से जमीन पर बीज व्यवस्थित करेगा। जैविक उर्वरक नमी का रखरखाव करता है, इसलिए यह एक अच्छा विकल्प है (विशेषकर सुखाने वाले मौसम में)।
  • ग्रो राइस चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    2
    रोपण क्षेत्र में जल स्तर को ध्यान से देखें और मिट्टी को लगातार आर्द्र रखें। यदि आप चाहें, तो चावल को बढ़ने के लिए 5 सेमी (2 इंच) पानी रखें। कम से कम सुनिश्चित करें कि मिट्टी लगातार गीली होती है, यदि बाढ़ नहीं हुई एक सप्ताह के बाद अनाज के स्प्राउट्स बढ़ने तक प्रतीक्षा करें।
  • यदि आपके पौधे बाल्टी में हैं, तो आप उन्हें गर्म स्थान पर रात में (जब मौसम ठंडा हो जाता है) चलने पर विचार करना चाह सकते हैं। चावल गर्मी में बढ़ता है, और अगर तापमान बूँदें, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि विकास में विलंब हो सकता है
  • मिट्टी की बाढ़ की नीतियों पर जोर देने के लिए व्यक्ति से अलग-अलग बदलाव होते हैं, वाणिज्यिक चावल उत्पादन वाली एजेंसियां ​​कभी-कभी मिट्टी को 20 सेमी (8 इंच) तक बाढ़ती हैं। आप अपने पौधों को 17 सेंटीमीटर (7 इंच) के निशान तक पहुंचने के लिए पानी में वृद्धि कर सकते हैं। आप जो फैसला करते हैं वह आप पर निर्भर करता है
  • ग्रो राइस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    ढेर को रोकने के लिए चावल के बीज को छानने या अंतरिक्ष। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, पंक्तियों के अलावा 10.2 सेमी (4 इंच) से अधिक रोपे फैलाने वाले 22.9 और 20.5 सेमी (9 से 12 इंच के बीच) अलग-अलग होते हैं। इससे बीज को 17.8 सेंटीमीटर (7 इंच) लंबा तक बढ़ने की अनुमति मिलती है, जो लगभग एक महीने लगती है।
  • कुछ लोग नर्सरी में अपने पौधों को फसल करना चुनते हैं, क्योंकि आंदोलन हमेशा प्रक्रिया का एक हिस्सा है। यदि आप इस अभ्यास का पालन करते हैं, तो उन्हें 12.7 और 17.8 सेंटीमीटर (5 और 7 इंच के बीच) ऊंचाई के बीच पहुंचने पर प्रत्यारोपण करें। उन्हें मैदा बेड में 30 सेंटीमीटर (1 फुट) के अलावा लगाया जाना चाहिए।
  • ग्रो राइस चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    जब तक चावल के अनाज पकाने तक प्रतीक्षा करें। इसमें लगभग 3 से 4 महीने लगेंगे। इस समय के दौरान, वे ऊंचाई में 17 सेंटीमीटर तक पहुंच सकते हैं। कटाई के लिए चावल को हटाने से पहले पानी को सूखा या अतिरिक्त जल निकालें। अगले दो हफ्तों में, चावल का अनाज हरियाली से स्वर्ण तक बदल जाएगा। जब आपको पता चल जाएगा कि वे तैयार हैं
  • यदि आप अपने चावल बढ़ रहे हैं, तो आप मिट्टी से पलायन करना चाह सकते हैं जब पौधे लगभग 37.5 सेंटीमीटर (15 इंच) ऊंचे हैं, इसे बाढ़ कर फिर से दोबारा पलायन करें। इसके बाद, उपरोक्त निर्देशों का पालन करें ताकि चावल को सूखे और सुनहरे भूरे रंग में बदल सकें।
  • भाग 3
    अपने चावल उठा और खाना पकाने

    छवि शीर्षक 1151588 9
    1
    उपजी काट लें और उन्हें सूखा दें जब चावल सुनहरे भूरे रंग के होते हैं (लगभग 2 सप्ताह पानी निकलने के बाद), यह तैयार हो जाएगा। कटौती सिर के नीचे उपजी है, जहां चावल के अनाज हैं। आप स्टेम के शीर्ष पर छोटे बैग देख पाएंगे, इसमें शक नहीं है कि ये चावल की भूसी हैं!
    • उन्हें 2 से 3 सप्ताह तक सूखने दें। कटाई के साथ, अख़बारों में कुएं को लपेटें और उन्हें सूखी और धूप में 2 से 3 सप्ताह के लिए रखें। नमी को पूरी तरह से सूखे होना चाहिए ताकि आप आसानी से अनाज को निकाल सकें।
  • छवि शीर्षक 1151588 10

    Video: कुकर में खिले खिले चावल बनाने के बेस्ट टिप्स - Best Tips for Cooking Rice in Cooker

    2
    सेंकना एक घंटे के लिए 82 डिग्री सेल्सियस (180 डिग्री फ़ॉरेस्ट) पर उपजी है। सिर ले लो और उनको टोस्ट करने के लिए ओवन में डाल दिया। यह बहुत गर्म नहीं होना चाहिए या अनाज जलेगा। इस समय के दौरान, उन्हें सोने के रंग की एक गहरा छाया प्राप्त करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1151588 11
    3
    कुएं से अनाज अलग करें समय बीत जाने के बाद, सेम को शांत करने दें फिर, उन्हें अपने हाथों से रगड़ें (या मोर्टार का उपयोग करें) ताकि उन्हें कुम्हों से अलग कर दें। अब जब आप चावल के अनाज के साथ काम कर रहे हैं, आप वास्तव में उन्हें पहचानेंगे इसका परिणाम खाना पकाने और उपभोग के लिए चावल अनाज तैयार होगा।
  • स्पष्ट होने के लिए, यह अंतिम चरण काफी कठिन हो सकता है एक या दो मुट्ठी के बाद, आप आधुनिक प्रौद्योगिकी के लिए आभारी होंगे। धीरज रखो, आप अच्छा कर रहे हैं, केवल समय लगता है जब आप कर लेंगे, तो आपको एक अविश्वसनीय भोजन आपूर्ति के साथ छोड़ दिया जाएगा जो आपने खुद के लिए बनाया था।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com