ekterya.com

बुद्ध कैसे बनें

एक बुद्ध के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए, एक विश्व शिक्षक, एक आकांक्षी को अनिवार्य रूप से लंबे समय तक अनगिनत जीवन के लिए तैयार करना चाहिए। इन पिछले जन्मों के दौरान, भविष्य के बुद्ध को बोधिसत्व के रूप में जाना जाता है, जो बौद्धहुद की कुल प्रबुद्धता की आकांक्षी है। बुद्ध के आवश्यक गुणों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक जीवन में, बोधिसत्व को परोपकारी कृत्यों और ध्यान के प्रयासों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। पुनर्जन्म की शिक्षा के अनुसार, जन्म पर, हमारा मन एक रिक्त स्लेट नहीं है, लेकिन इसके साथ सभी गुणों और प्रवृत्तियों को हम अपने पिछले जीवन में बनाते हैं। इसलिए, बुद्ध बनने के लिए बुद्धहुद में अपने चरमोत्कर्ष तक पहुंचने वाले सभी नैतिक और आध्यात्मिक गुणों की निश्चित माप में, पूरा होने की आवश्यकता होती है। इन गुणों को पैरामीस या पैरामीटास, गुण या बकाया perfections कहा जाता है। विभिन्न बौद्ध परंपराएं परामर्शी की कुछ अलग सूची प्रदान करती हैं। थेरवाद की परंपरा में, यह दस कहा जाता है: उदारता, नैतिक आचरण, त्याग, ज्ञान, ऊर्जा, धैर्य, ईमानदारी, दृढ़ संकल्प, प्रेम दया और समता। हर अस्तित्व में, जीवन के बाद जीवन, अनगिनत लौकिक युगों के माध्यम से, एक बोधिसत्व को इन सभी गुणों को अपने सभी बहुविध पहलुओं में खेती करनी चाहिए।

चरणों

छवि का शीर्षक बनें एक बुद्ध चरण 1
1
शिक्षाओं को सुनो और अपने विचारों, प्रेरणाओं आदि के साथ पारंपरिक दुनिया को छोड़ दें (छोड़ दो न दें)। इसमें पुस्तकों को पढ़ना, बौद्ध समुदाय की घटनाओं में शामिल करना, मंचों को ब्राउज़ करना, सवाल पूछने, धार्मिक समुदाय को बढ़ावा देना, पवित्र बुद्ध और धर्म के सभी धारक शामिल हैं। सही व्यक्तियों को आपको सिखाने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए आपको उन्हें सिखाने के लिए पूछना होगा। महायान बौद्धों को आपको करुणा से बाहर सिखाने के लिए बाध्य है। मूलतः, अपने आप को ऐसे पोत के रूप में तैयार करें जिसमें शिक्षाओं को डाला जा सकता है। शिक्षाओं को प्राप्त करने के लिए सही पोत में 3 गुण हैं: 1) यह पूरी तरह से भरा हुआ या चालू नहीं हुआ है। हमें उन अभिमानों को छोड़ देना चाहिए जो शिक्षाओं को प्राप्त करने के लिए पहले से ही जाना जाता है और उन्हें प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। 2) यह गंदे नहीं है जार में पहले से ही जो कुछ भी है, उसे सीखने की कोशिश मत करो। यह केवल भ्रम पैदा करेगा। 3) यह टूटा नहीं है याद रखें कि वे आपको क्या सिखाते हैं, अन्यथा, पोषण से तुरंत शिक्षाएं गिर जाएंगी।
  • छवि का शीर्षक बनें एक बुद्ध चरण 2
    2
    शिक्षाओं का ध्यान रखें न सिर्फ शिक्षाओं को स्वीकार करें- उन्हें पूरी तरह से अनुसंधान करें। हमेशा अपने संदर्भ में शिक्षाओं पर विचार करें और अपने सभी संदेह और भ्रम को स्पष्ट करने का प्रयास करें। फिर से, यह संबंधित सामग्री को पढ़ने, चर्चा मंचों पर जाकर और वास्तविक बौद्ध शिक्षकों से पूछकर किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक बनें एक बुद्ध चरण 3



    3

    Video: मन को शांति देने वाली भगवान् बुद्ध की अनोखी बातें !! Gautam Buddha inspirational quotes In Hindi

    शिक्षाओं पर ध्यान दें शिक्षाएं स्थायी शांति और खुशी प्राप्त करने के लिए एक वाहन हैं। वे स्वयं के द्वारा इसका मतलब नहीं हैं शिक्षाओं को इकट्ठा करने और उन्हें अपने जीवन में एकीकृत करने के लिए एक केक बेक करना और इसे खाने से नहीं। ध्यान के बिना, सूक्ष्म अंक खो जाएंगे और प्राप्तियां उत्पन्न नहीं होंगे।
  • Video: सिद्धार्थ गौतम बुद्ध कैसे बने? सत्य प्राप्ति के पहले की एक बडी घटना!!

    युक्तियाँ

    • रास्ते में अपनी प्रगति को मापना मुश्किल है और दूसरों के प्रदर्शन को मापना और भी मुश्किल है। हालांकि, सामारा अनुभव की सीमा में रुचि की कमी और पीड़ित लोगों के लिए दया की एक बड़ी भावना बहुत अच्छे संकेत हैं।
    • इसे देखने का एक और तरीका यह है कि हम सब हमारे पिछले कर्मों के समुद्र में डूब गए। एक डूबने वाला आदमी दूसरे को बचा नहीं सकता, इसलिए स्वयं को बचाने की कोशिश करें जब आप प्रबुद्ध हो जाते हैं, तो जीवों का एक अनंत समुद्र होगा ताकि आप लाभ उठा सकें। आप दूसरों के भविष्य के प्रबुद्धता के लिए अपने प्रयासों को समर्पित कर सकते हैं
    • शिक्षाओं को फैलाने और समझदार प्राणियों की सहायता करने की कोशिश करना, बिना दृढ़ता के बिना या प्राप्ति के आधार पर, किसी अन्य व्यक्ति को अपनी मशाल देने और अंधेरे में रहने के समान है। केवल एक एहसास मास्टर दूसरे व्यक्ति की मशाल को रोशनी कर सकता है और अपनी खुद की चमक को संरक्षित कर सकता है।
    • ज्ञान के लिए सड़क एक लंबे समय लेता है और बाधाओं से भरा है, लेकिन इसमें कोई बड़ा उपलब्धि नहीं है और इसमें कोई बड़ी खुशी नहीं है। आकाश वातानुकूलित हैं सभी अभूतपूर्व अस्तित्व की तरह, वे अंतिम नहीं हैं और स्थायीता लंबे समय तक है, लेकिन केवल अस्थायी है। समय के साथ, सभी देवताओं का पुनर्जन्म होता है जब उनकी योग्यता सूख जाती है। इसलिए, बुद्धिमान केवल एकदम सही ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं।
    • रिलैक्स।
    • "पूर्व निर्देश के बिना ध्यान जानवर का रास्ता है" - शाक्य पंडिता इसलिए, अधिक जानने के लिए प्रयास करें, आपकी क्षमता जो भी हो।
    • हर संवेदनशील जाति का एक बुद्ध प्रकृति है बैक्टीरिया जो आपके जूते के एकमात्र हैं, यह कर सकते हैं! यदि आप ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप निरपेक्ष शांति प्राप्त करने के लिए तैयार होते हैं।
    • भीतर की ओर देखो, बाहरी नहीं है
    • प्रबुद्धता का रास्ता गहन है, किसी भी अन्य के विपरीत

    चेतावनी

    Video: जानिए महात्मा बुद्ध और बौद्ध धर्म के बारे में...

    • प्रबुद्धता के रास्ते में बाधाएं प्रगति का संकेत दे सकती हैं। यदि कोई बाधा नहीं डालने के लिए कुछ भी नहीं था, तो वह पैदा नहीं होता, जो कि, प्रबुद्धता प्राप्त करने का आपका इरादा है।
    • शिक्षाओं को ले जाओ और दूर हो जाओ। राजनीति में शामिल न करें जब आप एक कुशल शिक्षक बन जाते हैं, तो आप दूसरों के लाभ के लिए लड़ सकते हैं, न कि पहले
    • आप जो सीखते हैं, उसके साथ हठ मत बनो। समझें कि बौद्ध धर्म को "मध्य मार्ग" कहलाता है"।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक खुला दिमाग है
    • बोधिसिता, आप और दूसरों के लिए, ज्ञान की प्राप्ति, खुश रहने की इच्छा अन्य सभी गुण (उदारता, अनुशासन, नैतिकता, धैर्य, परिश्रम, एकाग्रता, ज्ञान) विकसित किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com