ekterya.com

कवि के रेशम पौधों की खेती कैसे करें

इसका कारण यह है कि संयंत्र को भूल गया है दीनियस बारबेटस को कवि के कार्नेशन कहा जाता है, हालांकि कवि का नाम सुखद सुगंध और विभिन्न रंगों की विविधता के साथ फिट बैठता है। किस्मों के आधार पर, जिन पौधों की वृद्धि होती है, उनकी ऊंचाई 30 सेंटीमीटर (12 इंच) या उससे अधिक होती है। कवि के कार्नेशन बढ़ने और बनाए रखने में आसान है, लेकिन इसे एक या दो वर्ष बाद फिर से लगाया जाना आवश्यक है, क्योंकि यह शायद ही कभी लंबे समय तक जीवित रहता है। सौभाग्य से, आप अपने पहले पौधे के बीज काटा कर सकते हैं या उन्हें अपने आप फिर से प्रकट कर सकते हैं, एक प्रारंभिक संयंत्र से आनंद के वर्षों में वृद्धि कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कवि के कार्नेशन

ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
पता लगाएँ कि आपके कवि के कार्नेशन कब फूलेंगे। कवि कार्नेशन की कई किस्में और इसे पैदा करने के विभिन्न तरीकों के कारण, आप फूलों के विकास के बारे में भ्रामक जानकारी सुनेंगे या कब तक वे चले जाएँगे। द्विवार्षिक प्रजातियां अपने दूसरे वर्ष में फूलती हैं और फिर मर जाती हैं। बारहमासी किस्मों वर्ष के बाद फिर से खिलने के लिए प्रवण हैं, लेकिन बारहमासी कवि carnations आम तौर पर दो साल लगने के लिए खिलते हैं और अक्सर दूसरे फूल से पहले मर जाते हैं।
  • बारहवीं कवि कार्नेशनों की उचित देखभाल, पुनरुत्पादन की संभावना बढ़ जाती है, जैसा कि कवि के कार्नेशन खंड में वर्णित है।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    यदि आप एक वर्ष के भीतर फूल देखना चाहते हैं तो एक बढ़ती हुई पौधा प्राप्त करें। यदि आप चाहते हैं कि आपके कवि केनेशन एक वर्ष के भीतर सुरक्षित रूप से खिल जाए, तो गिरावट या गर्मियों में रोपाई या वयस्क पौधों को प्राप्त करें। पिछले मालिक के साथ पुष्टि करें जो पौधे इस साल घर ले जाने से पहले खिल जाएगा, क्योंकि कुछ अंकुर अपने दूसरे वर्ष तक खिल नहीं सकते हैं।
  • जिन बीज जो सालाना होने का दावा करते हैं (एक वर्ष के भीतर खिल और मर जाते हैं) विविधता के आधार पर उम्मीद के मुताबिक नहीं रह सकते हैं या नहीं, और यह आपके स्थानीय जलवायु के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स पायथ 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तय करना है कि पौधे कब लगाएगा कवि के कार्निएशन बीजों इतनी ताकतवर हैं कि वे सबसे सर्दियों से बचते हैं और 12 या 18 महीनों के बाद फूलने के लिए शरद ऋतु या देर से वसंत में लगाए जा सकते हैं। यदि पौधे पहले से बढ़ रहे हैं या यदि आप एक मजबूत सर्दी के बारे में चिंतित हैं तो उन्हें बर्तन में रखें, फिर उन्हें निकालें और वसंत की शुरुआत में उन्हें प्रत्यारोपण करें। एक बार जब रोपे छह से आठ हफ्ते का हो, तो आप उन्हें आसानी से ट्रांसप्लांट करेंगे, जिससे नुकसान को कम किया जा सके।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    अच्छे सौर प्रकाश के साथ एक क्षेत्र खोजें लेकिन एक ठंडे तापमान के साथ। कवि के कार्नने पूरे सूर्य में तेजी से बढ़ता है, लेकिन ठंडे मौसम में अधिक अनुकूल है। आदर्श रूप से, आपको दिन के दौरान प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के 4 या 5 घंटे प्राप्त करना चाहिए, लेकिन इसे हल्के रंग में रोपण करना एक बुद्धिमान विकल्प है यदि आप गर्म जलवायु क्षेत्र में रहते हैं।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मंजिल की जांच करें कवि की कार्ननी पोषक तत्वों और नरम में मिट्टी को पसंद करती है, जिसमें एक अच्छा जल निकासी है। पानी मिट्टी के माध्यम से जल्दी से निकल जाना चाहिए और कड़ी मेहनत और कॉम्पैक्ट मिट्टी के शीर्ष पर एक पोखर न बनाये। वैकल्पिक रूप से, आप पहले से ही मिट्टी को मिलाकर मिश्रित कर सकते हैं और अधिक पोषक तत्वों को प्रदान करने के लिए अन्य बर्तनों से मिट्टी के साथ पूरक कर सकते हैं। ऐसा करते समय आपको कबी के कार्नेशन के सफल विकास के लिए मिट्टी के पीएच का परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं होगी, अगर आपके पास पहले से ही मिट्टी पीएच मापने के उपकरण हैं तो पीएच को समायोजित करना संभव है जब तक कि यह थोड़ा क्षारीय (लगभग 6.75) हो।
  • उद्यान मिट्टी के पीएच को मापने के लिए उपकरण उद्यान भंडार या इंटरनेट पर उपलब्ध है। एक बार फिर, यह कवि के कार्नेशन की खेती के लिए एक अनिवार्य उपकरण नहीं है, जो मिट्टी पीएच के संदर्भ में काफी अनुकूल है।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 6 नामक छवि का शीर्षक
    6
    बीज बोना वसंत या गर्मियों में कवि के पत्थर का पौधा संयंत्र उन्हें सतह पर रखें और हल्के से 1/8 इंच (0.6 सेंटीमीटर) मिट्टी के साथ कवर करें या इस गहराई में एक खाई खोदकर और बीज बोने के बाद इसे भरें। बीजों की दूरी का स्थान 15 सेंटीमीटर (6 इंच) आदर्श परिस्थितियों में है ताकि अपघटन और बीमारियों के संचरण की संभावना कम हो सके। यदि आपके पास पौधों के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, तो उन्हें बहुत करीब से समूह दें, लेकिन अधिक सिंचाई के लिए नहीं सावधान रहें। इस मामले में
  • यदि आप पौधों का प्रत्यारोपण करते हैं, तो उन्हें मूल रूप से रूट गेंद के रूप में दो बार एक छेद के अंदर की जड़ों के आसपास मिट्टी में स्थानांतरित करें, फिर इसे भरें बीजों के स्टेम के किसी भी हिस्से को दफनाने के लिए सावधान रहें- पौधे को उसी स्तर पर पहले ही दफन किया जाना चाहिए।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    रोपण के बाद पानी कवि के कार्नेशन के बीज और रोपाई, प्रत्यारोपित होने के बाद तत्काल सिंचाई से लाभ लेते हैं, लेकिन सावधान रहें कि उन्हें बहुत पानी से भिगो दें क्योंकि यह मिट्टी से निकल सकती है। प्रतिरोपित रोपाई नम रखें लेकिन कुछ दिनों तक मिट्टी को गीली न करें। एक बार वे अच्छी तरह से रखे जाते हैं और किसी भी तरह की चोट से उबर सकते हैं, देखभाल के मामले में बताए अनुसार देखभाल का पालन करें।
  • Video: रेशीम (रेशम)उद्योग महिना एक लाख कि कमाई। silk farming

    भाग 2
    कवि के कार्नेशन की देखभाल करें

    ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    1
    पानी हल्के से। एक नरम सुखाने के लिए रोपाई के आसपास मिट्टी रखें। एक बार पौधे परिपक्व हो जाता है और अब बढ़ नहीं पाता, तो अधिकांश किस्मों को गर्म मौसम के सिवाय छोड़ दिया जाना चाहिए। किसी भी पौधे के साथ, पानी को अक्सर पानी में सूख जाता है या मिट्टी में दरारें उत्पन्न होती हैं।
    • कवि के कार्नने वाले पौधे उतने ही सड़ सकते हैं जब वे बहुत अधिक नमी से निकलते हैं, तो उन्हें बहुत पानी पीने के लिए सावधान रहें मिट्टी कभी भी गीली नहीं होनी चाहिए या पानी की पिंड नहीं होनी चाहिए।



  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 9 नामित छवि
    2
    संयंत्र (वैकल्पिक) को उर्वरक बनाएं यदि आप चाहते हैं कि यह बढ़ने और जल्दी से पनपने लगे, तो बढ़ते मौसम (वसंत और गर्मी, जब विकास और खिल कुख्यात हो) के दौरान हर 2 से 4 सप्ताह में मिट्टी पर सामान्य उपयोग के उर्वरक को फेंक दें। पौधे को बर्न्स या क्षति से बचने के लिए विशेष उर्वरक के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 10 नाम वाली छवि
    3
    यह युवा पौधों के लिए कीटनाशक का उपयोग करता है यह रोगों को फैलाने के लिए युवा पौधों पर सामान्य उपयोग के कीटनाशक फैलता है। कविता का कार्नेशन नेमेटोड के लिए अतिसंवेदनशील है। यदि आप नेमाटोड्स की उपस्थिति का निरीक्षण करते हैं, जो गोल और पतले कीड़े की तरह होते हैं, फैक्ट्री निर्देशों के अनुसार पौधों के लिए फंगसिडाइज का उपयोग करें।
  • ध्यान दें: यदि आप कवि के कार्नेशन खाने या अपने पालतू भोजन के बारे में सोच रहे हैं, तो किसी भी प्रकार की कीटनाशक का उपयोग न करें।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    सूख फूलों की छड़ें। कवि के कार्नेशन पौधे आम तौर पर देर से वसंत या गर्मियों के दौरान खिलते हैं और फिर गर्मी की गर्मी में अपने फूल खो देते हैं। जब कवि के कार्ननी के फूल सूखे होते हैं, तो उन्हें ध्यान से हटा दें और उन्हें त्याग दें। यह नए फूलों की सहायता करेगा और पौधे के बीज को गिरने से रोक देगा यदि आप अपने बगीचे पर अधिक नियंत्रण चाहते हैं।
  • भाग 3
    कवि carnations के गुणा

    ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह फूल पौधों को अपने दम पर सम्मानित करने की अनुमति देता है। यदि आप कवि के कार्नेशन पौधों की अच्छी देखभाल करते हैं और विविधता को जलवायु के लिए अनुकूलित किया जाता है, तो एक अच्छा मौका है कि आपके बगीचे में मरने से पहले एक नई पीढ़ी उगाई जाएगी। यदि आप अपने बगीचे में कवि के कार्ननेशन पौधों का एक बड़ा प्रचार करना चाहते हैं, तो बस फूलों को पपड़ी, मरने और अपने दम पर अपने बूंदों को छोड़ दें।
    • ध्यान रखें कि कुछ प्रकार के फूल कई पौधों के संकर होते हैं और पौधों के भीतर बढ़ने वाले बीज का उत्पादन कर सकते हैं जो अलग-अलग रूपों या मां पौधे की विशेषताओं के साथ होते हैं।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 13, शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Quinoa ki Kheti (किनोवा की खेती) - thekrishi.com

    पौधों के बीज काटा। मध्य और देर से गर्मियों में, फूलों के मरने के बाद, वे भूरे रंग के बीज के पंजे बनाते हैं। बीजों को जारी करने के बाद पॉड पूरी तरह से खोले जाने के बाद उन्हें निकालें। गिरावट और वसंत में बढ़ने के लिए काले डिस्क के आकार के बीज को निकालने के लिए कटोरे में फली को हिलाएं।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    3
    बीज गिरने के बाद सूखे उपजी काट लें। एक बार जब बीज गिर गए हैं या आप उन्हें काट लेंगे, बीज फली काट लें और उन्हें स्टेम से हटा दें। आम तौर पर, कवि के कार्नेशन प्लांट दूसरे वर्ष फसल को जारी रखने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा पैदा करने वाले बीज का उपभोग करेंगे, लेकिन फली को हटाने से अन्य फूलों की संभावना बढ़ जाएगी।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 15 नामक छवि का शीर्षक
    4
    परिपक्व पौधों से काटने निकालें यदि आप कवि के कार्नेशन के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, जो एक या दो साल से ज्यादा रहता है, तो यह थोड़ा बड़ा हो सकता है। गिरावट या शुरुआती वसंत में, इससे पहले कि आप इस समय बढ़ने शुरू हो गए हों, बड़े हिस्से में से एक काटकर चाकू या साफ चाकू का इस्तेमाल करके आधार से लगभग एक काटा जा सकता है। इन कटिगों को नए पौधे बनाने के लिए लगाया जाता है, हालांकि आपको उन्हें सीधा रखने के लिए उन्हें दांव लगाना होगा।
  • नव लगाए हुए कलमों को जड़ें बनाने के लिए समय की आवश्यकता होगी। उन्हें गुणवत्ता और नम क्षेत्र में सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखने के लिए सुखाने को रोकने के लिए रखें, जब ऐसा होता है। प्लास्टिक बैग या स्पष्ट कंटेनर के तहत कुछ दिनों में एक आवश्यक आर्द्र वातावरण बनाने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • कवि के कार्न के फूल खाद्य होते हैं, हालांकि पौध के अन्य भाग हानिकारक हो सकते हैं। कीटनाशकों से बढ़े फूल, फुटपाथ या सार्वजनिक उपयोग के क्षेत्रों के पास न खाएं।
    • आम तौर पर कवि के कार्नेशन के लिए खाद या उर्वरक का उपयोग करना जरूरी नहीं होता है, क्योंकि यह पानी से अधिक नमी अवशोषित कर सकता है जब अधिक पानी होता है

    चेतावनी

    • कवि के कार्नने के पौधे की पत्तियां विषाक्त हैं, खासकर बच्चों और पालतू जानवरों के लिए। एक ज़हर नियंत्रण केंद्र या एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि आपको संदेह है कि आपके घर में किसी ने कार्नेशन पत्ते निगल लिया है
    • कवि के कार्नेशन की जड़ें सड़ने के लिए प्रवण हैं। यह बेहतर है कि थोड़ा पानी है और बहुत ज्यादा नहीं है, जब तक कि आप ध्यान न दें कि वे सूखे या भूरे रंग के स्पॉट दिखाई देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com