ekterya.com

क्लेमाटिस कैसे लगायें

क्लेमाटिस पौधों पर चढ़ाई कर रहे हैं जो शरद ऋतु के दौरान गर्मियों में शानदार नीले, बैंगनी, गुलाबी, पीले और सफेद फूल पैदा करते हैं। कुछ खेती की किस्में 6 मीटर (20 फीट) तक बढ़ सकती हैं और 80 से अधिक वर्षों तक रह सकती हैं। क्लेमाटिस को अपने फूलों पर पूर्ण सूर्य की रोशनी की जरूरत होती है और उनकी जड़ों में ताजा छिद्र करने की जरूरत होती है। सुंदर क्लेमैटिस की देखभाल और देखभाल करने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1

उन्हें रोपण करने के लिए तैयार
छवि शीर्षक वाला प्लांट क्लेमाटिस चरण 8
1
एक प्रकार की कोयले की एक किस्म का चयन करें क्लेमाटिस फूल गुलाबी फूल जो 15 सेमी (6 इंच) की घंटी नीला हो जाता है और सफेद फूल के आकार का सितारे जब तक साथ तक बढ़ से आकार और रंग की एक विशाल विविधता में आते हैं। हाल के वर्षों में वे अधिक लोकप्रिय हो गए हैं, इसलिए कई नर्सरी चुनने के लिए दर्जनों किस्मों की पेशकश करते हैं। कौन सा विविधता को खरीदने के लिए तय करना है, रंग, आकृति, संभावित पक्ष और धूप की आवश्यकताओं पर विचार करें। क्लेमाटिस आमतौर पर खिलने के लिए कई सालों लगते हैं, इसलिए एक पेड पौधे की तलाश करें जो एक या दो साल पुरानी है। ये क्लेमेटिस की सबसे आम किस्में हैं:
  • नेली मोजर: इसमें बड़े गुलाबी फूल हैं और क्लेमाटिस का सबसे आम प्रकार है। वे प्रतिरोधी और स्थापित करने में आसान हैं
  • अर्नेस्ट मार्कम: इसमें प्रभावशाली मैजेन्टा फूल हैं और espaliers और arbors में तेजी से बढ़ते हैं।
  • Niobe: इसमें लाल फूल हैं और बर्तन में उन्हें बढ़ने के लिए उपयुक्त विकल्प है, क्योंकि यह बहुत बड़ा नहीं है।
  • राजकुमारी डायना: इसमें पीला गुलाबी और घंटी के आकार के फूल हैं, और वे बहुत गर्म जलवायु में विशेष रूप से बढ़ते हैं।
  • jackmanii: इसमें अंधेरे बैंगनी फूल हैं और वे ज़ोरदार हो जाते हैं वे कई जगहों पर उपलब्ध हैं और पसंदीदा में से एक हैं।
  • वेनोसा वियलैसा: वायलेट नीले रंग के प्रचुर मात्रा में फूल हैं।
  • ऐप्पल ब्लॉसम: इसमें छोटे सफेद फूल हैं वे बारहमासी फूलों की तरह बढ़ते हैं
  • चित्र शीर्षक प्लांट क्लेमाटिस स्टेप 1
    2
    एक धूप स्थान चुनें क्लेमाटिस आकृति और आकार की एक अविश्वसनीय विविधता में आ सकता है, लेकिन उनके पास सूरज और तापमान की समान आवश्यकताएं हैं वे कठोर पौधे हैं जो एक दिन में कम से कम 6 घंटे पूर्ण सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है।
  • क्लेमाटिस फसल क्षेत्र 3 से क्षेत्र 9 तक प्रतिरोधी हैं।
  • कुछ प्रकार की क्लेमाटिस आंशिक छाया में बढ़ेगी, लेकिन उनकी पूरी क्षमता तक नहीं पहुंच जाएगी, जब तक कि दिन में 6 घंटे के लिए पूर्ण धूप न हो।
  • कम बारहमासी और जमीन को कवर है कि होगा छाया क्लेमाटिस की जड़ों के साथ एक स्थान का पता लगाएं, लेकिन उन्हें 7.5 या 10 सेमी (3 या 4 इंच) जमीन से करने के लिए पूर्ण सूर्य के प्रकाश में विकसित करने के लिए अनुमति देता है। क्लेमाटिस को जड़ों और वेनिस और फूलों पर पूर्ण धूप की आवश्यकता होती है। यदि आपको मिट्टी के कवर के साथ कोई स्थान नहीं मिल सकता है, तो आप इसे बाद में लगा सकते हैं या जलीय ठंडे रखने के लिए क्लेमाटिस के आस-पास गीली पानी जोड़ सकते हैं।
  • आप एक झाड़ी या छोटे पेड़ के आधार के पास क्लेमाटिस भी लगा सकते हैं। झाड़ी या छोटे "साथी" पेड़ को चोट पहुंचाने के बिना कल्माटिस शाखाओं के चारों ओर बढ़ेगी
  • 3
    अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के साथ एक जगह चुनें नमी को बनाए रखने के लिए स्थान बहुत सूखा नहीं होना चाहिए, लेकिन बहुत अच्छी तरह से निकास होना चाहिए ताकि ठंडा पानी कल्याण की जड़ों के चारों ओर जमा न हो। यह परीक्षण करने के लिए कि क्षेत्र में मिट्टी अच्छी तरह से बहती है, एक छेद खोदकर पानी भरें। यदि पानी तुरंत सूखा जाता है, तो इसका मतलब है कि मिट्टी अधिक सैंडी है। यदि छिद्र में पानी स्थिर हो जाता है, तो इसका मतलब है कि पृथ्वी में बहुत अधिक मिट्टी है और तेज तेज़ी से नाली नहीं जाएगी यदि पानी धीमी गति से लेकिन धीरे-धीरे धरती पर रहता है, तो क्लेमाटिस के लिए यह सही है।
  • चित्र शीर्षक प्लांट क्लेमाटिस स्टेप 2
    4
    मिट्टी का परीक्षण इसके पीएच स्तर को जानने के लिए करें क्लेमाटिड अम्ल के बजाय तटस्थ या क्षारीय मिट्टी पसंद करते हैं। यदि आप एक परीक्षण करते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि पीएच स्तर थोड़ा अम्लीय है, मिट्टी को चूना पत्थर या लकड़ी राख के साथ मिलाकर मिठाइये।
  • 5
    एक छेद खोदो और पृथ्वी को समृद्ध करें एक छेद कई सेंटीमीटर (इंच) पॉट से गहराई में जाएं, जिसमें vinieron- क्लेमाटिस ताकि जब Plantes, पृथ्वी पहले पत्ते की ऊंचाई तक पहुँचता है। क्लेमाटिस लगाने से पहले, खाद और दानेदार कार्बनिक उर्वरक के साथ मिट्टी का काम करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि पौध रोपण के बाद पहले महीने में बसने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व हैं।
  • यदि आप गंदगी के साथ भारी मिट्टी (नाली को धीमा) की प्रवृत्ति के साथ काम करते हैं, तो कुछ सेंटीमीटर (इंच) गहराई से गहराई से गहराई से आप आमतौर पर होता है। यदि मिट्टी सैंडी (जल्दी से नाली जाने के लिए) होती है तो पौधों की जड़ों के लिए थोड़ी धीमी छेद बेहतर होगा, क्योंकि वे पर्याप्त पानी प्राप्त करने के लिए सतह के करीब होंगे।
  • Video: अर्थिंग को जाँच कैसे करे सॉकेट मुझे घर पर। कैसे अर्थिंग एल वाई.के. बिजली उपलब्ध कराने की जाँच करने के

    प्लांट क्लेमाटिस चरण 5 नामक छवि
    6
    क्लेमाटिस प्लांट करें धीरे से बर्तन से कल्याण को हटा दें, जिसमें वे आए, नाज़ुक जड़ों और गोली मारने के लिए ध्यान न दें। छेद में जड़ों की ढेर रखें और बेस स्टेम के चारों ओर मिट्टी पैट। पृथ्वी को पहले पत्तियों तक पहुंच जाना चाहिए - यदि नहीं, तो जड़ों के ढेर को बढ़ाएं और गहराई से छेद खोदें। जगह में हिस्सेदारी छोड़ दें, ताकि युवा क्लेमाटिस के पास कुछ ऐसा हो जिसके लिए यह पहले वर्ष के दौरान बढ़ सकता है।
  • प्लांट कलेमाटिस चरण 6 नामक छवि
    7



    जड़ों के आस-पास घनी घास रखें जड़ों को शांत रखने के लिए क्लेमाटिस के आधार के आसपास 10 सेमी (4 इंच) पुआल या कुछ अन्य प्रकार के गीली घास रखें। आप पौधे या कम बारहमासी फूलों के विकास को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं, जिनके पत्ते गर्मी के दौरान क्लेमाटिस की जड़ों को छाया करते हैं।
  • भाग 2

    क्लेमाटिस की देखभाल कैसे करें
    1
    क्लेमाटिस को अच्छी तरह से पानी पिलाया। क्लेमाटिस लंबे और गहरे गलप्स को हर बार मिट्टी की सूखी दिखती है। यह जांचने के लिए कि मिट्टी सूखी है, अपनी उंगली को जमीन में रखें और इसे हटा दें। यदि आप गीली धरती को नहीं छूते हैं, तो क्लेमाटिस पानी भरने का समय है।
    • क्लेमाटिस को पानी न दें अक्सर - जब जड़ें छाया में होती हैं, पानी वाष्पीकरण करने से पहले लंबी अवधि के लिए स्थिर हो सकता है।
    • रात को रात के बजाय उन्हें पानी में डाल दें, ताकि पानी में सूखने और रात को गिरने से पहले अवशोषित हो सके।
  • प्लांट क्लेमाटिस चरण 7 नामक छवि
    2
    क्लेमाटिस को समर्थन दें क्लेमाटिस तब तक नहीं बढ़ेगा जब तक कि वे चढ़ने के लिए ऊर्ध्वाधर संरचना नहीं करते। पहले वर्ष के दौरान समर्थन कि क्लेमाटिस के साथ आया था पौधों की जरूरतों के लिए पर्याप्त होगा, लेकिन उसके बाद आप इस तरह के trellises या arbors के रूप में एक बड़ा समर्थन, प्रदान करने के लिए, उन्हें और अधिक विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए होगा।
  • क्लेमाटिस, उनके स्ट्रिंग, मछली पकड़ने की रेखा, पतली शाखाओं या स्क्रीन जैसे पतले समर्थन के पत्तों के साथ उनके उपजी में घुसने से बढ़ते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रदान की गई सहायता बहुत मोटी नहीं है, ताकि पत्तियों के साथ उपजी हो सकें। यह व्यास में 1.3 सेमी (1/2 इंच) से कम होना चाहिए।
  • यदि आप एक ट्रेल्लिस या लकड़ी की मोटी टुकड़े से बना आर्बर है, एक स्क्रीन जगह या कुछ मछली पकड़ने की लाइन पकड़े पर्याप्त पतली क्लेमाटिस tangling समर्थन करने के लिए प्रदान करते हैं।
  • क्लेमाटिस बढ़ने और समर्थन के आसपास उलझ हो, तब तक आप मदद कर सकते हैं लोगों को अपने बांधने साइट उन्हें मछली पकड़ने लाइन के साथ फ्रेम करने के लिए शिथिल टाई में रहते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्लांट क्लेमाटिस चरण 4
    3
    क्लेमाटिस को उर्वरित करें प्रत्येक 4 या 6 सप्ताह, उर्वरक 10-10-10 के साथ क्लेमाटिस को भोजन करें या खाद के साथ अपने पक्ष में इसे खाद डालें, पौधे के आधार के चारों ओर फैलाएं। क्लेमाटिड्स को मजबूत बनाने और प्रचुर मात्रा में फूलों का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3

    खरबूज कीड़े
    1

    Video: कैसे हिंदी फ्रिज मरम्मत kaise करे में रेफ्रिजरेटर कंप्रेसर की जाँच करने के

    किसी भी समय मृत या क्षतिग्रस्त पौधे काटा। हालांकि क्लेमाटिस कीटों से प्रभावित होने की संभावना नहीं है, वे एक कवक रोग प्राप्त कर सकते हैं जो पूरे पौधे को काला और मरने के लिए पैदा कर सकता है। यदि आप क्लेमाटिस में एक मृत या सूखे डंठल देखते हैं, तो यह सही पर छाँटने के लिए साफ छंटाई का उपयोग करें। कटौती के बीच क्लोरीन के समाधान में कैंची कीटाणुरहित होने के कारण संयंत्र के अन्य भागों में रोग फैलाना न हो।
  • 2
    सबसे पुराना उपजी छड़ें। क्योंकि फूल 4 साल से अधिक की उम्र में कम प्रचुर मात्रा में पैदा होता है, तो आप नए उपजी के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए पुरानी उपजी काट सकते हैं। मौसम के पहले फूल के बाद तक इंतजार करें और स्टेम डंठल से उपजी हटाने के लिए साफ छंटाई की एक जोड़ी का उपयोग करें।
  • 3
    विभिन्न प्रकार की आवश्यकताओं के मुताबिक प्रतिवर्ष काटा। क्लेमाटिस को इजाजत दी जाती है अगर ताजा वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए सालाना काटा जाता है। हालांकि, विभिन्न किस्मों की आवश्यकता होती है कि उन्हें वर्ष के अलग-अलग समय पर काटा जा सकता है। यह जानना ज़रूरी है कि आपकी विशिष्ट किस्म को छेड़ने के लिए, जब आप इस वर्ष के गलत समय पर छंटनी करते हैं तो आप पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • पुरानी लकड़ी पर खिलने वाले पौधे, जिसका अर्थ है कि फूल पिछले साल उपजी होते हैं, उन्हें आपसे थोड़ा सा आकार कम करने और एक कंटेनर में रखने के अलावा उन्हें छँटाई करने की आवश्यकता नहीं होती है। जब वे खिलते हैं, फिर उन्हें कुछ स्वस्थ गोली मारते हैं। इस समूह में "एप्पल ब्लॉसम्स" हैं।
  • पौधे जो पहले पुरानी लकड़ी पर और फिर नई लकड़ी पर खिलते हैं, जिसका मतलब है कि फूल पिछले साल के उपज में दिखाई देते हैं और नए वसंत में पैदा होते हैं और आपको कमजोर वृद्धि को समाप्त करने के लिए उन्हें छिड़कना चाहिए। वसंत की शुरुआत में उन्हें हल करें, इससे पहले कि वे खिलते हैं, कमजोर उपजी हटाने के बाद और फिर वे अपने आकार को बेहतर बनाने के लिए खिलने के बाद। "नेली मोसर" और "अर्नेस्ट मार्कम" इस समूह में हैं।
  • नई लकड़ी में खिलने वाले पौधे, जिसका मतलब है कि फूल केवल नए वसंत पर दिखाई देते हैं और आपको वसंत की शुरुआत में उन्हें 25 सेमी (12 इंच) में कट जाना चाहिए। इसमें "नायब", "राजकुमारी डायना", "जैकमानी" और "वेनोसा वियलैसा" शामिल है
  • युक्तियाँ

    • खरीदते समय एक पौधा चुनें जो समृद्ध और मजबूत हो। एक पौधा खरीदें, जिसमें कम से कम 2 वर्ष की वृद्धि हो, यदि संभव हो तो पौधे को इसकी पूर्ण क्षमता दिखाने के लिए कुछ साल लगते हैं पुराने संयंत्र, कम समय आपको अपनी सुंदरता की सराहना करने के लिए इंतजार करना होगा।

    चेतावनी

    Video: Hydrocele ! Homeopathic medicine for Hydrocele ? explain !

    • सुनिश्चित करें कि आप क्लेमाटिस को उस स्थान को दे सकते हैं जिससे उन्हें बढ़ने की आवश्यकता होती है। क्लेमाटिस की एक छोटी किस्म की तलाश करने पर विचार करें यदि आपके पास जगह नहीं है जो बड़ी किस्मों को विकसित करने की जरूरत है। छोटे संस्करण कंटेनरों और छोटे फूलों के बगीचों में खुशी से रह सकते हैं यदि एक ट्रेली पर समर्थित हो।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com