ekterya.com

कचरे को कैसे कम करें

हर साल, हमारे घरों, कार्यालयों और समुदायों में अरबों टन कचरे उत्पन्न होते हैं हालांकि, कुछ परिवर्तन हैं जो आप अपने कार्यालय में और घर पर कचरे की मात्रा को कम करने के लिए लागू कर सकते हैं जो कि लैंडफिल और वातावरण में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन की मात्रा को कम करता है। इसके अलावा, आप दुनिया को रहने के लिए क्लीनर और बेहतर स्थान बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1

घर पर कचरे को कम करें
इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 1
1
थोक खरीदें थोक बेचने वाले उत्पादों में पैकेजिंग और पैकेजिंग की एक छोटी मात्रा होती है, प्लस वे पैसे बचाने के लिए आपको अनुमति देते हैं। अधिकांश उत्पादों में, रैपर का वजन 30% और मात्रा के 50% कचरा है।
  • जब थोक उत्पादों को खरीदते हैं, तो उन लोगों को खोजने की कोशिश करें जो पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बनाये जाते हैं, खासकर टॉयलेट पेपर, ऊतकों और नैपकिन के मामले में।
  • ध्यान रखें कि कुछ उत्पाद, जो भी थोक बेचते हैं, में एक डबल रैप है कुछ "थोक संकुल" वास्तव में उत्पाद हैं जो व्यक्तिगत रूप से पैक किए जाते हैं और फिर पुन: पैक किए जाते हैं और जैसे थोक होते हैं
  • इमेज का शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 2
    2
    टिकाऊ उत्पादों खरीदें डिस्पोजेबल उत्पादों को खरीदने के बजाय या उस पर निर्माण के लिए बहुत अधिक लागत नहीं है, तो आपको उन उत्पादों को प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए जो कई सालों तक खत्म हो सकते हैं।
  • इसके लिए, आपको फास्ट फ़ैशन के कपड़े के बदले एक और महंगे कपड़ों का विकल्प चुनना पड़ सकता है, जो कुछ हफ्तों में पहले से अलग हो जाएगा। डिस्पोजेबल रेजर्स से बचें, क्योंकि ये कचरे के सबसे बड़े कारणों में से एक हैं, और पुन: प्रयोज्य रेजर के लिए बेहतर विकल्प हैं। इसके अलावा, रिचार्जेबल बैटरी, डिवाइसेज का विकल्प चुन सकते हैं जो वर्तमान और पुन: प्रयोज्य उत्पादों से जुड़ा हो सकते हैं।
  • , इस तरह के कैंडी, चॉकलेट सलाखों या यहाँ तक कि सैंडविच लेने के लिए के रूप में उत्पादों है कि व्यक्तिगत रूप से पैक कर रहे हैं, खरीदने के लिए एक सुविधा के रूप में कोई कचरे की मात्रा वे उत्पादन की तुलना में अधिक वजन का होता है मत करो।
  • स्वनिर्धारित उत्पादों को खरीदने से बचें जिन्हें आपको ज़रूरत नहीं पड़ती है आपको यह विचार करना चाहिए कि आप इसे खरीदने से पहले किसी आइटम का कितनी बार उपयोग करेंगे, साथ ही यह कितनी देर तक खत्म होगा। यदि आप गुणवत्ता वाले उत्पाद खरीदते हैं, तो आप छोटी मात्रा में कचरे का उत्पादन करेंगे और आपको खरीददारी अक्सर करना नहीं होगा
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 3
    3
    दूसरे हाथ के स्टोर में उत्पाद खरीदें। एक व्यक्ति का कचरा दूसरों का खजाना है, और पैकेजिंग या पैकेजिंग के बिना घरेलू उत्पाद प्राप्त करने का एक अच्छा विकल्प दूसरे हाथ के स्टोर हैं। इसके अलावा, आप बहुत अच्छे और अप्रयुक्त कपड़े बहुत कम कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं, दोनों आपके लिए और पर्यावरण के लिए।
  • यह देखने के लिए अपनी कोठरी की जांच करें कि क्या पिछले साल के दौरान पहना नहीं गए कपड़े हैं, लेकिन इसे दूर नहीं करें। इसके बजाय, इसे दूसरे हाथ की दुकानों या इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं में दान करें
  • एक अन्य विकल्प अपने दोस्तों के साथ कपड़ों की विनिमय पार्टी का आयोजन करना है यह प्रयुक्त उत्पादों के अनुकूल आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करेगा।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 4
    4
    उधार लेने वाले उत्पादों को खरीदने के बजाय ले लो। जहां संभव हो, कुछ नया खरीदने के बजाय पुन: प्रयोज्य विकल्प प्राप्त करने का प्रयास करें इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी नए उत्पाद में निवेश करने के बजाय अपने पड़ोसी के उपकरणों को उधार लेना या एक उपकरण पर उपकरण या अन्य आपूर्तिएं किराये पर लेना।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 5
    5
    सुपरमार्केट में अपनी खुद की बैग ले लो अपनी कार के पीछे या अपने बैग में, कपड़े के कई बैग रखें ताकि आप हर बार खरीदारी कर सकें, आप उन्हें हाथ में कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 6
    6
    उन्हें बदलने के बजाय अपने उत्पादों की मरम्मत करें। यदि आपके पास एक ऐसा उत्पाद है जिसकी मरम्मत की आवश्यकता है, तो अपने औजार ले लें और अपने आप को इसकी देखभाल करें। यदि आप इसे आसानी से बदलते हैं, तो उस जमीन का उपयोग न किए जाने वाले उत्पाद को बर्बाद हो जाएगा।
  • रेड्यूस वेस्ट अप चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    पुन: प्रयोज्य कंटेनरों में काम करने के लिए अपना दोपहर का भोजन लें अक्सर, कंटेनरों में जहां दूर-दूर भोजन परोसा जाता है, वो पॉलीस्टाइनिन या प्लास्टिक से बना होता है, जो सामग्रियों को विघटित करना मुश्किल होता है और पुनर्नवीनीकरण नहीं होता है। इसलिए, भोजन लेने से बचें और अपना खुद का दोपहर का भोजन तैयार करें जिसे आप प्लास्टिक के दोपहर के भोजन के बक्से में ले सकते हैं। इस तरह, आप हर दिन भोजन पर पैसे की बचत करेंगे, साथ ही आप अपना कचरा कम कर देंगे।
  • इमेज का शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 8
    8
    अपनी रसोई को कागज का उपयोग न करें और अधिक पारिस्थितिक हो। पेपर टॉवेल या पेपर नैपकिन का उपयोग करने के बजाय, रैग्स या क्लॉथ नैपकिन का उपयोग करें।
  • रीसाइक्लिंग के लिए रसोई के एक क्षेत्र को निर्दिष्ट करता है। कचरा में बोतलें, डिब्बे और प्लास्टिक उत्पादों को फेंक न दें इसके बजाय, कूड़ेदान के बगल में नीले और हरे रंग की रीसाइक्लिंग डिब्बे रखें ताकि यह आपके परिवार के सदस्यों को दैनिक पुनरावृत्ति को प्रोत्साहित करे।
  • विभिन्न तरीकों से जार और रसोई के कंटेनरों का पुन: उपयोग करें। आप ग्लास जार कुल्ला कर सकते हैं जिसमें सरसों या अचार शामिल होते हैं और सूखी भोजन या रसोई के बर्तन को स्टोर करते हैं।
  • खतरनाक उत्पादों के बजाय क्लीनर घरेलू उत्पाद का उपयोग करें आप बेकिंग सोडा, पानी और सिरका का उपयोग अपने स्वयं के घर का क्लीनर तैयार करने के लिए कर सकते हैं। फर्नीचर को पॉलिश करने के लिए, आप नींबू के साथ मिश्रित जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्वाद से जुड़ने वाले स्वाद के बजाय, आप सुगंधित मोमबत्तियां का उपयोग कर सकते हैं, विशेष रूप से सोया से बनाये गये।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 9
    9
    अपने पिछवाड़े में एक खाद प्रणाली स्थापित करें अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका के मध्यम आकार के शहरों में, भोजन और बगीचे से कचरा लगभग 11% कचरा का गठन करता है अधिक पर्यावरण के अनुकूल तरीके से अपशिष्ट और बचा हुआ निपटान करने के लिए, आप एक खाद प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं।
  • पानी का एक स्रोत के पास एक सूखे छायादार जगह स्थापित करता है और पत्ते, टहनियाँ और घास कतरनों, टुकड़ा की तरह भूरे रंग सामग्री और हरे, जोड़ सकते हैं या यकीन है कि बड़े टुकड़े बनाने काटना।
  • जैसा कि आप ढेर को सामग्री जोड़ते हैं, उन्हें पानी से गीला करते हैं। अगर आपका आँगन बड़े खाद ढेर के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप इसे एक चौकोर या गोल बिन में भी कर सकते हैं। कचरे के डिब्बे में हरे और भूरे रंग की सामग्री को जोड़ने से पहले, आपको पहले मिट्टी जोड़नी होगी
  • खाद ढेर को स्थापित करने के बाद, अधिक कट घास और पौधे मलबे, जैसे फल मलबे और कॉफी ग्राउंड जोड़ें। खाद सामग्री के नीचे 25 सेमी (10 इंच) में, फलों और सब्जियों को दबाने के लिए जो आप छोड़ देते हैं।
  • खाद ढेर को नम रखने के लिए, आप उसे तिरपाल के साथ कवर कर सकते हैं। आपको पता चल जाएगा कि यह प्रयोग करने के लिए तैयार है जब आप देखते हैं कि निचले हिस्से में सामग्री ने एक काले और तीव्र रंग का अधिग्रहण कर लिया है, जो आमतौर पर दो महीने से दो साल के बीच लेता है।
  • आप घर पर एक लकड़ी है, तो जल चिमनी, बजाय राख फेंक देने का कार्य, उन्हें एक कर सकते में डाल दिया है, और आप खाद ढेर आउटडोर है कि आप अपने बगीचे में पोषक तत्वों के लिए बहुमूल्य देता है ठंड लकड़ी राख मिश्रण कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 10
    10
    एक खाद ढेर घर के अंदर स्थापित करें आप एक खाद प्रणाली को एक विशेष खाद बिन का उपयोग कर घर के अंदर स्थापित कर सकते हैं, अगर आपके पास बड़े खाद ढेर के लिए पर्याप्त बाहरी स्थान नहीं है। आप इस तरह के बिन को खुद बना सकते हैं या इसे स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर या स्थानीय बगीचे की आपूर्ति की दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि खाद एक समान हरी सामग्री और नम खाद पानी राशि जोड़कर रखने के (जैसे बेकार सब्जी और फल और कॉफी आधार के रूप में) से युक्त बिन।
  • आपके द्वारा खाद में लगाई गई सभी चीजों की निगरानी करें और इसकी देखभाल करें यदि आप इसे ठीक से संभालते हैं, तो उसे कीट या कृन्तकों को आकर्षित नहीं करना चाहिए या खराब गंध होना चाहिए।
  • इंडोर कंपोस्ट 2 से 5 सप्ताह के समय में उपयोग करने के लिए तैयार होंगे।
  • इमेज का शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 11
    11

    Video: कम लागत में सुरु करें यह 15 उद्योग || Top Manufacturing Business 2018

    आपको प्राप्त अवांछित पत्राचार की मात्रा कम करें केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में अमेरिका में, औसत निवासी प्रति वर्ष जंक मेल की 14 किलो (30 पाउंड) से अधिक प्राप्त करता है, जो कचरे का एक बड़ा हिस्सा है इसलिए, आप यह पता लगा सकते हैं कि आप जिस जगह पर रहते हैं वहां एक तरजीही डाक सेवा है जिसमें आप पंजीकरण कर सकते हैं ताकि विज्ञापनदाताओं द्वारा भेजे गए जंक मेल की मात्रा कम हो।
  • इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपने चालान प्राप्त करने के लिए अपने बैंक, अपनी क्रेडिट कार्ड कंपनी, आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता और उपयोगिता कंपनियों के साथ सेट अप करें यदि संभव हो तो, शारीरिक बिल प्राप्त करने से बचें, खासकर यदि आप उन्हें इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।
  • Video: 30 दिन में 30 किलो वज़न कम करें वो भी बिना खाना छोड़े / Wazan Kam Kaise Karein / Weight Loss




    इमेज का शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 12

    Video: परमाकल्चर मॉडल के जरिए कैसे कचरे से पहाड़ों पर आई हरियाली---पार्ट-2

    12
    यह उन उपकरणों का उपयोग करता है जिन्हें वर्तमान से जोड़ा जा सकता है यह संभावना है कि बैटरी चालित उपकरणों के जीवन छोटा है और है कि एक प्रयोग के बाद, डिस्पोजेबल बैटरी कचरा है, जो स्थानीय जमीन की भराई में कचरे की मात्रा में वृद्धि होगी में समाप्त।
  • रिचार्जेबल बैटरी पिछले थोड़ी देर लेकिन यह भी चेन नगर निगम के कचरे में कैडमियम का सबसे बड़ा स्रोत का गठन, इसलिए, यदि संभव हो तो, यह सबसे अच्छा उपकरणों का उपयोग करने कि बजाय उपकरणों कि डिस्पोजेबल बैटरी या उपयोग करने की बजाय धारा से कनेक्ट कर सकते है रिचार्जेबल।
  • विधि 2

    कार्यालय में अपशिष्ट को कम करें
    इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 13
    1
    इस्तेमाल की गई कागज़ की मात्रा को कम करने के लिए एक अभियान शुरू करें आप कागज के इस्तेमाल को कम करने की संभावना के बारे में अपने मालिक से बात कर सकते हैं। यदि आप एक प्रबंधक हैं, तो आप जिस तरीके से कार्यालय को कागज के अपने उपयोग को कम कर सकते हैं, वही बना सकते हैं।
    • जब छपाई और फोटोकॉपी बनाना, यह कागज के दोनों किनारों को प्रोत्साहित करता है। कई मामलों में, जब तक कि निर्दिष्ट नहीं किया जाता है, कार्यालय प्रिंटर के पास एक डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन है, ताकि प्रिंट दोनों पक्षों पर बने रहें।
    • ऑफिस में हर किसी के दस्तावेज़ों में फ़ॉन्ट सेटिंग, मार्जिन और रिक्तियां उत्तेजित करता है ताकि पेपर की एक मानक पत्र अधिक पाठ रखे। यदि दस्तावेज़ को फोटोकॉपी के लिए जरूरी है, तो उन्हें मूल के आकार को कम करने के लिए कहें ताकि कॉपी में कागज की एक छोटी राशि की आवश्यकता हो।
    • अपशिष्ट पेपर बिन स्थापित करें और स्क्रैप पेपर के रूप में इनका उपयोग को प्रोत्साहित करें। कई शीट इकट्ठा करें और उन्हें काट लें ताकि वे चिपचिपा नोट्स के आकार के होते हैं और फिर उन्हें प्रधान बनाते हैं और इनमें से किसी एक को दफ्तर में दे दो ताकि वे "पुनर्नवीनीकरण" चिपचिपा नोट्स का उपयोग कर सकें।
    • क्लोरीन रहित पेपर उत्पादों का उपयोग करें, और प्रिंटर और फ़ैक्स मशीनों के लिए, सोया स्याही या अन्य कृषि उत्पादों का उपयोग सुनिश्चित करें।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 14
    2
    ईमेल और डिजिटल स्टोरेज कार्यक्रमों के उपयोग को प्रोत्साहित करें इलेक्ट्रॉनिक संचार और डिजिटल डेटा संग्रहण सुलभ और प्रभावी हैं, इसलिए आप उन्हें कार्यालय में दैनिक उपयोग किए गए कागज की मात्रा को कम करने के लिए अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • आप Google डॉक्स और एटटास्क जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से फ़ाइलें और जानकारी ऑनलाइन साझा कर सकते हैं इस तरह, आपको किसी दस्तावेज़ को मुद्रित करने या फैक्स मशीनों के माध्यम से भेजने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आप कंपनी की फ़ाइलों को एक इलेक्ट्रॉनिक डाटा स्टोरेज सिस्टम में भी ले जा सकते हैं ताकि फाइलों में और स्टोरेज रूम में कम कागजात हो।
  • इमेज का शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 15
    3
    कार्यालय के लिए एक बुलेटिन बोर्ड स्थापित करें इस तरह, आपको प्रत्येक व्यक्ति को विज्ञापन की एक व्यक्तिगत प्रति देने नहीं देना पड़ेगा और आप पेपर के उपयोग को कम कर देंगे।
  • रेडियस वेस्ट वेस्ट 16
    4
    कार्यालय में अवांछित पत्राचार की मात्रा कम करें कई कार्यालयों में कैटलॉग, विज्ञापन और यात्रियों सहित कई अवांछित पत्राचार प्राप्त होते हैं, लेकिन इन मामलों में, इस पत्राचार की मात्रा को कम करने के लिए अधिमान्य डाक सेवा के लिए साइन अप करना आम तौर पर संभव नहीं है। इसके बजाय, संपर्क सूचियों से बाहर निकलने के लिए, कंपनियां प्रेषकों के साथ सीधे संपर्क करना चाहिए।
  • आप प्रेषकों से संपर्क कर सकते हैं या तो ईमेल द्वारा या फोन करके उन्हें अपनी संपर्क सूची से निकालने के लिए कह सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे एक शिक्षित तरीके से करते हैं अधिकांश भाग के लिए, प्रेषक वे करेंगे जो आप उन्हें करने के लिए कहते हैं
  • आपको उन कर्मचारियों के लिए पत्राचार भी भेजना चाहिए जो अब वहां काम नहीं करते और उन्हें अपनी संपर्क जानकारी अपडेट करने के लिए कहें।
  • यदि आपके कार्यालय में एक ही व्यक्ति अक्सर कई बड़े ईमेल प्राप्त करता है, तो उन्हें अपनी जानकारी अपडेट करने के लिए प्रेषक से संपर्क करने के लिए कहें।
  • कार्यालय में, ईमेल सूचियों को अप-टू-डेट रखा जाना चाहिए ताकि डुप्लिकेट ईमेल प्राप्त न हो।
  • रेड्यूस वेस्ट वेस्ट 17
    5
    ऊर्जा बचाने के लिए कंप्यूटर के लिए स्क्रीन खरीदें या किराए पर लें ऊर्जा बचत के लिए कई नई मशीनों में निर्मित फ़ंक्शन हैं I इससे आपके कार्यालय में बिजली की खपत बहुत कम हो सकती है। इसलिए, अगर आपने 10 साल तक एक ही कम्प्यूटर का इस्तेमाल किया है, तो एक नया संस्करण प्राप्त करना एक अच्छा विचार हो सकता है जो ऊर्जा बचा सकता है ताकि आप बिजली बचत को बढ़ावा न दें, बल्कि यह बचत बिजली बिल में भी शामिल हो। कंपनी
  • अधिकांश कंप्यूटरों पर, निष्क्रियता की एक निश्चित अवधि के बाद, एक स्लीप मोड स्वचालित रूप से सक्रिय होता है। आपको कंप्यूटर के पावर प्रबंधन कार्यों को सक्रिय करना भी सुनिश्चित करना चाहिए, जो आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर एक अलग प्रक्रिया होगी। यह पता लगाने के लिए कि आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुसार विशिष्ट विवरण क्या हैं, पर क्लिक करें यहां.
  • दूसरों को याद दिलाएं कि, दिन के अंत में, अपने कंप्यूटर बंद कर दें, साथ ही फोटोकॉपीयर, रोशनी और अन्य सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद करें उन्हें तब भी करना चाहिए जब वे उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 18
    6
    सुनिश्चित करें कि कार्यालय में कई रीसाइक्लिंग डिब्बे हैं और उन्हें नियमित रूप से खाली किया जाता है एक व्यस्त कार्यालय में, सामग्री के अनुसार सरल रीसाइक्लिंग डिब्बे होनी चाहिए ताकि प्रत्येक व्यक्ति ठीक से रीसायकल कर सके। डिब्बे को एक हफ्ते में खाली किया जाना चाहिए, उसी दिन कचरा डिब्बे रिक्त हो जाएंगे। इस तरह, बर्बाद जमा नहीं होगा।
  • इमेज का शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 1 9
    7
    खाने के कमरे में कई कप, प्लेट और पुन: प्रयोज्य कप रखें। कॉफ़ी मग जो कंपनी के लोगो और जगह के धातु के बर्तन और प्लेटें और भोजन के कमरे में पुन: प्रयोज्य कप हैं, उन्हें डिस्पोजेबल कप, प्लेट्स और बर्तनों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि एक माइक्रोवेव, एक रेफ्रिजरेटर और एक क्षेत्र है जो भोजन कक्ष में व्यंजन धोता है ताकि सभी अपने दोपहर के भोजन को कार्यालय में ला सकें और एक साथ भोजन करें, दोपहर के भोजन के ब्रेक से बचें और अधिक कचरा पैदा कर सकें।
  • भोजन कक्ष में चाय के लिए पानी उबालने के लिए एक कॉफी निर्माता और बिजली के केतली भी होनी चाहिए। यह कर्मचारियों को खाने के समय स्टारबक्स जाने के बजाय अपनी कॉफी और अपनी चाय बैग लाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • इमेज का शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 20
    8

    Video: कम समय में 98 % Marks कैसे पढ़ाई करें:Top Useful Tips:How To Prepare Exam in Short Time

    भोजन कचरे के खाद बनाने का एक कार्यक्रम शुरू करें आप डाइनिंग रूम में जैविक उत्पादों का खाद स्थापित कर सकते हैं ताकि खाद, जैसे कॉफी ग्राउंड, फलों के पेल्स और पेपर नैपकिन के उत्पादों को फेंकने से बचने का एक शानदार तरीका हो।
  • एक दिशानिर्देशों को ध्यान में रखें जो एक कार्बनिक खाद कार्यक्रम को स्थापित करने और बनाए रखने के लिए कार्यालय में पालन किए जाने चाहिए। आप स्थानीय पर्यावरण कार्यालय से संपर्क करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 21
    9
    कार्यालय से फर्नीचर और उपकरण का उपयोग या दान करें। पुरानी कुर्सियों और डेस्क से छुटकारा पाने के बजाय आप दान करने वाले दफ्तरों को फर्नीचर और उपकरण का इस्तेमाल करने के लिए सहमत हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 22
    10
    साइकिल चलाने पर या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके वाहनों को साझा करने के लिए काम करने का प्रयास करें। ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए, आप अपने सहयोगियों के साथ काम करने के लिए वाहन को साझा कर सकते हैं ताकि सड़कों पर एक कम कार हो। आप प्रत्येक दिन काम पर जाने के लिए साइकिल भी खरीद सकते हैं।
  • अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने का एक अन्य तरीका सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर रहा है। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, कुछ बसें हरे रंग की ईंधन का उपयोग भी करती हैं
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com