ekterya.com

कैसे जीवन को प्यार करने के लिए

प्यार करने वाला जीवन सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक है जो आप स्वस्थ और सुखी जीवन प्राप्त कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मुश्किल पल नहीं मिलेगी या आप कभी भी असंतुष्ट महसूस नहीं करेंगे, लेकिन जीवन को प्यार करने का फैसला करने में, कठिन समय से निपटना आसान होगा। जीवन को प्यार करने के लिए कदम 1 पर जाएं!

चरणों

भाग 1

पल में जीवन को प्यार करें
छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 1
1

Video: जीवन के अंतिम पड़ाव में यह कैसा प्यार?

परिणाम से छुटकारा पाएं सबसे ज्यादा कट्टरपंथी परिवर्तनों में से किसी एक को किसी भी स्थिति के परिणाम को नियंत्रित करने के लिए इच्छा से छुटकारा पाना है। ध्यान रखें कि केवल एक चीज जो आप नियंत्रित कर सकते हैं वह प्रत्येक स्थिति पर आपकी प्रतिक्रिया है, बहुत कम समय (शायद, कभी नहीं) आप स्थिति खुद को नियंत्रित कर सकते हैं को नियंत्रित करने की जरूरत है डर से पैदा हुआ और, अगर आप डर से काम करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप बिल्कुल भी प्यार नहीं कर रहे हैं।
  • यदि आप किसी निश्चित स्थिति के नतीजे को नियंत्रित करने की आवश्यकता को छोड़ देते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप क्या डरते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि यदि आपकी प्रेमिका एक महत्वपूर्ण शाम के लिए शराब को भूल जाती है तो वह इसे बर्बाद कर देगी, उस धारणा से सवाल उठाएगा। क्या यह गंभीरता से बर्बाद हो जाएगा? यह आपका दृष्टिकोण हो सकता है कि वास्तव में शाम को बर्बाद कर देगा, न कि शराब,
  • उदाहरण के लिए, अगर आप सिर्फ एक रिश्ता शुरू कर रहे हैं (या प्यार और दोस्ती की मांग कर रहे), वहाँ पहले से रिश्ते की अपनी उम्मीदों की योजना बना रहा है, जब तक आप तरीके कि आपकी अपेक्षाओं से बहुत अलग हैं कि विकसित किया जा सकता करने के लिए खुले रहते हैं के साथ कुछ भी गलत नहीं है पिछले।
  • एक और उदाहरण होगा यदि आपके पास किसी प्रकार की बीमारी है। इस समस्या के बारे में लगातार गुस्सा होने के बजाय, याद रखें कि आप इस बीमारी को नियंत्रित नहीं कर सकते (आप इसे केवल सुधार या खराब कर सकते हैं), केवल एक चीज जो आप नियंत्रित कर सकते हैं वह समस्या के प्रति आपके दृष्टिकोण हैं।
  • छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 2
    2
    लचीला होना इसका मतलब यह नहीं है कि आपको प्रेटज़ेल की तरह झुकना पड़ता है, लेकिन आपको अपने आप को अलग-अलग संभावनाओं के लिए खुला होना चाहिए। यह परिणामों को नियंत्रित करने की आपकी आवश्यकता से संबंधित है, क्योंकि यदि आप जीवन के साथ लचीले नहीं हैं, तो आपको ऐसा कुछ मिलेगा जो आपको तोड़ देगा
  • अपने विचारों और शब्दों से प्रश्न पूछें ध्यान रखें कि आप क्या सोचते हैं और कहते हैं (विशेषकर यदि वे क्यों संबंधित हैं आप नहीं कर सकते कुछ करो) आप अपने विचारों और कार्यों के पहलुओं को देखना शुरू करेंगे जिसमें आप अधिक कठोर हैं, ताकि आप उन्हें कम करने की कोशिश कर सकें।
  • अपनी रूटीन बदलें व्यापक बदलाव हो, लेकिन कुछ हर दिन अलग करना आप चेतावनी, रखेंगे भी कुछ एक अलग रास्ता लेने के हर दिन काम करते हैं या कभी कभी एक और कैफे में जाने के लिए के रूप में सरल करने की जरूरत नहीं।
  • छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 3
    3

    Video: How to be Happy in Life - जीवन में खुश कैसे रहें - How to be Happy in Hindi - Monica Gupta

    अपनी समस्याओं का सामना करें हमारे पास बड़ी या छोटी समस्याएं हैं इन्हें नज़रअंदाज़ करने या उनसे बचने के लिए केवल उनको इस बात पर विस्तारित किया जाएगा कि वे आपके जीवन पर हावी होंगी। के रूप में वे प्रतीक्षा के बजाय उठता जीवन लंबे समय तक प्यार करने की क्षमता के साथ तुम्हारी मदद करेगा ज़रूरी नहीं कि आपको उन्हें एक बार में सामना करना पड़ता है, लेकिन समस्याओं से निपटने के लिए है, क्योंकि इस तरह की समस्याओं को जमा नहीं होंगे।
  • समस्या का हल ढूंढने पर ध्यान दें, उदाहरण के लिए, यदि आप अपने रूममेट के साथ कोई समस्या है, तो समस्या पर ध्यान केंद्रित करने और बदतर होने की बजाय, दोनों पर ध्यान केंद्रित करने पर ध्यान दें ऐसा करने के लिए क्या सह-अस्तित्व सहने योग्य होगा
  • अपने आप से पूछें कि क्या वास्तव में कोई समस्या है कभी-कभी, हम यह सोचने के बिना समस्या में कुछ बदलते हैं कि ऐसा क्यों है। उदाहरण के लिए: अगर फ़ोन से फोन करने से आपको चिंता होती है, तो अपने आप से पूछिए कि ऐसा क्यों है अपने आप को किसी ऐसे कारण के बारे में सोचने के लिए मजबूर करना जो अयोग्य लगता है, आपको किसी समस्या के बारे में चिंता करने की चिंता को दूर करने में आपकी सहायता करेगा।
  • Video: बस दो इलायची बदल देंगी जीवन और प्यार से कर देंगी मालामाल – #Cardamom - Elaichi Ke Totke

    छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 4
    4
    ब्रेक लें कभी-कभी, हमें फिर से सक्रिय होने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है और जीवन को प्यार करना हर चीज से एक ब्रेक लेना है यही है, अपने आप को प्रसन्न करने के लिए समय ले लो या बस इतना आवश्यक बाकी ले लो
  • एक गर्म स्नान करें और एक ऑडियोकबुक या संगीत को सुनो ताकि आपके मन आपको चिंता न करें।
  • थोड़ी देर के लिए, बस अपने आप को दिन-रात के लिए समर्पित करें, और कुछ भी नहीं। हो सकता है कि आप हर रोज बस से काम या स्कूल जाते रहें अपने मन में यात्रा करने और अपनी कल्पना का प्रयोग करने के लिए इस समय लें, जो आपके स्वास्थ्य और समग्र उत्पादकता के लिए महत्वपूर्ण होगा।
  • कुछ मज़ेदार, बड़े या छोटे (यह एक किताब पढ़ना हो सकता है जिसे आप पसंद करते हैं या छुट्टी पर जा रहे हैं), जब तक कि ऐसा कुछ ऐसा होता है जो आपको सब कुछ से डिस्कनेक्ट करने की अनुमति देता है
  • भाग 2

    दीर्घकालिक भौतिक समाधानों को नियोजित करें
    छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 5
    1
    हँसो। यह हमेशा कहा जाता है कि हंसी सबसे अच्छी दवा है और सबसे जिज्ञासु चीज यह है कि इससे आपको अपने स्वास्थ्य और मनोदशा में सुधार करने में मदद मिलेगी। हँसी आपको रक्त के प्रवाह को बढ़ाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, आराम करने और सोने में मदद करने में आपकी मदद करेगी। यहां तक ​​कि, यह रक्त शर्करा का स्तर कम कर सकता है
    • अगर आपको तनाव महसूस हो रहा है, तो अपने पसंदीदा कॉमेडी पर डालें या यूट्यूब वीडियो देखने में ब्रेक करें। हँसी तनाव स्तर को कम करने में आपकी सहायता करेगी।
    • दोस्तों के साथ मिलो और अपने पसंदीदा और सबसे शर्मनाक क्षण याद करते हैं। अन्य लोगों के साथ हँसने से आपको सहायता प्राप्त करने में मदद मिलेगी और एक अधिक सकारात्मक रवैया खेना होगा।
  • छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 6
    2
    अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखें स्वास्थ्य भावनाओं और व्यवहारों पर एक महान प्रभाव डालती है। जब आपको फ्लू या गंभीर सर्दी हो तो जीवन को प्यार करना बहुत कठिन हो सकता है अच्छी ताकत बनाए रखने के लिए अपनी शक्ति में सबकुछ करने से आपको जीवन के प्रति बेहतर दृष्टिकोण मिलेगा।
  • अभ्यास रसायनों का उत्सर्जन करते हैं जो मूड में सुधार करते हैं, लड़ाई अवसाद में मदद करते हैं और सोने के पैटर्न को नियमित करने में मदद करते हैं। यहां तक ​​कि रोजाना थोड़ा व्यायाम करने से बहुत फायदेमंद होगा तो, चलना, भागो, योग करो या संगीत के लिए नृत्य करें!
  • बहुत पानी ले लो इष्टतम स्वास्थ्य के लिए पानी आवश्यक है निर्जलीकरण आपको अच्छी तरह से प्रदर्शन नहीं करेगा और आपको बुरा लगेगा। हर दिन कम से कम 2 लीटर (80 औंस) पानी पीने की कोशिश करें (उच्च मात्रा में शक्कर या कैफीन के साथ पेय से बचें, क्योंकि वे आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं)।
  • एक संतुलित आहार खाएं शक्कर या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से अधिकतम (अधिकतम समय पर) से बचें! बहुत सारे फलों और सब्जियां, प्रोटीन या अच्छे कार्बोहाइड्रेट (जैसे ब्राउन चावल, क्विनॉआ, साबुत अनाज, ओट) खाने के लिए खुद को सीमित करें।
  • पर्याप्त नींद जाओ आवश्यक घंटों तक सोते हुए आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली, अवसाद और किसी भी अन्य बीमारी को बेहतर बनाने में मदद करेंगे। दिन की अधिकतम संख्या 8 से 9 घंटे होगी और यदि यह आपकी पहुंच के भीतर नहीं है, तो दिन के दौरान एक झपकी ले लो।
  • छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 7
    3
    नियमित और सब कुछ जिसे आप जानते हैं, से दूर हो जाओ जीवन को प्यार करने के लिए आपको नई चीजों की कोशिश करने के लिए तैयार रहना होगा और आपको परेशान करने की चुनौतियों का सामना करना होगा। बहुत प्यार करने वाला जीवन और खुश रहने से आपको डर से दबदबा नहीं होने देना है, जो आपको दुखीपन में डुबो देंगे
  • छोटी चीज़ों से शुरु करें, खासकर अगर नई चीजें करने से बहुत चिंताएं उत्पन्न होती हैं घर पर बुनना या पकाना सीखना शुरू करें। आप इस विषय पर यूट्यूब ट्यूटोरियल के साथ बहुत कुछ सीखेंगे, यह भी एक बहुत ही उपयोगी कौशल होगा।
  • जितना अधिक आप नई चीजों की कोशिश करेंगे, आप अपने दिनचर्या से दूर हो जाएंगे और जो आप जानते हैं, आपके लिए यह करना आसान होगा। नई चीजों के डर से निपटने के लिए कई अभ्यासों की आवश्यकता होती है
  • अगर आप कुछ नहीं कर सकते (जैसे स्काइडाइविंग या किसी दूर के स्थान पर जाकर), तो खुद को सज़ा न दें। हमेशा ऐसी चीजें हैं जो आप नहीं कर सकते हैं और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है! कुछ और कोशिश करें
  • छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 8



    4
    Canta। गायन, विशेष रूप से समूहों में, रसायन (एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन) रिलीज़ करता है जो हमें अच्छे, खुश और तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। एक समूह में गाना आपको दूसरों को और एक समुदाय के हिस्से के रूप में एकजुट महसूस कराना होगा, जो एक अतिरिक्त सहायता प्रणाली होगी जो आपको सुरक्षित महसूस करने और अवसाद और अकेलेपन को दूर करने में सहायता करेगा।
  • एक गायन समुदाय के लिए अपना शहर खोजें, जिसे आप शामिल कर सकते हैं अगर कोई नहीं है, तो एक बनाने का विचार करें आप इसे केवल दोस्तों के साथ कर सकते हैं और वे कोई गीत गा सकते हैं!
  • अकेले गाना भी बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह योग की तरह साँस लेने में मदद करता है और आराम के लिए उत्कृष्ट होगा।
  • छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 9

    Video: कुंभ और कन्या राशि का प्यार और वैवाहिक जीवन कैसा रहेगा | Aquarius/Virgo Love Compatibility

    5
    दूसरों की सहायता करें दूसरों की मदद के लिए अपना समय, अपनी ऊर्जा और / या अपने पैसे का उपयोग करें जब एक परोपकारी होता है, तो जीवन में परिप्रेक्ष्य और उद्देश्य की भावना हो जाती है। परोपकार भी तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है, जबकि आपको दूसरों से संबंधित अवसर प्रदान करता है।
  • एक सूप रसोई या शरण में स्वयंसेवक। वह महीने में एक स्वयंसेवक के रूप में काम करती है, कम-से-कम (या सप्ताह में एक बार) कई प्रकार के आश्रय हैं (महिलाओं की जो घरेलू हिंसा, परिवारों या जानवरों की भी पीड़ित हैं)।
  • एक परिवार के सदस्य या दोस्त की मदद करने के रूप में कुछ सरल करना एक परोपकारी कार्रवाई है आप किसी को अपने डॉक्टर की नियुक्ति में ले जा सकते हैं या किसी नए अपार्टमेंट में जा सकते हैं। आप अपने परिवार के लिए भोजन तैयार कर सकते हैं (यदि ऐसा कुछ है जो आप लगभग कभी नहीं करते हैं) या अपने माता-पिता की कार को धोने के लिए पेश करते हैं
  • भाग 3

    दीर्घकालिक मानसिक समाधानों को नियोजित करें
    छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 10
    1
    ध्यान का अभ्यास करें ध्यान वर्तमान में रहने का मतलब है, भविष्य में जल्दी नहीं है या अतीत में फंस रहा है, दो चीजें जो जीवन को प्यार करने और खुश होने की क्षमता में बाधा डालती हैं।
    • एक क्रिया सावधानीपूर्वक लें यह कुछ इतना आसान हो सकता है, उदाहरण के लिए, खाने के खाने या होमवर्क करने के लिए नीचे बैठे आप क्या खाते हैं और इसके बनावट के स्वाद पर ध्यान दें। क्या यह कुरकुरे है? क्या यह मसालेदार है? क्या यह नमकीन है? भोजन की आलोचना मत करो यदि यह बहुत मसालेदार है या बुरा स्वाद है, क्योंकि इस तरह आप तटस्थ होने के बजाय नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • साँस लेने के लिए सावधानीपूर्वक अभ्यास करने के लिए प्रतिदिन 20 मिनट का समय लें। एक निश्चित संख्या में श्वास लेना (4 गुना) और फिर दो बार साँसना (6 गुना)। जिस तरह से आप गहराई से श्वास लेते हैं, उतना ही आपके पेट के तरीकों का ध्यान रखें। यदि आपका मन घूमना शुरू होता है, तो फिर से देखें
    • 5 मिनट का ब्रेक लें। यदि कक्षाओं या आपके काम के दौरान थोड़ी सी अवधि है, तो तुरंत अपना सेल फ़ोन या अपनी ईमेल जांचने के बजाय खिड़की पर नज़र डालें। परिदृश्य, मौसम, आकाश का रंग देखें हम इसे फिर से जोर देते हैं, आलोचना के बिना करते हैं।
  • छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 11
    2
    कृतज्ञता का अभ्यास आभारी रहना और कृतज्ञता का पालन करना, आपके साथ जीवन में जो सब कुछ हुआ है उसे जश्न मनाते हुए, अपने अनुभवों का मूल्यांकन और मूल्यांकन करने के लिए कुछ नहीं लेना। कृतज्ञता का अभ्यास आप जीवन और अपने आप के साथ बेहतर महसूस कर सकेंगे, इसलिए आपको खुशी महसूस होगी।
  • यह एक आभार पत्रिका जहाँ आप सब कुछ लिख सकते हैं ताकि आप आभारी (रहने के लिए एक छत, खाने के लिए एक डिश या अच्छे स्वास्थ्य होने की तरह) लग रहा है, लोगों को तुम क्यों आभारी हैं का निरीक्षण करने और अच्छाई आप अनुभव किया है किया जाता है ।
  • छोटे को देखें वास्तव में छोटी चीजें हैं जो जीवन को आसान या कठिन बनाते हैं एक ठंडे सर्दियों दिन पर अपने जैकेट कोट या एक कप केक या कुछ अच्छा कोई खाने जैसी चीजों पर ध्यान दें तुमसे कहा गया है।
  • क्या आप के लिए आभारी महसूस के बारे में बात करो। अपने परिवार के किसी सदस्य, दोस्त या भरोसेमंद चिकित्सक से बात करें, जिसके लिए आप आभारी हैं। ऐसा करने से आपको दिन के सकारात्मक पहलुओं को याद करने में मदद मिलेगी और आप अब सबसे कठिन चीजों से अवगत रहेंगे।
  • छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 12
    3
    अपने आप को उचित लक्ष्यों को लाओ आप महान दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने और प्रयास करने में सक्षम होंगे, लेकिन छोटे लक्ष्यों को आकर्षित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अधिक तेज़ी से प्राप्त कर सकते हैं इस तरह, आप बहुत सी बातें करने की क्षमता के साथ और पूर्ण महसूस करेंगे!
  • एक महीने में एक बार अपने बेडरूम या घर की सफाई का लक्ष्य निर्धारित करें आप संगीत खेल सकते हैं और गायन कर सकते हैं जब आप साफ करते हैं, तो आप बेहद पूर्ण महसूस करेंगे, और जब आप समाप्त करेंगे तब सब कुछ आदेश दिया जाएगा।
  • आप को प्राप्त नहीं कर सकता है या समय सीमा को पूरा, अपने आप को हरा नहीं है, लेकिन अपने आप से पूछना है कि तुम क्या अनुभव से सीखा है और क्या आप अलग अगली बार होगा। इसे विफलता के बजाय सीखने के अनुभव के रूप में देखकर आप अधिक उत्पादक और खुश रहेंगे
  • छवि शीर्षक प्यार जीवन चरण 13
    4
    सकारात्मक सोचो नकारात्मक विचार शरीर और मन के लिए हानिकारक हैं, और आपके अनुभव के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं। अब, पृथक नकारात्मक विचार होने से कुछ पूरी तरह से स्वाभाविक है, लेकिन इसे बहुत ज्यादा मुड़ने से अब स्वस्थ नहीं रह जाएगा। यदि आप जीवन को प्यार करना चाहते हैं, तो आपको सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, न कि नकारात्मक।
  • नकारात्मक विचारों को सहन न करें जब वे उत्पन्न होती हैं,, उन्हें स्वीकार करते हैं और उनमें से छुटकारा पाने के, उदाहरण के लिए अचानक आपको लगता है कि, "मैं बदसूरत हूँ" अपने भीतर का कहना है कि यदि: "मैं सोच रहा हूँ मैं बदसूरत हूँ। क्या यह लाभ का विचार है? ", फिर इसे से छुटकारा पाएं।
  • अतीत या भविष्य पर ज़्यादा ध्यान केंद्रित न करें अतीत की गलतियों को देखकर आपको वर्तमान में पूरी तरह से रहने में मदद नहीं मिलेगी। इसके अलावा, भविष्य के बारे में चिंतित करना या इसे चाहते हैं, केवल आपको वर्तमान का आनंद लेने से रोक देगा। एक पेड़, श्वास, बारिश खिड़की पर गिरने: आप देखते हैं कि अपने विचारों को आगे और पीछे जाते हैं, कुछ है कि समय जो हो रहा पर ध्यान दें।
  • जो कुछ भी आपके परिस्थिति में है, याद रखें कि यह भी होगा। आप हमेशा ट्रैफ़िक में नहीं फंसेंगे, लेकिन आपको उस कमाल के कर्म हर समय नहीं मिलेंगे। याद रखें कि ये स्थितियां क्षणिक हैं, ताकि आप उन्हें आसानी से जाने दें।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप खुद का ध्यान रखें बिल्कुल भी आपका ध्यान नहीं दे रहा है और हर किसी के पूरे निपटान में होने पर आप एक खुश व्यक्ति नहीं बनेंगे। दूसरों की मदद करना बहुत अच्छा है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को कुछ समय दें।

    चेतावनी

    • केवल एक ही जो आपकी देखभाल करेगा वह स्वयं है
    • दूसरों को आपको बुरा महसूस न करने दें। जब कोई आपको नकारात्मक चीजें बताता है, तो उनकी समस्या होगी, तुम्हारी नहीं। बस ज़िंदा रहना
    • आपके पास बुरे दिन होंगे या जब आप उदास होते हैं और आप जो कुछ भी प्रयास करते हैं वह स्थिति को उलट देगा। चिंता मत करो! हम सभी के पास उन दिनों हैं, बल्कि अपने आप को अपनी देखभाल करने के लिए समर्पित करें और उन्हें जाने दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com