ekterya.com

मानव कैसे बनें

यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं और अभी भी मानव नहीं जानते हैं, तो एक बड़ी संभावना है कि आप एक अलौकिक या किसी प्रकार के सुपर बुद्धिमान परीक्षण जानवर हैं जो बच गए हैं। किसी भी तरह से, यह आलेख आपको एक मानव के रूप में जीवन की बुनियादी जरूरतों से, मानव आकांक्षाओं के सार तक पहुंचने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा। इस लेख में संदर्भ के आधार के रूप में जरूरत पदानुक्रम (अब्राहम मास्लो, मनोवैज्ञानिक और मान्यता प्राप्त मानव द्वारा कल्पना) का उपयोग किया गया है।

चरणों

छवि ह्यूमन चरण 1 नामक
1
अपनी बुनियादी भौतिक जरूरतों को संतुष्ट करें मनुष्य निर्वात में मौजूद नहीं हो सकता, अर्थात, यदि वे कुछ भौतिक जरूरतों के बारे में चिंता नहीं करते हैं, तो वे जल्द ही मर जाएंगे अपने बुनियादी कल्याण के बारे में चिंता करें या आपको अधिक जटिल जरूरतों को पूरा करने के लिए कई कठिनाइयों की आवश्यकता होगी। कम से कम, मनुष्य को निम्नलिखित की आवश्यकता है:
  • साँस ऑक्सीजन मनुष्य की सबसे जरूरी आवश्यकता है कि हवा में सांस लेना, जिसमें लगभग ऑक्सीजन होता है अधिकतम सीमा के रूप में, मनुष्य बिना 20 मिनट के बिना हवा में रह सकते हैं - लेकिन अधिकांश केवल उस समय के कुछ अंश से बच सकते हैं
  • खाद्य खाद्य पदार्थ खाएं और पानी पीयें। मनुष्य ऊर्जा के लिए भोजन का उपभोग करते हैं और आवश्यक शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक पोषक तत्व उत्पन्न करते हैं। कम से कम, मनुष्य को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा के पर्याप्त मात्रा में उपभोग करना चाहिए, साथ ही कई आवश्यक विटामिन और खनिज भी। मनुष्य को कई आंतरिक शरीर प्रक्रियाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा के रूप में पानी भी पीना चाहिए। आपके आकार और शारीरिक गतिविधि के स्तर के आधार पर एक मानव के रूप में खाने और पानी की सटीक मात्रा भिन्न होनी चाहिए।
  • नींद। मनुष्य अभी भी नींद के उद्देश्य के बारे में पूरी तरह से यकीन नहीं कर रहे हैं, हालांकि हम जानते हैं कि यह अच्छा शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन के लिए आवश्यक है। स्वस्थ वयस्क अक्सर रात में 7 से 8 घंटे सोते हैं।
  • होमोस्टैसिस बनाए रखें मौलिक तौर पर, मनुष्य को पर्यावरण से अपने शरीर के अंदर से हस्तक्षेप करना चाहिए। यह कई मायनों में समझा जा सकता है, उदाहरण के लिए, शरीर के तापमान को विनियमित करने के लिए कपड़े पहने और दूसरों के बीच, सिगरेट के साथ घावों का उपचार करना
  • इमेज का शीर्षक है ह्यूमन चरण 2
    2
    अपनी सुरक्षा को सुरक्षित रखें मानव की दूसरी जिम्मेदारी, जीवन की अपनी सहज जरूरतों को पूरा करने के बाद, उसकी सुरक्षा के लिए लड़ना है जीवित रहने के लिए, मनुष्य को भूख या मृत्यु जैसी चीजों के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए, इन विचारों से मानवीय उपलब्धियों को प्राप्त करने के किसी भी प्रयास में देरी होगी। यह सुनिश्चित करने के कुछ तरीके हैं कि आप इंसान के रूप में "सुरक्षित" हैं:
  • खतरे से बचें ऐसे स्थानों या स्थितियों में न रहें जो आपके शरीर को शारीरिक क्षति का कारण हो सकते हैं। चोटें आपकी शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं और यहां तक ​​कि आपकी मृत्यु भी हो सकती है।
  • घर जाओ या निर्माण करें मनुष्य को एक जगह की जरूरत है जो कुछ तत्वों के प्रति सुरक्षा प्रदान करता है। कम से कम, इस जगह में चार दीवारें सो रही होंगी
  • लाभ जीवन ग्रह पर अधिकांश लोग पैसे का उपयोग करते हैं भोजन, कपड़े और आश्रय सहित उत्पादों और सेवाओं के लिए धन का आदान-प्रदान किया जा सकता है। अधिकांश मनुष्यों को पैसे का विश्वसनीय प्रवाह प्राप्त करने के लिए नौकरी मिलती है।
  • छवि ह्यूमन चरण 3 नामक छवि
    3
    मानव रिश्तों की स्थापना अरस्तू, मशहूर इंसान को निम्नलिखित कहने के लिए याद किया जाता है: "इंसान स्वभाव से एक सामाजिक रूप है, और प्रकृति से सूक्ष्म है, मौका नहीं है या मानव या मानव बुराई से अधिक है।" अपने जीवन में एक इंसान के रूप में, आप लोगों से मिलेंगे कुछ आपको अच्छा लगेगा, इन्हें "मित्र" कहा जाता है आप दूसरों के लिए यौन आकर्षण महसूस करेंगे, इसे "रोमांटिक रुचि" कहा जाता है अकेले ही रहना पूरी तरह से नहीं रह रहा है - दोस्ती की खेती करने के लिए समय व्यतीत करें और रोमांसों की तलाश में अधिक रोमांचक और मूल्यवान जीवन प्राप्त करें
  • दोस्ती बनाए रखने के लिए, आपको अपने दोस्तों के साथ "समय बिताना" चाहिए खेल के बारे में खाने या बात करने के लिए उन्हें अपने घर में आमंत्रित करें। अपने दोस्तों के साथ एक बंधन बनाओ, उनकी मदद के लिए उनकी मदद करें और वे आपकी मदद के लिए वहां होंगे।
  • सबसे रोमांटिक रिश्ते तब शुरू होते हैं जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे को नियुक्ति के लिए पूछता है हमारे लेखों की हमारी सूची देखें एक अपॉइंटमेंट कैसे करें कुछ दिशानिर्देशों को जानने के लिए



  • बीओ ह्यूमन चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने आत्मसम्मान को विकसित करें जब मनुष्य खुद को मूल्यवान समझते हैं और जब वे जानते हैं कि दूसरों को उनके मूल्यवान समझते हैं तो मनुष्य बेहतर महसूस करते हैं। अगर आप कुछ हासिल कर लेते हैं तो आप के लिए खुद का सम्मान करना और दूसरों के लिए आपका सम्मान करना बहुत आसान होता है सफलता प्राप्त करने के लिए, या तो अपने काम में या अन्य गतिविधियों में जो आप मज़े के लिए अभ्यास करते हैं (यानी "शौक") से लड़ने की कोशिश करें। अपनी क्षमताओं में विश्वास रखना सीखें उन मनुष्यों का सम्मान करें जो आपके सम्मान करते हैं।
  • दोस्ती और रोमांटिक रिश्तों को जब आप उदास महसूस करते हैं, अपने आत्मसम्मान को सुधारने में मदद कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि स्वयं का सम्मान स्वयं का हिस्सा है अपने आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए दूसरों के अनुमोदन पर निर्भर न करें।
  • बीओ ह्यूमन चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने अस्तित्व को मान्य करें जब मनुष्य शारीरिक रूप से सुरक्षित होते हैं, तो स्वस्थ संबंधों का एक आधार होता है और खुद की एक अच्छी छवि होती है, तो वे अपने आप से सवाल पूछना शुरू करते हैं जैसे "हम यहाँ क्यों हैं?" अन्य मनुष्यों ने मानव जीवन के विभिन्न प्रकारों का उल्लेख किया है। कई इंसान नैतिक सिद्धांतों का एक सेट अपनाने या अपना स्वयं का विकास करते हैं। दूसरों ने कलाओं के माध्यम से अपने गहरे विचारों को व्यक्त करते हुए, रचनात्मक प्रयासों की शुरुआत की। अन्य लोग अब भी विज्ञान या दर्शन के माध्यम से ब्रह्मांड को समझने की कोशिश करते हैं। आपके अस्तित्व का लाभ उठाने का कोई सही तरीका नहीं है, लेकिन हम कुछ ऐसे विचार प्रस्तुत करते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं:
  • एक के लिए सदस्यता लें दर्शन या धर्म (या अपना बनाएं)।
  • लिखें, आकर्षित करें, संगीत या नृत्य को सुनें.
  • अपने व्यापार में नवीन बनाना
  • प्रकृति के साथ प्रयोग (और ध्यान रखना)
  • कोई बात नहीं जो आप करने का फैसला करते हैं, दुनिया पर एक निशान छोड़ने की कोशिश करें हमारे वंश के लिए ग्रह को सुधारें, यहां तक ​​कि थोड़े से भी।
  • बीओ ह्यूमन चरण 6 नामक छवि

    Video: मानव से महामानव कैसे बने कुण्डलिनी जागरण के द्वारा#Sahajyogtv.com

    6

    Video: धरती का पहला मानव कौन था? जानिए...

    किसी को प्यार करने के तरीके जानें (और कैसे प्यार किया जाए) प्यार को परिभाषित करना मुश्किल है, मरियम-वेबस्टर डिक्शनरी इसे किसी अन्य इंसान के लिए गहन स्नेह, लगाव और इच्छा की भावना के रूप में परिभाषित करता है कई मनुष्यों का कहना है कि जीवन में सबसे अच्छी बात यह है कि अन्य मनुष्यों से प्यार (और प्यार हो) कई इंसान भी एक दूसरे व्यक्ति को प्यार करने के लिए जीवन व्यतीत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अन्य परिवारों को शुरू करते हैं और बच्चे होते हैं ताकि वे अपने जीवन की शुरुआत से किसी को अपनी मृत्यु के क्षण तक प्यार कर सकें। प्रेम से भरा जीवन जीने का कोई सही तरीका नहीं है, आप जो भी कर सकते हैं वह आपके दिल का पालन करता है और प्रेम की गूढ़ और रहस्यमय मानवता को आत्मसमर्पण करता है।
  • युक्तियाँ

    • कई मानव दार्शनिक और धार्मिक "द गोल्डन रूल" नामक एक अवधारणा को अपनाने का अर्थ है, जिसका अर्थ है: "आप का इलाज दूसरों के साथ करना चाहते हैं।"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com