ekterya.com

छुट्टियों के दौरान हरे रंग के होने का तरीका

साल के उत्सव का अंत परंपरागत रूप से खुशी और चुनौतियों का एक समय होता है, या तो उन परिवारों के आगमन की शुरुआत होती है जो बहुत दूर हैं, जो लंबे समय से अनुपस्थिति के बाद वापस लौटते हैं, या जो परिवार के संकीर्ण परिवार हैं थोड़े समय के लिए सही या गलत, वर्ष पार्टियों का अंत भी उपेक्षात्मक खपत से जुड़ा हुआ है, पार्टियों की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक पारिस्थितिक शैली को बनाए रखना है। हालांकि, यह किया जा सकता है, और यदि आप अपनी भूमिका अच्छी तरह खेलते हैं तो आप पूरे परिवार को भी शामिल कर सकते हैं।

चरणों

छुट्टियों के दौरान पृथ्वी के अनुकूल होना शीर्षक छवि 1 चरण
1

Video: रुक्मणी हरण कृष्ण और रुक्मणी का प्रेम विवाह | Krishna Rukmani Vivah | Rukmini Haran Ep#11

ऊर्जा की कार्यक्षमता के बारे में सोचो जब आप इसके लिए आवश्यक वस्तुओं का उपयोग करेंगे आप एक ही समय में पैसे और ऊर्जा की बचत करेंगे:
  • ऊर्जा बचाने वाले एलईडी संस्करणों के साथ पुराने रोशनी वाले आभूषणों को बदलें, आप पारंपरिक रोशनी की तुलना में एलईडी रोशनी की लागत का 90 प्रतिशत तक बचा पाएंगे।
  • उन कमरों और क्षेत्रों के लिए स्वत: प्रोग्रामिंग या प्रकाश सेंसर के साथ रोशनी का उपयोग करें, जो कि आगंतुक अक्सर चले जाएँगे लेकिन जहां वे लंबे समय तक नहीं रहेंगे इसके उदाहरणों में बाथरूम, हॉल, मार्ग या छत के मार्ग शामिल हैं।
  • जब वे उपयोग में नहीं होते हैं तो कंप्यूटर बंद करें क्या आपको वास्तव में वर्ष के सभी पार्टियों के अंत में उसके सामने बैठने की ज़रूरत है? अपने आप को साइबर दुनिया से कुछ पर्याप्त छूट प्रदान करें और वर्ष उत्सव के अंत में अपने आप को विसर्जित करें।
  • आगे की योजना बनाएं और स्टोर पर कम यात्राएं करें जब आप उपहार खरीदते हैं, टर्की अनुभाग में जाएं और भोजन के लिए खरीदारी करें, एक या दो मदों के कई दौरे के समय की मात्रा को कम करके, एक यात्रा में जितना संभव हो उतना प्रयास करें। छुट्टियों के दौरान अपनी कार की ऊर्जा, अत्यधिक ठंड के साथ-साथ गर्मी (निर्भर करता है कि आप जहां रहते हैं) को भी खराब कर सकते हैं, टायर के दबाव और टायर की जांच करें। और जब भी आप कर सकते हैं, स्टोर पर चले जाएं या कार को साझा करें
  • थर्मोस्टेट का तापमान कम करें (या गर्म मौसम में उन लोगों के लिए, जिस बिंदु पर एयर कंडीशनर काम करना शुरू करता है, बढ़ो)। यदि आप आग को हल्का करते हैं, तो थर्मोस्टैट कम करें।
  • छुट्टियों के दौरान पृथ्वी के अनुकूल होना शीर्षक छवि 2 चरण

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    2
    पारिस्थितिक वस्तुओं के साथ सजाने। पुनः उपयोग, रीसाइक्लिंग को सजाने के कई तरीके हैं। हम शुरू करने के कुछ ही तरीके शामिल हैं:
  • जब भी संभव हो, क्षेत्र से ताजा मुकुट और पेड़, कीटनाशकों से मुक्त खरीदें। मुकुट के लिए, आप पड़ोस पार्क से लिया कपड़े, पुनर्नवीनीकरण कागज या पाइन शंकु के एक टुकड़े बनाने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • पिछले साल से अपने गहने सहेजें और उन्हें फिर से उपयोग करें। जब भी संभव हो, जब आप नए गहने खरीदते हैं, तो पुनर्नवीनीकृत गहने के लिए चुनते हैं या कम से कम पुनर्नवीनीकरण संस्करण संभव के रूप में कई वर्षों के लिए गहने रखने के लिए एक लक्ष्य के रूप में, ताकि वे "परिवार की यादें" की चमक ले जाएं। आप कुछ का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप अन्य परिवार के सदस्यों से विरासत में मिला है।
  • अपने स्वयं के गहने, जो आपके घर में हैं और जिन चीजों को आपने छोड़ दिया है, उन्हें पुन: उपयोग करें। कई किताबें और लेख ऑनलाइन हैं जो आपको बताएंगे कि यह कैसे करना है अगर आपके पास अच्छी कल्पना है!

  • जब आप सजाते हैं, तो प्रकृति के बारे में सोचें। अनानास, एकोर, गोले, पत्ते, शाखाएं और अधिक अपने घर को सजाने के लिए उपयुक्त हैं।
  • क्रैनबेरी और पॉपकॉर्न धागे के साथ पेड़ को सजाने के लिए। छुट्टियों के मौसम समाप्त होने पर आप पक्षियों को खिला सकते हैं
  • छुट्टियों के दौरान पृथ्वी के अनुकूल होना शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    पारिस्थितिक रूप से पैक करें अखबारों से पत्रिका कैटलॉग और कॉमिक स्ट्रिप्स के कागज के विभिन्न स्रोतों का उपयोग करने से डरो मत। अपने उपहारों को रिबन, तार और अन्य टुकड़ों या टुकड़ों के निशान के साथ घर पर पहनें जब तक आप शैली के साथ ऐसा करते हैं, वे शानदार लगते हैं, और अद्वितीय हैं।
  • डिस्पोजेबल रैपिंग पेपर (फ़्यूरोशिकी) के बजाय कपड़े, स्कार्फ या टी-शर्ट के साथ अपने उपहारों को पैक करें यह कुछ उपयोगी को दूर करने के विचार पर चला जाता है, जिसे इसे फेंकने के बजाय, या ऐसी किसी चीज का उपयोग करने के बजाय पुन: उपयोग किया जा सकता है जो अन्यथा कचरे में खत्म हो जाएगा।

  • यदि आपको सुरक्षात्मक पैकेजिंग का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो बायोडिग्रेडबल मूंगफली और नरम पारिस्थितिक फोम देखें।
  • छुट्टियों के दौरान पृथ्वी के अनुकूल होना शीर्षक छवि 4 चरण
    4



    अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को शामिल करें। वर्षीय पार्टियों के अंत में आम तौर पर एक समय का दौरा होता है और यदि पूरे समूह एक पारिस्थितिक तरीके से मनाने के तरीकों की तलाश करता है, तो सभी सकारात्मक समूह के दबाव से लाभान्वित होंगे।
  • साल की बैठकों के अपने अंत तक बुद्धिमानी से यात्रा करें जब संभव हो, कार साझा करें या सार्वजनिक परिवहन लें। कुछ हवाई यात्रा दूर रहने वाले परिवारों के लिए अपरिहार्य हो सकती है, लेकिन डिस्कवरी के ग्रीन प्लेनेट के अनुसार, विमान से उड़ान और अकेले यात्रा प्रसारण के दो सबसे बड़े रूप हैं छोटी उड़ानें लंबी उड़ानों से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करती हैं यदि आप परिवार के सदस्यों को हवाई जहाज़ से यात्रा करने से नहीं रोका जा सकते हैं, तो आप एक साथ एक बार होने पर सार्वजनिक परिवहन या सामूहिक पारगमन के उपयोग के लिए जितनी संभव हो सके चिपकाकर अब भी अपनी ऊर्जा व्यय और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम कर सकते हैं।
  • पारिवारिक प्रथाओं का पालन करने के लिए आपको यात्रा करने वाले पारिवारिक सदस्यों को प्रोत्साहित करें इनमें शॉर्ट स्प्रिंग लेना, रोशनी और बिजली के उपकरणों को बंद करना शामिल है जब वे प्रयोग में नहीं हैं। जब बिजली के उपकरणों का उपयोग नहीं किया जा रहा है, जब वे उपयोग नहीं किए जा रहे हैं, या पावर कॉर्ड को अनप्लग कर रहे हैं, तो आप ऊर्जा बचा सकते हैं।
  • छुट्टियों के दौरान धरती पर अनुकूल रहें छवि चरण 5
    5
    कम से कम एक पर्यावरण के अनुकूल उपहार देने के लिए हर किसी से पूछें यह चैरिटी, एक बहुमूल्य सेवा या हस्तनिर्मित या पुनर्नवीनीकरण वस्तु का दान हो सकता है, जिसका उपयोग कम या कोई ऊर्जा बनाने या भेजने के लिए किया जाता था। एक बार जब आप विचार प्राप्त करते हैं, तो आप उपहारों को पूरी तरह से पारिस्थितिक होने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • पारिस्थितिक उपहार जिन्हें "अभी भी दिया जा रहा है" में प्रकृति के संरक्षण के लिए दान शामिल हैं, कार्यक्रम जो कि विकासशील देशों में समुदायों में रहने वाले लोगों को जीवित बनाने और एक पेड़ को अपनाने के लिए कार्यक्रम बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • फिर से विनियमित करने के लिए आमंत्रित करें। इससे नए आइटम बनाने और भेजने से जुड़े लागत और ऊर्जा उपयोग कम हो सकते हैं। यह जिस तरह से संभवतः पहले से ही हो रहा है, उसके लिए दरवाजे खोल देता है।
  • संरक्षण और पर्यावरणीय विषयों के साथ पुस्तकें महान उपहार हैं यदि आप चाहते हैं कि दूसरों को और अधिक जानना चाहिए।
  • छुट्टियों के दौरान चरण -6 के दौरान पृथ्वी के अनुकूल होना शीर्षक चित्र
    6
    वर्ष की बैठकों के अंत में, स्थानीय भोजन परोसा जाता है, और यदि संभव हो, जैविक। स्थानीय किसानों को छुट्टियों के लिए अपने मांस या मुर्गी खरीद लें, उन्हें पहले से ही आरक्षित करने के लिए आवश्यक हो सकता है। यहां तक ​​कि उन क्षेत्रों में जहां आप सर्दियों की छुट्टियों के दौरान ताजी सब्जियां नहीं प्राप्त कर सकते हैं, छुट्टियों के दौरान आप अपने डिनर के लिए हमेशा स्थानीय फसलों और जड़ें पा सकते हैं। कार्बनिक भोजन आपके शरीर के लिए हल्का ही नहीं है, लेकिन यह पर्यावरण के लिए भी हल्का है क्योंकि यह कीटनाशक या रासायनिक उर्वरकों का उपयोग नहीं करता है। स्थानीय भोजन ऊर्जा के उपयोग को बचाता है और ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन को लंबे अंतराल पर भोजन के परिवहन से जुड़ा होता है।
  • इसे एक मजेदार चुनौती में बदलें, साल के खाने के अपने अंत के लिए आप कितने स्थानीय सामग्री खरीद सकते हैं? भोजन के दौरान यह एक महान वार्तालाप विषय हो सकता है
  • प्लेट, कटलरी और अन्य डिस्पोजेबल मदों के उपयोग से बचें। प्लेट्स और कटलरी का उपयोग करें जिसे आप धो सकते हैं और पुन: उपयोग कर सकते हैं (और पूछें कि प्रत्येक एक त्वरित सफाई सुनिश्चित करने के लिए सहयोग करते हैं) दूसरी ओर, डिस्पोजेबल पुनर्नवीनीकरण कागज उत्पादों को फिर से पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। पॉलीस्टाइन फोम उत्पादों से बचें, ये रीसायकल करना सबसे कठिन हैं।
  • छुट्टियों के दौरान चरण -7 के दौरान धरती पर अनुकूल रहें
    7
    उपहार, पैकेजिंग सामग्री और गहनों को लपेटने के लिए इस्तेमाल किए गए सभी पेपर रखें, जिन्हें आप सहेजने या फिर से उपयोग करने का इरादा नहीं करते हैं। इन सामग्रियों को उचित रीसाइक्लिंग श्रेणियों, पेपर, प्लास्टिक के प्रकार, ग्लास में वर्गीकृत करने के लिए स्थान बनाएं और उन्हें रीसाइक्लिंग सेंटर में ले जाएं या छुट्टियों के समाप्त होने के ठीक बाद रीसाइक्लिंग के लिए उन्हें बाहर ले जाएं। आप अपने क्रिसमस पेड़ को रीसायकल कर सकते हैं
  • सामग्री

    • यदि आप ऑनलाइन उपहार खरीदते हैं, तो कंपनियों की तलाश करें जो सेवाएं प्रदान करते हैं या जैविक उत्पादों को बेचते हैं।
    • जब आप खरीदारी करते हैं, पुनः उपयोग करने योग्य बैग ले जाएं
    • कृत्रिम पेड़ों को पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है और आमतौर पर कचरे में समाप्त होता है। प्राकृतिक पेड़ एक नवीकरणीय स्रोत हैं और आप उन्हें उपयोग करने के बाद (जैसे खाद / कवर-फर्श) रीसायकल कर सकते हैं।
    • कचरा को रीसायकल करने के लिए कचरे के ढंकाएं प्रदान करें, ताकि आपके मेहमान साल के समारोह के अंत में ग्लास, कागज और अन्य पुनर्नवीयबल बाहर निकाल सकते हैं। लेबल कंटेनर को रीसाइक्लिंग के लिए अच्छा बनाना, ताकि उनके लिए आसान हो सके।
    • एक स्थायी उपहार के लिए क्रिसमस की कुकीज़ बदलें, जो प्रत्येक अतिथि घर ले और घर ले जा सकते हैं। इसमें शामिल हैं, उदाहरण के लिए: बीज के साथ लिफाफे, घर का बना मिठाई, घर का साबुन आदि।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com