ekterya.com

कैसे एक बीन संयंत्र बढ़ने के लिए

बीन्स शुरुआती माली के लिए आदर्श संयंत्र हैं, क्योंकि वे पौधे, बनाए रखने और फसल के लिए बहुत आसान हैं। इसके अलावा, उनके पास एक अति पौष्टिक मूल्य है, जो बगीचे में उन्हें शामिल करने के कारणों को बढ़ाता है। चाहे आप छील या तोड़ने का निर्णय लेते हैं, झाड़ू सेम या पर्वतारोही, यह प्रक्रिया आसान है और आप अपने पतन के लाभों को अगले पतन के लिए कटाई करेंगे।

चरणों

विधि 1
सेम का चयन

ग्रो ए बीन प्लांट चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
दो अलग-अलग प्रकार के सेम से मिलो सामान्य तौर पर, दो प्रकार के बीन्स होते हैं: जिन बीन्स खाए गए हैं और जिन बीन्स की खाई खाती है I दोनों दोनों shrubs या पर्वतारोहियों में विकसित कर सकते हैं, लेकिन बीन्स की फली हैं जो उन्हें अद्वितीय बनाती हैं। पहले लोगों को अपने शैल से ताजा या डिब्बाबंद खाने और खाने के लिए निकाल दिया जाता है। दूसरी ओर, दूसरे, अपने शेल के अंदर खाए जाते हैं और जब वे ताजा होते हैं (बाद में उपभोग करने के लिए सूखी नहीं)। आप इन बीन्स की कई शैलियों की तरफ बढ़ सकते हैं, क्योंकि बीन के पौधे स्वयं पर परागणित होते हैं और एक-दूसरे को दूषित नहीं करते।
  • पहले प्रकार की बीन्स में, काले सेम, बीन्स, कैस्टिला सेम, चना और सेम लोकप्रिय हैं।
  • दूसरे प्रकार में, व्यर्थता, एडकी सेम, सोयाबीन अंकुरित, शतावरी सेम और अयायकोट्स हैं।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    चढ़ाई सेम की एक किस्म के बढ़ने पर विचार करें चढ़ाई सेम एक प्रकार के बीन्स हैं जो अंगूर की तरह हैं और एक ट्रेली या पोल पर आराम करना चाहिए। चढ़ाई सेम 150 से 180 सेंटीमीटर (5 से 6 फीट) की ऊंचाई पर बढ़ता है और दोनों सेम बढ़ सकते हैं, जहां से अनाज या खोल का सेवन होता है। पर्वतारोही आमतौर पर गर्मियों में गर्मियों के तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) के रूप में अच्छी तरह से विकसित होते हैं।
  • आप विभिन्न सपोर्ट सिस्टम (ट्रेल्स, डंडे, बाड़, पेर्गोलस इत्यादि) का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आप चढ़ाई सेम के लिए चाहते हैं।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बुश सेम की एक किस्म के बढ़ने पर विचार करें बुश सेम एक प्रकार की बीन्स हैं जो झाड़ी पर उगते हैं और समर्थन के लिए लैटीस या पोल की ज़रूरत नहीं होती है आम तौर पर, गर्मियों के तापमान में बुश बीन्स सबसे अच्छा बढ़ते हैं और गर्मियों के तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंचते हैं। बीन झाड़ियों को बड़ी पंक्तियों में लगाया जाना चाहिए और बीन्स की चढ़ाई की तुलना में अधिक जगह की आवश्यकता होती है।
  • वहाँ एक प्रकार की झाड़ी सेम है जो चढ़ाई और बुश सेम के बीच एक संकर है, और कुछ समर्थन की आवश्यकता हो सकती है या स्थिरता के लिए एक बाड़ के पास रखा जा सकता है।
  • Video: अमरबेल के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप। Benefits of cuscuta reflexa.

    विधि 2
    पौधे की तैयारी

    ग्रो ए बीन प्लांट चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने बगीचे में जमीन का एक टुकड़ा चुनें। बीन्स लचीले पौधे हैं, जो कि सूर्य के नीचे और छाया के नीचे बढ़ने में सक्षम हैं। यदि संभव हो तो, अधिकांश भाग या आंशिक रूप से सूर्य के प्रकाश के तहत अपने बगीचे में भूमि का एक टुकड़ा चुनें चूंकि चढ़ाई सेम मुख्य रूप से ऊपर की ओर बढ़ती है, इसलिए आपको उनके लिए केवल एक छोटी सी जगह की आवश्यकता होती है। बुश बीन्स बाहर बढ़ते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होती है। 0.6 से 0.9 मी (2 से 3 फीट) की चौड़ाई और आप जितनी लम्बाई चाहते हैं (उस बीन्स की कुल संख्या के लिए जिसे आप पौधे करना चाहते हैं) चुनें।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    तय करना है कि पौधे को कहाँ लें बीन्स आखिरी फ्रॉस्ट के बाद, आमतौर पर वसंत में लगाए जाने चाहिए। बहुत जल्दी रोपण बीज को स्थिर और मरने के लिए कारण होगा, जबकि बहुत देर तक रोपण उन्हें गिरावट में एक फसल के लिए अंकुरित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दे सकता है। अपने इलाके में लगाए जाने के लिए सबसे अच्छा समय है, यह पता लगाने के लिए विशेषज्ञों से जांच करें।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    पता लगाएँ कि कैसे संयंत्र बीन्स कुछ पौधों में से एक हैं, जो आपके बगीचे में घर के भीतर बढ़ने या प्रत्यारोपित नहीं होनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पास एक नाजुक जड़ प्रणाली है जो आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाती है और प्रत्यारोपण से बच नहीं सकती है। नतीजतन, आप अगले वसंत में सीधे जमीन पर बीज बोना चाहिए।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    मिट्टी तैयार करें अच्छी मिसाल और कई पोषक तत्वों के साथ एक मिट्टी में बीन्स सबसे अच्छी होती है। मिट्टी तैयार करने के लिए, बगीचे की साजिश पर खाद और गीली घास का बागवानी मिश्रण करें। मिट्टी को निकालने और झाड़ू को तोड़ने के लिए एक कुदाल का प्रयोग करें। मिट्टी में खाद शामिल करना सेम के बढ़ने में मदद करने के लिए कई पोषक तत्व प्रदान करने में मदद मिलेगी।
  • Video: Tour pela Horta e Colheita de Outono / Garden Tour and Fall Harvest

    ग्रो ए बीन प्लांट चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने trellises स्थापित करें यदि आप चढ़ाई सेम लगाएंगे, तो आपको अपने ट्रेल्स को मैदान पर लगाए जाने की आवश्यकता होगी। सटीक क्षेत्र में ट्रेल्स, डंडे या डंडे रखें जहां आप संयंत्र की योजना बनाते हैं। जैसे सेम बढ़ते हैं, वे स्वाभाविक रूप से समर्थन के लिए संरचना लपेटेंगे। खराब मौसम या तेज हवाओं के मामले में ट्रेली या पोल को स्थिर करने के लिए गहराई से एक छेद खोदो
  • विधि 3
    बीन्स रोपण

    ग्रो ए बीन प्लांट चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    1
    एक छेद खोदो चढ़ाई सेम लगाए जाने चाहिए ताकि एक छेद प्रति एक बीज हो और बीज के बीच कम से कम 15 सेमी (6 इंच) होना चाहिए। बुश बीन्स को लगाया जाना चाहिए ताकि एक छेद प्रति एक बीज हो और बीज के बीच कम से कम 10 सेमी (4 इंच) होना चाहिए। छेद कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) गहरा होना चाहिए।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    बीज रखें ध्यान से प्रत्येक छिद्र में एक बीज लगाओ जिसे आपने खोदा है। आप एक ही बार में कई बीज डाल सकते हैं, लेकिन इससे पौधों को जगह और पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करने का कारण बनता है जैसे वे बढ़ते हैं, जो संयंत्र की मृत्यु में समाप्त हो सकता है। प्रत्येक बीज 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) की मिट्टी के साथ कवर करें।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 11, शीर्षक वाली छवि
    3
    बीज नियमित रूप से पानी डालें रोपण के तुरंत बाद, अंकुरण में मदद करने के लिए बहुत अधिक पानी बीज दे। रोपण के बाद, पानी को हर 2 से 3 दिनों में एक बार पानी दें, ताकि मिट्टी हमेशा नम हो। अत्यधिक पानी से बचें, जितना पानी (गीली घास में पिड्ड छोड़कर) बीज सड़ जाएंगे
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    बीज अंकुरित होने के बाद खाद की एक परत रखें। उर्वरक शुरुआत माली के लिए एक अविश्वसनीय उपकरण है खाद से बने, उर्वरक पोषक तत्वों की एक परत है जिसे आप बगीचे के गीली घास पर रखते हैं। इससे बीज और जाल नमी, नए पौधों के लिए दो अच्छी चीजों को ब्लॉक किया जाता है। बीज के बाद कई सेंटीमीटर बढ़ने के बाद जमीन पर 2.5 सेमी (1 इंच) मोटा उर्वरक की एक परत फैलाएं।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 13, शीर्षक वाली छवि
    5
    हर चार सप्ताह में बगीचे को उर्वरक बनाएं उर्वरक मिट्टी में पोषक तत्व जोड़ता है और बीन्स और फसल की वृद्धि को बढ़ाने में मदद करता है। उर्वरक तीन मूल अवयवों के संयोजन से बनाये गये हैं: नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम। बीन्स स्वाभाविक रूप से बहुत सारे नाइट्रोजन का उत्पादन करती है, जिसका अर्थ है कि आपको एक उर्वरक के लिए दिखना चाहिए जिसमें कम नाइट्रोजन सामग्री है (जैसे कि 5-20-20 मिश्रण)। अगर आपको संदेह हो तो अपनी बीन्स के लिए उर्वरक का चयन करने में मदद के लिए माली से पूछो।
  • Video: CANCERS,DIABETES ET 138 AUTRES MALADIES,SOIGNEZ VOUS NATURELLEMENT AVEC CECI !!!

    विधि 4
    अपने बीन्स काटा

    ग्रो ए बीन प्लांट चरण 14 नाम वाली छवि
    1
    सेम के आकार के दिखाई देने से पहले बीन फली लीजिए यदि आप ताजी सेम खाने के लिए चाहते हैं, तो बीन्स बड़ी और पूर्ण होने पर सेम इकट्ठा करें। फली को बीन्स के आकार को अभी तक नहीं दिखाना चाहिए, क्योंकि उस चरण के कारण वे पहले से सुकना शुरू कर देते थे। शीर्ष को तोड़कर फली फसल करें - उन्हें फाड़कर न करें, क्योंकि यह पौधे को नुकसान पहुंचा सकता है और बढ़ती से नए कंट्रोल को रोक सकता है।
  • ग्रो ए बीन प्लांट चरण 15 नाम की छवि
    2

    Video: यदि घर में ऐसे लगा है ‘मनी प्‍लांट’ तो बना देगा कंगाल ,बचने के लिए देखे ये उपाय

    बीन्स सूखी यदि आप बाद में उपयोग के लिए सेम को सूखना चाहते हैं, तो प्रक्रिया आसान है: संयंत्र में सेम छोड़ दें जब तक कि वे पूरी तरह से सूख न हो जाएं। इस प्रक्रिया को आमतौर पर परिपक्वता के चरम पर पहुंचने के 1 से 2 महीने लगते हैं। आप जानते हैं कि जब सेम पूरी तरह से सूखा और स्टोर करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि वे फली के अंदर ध्वनि करेंगे
  • ग्रो ए बीन प्लांट स्टेप 16, शीर्षक वाली छवि
    3
    बाद में उपयोग के लिए बीन्स रुकें ताजा बीन्स को जमे हुए और बाद में इस्तेमाल किया जा सकता है, अगर आप उन्हें ताजा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आप उन्हें सूखा नहीं करना चाहते हैं बस उन्हें एक वायुरोधी कंटेनर में रखें और उन्हें अपने फ्रीजर में रखें। वे फ्रीजर में शुरू होने के 6 से 9 महीने के लिए अच्छे रहेंगे - उन्हें कमरे के तापमान पर छोड़ दें।
  • युक्तियाँ

    • जब वे समर्थन जोड़ने के लिए बढ़ते हैं तो उनके ट्रेल्स के लिए चढ़ाई सेम को बांधें।

    चेतावनी

    • मिट्टी को बहुत शुष्क न रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com