ekterya.com

कैसे भगवान से बात करने के लिए

भगवान से बात करना एक आध्यात्मिक, निजी और निजी संबंधों के साथ करना है इतने सारे धर्मों और भगवान के बारे में लोकप्रिय मान्यताओं के साथ, यह भगवान से बात करने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए जटिल लग सकता है। हालांकि, उस तरह से होना जरूरी नहीं है जिस तरह से आप सही तरीके से जुड़ते हैं और परमेश्वर से बात करते हैं, उससे कम हो जाता है। कोई भी बात नहीं है कि आपके आध्यात्मिक विकल्प या आपके धर्म, आप निम्नलिखित युक्तियों के साथ भगवान के साथ संवाद कैसे सीख सकते हैं

चरणों

भाग 1
एक आस्तिक के रूप में भगवान के साथ बोलो

टॉक टू गॉड स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आप भगवान को कैसे देखते हैं आपको यह निर्धारित करना होगा कि परमेश्वर आपके लिए क्या है ताकि आप उसे आत्मविश्वास से बोल सकें। कौन भगवान है और आप उसे कैसे परिभाषित करते हैं? क्या आप भगवान को एक पापी या मां के रूप में देख सकते हैं, एक शिक्षक के रूप में, एक दूर या करीबी दोस्त के रूप में, जो किसी बहन या भाई के करीब है? भगवान एक सार आध्यात्मिक गाइड है? क्या भगवान के साथ आपका संबंध उसके साथ एक आध्यात्मिक और व्यक्तिगत संबंध में निहित है या आप अपने धर्म के रूप और व्यवस्था का पालन करने के लिए भगवान को समझने के लिए है कि आप का पालन करें? आपके लिए क्या सच है, यह निर्धारित करेगा कि आप कैसे देखते हैं और भगवान से बात करते हैं इसके अलावा, आप जिस तरह से भगवान देखते हैं, उसे निर्धारित करता है कि आप उनसे ______ (जिस तरह से आप उसे देखते हैं) के रूप में देखते हैं।
  • Video: भगवन प्रसन्न कैसे होंगे - Bhagwan Prasan Kese Honge - भक्तों के लिए संदेश #DeviChitralekhaji

    टॉक टू गॉड स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: 124अमृतवेला पावरफुल कैसे बनाएं? स्वयं को चार्ज करें .कैसे भगवान से बातें करें? कैसे विश्व को शकlश

    एक प्यार भगवान के साथ एक रिश्ता स्थापित आपके लिए किसी व्यक्ति से बात करना आसान है जब आप उस व्यक्ति के साथ बातचीत के आधार पर एक रिश्ता स्थापित करने में जारी रहें जो वास्तव में आपके बारे में परवाह करता है तो भगवान को अपने बोझ बताएं और आपकी खुशियों से उसके साथ अपने संबंधों को मजबूत करने में मदद मिलती है। यह जानकर कि भगवान आपकी ओर से सुनना चाहते हैं और अपने सभी सुखों को साझा करना चाहते हैं, आपके प्रयास और विचार आपके संबंधों को स्थापित करने में पहला कदम है। इसके अलावा, आप बाइबल, टोरा या कुरान जैसे आध्यात्मिक साहित्य या धार्मिक ग्रंथों में आपको कितना प्यार करते हैं, इस बारे में पढ़ कर आप उस रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    भगवान से बात करें जैसे कि वह एक करीबी दोस्त, प्यार और सर्वशक्तिमान थे। एक महान दोस्त के रूप में भगवान से बात करना सिर्फ एक आवश्यकता या कर्तव्य के रूप में प्रार्थना करने से अलग है एक मित्र के साथ, आपकी अपेक्षा यह है कि संचार आपसी है, जब आप देखते हैं कि ईश्वर कैसे जवाब देता है, मदद करता है या सिखाता है। यद्यपि प्रार्थना एक एक तरफ़ा ऑपरेशन से अधिक हो सकती है, बोलने में बातचीत होती है
  • आप भगवान से जोर से या अपने मन में बात कर सकते हैं, जैसा आपको लगता है कि आपके लिए सबसे प्रभावी है
  • यह शांत या निजी जगह खोजने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिसका उपयोग आप बात करते समय ध्यान केंद्रित करने के लिए कर सकते हैं। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो स्टोर में कतार में इंतजार करते समय, प्रतीक्षा कक्ष में या काम या स्कूल में बैठे हुए चुपचाप से भगवान से बात करना ठीक है।
  • टॉक टू गॉड चरण 4 नामक छवि
    4
    भगवान के साथ बोलो भगवान से बात करें जैसे कि एक शारीरिक व्यक्ति आपके सामने थी आप अपनी दैनिक समस्याओं के बारे में भगवान से बात कर सकते हैं, उस क्षण आपके विचार, आपकी आशाएं, आपके सपने और यहां तक ​​कि उन चीजों के बारे में बताओ (और बताएं) जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं। आप आकस्मिक या मुश्किल मुद्दों के बारे में भगवान से बात कर सकते हैं, जैसा कि आप उस दोस्त के साथ करेंगे जो आपकी परवाह करता है
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके पास एक दोस्त के साथ चल रही चर्चा है आप कह सकते हैं "भगवान, मुझे नहीं पता कि कार्लोस को और क्या कहना है हमने लगभग दो सप्ताह तक चर्चा की है और हम अभी भी एक समझौते तक नहीं पहुंच सकते हैं। मुझे नहीं लगता कि हम इसे दूर नहीं कर सकते, लेकिन मुझे नहीं पता कि और क्या करना है या कहें। "
  • क्या आपको कभी एक पागल और सुंदर दिन से आश्चर्यचकित किया गया है? उस उपहार के बारे में भगवान से बात करें जो वह आपको देता है "भगवान, दिन सुंदर है मुझे पार्क में पढ़ने का दिन बिताना अच्छा लगेगा। "
  • आपके रिश्तेदार के साथ एक कठिन रिश्ता हो सकता है: "मुझे नफरत है कि मेरी माँ और मैं साथ में नहीं मिलता वह मुझे समझ नहीं आ रहा है और जब मैं उनसे यह कहने की कोशिश करता हूं कि मैं वास्तव में कैसा महसूस करता हूं मैं पूछता हूं कि वह कभी भी मेरे परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने की कोशिश करती है और मुझे धीरज रखने, सुनने और समझने में मदद करती हैं। "
  • टॉक टू गॉड चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रतीक्षा करें और संभव प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। आप एक श्रव्य प्रतिक्रिया नहीं प्राप्त कर सकते हैं जैसे जब आप अपने सामने एक मित्र से बात करते हैं, लेकिन आपको भगवान से अपने लिखित शब्द में या एक मंत्री के धर्मोपदेश में उत्तर प्राप्त हो सकता है आप यह भी उम्मीद कर सकते हैं कि आप अंतर्ज्ञान, एक प्रेरणा, एक शास्त्र, एक स्थिति या एक घटना के रूप में आते हैं जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आप परमेश्वर के साथ क्या बोलते हैं।
  • टॉक टू गॉड चरण 6

    Video: भगवान से बात करने का सरल टोटका आइए भगवान से बात करें

    6
    ईश्वर से कहो कि आप जानते हैं कि उनके पास अपने स्वयं के कारणों के लिए हस्तक्षेप नहीं है और अपने समय नहीं है और वह उस पर भरोसा करता है। जब आप चाहें तो आप जो भी चाहते हैं, वह नहीं मिलते, लेकिन वह एक उद्देश्य से सब कुछ करता है।
  • टॉक टू गॉड चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने प्यार की अवधारणाओं में भरोसा रखने और अपनी भलाई के बारे में विश्वास करने के तरीके का पालन करने का प्रयास करें। हालांकि, एहसास है कि जो कुछ भी होता है, वह कार्रवाई की भागीदारी या "तीसरे व्यक्ति" के व्यक्तिगत और स्वार्थी निष्क्रियता का परिणाम हो सकता है या "आपके कुछ विचारों और जरूरतों के प्रति विरोध" हो सकता है। भगवान बंद नहीं करते हैं या जरूरी उन दलों के आचरण में हस्तक्षेप नहीं करते हैं जो असहमत हैं। क्यों? आपके जैसे ही, उनकी स्वतंत्र इच्छा है और वे प्यार, नैतिकता, ईश्वर के उद्देश्यों का पालन नहीं कर सकते हैं या उनके दुर्व्यवहार को रोक सकते हैं, जो आपको शामिल कर सकता है। इसलिए, दुर्भाग्यवश घटनाएं आपके आशावादी और शांतिपूर्ण तरीके से उस खतरनाक और उदासीन हस्तक्षेप पर निर्भर करती हैं। आप गंभीर परिस्थितियों में, एक बहुत ही अंधेरे दिन या जब आप मृत्यु की घाटी से गुजरते हैं तो भी भगवान से बात कर सकते हैं। आपको डर नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको भगवान से भरोसा करना चाहिए और भरोसा है, जो हो सकता है।
  • भाग 2
    लिखित रूप में भगवान से बात करें

    टॉक टू गॉड चरण 8 नामक छवि
    1
    उसके साथ संवाद करने का एक तरीका के रूप में भगवान को लिखें। आपको श्रव्य तरीके से भगवान से बात करने में असहज महसूस हो सकता है, आपके मन में भगवान से बात करना मुश्किल है या आप के लिए दो कामों में से नहीं। अगर ऐसा मामला है, तो उसे लिखने का प्रयास करें उसके साथ संचार करने का यह तरीका आपको कनेक्शन के लिए अपने विचारों को व्यक्त करने और वार्तालाप के अपने पक्ष को बनाने की अनुमति देगा।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 9 नामक छवि
    2
    खरीदें या लिखने के लिए एक नई नोटबुक और एक कलम की तलाश करें। कुछ चुनिए जिससे आप दैनिक लिखने में सहज महसूस कर सकते हैं। एक सर्पिल नोटबुक या एक डायरी एक आदर्श विकल्प हो सकती है, क्योंकि यह एक डेस्क पर छोड़ना आसान होगा। लिखने के लिए अपना पसंदीदा उपकरण चुनें
  • कम्प्यूटर पर लिखने के बजाय हाथ से लिखना सुविधाजनक होगा कंप्यूटर के अंतहीन विकर्षण और कुछ के लिए, किसी कंप्यूटर पर लिखने का कार्य एक नोटबुक में करने से ज्यादा जागरूक प्रयास की आवश्यकता होती है।
  • टॉक टू गॉड चरण 10 नामक छवि
    3
    लिखने के लिए एक शांत और निजी जगह खोजें यहां तक ​​कि अगर आप ज़ोर से बात नहीं करते हैं, तो कुल एकाग्रता रखने के लिए शांत जगह ढूंढना बेहतर है।



  • टॉक टू गॉड चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक विशिष्ट समय के लिए लिखें। शुरू करने से पहले, टाइमर पर लिखने के लिए समय की मात्रा निर्धारित करें। आप इसे पांच, दस या बीस मिनट में सेट कर सकते हैं। समय समाप्त होने तक पेंसिल या कलम को रखें।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 12 नामक छवि
    5
    तेज और स्वतंत्र रूप से लिखें आप जो लिखते हैं उसके अनुसार प्रतिबंधों की कोशिश न करें। व्याकरण या विराम चिह्न के बारे में चिंता न करें, न ही आप जो लिखते हैं जब आप ईश्वर को लिखते हैं, तो आपको लिखना चाहिए कि आपके हृदय से क्या निकल आता है। ऐसा करने के लिए, आपको पर्याप्त आराम करना होगा ताकि आप जो कुछ भी दिमाग में आ सकें उसके बारे में आज़ादी से लिख सकें।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 13 नामक छवि
    6
    ईश्वर को लिखें जैसे कि आप किसी मित्र को एक पत्र लिख रहे हैं या निजी डायरी में लिख रहे हैं। अगर आप यह लिखने के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो कुछ मौजूदा चिंता के बारे में लिखना पर विचार करें कि आप इस बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते अपने दैनिक जीवन में क्या होता है इसके बारे में लिखें। कुछ प्रश्न लिखें जो आप चाहते हैं कि भगवान जवाब दें, अपने लक्ष्यों के बारे में लिखें या आप आभारी क्यों हैं। निम्नलिखित उदाहरण प्रेरणा के रूप में उपयोग करें:
  • "प्रिय भगवान, मुझे नहीं पता कि मैं अभी अपने जीवन के साथ क्या कर रहा हूं। ऐसा लगता है कि मैं अच्छे निर्णय नहीं ले सकता या सही लोगों को नहीं जानता। मुझे लगता है कि मैं नाटक में डूब रहा हूं। यह कब खत्म होगा? मेरे लिए चीजें कब बदल जाएंगी? "
  • "मैं इस समय मेरी भावना भी नहीं रख सकता, भगवान आज मुझे एक ऐसी महिला से मुलाकात हुई जो नौकरी में काम करती है, मैं सपना करता हूं। हमारी बैठक पूरी तरह से आरामदायक थी यही है, संभावना है कि आप लोगों से भरी सड़क पर सही व्यक्ति से मिलेंगे? अगर वह अपने कंधे पर गलती से नहीं मारा और अगर उसने अपना बैग नहीं छोड़ा होता, तो उसने कभी अपना व्यवसाय कार्ड नहीं देखा होगा। आपने वास्तव में मेरी प्रार्थनाओं का उत्तर दिया है। "
  • भाग 3
    प्रार्थना से भगवान से बात करो

    टॉक टू गॉड स्टेप 14 नामक छवि
    1
    भगवान से प्रार्थना करने के लिए कुछ समय सेट करें प्रार्थना को भगवान के साथ बोलने का एक औपचारिक तरीका माना जा सकता है, क्योंकि यह मुख्य रूप से धर्म में निहित है। हालांकि, आप किसी भी तरह से सहज महसूस करते हुए प्रार्थना करने के लिए चुन सकते हैं। यद्यपि आप किसी भी समय और कहीं भी प्रार्थना कर सकते हैं, ऐसा करने के लिए दिन के विशिष्ट क्षणों को अलग करने में मदद मिलती है। एक समय चुनें, जब आपको परेशान करने की संभावना नहीं है और आप ध्यान से और प्रभावी रूप से प्रार्थना कर सकते हैं। प्रार्थना करने के लिए आम क्षण हैं: खाने से पहले या उठने के बाद, तनावपूर्ण समय या ज़रूरत की अवधि के दौरान और एकान्त गतिविधियों के दौरान, जैसे कसरत या काम करने जा रहे
  • टॉक टू गॉड चरण 15
    2
    एक कमरे या प्रार्थना करने के लिए एक शांत स्थान खोजें। आदर्श रूप में, आपको ऐसी जगह प्रार्थना करनी चाहिए जहां आप अपनी प्रार्थना के कुछ मिनटों के दौरान सभी विकर्षण को समाप्त कर सकते हैं।
  • अगर आपको प्रार्थना करने के लिए कोई शांत जगह नहीं मिल रही है, चिंता न करें। आप शहर के भीड़ भरे बसों में, भीड़ भरे रेस्तरां के बीच में और कहीं भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। सड़क पर गाड़ी चलाते समय आप प्रार्थना कर सकते हैं, जब तक कि आप सड़क पर अपनी एकाग्रता को नहीं खोते हैं।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 16 नामक छवि
    3
    प्रार्थना करने के लिए तैयार कुछ लोगों को अंतरिक्ष तैयार करने और भगवान से संवाद करने के लिए खुद को तैयार करने में कुछ मिनट लगना पड़ता है। जिस तरह से आप प्रार्थना के लिए तैयार करना चुनते हैं, वह आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और आपकी धार्मिक परंपराओं पर बहुत निर्भर करेगा।
  • कुछ प्रथाओं में कुछ छंदों को पढ़ना शामिल हो सकता है जो धार्मिक पाठ, मोमबत्तियां या धूप को उजागर करना, एक शुद्ध अनुष्ठान करने, भोज में भाग लेना, चुपचाप पर ध्यान देने, भजन गायन करने या बस गायन के लिए लागू किया जा सकता है।
  • टॉक टू गॉड चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आप क्या प्रार्थना करना चाहते हैं पर फैसला। यह पहले से ही किया जा सकता है, अगर आपके जीवन में कोई दिक्कत हो सकती है आप प्रार्थना के दौरान भी इसे तय कर सकते हैं।
  • आप रोज़मर्रा की घटनाओं या वर्तमान घटनाओं के बारे में ईश्वर से आकस्मिक बातचीत करने के लिए प्रार्थना का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "ईश्वर, आज वर्गों का मेरा पहला दिन है मैं बहुत परेशान हूँ, लेकिन मुझे उत्साहित भी है। मैं आप से पूछता हूं कि सब कुछ आज ठीक हो जाता है। "
  • आप अपने दिल से कुछ को स्वीकार या प्राप्त करने के लिए एक प्रार्थना के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप कुछ के लिए या ज़रूरत के लिए पूछने के लिए भी प्रार्थना कर सकते हैं "भगवान, मुझे सहकर्मी के बारे में बुरी चीजें कहने में बुरा लगता है। मुझे डर है कि वह पता चलेगी और मुझे नहीं पता कि स्थिति कैसे ठीक करें। कृपया, मुझे माफ कर दो इसके अलावा, मैं आपको मुझसे माफ करने के लिए उसे पूछने की शक्ति देने के लिए कहता हूं। "
  • कल्पना कीजिए कि आपको नौकरी के लिए साक्षात्कार मिला है आप कह सकते हैं, "भगवान, धन्यवाद, इस अद्भुत साक्षात्कार के लिए कृपया साक्षात्कारकर्ता को यह देखने की अनुमति दें कि मैं इस स्थिति के लिए कितना सही हूं और मुझे किराया करने का निर्णय लेता हूं। "
  • टॉक टू गॉड स्टेप 18 नामक छवि
    5
    ऐसे तरीके से प्रार्थना करें जो आपके लिए स्वाभाविक लगता है प्रार्थना करने का एक भी तरीका नहीं है। यह प्रार्थना आस्तिक जो प्रार्थना करता है के लिए अद्वितीय होना चाहिए। यद्यपि एक चर्च या पूजा केंद्र में एक प्रार्थना आम तौर पर अनुष्ठान का हिस्सा होती है और बहुत ही स्टाइलिज्ड होती है, जब आप अकेले प्रार्थना करते हैं, तो आपको अपने आप को भगवान से खोलने और दिल से बोलने के अलावा किसी विशेष नियम का पालन नहीं करना पड़ता है
  • कुछ लोग अपने सिर को झुकाते हैं और प्रार्थना करते समय अपनी आंखें बंद करते हैं, जबकि अन्य धर्म पूरे ससदन या घुटने टेकते हैं। क्या आप के लिए सबसे सम्मानजनक और प्रभावी लगता है और भगवान के साथ अपने व्यक्तिगत संबंध ठीक है। आप अपनी आँखे खोलने के साथ प्रार्थना कर सकते हैं और अपने सिर के साथ उच्च रख सकते हैं या आप अपने घुटनों और मौन पर प्रार्थना कर सकते हैं।
  • यह कुछ पारंपरिक प्रार्थनाओं को ज़ोर से सुनाना आम है, लेकिन अपने लिए चुपचाप प्रार्थना करने के लिए भी बहुत आम है
  • टॉक टू गॉड चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    अन्य लोगों के साथ प्रार्थना करो समान विचारधारा वाले लोगों के समूह के साथ प्रार्थना करने के लिए यह एक शक्तिशाली अनुभव हो सकता है यह सुनना एक शानदार तरीका हो सकता है कि कैसे दूसरों को परमेश्वर से संबंधित है और नई परंपराओं और अनुष्ठानों को सीखने के लिए कि आप अपने स्वयं के प्रथाओं में एकीकृत कर सकते हैं यदि आपके पास वर्तमान में कोई समूह नहीं है जिसके साथ आप प्रार्थना कर सकते हैं, तो एक को खोजने की कोशिश करें
  • आप एक स्थानीय पूजा केंद्र या चर्च में भाग लेते हुए एक समूह पा सकते हैं। आप उन लोगों के लिए एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं जो आपके विश्वासों को साझा करने के लिए जानते हैं कि क्या आपके क्षेत्र में बैठे हैं। अगर आप जो ढूंढ रहे हैं वह नहीं मिल सकता है, अपना स्वयं का समूह शुरू करने की संभावना का मूल्यांकन करें
  • कुछ धर्मों में, प्रार्थना समूह दोस्तों और प्रियजनों की जरूरत के लिए प्रार्थना करते हैं। आमतौर पर बीमार सदस्यों के लिए नियमित रूप से प्रार्थना करने और एक समुदाय की आवश्यकता के लिए प्रार्थना सूची तैयार की जाती है।
  • युक्तियाँ

    • जब भगवान से बात कर रहे हो, तो उस तरीके से करना सुनिश्चित करें जो आपके लिए सबसे सहज है किसी को अनुकरण करने की कोशिश न करें क्योंकि आपको लगता है कि वह इसे सही ढंग से करता है। ऐसा करें क्योंकि आपको लगता है कि यह आपके लिए काम कर सकता है
    • जब आप भगवान को लिखते हैं, तो एक पेन और कागज़ का उपयोग करना सुनिश्चित करें। हालांकि यह अधिक श्रमसाध्य है, यह आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने की भी अनुमति देता है।
    • भगवान से प्रार्थना करने के लिए एक शांत जगह ढूँढना आदर्श है, लेकिन अगर आप नहीं कर सकते हैं तो चिंता न करें। विक्रय के बावजूद, बस आपके लिए पवित्र क्षण को बनाने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • दूसरों को एक निश्चित तरीके से भगवान से बात करने के लिए आप को बुरे मत देना। भगवान से बात करने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है वह विधि चुनें, जो आपके लिए सबसे अधिक प्राकृतिक और आरामदायक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com