ekterya.com

अपने जीवन के उद्देश्य को कैसे खोजें

यदि आप असंतुष्ट महसूस करते हैं या आप जो दिशा लेते हैं, उससे खुश नहीं हैं, तो आप अपने जीवन में होने वाले उद्देश्य का मूल्यांकन करने का निर्णय ले सकते हैं। हालांकि यह एक कठिन आत्म-विश्लेषण हो सकता है, जिससे आप यह सोच सकते हैं कि आप निम्नलिखित का अनुसरण कर रहे हैं "गलत तरीके से" अपने सभी जीवन, निराश मत हो। ऐसा जीवन कभी नहीं करना चाहिए जो आप हमेशा चाहें जीवन जीना शुरू करें: एक सार्थक और सुखी जीवन आपको अपने जीवन का उद्देश्य ढूंढना होगा और उसके बाद उसकी पूर्ति के लिए कदम उठाने चाहिए

चरणों

भाग 1
अपनी रुचियों का मूल्यांकन करें

छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 1
1
एक पत्रिका में अपने उद्देश्यों को लिखें यह एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है यदि आप जीवन या परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करना चाहते हैं। अपनी जर्नल में समय को समर्पित करें ताकि आप अपने जीवन के उद्देश्य, आपके जुनून और आपकी खुशियों के बारे में लिख सकते हैं और सभी विचारों का पता लगा सकते हैं।
  • आप जो लिखते हैं उसके बारे में चिंता न करें। यह डायरी निजी है और कोई भी इसे पढ़ने नहीं जा रहा है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पूरी तरह से ईमानदार हैं और नहीं कि आप विशेष रूप से कुछ अच्छा लिखते हैं।
  • एक सवाल पूछें बुद्धिमानी कदम 13
    2
    खुद से सवाल करें अपने जीवन के उद्देश्य का मूल्यांकन करना शुरू करना यह महत्वपूर्ण है कि आप का विश्लेषण करें कि आप क्या करना चाहते हैं, आप अब क्या करते हैं और आपको अधिक अर्थपूर्ण जीवन बनाने के लिए क्या बदलना चाहिए। जिन सवालों पर आपको विचार करना चाहिए उनमें निम्नलिखित हैं:
  • पिछली बार जब आप अपने जीवन में वास्तव में खुश थे?
  • आप अपने आप पर सबसे गर्व क्या है?
  • अन्य लोगों में आपको कौन से गुण हैं?
  • यह क्या है जो आपको वास्तव में जीवित और ऊर्जा से भरा महसूस करता है?
  • दैनिक आधार पर आपको कैसा महसूस होता है?
  • यदि आपके पास केवल एक हफ्ते रहने का है, तो आप इसे कैसे खर्च करेंगे?
  • क्या आपके पास ऐसे दायित्व हैं जो आपकी इच्छाओं को रद्द करते हैं?
  • यदि आप दुनिया में एक चीज को बदल सकते हैं, तो क्या होगा?
  • क्या बदलाव आपके जीवन को खुश कर सकता है?
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 3
    3
    अपनी रुचियों और जुनूनों की सूची बनाएं उन चीजों को नीचे लिखें जिन्हें आप अपने समय पर खर्च करना चाहते हैं। ये आपके काम, घर पर आपकी व्यक्तिगत ज़िंदगी या आपके जीवन से संबंधित हो सकते हैं। वे चीजें हैं जो आपको खुश करनी चाहिए और आपको वास्तव में आनंद लेना चाहिए। ये चीजें हैं जो आप उन्हें करने के लिए भुगतान करने के बिना करने के लिए तैयार हैं और सबसे अधिक संभावना आप समय का ट्रैक खो देते हैं
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 4
    4
    उन चीजों को नीचे लिखें जिनसे आप प्यार करते हैं। आपके जीवन की गुणवत्ता और जिस तरह से आप अपना समय निवेश करते हैं, बेहतर बनाने के लिए चीजें और लोगों को आप प्यार करते हैं। चीजों को स्वीकार करते हुए और जिन लोगों को आप प्यार करते हैं, वे आपके उद्देश्य और आपके जुनूनों पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने दिल से जिन चीजों को आप प्यार करते हैं (उनके कारण मूल्यांकन करने के बजाय) पर ध्यान केंद्रित करने से आप अपने वास्तविक जुनूनों के करीब पहुंच सकते हैं।
  • अगर आपके दिल में पहली बात यह है कि आपका परिवार है, तो सबसे ज्यादा संभावना यह है कि यदि आप अपने पेशे से अपना जीवन व्यतीत करते हैं, तो आपको असंतुष्ट महसूस होता है जिससे आप अपने प्रियजनों से अपने सभी समय बिताने के लिए मजबूर हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 5
    5
    आनंद लें यह आपकी रुचियों और जुनूनों के समान है हालांकि, आनन्द की तलाश थोड़ी अधिक केंद्रित होनी चाहिए। आनन्द प्राप्त करने के बारे में सोचें, जो आपको पूरी तरह से खुश करता है पिछली बार जब आप इतनी मेहनत से हँसे तो सोचें कि आपने पेट की ऐंठन दे दी है या आप इतने मुस्कराते हुए कि आपके गाल पीड़ादायक थे
  • खेल के बारे में सोचना उपयोगी हो सकता है, जब आप कम थे, तब आपको सबसे अधिक पसंद आया था। जब इस तरह के खेल के बारे में सोचते हैं, तो क्या आपको लगता है कि जब आप एक बच्चा थे, तो क्या आपको खुशी हुई?
  • Video: जीवन में सफलता कैसे पाएं? Jeevan Me Safalata Kaise Paye?

    छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 6
    6
    यह प्रतिगामी नियोजन की तकनीक का उपयोग करता है कल्पना करो जब आप 90 साल का हो कल्पना कीजिए कि आप अपने जीवन को आंखों में देख रहे हैं और आप पूरी तरह से संतुष्ट महसूस करते हैं क्योंकि आपके पास एक अद्भुत और अर्थपूर्ण जीवन था। उस जीवन के हर विवरण की कल्पना करो फिर, हर दशक में जब तक आप अपने जीवन को पूरा करने के लिए 90 साल तक नहीं करते तब तक हर दशक में जो कुछ भी करना है उसे निर्धारित करने के लिए समय पर वापस जाएं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अपने खुद के 90-वर्षीय पुत्र के रूप में अपने महान पोते से घिरे हुए हैं, एक सफल कैरियर के बाद अपने समुदाय की मदद करने और अपने देश के घर में रहने के बाद खुशी से सेवानिवृत्त हुए हैं।
  • यह छवि स्पष्ट रूप से एक परिवार शुरू करने की आपकी इच्छा का वर्णन करती है, एक पेशे के लिए जिसमें आप खुद को दूसरों की सहायता करने और ग्रामीण वातावरण में स्वतंत्र रूप से रहने के लिए समर्पित करते हैं।
  • आपकी प्रतिगामी योजना आपको यह निर्धारित करने के लिए प्रेरित कर सकती है कि आपको 28 साल की उम्र से बच्चों को शुरू करना होगा, 25 वर्ष की एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में नौकरी मिलनी चाहिए और अपने स्वास्थ्य का ध्यान निरंतर रखें ताकि आप उन्नत उम्र में स्वतंत्र रूप से रह सकें।
  • भाग 2
    अपने आप से बाहर निकलो

    छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 7

    Video: जीवन में ईश्वर की खोज - भाग ०४ -- Jeevan Main Ishwar Ki Khoj - Part 04

    1
    मानवता के उद्देश्य को निर्धारित करें यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और आप को प्रतिबिंबित करने और तय करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन अगर आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप मानवता के उद्देश्य से क्या सोचते हैं, तो आप उस विचार को कम कर सकते हैं और इसे अपने जीवन में लागू कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि उद्देश्य दुनिया में एक-दूसरे को समृद्ध बनाने में मदद करना है। इसलिए, आपके व्यक्तिगत उद्देश्य से आपके समुदाय के लोगों को कामयाब होने में मदद मिल सकती है और आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको उस दिशा में काम करने के लिए कौन से कदम उठाने चाहिए।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 8
    2
    उन लोगों को खोजें जो आपको प्रेरणा देते हैं उन लोगों के बारे में सोचें जो वास्तव में आप को प्रेरित करते हैं इनमें से दुनिया के नेताओं, ऐतिहासिक आंकड़े या आपके जीवन के लोग हो सकते हैं। विश्लेषण करें कि ये लोग आपके लिए प्रेरणा का स्रोत हैं और यह निर्धारित करते हैं कि इन अक्षरों के कार्यों या विशिष्ट विशेषताओं को आप किस तरह अनुकरण करना चाहते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप इस सूची को अपनी डायरी में रख सकते हैं। याद रखें कि आपको किसी व्यक्ति के सभी पहलुओं की प्रशंसा या उसकी नकल करने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि, आप उन विशिष्ट विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिन्हें आप करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 9
    3
    अपना बुलबुला छोड़ दो इसका अर्थ है कि दुनिया का व्यापक दृष्टिकोण और इसे निवास करने वाले लोग। हम सभी अपने दैनिक जीवन में थोड़ा स्वार्थी होते हैं, लेकिन जब हम अपने आराम क्षेत्र को छोड़ते हैं, तो हमारे पास दुनिया भर के लोगों को देखने का मौका मिलता है। चीजों की इस नए सिरे से समझने के साथ, आप दुनिया में अपने स्थान को अधिक निष्पक्ष रूप से देख सकते हैं और अपने जुनून और उद्देश्यों का बेहतर मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप अपने आसपास के लोगों के बारे में अधिक जागरूकता रखते हैं, तो तय करें कि आप उनके साथ कैसे बातचीत करना चाहते हैं। निर्धारित करें कि आप दूसरों को आपसे खुद के संबंध में देखने के लिए कैसे चाहते हैं और फिर वह व्यक्ति बनने के लिए काम करते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 10
    4



    अपने दोस्तों से पूछें कि आपकी ताकत क्या है अगर आपको अपने आप का मूल्यांकन करने में कठिनाई हो रही है या आप दूसरी राय चाहते हैं, तो अपने निकटतम मित्रों से पूछें कि वे आपकी ताकत क्या है। वे आपको एक परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं कि आप अपने लिए नहीं देख सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप नहीं जान सकते हैं कि अगर आपकी खुद की कार्रवाई आपके दोस्तों को प्रेरित करती है तो आप की नकल करना चाहते हैं एक मित्र आपको बता सकता है: "मुझे लगता है कि एक बार योजना को निष्पादित करने में आप बहुत अच्छे हैं और इसे किसी और के लिए पहल करने के लिए इंतजार न करें"। आप इस शक्ति को अपने उद्देश्य से जोड़ सकते हैं
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 11
    5
    पूर्णता के बारे में सोचना बंद करो बहुत से लोग मानते हैं कि जीवन में उनका उद्देश्य (उनके पेशे या उनके हित) को केवल एक ही चीज़ के बारे में घूमना पड़ता है लेकिन कभी-कभी हमारे जुनून कई हितों का संतुलन बनाते हैं जो हमारी जरूरतों और इच्छाओं के विभिन्न पहलुओं को संतुष्ट करते हैं। यदि आपको पता चलता है कि आपका एकमात्र उद्देश्य (यदि आप खुद को केवल एक को सीमित करने का निर्णय लेते हैं) में कई पहलुओं हैं, तो आपको उस उद्देश्य को स्थापित करने में अधिक लचीलेपन मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके जीवन का उद्देश्य है: "खुश रहो और दूसरों को खुश कर दूं", यह संभव है कि यह अन्य उद्देश्यों को प्राप्त करेगा जैसे कि: "मेरे काम में संतुष्ट महसूस कर रहे हैं "," मेरे परिवार के साथ धैर्य रखें "," मेरे बच्चों को हंसते हुए "और" मेरे दोस्तों पर अधिक ध्यान दें " ये सभी मुख्य उद्देश्य को खिलाते हैं।
  • आपके जीवन के उद्देश्य में कई पहलुओं का लाभ यह है कि अगर कोई क्षेत्र क्षय या ठीक नहीं जाता है, तो आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप पूरी तरह से एक नुकसान में हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपको अपने काम के जीवन से संतुष्ट नहीं लगता है, लेकिन आप घर पर और अपने सामाजिक जीवन में अच्छी तरह से करते हैं, तो खुशी हासिल करने का आपका प्रयास अव्यवस्था नहीं करेगा।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 12
    6
    अपने उद्देश्य की स्थापना आत्म-आकलन और अपने आराम क्षेत्र को छोड़ने के बाद, आपको यह तय करना होगा कि आप अपने जीवन का उद्देश्य क्या चाहते हैं। चिंता मत करो अगर यह भविष्य में बदलता है। यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक निश्चित लक्ष्य है और इसे हासिल करने के लिए कार्य करें, भले ही आप इसे परिपक्व होने पर बाद में बदल दें।
  • एक बार जब आप अपना उद्देश्य निर्धारित करते हैं, तो इसे नीचे लिखें। इसे कहीं पर रखो, जहां आप रोज़ाना पढ़ सकते हैं, आपको अपने जीवन में क्या चाहते हैं, यह याद दिलाने के लिए। अगर आप उस उद्देश्य को हासिल करने के लिए काम कर रहे हैं, तो आप हर रोज पूछ सकते हैं
  • भाग 3
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कार्य करें

    छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 13
    1
    अपना व्यक्तिगत मिशन विवरण लिखें अपने जीवन के उद्देश्य को याद रखने का एक और तरीका यह है कि इसे एक व्यक्तिगत मिशन वक्तव्य (जिसे आमतौर पर एक अधिक सक्रिय और व्यवहार्य स्वरूप) में बदल दिया जाए।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 14
    2

    Video: How to Find Purpose in Your Life | Robert Quinn | Goalcast

    अपने इरादों को स्थापित करने के लिए ध्यान करें ध्यान हर दिन, सप्ताह, वर्ष और अपने जीवन के बाकी के इरादों को स्थापित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। अपने दिमाग को साफ करें और सोचें कि आप अपने जीवन को कैसा करना चाहते हैं ताकि आप कार्रवाई करें और हमेशा जीते रहें।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 15
    3
    दूसरों को खुश करने की कोशिश करना बंद करो यहां तक ​​कि अगर आपके उद्देश्य का एक सामाजिक घटक है, तो हर दिन आपके आसपास के लोगों को खुश करने की कोशिश करने से आपके मुख्य उद्देश्य की पूर्ति में बाधा पड़ेगी। सुनिश्चित करें कि आपके जीवन में किए गए फैसले आपकी पसंद हैं और अन्य लोगों को आपके लिए फैसला करने की अनुमति न दें।
  • अक्सर, लोग वास्तव में नहीं जानते कि वे क्या खुश होना चाहते हैं, इसलिए यदि आपका उद्देश्य खुश होना और दूसरों को खुश करना है, तो अन्य लोगों की तत्काल मांगों को पूरा करने से आप पूरी तरह से अपने उद्देश्य को पूरा करने में मदद नहीं करेंगे।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 16
    4
    उन कार्यों की एक सूची बनाएं, जो आपको अपने उद्देश्य की ओर ले जाती हैं। अपनी जर्नल में अपने जीवन के उद्देश्य को पूरा करने के लिए कदम उठाए जाने की एक सूची लिखें सबसे अधिक संभावना यह है कि आप सभी कार्यों को तुरंत शुरू नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपको सही दिशा में ले जाने के लिए आवश्यक चरणों को जानना बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने वर्तमान पेशे से संतुष्ट नहीं महसूस करते हैं क्योंकि यह आपके जीवन के उद्देश्य के अनुरूप नहीं है, तो आप अपनी सूची में निम्न लिख सकते हैं: "एक नए पेशेवर कोर्स की तलाश करें"। हालांकि, आपको एक नया खोज करने से पहले अपने वर्तमान नौकरी को तुरंत त्याग नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपको अभी भी अपने बिल और आपके परिवार के आवास और भोजन व्यय का भुगतान करना होगा।
  • उन परिवर्तनों में सूची को विभाजित करें, जिन्हें आपको लघु, मध्यम और दीर्घ अवधि में करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 17
    5
    उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके उद्देश्य को पूरा करने में आपकी सहायता करें। एक बार जब आप अपने जीवन के उद्देश्य को पूरा करने के लिए ले जा रहे कार्यों को निर्धारित करते हैं, तो आपको जाना चाहिए अल्पकालिक परिवर्तनों के साथ शुरू करो और दीर्घकालिक परिवर्तनों की दिशा में आगे बढ़ें। कभी-कभी आपको बेहतर स्पष्टता प्राप्त करने और खुश रहने के लिए दो बार सोचने के बजाय खुद को कार्रवाई में रखना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 18
    6
    अपनी पत्रिका की समीक्षा करें परिवर्तनों को बनाने, नए आइटम जोड़ने या किसी लक्ष्य को याद रखने के लिए समय-समय पर अपनी जर्नल के प्रयोजनों और संबंधित सूचियों की जांच करना सुनिश्चित करें जैसे-जैसे समय बीत जाता है, आप दैनिक दिनचर्या के सहज परिचित में भद्दा और फंसे महसूस कर सकते हैं। यद्यपि इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है, यदि आप उस उद्देश्य को पूरा करने के लिए काम करते हैं, जो आपके जीवन के लिए आपने अब स्थापित किया है तो आप अधिक संतुष्ट होंगे।
  • छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य खोजें चरण 1 9
    7
    ऐसी गतिविधियों से बचें जो आपको अपने उद्देश्य से विचलित कर रहे हैं एक शक के बिना, यह किसी भी गतिविधि से बचने में मुश्किल है जो आपके जीवन के उद्देश्य की ओर बढ़ने में आपकी सहायता नहीं करता है अगर आप खुश रहना चाहते हैं और दूसरों को खुश करने के लिए चाहते हैं, लेकिन आप अपने कपड़े धोना पसंद नहीं करते हैं, तो आपको अपने कपड़ों को समय-समय पर धोना पड़ सकता है। हालांकि, आप अपने जीवन के उद्देश्य के खिलाफ खेलने वाली गतिविधियों से बच सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका उद्देश्य खुश होना और दूसरों को खुश करना है, तो आपको उन चीजों से बचना चाहिए जो दूसरों को चोट पहुंचाते हैं इसके अलावा, आपको उन चीजों से बचना चाहिए जो आपको दुखी महसूस करते हैं (उदाहरण के लिए, उन लोगों के साथ समय बिताने जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं)
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि कई बार हम आम तौर पर हमारे जीवन में हमारा उद्देश्य पाते हैं। जब कोई व्यक्ति मर जाता है, तो अक्सर यह कहा जाता है कि उनके पास तथ्यों और उसके द्वारा किए गए निर्णयों के आधार पर जीवन में एक उद्देश्य था।
    • जब आप अपने जीवन के उद्देश्य को पूरा करने में और अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो आपको महसूस होगा कि निर्णय लेने में आसान है अगर आप पहले यह निर्धारित करते हैं कि प्रत्येक अवसर आपके जुनून, क्रिया और प्रतिभा के साथ फिट बैठता है समय के साथ, आप अपने जीवन का उद्देश्य जीने के लिए अपने आप को अधिक से ज्यादा समर्पित करेंगे और आप पहले से कहीं अधिक खुश और स्वस्थ महसूस करेंगे।
    • अक्सर, हम हमारे उद्देश्य को जो कुछ भी हमारे साथ आता है या जो कुछ भी भविष्य में पूरा किया जा सकता है, उसके उत्तर के रूप में देखते हैं। यद्यपि निश्चित रूप से आपके जीवन का उद्देश्य भविष्य में पूरा किया जा सकता है, आपको अनुपालन की ओर बढ़ने के लिए अब से काम करना शुरू करना होगा।
    • कभी-कभी यह जानना बेहतर होता है कि आप अच्छी तरह से नहीं चाहते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप जो करना चाहते हैं (या नहीं) की एक सूची लिखना शुरू करें और केवल बाद में पता चले कि आप क्या चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com