ekterya.com

रसोईघर को साफ कैसे करें

रसोई की सफाई करते समय एक मुश्किल काम लग सकता है, इसे संभवत: खंडों में तोड़कर ऐसा लगना मुश्किल नहीं होगा। इसके अलावा, कुछ संगीत डालें और सफाई प्रक्रिया के दौरान आप आसानी से आगे बढ़ेंगे शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1
स्टोव की सतह को साफ करें

छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 1
1
बर्नर साफ करें चाहे आपके पास गैस या बिजली का स्टोव हो, आपको बर्नर को हर बार साफ करना चाहिए गैस बर्नर हटाने योग्य हैं और साबुन और पानी से हाथ से साफ किया जा सकता है। यदि आप उन भाग्यशाली लोगों में से एक हैं जिनके पास गैस बर्नर हैं जो डिशवॉशर में धोया जा सकता है, तो उन्हें अतिरिक्त भोजन स्क्रब करने के बाद रख सकते हैं। बिजली बर्नर के मामले में, अवशेषों को हटाने के लिए एक नम स्पंज का उपयोग करें।
  • ग्रिल का प्रकार यह भी तय करेगा कि बर्नर को कैसे साफ करना चाहिए। यदि ग्रिल को ताज़ा नहीं किया जाता है, तो ग्रिल साफ करने के लिए एक अपघर्षक स्पंज का उपयोग करें। यदि यह तामचीनी है, तो नरम स्पंज का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 2
    2
    स्टोव की सतह को साफ करें एक स्पंज और साबुन का प्रयोग करें या दाग को हटाने के लिए कुछ क्लोरोक्स क्लॉथ खरीदें। सामान्य तौर पर, अगर किसी प्रकार के तेल को स्टोव पर गिर जाता है, तो इसे तुरंत साफ कर दें, क्योंकि यह कठिन होता है क्योंकि यह कठिन है।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 3
    3
    घुमटाओ और उन्हें धो लें सिंक में उन्हें गर्म पानी से धो लें और हल्के डिश वॉशिंग साबुन दें। किसी भी साबुन का प्रयोग न करें जिसमें abrasives या अमोनिया शामिल हैं, क्योंकि ये घटकों knobs के निशान निकाल देंगे।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 4
    4

    Video: किचन की चिपचिपी टाइल्स चमकाए बिना रगडे सिर्फ़ 1 रुपये मे एक नई तरकीब

    हुड के बाहर साफ करें हुड के बाहर साफ करने के लिए साबुन से कपड़ा का उपयोग करें। एक नम कपड़े के साथ साबुन के मैल को निकालें और फिर सूखी कपड़े से सूखा। एक महीने में एक बार, फ़िल्टर को हुड से हटा दें और उन्हें गर्म साबुन पानी में भिगो दें। उन्हें धीरे से ताज़ा करें, फिर उन्हें अपने स्थान पर डालने से पहले उन्हें सूखने दें।
  • यदि हुड स्टेनलेस स्टील है, तो उस सामग्री के लिए एक विशेष सफाई उत्पाद का उपयोग करें।
  • भाग 2
    ओवन साफ ​​करें

    Video: किचन सिंक कैसे साफ़ करें How to Clean Kitchen Sink Kitchen Appliances cleaning tips

    स्वच्छ एक रसोई चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    ओवन रैक साफ करें ओवन रैक निकालें गर्म पानी और साबुन के साथ एक बाल्टी, या बाल्टी भरें और कई घंटों के लिए ग्रिल्स को भिगो दें ताकि उन पर कोई भी परत खुजली के लिए आसान हो। एक घर्षण स्पंज के साथ grills की लंबाई को सीमित करें
  • स्वच्छ एक रसोई चरण 6 नामक छवि
    2
    अच्छी तरह से ओवन साफ ​​करें आपको हर कुछ महीनों में ओवन को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए या यदि आप सेंकना करते समय बहुत धुएं का उत्पादन करना शुरू करते हैं। आप ¼ कप नमक, ¾ कप बेकिंग सोडा और ¼ कप पानी के आधार पर एक प्रभावी ओवन सफाई मिश्रण बना सकते हैं। एल्यूमीनियम पन्नी के साथ किसी भी उजागर धातु या चिपकने वाले उद्घाटन को कवर करें ताकि वे मिश्रण से क्षतिग्रस्त न हो जाएं।
  • यदि आपकी रसोई बिजली है, तो ग्रिड को हटा दें और सफाई मोड में ओवन डाल दें। जब चक्र समाप्त हो जाता है, तो एक नम कपड़े के साथ सफाई चक्र से किसी भी अवशेष को हटा दें।
  • स्वच्छ एक रसोई कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    ओवन के इंटीरियर में मिश्रण फैलाएं और रातोंरात छोड़ दें। एक प्लास्टिक के रंग के साथ मिश्रण निकालें एक कपड़े के साथ ओवन साफ ​​करें जब वे शुष्क होते हैं तो ग्रिड को बदलें
  • भाग 3
    रेफ्रिजरेटर को साफ करें

    रेफ्रिजरेटर को साफ करें

    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 8
    1
    रेफ्रिजरेटर की सारी सामग्रियां निकालें यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक आइटम की जांच करें कि इसकी समय सीमा समाप्त नहीं हुई है सभी की समय सीमा समाप्त आइटम खींचें यदि संभव हो, तो सुपरमार्केट पर खरीदारी करने से पहले ऐसा करें कि आप समय सीमा समाप्त कर सकते हैं, इसलिए नए खरीदारियों के लिए अधिक जगह होगी।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 9
    2
    बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच और पानी का एक चौथाई मिश्रण बनाएं। समाधान में स्पंज लीजिये और फिर रेफ्रिजरेटर के सभी सतहों को साफ करें, जिससे सभी चिपचिपा स्पॉट्स को साफ़ करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप रेफ्रिजरेटर का मुख्य हिस्सा न केवल सभी दराज और अलमारियों को साफ करते हैं।
  • स्वच्छ एक रसोई चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक नम कपड़े के साथ समाधान को साफ करें पानी में एक साफ कपड़े भिगोएँ और इसे बेकिंग सोडा समाधान के किसी भी शेष अवशेष को साफ करने के लिए उपयोग करें। प्रत्येक सतह को साफ करने के लिए एक साफ तौलिया का प्रयोग करें।
  • स्वच्छ एक रसोई चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    रेफ्रिजरेटर में बेकिंग सोडा का एक बॉक्स छोड़ दें यदि आपको लगता है कि आपका रेफ्रिजरेटर हमेशा खराब होता है, तो बेकिंग सोडा का एक बॉक्स खोलें और उसे बीच में एक अलमारियों पर छोड़ दें। बेकिंग सोडा गंध को अवशोषित करता है और यह साफ और ताजा गंध कर देगा
  • फ्रीजर को साफ करें

    स्वच्छ एक रसोई कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    फ्रीजर को साफ करें ऐसा करने के लिए आपको पूरे रेफ्रिजरेटर को अनप्लग करना होगा। ऐसा करने के बाद, सभी जमे हुए आइटम निकाल दें और जांच करें कि उनकी समय सीमा समाप्त नहीं हुई है। कचरे में समाप्त होने वाली सब कुछ फेंक दें और बाकी को एक कूलर में डाल दें, जबकि सफाई करें
  • स्वच्छ एक रसोई कदम 13 शीर्षक वाला छवि
    2
    सफाई समाधान करें एक कप पानी, डिश साबुन का एक चम्मच और सफेद सिरका का एक चम्मच मिलाएं। हल करने के लिए समाधान अच्छी तरह से हिलाएं यदि संभव हो तो, एक अणु-यंत्र में समाधान रखें ताकि आप पूरे फ्रीज़र को स्प्रे कर सकें।
  • स्वच्छ एक रसोई चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    मिश्रण के साथ फ्रीज़र स्प्रे करें सुनिश्चित करें कि आप सभी सतहों को भिगो दें यदि आपके पास एक आघातक नहीं है, तो मिश्रण में एक साफ स्पंज या कपड़े सोखें और सभी सतहों को साफ करें जब आप फ़्रीज़र को सफाई करते हैं, तो कागज तौलिया के साथ समाधान निकालें। रेफ्रिजरेटर में फिर से प्लग करें और जमे हुए आइटम वापस जहां उपयुक्त हो।
  • भाग 4
    स्वच्छ अलमारियाँ और सतहें

    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 15
    1
    अलमारियाँ साफ़ करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास खाना, रसोई भंडार या आपके गुप्त कैंडी संग्रहण हैं, तो आपको प्रत्येक बार कैबिनेट को साफ करना चाहिए कचरा में समाप्त होने वाली चीजों को फेंक दें, धूल, टुकड़ों आदि को दूर करने के लिए साबुन, नम कपड़े के साथ कैबिनेटों के नीचे और किनारों को साफ करें।



  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 16
    2
    अलमारियाँ के मोर्चे को साफ करें हालांकि यह अजीब लग सकता है, गंदगी और तेल खाना पकाने के कारण अलमारियाँ के सामने जमा हो सकता है। उन्हें एक नम कपड़े से पोछो और उन्हें अच्छी तरह से सूखें ताकि कोई रंग विरूपण न हो।
  • यदि अलमारियाँ लकड़ी के बने होते हैं, तो आप उन्हें सामग्री के लिए एक विशेष उत्पाद के साथ सफाई करने पर विचार कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 17
    3
    सफाई वाले उत्पादों के साथ सतहों को साफ करें सामान्य तौर पर, खाना पकाने के बाद आपको इसे हर रात करना चाहिए। सतहों को साफ करने के लिए साबुन और पानी के साथ स्पंज का उपयोग करें। उन्हें एक साफ कपड़े या कागज तौलिया के साथ सूखी।
  • आप साफ सफाई के लिए कुछ सफाई उत्पादों को खरीद सकते हैं, जैसे कि 40 9 या क्लोरॉक्स कपड़ों
  • याद रखें कि अगर किसी विशिष्ट प्रकार के पत्थर या सामग्री के साथ सतहें बनाई जाती हैं, तो उस प्रकार की सतह के लिए विशेष सफाई उत्पादों की तलाश करें।
  • भाग 5
    सिंक साफ करें

    स्वच्छ एक रसोई कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    सभी व्यंजन धो लें आप गंदा व्यंजन कुल्ला कर सकते हैं और उन्हें डिशवॉशर में डाल सकते हैं या आप उन्हें सिंक में धो सकते हैं। जो भी आपकी पसंद है, सुनिश्चित करें कि आप सिंक की सफाई शुरू करने से पहले इसे करें। यह बहुत ही साफ सिंक पाने के लिए निराशाजनक होगा और फिर देखें कि आपके पास अभी भी गंदी व्यंजन का एक टन है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 1 9
    2
    सिंक साफ और सिंक की निश्चित जुड़नार। ढालना विकास या पानी के धब्बे को रोकने के लिए, गर्म पानी के साथ सिंक सिंक साफ करें और थोड़ा डिश साबुन के साथ स्पंज करें। सुनिश्चित करें कि सिंक के किनारे के साथ भी कुल्ला करना सुनिश्चित करें किसी भी पानी के दाग को हटाने के लिए जुड़नार साफ
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 20
    3
    नल के आसपास साफ करें नल से कड़ी मेहनत वाली दरारें साफ करने के लिए, गर्म पानी के मिश्रण में एक टूथब्रश का उपयोग करें और साबुन को डिशवाश करना। किसी भी मौजूदा पानी को सूखे कपड़े से साफ़ करें
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 21
    4
    खनिज जमा से छुटकारा पाएं यदि आपके घर में पानी किसी भी प्रकार के खनिजों की उच्च सामग्री है, तो आप निश्चित रूप से ध्यान देंगे कि खनिजों की जमाराशि शुरू होती है। उन जमाओं से छुटकारा पाने के लिए, सिरका के एक हिस्से के साथ पानी का एक हिस्सा मिलाएं एक साफ कपड़े के साथ मिश्रण को लागू करें, धीरे से जमा रगड़ना उस क्षेत्र को कुल्ला और इसे सूखा दें
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 22
    5
    कचरे के टुकड़े करना ठीक से काम करना जारी रखें। यदि आप देखते हैं कि सिंक सामान्य रूप से नाली नहीं करता है, तो किसी भी मौजूदा मलबे को हटाने के लिए कचरा निपटान खोलें। कोल्हू को हर बार बहुत साफ करना ज़रूरी है एक कूलर में सिरका के बर्फ के क्यूब्स को बनाएं, उन्हें कोल्हार में डालें और तब उबलते पानी डालना, जब आप इसे खोलेंगे ऐसा करके आप तकलीफ के ब्लेड को भी तेज कर देंगे।
  • Video: किचन की चिपचिपी खिड़की या अलमारी को कैसे साफ करे,How to clean your kitchen window

    भाग 6
    साफ छोटे उपकरण

    इमेज शीर्षक से क्लीन एक रसोई चरण 23
    1
    माइक्रोवेव साफ़ करें माइक्रोवेव में किसी भी संभावित स्पेटर को साफ करने के लिए गर्म पानी और साबुन के साथ स्पंज का उपयोग करें। वास्तव में कठिन दाग के लिए, आप बेकिंग सोडा के दो बड़े चम्मच और एक चौथाई पानी का मिश्रण भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साफ पानी से कुल्ला और फिर एक साफ कपड़े के साथ सूखा।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 24
    2
    उपकरणों के मैनुअल पढ़ना उन छोटे लोगों को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है जो छोटे हैं। हालांकि यह बहुत संभावना है कि आप गर्म पानी और साबुन के साथ प्रत्येक उपकरण (बिजली के भाग को छोड़कर) को आसानी से साफ़ कर सकते हैं, आपके पास उपकरण को मैन्युअल रूप से पढ़ने का विकल्प होगा, जिसे आप पहली बार साफ करते हैं। उपकरण जिसे आप साफ करना चाहिए, दूसरों के बीच में हैं:
  • टोअस्टर, कॉफी मेकर, ब्लेंडर और कॉफी की चक्की
  • इमेज शीर्षक से क्लीन एक रसोई चरण 25
    3
    सुनिश्चित करें कि आप उपकरणों के सभी भागों को एक साथ रख देते हैं। जब आप उन्हें साफ करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वे कहां जा रहे हैं। इसके किसी भी भाग को खोना नहीं है या अन्य उपकरण के किसी भी भाग को भ्रमित नहीं करें। उपकरणों को एक करके साफ करें ताकि आप भ्रमित न हों।
  • भाग 7
    अंत

    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 26
    1
    मंजिल स्वीप करें इससे पहले कि आप मंजिल को अच्छी तरह से साफ, तो आप बेहतर झाडू चाहते और सभी धूल, टुकड़ों, गंदगी आदि को इकट्ठा यह जमीन पर हो सकता है। किसी भी अवशेष को हटाने के लिए एक झाड़ू और धूल का प्रयोग करें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई चरण 27
    2
    आवश्यक होने पर फर्श को साफ़ करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब कुछ गिरा दिया और चिपचिपा हो गया। फर्श को वास्तव में साफ करने के लिए एक एमओपी, साबुन पानी की एक बाल्टी का उपयोग करें
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक रसोई कदम 28
    3
    सब कुछ अपने स्थान पर रखो जब आप सफाई पूरा कर लें, ताकि आप उन्हें अपने रसोई घर बेदाग में हड़ताल नहीं करेंगे जगह में सब क्लीनर वापस डाल दिया।
  • इमेज शीर्षक से क्लीन एक रसोई चरण 29
    4
    कचरा बाहर निकालें सब कुछ के अंत में, कचरा ले लो आपको अंत में ऐसा क्यों करना चाहिए, क्योंकि जब आप साफ करते हैं, बिना शक के आप उन चीज़ों को ढूंढेंगे जिन्हें आप फेंकना चाहते हैं। साबुन और पानी से कचरे को धो लें कचरे को बाहर निकालें और बैग को बदलें।
  • युक्तियाँ

    • रसोई घर को साफ करें ताकि आप को गहरी सफाई न करें।
    • कुछ संगीत रखो जब तक आप प्रेरित और मनोरंजन रहने के लिए काम करते हैं
    • एक रसोई स्प्रे का प्रयोग करें जिसे आप कीटाणुरहित करते हैं, जैसे कि लसोल, 40 9 या विलक्षण
    • किसी भी संदूषण से बचने के लिए समय-समय पर सफाई सामग्री, जैसे कि रैग्स और स्पंज, को बदलते हैं।
    • किचन कैबिनेट छत तक पहुंच नहीं है, तो, greaseproof कागज के साथ शीर्ष कवर यह तेल और धूल को पकड़ने के रूप में। जब यह गंदा होता है, तो बस इसे रोल करें, उसे फेंक दें और इसे बदल दें।
    • आप एक अच्छी सफाई स्पंज है, लेकिन सफाई की जरूरत है, जीवाणुओं को मारने का सबसे अच्छा तरीका माइक्रोवेव एक या दो मिनट के लिए पानी में भिगो में डाल दिया जाता है (बनाने यकीन है कि यह और आग पकड़ बाहर शुष्क नहीं करता है), या एक चक्र के माध्यम से डिशवॉशर में रखा पूर्ण सफाई का

    चेतावनी

    • अमोनिया वाले उत्पादों के साथ ब्लीच वाले उत्पादों को कभी भी मिश्रण न करें मिश्रण का उत्पादन हो सकता है जहरीली गैसें.
    • एक ही समय में पकाना और साफ न करें, ज़हर भोजन को दूषित कर सकता है।
    • सभी सफाई उत्पादों और रसायनों को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
    • अंधेरे या लकड़ी के फर्श पर ब्लीच का प्रयोग न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डिश साबुन
    • रसोई क्लीनर
    • ग्लास क्लीनर
    • सिरका
    • अमोनिया
    • बेकिंग सोडा
    • झाड़ू
    • कपड़ा या लत्ता
    • तरल पदार्थ रसोई क्लीनर
    • निस्संक्रामक
    • डिश स्पंज
    • कागज तौलिया
    • तल क्लीनर
    • झाड़ू
    • ट्रे
    • घर्षण या स्टील स्पंज
    • तल ड्रायर
    • वैक्यूम क्लीनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com