ekterya.com

कैसे एक शादी की तारीख को चुनने के लिए

आप एक मौसम, जगह या विशेष तिथि के आधार पर अपनी शादी की योजना बना सकते हैं। यदि आप किसी निश्चित जगह में रुचि रखते हैं, तो इसे पहले ही अच्छी तरह से आरक्षित करना सुनिश्चित करें शादी के बजट पर विचार करें, मेहमानों की उपलब्धता और कितनी बार आपको शादी की योजना बनाने की आवश्यकता होगी। याद रखें कि आप और आपका साथी अपने शेष जीवन के लिए इस वर्षगांठ का जश्न मनाएंगे, इसलिए एक विशेष तिथि चुनें।

चरणों

भाग 1
तिथि चुनें

छवि का शीर्षक, आपका सबसे उपजाऊ दिन निर्धारित करने के लिए चरण 2 का अनुमान लगाएं
1
अगर कुछ विशिष्ट तिथियां हैं जो आपके और आपके साथी के लिए विशेष हैं, तो विचार करें। कई शादी की तारीखें एक विशेष दिन से संबंधित होती हैं, जैसे जन्मदिन, पहले दिन वे मिले, फिल्मों की पहली तारीख या पहली बार उन्होंने चूमा। अगर आप वास्तव में एक विशिष्ट तिथि चाहते हैं, तो स्थानीय लोगों और आपूर्तिकर्ताओं की योजना बना और कॉल करना शुरू करें जिन्हें आप जितनी जल्दी हो सके किराए पर लेना चाहते हैं। शादी की तिथियां कम से कम एक साल तक अग्रिम में कई वर्षों तक बुक की जा सकती हैं, हालांकि यह एक विशेष स्थान की मांग पर निर्भर करेगा।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपके रिश्ते की सालगिरह की तारीख जून में शनिवार है। उस तारीख को चुनने पर विचार करें ताकि शादी की तिथि हमेशा आपके रिश्ते की सालगिरह के समान हो।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो इस बारे में सोचें कि क्या आप बच्चे के जन्म से पहले या बाद में शादी करना चाहते हैं। ध्यान रखें कि शादी के पहले या बाद में एक बच्चा अपनी योजना के लिए एक जटिलता हो सकता है, इसलिए कम से कम कुछ हफ्तों (या कुछ महीनों) से पहले या उसके बाद बच्चा पैदा होने के बाद अपनी शादी की योजना बनाएं।
  • स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें शीर्ष क्रम 13
    2
    अपने हनीमून पर विचार करने की योजना बनाएं, यदि आपके पास एक होना है हो सकता है कि आप शादी की तारीख चुन सकें जो आपकी योजना से मेल खाती है अगर आपको पता है कि आप किसी विशेष सत्र के दौरान किसी विशेष स्थान पर हनीमून चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप थाईलैंड में एक हनीमून बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आप जुलाई और अक्टूबर के बीच मानसून के मौसम में नहीं जा सकते हैं, ताकि आप एक वसंत शादी की योजना बना सकें।
  • इमेज शीर्षक से एक्सपेट चरण 6
    3
    मौसम या जिस महीने आप शादी करना चाहते हैं चुनें। यदि आप किसी निश्चित तिथि के बारे में बहुत मांग नहीं कर रहे हैं, तो वर्ष के अपने पसंदीदा क्षणों के बारे में सोचना शुरू करें। क्या एक महीने या मौसम है जब आप शादी करना चाहते हैं? वर्ष का समय स्थल, शादी के रंग, विषय और यहां तक ​​कि मेनू को प्रभावित कर सकता है, इसलिए यह एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। जब आप वर्ष के मौसम का निर्णय लेते हैं, तो आप तारीख को एक निश्चित महीने तक घटा सकते हैं।
  • प्रत्येक सत्र में लगभग तीन महीने हैं, इसलिए एक निर्णय लेने के बाद, उस महीने का चयन करें जिसमें आप शादी करना पसंद करते हैं। क्या आप मौसम की शुरुआत या अंत में शादी करना चाहते हैं? मौसम पर विचार करें, छुट्टी की तारीखें और प्रत्येक माह में आपके पास दायित्व हैं। कम संघर्ष के साथ महीने चुनें और सबसे अच्छा आपके विनिर्देशों में फिट बैठता है
  • महीने के लिए अपना शेड्यूल देखें क्या आपके पास कोई अन्य पूर्व दायित्व है या कुछ अन्य प्रमुख या अपरिहार्य संघर्ष है? सबसे पहले, उस दिन को समाप्त करें जिसमें दोनों पर कब्जा कर लिया जाए या अनुपलब्ध हो।
  • एक शीर्षक की छवि तैयार करें एक पावर ऑफ़ अटॉर्नी चरण 2
    4
    सप्ताह के दिन पर विचार करें शनिवार शादी करने के लिए सबसे लोकप्रिय दिन है और इसके परिणामस्वरूप यह आमतौर पर सबसे महंगी है। स्थान पर निर्भर करते हुए, आपको शनिवार के लिए जगह आरक्षित करने के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। कई दंपती गैर-कार्य दिवसों जैसे कि शुक्रवार, शनिवार या मध्य सप्ताह पर शादी करने का विकल्प चुनते हैं सप्ताह के दिन के बारे में लचीला होने के कारण आपकी शादी सस्ता हो सकती है
  • एक भर्ती एजेंसी चुनने वाली छवि चरण 1 9
    5
    फैसला लें कि क्या आप बाहर या घर के अंदर शादी करना चाहते हैं यदि आप बाहर से शादी करना चाहते हैं तो वर्ष के मौसम पर विचार करना बहुत महत्वपूर्ण है पोशाक के बारे में सोचो दुल्हन की पोशाक विशिष्ट जलवायु के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है, अगर उसे एक ही मन में सपना देखा गया हो। उदाहरण के लिए, इनलेज़ और लंबी आस्तीन के साथ मखमली पोशाक गर्म गर्मी की शादी को एक असहज रूप में बदल सकती है, जैसे कि बिना आस्तीन की पोशाक या सर्दियों के सबसे ठंडा हिस्से में छोटी, फ्लोटी आस्तीन के साथ।
  • आचरण रिसर्च चरण 6 नामक छवि
    6
    मौसम की जांच करें जब आप एक मौसम या एक निश्चित महीने चुनते हैं, तो उस जगह की जांच करना शुरू करें, जहां आप शादी करने की योजना बना रहे हैं। अपने शादी के स्थल पर मौसम पर ध्यान दें, चाहे तूफान या तूफान का मौसम हो। उष्णकटिबंधीय तूफानों वास्तव में समुद्र तट पर अपने सपने की शादी खराब कर सकते हैं अगर आप तूफान के शिखर सत्र के बाहर एक तारीख को चुनने पर विचार नहीं किया है।
  • मौसम वेब पेज सटीक नहीं हैं, लेकिन वे एक उपयोगी उपकरण हो सकते हैं और आपको तापमान, वर्षा आदि पर ऐतिहासिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं। कहानी की तारीखों के लिए इनमें से अधिकांश वेब पेज भी एक निश्चित क्षेत्र में औसत तापमान और वर्षा पर जानकारी दर्ज करते हैं।
  • ले लो ए लीप ऑफ फ़ेथ चरण 7
    7
    इस बारे में सोचें कि आप प्रतिबद्धता चरण में कितना समय चाहते हैं। यह सोचें कि आप कितनी देर से सोचते हैं कि आपको शादी की योजना की आवश्यकता होगी। यदि आप वसंत के दौरान व्यस्त रहते हैं और एक शादी के लिए आदर्श मौसम भी हो तो आप एक वर्ष के लिए प्रतिबद्धता चरण का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, अगर आप इसे छह महीने के भीतर करना चाहते हैं तो आप दूसरे स्टेशन पर शादी की योजना बना लेंगे। जानें कि आपके और आपके साथी के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है प्रतिबद्धता की अवधि सबसे महत्वपूर्ण है, तो आपको समय या मौसम के संबंध में एक समझौते पर आना पड़ सकता है।
  • एक भर्ती एजेंसी का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    8
    बजट पर विचार करें आम तौर पर, साल के दूसरे सत्र की तुलना में गर्मियों में शादी करना अधिक महंगा होता है शादी करने के लिए सबसे लोकप्रिय मौसम गर्मियों और शरद ऋतु हैं। कुछ स्थानों, विशेष रूप से पर्यटन स्थलों, भीड़ हो सकते हैं और इसलिए वर्ष के कुछ समय के दौरान महंगा हो सकता है। विचार करें कि आप शादी का वित्त कैसे करेंगे: क्या आप और आपके साथी इसके लिए भुगतान करेंगे या क्या आपके माता-पिता आपकी मदद करेंगे?
  • आपको जरूरी एक सस्ते दिन पर बुधवार की तरह शादी करने के लिए सहमत होने की ज़रूरत नहीं है, जब सर्दियों में बर्फ गिर जाती है आपको अपने सपनों की शादी के लिए अपने पैसे बचाने के लिए आगे की योजना बनानी चाहिए।
  • छुट्टियों के दौरान एक सप्ताह के अंत में किराए पर कार, होटल और उड़ानें बहुत महंगा हैं ध्यान रखें कि महंगे उड़ानें आपके मित्रों या परिवार को शादी में जाने से रोका जा सकती हैं यदि वे दूर या देश के बाहर से आती हैं।
  • भाग 2
    मेहमान और अन्य विचार

    इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 3
    1
    तिथि निर्धारित करने से पहले अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें
    • क्या आप और आपका साथी काम से कुछ समय ले सकता है?
    • क्या आपने सब कुछ व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त समय बचाया है?
    • क्या परिवार के सदस्यों और दोस्तों के पास पहले से महत्वपूर्ण दायित्व हैं?
    • क्या चुने हुए जगह एक दिन नि: शुल्क है? अन्यथा, क्या अधिक महत्वपूर्ण है, तारीख या स्थान?
  • इमेज शीर्षक से ए जेंटलमेन स्टेप 16

    Video: प्रधानमंत्री आवास योजना 2018 | कितना रुपया मिलेगा कब मिलेगा | जान लो वर्ना पछताओगे |Awas yojana 2018




    2
    अपने साथी के साथ एक समझौते तक पहुंचें अपने साथी से बात करें, पता लगाएं कि वह किस सीज़न को सबसे अच्छा पसंद करता है और एक समझौते पर पहुंचता है। शादी दुल्हन और दुल्हन के बारे में है, न सिर्फ आप में से एक खुशहाल यादों को सुनिश्चित करने के लिए दोनों पार्टियों को इस अवसर का आनंद लेना होगा।
  • वे वसंत में शादी करने या गिरने के बारे में एक समझौते पर आ सकते हैं यदि प्रेमी को सर्दी पसंद है और गर्लफ्रेंड को गर्मी पसंद है शादी के मौसम को छोड़ने पर विचार करें ताकि यह सर्दियों में हो, लेकिन सहमत हो कि आपको जगह चुननी होगी। शायद वहां एक जगह है जो गर्मियों में औसत की तुलना में सर्दियों में औसत या गर्म की तुलना में अधिक गर्म है।
  • चर्च में समारोह का चयन करें यदि आप बाहर एक चाहते हैं या यदि आपका साथी चर्च में चाहता है, लेकिन चर्च उद्यान में उत्सव को पकड़ या विदेश में किसी अन्य स्थान पर, जिसे आप पसंद करते हैं
  • एक भर्ती एजेंसी का चयन शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    अपने मेहमानों पर विचार करें क्या आपके पास कुछ दायित्व हैं या कुछ विवाद जो कुछ सप्ताहांत को असंभव बनाते हैं? स्वाभाविक रूप से, आपके द्वारा चुनी गई तिथि, सभी के लिए बिल्कुल सही नहीं होगी। कम से कम, सुनिश्चित करें कि आपके तत्काल परिवार और अन्य महत्वपूर्ण लोग शादी में भाग लेने के लिए उपलब्ध हैं। कुछ तिथियों को हटाने पर विचार करें, यदि उन महत्वपूर्ण लोगों को उन तिथियों में शामिल नहीं किया जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि यदि आप बड़ी छुट्टी के पास की तारीख को बुक करना चाहते हैं या इसमें शादी करने के लिए लोगों को अपनी शादी में जाना मुश्किल हो सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप क्रिसमस के पास एक शादी चाहते हैं, तो कई लोगों के पास पहले से कुछ दायित्व हैं यदि आपकी मित्र फुटबॉल की तरह खेल रहे हैं, तो अपनी शादी की तारीख को खेल के मौसम में सेट न करने का प्रयास करें, इसलिए उन्हें तय करना जरूरी नहीं कि कौन चयन करे।
  • अपने मेहमानों की संस्कृतियों पर विचार करें कुछ धर्मों में कुछ दिन ऐसे समय होते हैं जिनके लिए उन्हें उपवास करना पड़ता है, जैसा कि मुसलमानों के लिए रमजान में या ऐश बुधवार या कैथोलिक के लिए शुभ शुक्रवार। इन दिनों में से किसी एक में अपनी शादी का आयोजन करना आपके मेहमानों को अलग महसूस कर देगा यदि आप जानते हैं कि उन्हें इन उपवास के दिनों का सम्मान करना होगा।
  • फूड स्टैम्पों की संख्या की गणना करें शीर्षक चरण 7
    4

    Video: दीपिका रणवीर की शादी के वेन्यू का किराया 25 लाख रुपये, देखिए अंदर की तस्वीरें

    उस दूरी के बारे में सोचें, जहां से आपके मेहमान आएंगे। काम के घंटे को ध्यान में रखें और सुनिश्चित करें कि आप अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए पर्याप्त समय बिताने के लिए और काम से कुछ दिनों का समय लेने के लिए कहते हैं। आप मेजबान होंगे यदि आपके मेहमान शहर से बहुत दूर आएंगे या यदि आपके पास विशिष्ट गंतव्य में एक शादी होगी जो मेहमानों को यात्रा करने की आवश्यकता होती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इस बात पर विचार करें कि प्रत्येक जगह कैसे आएंगे यह अंतरराष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय विवाहों पर होता है क्योंकि पासपोर्ट आने के लिए सप्ताह ले सकते हैं।
  • कोलोराडो में एक विवाह लाइसेंस के लिए लागू शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    5

    Video: ✔️चुनें इनमे से एक नंबर और जानिए अपनी “बेस्ट क्वालिटी”

    समझदारी से चुनें याद रखें कि यह वह तिथि है, जिस पर आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए अपनी सालगिरह मनाएंगे। यह यादगार होना है, लेकिन यह दोनों को भी समझ में आता है - न सिर्फ वे शादी के दिन के लिए क्या चाहते हैं, बल्कि आने वाले वर्षों के लिए। उदाहरण के लिए, यदि आप उसमें विवाह करते हैं तो त्योहार की तिथि के उत्सवों से आपकी शादी की सालगिरह को हमेशा अस्पष्ट बनाया जा सकता है।
  • भाग 3
    तिथि निर्धारित करें

    एक भर्ती एजेंसी का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    जगह चुनें एक दिन खोजें जब यह उपलब्ध है। जितनी जल्दी हो सके, उतना ही बेहतर होगा, ताकि आप जानते हो कि आपके पास वास्तव में जगह है। जाओ रिक्त स्थान, खानपान प्रदान करता है, शादी की दरें, चर्च या आराधनालय को सजाने की क्षमता, शादी की जगह आदि देखें। शादी और रिसेप्शन के लिए परिसर की जांच आम तौर पर तारीख से पहले बारह महीनों के आसपास शुरू होती है - आरक्षण उस महीने में किया जाता है जिसमें तिथि का निर्णय लिया गया है।
    • पता लगाएं कि उद्धृत मूल्यों में सब कुछ शामिल है या यदि आपको किसी अन्य अतिरिक्त सेवा के लिए भुगतान करना होगा। ध्यान रखें कि यहां तक ​​कि चर्चों और सभाओं में शुल्क लग सकता है।
    • एक जगह चुनें जो आपके द्वारा चुनी गई तारीख से मेल खाती है। अगर आपने सर्दियों के मौसम में शादी करने का फैसला किया है, तो आप शायद उस जगह में शादी नहीं करना चाहते हैं, जहां उस वर्ष के दौरान बहुत बारिश और बर्फ है - जब तक कि आपके साथी और आप स्की पसंद नहीं करते। अगर आपने किसी और सीजन में शादी करने का फैसला किया है, तो विचार करें कि आप शादी के बाहर या अंदर के लिए चाहते हैं
  • इमेज का शीर्षक Raise Money Online चरण 11
    2

    Video: इस वजह से संगीता बिजलानी ने कर दिया सलमान से शादी करने से इनकार

    तिथि निर्धारित करें उपलब्ध समय कम करने और यह सुनिश्चित करने के बाद कि जगह उपलब्ध है, आप तिथि चुन सकते हैं! सब कुछ शेड्यूल करने के लिए आरक्षण करें, फिर आमंत्रण लिखें और अपने जीवन के विशेष लोगों को आमंत्रित करना शुरू करें।
  • एक भर्ती एजेंसी का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    आरक्षण करें अब जब आप अपनी शादी की तारीख को जानते हैं, तो आप आरक्षण बनाने और सभी योजनाओं को स्थापित करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तिथि तय करना आमतौर पर उसी समय होता है जब आपने शादी की जगह और रिसेप्शन की जगह की पुष्टि की थी। बुकिंग खानपान प्रदाताओं, फोटोग्राफर और अन्य सेवाएं शुरू करें उच्च मांग वाले विवाह फोटोग्राफर आमतौर पर महीनों पहले बुक करते हैं, और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अग्रिम में तैयार हों
  • एक भर्ती एजेंसी चुनने वाला छवि शीर्षक 16
    4
    अतिथि सूची समाप्त करें शादी से पहले सात महीने के लिए अतिथि सूची को खत्म करने का प्रयास करें बीमारी, गर्भावस्था, विदेश यात्रा आदि के कारण कुछ रद्दीकरण और संभवतः कुछ अंतिम क्षण जोड़ों की अपेक्षा करें। कभी-कभी आप सब कुछ ठीक नहीं कर सकते हैं, इसलिए प्रवाह के साथ जाओ।
  • मेक एलोफोन फॉर बेस्ट स्टेप 2 नामक छवि
    5
    निमंत्रण भेजें अपने मेहमानों की तारीख को आरक्षित करने के लिए कार्ड भेजें ताकि वे योजना के लिए बहुत समय आ सकें। जब कमरा और अतिथि सूची की पुष्टि की जाती है, तो सभी को पता चले कि क्या होगा। ईमेल भेजें अगर आपको पता है कि लोग उन्हें पढ़ेंगे। अन्यथा, अपने डाक पते पर कार्ड भेजें। अपने मित्रों और परिवार को बताएं ताकि वे कहीं और जाने के लिए सहमत न हों और आपकी शादी में शामिल नहीं हो सकें।
  • युक्तियाँ

    • काम पर अपने बॉस से बात करें और अपने दिन को बंद करें।
    • आप किससे विवाह करेंगे और शादी की तारीख के बारे में बात करेंगे के साथ बैठने के लिए एक क्षण चुनें
    • सुनिश्चित करें कि दोनों तिथि पर सहमत हैं
    • ध्यान रखें कि शुक्रवार और शनिवार आमतौर पर एक शादी के लिए लोकप्रिय दिन हैं, इसलिए तदनुसार योजना करें।
    • जितना संभव हो, दुल्हन की मासिक धर्म चक्र को ध्यान में रखते हुए शादी की योजना का प्रयास करें

    चेतावनी

    • एक सप्ताह के दिनों में शादी करने से बचें - कई मेहमान काम और अन्य दायित्वों में व्यस्त हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com