ekterya.com

एक मृतक व्यक्ति की याद का सम्मान कैसे करें जिसे आप जानते थे

कई बार, आप उस व्यक्ति की मृत्यु का अनुभव कर सकते हैं जो आपके पास बहुत करीब नहीं था, लेकिन फिर भी आप अपनी स्मृति का सम्मान करना चाहते हैं। यदि एक शिक्षक, आपके मित्र का पिता या किसी अन्य व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो आपको परिवार के प्रति सहानुभूति व्यक्त करना चाहिए और दयालुता का भाव दिखाने के लिए मृत व्यक्ति का सम्मान करना चाहिए। आप इस व्यक्ति के लिए आयोजित समारोह में भाग लेते हुए और अपने प्रियजनों को उनके संवेदना देकर ऐसा कर सकते हैं। इसके बाद, मृतक को याद करने के लिए कुछ प्रथाओं का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है।

चरणों

विधि 1
समारोह में भाग लें

1
महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें रिश्तेदार, करीबी दोस्त या सामुदायिक सदस्यों से यह जान लें कि समारोह कब होगा। यदि मृतक स्थानीय समुदाय का एक महत्वपूर्ण सदस्य था, तो आपको स्थानीय समाचार पत्र में उनके समारोह के बारे में जानकारी मिल सकती है।
  • आपको समय और जगह पता होना चाहिए कि समारोह कहाँ होगा। खोने और देर से आने से बचने के लिए अग्रिम दिशा निर्देशों की जांच करें।
  • जब आप जानते हैं कि किसी को पता चलता है कि चरण 1
    2
    फूल भेजें कई संस्कृतियों और धर्मों में, फूल भेजने के लिए एक आम तरीका मृतक की स्मृति का सम्मान है। इसके अलावा, अगर आप समारोह में उपस्थित नहीं होते और फूल भेजते हैं, तो आपके प्रियजनों को पता चल जाएगा कि आपने इसके बारे में सोचा है।
  • इंटरनेट पर खोज करें या एक अच्छी व्यवस्था का चयन करने के लिए स्थानीय फूलवाला पर जाएं। क्या समारोह को शुरू होने से पहले आने के लिए अंतिम संस्कार घर भेजा गया है।
  • यदि आप दूर से फूल भेजने जा रहे हैं, तो उस क्षेत्र में फूलों के साथ संवाद करने में उपयोगी हो सकता है, जहां वह व्यक्ति रहता है, ताकि वे इसका ध्यान रख सकें।
  • स्थानीय और ऑनलाइन फूलों की मदद से आप इस प्रकार के समारोह के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए जाने वाले व्यवस्थाओं को चुन सकते हैं और खरीद सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक दें, जब आपका कोई व्यक्ति जान लेता है तो चरण 2 का आदर करें
    3
    किसी को आपकी सहायता करने के लिए आपके साथ जाने के लिए कहें अगर आपने अंतिम संस्कार में कभी शामिल नहीं किया है या यदि मृत्यु ने आपको थोड़ा प्रभावित किया है, तो किसी और के साथ जाने का एक अच्छा विचार हो सकता है। आपके माता-पिता या आपके भाइयों में से एक या एक दोस्त आपको समारोह में ले जा सकता है और आपको आराम दे सकता है अगर आपको इसकी ज़रूरत है।
  • एक और अच्छा विकल्प यह है कि उस व्यक्ति के साथ जाना कि जिसकी मृतक के साथ एक रिश्ता है, जिसकी वह और आपके पास थी। उदाहरण के लिए, यदि एक शिक्षक की मृत्यु हो गई है, तो आप दूसरे सहपाठी के साथ समारोह में जा सकते हैं। यदि आप किसी दोस्त के पिता की अंतिम संस्कार में जाते हैं, तो आप एक मित्र के साथ आम में जा सकते हैं।
  • छवि जिसका शीर्षक आप जानते हैं जब आपका कोई व्यक्ति जान लेता है
    4
    समय पर पहुंचें और उपयुक्त कपड़े पहने। सम्मान में रहें और समारोह में जल्दी पहुंचकर उचित तरीके से व्यवहार करें। इसकी शुरूआत से कम से कम 15 से 30 मिनट पहले यह आता है। आपको उचित कपड़े भी पहनना चाहिए। अतीत में, लोग अंधेरे पहने हुए अंत्येष्टि में उपस्थित होते थे, हालांकि यह अब जरूरी नहीं है। हालांकि, आपको मौन रंगों के वस्त्र पहनना चाहिए।
  • मोटी टन में पूर्ण रंग वाले वस्त्र पहनें, जैसे नेवी ब्लू, रेड वाइन या ग्रे। चमड़े के रंग या पैटर्न या अतिभारित पैटर्न वाले वस्त्र न पहनें इसके अलावा, विनम्र होने की कोशिश करें और जो कुछ भी बहुत खुलासा है (जैसे स्पष्ट दरार या मिनीस्कार्ट ब्लाउज) पहनें नहीं।
  • यदि आप एक जाग में भाग लेने जा रहे हैं, तो आप एक अधिक आकस्मिक या आकस्मिक संगठन पहन सकते हैं, लेकिन आपको अभी भी म्यूट रंग पहनना चाहिए। इसके अलावा, आप किसी भी समय पहुंच सकते हैं और ताबूत के पास पहुंच सकते हैं। बस शरीर को देखने से पहले मृतक के प्रियजनों को बधाई देने के लिए याद रखना।
  • छवि जिसका नाम आप जानते हैं जब चरण 4 में आपका सम्मान करें
    5
    यदि आप चाहें तो शरीर को देखो सामान्य तौर पर, समारोह में उपस्थित सभी लोग मृतक की याद को अपने शरीर पर देखकर सम्मान करेंगे। यह समारोह के पहले, दौरान या बाद में हो सकता है यदि आप आखिरी बार मृतक को देखना चाहते हैं, तो जब आप आपको बताएंगे तो आप ताबूत पर जा सकते हैं और शरीर को देख सकते हैं। यदि आप इस अभ्यास में भाग लेने के लिए नहीं चाहते हैं, तो बैठ जाओ।
  • कुछ परिस्थितियों में, समारोह या किसी अन्य दिन से पहले ही जागृत हो सकता है। विशिष्ट विवरण प्राप्त करें और निर्धारित करें कि क्या आप जाग या समारोह में शामिल होना चाहते हैं।
  • विधि 2
    मृतक के प्रियजनों को सहानुभूति दिखाएं

    छवि जिसका नाम आप जानते हैं, चरण 5 के बारे में अपना सम्मान दें
    1
    उन्हें अपनी संवेदना दीजिए आम तौर पर, समारोह के बाद, उपस्थित रहने वाले मृतकों के करीबी रिश्तेदारों और मित्रों के लिए उनके संवेदना देने के लिए एक लाइन बना सकते हैं जब आपकी बारी होती है तो कुछ सरल और सीधा बोलें कुछ कहो "मैं अपने नुकसान के लिए माफी चाहता हूँ।"
    • यदि आप एक जाग में भाग लेने जा रहे हैं, तो आम तौर पर आपको अपने शरीर को देखने से पहले मृतक के रिश्तेदारों को अपनी संवेदनाओं का स्वागत करना होगा।
  • Video: Sherlock Holmes In The House of Fear 1945

    जब आप जानते हैं कि किसी को पता चलता है कि चरण 6 में आपका सम्मान करें

    Video: सपने में रोने का मतलब - Sapne mein rone ka matlab

    Video: T.S. Eliot's "The Waste Land" documentary (1987)

    2



    खाली या धार्मिक टिप्पणियों को छोड़ें कुछ लोग कहते हैं कि "सब कुछ एक कारण के लिए होता है" या "भगवान ने गलती नहीं की है" ताकि उन लोगों को दिलासा देने के लिए उद्धृत किया जा सके जिनके प्रियजनों ने खो दिया है ये टिप्पणियां करीबी रिश्तेदारों को अपमानित कर सकती हैं, भले ही उनके पास एक अच्छा इरादा है और खासकर यदि ये लोग एक ही धार्मिक या आध्यात्मिक विश्वास साझा नहीं करते हैं।
  • ऐसे वाक्यांश न कहें जो व्यक्ति के अनुभव को कम करता है, जैसे "मुझे पता है कि आपको क्या लगता है।" यहां तक ​​कि अगर आपने किसी को भी खो दिया है, तो यह दिन आपके नुकसान के बारे में नहीं होगा। बस उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें, जिसकी मृत्यु किसी और के साथ उसकी मौत की तुलना करने के बजाय की गई।
  • यदि आप जानते हैं कि व्यक्ति धार्मिक है, तो आपके लिए ईमानदारी से कुछ कहने के लिए उपयुक्त हो सकता है, जैसे "मैं आपके परिवार के लिए प्रार्थना करूंगा और तुम्हारे लिए प्रार्थना करूंगा"।
  • जब आप जानते हैं कि किसी को पता चलता है कि चरण 7 में आपका सम्मान करें
    3
    एक सुखद स्मृति साझा करें यदि आप कुछ और कहना चाहते हैं, तो यह एक इशारा हो सकता है कि एक सुखद स्मृति को बताएं कि आपके पास मृतक व्यक्ति है। इससे मृतक के अच्छे समय के अन्य लोगों को याद दिलाया जाएगा, या उनकी दया या करुणा।
  • उदाहरण के लिए, आप "श्रीमती" की तरह कुछ कह सकते हैं। हेनरी, मैं आपके नुकसान के लिए बहुत खेद है। श्री हेनरी एक बहुत प्यारे आदमी थे मैं इस अवसर को कभी नहीं भूल सकता जब उसने अपनी गाड़ी को बारिश में रोक दिया तो मेरी मदद करने के लिए जब टायर चले गए वह अद्वितीय था। "
  • जब आप जानते हैं कि किसी को पता चल गया है, तो आपकी आत्मकथ्य का शीर्षक चित्र 8
    4
    मदद करने के लिए प्रस्ताव परिवार को मदद करने के लिए आप एक व्यावहारिक तरीके से सहानुभूति दिखा सकते हैं। जब लोग किसी प्रियजन के नुकसान के बारे में शोक देते हैं, तो वे घर के घर के कामों को खाना पकाने, सफाई या खरीददारी जैसी किरदारों की उपेक्षा कर सकते हैं। यदि आप परिवार के करीब हैं, तो अपने घर पर जाएं और उन्हें जरूरी मदद करें।
  • अपने इरादों को स्पष्ट करने के लिए कुछ कहकर उन्हें मदद करें "मैं मंगलवार को उन्हें साफ या खाना बनाने में मदद करता हूँ।"
  • इसके अलावा, आप तैयार खाद्य पदार्थ जैसे कि स्टूज़ या सैंडविच ला सकते हैं ताकि परिवार को कुछ खा सकें
  • अक्सर, हर कोई अपने नुकसान के बाद मृतक के रिश्तेदारों का समर्थन करेगा, लेकिन यह मदद गायब हो जाएगी क्योंकि समय बीतता है। इस कारण से, परिवार के संपर्क में रहें और अंतिम संस्कार के बाद के सप्ताहों में उनकी मदद करना जारी रखें।
  • छवि जिसका नाम आप जानते हैं, चरण 9 के बारे में अपना सम्मान दें
    5
    बहुत ज्यादा समय न लें अपने संवेदना देने के बाद जाओ, मृतक व्यक्ति के बारे में कुछ कहें और आपकी सहायता करें। हर कोई परिवार से बात करने के लिए इंतजार कर रहा है, इसलिए आपको अपना ध्यान बहुत लंबे समय तक नहीं मिलना चाहिए।
  • आप अपने फोन को परिवार के सदस्यों को दे सकते हैं और उन्हें बाद में फोन करने के लिए कह सकते हैं कि वे आपके साथ अधिक बात करना चाहते हैं।
  • छवि जिसका नाम आप जानती हैं, चरण 10 पर अपना सम्मान करें
    6
    एक कार्ड भेजें अगर आप समारोह में उपस्थित नहीं हो सकते हैं, तो एक कार्ड या नोट को एक उचित भाव के रूप में भेजने के लिए उपयुक्त है। एक कार्ड चुनें जो आपके संवेदनाओं को प्रस्तुत करता है और संक्षिप्त संदेश को परिवार के सदस्यों को बताता है कि आप उन्हें शीघ्र ही दौरा करेंगे।
  • आप एक साधारण संदेश लिख सकते हैं जैसे "मैं आपके और आपके परिवार के बारे में सोच रहा हूं कि आपके शोक के क्षणों में।"
  • यदि आप परिवार के करीबी हैं तो आप उन्हें मेल से कार्ड (फूलों के साथ) या रिश्तेदारों के घर में भेज सकते हैं।
  • विधि 3
    मृतक याद रखें

    छवि जिसका नाम आप जानते हैं जब आपका खत
    1
    उस जगह पर जाएं जहां उन्होंने इसे दफन किया। अंतिम संस्कार या समारोह के कुछ हफ्ते बाद, आप मृतक को कब्रिस्तान या क्रिप्ट पर जाकर सम्मान कर सकते हैं जहां उनका अवशेष बाकी है। सामान्य तौर पर, आप फूलों या मृतक की अन्य यादें ला सकते हैं। उसे निजी तौर पर सम्मान करने का यह एक शानदार तरीका होगा।
  • आपकी प्रतिष्ठा का शीर्षक, जब किसी व्यक्ति को आप जानना चाहते हैं, चरण 12
    2
    अन्य लोगों से बात करें जिन्होंने उसे जाना है यदि आप मृतक के करीब थे, तो आप इस बारे में अन्य लोगों के साथ बात कर सकते हैं, जो सभी जानते हैं, इसलिए सभी को शान्ति मिलेगी। क्या यह उन सभी पर विचार करने पर विचार करता है, क्योंकि उनमें से कुछ इसके बारे में बात करना चाहते हैं - लेकिन दूसरों को, नहीं।
  • उस महान पलों के बारे में बात करें जिनके साथ आप उस व्यक्ति के साथ थे और उन गुणों का उल्लेख करते हैं जो आपके पास हैं और याद करेंगे। यदि आप चाहें, तो आप मृतक के साथ साझा किए हुए अनुभवों के बारे में मजाकिया कहानियों से कहकर खुश रहें।
  • छवि जिसका नाम आप जानते हैं, चरण 13 पर अपना आदर करते हैं
    3
    व्यक्ति का सम्मान करने के लिए एक नई परंपरा शुरू करें यदि आप अपने समारोह के बाद मृतक की स्मृति का सम्मान करना जारी रखना चाहते हैं, तो आप एक अनुष्ठान स्थापित कर सकते हैं जो आपकी यादों को बनाए रखने में आपकी मदद करेगी, जिनके बारे में आप जीवित हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके चॉकलेट चिप कुकीज से प्यार करने वाले एक शिक्षक की मृत्यु हो गई है, तो आप उनकी मृत्यु की सालगिरह पर महीने में एक बार उन्हें सेंकना सकते हैं
  • इसी तरह, आप मृतक के अन्य प्रियजनों से आपसे जुड़ने के लिए कह सकते हैं उदाहरण के लिए, वे हर शुक्रवार को अपने पसंदीदा रेस्तरां में दोपहर के भोजन के लिए जा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com