ekterya.com

नीले फूलों की देखभाल कैसे करें

नीले फूल या नीले रंग के आलू के सोलानो एक बारहमासी पौधे हैं, इसका मतलब है कि आप साल के बाद गर्मियों से शरद ऋतु तक अपने बगीचे में रंग देने के लिए साल में खिलेंगे। सुगंधित वायलेट फूल गायब होने के बाद पौधे आकर्षक लाल फल का उत्पादन करता है। यह आलेख आपको दिखाता है कि सर्दियों को एक नीले फूल वाले आलू बुश में पौधे लगाने, देखभाल करने और सहायता करने के लिए बस शुरू करने के लिए चरण 1 पर देखें

चरणों

भाग 1

एक नीले फूल सोलन लगाते हैं
एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
8 और 11 क्षेत्रों के बीच इस झुंड बोना नीले फूलों का सोलन 8 से 11 तक अमेरिका के क्षेत्रों में बहुत बढ़ेगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने बगीचे में एक जगह चुनते हैं जहां झाड़ी के बहुत सारे स्थान होंगे, प्रत्येक पक्ष के बारे में 1 मीटर। यह संयंत्र आम तौर पर 1.5 मीटर ऊंचा होता है, इसलिए अपने बगीचे की योजना बनाते समय इसे ध्यान में रखें।
  • जोन आप जहां रहते हैं उस जगह का उल्लेख करते हैं, जो कि जंगली इलाकों के मानचित्र पर संयुक्त राज्य के कृषि विभाग द्वारा चित्रित किए गए हैं। यह मानचित्र उत्तरी अमेरिका को 11 क्षेत्रों में विभाजित करता है, औसत शीतकालीन न्यूनतम तापमान प्रति वर्ष। प्रत्येक क्षेत्र में औसत सर्दियों का तापमान होता है जो उसके आस-पास के क्षेत्र से 12 डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म होता है (या ठंडा)।
एक खूबसूरत फूल आलू बुश चरण 1 बुलेट 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • पता लगाने के लिए ज़िन्दगी के क्षेत्र में आप कौन से रहते हैं, राष्ट्रीय बागवानी एसोसिएशन की वेबसाइट पर जाएं और अपना ज़िप कोड डालें।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने संयंत्र के लिए एक धूप और अच्छी तरह सुरक्षित स्थान चुनें। यह महत्वपूर्ण है कि आपके नीले रंग का सूरजमुखी के पास सूरज की रोशनी बहुत अधिक है, इसलिए इसे अपने संयंत्र में एक धूप जगह चुननी सुनिश्चित करें
  • यह पौधे गर्म जलवायु के लिए मूल है, इसलिए ठंडे क्षेत्रों में यह महत्वपूर्ण है कि इसे सर्दियों में जीवित रहने में मदद करने के लिए इसे संरक्षित स्थान में लगाया जाए। यह एक ईंट की दीवार के आगे आदर्श होगा, हवा के रास्ते से बाहर।
    एक खूबसूरत फूल आलू बुश चरण 2 बुलेट 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 3
    3
    अच्छी जल निकासी के साथ भूमि पर झाड़ी का पौधा लगाओ नीले रंग के फूलों को मिट्टी की अच्छी तरह से सूखे की जरूरत होती है, इसलिए बारिश के बाद यह रोपण से बचने से बचें जहां वे बनाते हैं और पिडल्स रह जाते हैं। यदि आपके बाग में जल निकासी एक समस्या है, तो बहुत अधिक कार्बनिक पदार्थ जोड़ने या मिट्टी को धकेलने पर विचार करें ताकि रोपण से पहले जल निकासी में सुधार हो सके।
  • पौधे किसी पीएच या तो तटस्थ या थोड़ा क्षारीय के साथ एक मिट्टी को पसंद करेगा, लेकिन यह इतना मौलिक नहीं है।
    एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 3 बुलेट 1
  • यदि आपके बगीचे की मिट्टी रेतीली है, तो रोपण के समय कुछ चूने को जोड़ने के लिए सलाह दी जाएगी। इससे बेहतर फूल होगा।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम पर छवि चरण 4
    4
    मिट्टी को समृद्ध करने के लिए कुछ कार्बनिक पदार्थ जोड़ें जब आप अपने नीले फूल के आलू झाड़ी के पौधे लगाते हैं, मिट्टी को समृद्ध करने के लिए एक जैविक उर्वरक जोड़ें, नमी का संरक्षण करें और जड़ों की रक्षा करें। बुवाई के दौरान, 7.6 सेमी अच्छी तरह से किण्वित खाद या पत्तियों का एक गिलास जोड़ें।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 5
    5
    पौधे को पानी पिलाए रखें इस जड़ें तक पौधे को अच्छी तरह से पानी पिलाए रखें। यह आमतौर पर एक वर्ष लगता है।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल का शीर्षक चरण 6
    6
    यदि आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं, तो अपने बर्तन को एक बर्तन में रोपण करने पर विचार करें। यदि आपका क्षेत्र विशेष रूप से ठंडे सर्दी का अनुभव करता है, तो अपने फूल सोडा को एक कंटेनर के साथ लगाने पर विचार करें जो सबसे खराब सर्दी के ठंडे दौरान बंद स्थान पर ले जाया जा सकता है।
  • चूंकि यह एक बड़ा पौधा है जिसके लिए बड़े कंटेनर की आवश्यकता होगी, इसलिए इसे आसान कंटेनर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है जिसके पास आसान आंदोलन के लिए पहियों हैं।
    एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 6 बुलेट 1
  • ठंढ के दौरान संयंत्र को कम ठंडे क्षेत्र में ले जाएं: एक ग्रीन हाउस या कंजर्वेटरी आदर्श होगा।
    एक खूबसूरत फूल आलू बुश चरण 6 बुलेट 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • भाग 2

    एक नीले फूल solano के लिए देखभाल
    एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने बढ़ते मौसम के दौरान संयंत्र को पानी दें बढ़ते मौसम के दौरान सिंचाई के लिए नीले फूल वाले आलू के पौधों को रखना महत्वपूर्ण है, खासकर अगर मौसम शुष्क हो। हालांकि, आपको अत्यधिक पानी से बचा जाना चाहिए क्योंकि इससे फूलों के उत्पादन को रोकता है।
    • आप ठंड के महीनों के दौरान पानी को कम कर सकते हैं।
    एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल का शीर्षक चरण 7 बुलेट 1
  • एक बार जड़ें, पौधे सूखे के लिए सहिष्णु है, लेकिन यह अभी भी शुष्क अवधि के दौरान पानी के लिए उचित है, खासकर अगर मिट्टी सतह के नीचे सूखी है
  • Video: गमले मे अपराजिता की देखभाल करने का सबसे आसान तरीका....# Aprajita care in Balcony

    एक खूबसूरत फूल आलू बुश चरण 8
    2
    प्रतिवर्ष उर्वरक परत को बदलें। नीले फूल सोलानो एक समान नम मिट्टी को पसंद करता है ताकि उर्वरक की परत अधिकतम हो और इसे प्रतिवर्ष बदलने की याद रखें। इससे मिट्टी में नमी रखने में मदद मिलेगी।



  • बैंगनी फ्लावर आलू बुश के लिए देखभाल के नाम पर छवि चरण 9
    3
    एक उर्वरक के साथ संयंत्र को उर्वरक बनाओ जिसमें उच्च फॉस्फोरस सामग्री होती है। वसंत में, यह एक उर्वरक के साथ सोलान को निषेचन करता है जिसमें उच्च फॉस्फोरस सामग्री होती है और यह बढ़ते मौसम के दौरान हर दो या तीन सप्ताह तक चलती रहती है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस प्रकार के उर्वरक हैं, तो सामग्री की जांच करें। फॉस्फोरस की मात्रा मिश्रण में नाइट्रोजन की मात्रा से अधिक होनी चाहिए। नाइट्रोजन फूलों के बजाय पत्तियों की वृद्धि को उत्तेजित करता है
    एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र 9 बुलेट 1
  • यदि आप अधिक जैविक उर्वरक पसंद करते हैं, तो हड्डी का भोजन उच्च फास्फोरस सामग्री के साथ एक अच्छा विकल्प है।

    Video: छूई मूई (लाजवंती ) के पौधे की देखभाल कैसे करे और cutting से कैसे लगाये

    एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 9 बुलेट 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 10
    4
    कीड़े और रोगों के लिए सावधान रहें ब्लू फ्लॉवर सोलन कीट और रोगों के लिए कमजोर है। एफिड्स के लिए सावधानी बरतें और उस मामले में कीटनाशकों का इस्तेमाल करें। अन्य पहलुओं में आपको सतर्क होना चाहिए, जिसमें विल्ट और कवक शामिल हैं।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम पर चित्र चरण 11
    5
    मध्य या देर से गर्मियों में बुश काट डालें चूंकि फूल आमतौर पर नई शूटिंग में विकसित होते हैं, प्रत्येक फूल के बाद संयंत्र काटने से अधिक फूलों के गठन को उत्तेजित करता है। अपने नीले-फूलयुक्त आलू झाड़ी को छाँटने के लिए, ट्रिम कर दीजिए, मध्य-से-देर से गर्मियों के खिलने की अवधि में लगभग एक-तिहाई (नोडल से ऊपर) उपजी है।
  • भाग 3

    सर्दियों को नीले रंग के फूलों पर खर्च करने में सहायता करना
    एक खूबसूरत फूल आलू बुश चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    सर्दी आने से पहले उर्वरक की एक नई परत को लागू करें। मिट्टी के ठंडा होने से पहले जमीन पर लगाए गए एक नीले रंग के फूलों को खाद से लाभ होगा। यह सर्दियों के महीनों के दौरान जड़ों की सुरक्षा में मदद करेगा।
    • यदि आप एक ठंढ मुक्त क्षेत्र में रहने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं, तो आपके नीले फूल वाले सोलन पूरे वर्ष के दौर में खिल सकते हैं।
    • दूसरे इलाकों में, यह सर्दियों में सूख सकता है, लेकिन अगले साल फिर से फूलता है और फिर से खिलता है।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 13
    2
    यह बेहद ठंडे तापमानों की धरती पर लगाए गए नीले फूलों के सोलन को बचाता है। वास्तव में क्रूर फ्रीज इस संयंत्र को पूरी तरह से मार सकता है। यदि आप एक विशेष ठंड की लहर की उम्मीद करते हैं, तो आप खरीद सकते हैं, एक बगीचे केंद्र में, संयंत्र को कवर करने के लिए विशेष हाइबरनेशन कवर।
  • कुछ माली गार्डन को बाहरी उपयोग के लिए उपयुक्त रोशनी की एक श्रृंखला के साथ पौधे लपेटने की सलाह देते हैं और फिर इसे पुराने शावर पर्दा या कुछ इसी तरह से लपेटते हैं।
  • केयर फॉर अ बैंगनी फ्लावर आलू बुश चरण 14
    3
    अंदरूनी को बर्तन में लगाए गए झुंडों को ले जाएं। यदि आप एक बर्तन में अपने नीले फूलदान का उत्पादन करते हैं, तो आप सर्दी को एक शेड या कंजर्वेटरी में खर्च करने में मदद कर सकते हैं, जहां उसे सर्दियों के ठंढ से सुरक्षित किया जाएगा। हालांकि, यह केवल आवश्यक है अगर आप उस क्षेत्र में रहते हैं जो बहुत ठंढ का अनुभव करता है
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    दिसंबर या जनवरी के दौरान पौधों को निष्क्रिय करें। आपको दिसंबर या जनवरी में सर्दियों की अवधि के दौरान अपने नीले रंग के फूलों को निष्क्रिय करना चाहिए। आपको इस अवधि में लगभग एक तिहाई काटा जाने की ज़रूरत है, हालांकि यदि आप पौधे के आकार को मापना चाहते हैं तो आप अधिक आक्रामक तरीके से छिड़क सकते हैं।
  • उपजी ट्रिम करने के लिए, नोडल के ठीक ऊपर एक बिंदु पर काटें। आपको किसी भी बीमार या क्षतिग्रस्त अंकुर को हटा देना चाहिए।
  • किसी भी शूट को हटा दें, जो कि रूटस्टॉक्स से बने होते हैं, जब तक आप पौधे का प्रचार नहीं करना चाहते।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि

    Video: How to get more flowers on Hibiscus || गुड़हल पर अधिक फूल कैसे पायें

    5
    जांचें कि क्या आपका पौधा सर्दी से बचता है यह जांचने के लिए कि क्या आपके नीले रंग के फूलों का शीतकाल बच गया है, संयंत्र के आधार पर एक स्टेम से छाल को निकालने का प्रयास करें। यदि यह अभी भी हरे और ताज़ा अंदर (और वुडी नहीं) है, तो आपका संयंत्र अभी भी जीवित है और फिर से बहुत बढ़ेगा।
  • युक्तियाँ

    • नीले फूलों सोलन को भी प्रशिक्षित किया जा सकता है ताकि इसे एक पेड़ के रूप में ले जाया जा सके। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो जब तक आप मुख्य स्टेम तक नहीं पहुंच जाते, तब तक कम से कम तीसरे पत्ते काटने की कोशिश करें।
    • इस संयंत्र के बीज बनाने के लिए सामान्य नहीं है यदि आप इस संयंत्र से प्रचार करना चाहते हैं, तो आपको एक काटने की आवश्यकता होगी।
    • नीले फूल सोलन "सोलनम रेंटोननेट `ग्रैंडफ्लोरम` `नीले रंग के फूलों का सबसे आम रूप है। आप यह भी सुनेंगे कि वे इसे लिसीएन्थस रानटोनी, या परागुएयन सोलनएसेआ कहते हैं।

    चेतावनी

    • आपको याद रखना चाहिए कि इस पौधे के सभी हिस्सों में जहरीली है, नाम के बावजूद इसके से खाद्य आलू की उम्मीद नहीं है। ध्यान रखें कि जानवरों और बच्चों के पौधे के किसी भी भाग को निगलना नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com