ekterya.com

कैसे lilacs बढ़ने के लिए

कल्पना कीजिए कि एक बकाइन संयंत्र की रहस्यमय गंध में शर्मिंदगी होती है, जो गर्म गर्मी की रात आपके हवा में उड़ती है अगर आप उन्हें अच्छी तरह से पानी में डालते हैं और धूप में उन्हें जगह देते हैं तो लीलाक्स बढ़ने में आसान होते हैं लीलाक्स की 100 से अधिक विभिन्न प्रजातियां हैं - सभी सुगंधित फूल का उत्पादन करते हैं और पेड़ों या झाड़ियों के रूप में विकसित होते हैं। लीलाक्स के विकास और देखभाल करने के तरीके को जानने के लिए रखें।

चरणों

भाग 1

लीलाक्स संयंत्र
ग्रो लीलाक्स स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
आप जिन पौधों के पौधे जाने वाले हैं, उनके प्रकार चुनें। अपनी स्थानीय नर्सरी पर जाने के लिए विभिन्न प्रकार की बकाइन का चयन करें जिसे आप खेती करने जा रहे हैं। रंग के अतिरिक्त, पहले से ही उगने वाले पौधों की ऊंचाई को ध्यान में रखें। कुछ किस्मों, जैसे कि पलीबिन या सुपेबा झुंड, 1.5 से 1.8 मीटर लंबे होते हैं। दूसरों, जैसे सिरिजा रेटिकुलाटा पेड़, 6.1 से बढ़कर 9.1 मीटर लंबा हो।
  • आप अपने स्थानीय नर्सरी या एक कंपनी से नंगे रूटेड या पैटेड प्लांट खरीद सकते हैं जो डाक द्वारा पौधों की आपूर्ति करती है। आपकी स्थानीय नर्सरी में कार्यकर्ता बकाइन की किस्मों की सिफारिश कर सकते हैं, जहां आप बेहतर रहेंगे जहां आप रहते हैं।
  • आप किसी दोस्त या पड़ोसी की झाड़ी से रोपाई या स्टॉलन भी ट्रांसप्लांट कर सकते हैं। यह वसंत के दौरान किसी दोस्त या पड़ोसी के बुश के बीज खोदता है और प्रत्यारोपण करता है, बस जब उसके पत्ते अंकुरित होने लगते हैं या सिर्फ छोटे पत्ते खुले होते हैं उन पौधों का चयन करें जो कम से कम 30 सेमी लंबा हो। उन्हें पता लगाने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करें कि जितना संभव हो उतने जड़ें हैं। अपने माता-पिता से अंकुर को अलग करने के लिए कुदाल के किनारे के साथ स्टॉलन को काट लें।
  • ग्रो लीलाक्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक

    Video: ABC TV | How To Make Angel White Lilac Paper Flower With Shape Punch - Craft Tutorial

    2
    जगह चुनें जहां आप लीलाक्स लगाएंगे. लीलाक्स को बहुत अधिक सूर्य की रोशनी की जरूरत है, इसलिए एक जगह की तलाश करें जहां हवा अच्छी तरह से फैलती है और रोजाना 6 घंटे सूरज होती है ये पौधे आसानी से बीमार हो जाते हैं यदि वे नम और सूरज की जगह में होते हैं, या जहां हवा अच्छी तरह से प्रसारित नहीं करती है। यदि जल निकासी की समस्याएं हैं, तो आप उन्हें एक उठाए गए बागान में या पृथ्वी के एक टाइल में लगा सकते हैं।
  • दीवारों या पेड़ के पास बकाइन रोपण से बचें। इस पौधे की जड़ों को फैलाने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए।
  • ग्रो लीलाक्स स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3

    Video: ये जबरदस्त ट्रिक चमकायेगी गन्दी मार्बल गन्दा फर्श बाथरूम टाइल चुटकियों में बिना रगड़े

    उन्हें लगाने के लिए बकाइन तैयार करें। 10-15 मिनट के लिए गर्म पानी में जड़ें भिगोएँ। जड़ों को अलग करने में सक्षम होने के लिए अपनी उंगलियों के साथ जड़ों को सावधानी से ढंक कर।
  • ग्रो लीलाक्स स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    वसंत या गिरने में लीला लगाये जाने की योजना बनाएं जमीन में एक छेद बनाओ जो जड़ों को दफनाने के लिए पर्याप्त है पौधे का आधार जमीनी स्तर पर होना चाहिए। छेद में बकाइन डालने के बाद आधे रास्ते को मिट्टी से भर दें और इसे अधिक मिट्टी से भरने से पहले पानी भरें। जब तक जड़ें शुरू नहीं हो जातीं मिट्टी के साथ कवर करना जारी रखो, हालांकि इसकी एक छोटी सी प्राकृतिक कली आधार पर बनी हुई है। यदि आप रूट की शुरुआत से अधिक कवर करते हैं, तो आप जड़ों को घुटने से समाप्त कर सकते हैं और पौधे की हत्या कर सकते हैं।
  • यदि आप जिस मिट्टी में रहते हैं, वह बहुत उपजाऊ नहीं है, तो आप फर्श में कुछ खाद, हड्डी का भोजन, या छिद्र में उर्वरक डाल सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक एसिड मिट्टी है तो झुंड की जड़ों पर कुछ चूने छिड़कें उत्पाद लागू करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें और हर 3 से 5 वर्षों में पुन: लागू करें। लीलाक्स 5 से 7 तक के तटस्थ या थोड़ा अम्लीय पीएच पर सबसे अच्छा बढ़ता है।
  • यदि आप एक से अधिक बकाइन झाड़ी लगाने वाले हैं, तो प्रत्येक छेद को 1.5 से 4.5 मीटर (5 से 15 फीट) की दूरी पर दूसरे से लगाएं, आप विभिन्न प्रकार के बकाइन पर निर्भर करते हैं।
  • भाग 2

    लीलाक्स का ख्याल रखना
    ग्रो लीलाक्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने पौधों को अच्छी तरह से पानी पिलाए रखें गर्मियों के दौरान अपने हफ्ते कई बार पानी डालें, सिवाय इसके कि जब यह बहुत बारिश करता है संयंत्र के आधार को बहुत अच्छी तरह से पानी दें और मिट्टी को फिर से पानी से पहले सूखा दें।



  • ग्रो लीलाक्स चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    2
    वसंत के दौरान पौधे फ़ीड। वसंत के दौरान हर साल कंपोस्ट या संतुलित उर्वरक का उपयोग करें मिट्टी की स्थिति पर निर्भर करते हुए, आप पौधों को खाद बनाना चाहेंगे जब वे पहली बार खिल जाएंगे।
  • Video: How to Grow Cardamom Plant Grow Cardamom Plant from Seeds Gardening Growing Cardamom Spice (Hindi)

    ग्रो लीलाक्स स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    हवा को परिसंचारी रखने और पौधों के फूल को सुधारने के लिए नियमित रूप से अपने बकाइन काट लें। सबसे पुरानी और सबसे बड़ी शाखाएं जो सर्दी के अंत में जमीन के करीब हैं कट करें यह संयंत्र सहित अन्य हिस्सों में कुछ शाखाओं को भी कटौती करता है, जिसमें केंद्र भी शामिल है, जहां जरूरी हो वहां बुश को मारना पड़ता है। कभी एक बार में पत्तियों के ¼ से अधिक छिड़कना नहीं है।
  • पीड़ित या क्षतिग्रस्त शाखाओं और चूसने वाले पौधे को पौधों के आधार पर दिखाई देते हैं जैसे ही आप उन्हें देखते हैं
  • किसी भी मृत फूल काटकर देखें जिससे आप पौधे को बीज बनाने से ऊर्जा बर्बाद करने से रोकें।
  • गिरावट के दौरान झाड़ू को फिर से छिड़काएं, फूलों के बाद, कई शाखाओं को आकार देने या निकालने के बाद
  • भाग 3

    लिलाक्स कट और सूखें
    ग्रो लीलाक्स चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    1
    जब उनके फूल पूरी तरह से परिपक्व हो जाते हैं तो बकाइन काटा। जब वे अपने चरम पर हैं, उन्हें काट दें, ताकि उनके रंग और इत्र ज्यादा तीव्र हो जाए। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप इन फूलों से बना पुष्पांजलि व्यवस्था यथासंभव लंबे समय तक रहती है। ताजे पानी के साथ तुरंत फूलदान में उन्हें रखें।
  • ग्रो लीलाक्स चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    2
    बकाइन डालना, उन्हें उल्टा लटकाएं कई ताजा कटौती बकाइन में शामिल हों और एक लोचदार बैंड के साथ अपने उपजी टाई। 1 से 3 सप्ताह के लिए उन्हें अंधेरे, शांत स्थान में उल्टा लटका दें। जब इलाके पूरी तरह सूखा हो तो ईलेस्टिक बैंड को सावधानीपूर्वक हटा दें।
  • सिलिका जेल के साथ लिलाक्स सूखी. 2.5 सेमी (1 ") सिलिका जेल के साथ एक बड़ा गिलास या प्लास्टिक कंटेनर भरें। कंटेनर के अंदर ताजा कटौती बकाइन के कुछ डंठल रखें, ताकि फूल कंटेनर में खड़े हों। बक्से को पूरी तरह से कवर करने के लिए जेल के साथ बाकी कंटेनर भरें। कंटेनर को कवर करें और सूखे करने के लिए एक सप्ताह या उससे ज्यादा इंतजार करें। उन्हें कंटेनर से बाहर ले जाओ, और अब आप उन्हें एक फूल व्यवस्था में उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: प्रधानमंत्री आवास योजना 2018 | कितना रुपया मिलेगा कब मिलेगा | जान लो वर्ना पछताओगे |Awas yojana 2018

    युक्तियाँ

    • यद्यपि सफलता की संभावना बहुत कम है, यदि आप पहले से ही उगने वाले झाड़ी का काटने (एक टहनी) काटते हैं, तो बकाइन का प्रसार करना संभव है। सफलता की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए, वसंत की शुरुआत में टहनी काटने का प्रयास करें, जिसका विकास हो रहा है, जिनकी कलियों का गठन हुआ है, लेकिन पत्तियों को खुले होने से पहले यह देखने के लिए कि जड़ें निकलती हैं, पानी में घुमाएं।
    • चारों ओर और बकाइन झाड़ी के नीचे अपनी चिमनी या छिलके से कुछ राख को छिड़कते हैं, इसलिए यह अधिक बढ़ेगा और फूलों की मात्रा में वृद्धि करेगी।

    चेतावनी

    • ओइडियम कवक के कारण होने वाली बीमारी है जो गर्मी के अंत में लिलाक्स को प्रभावित कर सकता है। कवक संयंत्र को सीधे नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन इसकी ऊर्जा उत्पादन कम हो जाता है और यह बहुत बदसूरत दिखता है। अच्छे वायु परिसंचरण के साथ धूप वाले स्थानों में पाउडर फफूंदी के विकास की संभावना कम हो जाती है। कवकनाशक को निवारक उपाय के रूप में उपयोग करना संभव है, लेकिन पौधे की पत्तियों पर कवक दिखाई देने से पहले इसे लागू करना होगा।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com