ekterya.com

ब्लूबेरी कैसे विकसित करें

सुपरमार्केट में उन्हें खरीदने में बहुत समय बिताने के बाद आप अपनी ब्लूबेरी बढ़ाना शुरू कर सकते हैं इस फलों की तीन मुख्य किस्में हैं और, आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, आप इनमें से किसी भी को विकसित कर सकते हैं। यह भी ध्यान में रखें, कि ब्लूबेरी झाड़ियों में हर साल की गर्मियों में कीटनाशक और बीमारियों और भालू के फल का सामना किया जा सकता है। इसके अलावा, इन फलों में एंटीऑक्सिडेंट की एक बड़ी मात्रा होती है और एक उत्कृष्ट स्वाद होता है, साथ ही वे आपके बगीचे में सुंदर दिखेंगे। तुम्हें पता है, किस्मों में से एक को चुनने ब्लूबेरी की खेती जहाँ आप उन्हें विकसित करने के लिए चाहते हैं अपने बगीचे के स्थान पर तैयारी कर रहा है और उनमें से अच्छी देखभाल जब वे बढ़ने लगते हैं की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
ब्लूबेरी की एक किस्म का चयन करें

ग्रो ब्लूबेरीज़ स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
यदि आप गर्म मौसम में रहते हैं तो ऊंची झाड़ी ब्लूबेरी चुनें। ब्लूबेरी के इस प्रकार कठोरता क्षेत्रों 4 से 7 (पैमाने कृषि ई। UU। विभाग द्वारा स्थापित के अनुसार) करने के लिए अच्छी तरह से बढ़ता और सबसे आम प्रकार है। यह झाड़ियों में 2 से 2.4 मी (6 से 8 फीट) की ऊंचाई के साथ बढ़ता है और जो फल पैदा होता है वह बड़े और अंधेरा होता है।
  • यदि आप इस किस्म के बढ़ने के लिए चुनते हैं, तो एक दूसरे से 2 मीटर (6 फीट) में बसों को जगह दें।
  • यह विविधता अधिक उपयुक्त है यदि आप ब्लूबेरी को हाल में कटाई करना चाहते हैं या यदि आप उन्हें डेसर्ट बनाने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    कम बुश ब्लूबेरी चुनें यदि आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं। इस प्रकार का ब्लूबेरी दृढ़ता से 2 से 6 क्षेत्रों में अच्छी तरह से बढ़ता है, बहुत ठंडा प्रतिरोधी है और छोटे झाड़ियों (15 और 45 सेंटीमीटर या 6 से 18 इंच लंबा) के बीच बढ़ता है।
  • यदि आप इस किस्म के बढ़ने के लिए चुनते हैं, तो प्रत्येक दूसरे के अलावा 60 सेंटीमीटर (2 फीट) झाड़ियों की जगह सुनिश्चित करें।
  • इस किस्म के फल छोटे और मीठे होते हैं, इसलिए उन्हें तैयार करना अधिक उपयुक्त होता है मफिन और पेनकेक्स
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    विविधता चुनें "खरगोश की आंख" यदि आप अत्यधिक गर्म जलवायु में रहते हैं ब्लूबेरी के इस प्रकार का सघनता 7 से 9 क्षेत्रों में अच्छी तरह से विकसित होता है और यह सूखा और अत्यधिक गर्मी के प्रतिरोधी है। यह लंबे बुश ब्लूबेरी के मुकाबले छोटे फल का उत्पादन करता है और ये अन्य किस्मों की तुलना में बाद में पिकते हैं।
  • यदि आप इस किस्म के बढ़ने के लिए चुनते हैं, तो एक दूसरे से 4.5 मीटर (15 फीट) की दूरी पर स्थित झाड़ियों के बारे में सुनिश्चित करें।
  • उच्च या निम्न झाड़ी की किस्में ब्लूबेरी से अधिक उपयुक्त हैं "खरगोश की आंख" बागानों के लिए जहां ज्यादा जगह नहीं है
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ चरण 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वस्थ तरीके से परागण के लिए तैयार हो जाओ। ब्लूबेरी झाड़ियों में पुरुष और महिला अंग होते हैं लेकिन जरूरी आत्म-परागण नहीं करते हैं इसलिए, आप एक दूसरे के 30 मीटर (100 फीट) की जगह के लिए कई किस्मों के पौधे की सुविधा के लिए मधुमक्खियों को एक मंजिल से ले जाने और परागण प्रदर्शन कर सकते हैं चाहिए। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आप सभी पौधों को परागित कर रहे हैं।
  • भाग 2
    विकास के लिए आवश्यक शर्तें स्थापित करें

    ग्रो ब्लूबेरीज़ चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    1
    एक उठाया हुआ बिस्तर बनाता है जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है यह ध्यान रखें कि फल पैदा करने वाले पौधों को यथासंभव अधिक प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त करने की आवश्यकता है, खासकर फल विकास की अवधि के दौरान ऐसा करने के लिए, आप एक उठाया बिस्तर स्थापित कर सकते हैं और वहां ब्लूबेरी बढ़ सकते हैं। सबसे अधिक अनुशंसित उपाय 90 सेमी से 1.2 मीटर (3 से 4 फुट) चौड़े और 20 से 30 सेमी (8 से 12 इंच) ऊंचे हैं। तो, एक उठाए गए बॉक्स का निर्माण 2.5 x 20 सेमी (1 x 8 इंच) के देवदार की लकड़ी के दो बोर्डों का उपयोग करते हुए, क्योंकि इस प्रकार की लकड़ी समय के साथ सड़ जाएगी।
    • यह एक उच्च स्थान में बेड स्थापित करता है, क्योंकि निम्नतम स्थानों में पानी आसानी से जमा कर सकता है और झाड़ियों को बाढ़ सकता है।
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ चरण 6 को शीर्षक वाली छवि

    Video: TASTING STARBUCKS SECRET MENU ITEMS

    2
    यह जमीन पर पीट काई को शामिल करता है इस तरह से, पृथ्वी बहुत बेहतर हो जाएगी इसका कारण यह है कि पीट काई 10 से 20 गुना के बराबर पानी की मात्रा को अपने सूखे वजन को अवशोषित कर सकता है। एक क्षेत्र चुनें जो लगभग 75 सेमी (2.5 फीट) व्यास और 30 सेंटीमीटर (1 फुट) झाड़ियों के पौधे लगाए। उसके बाद, उस क्षेत्र में भूमि के आधे से अधिक नहीं हटाने पीट काई की उसी अनुपात के साथ मिला और यह क्षेत्र है जहां आप ब्लूबेरी संयंत्र में जाने के लिए वापस जाएँ।
  • हालांकि, पीट काई पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है, साथ ही महंगी भी हो सकता है। दरअसल, पीट का काई के उपयोग से जुड़ी लागतों में से जल निकासी खाइयों को खुदाई करने के लिए ईंधन का उपयोग किया जाता है, ताकि पीट को छीलकर सूख कर, इसे पैक कर और लंबी दूरी पर भेज दिया जा सके।
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    3
    मिट्टी के पीएच की जांच करें जब मिट्टी में थोड़ा सा एसिड पीएच होता है, जैसे कि 5.5 और 6.5 के बीच फल बेहतर विकसित होते हैं। हालांकि, ब्लूबेरी को 4.0 9 से 5.0 के आसपास पृथ्वी पर एक अम्लता की उच्च स्तर की आवश्यकता है।
  • कृषि के मुद्दों पर स्थानीय प्राधिकरण से संपर्क करने के लिए पता करें कि क्या उनके पास फार्म, बैग और निर्देश हैं कि कैसे जमीन के पीएच का परीक्षण किया जाए।
  • यदि आपको लगता है कि पीएच 5.0 से अधिक है, तो आप मिट्टी को एसिड कंपोस्ट या रोपण के लिए मिट्टी का मिश्रण जोड़कर इसे और अधिक अम्लीय बनाने के लिए समृद्ध कर सकते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि पीएच 4.5 से ऊपर है, तो आप दानेदार सल्फर का उपयोग कर इसे कम कर सकते हैं।
  • हमेशा किसी भी समायोजन करने के बाद मिट्टी के पीएच की जांच करें।
  • भाग 3
    संयंत्र ब्लूबेरी

    ग्रो ब्लूबेरीज़ चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    1
    2 से 3 साल के बीच के पौधों की झाड़ी। यह आपको अधिक तेज़ी से फल प्राप्त करने की अनुमति देगा आप छोटे झाड़ियां भी लगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि वे कुछ वर्षों तक फल नहीं उठाएंगे।
    • गर्मियों के अंत के पास फल पकाने के लिए फल के लिए उन्हें शुरुआती वसंत में लगा दें।
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि



    2
    झाड़ियों की जड़ों को ढीला करें ऐसा करने के लिए, उन्हें हाथ के हिस्से के साथ खजूर करें जहां यह कलाई से जुड़ा होता है। कंटेनर के बाहर चलते रहें जहां झाड़ी होती है और फिर इसे नीचे स्लाइड करने के लिए नीचे आइए। एक बार छोड़ दिया है, झाड़ी अपने हाथ से पकड़ो।
  • जड़ों को जाने और क्षति को दूर करने से बचने के लिए स्टेम द्वारा झाड़ी को पकड़ने से बचें।
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ स्टेप 10 नाम वाली छवि
    3

    Video: स्ट्रॉबेरी की खेती कैसे करें | Strawberry Farming in india

    प्रत्येक झाड़ी के लिए एक छेद खोना जिसे आप पौधे करना चाहते हैं। यह बहुत गहरा नहीं होना चाहिए, बस इतना है कि जड़ों के आधार के ऊपर जमीन के ऊपर 2.5 और 5 सेमी (1 से 2 इंच) के बीच है। यदि आप लगभग 2 वर्षों तक झाड़ियों को रोका जा रहे हैं, तो छेद 50 सेमी (20 इंच) गहरा और 45 सेमी (18 इंच) चौड़ा होना चाहिए। आप आसानी से एक बागवानी फावड़ा के साथ उन्हें खुदाई कर सकते हैं
  • एक दूसरे से 75 सेमी और 1.8 मी (2.5 से 6 फीट) के बीच के छिद्रों को छोड़ दें, क्योंकि उनके बीच छोटी दूरी के साथ, झाड़ियों की निरंतर पंक्तियां होंगी, जबकि इस तरह आप व्यक्तिगत झाड़ियों को प्राप्त करेंगे ।
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    झाड़ियों संयंत्र पौधे के शीर्ष पर 1 सेमी (0.5 इंच) की मिट्टी रखें और जब तक पूरी तरह से जड़ें पूरी तरह से कवर नहीं हो जाएं। फिर, उस ओर से 5 से 10 सेंटीमीटर (2 से 4 इंच) गीली घास में जोड़ें जहां आप झुंडों को लगाने के लिए जा रहे हैं ताकि मिट्टी नम और समृद्ध रहें, प्लस इससे मातम से बचने में मदद मिलती है।
  • आप ब्लूबेरी झाड़ियों के लिए छाल गीली घास, चूरा और कट घास का उपयोग कर सकते हैं। हर दो साल में पुन: लागू करें
  • झाड़ियों को लगाए जाने के बाद, क्षेत्र को अच्छी तरह से पानी दें।
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    बीज से ब्लूबेरी बढ़ें यह एक विकल्प भी है यदि आप पहले से ही उगने वाले झाड़ियों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, उन्हें 7.5 सेमी (3 इंच) गहरा फ्लैट बॉक्स में रखें और उन्हें स्फ्लेनम का काई सिक्त और बारीकी से जमीन के साथ कवर करें। यह सुनिश्चित करें कि काई नम रखा जाता है, तो आप 15.5 और 20 सेल्सियस के बीच ° (60 से 70 ° एफ) के तापमान पर एक गर्म कमरे में जगह कर सकते हैं और अखबारी कागज के एक पत्रक के साथ कवर किया।
  • बीज अंकुरण के लिए एक महीने का समय लेना चाहिए। जब ऐसा होता है, तो सीधे धूप में उपजी जगह दें और उन्हें 5 से 7.5 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) की ऊंचाई तक पहुंचने तक बढ़ना जारी रखें, जिसके बाद आप उन्हें एक बड़े बर्तन या खुद को ट्रांसप्लांट कर सकते हैं उद्यान।
  • अच्छी तरह से गोली मारो और सुनिश्चित करें कि वे हमेशा धूप में रहते हैं। 2 से 3 सप्ताह के बीच, एक तरल उत्पाद के साथ उर्वरक पर आवेदन करें लेकिन केवल आधे से सुझाई गई मात्रा का उपयोग करें।
  • भाग 4
    अपने ब्लूबेरी झाड़ियों की देखभाल करें

    बढ़ी हुई छवि ब्लूबेरी ग्रो ब्लूबेरी 13
    1
    उन्हें पानी दें पानी 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) से ज्यादा गहरा नहीं होना चाहिए, अन्यथा सूखने वाले झाड़ें डूब सकती हैं।
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    सर्दियों में झाड़ियों काटना। पहले साल झाड़ियों बोने के बाद के दौरान, आप अधिक से अधिक प्रतिरोध झाड़ियों देने के लिए सभी खिलता में कटौती से पहले ही फल शुरू कर देना चाहिए। इसके अलावा, छंटाई आप उपजा है कि स्थिर या ढेरी है ताकि केवल संयंत्र के उत्पादक भागों और अधिक दृढ़ता से वृद्धि जारी दूर करने के लिए अनुमति देता है।
  • इस पहली छंटाई के बाद के वर्षों में, आप झाड़ी के आधार के पास बढ़ने वाली कली को हटा दें। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें प्रत्येक शाखा के समुद्री मील में कट कर इसे एक कोण पर करें फिर, मृत शाखाओं और कलियों को दाग़ या विसर्जित भी हटा दें।
  • छोटी झाड़ी के साथ ब्लूबेरी के मामले में, आप काटा जाना चाहिए जब तक कि वह झर्रक को छंटाई के बजाय जमीन के स्तर पर खड़ा हो। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यदि आप करते हैं, तो बुश फिर से फल नहीं लाएगा। इसलिए, हर साल झाड़ू के केवल आधा भाग को यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह हमेशा फल पैदा करता है
  • यह प्रक्रिया आधे और झाड़ी में बढ़ती लकड़ी का एक तिहाई हिस्सा निकाल देती है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो आप इससे भी अधिक निकाल सकते हैं।
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ स्टेप 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह झाड़ियों fertilizes यदि आप देखते हैं कि झुरमुले कम बुश ब्लूबेरी के मामले में प्रति वर्ष 30 सेमी (1 फुट) प्रति वर्ष या 10 सेमी (4 इंच) से भी कम हो जाते हैं, तो आप झाडू को अधिक उत्पादक बनाने में मदद कर सकते हैं एक प्राकृतिक उर्वरक, अधिमानतः कार्बनिक, ताकि जड़ें क्षतिग्रस्त न हों और फल नाइट्रोजन को अच्छी तरह से प्राप्त करते हैं
  • कुछ अनुशंसित जैविक विकल्प सोया आटे और अल्फला हैं। प्रत्येक मामले में, आप अपने आकार के आधार पर प्रत्येक झाड़ी के लिए 1/4 कप और 2 कप के बीच का उपयोग कर सकते हैं
  • आप रक्त के भोजन और कपास वाले का उपयोग भी कर सकते हैं
  • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, उर्वरक को वसंत में एक बार और एक बार फिर अंत की ओर लागू करें आवेदन करने के बाद, झाड़ियों को अच्छी तरह से पानी दें
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    हर दो साल में मिट्टी के पीएच की जांच करें। ध्यान रखें कि यदि पीएच 5.0 से अधिक है, तो मिट्टी को समृद्ध करना आसान है, ताकि पौधों के लिए एसिड खाद या मृदा मिश्रण जैसे कि यह अधिक अम्लीय हो। इसके अलावा, आप पीएच को कम कर सकते हैं यदि यह मिट्टी में दानेदार सल्फर जोड़कर 4.5 है।
  • ग्रो ब्लूबेरीज़ चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    ब्लूबेरी काटा यह गर्मी के दौरान किया जाना चाहिए (उदाहरण के लिए, जुलाई के आखिर में या अगस्त के प्रारंभ में यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं), हालांकि ध्यान रखें कि ब्लूबेरी "खरगोश की आंख" वे इतनी जल्दी परिपक्व नहीं हैं दूसरी ओर, मौसम की स्थिति के आधार पर फसल के लिए सबसे उपयुक्त समय प्रत्येक वर्ष अलग-अलग होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास परिपक्व ब्लूबेरी का अधिक हिस्सा है, तो आप उन्हें फ्रीज या मुरब्बा तैयार कर सकते हैं, क्योंकि उनका लाभ उठाने के लिए, अन्यथा, उनके पास एक तेज़ समय समाप्ति तिथि होगी।
    • जब गर्मी शुरू होती है, तो आप पक्षियों के सबूत जाल के साथ ब्लूबेरी झाड़ियों को कवर कर सकते हैं ताकि वे उन्हें न खाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com