ekterya.com

एक योगी कैसे बनें

योग भारत में उत्पन्न पारंपरिक शारीरिक और मानसिक विषयों को दर्शाता है यह शब्द हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म में मौजूद ध्यान प्रथाओं के साथ जुड़ा हुआ है। हिन्दू दर्शन में योग की मुख्य शाखाओं में राजा योग (पतंजलि, ध्यान और सकारात्मक सोच), कर्म योग (अच्छा करना), ज्ञान योग (स्वयं के बारे में सोच), भक्ति योग (भगवान से प्रार्थना करना, गुरु को या अपने भीतर के लिए) और हठ योग (शरीर व्यायाम और ध्यान) संस्कृत शब्द "योग" के विभिन्न अर्थ हैं और जड़ "युज" से व्युत्पन्न है जिसका अर्थ है "नियंत्रण" (आत्म-अनुशासन), "सबद्यू" (अहंकार को समाप्त करना) या "एकजुट" (ब्रह्मांडीय चेतना में रहते हुए)। जो लोग योग का अभ्यास करते हैं या अपने दर्शन को उच्च स्तर की उपलब्धि में रखते हैं उन्हें योगी या योगी कहा जाता है। योगिनी शब्द का स्त्री रूप है अगले चरण में, आप सीखेंगे कि योगी या योगी बनने के लिए कैसे काम शुरू किया जाए।

चरणों

Video: जब यूपी की सड़को पर नायक बनकर उतरे सीएम योगी, देखिए कैसे एक एक अधिकारी हुए सस्पेंड | Nation News

छवि एक योगी चरण 1 रहो
1
अपने स्वास्थ्य, आंतरिक शांति या ज्ञान प्राप्त करने के लिए योग का अभ्यास करें। यदि आप योग को अपने स्वास्थ्य, सौंदर्य, ताकत, विश्राम या उपचार को बढ़ाने के लिए अभ्यास करते हैं तो आप योगी या योगी हैं। यदि आप ज्ञान प्राप्त करते हैं, तो आप भी हैं। प्रबुद्धता का मतलब है कि ब्रह्मांडीय चेतना के भीतर, प्रकाश में, भगवान में रहने का मतलब है।
  • छवि एक योगी चरण 2 का शीर्षक
    2
    यदि आप एक आस्तिक या नास्तिक हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आधुनिक योग में, आप अपनी पसंद के धर्म का दावा कर सकते हैं। योग सभी धर्मों के संघ को सिखाता है आप एक योगी और हिन्दू एक ही समय में या एक ईसाई, मुस्लिम, बौद्ध या नास्तिक हो सकते हैं। यदि वह आंतरिक शांति और सुख प्राप्त करना चाहता है तो एक नास्तिक एक योगी हो सकता है।
  • यदि आप चाहें तो आप एक ईसाई योगी हो सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण ईसाई योगियों के पिता और मादा रेगिस्तान थे। उनके प्रबुद्ध शिक्षक सैन एंटोनियो थे
  • छवि एक योगी चरण 3 का शीर्षक
    3
    अभ्यास, योग, ध्यान और सकारात्मक सोच तीन योग का सबसे महत्वपूर्ण पुस्तकों पतंजलि, गोरक्ष का हठयोग प्रदीपिका, और भगवद गीता कृष्ण के "योग-सूत्र" कर रहे हैं। इसलिए, योग के बुनियादी तकनीकों सकारात्मक सोच (पतंजलि), ध्यान (पतंजलि), शरीर काम (गोरक्ष), प्रार्थना (कृष्णा) और प्रेम सभी प्राणियों (कृष्ण) के लिए कर रहे हैं।
  • छवि एक योगी चरण 4 का शीर्षक



    4

    Video: आखिर क्यों योगी आदित्यनाथ ने छोड़ा घर कैसे बने सन्यासी जानिए क्यों नहीं की शादी

    पांच बुनियादी विशेषताओं को जानें: सच्चाई, शांति, प्रेम, आत्म-अनुशासन और खुशी। आधुनिक योग के कुछ महत्वपूर्ण स्वामी श्री श्री रविशंकर, जग्गी वासुदेव, स्वामी शिवानंद, आनंदमयी मा, साईं बाबा, अमृतानंदमयी (अम्मा) और माता मीरा हैं। वे बुनियादी विशेषताओं को पढ़ाते हैं
  • इमेज का शीर्षक है एक योगी चरण 5
    5
    एक दीक्षा प्राप्त करें एक प्रबुद्ध शिक्षक द्वारा बनाई गई एक दीक्षा है, यह एक अच्छा विचार है। वह आपकी प्रबुद्ध ऊर्जा (ऊर्जा-कुंडलिनी) के दरवाजे खुलेंगे हालांकि, जागरूक रहें कि आपको अपना आत्मज्ञान प्रथा और अभ्यास करना होगा। धीरज रखो, समय सही होने पर प्रकाश दिखाई देगा।
  • इमेज का शीर्षक एक योगी चरण 6
    6
    अपने आप को शुद्ध करें और खुश रहें आध्यात्मिक रूप से, मनुष्यों की तुलना प्याज से की जा सकती है। तनाव और संघर्ष परत द्वारा परत हल किया जाना चाहिए। जब एक परतों को हटा दिया जाता है, तो अगले एक सतह पर जल्दी से दिखाई देगा जब तक कि इसकी आंतरिक कोर की खोज नहीं की जाती। इस बिंदु पर, अंतिम आंतरिक आनंद है और योगी या योगी प्रकाश में रहते हैं (वास्तविकता के बावजूद अभी भी बहुत कुछ किया जाना है)।
  • युक्तियाँ

    • एक बार एक महिला थी जिसकी दो बच्चे थी। उसका पति दिन के दौरान काम करने के लिए गया था और उसने घर साफ कर दिया, खाना पकाने और बच्चों का ख्याल रखा। मेरे पास एक अच्छा जीवन था लेकिन इसने उसे पूर्ण महसूस नहीं किया। उसके जीवन में इसका गहरा अर्थ नहीं था अंत में, उन्हें अपने जीवन में वास्तविक खुशी की कमी थी खुद से कुछ करने के लिए, उसने एक योग कक्षा में भाग लेने का फैसला किया। उन्होंने एक योग पुस्तक पढ़ी और सीखा है कि इसके माध्यम से, हम अपने अंदरूनी सुख को जागृत कर सकते हैं। बहुत सारे योग का अभ्यास करके, हम एक प्रकाश और स्थायी सुख से भरा जीवन प्राप्त कर सकते हैं। महिला ने योगिनी की तरह रहने का फैसला किया। उस क्षण से, उसने अपनी जिंदगी में आध्यात्मिक व्यायाम करने के लिए एक गृहिणी के रूप में सारी आजादी ली। सफाई करते समय, मैंने मंत्रों के बारे में सोचा था जब मैं खरीदारी चला गया, मैंने ध्यान चलता था। अपने बच्चों के साथ खेलते समय उन्होंने कर्म योग का अभ्यास किया। सोते से पहले, मैंने ध्यान दिया इस तरह, यह नींद के दौरान नए तनाव का कारण बना। इसे स्लीपिंग योग कहा जाता है हर सुबह, उसने अपने प्रबुद्ध शिक्षक से प्रार्थना की इसके अलावा, मैंने प्रति दिन योग का एक घंटा किया। उन्होंने अपनी गुप्तता को अवरुद्ध कर दिया और अपनी आध्यात्मिक ऊर्जा को बनाए रखा। इसे मौनी योग कहा जाता है उन्होंने अपने आध्यात्मिक पथ पर लगातार हर दिन अभ्यास किया। बारह साल बाद, वह ज्ञान प्राप्त किया।

    चेतावनी

    Video: कृपा पाने के लायक कैसे बनें? | Sadhguru Hindi | Grace in Hindi

    • यह संभव है कि योगवाद के रक्षकों ने यह पुष्टि की कि यह विश्व के दृष्टिकोण और दृष्टिकोण के कई प्रणालियों के साथ संगत है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि यह ऐसा है। जांच लें और समझें कि आप जो पहले से विश्वास करते हैं, उसके अनुसार आप योगी बनना चाहते हैं या नहीं।
    • हमेशा सत्य, प्रेम, शांति, शक्ति और खुशी में रहें। अधिभार या अपने आध्यात्मिक पथ को हल्के से मत लो। अभ्यास करें जो आपको सहज महसूस करता है
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com