ekterya.com

कैसे बेरीज बढ़ने के लिए

गोलार्ध के आधार पर आप में रहते हैं, जब जामुन अंकुर हो जाते हैं, तो आप जानते हैं कि गर्मी आ रही है। हालांकि दुनिया के कई हिस्सों में ब्लैकबेरी जंगली हो जाते हैं, खेती की किस्मों में विशेष रूप से अंधेरे जामुन उत्पन्न होते हैं जो रसदार और मीठे होते हैं और आम तौर पर उनके जंगली रिश्तेदारों से बड़े होते हैं। आप उन्हें अधिकांश प्रकार की मिट्टी और गर्मियों और अपेक्षाकृत हल्के सर्दियों के साथ अधिकांश क्षेत्रों में विकसित कर सकते हैं। आप एक उपयुक्त किस्म के पौधों को सीख सकते हैं, कटाई का मार्गदर्शन कर सकते हैं और बढ़ती मौसम में ब्लैकबेरी पौधों का सबसे कठिन फसल प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1

किस्मों का चयन करें
ग्रो ब्लैकबेरीज़ स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
मौसम के लिए उपयुक्त किस्म चुनें हिमालय के जंगली ब्लैकबेरी पश्चिमी संयुक्त राज्य के कुछ हिस्सों में एक दृढ़ और आक्रामक प्रजाति है, लेकिन खेती की किस्मों जंगली जामुन की तुलना में बड़ा, ज़ोरदार और मजबूत होती हैं। अगर आप कुछ संयंत्र लगाने जा रहे हैं, तो बेंत की संरचना के आधार पर, चाहे आप जहां रहते हों, इन किस्मों में से किसी एक को चुनने के लिए समझ में आता है, इसका विकास पैटर्न और क्या किस्म के कांटे हैं या नहीं। चुनने के लिए सैकड़ों उपभेदों और विविधताएं हैं, लेकिन बुनियादी श्रेणियों को जानने से आपको एक सूचित निर्णय लेने में सहायता मिलेगी।
  • यदि आप बहुत ठंडे सर्दियों वाले क्षेत्र में रहते हैं, कांटों के साथ एक अलग किस्म का चयन करना बेहतर है ये वे हैं जो तत्वों का सर्वोत्तम विरोध करते हैं और आपके जलवायु के लिए सबसे तेज़ आधार प्रदान करेंगे।
  • यदि आप हवा और सूखी ग्रीष्मकाल वाले क्षेत्र में रहते हैं, यह चढ़ाई की किस्मों को बेहतर करना बेहतर है, जो विशेष रूप से गंभीर रेगिस्तानी क्षेत्रों में तत्वों का विरोध करेंगे।
  • कृषि विभाग द्वारा स्थापित संयुक्त राज्य अमेरिका में जलवायु क्षेत्रों 7, 8 और 9 सहित, प्रति मौसम में 7 सेल्सियस (45 डिग्री फ़ारेनहाइट) से कम से कम 200 से 300 घंटे के साथ अधिकांश किस्में बढ़ सकती हैं।
  • ग्रो ब्लैकबेरी स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    चढ़ाई की किस्मों या गाइड के प्रतिरोध पर विचार करें। गाइड करने के लिए परंपरागत किस्मों को जंगली ब्लैकबेरी, अंकुरण और हर जगह फैलाने वाले स्प्राउट्स का विकास होता है, जिसका मतलब है कि उन्हें तारों के साथ एक ट्रेली पर रखा जाना चाहिए और विकास को नियंत्रित करने के लिए इसके साथ मार्गदर्शन करना होगा। पुराने बकरियों जो फल सहन करने के लिए इस्तेमाल किए गए थे उन्हें हटा दिया जाना चाहिए, लेकिन नए प्राइमाकना (नई कलियों) को काटकर नहीं करना होगा। चढ़ाई वाली किस्में अक्सर विशेष रूप से ठंडे सर्दियों वाले क्षेत्रों में बढ़ने की गुंजाइश होती हैं और विकास के दूसरे वर्ष तक फल नहीं लाती हैं।
  • सदाबहार, मैरियन, ओब्सीडियन, चेस्टर, हल और ब्लैक डायमंड सभी चढ़ाई वाले शहतूत की लोकप्रिय प्रजातियां हैं।
  • ग्रो ब्लैकबेरी स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सीधे, सीधे या अर्ध-सीधा किस्मों के आसान रोपण पर विचार करें। ये शहतूत की किस्मों को हेजेज की तरह अधिक हो जाता है और उन्हें टी-प्रकार के ट्रेलीस या किसी प्रकार की पोस्ट के साथ समर्थन करना होगा। इन किस्मों को नियंत्रित करना आसान होता है, लेकिन उन्हें जोरदार छंटाई की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे जमीन पर फैलाने के बजाय पौधे के मुकुट से सीधे नए और कठोर कैन का उत्पादन करते हैं। इन किस्मों में से कई रोपण के पहले वर्ष में फल का उत्पादन करेंगे। खड़ी और कांटेदार किस्मों ठंडे मौसम में सबसे अधिक प्रतिरोधी हैं।
  • इलिनी, किवावा, शॉनी, अपाचे, ट्रिपल क्राउन और नटचेज़ सभी ताजा और अर्ध-ईमानदार ब्लैकबेरी की लोकप्रिय किस्में हैं।
  • ग्रो ब्लैकबरीज़ स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    कांटे के बिना ब्लैकबेरी के फायदे की तुलना करें। चढ़ाई, ऊर्ध्वाधर और संकर किस्मों को अब कर्कश या बेरंगों में उपलब्ध हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपनी अंगुलियों के लिए फसल को बहुत आसान बना सकते हैं। बेरहम किस्मों को ठंडा मौसम के प्रति थोड़ा अधिक संवेदनशील माना जाता है, जो कणिक किस्मों को अधिकतर जलवायु के लिए अधिक प्रतिरोधी विकल्प बनाती है।
  • भाग 2

    संयंत्र जामुन
    ग्रैव ब्लैकबेरीज़ स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक रोपण जगह चुनें। ब्लैकबेरी सबसे अधिक उपजाऊ मिट्टी पर बढ़ेगी, विशेष रूप से थोड़ा एसिड मिट्टी पर (5.5 और 7 के बीच पीएच के साथ) जो कि धरण में समृद्ध है। विशेष रूप से रेतीले या मिट्टी से युक्त मिट्टी कम वांछनीय है। अच्छी जल निकासी और सूर्य के प्रकाश के अधिकतम प्रदर्शन के साथ एक रोपण साइट चुनें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि बेरीज एक समान रूप से परिपक्व हों, हालांकि कांटे के बिना कुछ किस्में "सनबर्न" से ग्रस्त हैं, इसलिए थोड़ा सा क्षेत्रों में चिंता नहीं है विशेष रूप से धूप
    • बेलडाडो के नजदीक जामुन को न लगाएं या उस परिवार के सदस्य, जिनमें टमाटर, आलू और काली मिर्च शामिल हैं वर्टिसिलियम विल्ट, एक आम फूला हुआ प्लेग, मिट्टी के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है।
    • अन्य ब्लैकबेरी के आसपास ब्लैकबरी को रोका नहीं या किसी जंगली ब्लैकबेरी के पास सामान्य बीमारियों से बचने के लिए ठंडे स्थान पर जामुन लगाने के लिए पौधों को प्रसारित किया जा सकता है।
    • ठंडा मौसम में, ब्लैकबेरी एक ग्रीनहाउस में अधिक तेजी से और परिपक्व हो सकते हैं। हालांकि वे स्वयं-निषेचन करते हैं, फिर भी वे क्रॉस-परागण से लाभान्वित होते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप इनके अंदर बढ़ते हैं तो यह दो अलग-अलग किस्मों को विकसित करने का एक अच्छा विचार है। आपको उन्हें 4 डिग्री सेल्सियस (40 डिग्री फ़ारेनहाइट) से कम तापमान पर कम से कम 200 घंटे तक का पर्दाफाश करना होगा, लेकिन उन्हें 15 से 20 डिग्री सेल्सियस (60 से 70 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच तापमान पर बनाए रखा जाना चाहिए।
  • ग्रैव ब्लैकबेरीज़ स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    पौधे को जमीन तैयार करें जब आपने भूमि का चयन किया है, तो आपको चाहिए पृथ्वी खोदना कम से कम लगभग 30 सेमी (1 फुट) और इसे पूरी तरह से काम करने के लिए इसे हराया। मिट्टी को उर्वरक बनाने के लिए 5 सेमी (2 इंच) खाद की परत और एक 5 सेमी परत कार्बनिक कंडीशनर मिलाएं।
  • आमतौर पर कुछ छोटे से शुरू करना बेहतर होता है. चूंकि ब्लैकबेरी वास्तव में सही जलवायु (लंबे, शुष्क ग्रीष्मकाल) में आक्रामक हो सकते हैं, यह बेरीज के साथ अपने आप को गलती से डूबना आसान है यदि आप यह जांचना चाहते हैं कि आपके इलाके में जामियां कितनी रेंगने लगेंगी तो विस्तार के लिए अंतरिक्ष के साथ कहीं एक ही खड़ी की किस्म की शुरुआत करें। अधिक पंक्तियाँ पाएं यदि आपको किसी प्रकार का उत्पादन नहीं मिलता है, तो आप एक के साथ शुरू करने में रुचि रखते हैं
  • यदि आप ब्लैकबेरी की कई पंक्तियों को रोका जा रहे हैं, 2 से 3 मीटर (6 से 10 फीट) की दूरी पर पंक्तियां रखें। खड़े पौधे, चढ़ाई वाली किस्मों के अलावा एक दूसरे के करीब हो सकते हैं। पौधों को रखने से पहले या बाद में आप ट्रेलीस की शाखाएं लगा सकते हैं। ट्रेल्स को अगले अनुभाग में चर्चा की जाती है
  • ग्रैव ब्लैकबेरीज़ स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    देर से गिरने या शुरुआती वसंत में ब्लैकबेरी स्टेम प्लांट। यदि आप बहुत ठंडे सर्दियों में रहते हैं, तो वसंत तक जामुन लगाने के लिए इंतजार करना सबसे अच्छा है। अधिक मध्यम सर्दियों वाले क्षेत्रों में, उन्हें गिरने में रोपण करना उचित है ताकि उन्हें बढ़ते मौसम के लिए खुद को स्थापित करने का अवसर मिल सके।
  • शहतूत पौधों को मिट्टी में लगभग 2 से 2.5 मीटर (6 से 8 फीट) तक दफन किया जाना चाहिए और एक दूसरे से 1 से 2 मीटर (3 से 6 फीट) की दूरी पर दूरी। सीधे या सीधे पौधों की चढ़ाई की जातियों के अलावा एक दूसरे के करीब हो सकती है, जो एक दूसरे से 1.8 या 2 मीटर (6 या 7 फीट) की दूरी पर होनी चाहिए। वेनों के रोपण के बाद 3.8 लीटर (1 गैलन) पानी में जोड़ें।
  • शहतूत पौधों ग्रीनहाउस में खरीदा आम तौर पर उन्हें आम तौर पर 2 से 2.5 मी (6 से 8 फीट) की एक निष्क्रिय कली होती है जो रूट की सतह को बचाती धरती की एक गेंद के ऊपर से निकलती है। वे हमेशा सबसे प्यारे पौधे नहीं होंगे, लेकिन वे वसंत में सड़कों का निर्माण करना शुरू कर देंगे।
  • अपने इलाके में एक ग्रीनहाउस में ब्लैकबेरी पौधों को खरीदने से पहले, उन्हें पौधे लगाने के कुछ दिन पहले खरीदें। मेल के द्वारा पौधों की क्रेता, एक या दो महीने पहले जब आप उन्हें संयंत्र और जड़ों उन्हें अपने बगीचे की मिट्टी में रखने और जड़ प्रणाली के आसपास कुछ मिट्टी ढेर यदि आप उन्हें संयंत्र इंतजार करना पड़ द्वारा नम रखना चाहते हैं उन्हें ऑर्डर करने के लिए प्रयास करें।
  • ग्रैव ब्लैकबेरीज़ स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रति सप्ताह 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) पानी के साथ पानी की शहतूत और वसंत में गीली घास लगाने पर विचार करें। यह संभव है कि ब्लैकबेरी पौधों को मौसम के आधार पर प्रति सप्ताह 2.5 से 5 सेंटीमीटर पानी की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास ब्लैकबेरी का एक बड़ा देश है, एक ड्रिप सिंचाई लाइन स्थापित करें यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है, जबकि आप छोटे क्षेत्रों को हाथ से पानी दे सकते हैं। विशेष रूप से सूखे या तूफानी मौसम में, घास का गीली घास को रोकने में मदद कर सकता है।
  • पाइन छाल गीली घास, पाइन सुइयों या प्लास्टिक की बुनाई की चटाई को लागू करने से जामुन के आसपास के क्षेत्र में घास और मिट्टी से मिट्टी की रक्षा में मदद मिल सकती है। किसी भी प्रकार के गीली घास का लगभग 5 सेमी (2 इंच) शहतूत के लिए पर्याप्त होगा।
  • भाग 3

    गाइड और छँटाई
    ग्रैव ब्लैकबेरीज़ स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    सीधे पौधों के लिए पोल की एक प्रणाली स्थापित करें संयंत्र के खंभे प्रत्येक ईमानदार संयंत्र के लगभग 2 मीटर (6 फीट) ऊंची, लगभग 1 मीटर (3 फीट) के बारे में लगभग 1 या 1.2 मीटर (3 से 4 फीट) की ऊंचाई पर अनुप्रस्थ रॉड के साथ पोस्ट जैसे ही कैनियां बढ़ती हैं, आप खंभे के आसपास प्राइकोना शूट (नई कलियों) को मार्गदर्शन कर सकते हैं ताकि वेन, पत्ते और जामुन के वजन का समर्थन किया जा सके।
    • ईमानदार और अर्ध-ऊपरी शहतूत की किस्मों को सीधे ऊपर की ओर बढ़ेगा, कभी-कभी बहुत अधिक विकास को बढ़ावा देने के लिए, पोल की एक प्रणाली के साथ एक जाली का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, जैसा कि आप गुलाब या एक अन्य घुमावदार बेल के साथ करेंगे आप पर चढ़ने के लिए शहतूत कुछ देना चाहिए आम तौर पर, आपको पहले वर्ष में बनाए गए पौधों को ट्रेल्स पर मार्गदर्शन या स्थान देना नहीं होगा।
    • ब्लैकबेरी डंडे को बहुत व्यापक नहीं होना चाहिए। मौजूदा बाड़ के साथ संयंत्र या पुराने बाड़ पदों का उपयोग करने के लिए शहतूत वापस। आदर्श रूप में, आपके कलाई की मोटाई के बारे में पद होंगे, इसलिए 5 x 5 सेमी (2 x 2 इंच) बोर्ड अच्छी तरह से काम करेगा



  • ग्रैव ब्लैकबेरीज़ स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: भगवान शिव की घर में फोटो लगाते समय न करे ऐसी गलती, होती है धन हानि

    2
    जामुन चढ़ने के लिए ट्रेली वायर लगाएं। लताओं किस्मों रोपण करके, यह चिपटना करने के लिए एक क्षैतिज पट्टी देने के लिए महत्वपूर्ण है। संयंत्र डंडे 1.2 2 मीटर (4 से 6 फुट) लंबा प्रत्येक 1.5 या 2 मीटर (5 से 6 फुट) पंक्ति के साथ, करने के लिए और उसके बाद में एक तार खंभे की दो पंक्तियों के बीच से गुजरता है पोल के शीर्ष और जमीन के ऊपर अन्य लगभग 30 सेमी (1 फुट)।
  • प्रत्येक ध्रुव को अगले में जोड़ने के लिए स्ट्रिंग, रस्सी या लकड़ी का उपयोग करना भी संभव है ब्लैकबेरी चढ़ाई करने के लिए आपके पास मौजूद सामग्रियों का उपयोग करें
  • आदर्श रूप से, चढ़ाई वाले शहतूतों को प्रत्येक पंक्ति में दो पंक्तियों, एक उच्च और एक निचले में विस्तारित किया जाएगा। उचित छंटाई के साथ, आप ट्रैली के साथ नए प्रतिरोधी गोली मार सकते हैं और कम जोरदार कली ट्रिम कर सकते हैं। पौधों को कटाई रखने से फलों के विकास और पौधों के सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा, जिससे पानी और सूरज की रोशनी सबसे ज्यादा गन्ने तक पहुंच सकेंगी।
  • ग्रैव ब्लैकबेरीज़ स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: कल्याण सोमवार ,जब बी 3 वीक ऊपर बुधवार को 77 की जोडी आती हैं तो,क्याऔर कैसे जोडी बनती है

    3
    पहली सीज़न के दौरान अकेले मिट्टी को तलने और संयंत्र छोड़ना। घास के आसपास बढ़ती घास को शुरू करें और पौधों को पानी के रूप में बदलना जारी रखें क्योंकि मौसम बदलते हैं। मौसम और विविधता के आधार पर आपको पत्तियों को देखना चाहिए और शायद देर से वसंत में कुछ खिलता या शायद नहीं। बेंत और नई कली महत्वपूर्ण होना चाहिए, हालांकि यह संभावना है कि आपको कोई फल नहीं मिलेगा।
  • देर से वसंत, रॉड को आक्रामक रूप से अंकुरण किया जाना चाहिए और यदि आप चाहें तो इसे ट्रेलीस के साथ मार्गदर्शन करने का अभ्यास कर सकते हैं या पोस्ट के साथ इसे समर्थन कर सकते हैं। हालांकि, सामान्य तौर पर आपको कुछ भी कटौती करने की चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि आपको कोई फल नहीं मिलेगा, इसलिए आपको संयंत्र को एक ठोस जड़ प्रणाली की स्थापना करनी चाहिए।
  • सर्दियों में, पहले सीजन के बाद, आप गन्ने तक काट कर सकते हैं जब तक यह लगभग 1.2 मीटर (4 फीट) लंबा और 0.5 मीटर (2 फीट) चौड़ा नहीं है, ताकि पौष्टिक जड़ों को वापस चले। सीजन के दौरान आपको मिली विकास के प्रकार के आधार पर, आप अपने संयंत्र को सर्दियों के अनुसार तदनुसार तैयार कर सकते हैं। सर्दियों के लिए डिफ़ॉल्ट के लिए तैयार करने के तरीके अगले अनुभाग में चर्चा की गई हैं।
  • ग्रो ब्लैकबरीज़ स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    बढ़ते मौसम के दूसरे वर्ष के दौरान नए और आक्रामक कैन काटना। हल्के कलियों को ब्लैकबेरी के क्लस्टर में कलियों की तुलना में अधिक फल मिलेगा। विविधता जो भी हो, वह आपको डिफ़ॉल्ट रूप से नियमित रूप से छाँटने के लिए अनुकूल है
  • जब आपका पौधे फल पैदा करने के लिए तैयार होता है, पौधों के आधार से नई कटाई को काटने से अधिकतर प्रतिरोधी कणों को स्वस्थ रखने के लिए कार्रवाई करें। ट्रेल्स की प्रणाली के साथ अधिक खिलों के साथ कलियों को गाइड करें या पोल को दबाएं और नए कटोरे काट लें जो कि स्वस्थ कोंटों के लिए पानी और सूर्य के प्रकाश को हटा देगा।
  • बकाया राशि को आक्रामक रूप से कटौती करने से डरो मत. ब्लैकबेरी के साथ अतिभारित सिस्टम एक अच्छी तरह से कटा हुआ, पालेदार पौधे के रूप में एक ही स्थान में जितना ज्यादा फल नहीं लाएगा। संयंत्र उतना ही आक्रामक रूप से वापस लौटाएगा, यदि अधिक नहीं, अगले वर्ष, तो इसे कुछ अच्छे कटौती देने में संकोच न करें। स्वस्थ पौधे को मारना बहुत कठिन है जिससे वह आक्रामक रूप से मार सकता है।
  • भाग 4

    फसल और अपने पौधों की रक्षा
    ग्रैव ब्लैकबरीज़ स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    गर्मियों के अंत में बेरीज काटा। कुछ समय जल्दी गर्मियों में, सुंदर सफेद खिलता ब्लैकबेरी स्वस्थ कलियों, जो कठिन, हरी जामुन को रास्ता देने, जो धीरे-धीरे लाल हो जाएगा और फिर एक काले रंग कोमल बैंगनी खरीद करने के लिए कदम के माध्यम से गठन किया जाना चाहिए और अंधेरे।
    • जामुन कटाई के लिए तैयार हो जाएगा जब वे आसानी से बहुत प्रयास के बिना बेल के स्टेम से खींच सकते हैं ब्लैकबेरी में कोई लाल रंग नहीं होना चाहिए, खासकर ऊपरी भाग में, जहां यह स्टेम से मिलता है
    • दिन के सबसे अच्छे समय पर जामुन उठाएं, आमतौर पर सुबह में सूरज से पहले उन्हें गर्म करता है, और उन्हें ठंडे रखने के लिए उन्हें फ्रिज में जमा करें। विभिन्न प्रकार के आधार पर ब्लैकबेरी 4 से 5 दिनों के लिए ताज़ा रहेंगे, और यदि वे गरम होने पर उठाए जाते हैं तो वे बहुत अधिक नरम हो जाते हैं। यदि आप उन सभी जामुनों को नहीं खा सकते हैं जो आप ताजे होते हैं, तो वे बहुत अच्छे होते हैं उन्हें फ्रीज करें.
    • जब बेरीज अंकुरित होने लगती हैं, आपको शायद मौसम पर निर्भर करते हुए कम से कम हर 2 या 3 दिन उन्हें चुनना होगा। वे सभी को एक ही बार में अंकुरित करना शुरू कर देंगे, और यह महत्वपूर्ण है कि आप पक्षियों को उन तक पहुंचने से पहले उन्हें चुनते हैं और वे बेल पर अधिक परिपक्व होने से पहले
  • ग्रैव ब्लैकबेरी स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    पक्षियों को अपने जामुन से दूर रखने के लिए इस मामले पर कार्रवाई करें उन्हें कौन दोषी ठहरा सकता है? जैसे आप मोटा, रसदार और स्वादिष्ट ब्लैकबेरी पसंद करते हैं, जैसे उनसे भी पक्षी। चूंकि जामुन लेने और सर्वश्रेष्ठ आधा खाने वाले लोगों को खोजने के लिए जाने से ज्यादा निराशाजनक नहीं है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दोस्तों को पंखों से हतोत्साहित करने के लिए कुछ जल्दी और आसान कदम उठाते हैं।
  • प्रत्येक पंक्ति के अंत में कुछ आंखों को पकड़ना रुको. पॉलीथीन टेरेफेथलेट टेप स्ट्रिप्स या टूटी हुई सीडी के टुकड़े पक्षियों के लिए सामान्य बाधा है। आपको हवा में हल्के ढंग से चलने वाली कुछ चीज़ का उपयोग करना चाहिए और सूरज की रोशनी को दर्शाता है, क्योंकि उज्ज्वल या निखर उठने वाले आंदोलन पक्षियों को डरा देंगे।
  • एक प्लास्टिक उल्लू का उपयोग करें. ये आमतौर पर बगीचे के स्टोर में बेचे जाते हैं, अपने ब्लैकबेरी पैच के किनारे पर लगाए जा सकते हैं और अक्सर छोटे पक्षियों को डरा देंगे।
  • यदि आपके पास गंभीर समस्या है तो पक्षियों के खिलाफ जाल की कोशिश करें. यदि पक्षी शांति में आपके जामुन नहीं छोड़ते हैं, तो आप कुछ पक्षी संरक्षण जाल प्राप्त कर सकते हैं और अपने पौधों के शीर्ष पर रख सकते हैं। किसी भी मामले में वे सभी धूप और पानी की जरूरत है जो वे प्राप्त करने में सक्षम होंगे, लेकिन यह पक्षियों को दूर रखेंगे दुर्भाग्य से, यह संभव है कि छोटे पक्षियों को पक्षियों के खिलाफ कुछ प्रकार की जाल में फंसे रहें, जिससे उन्हें कुछ उत्पादकों के लिए एक बहुत परेशान विकल्प मिल जाता है।
  • ग्रो ब्लैकबेरीज़ स्टेप 15 नामक छवि का शीर्षक
    3
    आप जामुन के आम रोगों के बारे में पता होना चाहिए। किसी भी खेती वाले पौधे की तरह, ब्लैकबेरी विभिन्न प्रकार के रोगों, जंग और कीटों के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं, जिन्हें आप सावधानीपूर्वक निरीक्षण और पहचान कौशल के साथ नियंत्रण में मदद कर सकते हैं। प्रभावित पौधों और केनों को हटाया जाना चाहिए और बाकी के पौधों से पृथक होना चाहिए, या तो आक्रामक छंटाई या हटाने से।
  • पीली पत्तियां वे मिट्टी में नाइट्रोजन की कमी के संकेत हैं, जो आपको जल्दी से ठीक कर सकते हैं पौधों के आधार के आसपास कुछ कॉफी के मैदानों को फैलाने से समस्याएं हो सकती हैं पीले धब्बे, दूसरी तरफ, एक संकेत हो सकता है Idaeovirus या गुप्त ब्लैकबेरी वायरस, जिसका अर्थ है कि आपको प्रभावित पौधों को निकालना होगा।
  • कण, गन्ना बोरर, एफिड्स और जापानी बीटल वे उस क्षेत्र के आधार पर बेरीज को प्रभावित कर सकते हैं जहां आप रहते हैं। आपको पत्तियों और फलों के बारे में पता होना चाहिए और मामले में पत्र उचित रूप में लेना चाहिए। साबुन, नारंगी तेल और तम्बाकू हैं कीटनाशकों की जैविक किस्में कि आप अपने आप को तैयार कर सकते हैं
  • विभिन्न कवक और जंग, जैसे ताज सड़ांध, रोझेट या गन्ने के जंग का प्रबंधन बोर्डो मिश्रण या कैल्शियम पॉलिसिफाइड जैसे कवक के साथ किया जा सकता है।
  • ग्रो ब्लैकबेरीज़ स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    4
    सर्दियों के दौरान पुरानी रीयड काटना। बढ़ती सीजन के बाद, शूट और कंगनी भूरा और विल्ट चालू करना शुरू कर देंगे। हालांकि, यह आमतौर पर सबसे अच्छा है जब तक वे काफी सूख रहे हैं, शरद ऋतु या सर्दियों के अंत तक पूरी तरह से जामुन छँटाई तक प्रतीक्षा कर रहे हैं। इससे पौधों को पौधों को जड़ प्रणाली में लंबे समय तक शूटिंग से अवशोषित करने का पर्याप्त समय मिलता है, जो सर्दियों के लिए स्वस्थ रहता है।
  • जब तक वे लगभग 1.2 मीटर (4 फीट) लंबा न हों, तब तक आप सीधे किस्मों को काट सकते हैं और 30 से 60 सेमी (1 से 2 फुट) चौड़ा से अधिक नहीं, और फिर सर्दी में एक चटाई के साथ उन्हें कवर अगर बहुत बर्फ होने जा रहा है, या आप उन्हें उजागर कर सकते हैं यह पौधों में कटौती करने के लिए एक अच्छा विचार है जो कि केवल 3 या 4 सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिक कैन्स को छोड़कर पौधे को अगले बढ़ते मौसम के लिए सर्वोत्तम संभव शुरू करने के लिए छोड़ देता है।
  • फलों को उठाने के लिए रानों को निकालकर वेन की चढ़ाई काटा जा सकता है और गन्ने की प्राथमिक शाखाओं को बरकरार रखा जायेगा, जब तक कि वे सूख न जाए और बेंत में फल न ला सके। आम तौर पर, ब्लैकबेरी के डिब्बे झुकने से पहले लगभग 2 साल तक फल लाएंगे, हालांकि नए नहर बेस से बढ़ते रहेंगे।
  • ग्रैव ब्लैकबेरीज़ स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह हर वसंत में पृथ्वी को निषेचन करता है अपने पौधों को हर सर्दी में जीवित रहने के बाद, उन्हें बढ़ते मौसम से पहले ब्लैकबेरी के चारों ओर परतों में अपनी पसंद के खाद या खाद बनाने के द्वारा सर्वोत्तम संभव शुरुआत दें। अगर खाद के साथ ठीक से परिलक्षित होता है और फिर से सक्रिय होता है तो ब्लैकबेरी पौधों को 20 साल तक फल जारी रख सकते हैं। उनमें निवेश करें और वे निवेश वापस कर देंगे
  • चेतावनी

    • शहतूत की झाड़ियों आक्रामक हैं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप उन्हें नियंत्रण में रखते हैं, तो वे स्प्राउट्स को अन्य स्थानों पर अनजाने भेजते हैं उन्हें दुनिया के कई हिस्सों में प्लेग माना जाता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपके बगीचे में उपयुक्त स्थान
    • बागवानी उपकरण
    • शहतूत रेत
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com