ekterya.com

कैसे carnations छँटाई करने के लिए

कार्नेशन्स का लंबा जीवन है क्योंकि फूल फूलों में काटते हैं और बगीचे में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन होते हैं। किस्म पर निर्भर करता है, कारनेशन कठोरता क्षेत्रों 3 से 10 सभी किस्मों पूर्ण सूर्य के प्रकाश, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी और हवा परिसंचरण के साथ एक स्थान पसंद करते हैं के साथ बड़े होते हैं। वे अमीर मिट्टी में सबसे अच्छी तरह विकसित होती हैं जो तटस्थ या क्षारीय होती है। Blunting बारहमासी कारनेशन उनकी पूरी कोशिश और अधिक खिलता प्रोत्साहित करने के लिए संयंत्र मदद करते हैं।

चरणों

भाग 1
कार्नेशन में कटौती करने के लिए

पिंच कार्नेशन्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
फूल बढ़ने में मदद करने के लिए कार्नेशन्स उठाएं। कार्नेशनों को फायर करने के बाद, पार्श्व के उपजी के विकास को उत्तेजित करता है, जिसका मतलब है कि अधिक फूल बढ़ेंगे। ब्लंटिंग विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप फूलों को काटने के लिए फूल बढ़ाना चाहते हैं।
  • छंटाई भी पौधे को एक लंबा लंबा स्टेम के साथ बढ़ने में मदद करता है, जो कुछ माली की पसंद करते हैं।
  • जिस ऊंचाई पर आप पौधे के स्टेम को छंटाई करते हैं, वह ऊंचाई वह है, जहां से पौधे पत्तेदार बनना शुरू कर देता है। यह आपको संयंत्र की ऊंचाई को प्रभावित करने की अनुमति देता है।
  • पिंच कार्नेशन्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पहली अर्ध-दर्जन पत्ती के नॉट्स उभरने के बाद कार्नेशन्स टूटने लगते हैं। पत्ती के नॉट्स स्टेम के सूजन के टुकड़े हैं, जिनसे पत्तियों को बाद में उभरकर आ जाएगा। लीफ समुद्री मीट आम तौर पर दिखाई देते हैं जब पौधे लगभग 15 सेंटीमीटर (6 इंच) लंबा होता है।
  • पार्श्व के बाद उभरने के बाद लगभग 4 हफ्ते बाद एक दूसरे दौर की धुलाई करना। फिर, जब तक वे लगभग 15 सेंटीमीटर (6 इंच) लंबे होते हैं, तो आपको पार्श्व के मुंह को कुंद करना चाहिए।
  • नर्सरी पौधों में अक्सर अपनी पहली फसल होगी यदि आप पौधों को खरीदते हैं जो कम से कम 15 सेमी लंबा होते हैं। हालांकि, यदि नर्सरी में ऐसा नहीं लगता है तो आप लंबाई में 15 सेंटीमीटर तक पहुंचने के बाद, पार्श्व के दाग को कुंद करना चाहेंगे।
  • यदि आप बीज से अपने आप कार्नेशन्स बढ़ते हैं, तो आपको पौधों को अपने आप में उगाने की आवश्यकता होगी।
  • पिंच कार्नेशन्स स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    अपने उंगलियों के साथ carnations बांधना एक बार जब संयंत्र के बारे में 12 से 15 सेमी (5 से 6 इंच) तने पर उच्च और के बारे में 5 या 6 समुद्री मील होने स्पष्ट सूजन पत्ती, हटा दिया गया है या छठी नोड चादर ऊपर स्टेम की नोक blunts । उंगलियों के सुझावों के साथ ऐसा करने के लिए स्टेम पर्याप्त रूप से भंगुर होना चाहिए
  • पहले ब्लंटिंग के बाद, साइड शूट्स उभरने चाहिए। फायरिंग प्रक्रिया को दोहराएं, जब एक बार इन साइड शूट की लंबाई 12 या 15 सेमी (5 से 6 इंच) तक पहुंच जाए।
  • जब आप संयंत्र को बुझाते हैं, तो ट्यूटर लगाने का एक अच्छा समय है। रस्सी या तार का उपयोग करके एक मजबूत उद्यान रीड की तरह एक स्टैंड पर ढीले बाँधें
  • पिंच कार्नेशन्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पत्तियों को शुरू करने के लिए पत्ते बंद करना बंद करो अधिक से अधिक बढ़ने से फूलों में विलंब हो सकता है, इसलिए पत्तियों को पत्ते शुरू होने के बाद यह बंद हो जाता है। यदि आप लंबे समय तक फूलों के मौसम को आश्वस्त करना चाहते हैं, तो केवल पार्श्व का ही आधा खड़ा है। इस तरह, आप दो फूल पहुंच प्राप्त करेंगे।
  • भाग 2
    दोहराए फूलों को उत्तेजित करें

    पिंच कार्नेशन्स नाम का चित्र चरण 5
    1
    सूखा मौसम के दौरान नियमित रूप से पौधों को पानी के लिए सुनिश्चित करें। सूखा मौसम के दौरान पानी को सुनिश्चित करने के द्वारा सतत कार्नों को फिर से फूल के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
    • इसका अर्थ यह है कि हर गर्मियों में हर 5 से 7 दिनों के दौरान या बहुत गर्म और शुष्क वातावरण में हर 3 दिन पानी भरने के लिए।
    • इसके अलावा कार्नेशन्स नियमित उर्वरक दें, उपजी ट्रिम करें और विल्टित फॉरलकेंस निकालें।
  • पिंच कार्नेशन्स नाम की छवि चरण 6
    2
    पौधों को ठंढ से बचाता है यह ठंढ से सतत फूलों के carnations की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। आप उन्हें कांच या एक पॉलीथीन सुरंग में विकसित कर सकते हैं, लेकिन उन्हें 7 डिग्री सेल्सियस (45 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर रखना महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको ग्रीनहाउस में भी गर्मी का स्रोत होना चाहिए। बेशक, आप उन्हें इनडोर पौधों के रूप में भी विकसित कर सकते हैं।



  • पिंच कार्नेन्स स्टेप 7 नामक छवि
    3
    खाद या नाइट्रोजन उर्वरकों का उपयोग न करें। कार्नेशन के लिए खाद या उच्च नाइट्रोजन उर्वरकों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे फूल भी नहीं करेंगे। यह भी ध्यान में रखें कि आपको कार्लाइट पौधों के लिए गीली घास लागू नहीं करना चाहिए।
  • यदि आउटडोर पौधों, आप मिट्टी में चूना जोड़ने के लिए क्षारीयता और एक उर्वरक है कि इस तरह पोटाश (पोटेशियम) और फास्फोरस के रूप में अन्य घटकों के लिए नाइट्रोजन रिश्तेदार के रूप में उच्च नहीं है का उपयोग कर में सुधार की जरूरत है।
  • Video: CTI क्या है आईटीआई ke baad क्यूं करते है

    पिंच कार्नेशन्स स्टेप 8 नाम वाली छवि
    4

    Video: CTI के बारे में पूर्ण जानकारी (प्रशिक्षक के लिए केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान)

    पानी-घुलनशील उर्वरकों के साथ हर दो सप्ताह में कार्नेशन्स फ़ीड करें। बढ़ते मौसम के दौरान, कार्नेशन को पानी में घुलनशील उर्वरक के हल्के समाधान के साथ नियमित उर्वरक (हर दो सप्ताह के आसपास) की आवश्यकता होगी। धीमी गति से रिलीज उर्वरक या उन के रूप में लेबल से बचें "granulates"। ये रिलीज पोषक तत्व धीरे-धीरे बढ़ते मौसम के दौरान उपयोगी साबित होते हैं।
  • भाग 3
    गाड़ियां फैलाएं और प्रचार करें

    पिंच कार्नेशन्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    संयंत्र के निरंतर स्वास्थ्य के लिए कार्नेशन्स को विभाजित करें कुछ वर्षों के बाद, यहां तक ​​कि शाश्वत carnations के रूप में अच्छी तरह से प्रदर्शन नहीं करेंगे। आप नए पौधों को बनाने के लिए जड़ से उन्हें विभाजित करके कार्नेशन पौधों को फिर से जीवंत कर सकते हैं। एक कार्नेशन को बांटने के लिए:
    • आबकारी और धीरे से हाथों का उपयोग करके मूल द्रव्यमान को अलग करें। विभाजित वर्गों को दोहराएं और उन्हें अच्छी तरह से पानी दें सतह के नीचे मिट्टी शुष्क होने के बाद अगले महीनों के लिए पानी जारी रखें।
  • पिंच कार्नेशन्स नाम की छवि 10 कदम
    2
    कार्नेशन पौधों की कटाई लें। कुछ वर्षों के बाद कार्निंग पौधों को पुन: पेश करने का एक बहुत अच्छा तरीका है। सुनिश्चित करें कि पौधे स्वस्थ होने से पहले कटाई को हटाने से पहले स्वस्थ है।
  • सुबह में शुरू, के बारे में 10 सेमी (4 इंच) स्टेम कि खिलने नहीं है के एक हिस्से की लंबाई के ताजा प्रकोप का एक टुकड़ा काट दिया। एक सूजन वाले पत्ती की गाँठ के नीचे काटें सुनिश्चित करें कि आपके उपकरण तेज और साफ हैं किसी भी पत्ती के विकास को कम करें
  • कुछ रेत हार्मोन पाउडर में स्टेम को डुबो दें और कुछ रेत में आधा लंबाई दफन करें। थोड़ा पानी काटने दें, इसे एक स्पष्ट प्लास्टिक बैग के साथ कवर करें और इसे एक अच्छी तरह से रोशनी में रखें लेकिन सीधे धूप में नहीं। एक खिड़की जो सूर्य का सामना नहीं कर रही है, वह आदर्श है। सुनिश्चित करें कि आप जब तक जड़ें न हो जाएं, तब तक कटाई को पानी भरते रहें।
  • पिंच कार्नेशन्स नाम का चित्र चरण 11
    3
    स्ट्रैटेटिंग तकनीक का उपयोग करके कार्नेशन प्लांट का प्रचार करें। एक असामान्य विधि बुलाया "स्तर-विन्यास" यह नए कार्नेशन पौधों को बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है उस पौधे के पास के क्षेत्र में कुछ रेत और खाद मिलाएं जिसे आप प्रचारित करना चाहते हैं, फिर मिश्रण को पानी दें। आप एक स्वस्थ पक्ष शूट करना चाहते हैं और नीचे से किसी भी शीट को निकाल सकते हैं।
  • स्टेम की आधी लंबाई में, एक ब्लेड की तरह एक पतली ब्लेड का उपयोग करके एक ऊर्ध्वाधर भट्ठा बनाएं। यह आपको स्टेम मोड़ और मिट्टी के मिश्रण में स्टेम के मध्य भाग में काट क्षेत्र को लगाने की अनुमति देता है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए तिल तार के एक टुकड़े का उपयोग करके इसे दबाकर रखना होगा, जहां वह जमीन पर रहता है, जहां अंततः इसे रूट लगाया जाएगा।
  • ऊपर 2 महीने के लिए नम मिट्टी मिश्रण रखें जब स्टेम माँ संयंत्र कहीं और replanted किया जाना करने के लिए से वापस लेने के लिए पर्याप्त निहित कर दिया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    Video: आईटीआई ke baad CTI कौन व्यापार से करते है se

    • शुष्क अवधि के दौरान कार्निमेंट्स को पानी पिलाए जाने की जरूरत है, लेकिन उन्हें गीली मिट्टी में अत्यधिक सिंचाई या व्यवस्थित करना पसंद नहीं है। यह बेहतर है कि अगर पृथ्वी गीली है, लेकिन लथपथ नहीं है अच्छा जल निकासी महत्वपूर्ण है बहुत अधिक पानी पीले पत्ते बदल सकते हैं यह भी महत्वपूर्ण है कि यह पानी पिलाए जाने पर पानी को छिड़कने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, क्योंकि कार्नेशन्स को यह पसंद नहीं है कि उनके पत्ते गीले हैं।
    • सालाना और बारहमासी किस्मों में कार्नेशन्स उपलब्ध हैं, जिसे बोर्डेर कार्नेशन (वार्षिक) और शाश्वत फूल (बारहमासी) कार्नेशन के रूप में भी जाना जाता है। वार्षिकियां केवल एक वर्ष के लिए रहते हैं - दो या अधिक के लिए बारहमासी सालाना एक छोटे आकार के फूल होते हैं लेकिन बेहतर गंध बारहमासी कार्नेशन किस्मों को 3 साल बाद बदला जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • फायरिंग कार्नेशन के रूप में भी जाना जाता है "कलम" कुछ बागवानी पुस्तकों में कार्नेशन्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com