ekterya.com

अखंडता के माध्यम से चरित्र को कैसे विकसित किया जाए

चरित्र और अखंडता की अद्भुतता, जो अच्छी तरह से संबंधित हैं, यह है कि वे जीवन में कुछ चीजों में से एक हैं कोई नहीं

यह आपको दूर ले जाने में सक्षम होगा। आपके विकल्प पूरी तरह से आपके हैं कोई आपकी ज़िंदगी ले सकता है, लेकिन आपको ऐसे फैसले लेने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है जो आपको सही नहीं लगता। इस लेख में वर्णित कार्यों को एक ही समय में पूरा नहीं किया जा सकता है, न ही आपको उन्हें इस तरह से करने का प्रयास करना चाहिए। पूरी तरह से समझना और अपने जीवन के लिए आवेदन करना उनमें से प्रत्येक को समय लगता है। अपने गुणों और अपने खुद के मूल्यों के बारे में और जानें कि वे आपके जीवन और आपके आस-पास की दुनिया में कैसे फिट होते हैं।

चरणों

भाग 1
चरित्र का एक विचार है

इंटिग्रिटी चरण 1 से चरित्र बनाएं
1
समझे कि चरित्र और अखंडता क्या है ये शब्द अतिरंजित या विकृत परिभाषाएं हैं जानें कि उनका वास्तव में क्या अर्थ है:
  • वर्तमान उपयोग के लिए, चरित्र गुणों का योग है जो एक व्यक्ति या समूह में प्रदर्शित होते हैं, नैतिक या नैतिक ताकत और किसी व्यक्ति की विशेषताओं, विशेषताओं और क्षमताओं का विवरण। चरित्र है "आप कौन हैं" यह आपके कार्यों को परिभाषित करता है और मार्गदर्शन करता है, उम्मीद है, एक सकारात्मक तरीके से।
  • ईमानदारी एक सख्त नैतिक या नैतिक कोड के लिए फर्म पालन है। यह बिना अप्रिय और पूरे होने के साथ भी है
  • ईमानदारी को सही कारण के लिए सही काम करने के रूप में सारांशित किया जा सकता है, भले ही कोई भी नहीं देख रहा हो।
  • इंटिग्रिटी चरण 2 के माध्यम से चरित्र बनाएं शीर्षक
    2
    नैतिकता के विभिन्न कोडों के बारे में जानें कुछ लोग अपने नैतिक सिद्धांतों के लिए किसी विशेष धर्म के नैतिकता को अपनाना, अन्य नैतिक दर्शन को अपनाते हैं या अपने स्वयं के अनुभवों के आधार पर अपनी नैतिकता विकसित करते हैं।
  • नैतिक व्यवहार के दो मुख्य कोड उपयोगितावाद (या परिणामस्वरूप) और डीनटॉल्जी हैं। उपयोगितावाद अधिक से अधिक अच्छे को अधिकतम करने के विचार को दर्शाता है।
  • उदाहरण के लिए, यह संभावना है कि एक उपयोगी व्यक्ति का मानना ​​नहीं है कि संपत्ति को नुकसान पहुंचाना गलत है अगर यह अनुपालन के लिए अनैतिक प्रयोगों के अधीन होता है।
  • इसके विपरीत, डींटोलॉजिकल राय मानती है कि कुछ चीजें गलत हैं, चाहे अंतिम परिणाम भी हो। इस विचारधारा वाला व्यक्ति सोच सकता है कि संपत्ति के नुकसान गलत हैं, चाहे कारणों से।
  • आपको किसी स्रोत से सिद्धांतों का एक समूह अपनाने की ज़रूरत नहीं है, यदि आपके पास कोई भी धारणा है कि क्या सही है और आपके लिए क्या गलत है, तो किसी भी परिस्थिति में, आप इस धारणा को तदनुसार समायोजित कर सकते हैं।
  • इंटिग्रिटी चरण 3 के माध्यम से चरित्र बनाएं छवि
    3
    अपने अतीत की जांच करें उन विकल्पों को देखो जिन्हें आपने पहले ले लिया है और देखें कि आप उन सिद्धांतों के अनुसार कितने दूर तक सक्षम या सक्षम नहीं हैं।
  • हालांकि, समय बर्बाद मत पश्चाताप या अपराध महसूस करते हैं। अपनी गलतियों के बारे में सोचो, उन्हें स्वीकार करें और भविष्य में बदलने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • Video: महाभारत कथा – शांतनु और देवव्रत Mahabharata Katha- Shantanu and Devavratha

    इंटिग्रिटी चरण 4 के माध्यम से चरित्र बनाएं छवि
    4
    दूसरों को देखो खराबी से शुरू करने की कोई आवश्यकता नहीं है, जब आप अखंडता के साथ जीने का निर्णय लेते हैं। उन लोगों पर ध्यान दो, जो आपके सामने मौजूद थे (आपकी व्यक्तिगत जिंदगी में लोग और कहानी में प्रसिद्ध वर्ण) और जो पूरी तरह से अछूते रहते थे शायद इन लोगों को देखकर आपको ईमानदारी के साथ रहने के लिए प्रेरणा मिलती है।
  • यदि आपके जीवन में कोई व्यक्ति है जो नैतिकता का एक उदाहरण है, तो एक नियुक्ति की व्यवस्था करें ताकि आप उस व्यक्ति से बात कर सकें। उसे अपने जीवन का प्रबंधन करने के बारे में पूछें विशेष रूप से, आप एक अच्छी रवैया बनाए रखने के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं। मजबूत तथ्यों की जगह, मूल्यों को छोड़ देने और समझौता करने और किसी की स्वार्थी राय को झेलने की इच्छा के बारे में आप क्या सोचते हैं?
  • दूसरों की नकल न करें ध्यान रखें कि आप एक अद्वितीय व्यक्ति हैं, कि आपके पास एक अनूठा जीवन है और आपको किसी की व्यक्तित्व या चरित्र की नकल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय, दूसरों के चरित्र को जानें और लागू करें जो सबसे प्रामाणिक लगता है
  • इंटिग्रिटी चरण 5 के माध्यम से चरित्र बनाएं शीर्षक
    5
    लगातार रहें, लेकिन अपने आप और दूसरों के साथ रोगी आपने जीवन के लिए एक यात्रा शुरू की है जिसमें कई बाधाएं हैं जब आप अखंडता के साथ काम करते हैं और जब आप नहीं करते हैं, तब अपने आप को श्रेय दें, लेकिन जब आप पर्ची या विफल हो जाते हैं, तो अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को मत छोड़ें जैसे-जैसे आप समय-समय पर अन्य लोगों की गलतियों को क्षमा करते हैं, वैसे ही अपने आप को क्षमा करने के लिए मत भूलना
  • इंटिग्रिटी चरण 6 के माध्यम से चरित्र बनाएं
    6
    अपना कोड निर्धारित करें नियमों, नैतिक मूल्यों या सिद्धांतों का एक सेट चुनें जिसे आप मानते हैं कि आपको एक सुखी, संतोषजनक और ईमानदार जीवन और बेहतर दुनिया का नेतृत्व करेंगे।
  • आपको अपने कोड को अपडेट करने के लिए तैयार होना चाहिए क्योंकि आपको जीवन में अधिक अनुभव प्राप्त होता है। अच्छा और बुरे और आपकी नैतिक तर्क की अपनी भावना को समायोजित करना ठीक है। अधिकांश लोग अपने विकास के दौरान अच्छे और बुरे के बारे में सोचने का अपना तरीका बदलते हैं।
  • आपके द्वारा चुने गए कोड आपके मूल्यों पर निर्भर करेगा।
  • इंटिग्रिटी चरण 7 के माध्यम से चरित्र बनाएं शीर्षक
    7
    अपने मूल्यों को निर्धारित करें यह पता लगाने के लिए कि आप किस प्रकार के नैतिक कोड के साथ रहना चाहते हैं, यह सोचने का समय है कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण मान हैं। अपने आप से पूछें कि आपके मूल्य क्या हैं:
  • दो लोगों के बारे में सोचो जो आप बहुत प्रशंसा करते हैं। आप उनके बारे में क्या प्रशंसा करते हैं? क्या यह सच है कि वे हमेशा ईमानदार होते हैं, भले ही उन्हें बुरा लग रहा है? क्या यह उदारता का तथ्य है जिसे आप अपने समय के साथ दिखाते हैं? आप क्या प्रेरित करते हैं?
  • यदि आप अपने स्थानीय समुदाय (या अपने देश में) में केवल एक चीज बदल सकते हैं, तो क्या होगा? इसे बदलने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है और अन्य चीजों की तुलना में इसे और अधिक महत्वपूर्ण क्यों चुना जा सकता है? उदाहरण के लिए, क्या आप अपने समुदाय का कोई भी हिस्सा अधिक न्यायसंगत बनाना चाहते हैं? क्या आप चाहते हैं कि लोग अपने देश का अधिक सम्मान करें?
  • जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं तो अपने जीवन में एक पल के बारे में सोचो उस समय क्या हुआ? आपको लगता है कि आपको ऐसा क्यों लगा?
  • क्या वैश्विक मुद्दों आप अधिक भावनात्मक या दुख की बात है? आपको ऐसा क्यों लगता है कि वे आपको उस तरह प्रभावित करते हैं? क्या आप अंतरिक्ष की खोज के बारे में उत्साहित हैं? यदि हां, तो शायद आप विज्ञान के माध्यम से मानवता के सुधार का महत्व मानते हैं। क्या भूख के बारे में पढ़ना आपको दुखी महसूस करता है? यदि हां, तो शायद दूसरों के साथ एकजुटता और सहानुभूति के उपयोग के लिए मूल्य।
  • इंटिग्रिटी चरण 8 के माध्यम से चरित्र बनाएँ छवि शीर्षक
    8
    अपने जवाबों में पैटर्न खोजें एक बार जब आप प्रश्नों का उत्तर देते हैं, तो उनकी समीक्षा करें कि क्या कोई पैटर्न या नैतिक सिद्धांत उभर आता है। उदाहरण के लिए, आप किसी ऐसे मित्र की प्रशंसा कर सकते हैं जो दूसरों के बारे में कभी भी नकारात्मक न हो और शायद आप संतुष्ट महसूस करते हैं अगर आपके पास किसी के बारे में गपशप करने का मौका था, लेकिन आप दूर रह गए। शायद आप धार्मिक व्यक्ति की प्रशंसा करते हैं - यह संभवतया सुझाव देता है कि किस प्रकार की चीज़ों का मूल्य है, जो आपको उस प्रकार के कोड को निर्धारित करने में मदद कर सकता है जिसे आप चाहते हैं
  • भाग 2
    अखंडता के साथ जीना

    इंटिग्रिटी चरण 9 के माध्यम से चरित्र बनाएं शीर्षक



    1
    बदलने का फैसला अपने आदर्श व्यवहार की तुलना आप जिस तरह से वर्तमान में व्यवहार करते हैं और आपके जीवन को अखंडता के साथ रहने वाले विश्वास के अनुरूप बनाने के लिए कदम उठाते हैं, इसके आधार पर आपके द्वारा पहचाने गए मूल्यों के आधार पर तुलना करें।
    • आप यह अपनी सक्रियता को प्रदर्शित करने और अपने जीवन में अखंडता के बदलाव को प्राथमिकता देकर और व्यवहार करने के अवसरों पर ध्यान देने की कोशिशों के लिए सक्रिय रूप से अवसरों की तलाश कर सकते हैं, जैसा आप अपने साथ होने वाली परिस्थितियों में चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, कहें कि आप एक अधिक उदार व्यक्ति बनना चाहते हैं। बैठो और उदार होने के अवसरों की प्रतीक्षा न करें। जिन चीजों को आप ज़िंदगी में चाहते हैं, वे आप के सामने भी हो सकते हैं यदि आप उन्हें ढूंढने का सक्रिय प्रयास नहीं करते हैं। इस समय, आप एक योग्य दान के बारे में शोध कर सकते हैं और कुछ समय या पैसा दे सकते हैं। आप बाहर जा सकते हैं और कुछ बेघर व्यक्ति को गर्म भोजन के लिए कुछ पैसे दे सकते हैं या आप अपने पीछे के व्यक्ति के लिए फिल्म टिकट के लिए पहले से भुगतान कर सकते हैं।
  • इंटिग्रिटी चरण 10 के माध्यम से चरित्र बनाएं शीर्षक
    2
    अपने आप में और परिवर्तन में विश्वास करो आपको दोहराए जाने चाहिए कि आप ऐसे निर्णय ले सकते हैं जिन्हें आप करना चाहते हैं। वे मुश्किल हो सकते हैं और आप पर्ची से ग्रस्त हो सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने आप में विश्वास करते हैं और मानते हैं कि आप बदल सकते हैं और सुधार कर सकते हैं, तो आपके व्यवहार पर भी अधिक नियंत्रण होगा।
  • अपने आप में विश्वास करने के लिए, अतीत की सफलताओं के बारे में सोचें जो आपके पास हैं। यह आपको ठोस सबूत प्रदान करेगा कि आप ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जिसे आप चाहते हैं, जैसा कि आप ने अतीत में किया है
  • इसके अलावा, इस बारे में सोचें कि आपने किसी तरह से अच्छे के लिए कैसे बदल दिया है और उस जानकारी का इस्तेमाल आपको याद दिलाने के लिए कि आप भविष्य में भी बदल सकते हैं।
  • इंटिग्रिटी चरण 11 के माध्यम से चरित्र बनाएँ छवि शीर्षक
    3
    अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देना ईमानदारी और आत्मसम्मान हाथ में हाथ जाना अपनी अखंडता के विरुद्ध चलना आपके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचा सकता है और उच्च आत्मसम्मान होने से आपको लगता है कि आप चुनौतियों का सामना कर सकते हैं और चीजों को मुश्किल बनाकर अखंडता के साथ जी सकते हैं।
  • आपके आत्मसम्मान को सुधारने के कई तरीके हैं खुद के लिए यथार्थवादी उम्मीदों की स्थापना करके और खुद को कभी भी उन्हें पूरा न करने की अनुमति दें यदि आप बहुत ऊंची उम्मीदें निर्धारित करते हैं, तो आप लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं और आप "असफल" महसूस करेंगे। हालांकि, वास्तविकता यह है कि संभवतः कुछ लोग आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी आत्म-छवि बदलने के इच्छुक होने से भी अपना आत्म-सम्मान सुधार सकते हैं - यही है, जिस तरह से आप खुद को एक व्यक्ति के रूप में देखते हैं जैसा आप बदलते हैं, आप अपने बारे में अपने विश्वासों को समायोजित करके भी ऐसा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप एक बार सक्रिय रूप से खेल में शामिल थे और आपके आत्मसम्मान का हिस्सा एक एथलीट के रूप में आपकी स्वयं-छवि से आता है। हालांकि, समय में परिवर्तन और ज़िम्मेदारियां हमारी प्राथमिकताओं को बदल सकती हैं (क्योंकि अब खेलों के लिए समय नहीं है)। इस बारे में सोचें कि आप वर्तमान में खुद को कैसे परिभाषित कर सकते हैं
  • अपने आप को "विस्थापित" या "खराब" एथलीट के रूप में सोचने के बजाय, अपने आप को और सकारात्मक रूप से सोचें कि आप वर्तमान में सक्रिय रूप से क्या करते हैं। हो सकता है कि आप काम पर एक महान पिता या भाई या अच्छे कर्मचारी हैं। उस जानकारी को अपनी स्वयं की छवि में शामिल करें और संभवत: आपके आत्मसम्मान में सुधार करें, जिससे आप आसानी से रह सकें।
  • इंटिग्रिटी चरण 12 के माध्यम से चरित्र बनाएं छवि
    4
    आपके द्वारा किए गए निर्णयों से अवगत रहें चाहे आप कितना बड़ा या छोटा हो या आप जिस व्यक्ति को वास्तव में बनना चाहते हैं, उसके बारे में पूरी तरह से पता होना चाहिए कि आपके द्वारा किए गए फैसले और उनकी निहितार्थ
  • इसका एक हिस्सा आपके फैसले के परिणाम, अपने और दूसरे के लिए, के बारे में जागरूक होना शामिल है एक उदाहरण ले लो जहां एक छोटे से निर्णय का एक व्यक्ति की अखंडता पर नतीजा है: कल्पना करें कि आप दोस्तों के साथ खाना खा रहे हैं और आप पिज़्ज़ा के आखिरी भाग चाहते हैं, लेकिन आप देख सकते हैं कि आपका मित्र भी यह चाहता है। इसके अलावा, आप जानते हैं कि उस दिन दोपहर नहीं खाना था। अपने और अपने मित्र के लिए पिज़्ज़ा के अंतिम टुकड़े को लेने के परिणामों के बारे में सोचो।
  • आपका दोस्त भूखा होगा यदि वह पिज़्ज़ा का आखिरी टुकड़ा नहीं खाएगा यदि आपको पता था कि आपके मित्र को इसे और अधिक की आवश्यकता है और आप आखिरी टुकड को खा चुके हैं, तो यह आपके चरित्र की भावना को प्रभावित कर सकता है। यही है, जब आप अपनी अखंडता से समझौता करते हैं, यहां तक ​​कि एक छोटी सी तरह से, आप अपनी खुद की धारणा को बदल सकते हैं और दूसरे व्यक्ति के प्रकार के संबंध में जो आप हैं
  • इन्टिग्रिटी चरण 13 के माध्यम से चरित्र बनाएं शीर्षक
    5
    एक सक्षम वातावरण पर जाएं यदि आप वातावरण में समय व्यतीत करने से बचने के लिए कदम उठाते हैं जो आपकी आत्माओं को कम करते हैं तो यह जीवन के साथ अखंडता से जीने में आसान होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दोस्त हैं जो ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं और यह आपकी अखंडता की भावना का उल्लंघन करता है, तो उस पर्यावरण को छोड़ने और नए दोस्तों की तलाश पर विचार करें। अगर ड्रग्स का इस्तेमाल करने वाले लोग आपके पास नहीं हैं तो ड्रग्स का उपयोग करने और आपकी अखंडता का उल्लंघन करने की संभावना कम होगी।
  • इंटिग्रिटी चरण 14 के माध्यम से चरित्र बनाएं
    6
    समूह के दबाव में झुकने से बचें। अखंडता के साथ रहने का मतलब है कि आप दूसरों के बारे में सोचकर चाहे नैतिकता के कोड का सम्मान करें। उन लोगों को न दें जो आप उन चीजों को करना चाहते हैं जिन्हें आप नहीं करना चाहते।
  • यदि कोई आपको कुछ ऐसा करने की कोशिश करता है जिसे आप नहीं चाहते हैं, तो खुद को याद दिलाने की कोशिश करें कि आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए केवल अपने व्यवहार का नतीजा होगा।
  • Video: Point Sublime: Refused Blood Transfusion / Thief Has Change of Heart / New Year's Eve Show

    Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    इंटिग्रिटी चरण 15 के माध्यम से चरित्र बनाएं शीर्षक
    7
    अच्छा हो दूसरों के साथ बातचीत करने के अपने तरीके से निराश मत हो सोशल मानदंडों का पालन करें, जैसे टेबल पर बेंच न करें या रात में ज़ोर से संगीत बजाओ, जब दूसरों को सोने की कोशिश करें। अपनी पीठ के पीछे दूसरों के बारे में बात न करें
  • इंटिग्रिटी चरण 16 के माध्यम से चरित्र बनाएं शीर्षक
    8
    सहानुभूति की कोशिश करो अपने आप को दूसरों के जूते में रखो यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन इससे आपको अधिक मिलनसार तरीके से कार्य करने की अधिक संभावना होगी (उदाहरण के लिए, आपके द्वारा अखंडता की परिभाषा के साथ अधिक गठबंधन किया जाएगा)
  • किसी अन्य व्यक्ति के साथ सहानुभूति करने के लिए, उस स्थिति के बारे में सोचें जो आप में हैं अपने आप से पूछें कि क्या आप उस स्थिति में कभी रहे हैं यदि हां, तो सोचें कि आप इसके बारे में कैसा महसूस करेंगे। अपने विशेष परिस्थिति के बारे में सोचो, यह आपकी सीमा से कितना अलग है, और यह आपके परिस्थिति के बारे में अलग-अलग भावनाओं को कैसे प्राप्त कर सकता है और आपके तुलना में? यदि आप उस स्थिति में नहीं हैं जिसके साथ आप सहानुभूति रखने की कोशिश करते हैं, तो सोचें कि आप उस परिस्थिति में कैसा महसूस कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति बेसहारा है और भोजन के लिए पैसे मांगता है, तो इस बारे में सोचें कि आपको भूख और ठंडा होने पर आपके मन में कैसे महसूस होगा और आपके सिर पर छत नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • आप शायद अपने स्वयं के आत्मविश्वास को महसूस करेंगे और आपकी व्यक्तिगत ताकत बढ़ेगी क्योंकि आप अपने मूल्यों पर चिपकाकर चुनौतियों का सामना कर सकते हैं और उन्हें दूर कर सकते हैं, जो भी हो सकते हैं।
    • दुनिया आपको क्या प्रदान कर सकती है, इस बारे में मत सोचो कि आप दुनिया की पेशकश कैसे कर सकते हैं।
    • द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एकाग्रता शिविरों में से एक जीवित व्यक्ति, विक्टर फ्रैंकल के जीवन और काम के बारे में जानें, जिनके जीवन का निम्नलिखित उद्धरण में सारांशित है:

      "हममें से जो एकाग्रता शिविरों में थे, उन लोगों को याद किया, जो बैरकों से बैरकों तक गए थे, दूसरों को दिलासा देते थे, उन्हें छोड़ दिया गया रोटी का आखिरी टुकड़ा देकर। वे संख्या में कुछ हो सकते हैं, लेकिन उन्होंने पर्याप्त सबूत प्रदान किया है कि एक चीज को छोड़कर सब कुछ से मनुष्य को ले जाया जा सकता है: मानव अधिकारों की आखिरी, परिस्थितियों के सेट में निजी रवैया का विकल्प, अपना रास्ता तय करने के लिए। "

    • एक पत्रिका रखें और हर दिन अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें। इस तरह, आप अपनी उपलब्धियों की एक दुखद दिन पर समीक्षा कर सकते हैं, जिसमें आपकी अखंडता को बनाए रखने के लिए लागत होती है।

    चेतावनी

    • उन लोगों से सावधान रहें जो आपको अपने चरित्र या अपनी अखंडता को दूर करने के लिए समझाने की कोशिश करते हैं। ऐसे लोग इस तर्क का उपयोग कर सकते हैं कि कोई भी सही नहीं है और शायद वे आदर्शवादी होने के लिए आप का मज़ाक उड़ाते हैं ध्यान रखें कि कोई भी सही नहीं है नहीं इसका मतलब है कि आपको जो भी सही लगता है उसका उल्लंघन करना चाहिए। अपनी गलतियों से सीखना अच्छा है, लेकिन आपको हमेशा गलतियों को सीखने की आवश्यकता नहीं है। याद रखें कि एकदम सही और पूर्ण होने की कोशिश करना दो अलग चीजें हैं, पहला अखंडता और दूसरी निरर्थकता है।
    • आपका चरित्र अद्वितीय है, इसलिए किसी और की तरह देखने की कोशिश न करें। इसे अपने स्वयं के योग्यता और अपनी ताकत के आधार पर मजबूत करें आत्म मूल्यांकन या आत्मनिरीक्षण बहुत अच्छी तरह से काम करने के लिए पता कैसे आप अद्वितीय हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com