ekterya.com

सर्दियों में सब्जियां कैसे बढ़ेंगी

सर्दियों के बीच में सब्जियों के लिए आगे बढ़ें एक मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन उचित सावधानियों के साथ, यह काफी गर्म सर्दियों ठंड खर्च करने के लिए सब्जियों की एक किस्म बनाए रखने के लिए संभव है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि से परे, आपको अपने सर्दियों की सब्जियों को यथासंभव लंबे समय तक रखने की कोशिश करनी चाहिए। ठंड के तापमान, खासकर रात के दौरान, शर्करा के विकास का समर्थन करते हैं, क्योंकि सब्जियों को कम तापमान पर जीवित रहने की आवश्यकता होती है। प्राकृतिक शक्कर अपने स्वाद में सुधार करते हैं

चरणों

बढ़िया सब्जियों में शीतकालीन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सही फसलों का चयन करें। आपको शीतकालीन फसल के लिए ठंड-प्रतिरोधी सब्जियां चुननी होंगी, लेकिन इन सब्जियों में से कुछ भी दूसरों की तुलना में अधिक ठंडा पड़ते हैं। आप फसल को तैयार करने से पहले सब्जियों की किस तापमान और अन्य विकास आवश्यकताओं की जांच करनी चाहिए।
  • सब्जियां आम सर्दी arugula, बीट, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, गाजर, फूलगोभी, चार्ड, escarole, सेम, गोभी, लहसुन, लीक, सलाद, सरसों, प्याज, parsnips, radicchio और पालक हैं ।
  • प्याज सबसे अधिक प्रतिरोधी सब्जियां हैं, क्योंकि अधिकांश प्रजातियां -18 डिग्री सेल्सियस के तापमान में रहती हैं। वाल्ला वाल्ला मिठाई प्याज संभवतः सभी का सबसे प्रतिरोधी है, क्योंकि कुछ रिपोर्ट बताती है कि -24 डिग्री सेल्सियस का ठंढ बच सकता है।
  • ब्रसेल्स स्प्राउट्स भी कठोर हैं, और -16 डिग्री सेल्सियस के तापमान में रह सकते हैं। इसके अलावा, रेडिकटेटा और एंडीज नीचे से -15 डिग्री सेल्सियस के नीचे रह सकते हैं।
  • फसलों को घुमाएं उस स्थान से परे जहां आप अपनी फसलों के पौधे लगाते हैं, आपको उन सब्जियों को बारी बारी से करना चाहिए जो आप साल-दर-साल संयंत्र करते हैं। हर साल एक ही सब्जी को बढ़ाना, मिट्टी को अपने पोषक तत्वों को खोने का कारण होगा। इसके अलावा, कीड़े और बीमारियां जो हर साल की सब्जियों की एक किस्म से आकर्षित होती हैं, वे क्षेत्र में व्यवस्थित होने लगेंगे, जिससे कहर पैदा हो जाएगा।
बढ़िया सब्जियों में शीतकालीन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप सर्दियों की सब्जियों को तोड़ नहीं सकते हैं तो आप भूखंड पर बढ़ते हैं, मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार के लिए आपको वसंत या सर्दी के दौरान कम से कम एक और सब्जी बढ़ाना चाहिए।
  • बढ़ी सब्जियां शीतकालीन चरण 3 में शीर्षक वाली छवि
    2
    दीवारों का उपयोग करें एक घर, शेड या गेराज की बाहरी दीवारें, मजबूत शीतकालीन हवाओं के प्रति उत्कृष्ट संरक्षण प्रदान करती हैं। यदि आप हल्के या मध्यम सर्दियों के क्षेत्र में रहते हैं, तो दक्षिण की ओर एक दीवार पर्याप्त सुरक्षा होगी। दक्षिणी-मुंह वाली दीवारें पौधों को अधिकतर सूर्य की रोशनी प्राप्त करने की अनुमति देती हैं जबकि उन्हें सबसे अधिक ठंडी हवाओं से बचाते हैं।
  • 3
    कांच की घंटी का उपयोग करें गिलास घंटियों को ग्रीनहाउस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है इन्हें विभिन्न पारदर्शी सामग्री से निर्मित किया जा सकता है जो सूर्य की रोशनी के मार्ग की अनुमति देने वाली हवाओं को ब्लॉक कर देता है। आप कई डिजाइन कर सकते हैं
  • यह जमीन में कुछ धातु की नाखूनों को नाखून और "टीईपीई" शैली में त्रिकोणीय कांच के पैनल का समर्थन करता है।
    बढ़िया सब्जियों में शीतकालीन चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • एक स्पष्ट गैलन (4 लीटर) ग्लास या प्लास्टिक कंटेनर से नीचे काट लें और कंटेनर को एक छोटे फसल पर रखें।
    बढ़ी सब्जियां शीतकालीन चरण 4 बुलेट 2 में शीर्षक वाली छवि
  • 4
    एक सुरंग बनाएं यह मूलतः एक बड़े पैमाने पर घंटी जार के समान है
  • आपको पीवीसी के कई पाइप या बिजली की सहूलियत की आवश्यकता होगी जिससे कि बढ़ती बिस्तर के साथ मिट्टी तक पहुंच जाए। इन पाइपों को नीचे चलना काफी लंबा होना चाहिए। माप लगभग 1.5 मीटर लंबा, 1.5 मीटर ऊंचा होना चाहिए और 1.5 मीटर की दूरी के बीच अलग होना चाहिए।
    बढ़िया सब्जियों में शीतकालीन चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • पाइप को एक भारी लकड़ी के आधार पर नाखून देना बेहतर होता है जो अधिक समर्थन और समर्थन प्रदान करता है।
    बढ़ी सब्जियां इन शीतकालीन चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • फ्रेम में कुछ पारदर्शी प्लास्टिक के कपड़े संलग्न करें। आप उनको जगह में रख सकते हैं या भारी चट्टानों या रेत के बैग के साथ उन्हें पुष्टि कर सकते हैं
    बढ़ी सब्जियां इन शीतकालीन चरण 5 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि



  • बढ़िया सब्जियों में शीतकालीन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    5
    ठंड के खिलाफ एक फ्रेम का निर्माण ठंड के खिलाफ एक फ्रेम एक अधिक टिकाऊ संरचना है जिसका उपयोग वर्ष के बाद किया जा सकता है। यह लकड़ी और शीसे रेशा में बनाया जा सकता है, या आप इंटरनेट पर या बगीचे की आपूर्ति की दुकान पर एक पूर्वनिर्मित एक खरीद सकते हैं। सूरज की रोशनी की गर्मी प्राप्त करने के लिए ढलान छत के साथ, ठंड के पीछे एक फ्रेम सामने में लगभग 46 सेंटीमीटर और लगभग 30 सेंटीमीटर सामने होता है
  • बढ़िया सब्जियों में शीतकालीन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक बेड में अपनी सब्जियां बढ़ाएं बेड सब्जियों की साजिश के चारों ओर एक फ्रेम बनाने के लिए पत्थरों, ईंट या लकड़ी से बने होते हैं। फिर, पौधे पोषक तत्वों में समृद्ध मिट्टी से भरा होता है। सर्दियों के सब्जियों को उच्च रखने के द्वारा, आप जमीन के मुकाबले गर्मियों को 11 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच अंतर में रखते हैं।
  • 7
    अपने फसलों को कवर करें मिट्टी को कवर करना मिट्टी को अलग करती है, इसे सामान्य रूप से गर्म रखने से अगर सर्दियों की ठंडी हवाओं को सीधे सामने आ जाता है तो यह होगा
  • अपनी सब्जियों की जड़ों को कवर करने के लिए मिट्टी का उपयोग करें। गाजर जैसे पौधों के आस-पास के पृथ्वी को ढेर कर दें, लेकिन उस जगह पर उगने वाली पत्तियों को कवर न करें। पत्तियां वे हैं जो सूर्य की रोशनी को अवशोषित करते हैं, लेकिन जड़ को कवर करने से ठंढ के खिलाफ फसल की रक्षा होती है।
    बढ़ी सब्जियां शीतकालीन चरण 8 बुलेट 1 में शीर्षक वाली छवि
  • एक कूड़े के कंबल के साथ गर्मी रखें जमीन जमी जाने से पहले आपको कूड़े के कंबल के साथ पृथ्वी को कवर करना होगा। बेहद ठंडे क्षेत्रों में कंबल लगभग 30 सेंटीमीटर गहरी होनी चाहिए, जहां उन क्षेत्रों में तापमान कम होता है जहां तापमान बहुत अधिक नहीं है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, हल्के पदार्थों का उपयोग करें, जैसे घास, पाइन स्पाइक, सूखे पत्ते, आदि। आप अधिक प्रतिरोधी कंबल के लिए छाल का उपयोग भी कर सकते हैं, विशेष रूप से बहुत कम तापमान के क्षेत्रों में। सुनिश्चित करें कि आप अपनी फसलों के पत्ते की कली को कवर नहीं करते हैं, अन्यथा आप उन्हें सूर्य के प्रकाश से वंचित किए बिना मार सकते हैं।
    बढ़ी सब्जियां शीतकालीन चरण 8 बुलेट 2 में शीर्षक वाली छवि
  • बढ़िया सब्जियों में शीतकालीन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने सब्जियों के घर के अंदर संयंत्र आप अपने सब्जियों को अपने घर के अंदर बढ़ सकते हैं, पर्याप्त जगह और आवश्यक संसाधन प्रदान कर सकते हैं। अधिकांश सब्जियों को एक गहरी जड़ प्रणाली है और उन्हें काफी गहराई के कंटेनरों में लगाया जाना चाहिए। लगातार पानी आवश्यक है और, फसल के आधार पर, आपको कृत्रिम प्रकाश के साथ सूरज की रोशनी को पूरक करना होगा यदि सर्दी के धूसर आकाश में प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक प्रकाश नहीं मिलता है।
  • युक्तियाँ

    • पता करें कि पहली बार जब ठंढ पड़ती है कुछ सब्जियां शरद ऋतु के उदारवादी frosts के साथ भी बढ़ सकता है, लेकिन सर्दियों के मजबूत frosts नहीं बच जाएगा। यह जानते हुए कि जब पहली गिरावट ठंढ, और पता पौधों उन्हें जीवित नहीं रह सकते क्या, आप फसल को नुकसान पहुँचाए जोखिम लिए बिना रोपण और कटाई के समय की गणना में मदद मिलेगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्लास की घंटी
    • सुरंगों
    • शीत फ्रेम
    • ओढनी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com