ekterya.com

कैसे लीमा से सेम बढ़ने के लिए

लीमा सेम केन्द्रीय और दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी हैं और यह 15 डिग्री और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर पाए जाते हैं। वे पौष्टिक हैं और बढ़ने के लिए मुश्किल नहीं हैं। यह कैसे करना है खोजने के लिए पढ़ने रखें!

चरणों

भाग 1
बीज तैयार करें

ग्रो लीमा बीन्स स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
लीमा बीन्स के बीज खरीदें दो मुख्य किस्में हैं: झाड़ी सेम और वे चढ़ाई (पर्वतारोही)। वे आमतौर पर निर्धारित और अनिश्चित रूप से लेबल किए जाते हैं। लीमा बीन्स सालाना पौधे हैं, जिसका अर्थ है कि उनका जीवन चक्र एक मौसम रहता है और एक वर्ष में एक बार विकसित होता है। आप नर्सरी में या अपने इलाके के बगीचे केंद्र में लीमा बीन के बीज पा सकते हैं।
  • झाड़ी सेम तेजी से पिकते हैं उन्हें "निर्धारित" पौधे कहा जाता है क्योंकि वे एक ही समय में सभी बीन्स का उत्पादन करते हैं। यह विविधता 30 से 9 0 सेंटीमीटर उच्च के बीच पहुंचती है। यदि आप उन्हें बर्तन में विकसित करने जा रहे हैं, तो हमेशा झाड़ी के किस्मों (जैसे हेंडरसन या फोर्डहूक) का चयन करें।
  • "अनिश्चित" किस्मों में धीमी गति से पकने होते हैं लेकिन उनकी फसल प्रति वर्ग मीटर अधिक होती है और वे कम रोगों से पीड़ित होते हैं। ट्यूटर पर, एनरैम सेम 2 से 4 मीटर के बीच बढ़ सकता है। यदि आप इस विविधता को विकसित करना चाहते हैं, तो यह एक छोटे से बगीचे में करना बेहतर होगा।
  • ग्रो लीमा बीन्स स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    एक बैग में सेम अंकुरित करें शोषक पेपर में लीमा बीन्स लपेटें जो नम है और फिर उन्हें एक एयरटॉस्ट प्लास्टिक बैग में डाल दिया। रुको जब तक वे कुछ दिनों के लिए अंकुरित, जब तक उपजी या छोटे जड़ अंकुर। प्रत्येक बीन में काफी महत्वपूर्ण स्टेम होता।
  • ग्रो लीमा बीन्स पायदान 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक बर्तन में उन्हें संयंत्र यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां बढ़ती सीज़न कम है, तो बर्तन में बीज बोना, अधिक या कम, वसंत के अंतिम ठंढ से 3 या 4 सप्ताह पहले होने की संभावना है। ढीली मिट्टी में, 2.5 से 5 सेंटीमीटर के बीच की गहराई में बीज को दबाना। उन्हें समशीतोष्ण और आर्द्र वातावरण में रखें, 15.5 डिग्री से कम और न ही 21 डिग्री सेल्सियस तक।
  • आप एक बायोडिग्रेडेबल पीट या पेपर बर्तन का उपयोग कर सकते हैं। बीन पौधे नाजुक और प्रत्यारोपण के लिए मुश्किल हो सकते हैं, इसलिए ऐसा करने का सबसे सुरक्षित तरीका एक बर्तन का उपयोग करना है जिसे आप सीधे जमीन में डाल सकते हैं मिट्टी में डाल करने के लिए मिट्टी या प्लास्टिक के बर्तन का इस्तेमाल न करें, वे पौधे की वृद्धि को सीमित करते हैं।
  • भाग 2
    पौधे और खेती

    ग्रो लीमा बीन्स पायदान 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    वसंत के मध्य में बीज के बीज या पौधों। लीमा सेम पेरू से आते हैं और गर्म मौसम में सबसे अच्छा बढ़ते हैं जहां तापमान बढ़ते मौसम में 15 डिग्री और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। बीज वसंत के आखिरी ठंढ के बाद दो से चार सप्ताह तक बीज बिगाड़ें, एक बार तापमान बढ़ने लगेगा। रात में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं है। पौधों को बीज बोना, यदि आप बीन्स को घर के अंदर बढ़ने या बस बीज लगाते हैं।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका के मिडवेस्ट में UU। लीमा सेम आमतौर पर 20 मई और 30 जून के बीच लगाए जाते हैं
    • बहुत जल्द बीज न लगाएं! वे ठंडा, नम पृथ्वी में सड़ जाएगा। हालांकि, अगर पौधे बहुत देर हो गए हैं, तो उच्च तापमान फोड के विकास को प्रभावित कर सकता है।
  • ग्रो लीमा बीन्स पायदान 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    आप थोड़ी सी तरह से झुकाव की किस्म के बीन्स भी लगा सकते हैं। "निर्धारित" झाड़ी की किस्मों को एक बार में सभी बीन्स का उत्पादन होता है, जो बहुत अधिक हो सकता है यदि आप 10 से 14 दिनों की अवधि में फसल काटने वाले सब कुछ बेचना, पकाना या स्थिर नहीं कर सकते। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप उन्हें धीरे-धीरे प्राप्त करें, आखिरी ठंढ के बाद पहले 6 से 8 सप्ताह के लिए हर दो हफ्ते झाड़ी सेम के बैच को रोने के लिए प्रयास करें। यह बीन्स की फसल को पिछले लंबे समय तक बना देगा।
  • ग्रो लीमा बीन्स स्टेप 6 नाम वाली छवि
    3
    नरम मिट्टी में, 2.5 से 5 सेंटीमीटर के बीच की गहराई में सेम लगाओ। बुश बीन्स को 10 से 15 सेंटीमीटर के बीच और 20 मीटर से 25 सेंटीमीटर के बीच में घिरा होना चाहिए। उन्हें बीन की स्ट्रिंग के साथ संयंत्र डालें यदि आप लीमा बीन्स की कई पंक्तियां लगाते हैं, तो उन दोनों के बीच 60 से 9 0 सेमी के बीच आसानी से पहुंचें और साथ ही विकास को सीमित न करें। उन्हें रोपण करने के लिए सही जगह धूप, अच्छी तरह से सूखा और मध्यम उपजाऊ होनी चाहिए। 6 या 6.8 के एक पीएच के साथ थोड़ा मिट्टी वाली मिट्टी की तलाश करें
  • अत्यधिक नाइट्रोजनीज मिट्टी से बचें और उर्वरकों का इस्तेमाल न करें जो कि एक उच्च नाइट्रोजन सामग्री है। नाइट्रोजन निषेचन पौधे को विपुलक पत्ते विकसित करने का कारण होगा, लेकिन फली के उत्पादन को सीमित कर सकता है।
  • यदि आपको नहीं पता कि धरती में पीएच क्या है, मिट्टी की जाँच करें सेम रोपण से पहले
  • Video: From Gray Hair To Hair Loss - Aging And Prevention

    ग्रो लीमा बीन्स पायदान 7 शीर्षक वाली छवि
    4



    आपको किस्मों की चढ़ाई के लिए एक समर्थन संरचना प्रदान करना है अनिवार्य सेम को अपनी पूर्ण क्षमता तक पहुंचने के लिए ट्यूटर या बाड़ की आवश्यकता होती है। जैसे ही आप बीज (या इससे पहले) लगाते हैं, उन्हें तैयार करें ताकि जड़ों को नुकसान पहुंचाने का कोई खतरा न हो, जो बहुत ही नाजुक होते हैं। एक लकड़ी या धातु ट्यूटर तैयार करें जो कम से कम डेढ़ मीटर ऊंची है और जिसका व्यास 2.5 सेमी से अधिक नहीं है। पौधों के पास जमीन पर समर्थन ठीक से तय किया जाना चाहिए जैसा कि पौधे बढ़ता है, आपको चटाई का मार्गदर्शन करना होगा, जो बढ़ेगा, जिससे कि यह ट्यूटर के चारों ओर घूमता रहे।
  • एक बार जब चटाई ने शिक्षक को "गले लगा लिया", तो उसे निरंतरता बनाए रखने के बिना यह समर्थन जारी रहेगा।
  • ग्रो लीमा बीन्स स्टेप 8 नामक छवि का चित्रण

    Video: SCP-939 With Many Voices | Keter class | Predatory / auditory / nocturnal scp

    5
    आप उन्हें कंटेनर में भी बढ़ सकते हैं यदि आप फुलपाप में सेम लगाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कम से कम 20 से 25 सेंटीमीटर चौड़ा है, और बहुत गहराई है। केवल एक चादर प्रति बर्तन रखा जाना चाहिए। बुश बीन्स कंटेनर में बढ़ने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन यदि बर्तन काफी बड़ा है, तो आप इसे स्ट्रिंग सेम के साथ भी कर सकते हैं।
  • ग्रो लीमा बीन्स पायदान 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    उन्हें नियमित रूप से पानी दें मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीला भिगोकर नहीं। सावधान रहें, उन्हें बहुत अधिक या बहुत बार पानी न दें ताकि वे डूब न जाएं, क्योंकि वे बहुत नाज़ुक हैं हालांकि, आपको यह ध्यान रखना होगा कि उन्हें फूल और पोड विकास चरणों के दौरान प्रति सप्ताह 20 मिलीलीटर पानी (वर्षा या सिंचाई) की आवश्यकता होती है। फूलों के आधार में पानी डालो, न खत्म हो: पत्तियों लगातार गीली हो जाते हैं जिससे रोग और मोल्ड हो सकते हैं।
  • नमी के संरक्षण के लिए पानी के साथ उदारतापूर्वक संयंत्र का आधार स्प्रे करें। इस तरह आपको हर दिन पानी नहीं देना पड़ेगा जब तापमान बढ़ेगा और मातम भी ज्यादा नहीं बढ़ेगा।
  • गर्मियों के दौरान अक्सर पानी बहुत महत्वपूर्ण होता है। मौसम बहुत गर्म होने पर फली सूखा और दरार कर सकते हैं।
  • 7
    जानवरों को करीब नहीं होने दें। नियमित रूप से नियंत्रित करें कि उनके पास कीट नहीं है यदि आपको कोई संकेत मिलता है कि उनके पास एक प्लेग है, तो यह पहचानने की कोशिश करें कि यह क्या है ताकि आप इससे छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका खोज सकें। पीड़ितों में जो अधिकतर सेम को प्रभावित करते हैं उनमें alticinos, एफिड्स और कीड़े हैं।
  • कभी-कभी इसे से छुटकारा पाने के लिए नली के साथ कीटों को पानी डालना काफी होता है। आप उन्हें हटाने के लिए कीटनाशक साबुन या इन्फ्यूसररी पृथ्वी का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • भाग 3
    कटाई लीजिए

    ग्रो लीमा बीन्स स्टेप 10 नाम वाली छवि
    1
    पौधे परिपक्व होने तक प्रतीक्षा करें रोपण के 60 से 70 दिनों के बीच झाड़ी के किस्मों के फसल काटा और रोपण के बाद 85 और 90 दिनों के बीच में, अफसोस के उन मामलों में। पौधे फूलेंगे, फूल मर जाएंगे और फली दिखाई देंगे। यदि आप झुंड बीन्स बढ़ रहे हैं, तो आपको उन्हें एक ही बार में फसल करना होगा। यदि आप तमाम बीन्स बढ़ रहे हैं, तो उम्मीद करें कि आप फली से सेम को एक महीने या दो के लिए निकाल देंगे
  • ग्रो लीमा बीन्स पायदान 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    बीन्स उठाओ जब फली एक उज्ज्वल हरे रंग का रंग और पूर्ण हो। धीरज रखो, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। यदि बीन्स संयंत्र पर सूख रहे हैं, वे बहुत मुश्किल और व्यावहारिक रूप से अतुलनीय होगा। सावधानी से एक फली खींचें जो दिखता है कि यह तैयार है। अगर बीन आसानी से बुश से जारी किया जाता है, तो वे परिपक्व और तैयार हैं। यदि आप संयंत्र से बहुत जुड़ा हुआ हैं, तो आपको कुछ और दिनों की आवश्यकता हो सकती है।
  • जैसे ही वे परिपक्व हो जाते हैं, फली को इकट्ठा करने की कोशिश करें। इससे पौधे को अधिक फली उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जब आप दो फली परिपक्वता के माध्यम से चलते हैं, तो यह आम तौर पर पूरे पौधे को खिलने को रोक देता है और फली पैदा नहीं करता है।
  • ग्रो लीमा बीन्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    सूखे और बीन्स स्टोर करें आप कर सकते हैं लीमा से बीन्स तैयार करें उन्हें तुरंत पकाने के लिए, या आप उन्हें समय की लंबी अवधि के लिए उन्हें स्टोर करने के लिए सूख सकते हैं हौसले से काटा हुआ फलों रेफ्रिजरेटर में कुछ हफ्तों तक चलेगी।
  • कोशिश सेम को सफेद करना, और फिर उन्हें स्थिर। यह लंबे समय के लिए उन्हें स्टोर करने का एक अच्छा तरीका है
  • बिना किसी ख़राब, छील और लंबे समय तक उन्हें स्टोर करने के लिए सेम सूखा. उन्हें एक ताजा, सूखी और भली भांति कंटेनर में स्टोर करें और वे 8 से 10 महीनों के बीच रहेंगे।
  • युक्तियाँ

    • एक पंक्ति में चार से अधिक वर्षों के लिए एक ही जगह में लीमा बीन्स मत बढ़ो। कुछ पौधे, जो अच्छे संयोजन हैं, मकई, ककड़ी, अजवाइन, स्ट्रॉबेरी और आलू हैं। प्याज, सौंफ़, बीट या कोलाबी के पास सेम न लगाएं!
    • यदि आपको लीमा बीन्स पसंद है और आपके पास जगह है तो बहुत से वृद्धि करें। जितना अधिक आप संयंत्र, जितना अधिक आप काट लेंगे।

    चेतावनी

    • कीटनाशकों का उपयोग न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com