ekterya.com

तिब्बती बौद्ध धर्म का अभ्यास कैसे करें

तिब्बती बौद्ध धर्म बौद्ध धर्म का एक बहुत ही पूर्ण प्रकार है, जिसमें एक उन्नत और सूक्ष्म दर्शन शामिल है, ध्यान के लिए कदम निर्देशों से कदम, भक्ति व्यायाम और शारीरिक ध्यान जो ताई ची की तरह हैं, और कई अन्य चीजें हैं

चरणों

छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 1
1

Video: Tibetan Buddhism

दलाई लामा की किताबों के बारे में जितना भी हो उतना पढ़ें। सबसे महत्वपूर्ण "आवश्यक शिक्षण", "तिब्बती बौद्ध धर्म की दुनिया", "स्पष्ट प्रकाश मन", "खुशी की कला", "एक खुले दिल" के साथ, "कैसे अभ्यास करने के लिए" और "ज्ञान का मार्ग" "। दलाई लामा दुनिया में बौद्ध धर्म के सबसे कुशल, नम्र और बुद्धिमान चिकित्सकों में से एक है, कम से कम उन लोगों के बीच जो व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त हैं
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 2
    2

    Video: क्या है बौद्ध धर्म में बौद्ध भिक्षु बनने के नियम? | Rules For Becoming A Buddhist Monk

    धीरज रखो. तिब्बती बौद्ध धर्म, विशेष रूप से मन द्वारा किए गए शिकायत के शिक्षण में दार्शनिक शिक्षाओं, बहुत ही सूक्ष्म और मुश्किल समझने के लिए कर रहे हैं, और अध्ययन और चिंतन के कम से कम कई महीनों से पहले वे सही मायने में शुरू साल ले, या हो सकता है समझ और आप उन्हें एक वास्तविक तरीके से अपने व्यक्तिगत अनुभव पर लागू कर सकते हैं। चलते रहें फिर भी अध्ययन कर रहा है, अभी भी विचार कर आप क्या पढ़ सकते हैं और याद है (बौद्ध के महत्वपूर्ण नियुक्तियों याद शास्त्रों अपनी पुस्तकों में अदालत में तलब करने के लिए दलाई लामा है समझ में एक महत्वपूर्ण कदम है और आपके मन में तिब्बती बौद्ध धर्म के दार्शनिक विचारों रिकॉर्डिंग), अभी भी ध्यान।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 3
    3
    ध्यान. आप जिस तरह का ध्यान अभ्यास करते हैं, उससे ज्यादा कोई फर्क नहीं पड़ता। क्या मायने रखता है कि आप हर दिन ऐसा करते हैं - जितना अधिक समय आप एक दिन में खर्च करते हैं, उतना ही बेहतर होता है, लेकिन यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि अगर आप एक दिन में बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि अगले, आप कम करते हैं ( कार्य में यिन-यांग का सिद्धांत) तो, सबसे अच्छी बात हर दिन ध्यान का एक ही समय समर्पित करना है और धीरे-धीरे आपके समय में वृद्धि करना है, यदि आप चाहते हैं कि अधिक ध्यान देना है।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि उच्च शिक्षाएं किसी भी अच्छा नहीं कर सकती हैं यदि आप मूलभूत शिक्षाओं जैसे नैतिकता (दस गैर-धार्मिक कार्यों से बचने) का भी अभ्यास नहीं कर सकते हैं। अतः, आपको नैतिकता के साथ शुरू करना चाहिए और सबसे बुनियादी शिक्षाओं के साथ शुरू करने और बाद में उन्हें मास्टर करने के लिए खुद को सबसे अच्छा देना होगा, या उच्च शिक्षाओं के साथ जारी रखने से पहले कम से कम उनका अच्छा आधार होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 5
    5
    सोचें तिब्बती बौद्ध धर्म एक पिरामिड की तरह है एक स्थिर आधार के रूप में हिनायान की नींव के साथ शुरू होता है, फिर "छह paramitas" तो हिनायान और महायान वज्रयान, जिनमें से शीर्ष है से जुड़ जाते हैं की महायान के हिनायान परोपकारी प्रेरणा और अभ्यास कहते हैं तिब्बती बौद्ध धर्म और तिब्बती बौद्ध धर्म के गंभीर चिकित्सकों का मुख्य दैनिक अभ्यास। जिस तरह से इस काम करता है को प्राप्त करने के लिए एकाग्रता अस्थायित्व, दुख और बौद्ध धर्म हिनायान में आत्मोत्सर्ग (ज्ञान) की प्राप्ति के बीच निर्भरता संबंध है, जो खुद पर निर्भर करता है अभ्यास के समान है नैतिकता (उपदेशों का अनुपालन)
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 6
    6

    Video: FILOSOFÍA 4: El Pensamiento Oriental - Budismo, Taoísmo y Confucianismo




    आपको यह जानना होगा कि तिब्बती बौद्ध धर्म में कई अलग-अलग प्रकार के स्वभाव वाले लोगों की शिक्षाएं शामिल हैं: उन्नत जो लोग बौद्धिक के लिए अधिक इच्छुक हैं के लिए सुविधाओं गया है जो लोग अधिक इच्छुक हैं के लिए रहस्यमय अनुभव के अधिक ध्यान शिक्षाओं को "ज़ेन" दुनिया दार्शनिक शिक्षाओं - (वज्रयान में) व्यावहारिक ऊर्जा हवा (प्राण ले जाने के लिए है, ची, की) स्वास्थ्य, मानसिक स्पष्टता और आध्यात्मिक प्राप्ति, इस ताई ची या जो एक बौद्ध अभ्यास भौतिक शरीर के स्वास्थ्य पर जोर दिया) चाहते हैं के लिए योग हिंदू (की तरह है। तिब्बती बौद्ध धर्म भी सूक्ष्म "चला जाता है" के साथ-साथ वज्रयान के व्यवहार में प्राण से संबंधित है। यह हिंदू योग है, जो भी बूँदें ( "बिंदु") के साथ संबंधित करने के लिए कुछ मामलों में समान है। कोई फर्क नहीं पड़ता व्यक्ति आप किस तरह के हैं, यह तिब्बती बौद्ध धर्म की शिक्षाओं में अपने व्यक्तित्व के प्रकार या आध्यात्मिक, शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक उन्मुखीकरण लिए एकदम सही है कि संभावना है। बदले में, विभिन्न देवताओं ( "बुद्ध" और "बोधिसत्व") हठ या आध्यात्मिक व्यक्तित्व के विभिन्न प्रकार के साथ लोगों के लिए कर रहे हैं। जो लोग अधिक बौद्धिक हैं, मंजूश्री की शिक्षाओं से जो लोग नहीं कर रहे हैं द्वारा उचित की तुलना में अधिक हैं, लेकिन वे बहुत दयालु और दयालु, अवलोकितेश्वर की प्रथा होगा आदर्श महिलाओं के लिए, देवता तारा का अभ्यास (एक देवता हैं औरत) आदर्श होगा और बिजली में रुचि रखने वालों के लिए, Vajrapani (बुद्ध की शक्ति का प्रतिनिधित्व) एक देवता के रूप में एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 7
    7
    "लॅमरिन" के बारे में जानें और मूल बातें पहले सीखें।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 8
    8
    अपने मन और हृदय में "बौद्धिता" सीखने और उत्पन्न करने के लिए एक ठोस और निरंतर प्रयास करें। बोधिशिता तिब्बती बौद्ध धर्म के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है (हालांकि यह एक अलग पहलू नहीं है, क्योंकि सभी महायान बौद्धों को उन लोगों के रूप में परिभाषित किया गया है जो बोडिसेटा के पास हैं)। तिब्बती बौद्ध धर्म में महायान के अन्य रूपों की तुलना में बौद्धिकता की एक स्पष्ट परिभाषा है - और, तिब्बती बौद्ध धर्म ने भी महायान के अन्य रूपों की तुलना में बौद्धिकता उत्पन्न करने के लिए अधिक स्पष्ट रूप से परिभाषित तकनीक विकसित की है।
  • Video: Debunking The False Narrative Of Buddhism Being Separate From Hindu Philosophy(HINDI SUBS)

    छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 9
    9
    करुणा विकसित करने और सकारात्मक कर्म बनाने के लिए हर दिन "टोंग्लेंन" का अभ्यास करें।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 10
    10
    एक तिब्बती लामा या "रिनपोछे" की तलाश करें ताकि आप अपने खुद के बारे में अधिक सीख सकें, खासकर यदि आप कुछ शक्तियों की तलाश कर रहे हों "कर्मप" या दलाई लामा से शिक्षाएं करने की कोशिश करें
  • युक्तियाँ

    • सब कुछ समझने की कोशिश मत करो और दिखाइये कि सब कुछ आपके दिमाग में पूरी तरह से फिट बैठता है, बस यह एहसास है कि कोई भी दार्शनिक व्यवस्था या धर्म बिल्कुल तार्किक नहीं है। तर्क हमेशा विरोधाभास की ओर जाता है। केवल तिब्बती बौद्ध धर्म (सिद्धांतों) में आप के लिए जो सबसे अच्छा मानते हैं और इसे हर दिन अभ्यास करते हैं, उसे लें। जैसा कि आप अधिक अध्ययन करते हैं और ध्यान करते हैं, आप देखेंगे कि आपके मन में सब कुछ कैसे शुरू होगा, आपको इसे लंबे समय तक पचा देना होगा। जितना अधिक कठोर या अध्यापन करना उतना ही उन्नत होगा, उतना ही इसे पचाने में लगेगा
    • जब आप ध्यान करते हैं, तो आप हमेशा अपनी प्रगति नहीं देखेंगे। "ज्ञान धूल की तरह" (मार्शल आर्ट के एक मास्टर ने कहा है), आप इसे विकसित नहीं देख सकते क्योंकि यह बहुत धीमी गति से बढ़ता है, लेकिन थोड़ी देर बाद, जब आप इसे फिर से देखते हैं, तो आप देखेंगे कि यह बहुत बढ़ गया है। इसलिए, यह ध्यान करने के लिए नहीं महत्वपूर्ण है, भले ही आपको लगता है आप किसी भी प्रगति नहीं कर रहे हैं क्योंकि अगर आप doing- कर रहे हैं और प्रगति के अपने स्तर को आप कितना अभ्यास है पर निर्भर करेगा, आप उपयोग कर रहे विधि नहीं। तो, सर्वोत्तम तरीके से हमेशा के लिए मत देखो सभी विधियां अपने आप में अच्छे हैं, लेकिन यह आपके द्वारा एक विशेष पद्धति में लगाए गए प्रयासों की संख्या होगी, जो निर्धारित करती है कि आप इससे क्या प्राप्त करेंगे।

    चेतावनी

    • आप जो भी देते हैं उसे मिलता है। सिर्फ इसलिए कि आप किसी बौद्धिक स्तर पर जानते हैं कि दुनिया का सबसे उन्नत दार्शनिक दृष्टिकोण आपको किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में अधिक उन्नत नहीं बनाता है। क्या मायने रखता है नैतिकता, मानसिक तीक्ष्णता और सक्रिय और भावनात्मक करुणा के आपके स्तर का स्तर अपने जीवन को बदलने के लिए तिब्बती बौद्ध धर्म की शिक्षाओं के लिए, आपको अपने बहुत से समय और प्रयास को समर्पित करना है, उन्हें याद रखना और उन्हें अपने दैनिक जीवन में लागू करना होगा।
    • तिब्बती बौद्ध धर्म एक विशाल धर्म है। कई शास्त्र, देवताओं, सिद्धांतों, प्रथाओं, ध्यान, शिक्षकों और इतिहास हैं यह भारी हो सकता है इसे पढ़ने के लिए एक लंबा समय लगेगा, यहां तक ​​कि एक बार, सभी मुख्य धर्मग्रंथों, और उनसे परिचित होने के लिए उन्हें कई बार पढ़ा न जाए। सबसे अच्छी बात यह है कि संभवत: सिर्फ उन आवश्यक ग्रंथों के कुछ छोटे अंशों को पढ़ना और याद रखना कि आप हर दिन अभ्यास कर सकते हैं।
    • एक बार फिर हम आपको बताते हैं, धीरज रखो। इसमें बहुत समय लगता है यहां तक ​​कि केवल बौद्ध धर्म हिनायान ( "थेरवाद") जानने के जटिल है और काफी समय लगता है। तिब्बती बौद्ध धर्म हिनायान अलग सभी महायान के बहुत शामिल हैं, और फिर आगे भी शामिल है और वज्रयान (जिसे "Mantrayana" के साथ ही "Tantrayana" या "तंत्र" कहा जाता है) पर जोर देती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक योग्य शिक्षक: कोई व्यक्ति जो आपको कुछ समय के लिए सड़क पर रहा है और आपको सामान्य बाधाओं को दूर करने में मदद करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com