ekterya.com

कैसे कैमोमाइल बढ़ने के लिए

कैमोमाइल एक पौधा है जो डेसीज के समान सुंदर फूल पैदा करता है, जिसे आप निर्जलीकरण कर सकते हैं और फिर हर्बल औषधीय चाय तैयार कर सकते हैं और उनके साथ आराम कर सकते हैं, साथ ही साथ गर्म संकुचित और आवश्यक तेल भी अपने बगीचे में इस सुंदर और उपयोगी जड़ी बूटी को विकसित करना आसान है। आप अंदर या बाहर के बीज बीज लगा सकते हैं और फिर जब तक फूल फसल के लिए तैयार नहीं होते तब तक कैमोमाइल पौधों को पोषण करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
संयंत्र के अंदर कैमोमाइल बीज

बढ़ोली कैमोमाइल चरण 1 छवि का चित्र
1

Video: १० दिन में बॉडी बनाने और वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय | Weight gain and Muscular body

सर्दियों के अंत में कैमोमाइल बीजों को घर में लगाएं। पिछले ठंढ से लगभग 6 सप्ताह पहले बीज को रोपण करना सबसे अच्छा है। यदि आप उत्तरी गोलार्ध में रहते हैं, तो फरवरी के मध्य या मार्च के प्रारंभ में होगा, लेकिन आपको उस जगह के सामान्य मौसम के तरीकों से निर्देशित समय में समायोजन करना चाहिए जहां आप रहते हैं।
  • छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 2
    2
    एक बहु कंटेनर ट्रे में बीज बोना एक बगीचे केंद्र में, आप एक अंकुरण ट्रे प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें कई छोटे कंटेनर शामिल हैं आप इसे कई पौधे लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    बीज अंकुरित करने के लिए गीले खाद के कंटेनरों में जोड़ें। आप ऑनलाइन या स्थानीय उद्यान केंद्र में बीज अंकुरित करने के लिए विशेष मृदा मिश्रण प्राप्त कर सकते हैं। आपको प्रत्येक कंटेनर के तीन क्वार्टर को मिट्टी के साथ भरना होगा और फिर मिट्टी को सिक्त बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी डालना चाहिए।
  • 4
    मिट्टी की एक बहुत ही हल्की परत के साथ बीज को कवर करें। कैमोमाइल बीज को एक खाली कटोरे में डालें और अपनी उंगली से उनमें से कई उठाएं। प्रत्येक कंटेनर में लगभग 6 बीज रखें। ऐसा करने के लिए, उन्हें अपनी उंगली से निकलने के लिए कील का उपयोग करें फिर, थोड़ा थोड़ा मिट्टी के साथ उन्हें थोड़ा कवर करें
  • बीज अभी भी पृथ्वी की इस परत के माध्यम से देखा जा सकता है।
  • 5
    स्प्रेयर के साथ कंटेनर स्प्रेयर करें तुरंत छिड़काव से पानी के साथ बीज छिड़कें। हर दिन उन्हें लगातार जाँचें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पृथ्वी गीली है, लेकिन गीली नहीं है आपको मिट्टी की नमी (दिन में एक बार होने की संभावना) रखने के लिए ज़्यादा आवश्यक रूप से बीज स्प्रे करना चाहिए।
  • यदि आप चिंतित हैं कि मिट्टी पर्याप्त नहीं रहती है, तो आप स्पष्ट प्लास्टिक की एक ढीली शीट के साथ कवर बीज छोड़ सकते हैं, जो नमी छिपेगा। हवा को प्रसारित करने के लिए आपको अंतरिक्ष छोड़ना चाहिए और प्लास्टिक को निकालने के लिए सावधान रहना चाहिए जैसे ही आप हरे रंग के लक्षण देख सकते हैं।
  • छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 6
    6
    अंकुरण को प्रोत्साहित करने के लिए वैकल्पिक तापमान। आदर्श विकास तापमान 18 से 29 डिग्री सेल्सियस (65 से 85 डिग्री फारेनहाइट) के बीच है। आपको दिन के दौरान अधिकतम तापमान पर पौधों को सनी जगह में रखना चाहिए और फिर रात के दौरान इसे कम करना चाहिए। इस तरह, आप खुले हवा में होने वाली ठंड और गर्मी के प्राकृतिक चक्र को पुन: उत्पन्न करेंगे।
  • छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 7
    7
    जब एक पौधे 5 सेंटीमीटर (2 इंच) लंबा होता है, तो एक को हटा दें। इस तरह, प्रत्येक कंटेनर में केवल एक ही स्वस्थ टांग रहेगा आप उन्हें जमीन के स्तर पर काटने के द्वारा कैमोमाइल की शूटिंग पतली कर सकते हैं। जड़ों से उन्हें निकालने से बचें क्योंकि यह कैमोमाइल पौधों की जड़ों को प्रभावित कर सकती है जिन्हें आप रखने के लिए जा रहे हैं।
  • ग्रो कैमोमाइल चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    8
    पौधों को प्रत्यारोपण के लिए दो सप्ताह के लिए तैयार करें। ऐसा करने के लिए, आपको जो करना चाहिए उसे करना चाहिए "rustificar" कैमोमाइल संयंत्र, जो उन्हें बाहरी जीवन के लिए तैयार करता है शुरू करने के लिए, कुछ घंटे एक दिन के लिए एक कवर क्षेत्र में पौधों को बाहर रखें। दो हफ्तों के लिए हर दिन कुछ घंटों के बाहर बाहर निकलने का समय बढ़ाएं।
  • मौसम को उचित होने पर आपको इसे करना होगा पौधों को घर के अंदर रखो अगर तापमान में वृद्धि या घट जाती है या अप्रत्याशित रूप से घट जाती है या अगर उन्हें बचाने के लिए तेज हवाएं हैं हालांकि, कोमल हवाएं उन्हें अच्छा बनाती हैं
  • जैसे-जैसे समय बीत जाता है, यह पौधों के सूर्य के प्रकाश में फेरबदल करता है, जिससे इन दो हफ्तों के दौरान छाया की मात्रा कम हो जाती है। सावधान रहें, इस समय के दौरान, पृथ्वी नम हो गई है।
  • पौधों की जंगली अवधि के दौरान, आपको उन्हें घर के अंदर रात के दौरान रखना चाहिए।
  • 9
    एक ठंढ का खतरा पार हो गया है एक बार उन्हें Trasplant। यह बीज बोने के लगभग 6 सप्ताह होने चाहिए। ऐसा करने के लिए, धीरे से मिट्टी का ढीला करें और कंटेनर से उपजी हटा दें। फिर, उन्हें एक दूसरे से लगभग 20 से 25 सेमी (8 से 10 इंच) की दूरी पर रूट गेंद के आकार में दो बार छेद दें। मिट्टी का मिश्रण और धीमी गति से रिलीज उर्वरक के साथ छेद भरें।
  • आपको पौधों को रोपाई के एक घंटे पहले पानी भरना चाहिए और तब, जब वे पहले से ही जमीन पर हैं, उन्हें हल्के ढंग से स्प्रे करें
  • छेद गहरा पर्याप्त होना चाहिए ताकि पत्तियों का आधार जमीनी स्तर पर हो।
  • विधि 2
    सड़क पर कैमोमाइल संयंत्र

    ग्रो कैमोमाइल चरण 10 नाम वाली छवि
    1
    कैमोमाइल के लिए एक धूप और गर्म स्थान चुनें यह पौधे थोड़ा सा छाया का विरोध कर सकता है लेकिन बहुत अधिक धूप प्राप्त करना पसंद करता है। इसलिए, बगीचे में एक जगह आरक्षित करें जो निश्चित रूप से पूरे दिन सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करेंगे।
  • 2
    जमीन को रैकिंग और उससे मिलान करके तैयार करें। आपको कम से कम 30 सेंटीमीटर (1 फुट) की गहराई पर पत्थरों, गांठों या मातम से छुटकारा पाने के लिए क्षेत्र को दबाना और घास देना चाहिए। फिर, पृथ्वी को अपने स्थान पर लौटने के लिए वापस जाने के लिए इसे वापस दबाएं और जब तक आप एक चिकनी सतह न मिल जाए, जिस पर आप रोपण कर सकें।
  • छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 12
    3
    जर्मन कैमोमाइल प्लांट यदि आपकी जमीन खराब है कैमोमाइल की यह विविधता दूसरों की तुलना में थोड़ी अधिक प्रतिरोधी है, इसलिए यह ठीक है कि अगर पृथ्वी में कुछ मिट्टी हो या उसके पास कुछ पोषक तत्व हों
  • तकनीकी रूप से, जर्मन कैमोमाइल एक वार्षिक संयंत्र है इसका मतलब यह है कि आपको इसे हर साल फिर से लगा देना चाहिए। हालांकि, इन पौधों को आत्म-बीज देने होते हैं, इसलिए आप ऐसा नहीं होगा जिन्हें उन्हें फिर से बदलना पड़ता है। इसलिए, वे वास्तव में बारहमासी की तरह व्यवहार करते हैं
  • छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 13
    4
    रोमन कैमोमाइल संयंत्र अगर मिट्टी उपजाऊ और अच्छी तरह से सूखा है कैमोमाइल का यह प्रकार बेहतर गुणवत्ता के क्षेत्र में सबसे अच्छा विकसित होता है और यह एक बारहमासी विविधता है, जिसका मतलब है कि आपको हर वर्ष इसे फिर से नहीं लगाया जाना चाहिए।
  • मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए, आप इसे बीज बोने से पहले धीमी गति से रिलीज उर्वरक के साथ मिश्रण कर सकते हैं।
  • छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 14
    5



    ठंढ से बचने के लिए देर से वसंत या गर्मी में बोना आपको निश्चित होना चाहिए कि बीज बोने से पहले ठंढ का कोई खतरा नहीं है, यद्यपि इसकी गणना इस जगह के अनुसार भिन्न होगी जहां आप रहते हैं।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं UU। या यूरोप, आपको उन्हें मध्य मई या जून में सुरक्षित रूप से रोका जा सकता है। अमेरिका के गर्म दक्षिणी राज्यों में यूयू।, शायद आप पहले रोपण शुरू कर सकते हैं, हालांकि यह मौसम पर निर्भर करेगा।
  • यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, जैसे सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में, आखिरी ठंढ अगस्त की शुरुआत में होनी चाहिए।
  • 6
    जमीन पर बीज छिड़कें स्थान के बारे में चिंता किए बिना आपको पूरी धरती पर कुछ हद तक बीजों को छिड़कना होगा, तब से आप उन्हें क्रमबद्ध पंक्तियों में व्यवस्थित कर सकते हैं। अपने हाथों से, धीरे से थोड़ा मिट्टी के साथ उन्हें कवर इसका कारण यह है कि इन बीजों को उगने के लिए हल्की जरूरत होती है।
  • बीज अभी भी पृथ्वी के इस प्रकाश परत के माध्यम से देखा जा सकता है।
  • छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 16
    7
    जब तक मिट्टी नम नहीं होती तब तक पानी डालें जैसा कि बीज को अंकुरित करने के लिए पानी की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है, जैसे ही आप उन्हें लगाएंगे, इस प्रक्रिया को शुरू कर देना चाहिए। स्नान या स्प्रे पैटर्न में नली रखकर मिट्टी को मिलाएं। अंकुरण की अवधि के दौरान और जब शूटिंग कम हो जाती है, तो मिट्टी को नम रखा जाना चाहिए, जिसके लिए यह हर दिन पानी के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • 8
    जब तक वे लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) लंबा तक पहुंचते हैं, स्किन पतला होते हैं। आपको प्रत्येक स्टेम के बीच 20 से 25 सेमी (8 से 10 इंच) के बीच की जगह छोड़नी चाहिए, जिससे उनके साथ व्यवस्था की गई पंक्तियों का निर्माण होता है। आप जमीन के स्तर पर छोटे पौधों को काटने के द्वारा शूट कर सकते हैं। स्टेम को जमीन से पूरी तरह से निकालने से बचें, क्योंकि यह आपकी उपजी के जड़ों को प्रभावित कर सकती है जो आप रख सकते हैं।
  • 9
    कैमोमाइल संयंत्र पहले गिर या वसंत में अंकुरित। यदि आप चाहते हैं, बीज के अंदर या बाहर बुवाई के बजाय, आप एक बगीचे केंद्र में परिपक्व कैमोमाइल पौधों को खरीद सकते हैं। जड़ का आकार दो बार छेद बनाओ और गहराई से पर्याप्त हो ताकि जड़ का आधार छेद के अंदर पौधे रखकर जमीनी स्तर पर हो। थोड़ा धीमी गति से जारी उर्वरक के साथ मिट्टी मिक्स करें और फिर इसे ढककर ढक लेना और जब तक गीली न हो जाए
  • आप वर्ष के किसी भी समय में बारहमासी पौधे लगा सकते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें शुरुआती गिरावट या देर से वसंत में बोना चाहते हैं, तो वे बेहतर विकसित होंगे। वार्षिक पौधों के मामले में, आपको उन्हें इन समय में हमेशा पौधे चाहिए।
  • संयंत्र के लिए आदर्श समय अलग-अलग होंगे जहां आप रहते हैं। हालांकि, सामान्य तौर पर, आपको उस समय का चुनाव करना चाहिए जब जलवायु परिवर्तन और गर्म या ठंडा हो जाए। आपको रोपण नहीं करना चाहिए जब मौसम बहुत ठंडा हो या गर्म हो।
  • विधि 3
    कैमोमाइल पौधों का ख्याल रखना

    1

    Video: वजन बढ़ाने का पक्का उपाय है यह घरेलू नुस्खा

    जल अक्सर युवा पौधों आपको उन्हें रोजाना पानी चाहिए, जब तक कि आपको पता न लगा जाए कि उन्होंने फूल पैदा किए हैं। इस तरह, उन्हें पानी की आवश्यक मात्रा प्राप्त होगी ताकि वे परिपक्व हो सकें। मिट्टी को भिगोने से बचें, लेकिन जब तक यह मुश्किल से गीला नहीं हो जाता है, तब तक इसे पानी भरें।
    • यदि आपको बहुत बारिश होती है, तो शायद आप पानी कम कर सकते हैं हालांकि, विशेषकर यदि मौसम गर्म है, तो आपको जमीन की जांच करनी चाहिए भले ही बारिश हो।
  • 2
    पौधों की स्थापना के बाद पानी कम होता है। चूंकि कैमोमाइल काफी हद तक पौष्टिक है, चूंकि यह पूरी तरह से विकसित हो जाने के बाद कम पानी के साथ अच्छा होगा। हर बार पानी के बीच में, मिट्टी को लगभग पूरी तरह से सूखा और फिर पौधों को सोखें। यह आमतौर पर लगभग एक या दो सप्ताह लग जाते हैं
  • छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 21
    3
    पौधों से पौधों को चोरी करने से मातम रोकता है आपको सावधान रहना चाहिए कि कैमोमाइल डूबने से रोकने के लिए आपके कैमोमाइल गार्डन में अप्रिय मातम नहीं है। आक्रामक मातम से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में एक बार बगीचे की जांच करें।
  • कैमोमाइल मधुमक्खियों और तितलियों को आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन अन्यथा आम तौर पर कीटों के मुक्त रखा है, तो आप कीटनाशकों के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  • छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 22
    4
    सर्दियों के दौरान सदाबहार शाखाओं के साथ पौधों को कवर करें। आप पौधों सर्दियों के दौरान सड़क पर जीवित रहने कैमोमाइल कर सकते हैं, आप एक छोटे से सूखी और कड़ी हवाओं की रक्षा करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, कैमोमाइल पौधों पर सदाबहार पत्तियों की कई शाखाएं रखें जब ठंड का मौसम शुरू होता है।
  • विधि 4
    फसल कैमोमाइल

    छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 23
    1
    पौधों के परिपक्व होने के लिए 60 से 65 दिनों तक रुको। आमतौर पर, कैमोमाइल, when`ve लगाए जो आम तौर पर मध्य गर्मियों (या बाद प्रत्यारोपण उपजी आंतरिक लगभग 2 सप्ताह) के लिए जल्दी में होता है समय से लगभग 2 महीने की अंतरिक्ष में फूल पैदा करता है।
  • 2
    गर्मियों के दौरान फूलों को फेंकने के बाद काट लें। पौधों पूरे गर्मियों में खिलना जारी रहेगा फूलों को काटने के लिए कैंची का उपयोग करें, और ऐसा करने से, अपने स्थान पर नए लोग बढ़ें इस तरह, आपके पास पर्याप्त फूल होंगे कि आप पूरे वर्ष निर्जलीकरण और आनंद ले सकते हैं।
  • अपने व्यक्तिगत उपजी के आधार द्वारा फूलों को काटें। फिर, उन्हें निर्जलीकरण करने के लिए, आप ट्रिम कर सकते हैं टमाटर के आधार पर उपजी ट्रिम कर दीजिए।
  • छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 25
    3
    उन फूलों को सूखा जो आपने धूल और सूरज से काट दिया था। उन्हें एक प्लेट पर रखें और इसे एक अलमारी में रखें। इस तरह, वे पूरी तरह से सूखा कर सकते हैं आपको टच को कम करने के लिए पौधों को समाप्त होने तक इंतजार करना चाहिए, जो आम तौर पर लगभग 1 या 2 सप्ताह की जगह में होता है
  • छवि बढ़ो कैमोमाइल चरण 26
    4
    सीलबंद जार में निर्जलित कैमोमाइल को सूर्य के प्रकाश से दूर रखें। आर्द्रता और प्रकाश सूखे फूल खराब कर सकते हैं, इसलिए उन्हें सुरक्षित रखें इसके लिए, डिब्बाबंदी के जार आदर्श हैं, प्लस आप उन्हें चाय के बगल में पेंट्री में आसानी से स्टोर कर सकते हैं।
  • 5
    चाय बनाने के लिए प्रति कप निर्जलित फूलों के एक चम्मच का प्रयोग करें। आप चाय के फिल्टर के साथ कैमोमाइल चाय बना सकते हैं। फिल्टर पर सूखे कैमोमाइल के लगभग एक चम्मच (5.5g) रखें और कुछ ही मिनटों के लिए गर्म पानी में अर्क छोड़ दें।
  • निर्जलित खिलों का उपयोग करते समय सबसे अच्छा काम करता है, आप ताजे फूलों के साथ चाय भी बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको उपयोग की जाने वाली राशि को दोगुना करना चाहिए।
  • इस कड़वा-चखने चाय की मीठा बनाने के लिए, आप थोड़ा शहद जोड़ सकते हैं।
  • 6
    कैमोमाइल चाय के साथ अन्य पौधों की सहायता करें। यह अन्य पौधों में कवक संक्रमण को रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है, के साथ साथ यह, बीजों के अंकुरण के साथ मदद करता है अपने बगीचे में एक प्राकृतिक निवारक के रूप में कीट और कार्यों से बचें।
  • आप पौधों को फफूंद संक्रमणों को संक्रमित करने से एक हफ्ते कई बार नरम कैमोमाइल चाय के साथ छिड़काव कर सकते हैं। आपको सुबह उन्हें स्प्रे करना चाहिए ताकि वे सूरज में सूख सकें। माइंडोटीज संक्रमण रोपण के लिए एक आम समस्या है।
  • आप उन्हें रोपण के पहले 8 से 12 घंटे के लिए एक नरम कैमोमाइल चाय में भिगोने से बीज के अंकुरण में योगदान कर सकते हैं।
  • आप कीटनाशक के रूप में कैमोमाइल चाय का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, चाय की एक बड़ी संख्या के साथ एक चाय तिगुना तैयार करें और उसे 24 घंटों के लिए आसवन में छोड़ दें। फिर, आप कीट से बचने के लिए इस कैमोमाइल चाय के साथ पौधों को स्प्रे कर सकते हैं।
  • पौधों पर कैमोमाइल चाय छिड़काव, इसकी शक्तिशाली गंध की वजह से एक प्राकृतिक निवारक के रूप में काम करता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com