ekterya.com

मच्छर विकर्षक कैसे चुनें

कीट repellants हमें मच्छरों, ticks और मक्खियों जैसे काटने कीड़े, के लिए बदसूरत बनाकर काम करते हैं। केवल विकर्षक को लागू करें और उन कीड़ों को इलाज क्षेत्र से बचना चाहिए। विशेष रूप से मच्छर प्रत्यारोपण जो सिंथेटिक या प्राकृतिक रसायनों का उपयोग करके विभिन्न तरीकों से करते हैं। आप सबसे अच्छे उत्पाद कैसे चुन सकते हैं? यह निर्भर करता है न केवल सक्रिय संघटक के बारे में सोचें, जिसे आप मच्छर से बचाने वाली क्रीम चाहते हैं, लेकिन यह भी सोचें कि आपको कब तक और संरक्षित करने की आवश्यकता है।

चरणों

विधि 1
एक सक्रिय संघटक के अनुसार एक विकर्षक चुनें

मस्जिटिटो रिर्वेंल्ड स्टेप 1 चुनें शीर्षक वाली छवि
1
डीईईटी पर आधारित एक उत्पाद पर विचार करें। डीईईटी का अर्थ है एन, एन-डायथाइल-एम-टूलामाइड या एन, एन-डी-मेथिलबेन्ज़ामाइड। यह एक विश्वसनीय मच्छर विकर्षक है जिसका इस्तेमाल 1 9 50 के दशक के अंत में कटर, रिपेलर एंड ऑफ जैसे ब्रांडों के तहत संयुक्त राज्य में किया गया है। आप डीईईटी के साथ मच्छर प्रत्यास्थियों को ज्यादातर आउटडोर स्टोर, स्पोर्ट्स उत्पादों और स्प्रे और लोशन रूपों में हार्डवेयर स्टोर में पा सकते हैं।
  • डीईईटी बहुत प्रभावी हो सकता है हालांकि, ध्यान रखें कि ये रिपेलेंट्स विभिन्न सांद्रता में आते हैं, जो 5% से डीईईटी के 100% से लेकर हैं।
  • ध्यान रखें कि डीईईटी की विषाक्तता अभी भी अध्ययन के तहत है और इसके साथ सावधान रहें, खासकर यदि आप इसे बच्चों में इस्तेमाल करते हैं कुछ बच्चों में त्वचा की जलन हो सकती है और उन्हें हानिकारक प्रतिक्रिया भी हो सकती है यदि वे गलती से थोड़ा निगल लेते हैं
  • हालांकि, आपको यह पता होना चाहिए कि कम सांद्रता वाले बच्चों के लिए अभी भी DEET repellants सुरक्षित माना जाता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स ने 35% से अधिक बच्चों के लिए स्तर की सिफारिश की है।
  • मस्तिष्क विकर्षक चरण 2 चुनें शीर्षक वाली छवि
    2
    डीईईटी के विकल्प के रूप में पिकारिडाइन की कोशिश करें। 1 9 80 में बायर निगम द्वारा डीईईटी के लिए एक सक्रिय वैकल्पिक घटक के रूप में पिकारिडिन बनाया गया था और 2005 के बाद से संयुक्त राज्य में रिपेलेंट्स में उपलब्ध है। यह मच्छरों को दूर रखने में बहुत प्रभावी है और इनमें से कुछ डीईईटी के अप्रिय गुण अगर आप डीईईटी से अनिच्छुक हैं तो इसे देखें
  • आपको पता होना चाहिए कि पिकारिडिन इसी तरह के सांद्रता पर डीईईटी के रूप में सुरक्षित और प्रभावी है। यह गंधहीन भी नहीं है, चिकना नहीं है और त्वचा की जलन नहीं होती है या प्लास्टिक पिघलता नहीं है।
  • एक फ़ार्मेसी या बाहरी दुकान जैसे कटर एडवांस्ड एंड स्किन सो सॉफ्ट बग गार्ड प्लस में ब्रांडों को ढूंढें।
  • मस्तिष्क विकर्षक चरण 3 चुनें शीर्षक वाला छवि
    3
    एक permethrin विकर्षक के बारे में सोचो पेमेमेथ्रिन एक और सिद्ध विकर्षक है। इसका उपयोग कृषि में, मनुष्यों और जानवरों में जूँ के खिलाफ और मच्छरों, टिक्स और अन्य कीड़ों के लिए एक विकर्षक के रूप में किया गया है। यह एक लंबे समय तक भी रह सकता है। हालांकि, यह उत्पाद क्या खड़ा है यह है कि यह त्वचा के बजाय कपड़ों पर उपयोग किया जाता है
  • यकीन है कि permethrin बहुत सुरक्षित है। हालांकि कुछ मामलों में यह त्वचा की जलन का कारण बनता है, हालांकि यह उत्पाद कुछ ही हफ्तों में जीवित है जब यह फर्श पर या कपड़ों पर पड़ता है।
  • पेमेमेथ्रिन में पक्षियों और स्तनधारियों को कम विषाक्तता है। हालांकि, यह कीड़े, मधुमक्खियों और मछली के लिए ज़्यादा विषाक्त है, इसलिए आपको उन फसलों के गलती से दूषित होने से बचना होगा जो वे फूल और पानी का उपयोग करते हैं।
  • मस्तिष्क विकर्षक चरण 4 चुनें

    Video: MCV मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य MCHC हिंदी (एनीमिया बुनियादी रक्त प्रयोगशाला रिपोर्ट) सभी के द्वारा मनुष्यों के बारे में शरीर Allabouthumansbody

    4
    पौधों पर आधारित अन्य रिपेलेंट्स पर विचार करें अन्य प्रकार के सक्रिय तत्वों के साथ कई मच्छर repellants हैं, इनमें से कई पौधों से प्राप्त हुए हैं। आप इन उत्पादों पर विचार करना चाह सकते हैं यदि आप डीईईटी या पेमिथ्रिन जैसी रसायनों के संभावित दुष्प्रभाव और विषाक्तता के बारे में चिंतित हैं
  • आप नींबू के नीलगिरी के तेल से एक विकर्षक की कोशिश कर सकते हैं, जो नीलगिरी का एक सिंथेटिक रूप है, जो स्वाभाविक रूप से आता है। यह परिसर 15% से 20% की डीईईटी सांद्रता के रूप में प्रभावी है।
  • नींबू की नीलगिरी के तेल का उपयोग न करें क्योंकि उनकी सुरक्षा साबित नहीं हुई है। नींबू की नीलगिरी के प्राकृतिक किस्म के साथ इसे भ्रमित न करें यह एक अलग उत्पाद है और इसे एक विकर्षक के रूप में परीक्षण या अनुमोदित नहीं किया गया है।
  • सक्रिय सामग्री के रूप में citronella, लैवेंडर, sassafras, टकसाल या सोयाबीन तेल शामिल repellents जो कोशिश कर के बारे में सोचो ये जांचें और मामूली प्रभावी हैं, हालांकि उनके सिंथेटिक समकक्ष से कम
  • विधि 2
    सुरक्षा समय के अनुसार एक विकर्षक चुनें

    मस्तिष्क विकर्षक चरण 5 चुनें
    1
    लंबे समय तक सुरक्षा के लिए पेमेथ्रिन चुनें। चूंकि विनम्र कपड़े पर रखा जाता है और कपड़े के साथ रासायनिक रूप से जुड़ा हुआ है, यह वास्तव में टिकाऊ है और कपड़ों को धोने के बाद भी सक्रिय रहेगा। शायद एक टिकाऊ और कम रखरखाव विकर्षक के लिए सबसे अच्छा विकल्प।
    • अमेरिकी सैन्य अध्ययनों से पता चलता है कि कपड़े में परमेथ्रिन का कम एकाग्रता (0.5%) 97.7% डंक के विरुद्ध सुरक्षित है। यह 2 सप्ताह से 6 महीने तक रह सकता है या डिटर्जेंट के साथ लगभग 5 से 20 डिश होता है।
    • प्री-मेड शर्ट, टोपी और पैंट की तलाश करें यदि आप पेमेथ्रिन का उपयोग करने में दिलचस्पी रखते हैं एलएलएल बीन और एक्स ओफ़ोनियो जैसे ब्रांड वर्तमान में ऐसे कपड़ों की पेशकश करते हैं।
  • मस्जिटिटो रिर्वेंल्ड चरण 6 चुनें



    2
    लंबे समय तक सुरक्षा के लिए डीईईटी के उच्च सांद्रता के लिए ऑप्ट। डीईईटीईटी केवल एक शक्तिशाली उत्पाद नहीं है, लेकिन अगर आप लंबे समय तक बाहर रहने के लिए जा रहे हैं तो यह आपको उत्कृष्ट सुरक्षा दे सकता है। सामान्य तौर पर, ध्यान रखें कि सुरक्षा अधिक मात्रा में अधिक सांद्रता के साथ खत्म हो जाएगी।
  • लगभग 50% की एकाग्रता के साथ डीईईटी आमतौर पर लगभग 4 घंटे की सुरक्षा देता है, जबकि स्तर में 100% की बढ़ोत्तरी लगभग 1 घंटे अधिक होती है। हालांकि, 100% डीईईटी की एकाग्रता वाले कुछ ब्रांड 10 घंटे या अधिक तक रह सकते हैं।
  • उत्पाद की किस तरह की एकाग्रता देखने के लिए सभी लेबल को सावधानी से पढ़ना सुनिश्चित करें। डीईईटी (10% से कम) के निम्नतम स्तर आपको अधिकतम 2 घंटे सुरक्षा प्रदान करेगा
  • मस्तिष्क विकर्षक चरण 7 चुनें
    3
    ध्यान रखें कि "प्राकृतिक" सक्रिय तत्व लंबे समय तक नहीं रहेंगे। मस्तिष्क से बचाने वाली क्रीम का चयन करते समय कई लोगों की दुविधा यह है कि वे डीईईटी या पिकार्डाइन जैसे रसायनों पर भरोसा नहीं करते क्योंकि उन्हें डर है कि वे विषाक्त और "अप्राकृतिक" हैं। दुर्भाग्य से, विकल्प हमेशा बेहतर काम नहीं करते हैं स्वाभाविक रूप से व्युत्पन्न मच्छर प्रत्यारोपण आमतौर पर बहुत प्रभावी नहीं होते हैं और लंबे समय तक नहीं रहते हैं
  • अगर आप एक छोटी सी अवधि के लिए खुली हवा में अकेले हों तो कुछ ही घंटों में, अगर आप प्राकृतिक सक्रिय घटक जैसे कि सीट्रॉनला या पेपरमिंट ऑयल चुनते हैं, तो यह ठीक हो जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, जड़ी बूटियों के आधार पर बर्ट की मधुमक्खी कीट से बचाने वाली चीज रोज़मी तेल, नींबू का तेल और सिट्रोनला का उपयोग करती है और 6 घंटे तक रहता है। यह बहुत ही असाधारण है
  • कुछ और विशिष्ट उत्पाद बज़ ऐव एक्सट्रीम, बैजर एंटी-बग बाम और ऑल मेटन हर्बल आर्मर हैं, जो कि सीट्रॉनला जैसी सक्रिय सामग्री का उपयोग करते हैं और लगभग 4 घंटे से केवल 20 मिनट तक सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • विधि 3
    आवेदन के अनुसार एक विकर्षक चुनें

    मस्तिष्क विकर्षक चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने शरीर के लिए लोशन या स्प्रे से छुटकारा पाएं मच्छर विकर्षक का प्रकार जिसे आप उपयोग करना चुनते हैं, उस पर भी निर्भर हो सकते हैं जिस तरह से आप इसका उपयोग करना चाहते हैं, अर्थात, आवेदन विधि के अनुसार। अधिकांश प्रजनन त्वचा पर लागू होते हैं या कपड़ों पर छिड़काते हैं। लोशन, स्प्रे, क्रीम और कारतूस के लिए देखो अगर आप चाहते हैं कि क्या है।
    • तरल पदार्थ, क्रीम, लोशन और कारतूस आपको आपकी त्वचा पर सीधे विकर्षक लगाने की अनुमति देगा, जबकि एक स्प्रे या दबाव स्प्रे आपको आपकी त्वचा या कपड़े पर इसे लागू करने की अनुमति देगा।
    • ध्यान रखें कि एरोसोल त्वचा और कपड़ों के लिए एक अधिक समान आवेदन देते हैं।
    • यह देखने के लिए इन सामग्रियों पर लेबल पढ़ें कि सक्रिय सामग्री क्या है। एक लोशन या स्प्रे चुनें जो आपके पसंदीदा घटक है, यह डीईईटी, पिकार्डाइन या प्राकृतिक विकल्प है।
  • शीर्षक मस्जिद विकर्षक चरण 9 चुनें

    Video: मीन की गणना आणविका वैल्यू (MCV, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य और MCHC)

    2
    कपड़े, तंबू, जूते और अन्य उपकरणों के लिए पेमेथ्रिन का विकल्प चुनना जैसा कि पहले ही कहा गया है, permethrin विशेष रूप से कपड़े और अन्य कपड़ों में इस्तेमाल होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आप इस तरह से विकर्षक का उपयोग करना चाहते हैं, तो इस सक्रिय संघटक वाले उत्पाद को चुनें। जबम्रेथ्रिन आमतौर पर एक एरोसोल के रूप में आते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे आपकी त्वचा पर अनजाने में उपयोग नहीं करते हैं।
  • पैरेथ्रिथ्रिन वाले कपड़ों में इस्तेमाल करने के लिए एक विकर्षक, सॉवर उत्पाद प्रीमियम जैसे दबाव छिड़काव की तलाश करें आप स्प्रे की खोज भी कर सकते हैं जैसे कि रिदम पेमेथ्रिन कपड़ों और गियर रक्षक से।
  • आप मस्तिष्क जाल जैसी चीजों पर पेमेंथ्रिन भी आवेदन कर सकते हैं और डीईईटी पर आधारित एक त्वचा विकर्षक के साथ अपने कपड़े पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी सुरक्षा में बहुत अधिक वृद्धि होगी।
  • मस्जिटिटो विस्थापक चरण 10 चुनें
    3

    Video: एरिथ्रोसाइट सूचकांक

    Citronella मोमबत्तियों के साथ परेशान मत करो एक आउटडोर उद्यान पार्टी होने और सुगंधित मोमबत्तियों के साथ मच्छर के काटने से बचाने का विचार अच्छा है। वास्तव में कई मोमबत्तियां हैं जो ऐसा सीट्रोनेला के विकर्षक गुणों का उपयोग करने के लिए करना चाहते हैं। समस्या यह है कि वे बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं
  • त्वचा पर लागू जब सीट्रोनेला मामूली प्रभावी है हालांकि, मोमबत्तियों में यह हमेशा मच्छरों के प्रति उपयोगी नहीं होता है। यह संभव है कि इसका कारण यह है कि धुएं हवा की दिशा में बदल सकता है और इस प्रकार जल्दी से नष्ट हो सकता है
  • एक अध्ययन में, सीट्रोनेला मोमबत्तियां केवल 42.3% और 24.2% तक छोटी मात्रा में काटने की संख्या में कमी आई हैं। दूसरे शब्दों में, यदि आप चाहें तो आप मोमबत्ती की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते।
  • मस्जिटिटो रिफरलर चुनें चरण 11
    4
    पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के खोज उपकरण की जांच करें संयुक्त राज्य अमेरिका की पर्यावरण संरक्षण एजेंसी आपके लिए सबसे अच्छी मच्छर विकर्षक चुनने के लिए इन सभी विभिन्न कारकों को एक साथ रख सकती है। बस अपनी वेबसाइट पर जाएं और "कीट से बचाने वाली क्रीम खोजें" देखें इस तरह आप एक पूर्ण खोज टूल पर पहुंचेंगे। वहां दिखाई देने वाले सभी उत्पाद एजेंसी में पंजीकृत होंगे, जिसका मतलब होगा कि उनकी सुरक्षा और प्रभावकारिता साबित हुई है और यह जानकारी सरकार के साथ साझा की गई है।
  • खोज उपकरण में, ड्रॉप-डाउन मेनू से सुरक्षा के समय की मात्रा चुनें। तब इंगित करें कि आप मच्छरों के प्रति सुरक्षा चाहते हैं। आप सक्रिय संघटक और कंपनी द्वारा खोज को सीमित कर सकते हैं।
  • "खोज" बटन पर क्लिक करें और फिर परिणामों की समीक्षा करें। पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने उत्पाद प्रविष्टि, सुरक्षा के घंटे, सक्रिय संघटक और एकाग्रता, कंपनी का नाम और पंजीकरण संख्या एजेंसी में प्रत्येक प्रविष्टि की सूची दी है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com