ekterya.com

कैसे एक परियोजना का पत्र बनाने के लिए

एक परियोजना के जीवन चक्र में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक परियोजना चार्टर का अस्तित्व है। इसके बिना, आपकी परियोजना जहाज के समान है, जो एक पतवार के बिना है। किसी निश्चित दिशा में जाने के लिए आपके पास कोई मार्गदर्शन नहीं होगा।

आपकी परियोजना का पत्र दृष्टि, लक्ष्य, रैंक, संगठन और निष्पादन की योजना को पहचानता है। यह आपको परियोजना की दिशा तय करने और शेयरधारकों से खरीदना, जिसमें परियोजना की योजना बनाई जाएगी और लक्ष्य कैसे प्राप्त किए जाएंगे, से खरीदने में मदद मिलेगी। यह आपको ठीक से यह निर्धारित करने के लिए कि आपको क्या हासिल करना है, परियोजना के दायरे को नियंत्रित करने में सहायता करेगा। अपनी परियोजना का पत्र निर्दिष्ट करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

Video: 2018 - प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अधिकारी से कैसे सम्पर्क करे

अपना प्रोजेक्ट चार्टर बनाओ शीर्षक वाला छवि चरण 1

Video: स्वप्रमाणित घोषणा पत्र कैसे डाउनलोड करें how to download Self certified declaration by!Anand kumar

1
आपको परियोजना के बारे में पता होना चाहिए जब आप अपनी परियोजना का पत्र करने जा रहे हैं, तो पहला कदम आपको रखना चाहिए, परियोजना की दृष्टि की पहचान करना। यह प्रोजेक्ट परियोजना के उद्देश्य को समझाता है और निश्चित लक्ष्य है जिसे टीम को हासिल करना चाहिए।
  • अपने लक्ष्यों को पहचानें फिर, दृष्टि के आधार पर, 3 से 5 लक्ष्यों की सूची बनाएं, जिन्हें आपको परियोजना के साथ हासिल करना होगा। प्रत्येक विशिष्ट, मापन योग्य, प्राप्त, प्रासंगिक और समय-संवेदनशील होना चाहिए।
  • गुंजाइश निर्धारित करें जब आपके पास प्रोजेक्ट की दृष्टि और लक्ष्यों का अच्छा परिप्रेक्ष्य है, तो यह समय तय करने का समय है। दायरा परियोजना की सीमाओं को निर्दिष्ट करता है, यह पहचानने कि परियोजना कैसे बदल जाएगी या परियोजना की डिलीवरी से बदल जाएगी। डिलीवरबल्स: तब आपको प्रत्येक डिलिवरेबल्स को भेद करना होगा जो प्रोजेक्ट को समाप्त होने पर बनाया जाएगा।
  • आपका प्रोजेक्ट चार्टर बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 2

    Video: भामाशाह कार्ड से लोन कैसे ले | Bhamashah Rojgar Srijan Yojna

    2
    प्रोजेक्ट सिस्टम का वर्णन करें अगला कदम यह है कि यह कैसे क्लाइंट, शेयरधारक, कार्य, जिम्मेदारियों और रिपोर्टिंग लाइनों की सूची बनाकर परियोजना को संरचित किया जाएगा।
  • ग्राहकों। सबसे पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि परियोजना के ग्राहक कौन हैं एक ग्राहक एक व्यक्ति या व्यक्ति है, जो परियोजना के पूरा होने पर परिणाम से लाभ उठाएगा।
  • शेयरधारकों। इसके बाद, आपको यह निर्धारित करना होगा कि परियोजना के शेयरधारक कौन हैं। शेयरधारक लोग या संस्थाएं हैं जो परियोजना के बाहर हैं लेकिन जिनके पास इसमें महत्वपूर्ण भागीदारी है। उदाहरण के लिए, एक वित्तीय नियंत्रक परियोजना की कीमत में शामिल होगा, जबकि निदेशक का संबंध होगा यदि परियोजना कंपनी के दृष्टिकोण को हासिल करने में मदद करती है
  • भूमिकाओं। परियोजना को पूरा करने के लिए आवश्यक मुख्य भूमिकाओं की सूची बनाएं। इन भूमिकाओं के उदाहरण परियोजना प्रायोजक, प्रोजेक्ट मैनेजर और प्रोजेक्ट बोर्ड हैं। फिर प्रत्येक भूमिका के लिए ज्ञात दायित्वों में से प्रत्येक को जोड़ें
  • संरचना। प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए आवश्यक कार्य के बारे में अच्छी जानकारी मिलने के बाद, आप एक परियोजना पत्र के भीतर उन उद्देश्यों के बीच रिपोर्टिंग लाइन का वर्णन कर सकते हैं।
  • आपका प्रोजेक्ट चार्टर बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3



    कार्यान्वयन की दिशा में दृष्टिकोण स्थापित करता है अब आपको इस बारे में एक ठोस परिभाषा है कि परियोजना को पूरा करने की आवश्यकता क्या है। अगले चरण में निम्नलिखित तरीके से कार्यान्वयन के दृष्टिकोण को परिभाषित करना है।
  • कार्यान्वयन योजना ग्राहकों और निवेशकों के लिए परियोजना नियोजन और निष्पादन में विश्वास देने के लिए, परियोजना को पूरा करने के लिए आवश्यक चरणों, गतिविधियों और समय के फ़्रेम का नामकरण योजना बनाते हैं।
  • मुख्य बिंदु एक अतिरिक्त के रूप में, आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को सूचीबद्ध करना चाहिए और उनका वर्णन करना चाहिए कि वे परियोजना के लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं। एक प्रमुख बिंदु आमतौर पर परियोजना में एक घटना है, जैसे कि मध्यवर्ती लक्ष्य में से एक को प्राप्त करना
  • Outbuildings। परियोजना के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्भरताएं और उनके महत्व का नाम दें एक निर्भरता को एक ऐसी क्रिया के रूप में परिभाषित किया गया है जो कि इसके जीवन चक्र के दौरान परियोजना को प्रभावित करेगा।
  • संसाधन योजना एक योजना का विकास करना जिसमें परियोजना को पूरा करने, श्रम, उपकरण और आवश्यक सामग्री को सूचीबद्ध करने के लिए शामिल सभी फंड शामिल हैं। फिर, बजट को वित्तीय संसाधनों की आवश्यकता होगी।
  • आपका प्रोजेक्ट चार्टर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    खतरों और समस्याओं की सूची अपनी परियोजना का पत्र पूरा करने के लिए आवश्यक अंतिम चरण, परियोजना से संबंधित कुछ खतरों, मुद्दों, परिसरों और प्रतिबंधों को निर्दिष्ट करना है।
  • प्रोजेक्ट लेटर का एक टेम्पलेट डाउनलोड करें

    आपका प्रोजेक्ट चार्टर चरण 5 बनाम छवि शीर्षक
    1
    यहां अपने प्रोजेक्ट चार्टर के लिए टेम्पलेट डाउनलोड करें: https://tools.adaptivebms.com/
    या यहाँ: https://hitdocs.com/project-charter-template-docx
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com