ekterya.com

कैसे चाय के लिए एक जड़ीबूटी उद्यान बनाने के लिए

चाय के लिए एक जड़ीबूटी उद्यान स्वादिष्ट है और एक मनोरंजन है जो आपके बगीचे के बाकी हिस्सों का पूरक कर सकता है। और यह आपको ताजा हर्बल चाय पीने की खुशी दे सकती है, जिसे हर्बल आंतों के रूप में जाना जाता है। कंटेनर में चाय बाग बनाने के लिए किसी के लिए भी सही उपहार हो सकता है नीचे "चाय" के सन्दर्भ को हर्बल आंतों या चाय की जड़ी-बूटियों के संदर्भ में समझा जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
चाय बागान बनाएं

ग्रो ए हर्बल टी गार्डन चरण 1 नामक छवि
1
बड़े कंटेनर या पौधों या जड़ी बूटियों के अपने मौजूदा उद्यान का एक हिस्सा चुनें। चाय उद्यान बनाने के दो तरीकों में से कोई भी ठीक है, जब तक कि यह आपके लिए सुविधाजनक नहीं है
  • ग्रो ए हर्बल टी गार्डन चरण 2 नामक छवि
    2
    मिट्टी या बर्तन तैयार करें मिट्टी या एक बर्तन तैयार करें जैसा कि आप आमतौर पर जड़ी-बूटियों या फूलों को पौधे लगाने के लिए करते हैं।
  • ग्रो ए हर्बल टी गार्डन चरण 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: स्वर्ग तक सीढ़ी.. रावण ने यहां बनाई थी स्वर्ग की सीढ़ी, आज भी है मौजूद

    Video: पढ़ाई में मन कैसे लगाये? | how to focus on study in hindi

    3
    अपनी जड़ी बूटी चुनें यहां हम कुछ जड़ी-बूटियों और फूलों का उल्लेख करेंगे, जिन्हें हर्बल चाय बनाने की सिफारिश की गई है। आपकी पसंद उन स्वादों पर निर्भर करती है, जो आपको सबसे अधिक पसंद करती हैं और आप बेहतर तरीके से रोपण कर सकते हैं। निम्नलिखित केवल अच्छी संभावनाओं का चयन है:
  • टकसाल - यह कई लोगों का पसंदीदा हमेशा के लिए है यह एक ताज़ा स्वाद है जो आपको लिफ्टों और हल्का करता है, और सभी प्रकार की पेट समस्याओं के लिए बहुत अच्छा है। टकसाल आमतौर पर संयंत्र में बहुत आसान होता है और धूप और अर्ध-छोर वाले क्षेत्रों में आनंद मिलता है। और यह बहुत, बहुत आसानी से बढ़ता है और जब तक आप इसे अपने बगीचे से बचने के लिए नहीं चाहते, आपको इसे बर्तन में रखना चाहिए पत्तियां वह हिस्सा होती हैं जिसका प्रयोग चाय बनाने के लिए किया जाता है।
  • लैवेंडर - यह हल्का खुशबू वाला एक स्वादिष्ट चाय है जो तनाव को कम करने और सिरदर्द से राहत देने के लिए एकदम सही है। लैवेंडर धूप क्षेत्रों में काफी अच्छी तरह से बढ़ता है, और अच्छी मिट्टी से अच्छी तरह से पानी पिलाया जाता है लैवेंडर की कलियां वह हिस्सा होती हैं जिसका प्रयोग चाय बनाने के लिए किया जाता है।
  • नींबू वर्ब्ना - इन छोटे जड़ी बूटियों में नींबू के एक ताज़ा और तीव्र स्वाद, लेकिन पौधे के लिए आसान। इसमें बहुत अधिक धूप की जरूरत होती है और कठोर सर्दियों को बर्दाश्त नहीं किया जाता है, इसलिए पॉट को रखो अगर उस क्षेत्र में जहां आप रहते हैं, उस जगह में पॉट खतरे में है। पत्तियां चाय का उपयोग करने वाला भाग है
  • गुलाब के बल्ब - वे गुलाब के बीज के कोकून हैं। वे बहुत लंबा हैं और चाय के लिए बहुत अच्छे हैं। गुलाब के बीज में बदलना शुरू होने के बाद ये फार्म लेंगे। इस मामले में, वे कटा हुआ होने से पहले एक अंधेरे नारंगी या लाल रंग बदल देंगे। भिगोने से पहले धीरे से पोंछ लें
  • बर्गामॉट - यह नारंगी स्वाद का स्पर्श है। यह पौधे चमकदार रंगों के सुंदर फूल पैदा करता है जो लाल, बैंगनी, या गुलाबी हो सकते हैं और धूप या अर्ध-छोर क्षेत्रों में खुश हैं। चाय बनाने के लिए फूलों और पत्तियों की सिफारिश की जाती है
  • मार्जोरम - इस जड़ी बूटी में फल और नींबू का स्वाद और एक छोटा टकसाल स्वर है। यह धूप और अर्ध-छाया क्षेत्रों में बढ़ता है। चाय बनाने के लिए फूल और पत्ते की सिफारिश की जाती है
  • कैमोमाइल - एक जड़ी बूटी जिसमें स्वादिष्ट सेब की सुगंध है - यह शांत और नींद को प्रेरित करने के लिए सबसे पारंपरिक है इसमें घास जैसी रचना है जो सुंदर और नाजुक दिखती है, छोटे फूलों और डेसीज़ के समान है। धूप क्षेत्रों और अर्ध छाया को सहलाते हैं ये फूल चाय बनाने के लिए पसंदीदा हिस्सा हैं।
  • जैस्मीन - गर्मियों की सुगन्धित यादों के साथ, चमेली एक नाजुक स्वाद प्रदान करती है यह छाया और धूप क्षेत्रों में बढ़ता है और यद्यपि यह आपके बगीचे का हिस्सा है, आपको वास्तव में पनपने के लिए एक जाली या एक दीवार की आवश्यकता होती है। सर्दियों के मौसमों की अत्यधिक सिफारिश - वैसे भी, यदि आप उस प्रकार के जलवायु से जीवित रहना चाहते हैं, तो आपको इसे पॉट में ठीक करना होगा ताकि आप उसे सर्दियों में रख सकें। फूल ऐसे हिस्से हैं जो चाय बनाने के लिए अनुशंसित हैं।
  • कैलेंट्रो - खाना पकाने के दौरान अधिक बार उपयोग किया जाता था, लेकिन कैलेंट्रो को हर्बल चाय के रूप में भी सुझाया जाता है। इसमें मजबूत खट्टे स्वर हैं, और एक अम्लीय और मसालेदार स्वाद है। धूप और अर्ध-छायांकित क्षेत्रों को स्वीकार करता है और आदर्श है। पत्तियों को चाय बनाने के लिए उपयोग किया जाता है
  • अजवायन के फूल - पेट की समस्याओं और सूखा गले का इलाज करने के लिए एक अच्छी चाय माना जाता है। यह मसालेदार है और एक मजबूत स्वाद हो सकता है, यह आपकी चाय में ज्यादा जड़ी-बूटियों को लगाने से पहले थोड़ी कोशिश करें। धूप और अर्ध-छायांकित क्षेत्रों को सहने और एक कंटेनर में डालने के लिए आदर्श है। चाय बनाने के लिए पत्तियों का उपयोग करें - अगर फूल होते हैं तो ये भी जोड़ा जा सकता है।
  • वायलेट - यदि आप वायलेट की गंध से प्यार करते हैं, तो शायद वायलेट चाय आपकी पसंदीदा होगी। वायलेट बढ़ते क्षेत्रों को पसंद करते हैं और वे पौधे हैं जो आप चाहें तो आसानी से एक बर्तन में बढ़ सकते हैं। वे विटामिन ए और सी का उत्कृष्ट स्रोत भी हैं। सर्दियों के बाद ठीक करने और ताज़ा करने के लिए ये एक टॉनिक के लिए उपयोग किया जाता है। सूखे पत्ते और फूल चाय बनाने की सिफारिश की जाती है (ताजा फूलों को प्रभाव बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है - तस्वीरें देखें)।
  • रोज़मिरी - रोज़मिरी का इस्तेमाल अवसाद और परिसंचरण समस्याओं से निपटने के लिए किया गया है। यह पौधा प्रत्यक्ष सूर्य को पसंद करता है, लेकिन बेहोश सूर्योदय को भी सहन करता है और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की आवश्यकता होती है।
  • एस्टेबिया - एस्टेबिया एक नरम, सुरक्षित और प्राकृतिक स्वीटनर है, जिसका उपयोग चीनी के स्थान पर किया जाता है और जो मधुमेह के उपयोग के लिए सुरक्षित है। एस्टेबिया बर्फीले मौसम के लिए काम नहीं करता है और इसलिए यह सर्दियों के समय में अचानक बर्फ के साथ इंटीरियर में ले जाने में सक्षम होने के लिए एक फूल की छत में डाल दिया जाना चाहिए। पत्तियां मीठा होती हैं और उनकी मिठास केंद्रित या निर्जलित हो सकती है।
  • ग्रो डिल चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    प्रत्येक संयंत्र के विकास के लिए निर्देशों का पालन करें अपने बगीचे को खराब घास के बिना रखें और एक खाद का उपयोग करें ताकि इसे पोषण कर सकें।
  • विधि 2
    ताजा हर्बल चाय बनाओ

    ग्रो ए हर्बल टी गार्डन चरण 4 नाम वाली छवि
    1
    कुछ पत्ते या फूल ले लो यह करने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय ओस के बाद ठीक हो गया है, लेकिन सूरज की गर्मी पौधों से तेल खींचने से पहले शुरू होता है।
  • Video: मुर्गे की ये नस्ल बनाएगी आपको लाखपति ! कड़कनाथ | एक अंडे की कीमत पचास रुपये |

    ग्रो ए हर्बल टी गार्डन चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: Dev Manus (1970) - Durga Khote - Ramesh Deo - Jayshree T - Nana Palsikar - Marathi Full Movie

    2
    पत्तियों को तैयार करें पत्तियों को तोड़ दिया जाना चाहिए ताकि वे अपने आवश्यक गंध को छोड़ दें। आप उन्हें एक-दूसरे के साथ डालकर ऐसा करते हैं



  • ग्रो ए हर्बल टी गार्डन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    चाय बनाओ चाय के बर्तन में जड़ी-बूटियों को जोड़ें या उन्हें सीधे कटोरे या कप में डाल दें, क्योंकि प्रत्येक कप चाय ताजे फूलों की पत्तियों के लगभग दो या तीन चम्मच जोड़ती है। उन्हें जोड़ने से पहले गुलाब के कलियों को काटें। इस खंड में फोटो सीधे कैमोमाइल फूलों की प्रेरणा दर्शाती है।
  • ग्रो ए हर्बल टी गार्डन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    इसे पांच मिनट के लिए उबालें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि जायके जारी किए गए हैं और जड़ी-बूटियों या फूलों के सभी लाभ चाय में उपलब्ध हैं।
  • विधि 3
    एक चाय उद्यान उपहार बनाओ

    ग्रो ए हर्बल चाय गार्डन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    चाय बागान के संस्करण के साथ कंटेनर का उपयोग करें। फूलों और अपनी पसंद के जड़ी बूटी संयंत्र और उन्हें अच्छी तरह से व्यवस्था। यह पता करने के लिए कि आपका प्राप्तकर्ता किस चाय को ले सकता है, आप उनमें से किसी एक या आप को पसंद करते हैं।
  • ग्रो ए हर्बल चाय गार्डन स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    अपनी चाय बागान के गुणों का विवरण देने वाले एक छोटे कार्ड को लिखें जड़ी-बूटियों और फूलों की सूची करें, साथ ही उनकी ज़रूरतें, और अपने स्वास्थ्य के लाभ और ताजी चाय बनाने के लिए। इस कंटेनर में जोड़ें
  • ग्रो ए हर्बल टी गार्डन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे एक पारदर्शी सिलोफ़न में उलझाएं। यह जानते हुए कि कंटेनर मजबूत सूर्य के तहत लंबे समय तक नहीं कर पाएगा, जिससे आप अपने उपहार को एक विशाल रिबन के साथ सिलोफ़ेन पेपर में लपेट कर पेश कर सकते हैं जिससे उसे एक विशेष स्पर्श दिया जा सके। सुनिश्चित करें कि कंटेनर अच्छी तरह से पानी पिलाया और यह लपेटने से पहले लीक नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • "मोटे" प्रकार के गुलाब उत्कृष्ट फूल बल्ब प्रदान करते हैं।
    • यदि आप चाहते हैं कि आप अपनी जड़ी-बूटियों को शुष्क कर सकें, तो आप सूखे घास का उपयोग कर सकते हैं, चाय को बनाने के लिए जड़ी-बूटियों की मात्रा 50% से लेकर ¾ तक ताजे जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • अपनी चाय बाग़ का एक हिस्सा सजाने के लिए, अगर आप चाहें, तो इसे अपने चाय बागान का एक खास हिस्सा बनाने के लिए।
    • बर्फ की चाय के साथ प्रयोग - बार्गेमाट, टकसाल, और गुलाब की कलियां हर्बल चाय बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं।
    • यदि वांछित हो, तो कोयनाट्रो मसाले का एक चुटकी को धनिया के ऊपर डालकर थोड़ा अधिक मसाला जोड़ने के लिए जोड़ें।
    • टकसाल चाय के लिए चीनी जोड़ें मोरक्को के चाय की शैली में एक बहुत ही ताज़ा स्वाद है।
    1. जब तक चाय चाय के पौधे "ऊमीलिया सीनेन्सिस" का उपयोग नहीं करती है, तकनीकी रूप से यह एक चाय नहीं है, बल्कि एक "हर्बल आसव" है।

    चेतावनी

    • नींबू, (जो नींबू के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए verbena), और टकसाल पूरे बगीचे ले जाएगा अगर उन्हें मौका है। इन्हें एक बर्तन में रखिए, अगर यह आपको चिंता करता है
    • जड़ी बूटियों या पौधों का उपयोग न करें जो कीटनाशक के अवशेष हैं जब आप अपने पौधे बढ़ रहे हैं, प्राकृतिक कीटनाशकों का उपयोग करें। यदि आप किसी अन्य भाग से फूल और पत्ते प्राप्त करते हैं, तो जांच लें कि क्या इनके सेवन करने से पहले कीटनाशकों को लागू किया गया था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com