ekterya.com

तम्बाकू कैसे विकसित करें

सदियों से, किसानों और मालेदारों ने व्यक्तिगत उपयोग और बिक्री के लिए अपनी तम्बाकू फसल उगाई है। आज, बड़ी कंपनियां तंबाकू के सबसे अधिक खेती कर सकती हैं - हालांकि, आप अभी भी थोड़ी सी जानकारी के साथ अपनी खुद की फसल विकसित कर सकते हैं और बहुत धीरज बढ़ते तम्बाकू एक कानूनी गतिविधि है, लेकिन यह बहुत ही थकाऊ प्रक्रिया बन सकता है। अपना खुद का तंबाकू बढ़ने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
मिट्टी की स्थिति और जलवायु को समझें

ग्रो तंबाकू चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
ध्यान रखें कि लगभग हर प्रकार की मिट्टी पर तंबाकू का पत्ता बढ़ेगा। तंबाकू एक बहुत प्रतिरोधी संयंत्र है आप जहां कहीं भी कोई अन्य फसल उग सकती है, बढ़ सकती है - हालांकि, सामान्य नियम के रूप में, आपको अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में तम्बाकू पैदा करना चाहिए, क्योंकि यह बेहतर होता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जिस मिट्टी में तम्बाकू उगाया गया था उसे काफी प्रभावित होगा। सामान्य तौर पर हल्का मिट्टी में हल्का रंग का तम्बाकू और गहरे रंग का मिट्टी का उत्पादन होता है जो गहरे रंग का तंबाकू पैदा करता है।
  • ग्रो तंबाकू चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, एक जलवायु में तंबाकू का उत्पादन होता है जो सूखा और गर्म होता है तंबाकू के लिए प्रत्यारोपण और फसल के बीच 3 या 4 महीने के बिना बर्फ के बिना अवधि की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, भारी बारिश के बिना तंबाकू को परिपक्व होना चाहिए - अधिक पानी तम्बाकू पौधों का कारण बनता है पतला और पतला होना बढ़ते तम्बाकू के लिए आदर्श तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस (68 से 86 डिग्री फारेनहाइट) तक चलता है।
  • भाग 2
    संयंत्र और प्रत्यारोपण तंबाकू

    ग्रो तंबाकू चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    1
    प्रारंभिक निष्फल बीज मिश्रण की सतह पर तम्बाकू संयंत्र के बीज फैलाएं और फिर उन्हें थोड़ा पानी दो। एक छोटे से बर्तन में प्रारंभिक मिश्रण रखना सुनिश्चित करें, खासतौर पर नीचे के छेदों के साथ। आपको इन बीज को एक बंद वातावरण में 4 से 6 सप्ताह तक रखना चाहिए।
    • प्रारंभिक बीज मिश्रण उर्वरक और अन्य पोषक तत्वों से बना है जो बीज के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देते हैं। आप इसे बागवानी और घरेलू सामग्रियों के भंडारों में प्राप्त कर सकते हैं।
    • बीज बहुत छोटे हैं (एक काटने से बड़ा नहीं) - इसलिए सुनिश्चित करें कि आप बहुत बड़ी मात्रा में रोटी नहीं डालते हैं प्रत्येक बीजों के बीच पर्याप्त स्थान निर्धारित करें ताकि वे भीड़-भाड़ नहीं कर सकें।
    • यह बीज बाहर बोने की सिफारिश नहीं है, क्योंकि वे बहुत छोटी हैं साथ ही, उन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो अन्य कई पौधों के लिए जरूरी होती है, इसलिए यह एक अच्छा विचार है कि तंबाकू पौधों के लिए कुछ बजरी या कुछ खास उर्वरक जोड़ना चाहिए।
    • ठीक से अंकुरित करने के लिए, बीजों को गर्म तापमान में 23 से 26 डिग्री सेल्सियस (75 से 80 डिग्री फारेनहाइट) तक की आवश्यकता होती है। यदि आप उन्हें ग्रीनहाउस में नहीं उगते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जहां से वे मिलते हैं, वे जगहों की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
    • पृथ्वी के साथ बीज को कवर न करें, क्योंकि उन्हें अंकुरित करने के लिए प्रकाश की जरूरत है - यदि आप उन्हें कवर करते हैं, तो अंकुरण अधिक या अधिक नहीं लगेगा। बीज 7 से 10 दिनों के भीतर अंकुरित होना चाहिए।
  • ग्रो तंबाकू चरण 4 नामक छवि का चित्रण
    2
    मृदा को अक्सर नम रखने के लिए पानी डालें, लेकिन गीला नहीं। पृथ्वी को पूरी तरह से सूखा न दें
  • जब आप पानी से सावधानी बरतें, क्योंकि जल जेट की ताकत तम्बाकू की कली जिस पर उभर कर सामने आ जाती है और मरने का कारण बन सकती है।
  • यदि संभव हो तो, नीचे से कलियों को पानी। यदि आप नीचे के छेद वाले एक बर्तन इस्तेमाल करते हैं, तो पॉट को एक ट्रे पर रखें। कुछ सेकेंड्स के लिए इसे छोड़ दें ताकि पृथ्वी पानी को अवशोषित करे, ताकि आप पत्तियों को गीला न किए बिना अंकुरित कर सकें।
  • ग्रो तंबाकू चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: तंबाकू से कैंसर क्यों होता है ? तंबाकू खाने से होने वाली बीमारियां ! Tobacco kills!

    3 सप्ताह के बाद, प्रत्यारोपण कलियों एक बड़े बर्तन में यदि आप ठीक से गोली मारकर सिंचाई और संग्रहीत करते हैं, तो वे प्रत्यारोपण के लिए काफी बड़े होंगे।
  • शूटों को एक बड़े कंटेनर में ट्रांसप्लांट करने से उन्हें अधिक लचीला और स्वस्थ जड़ प्रणाली विकसित करने की अनुमति मिलेगी।
  • यह जांचने के लिए कि कलियों का सही आकार है, उन्हें पकड़ने की कोशिश करें यदि आप आसानी से अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ उन्हें पकड़ कर सकते हैं, तो वे प्रत्यारोपण के लिए तैयार हैं। यदि वे अब भी बहुत छोटे हैं, अंकुरण प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक कि वे सही आकार तक पहुंच न जाएं।
  • बर्तन से बगीचे तक सीधे जड़ (मिट्टी के बिना) के तंबाकू के पौधों को रोपाई करना एक आसान तरीका है, क्योंकि इसमें एक प्रत्यारोपण शामिल है हालांकि, एक बार लगाए जाने के बाद, पौधे जड़ के साथ जड़ से ग्रस्त हो सकता है "प्रत्यारोपण झटका", जिसमें इसके कुछ सबसे बड़े पत्ते, या अधिकतर, पीले और सूखते हैं। एक हफ्ते के बाद, तंबाकू का पौधा एक बार फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा, लेकिन प्रत्यारोपण सदमे से बचने से पूरी तरह से आप इंतजार के एक हफ्ते से बचा जायेगा, चूंकि बर्तन में स्थित पौधे उसमें रोपाई के बाद सही हो जाना शुरू कर देगा।
  • ग्रो तंबाकू चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पौधों के लिए शुरुआती उर्वरक समाधान के साथ शूट करें, जैसे कि चमत्कार-जीरो उर्वरक या शैवाल या मछली का पायस। यह पौधों के लिए एक उपयुक्त भोजन हो सकता है जब तक कि वे उन्हें बगीचे में 3 या 4 सप्ताह के भीतर स्थानांतरित करने के लिए तैयार हों।
  • यदि पौधे पीले रंग से शुरू होता है या पेटी दिखता है, तो आपको उर्वरक की दूसरी खुराक की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन एक सामान्य मात्रा में आवेदन करें, चूंकि पौधों में उर्वरकों के अत्यधिक उपयोग से उनकी जड़ें जला सकती हैं या उन्हें बहुत बढ़ने और पतली बनने का कारण बनता है।
  • ग्रो तंबाकू चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    5
    सबसे बड़े पौधों के प्रत्यारोपण के लिए अपने बगीचे को तैयार करें। सुनिश्चित करें कि जिस क्षेत्र में पौधों को सूरज से लगातार उजागर किया जाता है, उसमें एक अच्छा जल निकासी है और अच्छी तरह से काम किया है।
  • सूरज की रोशनी की कमी पतली पौधों, गरीब वृद्धि और पतली पत्तियां उत्पन्न करेगी। यह एक समस्या नहीं होगी यदि आप तंबाकू के पौधों को अपने पत्ते सिगारों के लिए लपेटने के लिए इस्तेमाल करने जा रहे हैं, क्योंकि छायांकित क्षेत्र में तंबाकू बढ़ने से पत्तियों को इस उद्देश्य के लिए वांछित विशेषताओं को विकसित करने का मौका मिल सकता है।
  • भी उपाय पीएच स्तर आपके बगीचे का तम्बाकू पौधों को मध्यम एसिड मिट्टी में लगाया जाना चाहिए, अन्यथा वे नहीं बढ़ेंगे। मिट्टी में 5.8 का पीएच होना चाहिए। यदि मिट्टी पीएच 6.5 या अधिक है, तो गरीब विकास या कुछ विकास संबंधी विकार हो सकते हैं।
  • मिट्टी में अपने बगीचे की तैयारी से बचें जो रोगों और नेमाटोड से पीड़ित हैं। नेमेटोड्स परजीवी कीड़े हैं जो तम्बाकू पर फ़ीड करते हैं और पृथ्वी को जलाने के बाद विनाश करना बहुत कठिन हैं।
  • ग्रो तंबाकू चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    6
    तंबाकू के पौधों को अपने बगीचे में तब्दील करें जब शूटिंग 15 से 20 सेंटीमीटर (6 और 8 इंच) लंबी होती है प्रत्येक पौधे के बीच 60 से 90 सेंटीमीटर (2 से 3 फीट) के विभाजन के साथ पंक्तियों में पौधों को रखें और प्रत्येक पंक्ति के बीच 106 से 121 सेमी (3.5 से 4 फीट) की अलग-अलग सेट करें।
  • तंबाकू पौधे "वे बहुत से उपभोग करते हैं", इसका मतलब है कि वे लगभग 2 वर्षों में मिट्टी के पोषक तत्वों को समाप्त कर देंगे। इसका विरोध करने के लिए, 2 वर्षों के लिए अलग-अलग जगहों पर खेती के अपने खेत में 2 साल का रोटेशन करें और 1 साल का इंतजार कर फसल वापस मूल स्थान पर स्थानांतरित करें।
  • एक खाली बगीचा होने के बजाय, आप अन्य पौधों के साथ तम्बाकू की फसल को घुमा सकते हैं जो कि मृदा या सोयाबीन जैसे मिट्टी के माध्यम से फैल रहे आम कीटों के प्रति अतिसंवेदनशील नहीं हैं।
  • भाग 3
    तम्बाकू पौधों का ख्याल रखना

    ग्रै तंबाकू चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    1



    पौधों को धीरे-धीरे कुछ रात तक पानी डालें जब तक वे व्यवस्थित नहीं हो जाते एक बार जब वे बेहतर ढंग से स्थापित हो जाते हैं, तो आप अत्यधिक पानी से बचने के लिए उन्हें कम पानी दे सकते हैं।
    • पृथ्वी को भिगोने के बिना पौधों को नम रखें। यदि आपके बगीचे के क्षेत्र में सूखा है, तो विचार करें एक सिंचाई प्रणाली स्थापित करें इससे मिट्टी को अत्यधिक सुखाने से रोक दिया जाएगा, जो तम्बाकू संयंत्र के विकास में बाधा डाल सकती हैं।
    • अगर आपको लगता है कि कुछ दिनों के लिए बारिश या बूंदाबंदी होगी, तो आप पौधों को कम पानी से भी पानी में पानी दे सकते हैं। तंबाकू संयंत्र के पत्ते की संरचना संयंत्र को अपने बेस में पानी इकट्ठा और परिवहन करने की अनुमति देती है।
  • Video: तम्बाकू से छुटकारा दिला देगा ये रामबाण घरेलु नुस्खा//मात्र एक हफ्ते में असर//Tobacco Addiction Upay

    ग्रो तंबाकू चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    कम क्लोरीन सामग्री वाले उर्वरक को लागू करें जिसमें केवल नाइट्रेट के रूप में नाइट्रोजन होता है। टमाटर, मिर्च और आलू के लिए इस्तेमाल किए गए उर्वरक भी उपयुक्त हैं।
  • उर्वरकों का अत्यधिक उपयोग एक गंभीर समस्या है, क्योंकि इससे नमक के संचय के कारण नुकसान हो सकता है। लागू होने वाली राशि उर्वरक ग्रेड पर काफी हद तक निर्भर करेगी, मिट्टी की प्राकृतिक उर्वरता, छानने और अन्य व्यक्तिपरक कारकों के कारण पोषक तत्वों की हानि। सबसे अच्छा संभव उपयोग सुनिश्चित करने के लिए उर्वरक के संकेतों की जांच करें
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप उर्वरक को कई बार लागू करें जब तम्बाकू के पौधे खुलने लगते हैं, तो उसे निषेचित करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • ग्रो तंबाकू चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    तम्बाकू संयंत्र के रूप में जैसे ही यह खिलना शुरू होता है, सबसे ऊपर है इसमें टर्मिनल (केन्द्रीय) कली ​​को नष्ट करने की आवश्यकता होती है, जो ऊपर की पत्तियों को अधिक से अधिक और मोटा होने की अनुमति देगा, जो सामान्य रूप से होती हैं।
  • टर्मिनल कली सबसे प्रमुख है और आमतौर पर स्टेम के उच्चतम भाग में पाया जाता है। आप इस भाग को तोड़कर या इसे काटने के द्वारा इसे हटा सकते हैं, अधिमानतः, फूल खोलने से पहले।
  • इस ऊपरी हिस्से को हटाने के बाद, प्रत्येक पत्ते पर सहायक गोली मार या कलियों का गठन किया जाएगा। आपको उन्हें हाथ से भी समाप्त करना चाहिए, या वे कटाई और तम्बाकू की गुणवत्ता को कम कर देंगे
  • ग्रो तंबाकू चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    4
    तंबाकू के पौधों के चारों ओर सावधानी बरतें ताकि वे मुगलों से मुक्त हो सकें। आप इसे मजबूत करने के लिए संयंत्र के आधार के आसपास मिट्टी जमा कर सकते हैं।
  • तम्बाकू संयंत्र की जड़ें तेजी से बढ़ती हैं और जड़ों की संरचना बड़ी है, इसमें हजारों शोषक जड़ हैं जो बालों की तरह दिखते हैं और मिट्टी की सतह के पास बढ़ते हैं। सावधान रहें जब आप काम करते हैं या हल करते हैं, क्योंकि यदि आप बहुत गहरी मिट्टी में घुसना करते हैं तो आप जड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • रोपण के तीन या चार हफ्तों के बाद, आपको कटाई को रोकना होगा और आप केवल मातम को नियंत्रित करने के लिए धीरे से खरोंच करना होगा।
  • ग्रो तंबाकू चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    5
    यदि आप कीट या सड़े भागों की उपस्थिति देखते हैं, तंबाकू पौधों के लिए एक विशेष कीटनाशक के साथ पौधों को स्प्रे करें। आम कीट जो उस पर असर डालती है, उसमें योर, कीड़े और कीटनाशकों के कीड़े शामिल होते हैं।
  • तंबाकू का पौधा विभिन्न कीड़े और रोगों से प्रभावित हो सकता है। रोटेशन प्रक्रिया से पौधों को पीड़ित होने की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह हमेशा काम नहीं करता है।
  • यदि आपका पौधा बरबाद हो रहा है, तो कई बागान भंडार और घर की आपूर्ति तम्बाकू पौधों के लिए विशेष कीटनाशकों को बेचती है। ज्ञात ब्रांड हैं "Nemacor", "तलाशी करना" और "प्रशंसा"। ध्यान रखें कि कुछ कीटनाशकों को विशेष रूप से युवा पौधों में कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि अन्य केवल कवक को मारते हैं। आपकी समस्या के लिए सबसे उपयुक्त कीटनाशक खोजें
  • भाग 4
    फसल काटने और तंबाकू का इलाज

    ग्रो तंबाकू चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    पत्तियों को एक साथ रखते हुए तम्बाकू पौधों को स्टेम की ऊंचाई पर काटा। आप मैदान में स्टेम से पत्तियों को निकाल सकते हैं। रोपण के बाद पौधों को फसल के लिए तैयार किया जाना चाहिए।
    • शीर्ष पर टॉप करने के बाद उपजी के बारे में 3 या 4 सप्ताह काटा जाना चाहिए। निचले हिस्से की पत्तियों को आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त किया जाएगा। यदि आप मैदान में पत्तियों को निकालते हैं, तो 4 या 5 फसल 1 या 2 सप्ताह के अंतराल में होगी, जो निचले हिस्से की पत्तियों से शुरू होगी। पहली फसल पौधों को चबाने के तुरंत बाद शुरू होनी चाहिए और जब पत्ते थोड़ा पीले रंग का रंग दिखाते हैं।
    • फूल पत्तियों के विकास को रोकते हैं और सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं - उन्हें समाप्त करना महत्वपूर्ण है ताकि तम्बाकू के पत्ते जितना संभव हो उतना व्यापक हो।
    • आपको पत्तियों को बरकरार रखना चाहिए, क्योंकि वे इलाज प्रक्रिया के दौरान लटकाएंगे। इलाज जरूरी है क्योंकि यह खपत के लिए पत्तियों को तैयार करता है - इस प्रक्रिया में पत्ती में विभिन्न यौगिकों का उत्पादन होता है जो ठीक तंबाकू को एक फल सुगंध, गुलाब का तेल, चाय या घास प्रदान करता है। इलाज करने से तम्बाकू को और अधिक महसूस करने में मदद मिलती है "मुलायम" जब यह खपत होती है
  • बढ़ी तंबाकू चरण 15
    2
    एक नम, गर्म, अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में तम्बाकू के पत्तों को दबाएं। इलाज के लिए तापमान 18 से 35 डिग्री सेल्सियस (65 से 95 डिग्री फ़ारेनहाइट) के लिए, जबकि अधिकतम इष्टतम नमी औसत 65 से 70% है।
  • प्रत्येक स्टेम के बीच पर्याप्त स्थान प्रदान करना सुनिश्चित करें ताकि पत्तियों को सूखी संतोषजनक ढंग से सूखा जाए।
  • अच्छी गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए उचित इलाज को कुछ सप्ताह लगाना चाहिए। तम्बाकू जो बहुत तेज चंगा करता है वह हरा होगा और यह बहुत संभावना है कि इसमें एक सुगंध या स्वाद न हो। पत्तियां जो बहुत धीरे धीरे चंगा या ढालना विकसित कर सकते हैं। इन संकेतों की पहचान करने और आवश्यकतानुसार तापमान या आर्द्रता को समायोजित करने के लिए सावधानीपूर्वक तंबाकू के पत्तों की निगरानी करना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप स्टेम पर पत्तियों का इलाज करने जा रहे हैं, तो इलाज समाप्त होने पर स्टेम से पत्तियों को हटा दें।
  • सुखाने की नमी और गति को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक रूप से एक इमारत खोलने या बंद किया जा सकता है। कुछ उत्पादक जो अपने तंबाकू का उत्पादन करते हैं, ने इलाज केन्द्रों का निर्माण किया है और उन्हें बिक्री पर लगा सकते हैं।
  • वायु-ठीक तंबाकू मुख्य रूप से सिगारों का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है आप तंबाकू को आग, सूरज या गर्म हवा के साथ भी ठीक कर सकते हैं आग से ठीक होने वाला तम्बाकू आमतौर पर 10 से 13 सप्ताह के बीच होता है और इसे पाइप तम्बाकू और चबाओ तंबाकू का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है। सिगरेट बनाने के लिए सूर्य-ठीक तंबाकू और गर्म हवा के तंबाकू का उपयोग किया जाता है
  • बढ़ी हुई तंबाकू चरण 16 नाम की छवि
    3
    अनेजा तंबाकू इलाज की प्रक्रिया के समान है। वाणिज्यिक तम्बाकू आमतौर पर एक वर्ष या उससे अधिक उम्र के होते हैं, लेकिन अपने तंबाकू को उम्र बढ़ने से 5 से 6 साल लग सकते हैं
  • यदि तापमान और नमी की सामग्री सबसे उपयुक्त नहीं है तो तम्बाकू उम्र की नहीं होगी। यदि तंबाकू बहुत सूखा है, तो यह उम्र नहीं होगा - यदि यह बहुत गीला है, तो यह सड़ जाएगा दुर्भाग्य से, उचित तापमान और नमी बहुत भिन्न हो सकती है और आपको उनके साथ प्रयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के दौरान बहुत सावधानी से पत्तियों की निगरानी करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि वे नम रहें, लेकिन सड़ांध न करें। वृद्ध एक सटीक विज्ञान नहीं है और आवश्यक होने पर स्वस्थ समायोजन की आवश्यकता होगी।
  • उम्र के लिए तंबाकू की पत्तियों वैकल्पिक है, लेकिन ध्यान रखें कि आयु वर्ग के तम्बाकू आमतौर पर किसी न किसी प्रकार के होते हैं और इसमें कम सुखद स्वाद होता है
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग एक ही मौसम में कई बार फसल करते हैं, जब वे पर्याप्त लंबाई तक पहुंचते हैं तो पत्तियों के प्रत्येक स्तर को निकालते हैं। अनुभव आपको यह निर्धारित करने के लिए सिखाएगा कि क्या आपके पौधों को पत्तियों या कटाई से काटा जाना चाहिए।
    • जलवायु और स्थान के आधार पर उर्वरक का प्रकार और मात्रा, सिंचाई की आवृत्ति और कीटों के नियंत्रण में महत्वपूर्ण बदलाव आएगा। अपने क्षेत्र में तंबाकू के बीज को कैसे विकसित किया जाए, इसके सुझाव के लिए स्थानीय स्रोतों से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • तंबाकू के पौधे को प्रभावित करने वाले कीट आमतौर पर उन पौधों से भिन्न होते हैं जो अन्य पौधों को प्रभावित करते हैं - इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने तंबाकू के पौधों के संरक्षण के लिए उपयोग करने वाले तरीकों से आपकी अन्य फसलों में हस्तक्षेप न करें।
    • एक ही स्थान पर तम्बाकू खेती करने से पहले 4 या 5 साल पहले प्रतीक्षा करें। इससे मिट्टी को पोषक तत्वों को पुनर्जन्म करने में मदद मिलेगी, जो तंबाकू की जरूरत है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तंबाकू बीज
    • बेलचा
    • बोने की मशीन
    • वनस्पति उद्यान
    • उर्वरक
    • अच्छा वेंटिलेशन वाला गर्म और शुष्क कमरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com