ekterya.com

कैसे जामुन फ्रीज करने के लिए

स्वादिष्ट और अति सुंदर जामुन गर्मियों के मीठे सुखों में से एक हैं। हालांकि, क्योंकि इसकी प्राकृतिक बढ़ती सीजन बहुत कम है, शेष वर्ष में अच्छा जामुन प्राप्त करना मुश्किल है (यदि असंभव नहीं है)। अपनी गर्मियों में फसल का सबसे ज्यादा फायदा उठाएं और अपने जामुन को फ्रीज कर दें जब वे अपने इष्टतम पतलापन में रहें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पूरे वर्ष में स्वादिष्ट फल हो। इसे प्राप्त करने के तरीके जानने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

विधि 1

चीनी के बिना जामियां फ्रीज करें
फ़्रीज़ ब्लैकबेरीज़ स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
1
जामुन को सावधानी से धो लें एक बार जब आप परिपक्व, रसदार बेरीज का चयन एकत्र (या खरीदा) कर लेते हैं, तो उन्हें धीरे से धोएं (लेकिन अच्छी तरह से)। एक कोलंडर में जामुन रखो और ठंडे पानी उन पर चलते हैं जब आप उन्हें हिला देते हैं या अपनी अंगुलियों से सावधानी से जांचते हैं। अधिक नमी को दूर करने के लिए इसे नरम तौलिया के साथ अच्छी तरह से सूखा और शुष्क करें।
  • जैसा कि आप जामुन धोते हैं और सूखते हैं, किसी भी सड़ा हुआ, क्षतिग्रस्त या कच्चा जामुन को हटाने का मौका लें। आपको पत्तियों, गंदगी या अन्य मलबे के अवशेषों को भी हटा देना चाहिए।
  • फ्रीज़ ब्लैकबेरी का शीर्षक चित्र 3
    2
    बेकिंग शीट पर जामुन फैलाएं चर्मपत्र कागज के साथ एक मोल्ड या धातु ट्रे को रेखा लगाएं और उस पर जामुन फैल लें, ताकि वे एक-दूसरे में टक्कर न करें। चर्मपत्र कागज को मत भूलना, क्योंकि इसके बिना जामुन मोल्ड से फ्रीज हो जाते हैं और जब वे हटाए जाते हैं तब टूट सकते हैं।
  • अगर आपके पास पका रही चादर में उन्हें बहुत ही ज्यादा ब्लैकबेरी है, तो यह ठीक है कि अगर आप उन्हें ट्रे पर रख दें। हालांकि, अगर बाद में आप अलग-अलग और व्यक्तिगत जामुन चाहते हैं, तो आपको इस विधि के परिणामस्वरूप बेरीज के जमे हुए ब्लॉक को तोड़ना होगा।
  • यदि आपके पास बहुत से बेरीज हैं जो आप अलग रखना चाहते हैं, तो एक बेहतर विचार यह है कि अंतरिक्ष के दोगुने के लिए जामुन की पहली परत के ऊपर चर्मपत्र कागज की एक दूसरी परत रखना होगा।
  • Video: How to Defrost Freezer Ice in Hindi/Urdu ! Cooling Problem,फ्रीज़ में जमी बर्फ को कैसे हटाये PKG BOSS

    फ़्रीज़ ब्लैकबेरीस स्टेप 4 नामक छवि
    3
    फ्रीजर में जामुन रखें। अपने फ्रीजर की एक सपाट सतह पर ट्रे डालें (ताकि जामुन ट्रे के एक तरफ रोल न करें) और बेरीज पूरी तरह से फ्रीज दें। आपको फ्रीजर में जामुन को रातोंरात छोड़ देना चाहिए ताकि वे पूरी तरह से जमे हुए हों। यदि आप करते हैं, तो उन्हें मत भूलना चूंकि आप उन्हें फ्रीजर में छिपाए हुए छोड़ते हैं, इसलिए कुछ दिनों में जामुन आसानी से फ्रीजर बर्न्स विकसित कर सकते हैं।
  • फ्रीज़ ब्लैकबेरी नामक छवि का शीर्षक चरण 5
    4
    फ्रीजर के लिए उपयुक्त बैग में जामुन को स्थानांतरित करें। जब जामुन पूरी तरह से जमे हुए होते हैं, उन्हें फ्रीज़र प्लास्टिक बैग में रखें। जितना भी हो सके उतना वायु प्राप्त करने के लिए बैग को दबाएं, फिर इसे सील करें और फ्रीजर पर लौटें। प्लास्टिक मोटा और कम हवा में बैग में है, बेहतर है पतली बैग और हवा के बुलबुले में हिमशोथ पैदा हो सकती है।
  • यदि आपके पास एक वैक्यूम सीलिंग डिवाइस है (उदाहरण के लिए, फूडस्वर), तो इसे बैग से बाहर निकालने के लिए उपयोग करें और फ्रीज़र बर्न के खिलाफ जितना संभव हो सके इसे सुरक्षित रखें।
  • वैकल्पिक रूप से, अगर आपको कोई दिक्कत नहीं है कि जामुन एक साथ फंस गए हैं, तो आप बेकिंग ट्रे को छोड़ सकते हैं और सूखे और सूखे जामुन सीधे फ्रीजर बैग में रख सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो वे एक बड़े ब्लॉक में फंसेंगे। यह अपनी दृश्य प्रस्तुति को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन इसके स्वाद को प्रभावित नहीं करता है
  • फ्रीज़ ब्लैकबेरी नामक छवि का शीर्षक चरण 6
    5
    छह महीने तक रुकिए। इस तरीके से जमे हुए बेरी कम से कम छह महीने तक अच्छी स्थिति में रहती है, हालांकि कुछ स्रोतों ने उन्हें ठंड की तारीख के आठ महीनों तक प्रयोग करने की सलाह दी है। आप जमे हुए ब्लैकबेरी को खाना पकाने और पकाना (उदाहरण के लिए, ब्लैकबेरी पाई) के लिए व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं और यहां तक ​​कि उन्हें अकेले ही मिठाई या मिठाई के रूप में एकमात्र आनंद ले सकते हैं।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, बेकिंग व्यंजनों में उन्हें इस्तेमाल करने से पहले आप जामुन को पिघलना नहीं चाहिए, क्योंकि यह उनकी नमी सामग्री को असंतुलित कर सकता है। जमे हुए ब्लैकबेरी का उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, अनुच्छेद के अंत के निकट संबंधित खंड पढ़ें।
  • विधि 2

    शक्कर ब्लैकबेरी रुकें
    फ्रीज ब्लैकबेरीज़ स्टेप 1 नामक छवि
    1



    सामान्य रूप से जामुन कुल्ला और सूखें ठंड होने से पहले ब्लैकबेरी शुगरिंग प्राकृतिक रंग और ठंड की प्रक्रिया के माध्यम से बरस की बनावट बनाए रखने में मदद करता है। यह उन्हें फ्रीजर में लंबे समय तक बना देता है। फ्रीजिंग मिर्गी जामुन को चीनी मुक्त जामुन धोने की एक ही प्रक्रिया की आवश्यकता है: सावधानी से कुल्ला और जामुन निकालें, फिर उन्हें सूखे या नमी को हटाने के लिए एक नरम तौलिया के साथ एक हल्के पॅट दे।
    • जैसा कि ऊपर बताया गया है, आगे बढ़ने से पहले आपको पत्तियों या अन्य मलबे के अवशेषों के अलावा, किसी भी कच्चे या अतिसार जामुन को भी हटा देना चाहिए।
  • 2
    चीनी के साथ मिलाएं एक बड़े कटोरे में ब्लैकबेरी रखें और प्रत्येक किलो (चौथाई) ब्लैकबेरी के लिए लगभग 1/2 से 3/4 कप चीनी जोड़ें (याद रखें कि एक किलो चार कप के बराबर है)। चीनी के साथ पूरी तरह से जामुन मिलाएं, लेकिन बहुत सावधान रहें। आपका लक्ष्य चीनी के साथ जामुन को कवर करना है, नहीं एक जाम या पास्ता बनाने के लिए उन्हें कुचलने। चीनी को जामुन के प्राकृतिक नमी (साथ में किसी भी ब्लैकबेरी के रस के साथ) को मिलाया जाना चाहिए जिसमें सिरप का मिश्रण होता है जिसे उन्हें कवर करना चाहिए।
  • 3

    Video: How to Clean FRIDGE ||गंदे फ्रीज को साफ करके चमकाने का आसान तरीका |Fridge Cleaning/Deep Clean Fridge

    ब्लैकबेरी को बैग या वायुरोधी कंटेनर में रखो। एयरटेट प्लास्टिक कंटेनरों में जामुन रखें (उदाहरण के लिए, ट्यूपरवेयर कंटेनर)। लगभग अधिकतम अपनी अधिकतम क्षमता के लिए कंटेनरों को भरने की कोशिश करें - आदर्श के बारे में 1.2 सेमी (1/2 इंच) या कम मुक्त स्थान छोड़ना है। कंटेनर में कम हवा निकलती है, बेहतर है हालांकि, उनके लिए बहुत छोटे कंटेनर में जामुन डाल से बचना, क्योंकि यह उन्हें कुचलने सकता है।
  • उपर्युक्त जैसा कि आप फ़्रीज़र के लिए प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग भी कर सकते हैं, हालांकि (मीठा ब्लैकबेरी के साथ) यह कुछ गन्दा हो सकता है।
  • शर्करा जामुन को अलग से फ्रीज करने की आवश्यकता नहीं है, चूंकि चीनी ठंड के प्रभावों के खिलाफ इसकी उपस्थिति और बनावट की सुरक्षा करता है। हालांकि, यदि आप विशेष रूप से जमे हुए ब्लैकबेरी को अलग से चाहते हैं, तो आप उन्हें नुकसान की आवश्यकता के बिना ऊपर वर्णित बेकिंग ट्रे विधि का उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    नौ महीनों के लिए फ्रीज चीनी-लेपित ब्लैकबेरी पिछले नौ महीने में रहते हैं, हालांकि कुछ सूत्रों का कहना है कि वे पूरे साल तक रह सकते हैं। चीनी मुक्त जामुनों की तरह, आप विभिन्न प्रकार के पाक-व्यंजनों में चीनी-मिठाई जामुन का उपयोग कर सकते हैं या उन्हें अकेले आनंद ले सकते हैं। हालांकि, यदि आप बेकिंग व्यंजनों में जामुन का उपयोग करते हैं, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपने जो चीनी डालकर बेरीज में जोड़ा था और अपने नुस्खा को तदनुसार अनुकूलित किया था।
  • इस कारण से, शायद सबसे बुद्धिमान बात यह है कि फ्रीज़िंग कंटेनर को उस जामुन की मात्रा और चीनी की मात्रा (ठंड की तारीख के अतिरिक्त) के साथ चिह्नित करना है।
  • विधि 3

    जमे हुए ब्लैकबरी का उपयोग करें

    Video: आम को 1 साल तक स्टोर करने के 3 तरीके | अब हर मौसम में लें आम का मजा| | How To Preserve Mango

    फ्रीज़ ब्लैकबेरी इन्ट्रो शीर्षक वाली छवि
    1
    ओवन में अधिक व्यंजनों के लिए जामुन को ढंकना न करें। जैसा कि ऊपर बताया गया है, जब आप बेक किए गए व्यंजनों में उपयोग के लिए जामियां फ्रीज करते हैं, तो उन्हें नुस्खा में जोड़ने से पहले उन्हें लगभग कभी पिघलना नहीं चाहिए। ऐसा करने से नुस्खा में अतिरिक्त नमी पैदा होती है और नर्म या पानी के अंत उत्पाद का परिणाम हो सकता है।
    • कुछ लोग माइक्रोवेव में आधा भुना हुआ जामुन को पकाते हैं, बेकिंग से पहले, बहुत अधिक नमी को जोड़ने के बिना पकवान को एक उत्तम स्वाद दे। अगर आप इसे करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि माइक्रोवेव में आपको बेरीज को रखने की ज़रूरत की सटीक मात्रा अलग-अलग बेरीज की मात्रा और आपके माइक्रोवेव की शक्ति के आधार पर अलग-अलग होगी।
  • 2
    मलिनकिरण से बचने के लिए ब्लैकबेरी आटे से जमे हुए। कभी कभी, ओवन के लिए व्यंजनों में जमे हुए जामुन का उपयोग करते हुए, वे "फीका" कर सकते हैं, जिससे पूरे द्रव्यमान में डिस्कोोलेशन उत्पन्न हो सकते हैं। हालांकि यह अपने स्वाद को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह अंतिम उत्पाद को आंखों से कम प्रसन्न कर सकता है। मलिनकिरण के प्रभाव को कम करने के लिए, हल्के ढंग से अपने बेकिंग नुस्खा में जोड़ने से पहले आटे से जमे हुए जामुन को पास करें। यह जामुन की नमी को रोकने में मदद करता है, मलिनकिरण को कम करने में मदद करता है।
  • 3
    तरल व्यंजनों को तैयार करने के लिए जामुन को डीफ्रॉस्ट करें। कुछ अवसर हैं जहां उनको एक विधि में उपयोग करने से पहले जामुन को पिघलना आवश्यक होगा। सामान्य तौर पर, ये ऐसे मामले होते हैं जहां पिघलना से होने वाली अतिरिक्त नमी डिश के लिए लाभ होती है (जैसे ब्लैकबेरी सॉस और आइसक्रीम टोपिंग, फलों केक, इत्यादि)। जल्दी से जामुन को ढंकने के लिए, उन्हें एक वायुरोधी प्लास्टिक की थैली में रखें (या उन्हें अपने मूल फ्रीजर बैग में रखें) और लगभग 10 से 15 मिनट के लिए ठंडे पानी में विसर्जित करें।
  • बेर के बैग को फ्लोटिंग और असमान रूप से डीफ्रॉस्टिंग से रोकने के लिए, आप इसे एक भारी कटोरा या कटोरे के साथ संतुलित कर सकते हैं।
  • 4
    जामुन को कच्चे कच्चे खाओ। जामुन को ढंकने का एक अन्य कारण यह है कि क्या आप खाना पकाने के बिना उन्हें खाने की योजना बना रहे हैं। हालांकि जमे हुए जामुन एक महान गर्मी का इलाज होते हैं, कभी-कभी सामान्य बेरीज से बेहतर कुछ भी नहीं होता है कच्चे बेरीज का उपभोग करने के लिए, आप ऊपर वर्णित त्वरित डीफ्रॉस्टिंग विधि का उपयोग कर सकते हैं या उन्हें रात भर रसोई काउंटर पर छोड़ सकते हैं। ठंड (और साफ) पानी के साथ एक कंटेनर में जामुन को किसी भी बर्फ या मलबे को ठंडा करने के बाद पिघलना के बाद रखें, जो ठंड के कारण बनी हो सकती है। इस बिंदु पर, आप कुचल या क्षतिग्रस्त किसी भी को खत्म करने के लिए बेरी को भी सावधानी से जांच करनी चाहिए।
  • Thawed जामुन के नरम और रसदार पहलू के कारण निराश मत हो। हालांकि वे ताजा बेरीज के रूप में शुद्ध नहीं लग सकते हैं, अगर वे ठंड के समय ताजे थे, तो वे खपत के लिए उपयुक्त हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ताजा ब्लैकबेरी
    • ओवन के लिए एक ट्रे या प्लेट
    • बेकिंग पेपर या चर्ममेंट पेपर
    • फ्रीजर के लिए उपयुक्त बैग
    • एक फ़्रीज़र
    • चीनी (वैकल्पिक)
    • एयरटॉइट प्लास्टिक कंटेनर (वैकल्पिक)
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com