ekterya.com

लिनोलियम फर्श कैसे स्थापित करें

लिनोलियम, मूल रूप से एक प्राकृतिक अलसी का तेल, रेजिन पाइन और अन्य कार्बनिक पदार्थों से बने माल के लिए भेजा एक शब्द है, वर्तमान में मूल सामग्री के लिए एक सामान्य शब्द के रूप में और आधुनिक विनाइल प्लास्टिक का बना के विकल्प की एक किस्म के लिए प्रयोग किया जाता है । फर्श के लिए ये सामग्रियां, जो किफायती होने के लिए व्यापक रूप से उपयोग की जाती हैं, एक पूर्ण अभिलिखितता और टिकाऊ होने के लिए, अक्सर एक मजबूत चिपकने वाली फर्श या उप-फर्श पर उन्हें सुरक्षित रूप से स्थापित होती हैं जबकि लिनोलियम अक्सर अधिक महंगा विकल्पों की तुलना में स्थापित करने के लिए काफी आसान है, यह अनुभवहीन मेसन के लिए अद्वितीय चुनौतियां पेश कर सकता है। तो अपने लिनोलियम मंजिल को प्रभावी ढंग से कैसे स्थापित करें, यह जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें!

चरणों

भाग 1
स्थापना के लिए अपनी मंजिल तैयार करें

स्थापित करें-लिनोलियम-फर्श कदम-1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
इन्सटेंट लिनोलियम फ्लोरिंग स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने लिनोलियम को कमरे में अनुकूलित करें लिनोलियम और इसके सिंथेटिक विकल्प अधिकांश अन्य फर्श सामग्री की तुलना में नरम, बांधे और लचीले होते हैं। वास्तव में, वे इतने लचीले होते हैं कि वे तापमान में बदलाव के साथ थोड़ा और छोटा हो जाएंगे। जबकि इन परिवर्तनों को नग्न आंखों के लिए अति सूक्ष्म होते हैं, ये फर्श की स्थापना और रखरखाव के मामले में छोटी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इस वजह से, आप अपने लिनोलियम कमरे में जहां आप स्थापना से पहले लगभग 24 घंटे उपयोग करने की योजना में संग्रहीत करने के लिए अपने आकार "आराम" हिट करने के लिए एक अवसर देना चाहिए।
  • इंस्टेंट लिनोलियम फ्लोरिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    सभी फर्नीचर, उपकरण और दरवाजों को निकालें अपनी लिनोलियम मंजिल को स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको किसी भी रुकावट से बचने के लिए कार्य क्षेत्र को पूरी तरह से साफ करना होगा। अधिकतर कमरों के लिए, फर्श के लिए सभी फर्नीचर या सजावट को निकालना आवश्यक है (जैसे कालीन, इत्यादि) जिसमें फर्श से जुड़े सभी उपकरणों, जैसे कि शौचालय या पेंसिल डूब अंत में, यह सबसे अधिक संभावना है कि आप अपने दरवाज़े से सभी दरवाजों को हटा दें, खासकर अगर वे कमरे के किनारों पर काम करते समय आराम सुनिश्चित करने के लिए, अंदर की तरफ खुलें।
  • जब यह कार्य क्षेत्र तैयार करने की बात आती है, रूढ़िवादी हो। उन वस्तुओं को निकालने से थोड़ा अधिक विलंब करें जो बाधा न पड़े पूरी तरह से स्थापना लगभग हमेशा एक बेहतर शौचालय की स्थापना रद्द करने के लिए बाद में प्रक्रिया को रोकने की ज़रूरत में आपको देखने के बजाय बेहतर समय का उपयोग करती है, जो आपके रास्ते में बीच में आता है।
  • इन्सटेंट लिनोलियम फ्लोरिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आधारबोर्ड निकालें इसके बाद, अपने बेस के किनारों के किनारे स्थित सभी बेसबोर्ड (दीवार के छोटे टुकड़े "कट आउट" को दीवार के आधार पर) निकाल दें आम तौर पर, उन्हें निकालने के लिए, आप लीवर, एक फ्लैट स्क्रेड्रियर या एक मजबूत रंग का उपयोग करके ध्यान से लाभ उठा सकते हैं। दीवार को हानि करने से बचने के लिए, सॉकेट को हटाने के बाद अपने लीवर टूल के पीछे लकड़ी का एक छोटा सा ब्लॉक लगाने का प्रयास करें। यह आपके उपकरण को दीवार को खरोंच से रोकता है और अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।
  • बेसबोर्ड को हटाने के दौरान, अपने लिनोलियम फर्श को लगाकर क्षतिग्रस्त होने वाले किसी भी इलेक्ट्रिकल आउटलेट को हटाने के लिए अवसर भी लें।
  • इन्सटेंट लिनोलियम फ़्लोरिंग स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सॉकेट से नाखून निकालें बेसबोर्ड को निकालने के बाद, दीवार से निकलने वाले कुछ नाखूनों की खोज के लिए अपनी दीवारों के ठिकानों की जल्दी से जांच करें। हथौड़ों के "पंजों" या समान उत्तोलन उपकरण के जरिए उन्हें सावधानी से दाढ़ी। यदि आप नाखूनों को छोड़ते हैं, तो आप समस्याएं खड़ी कर सकते हैं जब आप अपने लिनोलियम को दीवार पर ठीक करने का प्रयास करते हैं।
  • इन्सटेंट लिनोलियम फ़्लोरिंग चरण 5
    5
    पहले से मौजूद मिट्टी की सामग्री पैच करें लिनोलियम को एक मंजिल पर रखा जाना चाहिए जो कि संभव के रूप में चिकनी और एक समान है। यदि ऐसा नहीं है, तो अंतर्निहित अपूर्णता अंततः लिनोलियम खुद को प्रतिबिंबित करेगी, जिसके परिणामस्वरूप भद्दा बाधा, खुरदरापन, नरम स्पॉट इत्यादि का परिणाम होगा। यदि आप मौजूदा मंजिल पर अपने लिनोलियम को स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह स्तर और खामियों से मुक्त है। यदि आप इसे उप-फर्श पर रखना चाहते हैं, तो मौजूदा मंजिल को हटा दें और जांच लें कि पहली मंजिल अच्छी हालत में है या नहीं। यदि आपका सबफ़्लोर यह पूरी तरह से वर्दी और स्तर नहीं है, आपको निम्न युक्तियों का उपयोग करते हुए छोटी समस्याओं की मरम्मत की आवश्यकता होगी:
  • कंक्रीट के फर्श: उच्च अंक के लिए चिनाई के लिए एक पीस का पत्थर या छेनी का उपयोग करें अतिरिक्त ठोस के साथ छोटे छेद या दरारें भरें
  • लकड़ी के फर्श: मामूली दंतों की मरम्मत के लिए राहत स्तर की सामग्री को लागू करता है। प्रमुख समस्याओं के मामले में, एक प्लाईवुड उप-फर्श का उपयोग करें (नीचे देखें)।
  • मौजूदा लिनोलियम फर्श राहत सामग्री के साथ पहना वर्गों की मरम्मत करें (सीधा किनारे का फावड़ा का उपयोग करें) यदि क्षतिग्रस्त या ढीले वर्ग हैं, तो लिनोलियम को हटा दें और उप-फर्श से काम करें।
  • स्थापित करें-लिनोलियम-फर्श कदम-6-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सटेंट लिनोलियम फ़्लोरिंग चरण 6
    6
    आप प्लाईवुड के कोटिंग का भी उपयोग कर सकते हैं। कुछ फर्श और सबफ्लोअर्स लिनोलियम फर्श का समर्थन करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं, या तो क्योंकि वे बहुत पहना या आसानी से मरम्मत की क्षतिग्रस्त हैं या क्योंकि आप अन्य परियोजनाओं में उपयोग के लिए फर्श सामग्री रखना चाहते हैं। इन मामलों में, लिनोलियम का समर्थन करने के लिए प्लाईवुड सबफ्लूर का इस्तेमाल करना आम तौर पर सबसे अच्छा होता है। उप-फर्श के लिए गुणवत्ता वाले प्लाईवुड के 0.6 सेमी (1/4 इंच) का कटौती करें जिसे आप लिनोलियम के साथ कवर करना चाहते हैं, तो उसे मौजूदा मंजिल या उप-फर्श पर रखें। यह एक चिकनी और यहां तक ​​की सतह प्रदान करता है जिस पर लिनोलियम रखा जा सकता है, क्षतिग्रस्त या पहना फर्श का उपयोग करने की समस्याओं से बचने।
  • प्लाईवुड के अपने टुकड़ों को मजबूती से जोड़ने के लिए, किनारों के साथ हर 20 सेमी (8 इंच) वायवीय स्टेपलर का उपयोग करें।
  • भूल जाओ कि सबफ्लूर का उपयोग करने से मंजिल के स्तर में थोड़ी वृद्धि हो जाएगी, इसलिए आपको रूम में सभी दरवाजों के ठिकानों पर रेत की एक छोटी सी सामग्री की आवश्यकता दिखाई देनी चाहिए।
  • भाग 2
    लिनोलियम रखें

    स्थापित करें-लिनोलियम-फर्श-चरणीय-7-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    स्थापित लिनोलियम फ़्लोरिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपको आवश्यक लिनोलियम की मात्रा निर्धारित करें अब जब आपकी मंजिल लिनोलियम स्थापित करने के लिए तैयार है, तो यह समय निकालने का समय है ताकि आप जान सकें कि इसका उपयोग कितना करना है और इसे कैसे काटने के लिए। आपके पास अपनी मंजिल को मापने के कई विकल्प हैं और केवल कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि के बावजूद, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि मापन यथासंभव सटीक है ताकि आपके लिनोलियम पूरी तरह से आपकी दीवारों और उपकरणों के साथ फिट हो सके।
    • अपनी मंजिल को मापने के लिए आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जो एक बड़ी चादर रखे (यू चादरें) जैसे मोटी पेपर की तरह, जैसे कि एक को फर्श क्षेत्र के साथ मांस लपेटने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिसे आप लिनोलियम के साथ कवर करना चाहते हैं। फर्श क्षेत्र के किनारों को सही ढंग से ट्रेस करने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें। अपने पेपर पर अपने फर्श क्षेत्र के आकार को काट लें और फिर जब आप अपने लिनोलियम काटते हैं तो इसका उपयोग स्केच के रूप में करें।
    • एक और विकल्प है कि आपकी मंजिल के सभी तरफ से माप प्राप्त करने के लिए एक टेप माप का उपयोग करना है परिणामों को कागज की एक शीट पर निकालें और अपने माप का उपयोग करके अपने लिनोलियम काट लें। यह विधि विशेष रूप से फर्श के वर्ग या आयताकार वर्गों के लिए उपयोगी है - आपको केवल दो सीधा पक्षों को मापना है और आपको ठीक से पता चल जाएगा कितना कटौती करने के लिए.
  • स्थापित करें-लिनोलियम-फर्श-चरणीय-8-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सटेंट लिनोलियम फ्लोरिंग चरण 8
    2
    लिनोलियम पर कट लाइनों को चिह्नित करें एक बार जब आप फर्श क्षेत्र या सटीक मापन और एक बुनियादी रूपरेखा के कागज पर एक संक्षिप्त वर्णन है, यह मतलब है कि आप अपनी अंतिम रूप के साथ लिनोलियम सामग्री बनाने के लिए तैयार हैं। माप आप मंजिल ले लिया के अनुसार लाइनों आकर्षित करने के लिए कागज या एक सीधे बढ़त और मापने टेप पर अपने संक्षिप्त वर्णन आकर्षित करने के लिए एक धोने योग्य मार्कर का उपयोग करें। आमतौर पर, लिनोलियम 1.8 3.6 मीटर (6 से 12 फुट) चौड़ा के रोल में बेचा जाता है, तो यह निशान और सबसे रिक्त स्थान और छोटे कमरे के लिए लिनोलियम मंजिल कटौती करने के लिए संभव होना चाहिए (पी .एजे बाथरूम, हॉलवेज़, आदि) एक सतत टुकड़े में। बड़ी परियोजनाओं के लिए, दो या अधिक टुकड़ों का उपयोग करना ठीक है
  • आपके लिनोलियम फ्लोर 2.5 या 5 सेमी (1 या 2 इंच) अधिक के लिए अपने टुकड़ों को चिह्नित करने के लिए यह लगभग हमेशा एक अच्छा विचार है लिनोलियम के किनारों को छूते समय यह आपकी मंजिल को फिट करने के लिए काफी आसान होता है, इसके लिए कोई रास्ता नहीं है उस टुकड़े को बड़ा करें जो बहुत छोटा है, इसलिए सावधान रहें जब काटने
  • स्थापित करें-लिनोलियम-फर्श-चरणीय-9-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सटेंट लिनोलियम फ्लोरिंग स्टेप 9 नामक छवि
    3
    लिनोलियम कट एक बार जब आप उस क्षेत्र के बिल्कुल आयामों को जानते हैं जिसे आप कवर करना चाहते हैं, तो आप अपने लिनोलियम को काटने शुरू कर सकते हैं। ध्यान रखें कि, अधिक सटीक फिट करने के लिए, लिनोलियम को एक दिन के लिए कमरे में फिट करना सबसे अच्छा है (पिछले अनुभाग देखें)। अपने लिनोलियम में कटौती करने के लिए किए गए उपाय या स्केच को अलग-अलग टुकड़ों के कम से कम राशि में उपयोग करें।
  • लिनोलियम में कटौती करने के लिए, एक तेज कटर या लिनोलियम चाकू का उपयोग करें और पहले चिन्हित लाइनों के साथ काट लें। यह सुनिश्चित करने के लिए एक सीधा किनारा नियम का उपयोग करें कि आप सटीक कटौती करें यदि आपके पास थोड़ा अभ्यास है, तो अपने लिनोलियम के नीचे प्लाइवुड की एक अतिरिक्त परत डालें क्योंकि आप अपने फर्श खुदाई से बचने के लिए कटौती करते हैं।
  • स्थापित करें-लिनोलियम-फर्श कदम-10-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इंस्टॉल लिनोलियम फ़्लोरिंग चरण 10 नामक छवि
    4
    Vinyl रखें और इसे काट जब तक यह फिट बैठता है। ध्यान से स्थिति में लिनोलियम टुकड़े (टुकड़े) काट कर उन्हें जगह दें। कोने में लिनोलियम रखें और रुकावटें न करने की कोशिश कर रहें। यदि आप लिनोलियम को चिह्नित करते हैं, तो प्रत्येक तरफ 2.5 या 5 सेमी (1 या 2 इंच) अतिरिक्त, दीवारों पर अतिरिक्त सामग्री तय की जाएगी। अपनी लिनोलियम चाकू का उपयोग करें और किनारों को काट लें ताकि वे फर्श पर फिट हो जाएं और फर्श क्षेत्र के साथ फ्लश कर सकते हैं। आपके लिनोलियम में कटौती करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं ताकि यह बिना समस्याओं के ठीक हो जाए।
  • सीधे दीवारों: कोने जहां दीवार मंजिल को पूरा करने लिनोलियम गुना करने के लिए एक शासक या सीधे लकड़ी का एक टुकड़ा (5x10 सेमी या 2x4 इंच से एक) का उपयोग करें। फिर गुना के साथ कटौती
  • आंतरिक कोनों: रेत को अतिरिक्त लनोलियम सामग्री में वी-आकार का कटौती का उपयोग करें जहां यह आंतरिक कोने में मिलती है। लिनोलियम मंजिल पर फ्लैट फिट बैठता है जब तक सामग्री की पतली स्ट्रिप्स को ध्यान से हटा दें।
  • जब तक लिनोलियम फर्श पर फ्लैट बैठा है बाहर कोनों कोने के दोनों किनारों पर 45 Sandpaper सामग्री के कोण पर एक ऊर्ध्वाधर कटौती कोने से भीतर से आता है।
  • स्थापित करें-लिनोलियम-फर्श-चरणीय-11-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    इन्सटेंट लिनोलियम फ्लोरिंग चरण 11
    5
    चिपकने वाला लागू होता है फिर आधा मंजिल से बाहर ले जाओ लिनोलियम के नीचे के चिपकने वाले फैलाने के लिए एक लचीला फावड़ा का प्रयोग करें। लिनोलियम के उपयोग के लिए अनुशंसित निर्देशों का पालन करें, क्योंकि कुछ को पूरी तरह नीचे के साथ चिपकने वाले के आवेदन की आवश्यकता होती है जबकि अन्य प्रकार के किनारों के साथ ही गोंद की आवश्यकता होती है। चिपकने वाले को थोड़ी (सबसे अधिक उपयोग करने वाले चिपकने वाले के लिए उपयोग करने की अनुमति दें, यह सर्वोत्तम बांड हासिल करने के लिए करना है), फिर गोंद के साथ लिनोलियम का टुकड़ा बंद करें और इसे सही जगह पर ध्यान से दबाएं। मंजिल के दूसरे आधे हिस्से के साथ भी यही करें
  • लिनोलियम या फर्श चिपकने वाला लगभग प्रमुख हार्डवेयर स्टोर (अक्सर "फर्श चिपकने वाला" कहा जाता है) पर उपलब्ध होता है। हमेशा उपयोग के निर्देशों का पालन करें जो आपके द्वारा उत्पादित उत्पादों के साथ आते हैं, जिसमें आपके चिपकने वाला भी शामिल है। यदि वे इस आलेख में बताए गए लोगों से भिन्न होते हैं, तो उन्हें सुरक्षित रखें और उनका अनुसरण करें
  • कि नीचे (बल्कि जो लोग इसे परिधि के चारों ओर की जरूरत की तुलना में) के आसपास चिपकने वाला की आवश्यकता होती है लिनोलियम के प्रकार के लिए, कोई गोंद किनारों के साथ कुछ सेंटीमीटर छोड़ देता है। लिनोलियम थोड़ा सिकुड़ सकता है और विस्तार कर सकता है जब गोंद लागू होता है, इसलिए किनारों पर चिपकने वाले को लागू करने के लिए ऐसा होने की प्रतीक्षा करें।
  • भाग 3
    फर्श पर मुहरें समाप्त करें और लागू करें

    स्थापित करें-लिनोलियम-फर्श-चरणीय-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: Calling All Cars: Crime v. Time / One Good Turn Deserves Another / Hang Me Please

    इन्सटेंट लिनोलियम फ़्लोरिंग स्टेप 12
    1
    एक रोलर के साथ लिनोलियम को ठीक करें एक भारी रोलर का उपयोग करना (मॉडल 45 किलो या 100 पाउंड पर्याप्त होना चाहिए) सब हवा को दूर करने के बुलबुले लिनोलियम और फर्श या subfloor फार्म के लिए सुरक्षित रूप से जकड़ना। मंजिल के किनारों से किनारों की तरफ खींचें, पूरे क्षेत्र पर रोल करने की देखभाल करें। इस बल अतिरिक्त लिनोलियम किनारों के नीचे से बाहर चिपकने वाला हैं, तो भंग करने और गीले कपड़े से पोंछकर साफ़ कर लें के रूप में निर्माता द्वारा निर्देशित करने के लिए एक विलायक का उपयोग करें।
  • स्थापित करें-लिनोलियम-फर्श-चरणीय-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सटेंट लिनोलियम फ्लोरिंग चरण 13
    2
    लिनोलियम सीलर लागू करें अपनी नई लिनोलियम मंजिल को एक सुरक्षात्मक, चमकदार चमक देने के लिए जो इसे अधिक स्थायित्व देता है, इसे एक अनुमोदित लिनोलियम मुहर के साथ समाप्त करें। ब्रश या रोलर का उपयोग करने के लिए लिनोलियम के पूरे टुकड़े पर एक पतली और समान परत को लागू करने के लिए किसी भी खुला बिंदु नहीं छोड़ने की कोशिश। अंदरूनी मंजिल से दूर के किनारों से शुरू करें ताकि आप सीलेंट के साथ कवर किए गए किसी भी क्षेत्र पर कदम न रखें।
  • लिनोलियम में सभी जोड़ों पर ध्यान दें (रिक्त स्थान जहां लिनोलियम के दो टुकड़े एक दूसरे के खिलाफ झुकते हैं)। अगर उन्हें ठीक से सील नहीं किया जाता है, तो इन जोड़ों को पानी से सील या क्षतिग्रस्त किया जा सकता है।
  • स्थापित करें-लिनोलियम-फर्श-चरणीय-14.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सटेंट लिनोलियम फर्शिंग चरण 14
    3
    फर्श को 24 घंटे तक स्पर्श न करें सीलेंट और गोंद शुष्क होने पर, नई मंजिल से दूर रहना महत्वपूर्ण है। सीलेंट सूखने के बाद भी, क्षेत्र में बहुत दूर चलने की कोशिश न करें जब तक कि अंतर्निहित चिपकने वाला सूख पूरी तरह से सूख न जाए अपने फर्नीचर को जल्द ही दोबारा लगाने या क्षेत्र के माध्यम से बहुत कुछ चलाना अभी भी निंदनीय मंजिल सूखने की प्रक्रिया के दौरान विकृत हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप स्थायी बाधा और छेद हो सकते हैं।
  • कई मंजिल चिपकने वाले 24 घंटों में पूरी तरह से सूखेंगे, लेकिन कुछ में अधिक समय लग सकता है। हमेशा निर्माता के निर्देशों का पालन करें और सावधानी के पक्ष के लिए विकल्प चुनें। अल्पावधि में मामूली असुविधा का समाधान करना आपको भविष्य में समस्याएं बचा सकता है।
  • इन्सटेंट लिनोलियम फर्शिंग चरण 15
    4
    बेसबोर्ड, उपकरण, फर्नीचर आदि को बदलें। जब आपका नया लिनोलियम पूरी तरह से सूख गया है, तो आप अपने कमरे में सभी चीजों को अपने स्थान पर वापस रख सकते हैं। बेसबोर्ड, उपकरण, फ़र्नीचर, आउटलेट कवर और किसी भी अन्य आइटम को नए फर्श लगाने के लिए हटा दिए गए हैं जब सब कुछ अपनी जगह पर पुनर्स्थापित करते हैं, तो लिनोलियम पर किसी भी खरोंच, निशान या क्षति को बनाने के लिए सावधान रहें।
  • ध्यान रखें कि आपके द्वारा बदले गए कुछ आइटम (विशेष रूप से दरवाजे और बेसबोर्ड) को थोड़ी ऊंचाई या बदलाव की आवश्यकता हो सकती है ताकि मंजिल के थोड़ा अधिक स्तर तक समायोजित हो।
  • बहुत भारी फर्नीचर और उपकरणों के लिए, उन्हें प्लाईवुड के एक टुकड़े का उपयोग करके उन्हें फर्श पर खींचने के बजाय उन्हें जगह में स्थानांतरित करने के लिए, क्योंकि यह तय हो जाने के बाद भी मंजिल को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यदि आपको अपने कमरे में आम तत्वों के पुनर्स्थापना के लिए विशिष्ट सहायता की आवश्यकता है, तो सॉकेट्स, दरवाजों और उपकरणों की स्थापना के बारे में अधिक विकीहाउ लेख देखें।
  • इंस्टेंट लिनोलियम फ्लोरिंग चरण 16 नामक छवि
    5
    आवश्यकता के अनुसार कमरे के किनारों को सील करने के लिए पुटीन का उपयोग करें। चूंकि आप सब कुछ को कमरे में अपनी मूल स्थिति में वापस करने जा रहे हैं, इसलिए मत भूलो कि पोटीन के कई तत्वों के किनारों को एक वायुरोधी मुहर प्रदान करने के लिए जरूरी है। विशेष रूप से आधार बोर्डों को व्यापक सीलिंग, साथ ही शौचालय, सिंक और अन्य उपकरणों की आवश्यकता होती है जो पानी का उपयोग करते हैं। ध्यान रखें कि लेटेक्स पोटीनी या लेटेक्स आधारित ऐक्रेलिक आमतौर पर अधिकांश आंतरिक परियोजनाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।
  • भाग 4
    आवश्यक लिनोलियम की मात्रा की गणना करें

    स्थापित करें-लिनोलियम-फर्श-चरणीय-17.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सटेंट लिनोलियम फ्लोरिंग चरण 17
    1

    Video: Words at War: Headquarters Budapest / Nazis Go Underground / Simone

    एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करें हालांकि लिनोलियम और विनाइल फर्श के लिए सामग्री लकड़ी और टाइल जैसे विकल्पों की तुलना में काफी आर्थिक है, आप इस परियोजना में आवश्यक से ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहेंगे। पहले से पता लगाएं कि आपकी प्रोजेक्ट के लिए कितनी लिनोलियम की ज़रूरत है, आपको अत्यधिक सामग्रियों पर पैसा खर्च करने से रोका जायेगा और आप खुद हार्डवेयर स्टोर में वापस जाने की परेशानी को बचा पाएंगे यदि वह पर्याप्त नहीं है। अधिकांश परियोजनाओं के लिए, ऐसा करने के लिए सबसे आसान तरीका है एक ऑनलाइन कैलकुलेटर (जैसे कि यह एक)।
    • ऑनलाइन कैलकुलेटर भिन्न हो सकते हैं, जबकि अधिकांश (ऊपर उल्लेखित एक सहित) केवल आपको कुल अनुमान प्राप्त करने के लिए मंजिल अनुभाग (या अनुभाग) की लंबाई और चौड़ाई दर्ज करने की आवश्यकता है। स्क्वायर या आयताकार वाले फर्श अनुभागों के लिए, आपको केवल एक लंबाई और एक चौड़ाई की आवश्यकता होगी, लेकिन अलग आकार के क्षेत्रों के लिए, आपको अपने वर्ग को आयताकार वर्गों में विभाजित करना चाहिए और सटीक कुल प्राप्त करने के लिए प्रत्येक के लिए लंबाई और चौड़ाई मिलनी चाहिए।
  • Video: रोबोट वैक्यूम क्लीनर LL-A320 ( www.robot-folusghlantoir.com )

    स्थापित लिनोलियम फ़्लोरिंग चरण 18 नामक छवि
    2
    हाथ की गणना करके आवश्यक राशि की गणना करें नहीं आपको कैलकुलेटर का उपयोग करने की आवश्यकता है, यह जानने के लिए कि आपको कितनी लिनोलियम की ज़रूरत है, क्योंकि यह हाथ से करना बहुत आसान है निम्नलिखित समीकरण से एक का उपयोग वास्तव में अपनी परियोजना आप लिनोलियम टाइल्स या लिनोलियम मीटर की चादरों खरीद रहे हैं जो इस पर निर्भर के लिए आवश्यक लिनोलियम की मात्रा निर्धारित करने। ध्यान रखें कि, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले समीकरण की परवाह किए बिना, आपकी मंजिल के क्षेत्र का मूल्य इसकी चौड़ाई (प्रत्येक आयताकार अनुभाग के लिए) की लंबाई होगी।
  • लिनोलियम शीट्स के लिए: (फर्श क्षेत्र) / 9 = # लिनोलियम के वर्ग मीटर के लिए आवश्यक
  • 22 सेमी (9 इंच) टाइलों के लिए: (फर्श क्षेत्र) /0.5626 = 22 सेमी (9 इंच) लिनोलियम टाइल की आवश्यकता
  • 30 सेमी (12 इंच) टाइलों के लिए: (फर्श क्षेत्र) = # 30 सेंटीमीटर (12 इंच) लिनोलियम टाइल्स की जरूरत है
  • स्थापित करें-लिनोलियम-फर्श-चरणीय-19.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इन्सटेंट लिनोलियम फ्लोरिंग चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपको लगता है कि आप की ज़रूरत से थोड़ा अधिक खरीदें घर के सुधार के लिए सभी परियोजनाओं के साथ, यह आवश्यक है कि आपके समय का अच्छा उपयोग करने के दौरान जरूरी हो। जैसे ही आप कार के लिए एक नई प्रविष्टि बनाने के समय अतिरिक्त कंक्रीट खरीद सकते हैं, अतिरिक्त लिनोलियम प्राप्त करने से आपको इंस्टॉलेशन के दौरान और आवश्यक सामग्री की मात्रा की गणना के दौरान छोटी गलतियां ठीक करने की क्षमता मिल जाती है इसके अलावा, अतिरिक्त लिनोलियम लगभग अनिश्चित काल तक संग्रहीत किया जा सकता है और सिंक के नीचे और विभिन्न घरेलू सुधारों के लिए कैबिनेटों के आधार को कवर करने के लिए, फर्श पर मामूली क्षति को सुधारने के लिए सेवा प्रदान कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप लिनोलियम शीट्स का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एक डबल ब्लेड चाकू और किनारे वाले किनारों के किनारों को काट लें, जिससे आप उन्हें आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • लिनोलियम के फर्श के लिए चिपकने के लिए 72 घंटे की अवधि सूखे की आवश्यकता होती है। आवश्यक समय बीत जाने से पहले या फिर अपने लिनोलियम फर्श पर फ़र्श पर कभी भी चलना न रखें या आप अपनी सामग्री में स्थायी इंडेंटेशन बना सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बिर्च प्लाईवुड
    • वायवीय स्टेपलर
    • बढ़ई का स्क्वायर
    • लिनोलियम
    • गोंद
    • हुक आकार का चाकू
    • सीधे किनारे नियम
    • रोलर 45 किग्रा (100 पौंड)
    • लिनोलियम फर्श के लिए सीलेंट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com