ekterya.com

ताओ ते चिंग को कैसे समझें

ताओ ते चिंग (दाव डी जिंग) एक प्राचीन चीनी दार्शनिक और नैतिक पुस्तक है कि अक्सर लाओजी (या लाओ-जू) को जिम्मेदार ठहराया है, "पुराने मास्टर" है। कविता समझ मुश्किल हो सकता है, कई लोग अपनी पूरे जीवन व्यर्थ में ताओ ते चिंग के अध्ययन को समर्पित खर्च किया है, लेकिन कुछ बुनियादी सिद्धांतों के गठन में सफल रहा है। कुछ सलाह के साथ, आप दुनिया में सबसे कठिन और सबसे मनोरम कृतियों में से एक की बुनियादी समझ प्राप्त कर सकते हैं। यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे शुरू करें।

चरणों

विधि 1
अपना मन साफ़ करें

ताओ ते चिंग चरण 1 को समझें
1
ताओ ते चिंग को पढ़ने के दौरान अपने सभी विचारों को अपने मन को साफ़ करें ताओ ते चिंग एक शाश्वत मास्टरपीस है जो चेतना की सुस्पष्ट अवस्था के साथ लिखा गया था। उनकी शिक्षा दुनिया की तुलना में पुरानी है, आप उन्हें मन के साथ कैद कैसे कर सकते हैं?
  • ताओ ते चिंग चरण 2 को समझे जाने वाला चित्र देखें
    2
    अपने पूरे अस्तित्व के साथ पूरी तरह से उपस्थित रहें अपने भीतर के शरीर की शांति और सांस लेने से अवगत रहें और फिर इसे अपने पूरे अस्तित्व के साथ पढ़ें। जितना अधिक आप जांच करेंगे, जितना कम आप समझेंगे।
  • विधि 2
    इसे समय-समय पर पढ़ें

    Video: LaoTzu - Zero Mind - शून्य मन - Hindi Video

    ताओ ते चिंग चरण 3 को समझें
    1
    समय-समय पर कुछ छंदें पढ़ें। "यदि आप पूरा हो जाना चाहते हैं, तो अपने आप को आंशिक रूप से रहने दें," ताओ ते चिंग कुछ छंद पढ़ें, खासकर जब आप चिंतित, भयभीत, अधीर, बेचैन या जब आप किसी भी अन्य नकारात्मक भावना को महसूस करते हैं। इस तरह, जब आप चेतना की अवस्था में होते हैं, तो आप "आंशिक" होंगे। इस प्रकार, यदि आप संबंधित छंद पढ़ते हैं, तो उस वक्त जो आपको इसे बेहतर समझने में मदद करेंगे इसलिए, अपने आप को आंशिक बनने की अनुमति दें और फिर पढ़ें। क्या इसका अर्थ है?

    विधि 3
    जांच

    ताओ ते चिंग चरण 4 को समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    शोध द्वारा शुरू करें चीन लाओ-त्ज़ू युग के दौरान दुर्भाग्य से, लाओ-त्ज़ू के बारे में बहुत कुछ पता चला है (वह उस वर्षों की चर्चा भी करता है जिसमें वह रहता था), लेकिन यह ज्ञात है कि वह छठी से चौथी शताब्दी बीसी के आसपास रहता था। उस समय, युद्ध के छह राज्यों में चीन अलग हो गया था। लाओ-त्ज़ू के समय को समझने के लिए, युद्ध में छह राज्यों की जांच और चीनी समाज में उस लगातार संघर्ष के प्रभाव की जांच करें। कई चीनी बुजुर्गों का मानना ​​था कि उस समय मनोबल कम हो गया था, यह एक कारण हो सकता है कि युद्ध क्यों उठे।
  • ताओ ते चिंग चरण 5 को समझें
    2

    Video: LaoTzu - Leave intelligence - बुद्धिमत्ता को छोड़ो - Hindi Video

    कन्फ्यूशीवाद की जांच करें कन्फ्यूशीवाद एक नैतिक दर्शन और एक ऐसा धर्म है जो पूरे समाज पर केंद्रित है, पदानुक्रम पर और वरिष्ठ अधिकारियों के लिए आज्ञाकारी है। कुछ लोग मानते हैं कि ताओवाद कन्फ्यूशीवाद की प्रतिक्रिया के रूप में उभरा है। कन्फ्यूशीवाद और उसके विश्वासों के उदय के पीछे के कारणों को समझकर, आप प्रत्येक के तत्वों की तुलना और इसके विपरीत होने के लिए एक अच्छी स्थिति में होंगे।
  • ताओ ते चिंग चरण 6 को समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    वैधता और अड़चन की जांच ताओवाद के युग में चीनी दर्शन दोनों उभरे। प्रत्येक ताओवाद का विरोध करने वाले सिद्धांतों का समर्थन किया आदेश ताओ धर्म में छिपा हुआ अर्थ है, जो अक्सर इन दर्शन के कुछ सिद्धांत, किन शि हुआंग Di के बारे में एक मजाक बना रही है, नहीं जानते हुए भी जिस तरह से है, जो करने के लिए इसी पर हमले कर रहे हैं में से कुछ को समझने के लिए दोनों दर्शन की जांच। किन शि हुआंग Di प्रथम सम्राट, जो चीन को अपना नाम दे दिया और जो पांच अन्य परिवार कुलों को हरा था।



  • ताओ ते चिंग चरण 7 को समझे जाने वाला चित्र
    4
    पैतृक पंथ और स्थानीय धर्मों का अध्ययन करें, विशेष रूप से उन इलाकों में जहां लाओ-त्ू रहते थे या जिनके पास उन्होंने यात्रा की थी। उस समय चीन में पुश्तैनी पंथ बहुत महत्वपूर्ण था और उस दिन के लोगों को कुछ भूल गया था। लाओ-त्ज़ू और ताओ ते चिंग पैतृक पंथ और स्थानीय देवताओं और देवी से प्रभावित हो सकते थे।
  • ताओ ते चिंग चरण 8 को समझें
    5
    चीनी संस्कृति की जांच करें ताओवाद पूरी तरह से विश्वास करने के बजाय संस्कृति और सभ्यता के खिलाफ होता है कि लोगों को एक सरल जीवन शैली और खेती करना चाहिए वैराग्य प्रकृति और ब्रह्मांड के अनुरूप, जो स्वाभाविक रूप से सामंजस्यपूर्ण है (शायद एक लक्ष्य की ओर काम करना) यह समझने के लिए क्यों ताओ ते चिंग anticivilization है, आपको पता होना चाहिए कि यह उस समय चीनी सभ्यता की तरह था, विशेष रूप से आप और सभी का सबसे बुरा, कर संग्राहक अभिजात वर्ग की तरह कुछ समूहों की अनैतिकता के बारे में पता होना चाहिए, है, जो सभ्यता का स्पष्ट संकेत
  • ताओ ते चिंग चरण 9 को समझें
    6
    ताओ धर्म, कन्फ्यूशीवाद, लीगलिज्म mohism, तानाशाही, चीनी सभ्यता, चीनी संस्कृति, पैतृक पूजा और स्थानीय देवताओं के बारे में पुस्तकों के साथ एक पुस्तकालय का निर्माण, युद्ध में और अंत में लाओ-जू खुद पर छह राज्यों। सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक विषय पर विभिन्न प्रकार की पुस्तकें हैं और अच्छी तरह से विचार-विमर्श की राय और दृश्य के कई अलग-अलग बिंदुओं का उपयोग करें।
  • यह बेहतर है अगर किताबें उन लोगों द्वारा लिखी जाती हैं जिनकी अच्छी प्रतिष्ठा है, जैसे चीनी धर्मों के प्रोफेसरों या प्रसिद्ध इतिहासकार हालांकि, इन विषयों (उदाहरण के लिए, ब्रिटिश या जर्मन प्रोफेसरों) के साथ सौदा करने वाले चीनी और विदेशी प्रोफेसरों से पुस्तकों को खरीदने के बारे में सुनिश्चित करें, जिससे आप आंतरिक और बाह्य राय दोनों प्राप्त करेंगे।
  • यह बेहतर है कि अपनी पुस्तकों के अधिकांश चीनी शिक्षकों द्वारा नहीं लिखा जाता है (केवल कुछ) और चीनी सरकार के ताओ धर्म दबाने की कोशिश की। चीनी शिक्षकों दबाव में हो सकता था इसलिए वे ताओ धर्म है, जो अक्सर बहुत यौन और यहां तक ​​कि पश्चिमी मानकों के द्वारा उदार माना जा रहा है के बारे में निंदात्मक बातें लिखना पड़ा।
  • ताओ ते चिंग चरण 10 समझे जाने वाले चित्र का शीर्षक
    7
    ताओ ते चिंग द्वारा प्रेरित अन्य लोगों से जानें ताओ ते चिंग से कई कलाकारों, कवियों, लेखकों, सुलेखक, और माली को प्रेरणा मिली आपकी व्याख्या आपकी अपनी समझ को सूचित कर सकती है
  • ताओ ते चिंग चरण 11 को समझें
    8

    Video: लाओ जू पूर्ण ऑडियोबुक द्वारा मार्ग के ताओ ते चिंग द बुक

    Video: रोजमर्रा की जिंदगी ताओ ते चिंग दर्शन के लिए ताओ ते चिंग समझाया

    ताओ ते चिंग को पढ़ने में समय व्यतीत करें जब आप इसे पढ़ते हैं, तो एक जर्नल में अपने प्रश्न, विचार और इंप्रेशन लिखें। टेक्स्ट नोट्स के अपने विचारों पर काम करने की कोशिश करने के लिए नियमित रूप से अपने नोटों की जांच करें।
  • ध्यान रखें कि ताओ ते चिंग की शैली काव्य है और ये विचार अद्वितीय हैं। ताओ ते चिंग अस्पष्ट और अस्पष्ट शब्दों के इस्तेमाल से विरोधाभासी व्याख्याओं को जानबूझकर प्रोत्साहित करता है
  • ताओ ते चिंग की आपकी व्याख्याएं और समझ समय के साथ बदल सकती हैं। इसकी व्याख्या करने का कोई सही तरीका नहीं है और कोई भी पाठक दावा नहीं कर सकता है कि इसके "वास्तविक सार" को समझने का फायदा है। शायद इसकी अस्पष्टता इसकी वास्तविक सुंदरता है, जिससे आप अपने जीवन के विभिन्न चरणों के माध्यम से पुन: मूल्यांकन कर सकेंगे।
  • युक्तियाँ

    • आप ताओवाद और बौद्ध धर्म के बीच के संबंधों को भी खोजना चाह सकते हैं।
    • ताओ ते चिंग को भी दाओ डी जिंग के रूप में लिखा गया है
    • ताओ ते चिंग को बहुत खूबसूरत कविताओं की एक श्रृंखला के रूप में प्रशंसा करना अच्छा है, जो आसानी से संतुलित, संतुलित, और जीवन का आनंद लेना और पीड़ा से बचने के तरीके को इंगित कर सकता था। ताओ ते चिंग केवल जटिल है यदि आप तय करते हैं कि ऐसा है। पुस्तक का मुख्य बिंदु यह है कि वह प्राकृतिक होने का प्रयास करें, इस क्षण में मौजूद रहें और अच्छी तरह से जीने के लिए: नैतिक रूप से, आनन्द के साथ और अपने और साथ ही दूसरों को फायदा भी उठाएं।
    • आप निर्धारित कर सकते हैं कि कोई पुस्तक पुस्तक के पीछे या अंदर कवर, भागों कि आम तौर पर नाम (एक शानदार उपहार) और कॉलेज (एक और उपहार) दर्शाया जाएगा पढ़ने के लिए एक चीनी या विदेशी शिक्षक है।
    • ताओ ते चिंग में विषय हैं:
    • inefabilidad-
    • रहस्यमय महिला-
    • अनन्त वापसी-
    • शून्यता-
    • ज्ञान और विनम्रता

    चेतावनी

    • यदि आप ताओ ते चिंग को समझ नहीं आते हैं, तो समझने की आपकी कमी के बारे में विनम्र रहें और अपने पढ़ने और शोध के साथ दृढ़ रहें। जैसा लाओ-त्ज़ू ने कहा: "यह समझने में कि आप समझ नहीं पा रहे हैं एक पुण्य है, यह समझने में नहीं कि आप समझ नहीं पा रहे हैं एक दोष"।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अनुसंधान सामग्री
    • लाइब्रेरी या तुम्हारा में प्रवेश
    • जांच करने के लिए इंटरनेट
    • ताओ ते चिंग (अनुवाद अलग-अलग संस्करणों के बाद से पढ़ते हैं)
    • डायरी या नोटबुक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com