ekterya.com

अपने जीवन को कैसे अर्थ देना

यदि कुछ का अर्थ है, तो इसका उद्देश्य और महत्वपूर्ण है। इसी तरह, अगर किसी जीवन का अर्थ है, तो व्यक्ति को महसूस होगा कि उनके जीवन का उद्देश्य है और यह महत्वपूर्ण है। यदि आपको लगता है कि आपके जीवन का कोई मतलब नहीं है, तो आप उदास और निराश महसूस कर सकते हैं। आपके जीवन में अर्थ को सटीक विज्ञान शामिल नहीं है - हालांकि, आप एक ऐसे जीवन का विकास कर सकते हैं जिसका आपके लिए अर्थ है यदि आप कुछ समय समर्पित करने के लिए तैयार हैं और प्रक्रिया के बारे में सोचा है।

चरणों

विधि 1
ज़िंदगी के बारे में अपना दृष्टिकोण देखें

छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 6
1
पता चलता है कि आपका उद्देश्य क्या है यदि आपको लगता है कि आपके जीवन का एक उद्देश्य है, तो आप एक प्रभाव बना सकते हैं और आप अपनी अधिकतम क्षमता और अपना समय बना सकते हैं, यह आपके जीवन को एक अर्थ दे सकता है। इसके लिए, आपको शायद कई अलग चीजों का प्रयास करना होगा अगर तस्वीर आपकी रुचि लेती है, तो आप को कैसा लगाना या एक कक्षा में भाग लेने के लिए आपको कैसा महसूस होता है। हो सकता है कि आप दूसरों की सहायता करने और संचार में अच्छा लगे, यह सुनिश्चित करने के लिए ट्यूटोरियल देने की कोशिश करें कि क्या शिक्षण आपको पूरा करने में मदद करता है। आप इन अभ्यासों को करकर भी अपना उद्देश्य पा सकते हैं:
  • कल्पना कीजिए जब आप एक उन्नत उम्र के होते हैं और अपने जीवन पर प्रतिबिंबित करते हैं। आप किस तरह का जीवन जीना पसंद करेंगे? क्या आप संतुष्ट महसूस करेंगे यदि आप अपनी ज़िंदगी दुनिया भर में यात्रा कर चुके हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि एक परिवार बना रहे हो? या यदि आप एक विस्तारित और स्वस्थ परिवार चाहते हैं तो क्या आप गर्व और खुश महसूस करेंगे?
  • लिखें कि आपकी सामर्थ्य और प्रतिभाएं क्या हैं आप किस तरह से उनका इस्तेमाल कर सकते हैं? आपके काम में? कैसे स्वयंसेवक या दोस्त?
  • घटनाओं और गतिविधियों है कि घटनाओं और गतिविधियों है कि ऐसा नहीं किया है पर आप शक्ति, सुख और उद्देश्य की भावना दे दिया है, और के बारे में लिखने के लिए एक सप्ताह के लिए एक पल हर रात ले लो। सप्ताह के अंत में सूची की जाँच करें और तरीके हैं जिनसे आप चीजें हैं जो आप ऊर्जा देने के लिए और अपने जीवन का आनंद लेने के अधिकतम कर सकते हैं पर प्रतिबिंबित करने के लिए प्रयास करें।
  • लाइव आपका सर्वश्रेष्ठ जीवन चरण 1 का शीर्षक चित्र
    2
    निर्धारित करें कि आप क्या महत्वपूर्ण हैं प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग प्राथमिकताएं हैं - यह निर्धारित करने के लिए कि आप क्या महत्वपूर्ण मानते हैं, अर्थ के साथ जीवन रखने के लिए महत्वपूर्ण है। पांच चीजें हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, की एक सूची बनाओ, फिर प्रतिबिंबित करें कि आप जिस तरह से अपने जीवन जी रहे हैं उससे मेल खाता है। यदि नहीं, तो आप इन चीजों को और अधिक प्रभावी ढंग से शामिल करने के लिए किस तरीके से संशोधित कर सकते हैं जिन्हें आप महत्वपूर्ण मानते हैं?
  • आप शायद अपने परिवार या आपके स्वास्थ्य जैसे पहलुओं को रखना चाहते हैं आप रचनात्मकता, विकास, दूसरों की मदद करने, स्वतंत्रता या जिज्ञासा जैसे तत्वों को भी सूचीबद्ध कर सकते हैं।
  • यदि "रचनात्मकता" अपनी सूची में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, लेकिन आप एक एकाउंटेंट के रूप में काम, आप नौकरी बदलने के बारे में सोच सकते हैं या अपने जीवन में रचनात्मकता को शामिल करने के तरीके (एक पेंटिंग वर्ग में भाग लेने की तरह लगता है, अपने खाली समय में लिखते हैं, एक सामुदायिक काम में काम करते हैं, आदि)।
  • छवि के लिए लक्ष्य निर्धारित लक्ष्य जीवन के चरण 15
    3
    कारणों को लिखें कि आपको क्यों लगता है कि आपको अपने जीवन को अधिक महत्व देना चाहिए। आपको यह आवश्यकता क्यों महसूस होती है? क्या आपने अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना का अनुभव किया है? हो सकता है कि आप दिनचर्या में फंस गए। कारण के बावजूद, कारणों को लिखें कि आप अपने जीवन को अर्थ क्यों देना चाहते हैं। आप उन्हें कागज पर या अपने कंप्यूटर पर लिख सकते हैं इसका कारण समझना उपयोगी होगा कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है और आप अपने विचारों को क्रमबद्ध करने में भी मदद करेंगे
  • किसी उद्देश्य से जीने के महत्व को समझें यदि आपके पास उद्देश्य की भावना है, तो यह आपके जीवन की गुणवत्ता बढ़ाएगा और लंबे समय तक रहने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि इसका अर्थ खुशी के समान नहीं है। आप अर्थ के साथ जीवन के बिना खुश हो सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि आपके पास अर्थ के साथ जीवन है, तो इसका हमेशा मतलब नहीं होता कि आप महसूस करेंगे सुखी. इसका मतलब यह नहीं है कि खुश रहना महत्वपूर्ण नहीं है - इसके बजाय, इसका मतलब है कि आपको यह विश्वास नहीं होना चाहिए कि आपको अर्थ ढूंढने में खुशी मिलेगी।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 2 नामक छवि
    4
    एक देखें लक्ष्य. जिस चीज़ को आप हमेशा करना चाहते थे उस पर ध्यान दें शायद आप जॉगिंग की आदत को अपनाना चाहते हैं या आप एक उपन्यास लिखना चाहते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह क्या है, अगर आप इस सपने को पूरा करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आपको यह महसूस करना उपयोगी होगा कि आपके पास एक उद्देश्य है।
  • यदि आपका लक्ष्य मैराथन में चलाना है, तो यह आपका अंतिम लक्ष्य हो सकता है। हालांकि, यह जरूरी है कि आप उस लक्ष्य को अधिक प्रबंधनीय और विशिष्ट लक्ष्यों में विभाजित करें। बहुत सारे सबूत हैं जो इंगित करता है कि लक्ष्य प्राप्त करने की संभावना अधिक है यदि आप इसे छोटे और अधिक व्यवहार्य चरणों में विभाजित करते हैं।
  • अपनी प्रगति के बारे में एक पत्रिका लिखें यह उपयोगी होगा यदि आप कम प्रेरित महसूस करते हैं, क्योंकि इससे आप को फिर से प्रेरित करने और पहचानने का अवसर मिलेगा कि आप कितनी दूर आए हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 8
    5
    अपने व्यवसाय के बारे में सोचने के तरीके को संशोधित करें मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने एक बार कहा था कि "कोई काम नहीं है, आपके पास क्या काम है, ठीक है।" यदि आपके पास नौकरी है, जो आपकी राय में, इसका अर्थ नहीं है, तो उस पर सर्वोत्तम होने पर ध्यान दें। यह कार्रवाई ही आपको इसका अर्थ दे सकती है, क्योंकि आपको हर दिन ध्यान में रखते हुए अपने कार्य में भाग लेने की आवश्यकता होगी।
  • आप उन छोटे तरीकों को पहचानने का भी प्रयास कर सकते हैं जिनके काम से आप अन्य लोगों की मदद कर सकते हैं या यहां तक ​​कि आप भी। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन के देखभाल केंद्र में काम करते हैं, तो आप केवल उन बच्चों को आपकी मदद नहीं देंगे जो आप परवाह करते हैं, बल्कि उनके परिवारों के लिए भी, क्योंकि आप उन्हें काम पर जाने या व्यक्तिगत मामलों की देखभाल करने के लिए समय देते हैं। यदि आप एक शिक्षक हैं, तो आप केवल अन्य लोगों को सीखने में मदद नहीं करेंगे, आप विभिन्न विषयों पर भी बहुत कुछ सीखेंगे।
  • इमेज के शीर्षक वाले लोगों को आप सोचते हैं कि आप आश्वस्त हैं चरण 6
    6
    उन चीजों से अवगत रहें जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यदि आप समय लिखते हैं या कम से कम उन चीजों की पहचान करते हैं जिनके लिए आप आभारी महसूस करते हैं, तो ऐसा महसूस करना उपयोगी हो सकता है जैसे आपके जीवन का अर्थ अधिक है। यदि आप जो आपके पास हैं उसके लिए आभार व्यक्त करते हैं, इसके बारे में चिंता करने की बजाय जो आपके पास नहीं है, यह आपको पुनर्वित्त करने और अपने आस-पास की दुनिया से जुड़ने के लिए प्रेरित कर सकता है। यदि आप अन्य लोगों के साथ या अधिक शक्ति के साथ प्रकृति से जुड़ते हैं, तो यह आपके जीवन को अर्थ देने में उपयोगी हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने आराम से बिस्तर के लिए आभारी महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आपको जल्दी उठना नहीं पड़ता है या क्योंकि आपका कोई मित्र है जिसे आप दिन या रात के किसी भी समय कॉल कर सकते हैं।
  • अक्सर आपके पास महान चीज़ों से संबंधित मानसिक पूर्णता का अभ्यास करने की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर यह केवल उस चीज़ की पहचान करने के लिए होता है जो आपको हर दिन कुछ सेकंड के लिए आभारी महसूस करता है।
  • यदि आप कृतज्ञता पैदा करते हैं, तो यह आपको याद दिलायेगा, भले ही कुछ गलत हो या योजना के अनुसार न जाएं, फिर भी आपके जीवन में अच्छी चीजें हैं यदि आप इस भावना से छुटकारा पाती हैं कि आपको हमेशा अधिक रहना चाहिए, तो यह जानना उपयोगी हो सकता है कि आपके जीवन में वास्तव में क्या अर्थ है।
  • एक मनोचिकित्सक चरण 7 बनें छवि का शीर्षक
    7
    मदद लें कभी-कभी, हम अपने विचारों में भी पकड़े जाते हैं, जो समाधान खोजने में कठिनाइयों का कारण बन सकते हैं। यदि आपके पास कठिनाइयां हैं, तो आप एक से बात कर सकते हैं मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, जो आप को देखने का एक बिंदु दे सकते हैं जो पक्षपाती नहीं है आप किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ चैट भी कर सकते हैं, क्योंकि उनके पास ऐसे ही अनुभव हो सकते हैं या आपको केवल आपसे सुझाव दे सकते हैं कि आप क्या प्रयास कर सकते हैं।
  • कलंक की वजह से चिकित्सा में भाग लेने से निराश न हों, जो उन्हें अक्सर निंदा करता है। लगभग सभी लोगों को एक उद्देश्य व्यक्ति के साथ अपने भय और चिंताओं के बारे में बात करने से फायदा हो सकता है।



  • विधि 2
    अपने जीवन में बदलाव लागू करें

    एक अच्छा श्रोता होना चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1

    Video: Aniruddha Bapu Hindi Discourse 09 Oct 2014 - अपने जीवन को दूसरों के मत से आकार मत दीजिए

    Video: भक्ति और संपत्ति? By Sant Asang Saheb Ji Maharaj Bhajan Video at Maholi UP Part - 1 Date: 9-10-18

    घनिष्ठ संबंधों को शामिल करें आप इसे परिवार या दोस्तों के साथ कर सकते हैं जो आपके पास पहले से हैं, लेकिन नए लोगों के साथ भी किसी भी मामले में, दूसरों के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित करने के लिए कुछ समय निकालें। यह आपके जीवन को अर्थ देने का एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि ये रिश्तों को गहन और प्रेम और समर्थन जैसे लाभ भी प्रदान करते हैं। ये आपके रिश्तों को मजबूत करने के कुछ तरीके हैं:
    • जानने के लिए सुनना उचित रूप से। किसी बात के दौरान फोन पर बात करने या बात करने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करने के बजाय, उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें और वे क्या कहते हैं। उसे दिखाइए कि आप हिचकिचाहट करके, सवाल पूछ रहे हैं और उन चीजों को दोहराते हुए उसे सुनते हैं (जैसे, "आप क्या कहते हैं ...")।
    • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के स्वस्थ तरीके जानें जानें कि कैसे करें अपने रोष को नियंत्रित करें यह दूसरों चिल्लाने को रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है, आप उनसे बात आप बुरी तरह से या अनुचित उन लोगों के साथ व्यवहार करते हैं।
    • दिखाओ कि आप कोई हैं भरोसे का. यदि आप कहते हैं कि आप कुछ करने जा रहे हैं, तो अपना शब्द रखें। सच बताओ, सुसंगत हो और, यदि आप कोई गलती करते हैं, तो अपनी गलती मान लें।
  • एक अच्छा श्रोता होना 11 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने वर्तमान संबंधों की समस्याओं का समाधान करें कभी-कभी, लोगों के साथ घनिष्ठ संबंध रखने के लिए यह बहुत जटिल हो सकता है कई कारण हो सकते हैं जो उन्हें जटिल बनाते हैं, लेकिन एक यह है कि आप के पास लोग अक्सर आपको एक खुले तरीके से स्वयं को व्यक्त करने या अपने विश्वासों पर प्रतिबिंबित करने के लिए कहेंगे।
  • हालांकि इन रिश्तों से समय-समय पर तनाव उत्पन्न हो सकता है, अनुसंधान ने यह दिखाया है कि वे अर्थ की भावना विकसित करने में महत्वपूर्ण हैं, जब तक कि वे शारीरिक या भावनात्मक दुरुपयोग शामिल न करें।
  • आप अपने परिवार या अपने साथी के साथ क्रमशः समस्याओं को हल करने के लिए परिवार के चिकित्सा या जोड़ों पर जा सकते हैं। एक चिकित्सक मध्यस्थ के रूप में कार्य कर सकता है और उत्पादक और स्वस्थ तरीके से संवाद करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • जानने के लिए निर्धारित सीमाएं. स्वस्थ सीमाएं निर्धारित करना आपकी रक्षा करने और अपनी पहचान की भावना को बेहतर बनाने का एक तरीका है।
  • दृढ़ता से संवाद करें. मुखर होने के नाते आक्रामक व्यवहार नहीं है, लेकिन अपनी आवश्यकताओं व्यक्त करने और एक ही समय में अन्य लोगों का सम्मान है।
  • सहायता शीर्षक के साथ एक ड्रग की दीवानी चरण 2
    3
    दयालु रहें दलाई लामा ने कहा: "करुणा वह है जो हमारे जीवन को अर्थ देता है।" कभी-कभी, यह आसान है, लेकिन अक्सर यह एक चुनौती है यदि आप किसी को पीड़ित या कुछ है जो आपको परेशान करता है देखते हैं, तो अपने स्थान पर खुद को स्थापित करने का प्रयास करें यदि आपको एक ही स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो आप कैसे महसूस करेंगे या व्यवहार करेंगे पर ध्यान दें उम्मीद है, यह आपको कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, या तो आपको संकट में व्यक्ति या आपकी समझ को दिखाने में मदद करने की कोशिश कर रहा है।
  • यह आपके व्यक्ति के प्रति आपके दृष्टिकोण पर भी लागू होता है कभी-कभी, आप गलती करेंगे और वह ठीक है। उसी करुणा को दिखाने का प्रयास करें, आप एक ऐसे व्यक्ति को दिखाएंगे जिसे आप बहुत ध्यान रखते हैं।
  • करुणात्मक कार्य मस्तिष्क के आनंद केंद्र को सक्रिय करते हैं, इसलिए जब आप किसी और को अपनी सहायता दे देंगे तो आपको अच्छा लगेगा इसी तरह, दयालु लोग बेहतर दोस्त, माता-पिता और पत्नियों बन जाते हैं, इसलिए अपने रिश्तों को सुधारने के लिए करुणा दिखाना उपयोगी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला स्वयंसेवा चरण 2
    4
    दान करें सबसे पहले, आप सोच सकते हैं कि यह एक उचित तरीके से कृतज्ञता तथापि होने के लिए नहीं है, का प्रदर्शन आप की सराहना करते हैं कि आपके पास क्या है अगर आप एक संगठन का समर्थन करने के लिए अपना समय या अपने धन दान, या एक के लिए डिब्बाबंद सामान दान जैसी मदों दान ( लोकप्रिय डाइनिंग रूम) आप कई तरह से दान कर सकते हैं आप अपना समय अपने पैसे, आपकी प्रतिभा दान कर सकते हैं, या आप बस एक परेशान दोस्त को अपने समय के कुछ ही मिनटों के दे सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि साल में एक बार अपने एक घंटे का समय दान करने के लिए पर्याप्त नहीं है। अनुसंधान से पता चलता है कि आपको सकारात्मक फायदे प्राप्त करने के लिए अक्सर धर्मार्थ होना चाहिए जो कि यह आवश्यक है।
  • कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपको पसंद है स्वैच्छिक गतिविधि. फिर, यह परिप्रेक्ष्य में अपने जीवन डाल करने के लिए उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप, या स्थितियों कि उन आप कहां गए थे से भी बदतर हैं में मनुष्यों व पशुओं के साथ स्वयंसेवक काम करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो आप अक्सर जितनी चाहें स्थानीय आश्रय में स्वयंसेवा कर सकते हैं। यदि आप बच्चों से प्यार करते हैं, तो पता करें कि क्या आप अपने क्षेत्र में एक पालक घर या सामुदायिक केंद्र में स्वयंसेवक काम कर सकते हैं।
  • एक नौकरी प्रस्ताव स्टेप 1 स्वीकार करें शीर्षक वाला छवि
    5
    एक नया पेशा खोजें हो सकता है कि आपने अपनी वर्तमान नौकरी के संबंध में पहले से ही अपने रुख को संशोधित करने की कोशिश की है और परिणाम प्राप्त नहीं किए हैं। यह दूसरों के लिए देखने का समय हो सकता है नौकरियों.
  • जिन चीज़ों को आप जीवन में महत्व देते हैं, उनके बारे में लिखने के लिए कुछ समय लें, इससे पहले कि आप एक अन्य नौकरी में समाप्त होने से पहले आपको कोई मतलब न दें। उदाहरण के लिए, आप दयालुता या उदारता की सराहना कर सकते हैं आप लोगों की मदद करने या उन्हें हंसी बनाने के तथ्य को मान सकते हैं। सब कुछ लिखें जो आप सोच सकते हैं यह निर्धारित करने के लिए उपयोगी होगा कि आप किस चीज़ का आनंद ले सकते हैं
  • उन गतिविधियों पर प्रतिबिंबित करें, जो आपको कोई भुगतान प्राप्त किए बिना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सूप रसोई में स्वैच्छिक काम करना पसंद करते हैं, तो आप इसे अपना व्यवसाय बना सकते हैं और बेघर की मदद कर सकते हैं। ऐसे कई गैर-लाभकारी संगठन हैं जिनसे लोगों को आवास व्यवस्थित करने, प्रचार कार्यक्रम विकसित करने या सलाह देने के लिए लोगों की आवश्यकता होती है।
  • इसके अलावा, आप ऐसी स्थिति में इंटर्नशिप कर सकते हैं जो आपको लगता है कि आप रुचि ले सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए उपयोगी होगा कि क्या आपके जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव किए बिना काम सही है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक बनाएँ चरण 1
    6
    मुझे पता है बहादुर. अपनी दैनिक आदतों को दर्शाते हुए डरावना है ऐसा करने के लिए, आप अपने जीवन के जिस तरीके से जीते हैं, उसके बारे में आपको अपने साथ ईमानदार होना चाहिए। ऐसा होने की संभावना है कि आपको उद्देश्य की इस भावना को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन करना होगा, और यह एक ऐसी यात्रा होगी जिसे आपको अपने पूरे जीवन को समर्पित करना होगा
  • आपको लगता है कि यह निर्धारित यदि आप वास्तव में अपने जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं कुछ है कि यह करने के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन शामिल है (पी। उदाहरण के लिए।,, दुनिया की यात्रा अपनी बचत का एक बहुत निवेश करने या अपनी दैनिक दिनचर्या को पुनर्व्यवस्थित), आप को दूर करने के प्रयास करना चाहिए अपने डर। अक्सर, डर हमें उन चीज़ों को करने से रोकता है जो वास्तव में हम चाहते हैं
  • यदि आप आत्मविश्वास विकसित करते हैं और अपने भय को स्वीकार करते हैं, तो यह आपके मूल्य को विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने जीवन के लिए अर्थ उत्पन्न करें यदि आप प्रयास नहीं करते हैं तो आपको एक अर्थ नहीं मिलेगा अपना उद्देश्य ढूंढने के लिए, आपको अपने मूल्यों को दर्शाते हुए एक प्रयास करना होगा और अपना दृष्टिकोण अपनाएगा। अकेले आने के लिए अर्थ की प्रतीक्षा न करें

    चेतावनी

    • अपने जीवन का अर्थ खोजने के लिए, यह संभावना है कि कई आत्म प्रतिबिंब की आवश्यकता होती है जो कभी कभी भयावह या दर्दनाक भावनात्मक स्तर हो सकता है। ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया का हिस्सा है यदि यह आपको डूबता है, तो एक डायरी लिखिए या किसी भरोसेमंद दोस्त या रिश्तेदार के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें, या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com