ekterya.com

कैसे एक छोटे से कमरे को सजाने के लिए

सबसे अच्छे डिजाइनरों के लिए छोटे बेडरूम भी एक चुनौती हो सकती हैं सीमित स्थान या कम छत के कारण आप महसूस कर सकते हैं कि आप एक पहेली को एक साथ रख रहे हैं सौभाग्य से, आप एक सुंदर कमरे बना सकते हैं जो कुछ सजाने के रहस्यों, एक अच्छा रवैया और थोड़ा रचनात्मकता के साथ बड़ा दिखता है।

चरणों

भाग 1

दीवारों को सजाने

लक्ष्य यह है कि आपका छोटा बेडरूम वास्तव में है की तुलना में बड़ा दिखाना है। यह सच है कि आप कमरे के क्षेत्र को बड़ा नहीं कर सकते, लेकिन सजावट के कुछ रहस्यों के साथ आप कर सकते हैं ऐसा लगता है कि आपने इसका आकार बढ़ा दिया है

सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 1
1
केवल हल्के रंग पेंट का उपयोग करें डार्क टोन में एक छोटे से बेडरूम को एक छोटे से गुफा की तरह लगने की अद्भुत क्षमता है इसके बजाय, हल्के नीले, पीले, क्रीम, हल्के हरे, आदि जैसे रंगों का उपयोग करें।
  • यदि आप कोई नहीं हैं जो रंगों की परवाह करता है और आप एक अंधेरा छाया का उपयोग करना चाहते हैं, तो गहरे नारंगी, चेरी लाल या चमकदार फ़िरोज़ा जैसे चमकीले रंग चुनें। ये रंग एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा और आपके मेहमान यह महसूस नहीं करेंगे कि दीवारें उनके बीच में बंद हो रही हैं।

Video: Make your Small Room Look MORE Spacious | छोटे कमरे को इन ट्रिक्स से दिखाएं बड़ा | Boldsky

सजाने के छोटे बेडरूम चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 2
    2
    कई दर्जनों खरीदने में धन का निवेश करें दर्पण बेडरूम को बड़ा बनाने के लिए एक शानदार तरीका है। यदि आपके पास पहले से दरवाजे पर बड़े दर्पण के साथ एक कोठरी है, उत्कृष्ट! इसे कुछ भी नहीं बदले। यदि आपके पास दर्पण नहीं हैं, तो सजावट के लिए दर्पण का उपयोग करें। सनकी आकार के दर्पण के साथ एक अच्छी सजावट बनाओ, लेकिन कहीं एक बड़ा दर्पण लटकाया यह आपके कमरे को बड़ा बना देगा
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 3
    3
    आपके पास क्या उपयोग करें यदि आपके बेडरूम में चीजें हैं जो एक चिमनी या एक अजीब कोने की तरह है, तो इसे अपने लाभ के लिए उपयोग करें बुककेस के रूप में फायरप्लेस के ऊपर का उपयोग करें। यदि यह एक बड़ी चिमनी है जिसे बंद कर दिया गया है, तो इसके आगे अपने बिस्तर को इस तरह से छू लें कि मोल्डिंग हेडबोर्ड के रूप में कार्य करता है आप उस नुक्कड़ में विशेष रूप से एक खिड़की के सामने पढ़ने के लिए कुर्सियाँ, एक डेस्क या यहां तक ​​कि एक ढक्कन और कुशनयुक्त बेंच डाल सकते हैं।
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 4
    4
    दीवार पर स्टोर करने के लिए एक जगह बनाएं एक छोटे से कमरे में, अलमारियों के साथ एक कैबिनेट को मापने के लिए और जहां आप अपने बिस्तर का पता लगा सकते हैं, वह बहुत उपयोगी होगा। बहाना कि यह एक शीर्ष लेख है और बदले में एक कैबिनेट के रूप में कार्य करता है। यह इस तरह हाथ करना महत्वपूर्ण है कि पर्याप्त जगह है ताकि आप कैबिनेट में अपने सिर को मारने के बिना बिस्तर पर और दीवार के साथ बैठ सकें।
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 5
    5
    गहने के साथ अपनी दीवारों को भर मत करो चूंकि आपका कमरा छोटा है, आप इसे जितना संभव हो उतना स्पष्ट करना चाहते हैं। दीवारों पर बहुत सारे आभूषणों को फांदने से एक ही प्रभाव हो सकता है जो दीवारों को एक बहुत ही गहरे रंग से चित्रित करते हुए प्राप्त होता है। आपका कमरा एक गुफा की तरह दिखाई देगा। इसके बजाय, सपाट सतहों के लिए कुछ गहने (जैसे दर्पण) और अन्य गहने का उपयोग करें
  • भाग 2

    फर्नीचर चुनें

    आपको इस तरह के एक छोटे से स्थान के लिए अपने फर्नीचर को बुद्धिमानी से चुनना होगा। सौभाग्य से, ऐसे ट्रिक हैं जो आपकी सबसे अधिक भंडारण अंतरिक्ष बनाने में आपकी मदद करेंगे और चालाक तरीके भी करेंगे।

    सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 6
    1
    अपने कमरे में फोकस बिंदु चुनें सबसे छोटे बेडरूम में, फोकस बिंदु बिस्तर या एक खिड़की होगा। आप ये दो टुकड़े संघर्ष में आने के लिए नहीं चाहते हैं कि यह देखने के लिए कि किसने सबसे अधिक ध्यान दिया, कमरे का फ़ोकस होना सबसे अच्छा है। जो कुछ भी आप चुनते हैं, वह ध्यान के दूसरे फ़ोकस को नियुक्त करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बिस्तर आपका फोकस है, तो कुछ उज्ज्वल कुशन के साथ हेडबोर्ड को हाइलाइट करें और मज़ेदार डिज़ाइन के साथ रजाई करें। इसी समय आपकी खिड़की पर्दे के लिए सफेद, क्रीम, ग्रे या दालचीनी जैसी तटस्थ रंगों का उपयोग करें।
    • आप ऐसी स्थिति बना सकते हैं जहां खिड़की के नीचे अपने बिस्तर को रखकर कोई नुकसान नहीं होता है। दोनों फोकस का एक अच्छा मुद्दा बन जाएगा
    सजाने के छोटे बेडरूम चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • सजाने के छोटे आकार के बेडरूम चरण 7
    2
    एक छोटा बेड चुनें जब आप एक बड़े बिस्तर खरीदने के इच्छुक हो सकते हैं (और कौन नहीं?) शायद आपको एक छोटे बिस्तर का उपयोग करना चाहिए जो आपके पूरे अंतरिक्ष को कवर किए बिना कमरे में प्रवेश कर सकते हैं एक डबल बेड और एक डबल बेड आमतौर पर एक छोटे से अंतरिक्ष में सबसे अच्छा विकल्प हैं। हालांकि, अगर आप बच्चों के लिए एक छोटा सा कमरा सजा रहे हैं, तो आपका सर्वश्रेष्ठ विकल्प डबल बेड है। वे किसी भी अन्य की तुलना में कम जगह को कवर करते हैं।
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 8
    3
    एक उच्च बिस्तर इकट्ठा विचार यदि आप वास्तव में अपने स्थान को अधिकतम करना चाहते हैं, तो एक उच्च बिस्तर एक बढ़िया विकल्प है। आप शीर्ष पर सो सकते हैं और एक डेस्क, एक सोफे डाल करने के लिए पर्याप्त जगह है, योग या कुछ भी करने के लिए एक जगह है जिसे आप अपने कमरे में डालना चाहते हैं।
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 9
    4
    आप एक अस्थायी रात की मेज रख सकते हैं। यदि आपके पास मंजिल पर ज्यादा जगह नहीं है, तो आप एक अस्थायी रात की मेज रख सकते हैं। किसी भी फर्नीचर की दुकान में एक कोठरी शेल्फ खरीदें और इसे अपनी दीवार पर रखें। यह आपको अपनी चीजों को रखने, एक अलार्म घड़ी या अंतरिक्ष में एक सजावटी स्पर्श जोड़ने के लिए स्थान देगा जहां आपका बिस्तर है।
  • आप पारंपरिक अलमारियों को भी स्थापित कर सकते हैं जो एक कोठरी शेल्फ की तरह काम करेंगे, लेकिन चीजों को बाहर गिरने से रोकने के लिए ब्लॉक नहीं होगा।
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 10



    5
    संकीर्ण वस्तुओं पर विचार करें। यदि आपके पास अपने बिस्तर के बगल में एक टेबल के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो एक कंसोल तालिका का प्रयास करें जो पतले पैर हैं। एक विशाल टेबल या अलमारियाँ पूरी होने के बजाय, यह सुरुचिपूर्ण मेज कम जगह में शामिल है और आपको अपना स्मृति चिन्ह या आपके बिस्तर के बगल में दीपक
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 11
    6
    केवल फ्लैट स्क्रीन टीवी का उपयोग करें यदि आप अपने कमरे में एक टीवी रखना चाहते हैं, तो एक छोटा सा फ्लैट स्क्रीन टीवी चुनें जिसे दीवार पर लटका दिया जा सकता है, कंसोल टेबल पर रख सकते हैं या अलमारियों के साथ कैबिनेट में। चाबी टीवी की सपाट सतह का लाभ लेना है और इसे उस जगह पर लगाया जाता है जहां एक बड़ा टीवी दर्ज नहीं होता (जैसे कि एक दीवार पर)।
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 12
    7
    अपने कमरे को साफ रखें चूंकि आपके पास एक छोटी सी जगह है, इसलिए आपको इसे साफ और सुव्यवस्थित रखना होगा। टी-शर्ट का एक ढेर एक बड़े कमरे में ज्यादा दिखाई नहीं देगा, लेकिन आपके कमरे में यह पहाड़ की तरह दिखाई देगा। अपने कमरे को हर दिन अपने बिस्तर बिछाने के द्वारा संगठित रहने का प्रयास करें, रात को पहनने वाली चीजें और अपने कपड़े रखें।
  • यह भी एक अच्छा विचार है कि गंदे कपड़े धोने के लिए एक टोकरी या कमरे में कहीं एक बैग-जैसे कोठरी।
    सजाने के छोटे बेडरूम स्टेप्स 12 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 13
    8

    Video: छोटे किचन को कैसे अरेंज करे ताकि किचन में ज्यादा से ज्यादा स्पेस मिल सके || Indian kitchen

    लटकन या दीवार रोशनी स्थापित करने पर विचार करें। अगर आपको लगता है कि आपके पास प्रकाश रखने के लिए अधिक सपाट स्थान नहीं है, तो आपको दीवार पर कुछ रोशनी स्थापित करना पड़ सकता है या फांसी रोशनी। हैंगिंग रोशनी, जैसे समकालीन झूमर, कमरे को सजा सकते हैं। चूंकि वे छत या दीवार से लटकाते हैं इसलिए वे परंपरागत डेस्क लैंप की तुलना में कम जगह को कवर करते हैं।
  • भाग 3

    स्टोर करने के लिए बुद्धिमानी से अपने स्थान का उपयोग करें
    सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 14
    1
    बिस्तर के नीचे स्टोर करने के लिए कुछ प्लास्टिक के बक्से खरीदें एक छोटी सी कमरे में आपको जो चीज़ों की ज़रूरत है, उसे रखने के लिए सबसे अच्छी बातों में से एक यह है कि बिस्तर के नीचे चीजें स्टोर करें। बेशक, यह जरूरी है कि आपका बिस्तर एक प्लेटफॉर्म पर है, ऐसा कुछ तब होता है जब आपके पास एक छोटा कमरा होता है बक्से के लिए, पहियों पर प्लास्टिक के बक्से लकड़ी के फर्श पर अच्छी तरह से काम करते हैं। प्लास्टिक की बोट्स भी बिस्तर के नीचे चीजें संग्रहीत करने के लिए आदर्श हैं।
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 15
    2
    अपने बिस्तर के पैर पर एक शेल्फ रखें यह शेल्फ फ़ुटबोर्ड के रूप में काम कर सकता है यदि आप शीर्ष पर एक तकिया डालते हैं तो आप इसे बैठने के लिए जगह के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इस बुकशेल्फ में कैबिनेट, डिब्बों या दोनों चीज़ें हैं जिन्हें आप स्टोर करना या प्रदर्शित करना चाहते हैं।
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 16
    3
    हेडर खरीदें जहां आप चीजों को स्टोर कर सकते हैं। एक छोटी सी कमरे में आपको संसाधन बनना पड़ता है जब आपकी चीज़ों को संग्रहीत करने की बात आती है एक हेडर जो कैबिनेट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है उन महान भंडारण रहस्यों में से एक है आप इस प्रकार के हेडर को इंटरनेट पर या फर्नीचर स्टोर में खरीद सकते हैं। इसे अपने बिस्तर के पीछे रखें, पैनल को ऊपर उठाएं और कैबिनेट में अपनी चीजें डाल दें।
  • आप डिब्बों के साथ एक हेडबोर्ड खरीद सकते हैं आप डिब्बों और अलमारियाँ में किताबें, सजावटी वस्तुओं या सामानों को सोने के समय की जगह ले सकते हैं।
    सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 16 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 17
    4
    अपने मूल्यवान वस्तुओं के साथ रचनात्मक रहें आपके फर्नीचर की सतहों को ट्रिंकेट के साथ अलग करना बेहतर नहीं है, जिसे आप बहुमूल्य मानते हैं लेकिन हर दिन उन्हें देखना आवश्यक नहीं है। उन्हें हर जगह रहने के बजाय, उनको एक खास जगह में डालने की कोशिश करें, जब आपको उनकी ज़रूरत होती है तब आसानी से पहुंच की अनुमति मिलती है। सबसे अच्छे विकल्प में से एक एक आंतरिक गुहा के साथ पुस्तक है केंद्र में सभी पत्तियों को ऐसे तरीके से काट लें कि यह पुस्तक के मध्य में एक गुहा बनता है। तब आप अपना रख सकते हैं किताब में स्मृति चिन्ह - एक बुककेस में या बिस्तर के बगल में अपनी टेबल के दराज में
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 18
    5
    अलमारियों को रखने के लिए दीवार के कुछ हिस्सों को काट लें यदि आपके पास दीवार पर अलमारियों को लटका देने के लिए जगह नहीं है, तो आप उन्हें रख सकते हैं दीवार के अंदर ऐसा करने के लिए, आपको प्रत्येक संवर्धन के बीच की दीवार पर एक लंबवत आयत काटा जाना होगा। एक बार जब आप ऐसा करते हैं कि आप प्लास्टर या लकड़ी के प्लेटों के साथ अंतरिक्ष को कवर कर सकते हैं। दीवार में छेद में छल्ले में अलमारियों को लटकाएं आपने दीवार के अंदर सफलतापूर्वक बुकशेल्फ़ बनाया है
  • आप अदृश्य बुकशेव्स भी डाल सकते हैं इस प्रकार की अलमारियां उन चीज़ों को संग्रहीत करने के लिए आपकी सेवा करेंगी, जिन्हें आप सामान्य रूप से अलमारियों के लिए स्थान के बिना बुकशेल्फ में डालते हैं।
  • सजाने के छोटे आकार बेडरूम चरण 1 9
    6
    अपनी ढलान छत की जगह का उपयोग करें यदि आपकी छत झुका हुआ है या एक त्रिकोणीय आकृति है, तो ऐसे तरीके हैं जिनसे आप उस जगह का उपयोग थोड़ा ऊंचाई के साथ कर सकते हैं। चूंकि छत झुका हुआ है, आप उस स्थान का उपयोग नहीं कर सकते हैं जहां छत दीवार से जुड़ा हुआ है। आप दीवार के साथ अलमारियाँ और अंतर्निहित डिब्बों की एक श्रृंखला स्थापित कर सकते हैं। हालांकि यह मंजिल से कुछ स्थान ले सकता है, यह आपको बहुत अधिक भंडारण स्थान और सपाट सतह भी देगा जो आपको इसे अपने कमरे में अन्य चीज़ों के लिए उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके पास एक फर्नीचर की दुकान है, तो अपने बेडरूम के मॉडल देखने के लिए यहां जाएं। वे अक्सर आपको दिखाते हैं कि उनके फर्नीचर को एक बहुत ही छोटे स्थान में कैसे एकीकृत किया गया है।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com