ekterya.com

पश्चाताप कैसे करें

क्या आपको लगता है कि आप अपने जीवन के साथ नहीं जा सकते क्योंकि आपने कुछ गलत किया है और आपको एक असहज विवेक है? पश्चाताप भगवान के साथ खाते और उन लोगों के साथ समझौता करने की चाबी है जो किसी बिंदु पर आप को चोट पहुँचाते हैं, अंत में शांति में रहें। पश्चाताप करने और अपनी आत्मा को शांत करने के तरीके जानने के लिए चरण 1 पढ़ने शुरू करें

चरणों

भाग 1

स्वीकार करें कि आपने पाप किया है
पेंटेंट स्टेप 1 नामक छवि
1
विनम्र हो जाओ याद रखें: आप अन्य लोगों और अपने आप से झूठ बोल सकते हैं, लेकिन आप भगवान से झूठ नहीं बोल सकते यदि आप वास्तव में पश्चाताप करना चाहते हैं, तो आप नम्र होना चाहिए और स्वीकार करते हैं कि आप हमेशा सही काम नहीं करते हैं ईश्वर के सामने नम्र होना और अपने दिल के नीचे से पहचान लें कि वह सही है और आपको उसकी शिक्षाओं के अनुसार जीना होगा।
  • पेंटेंट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    भगवान में विश्वास आपको यह विश्वास करना होगा कि भगवान आपको माफ कर देंगे और आपको एक बेहतर जीवन मिलेगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप उस क्षति को भरने के लिए प्रेरणा खो देंगे जो आपने किया था। बुरी आदतों को बदलने और गलतियों को करना मुश्किल है - आपको विश्वास करना चाहिए कि भगवान आपके साथ हैं या आप लगातार अपने रास्ते पर संकोच करेंगे।
  • Video: [ Part 5 ] कैसे करें पापों का प्रायश्चित ? || How to do atone for sins?

    पेंटेंट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सोचो कि आपने क्या किया उन सभी पापों के बारे में सोचो जो आपने किये हैं और जिन बुरे कामों को आपने किया है। केवल सबसे गंभीर पापों के बारे में मत सोचो, जैसे कि विश्वासघात या चोरी करना: सभी पाप भगवान की दृष्टि में समान हैं आप अपने सभी पापों के साथ एक सूची भी लिख सकते हैं। आपको एक बार में सब कुछ लिखना नहीं है। यह बेहतर है कि आप अपना समय लें और सावधानी बरतें।
  • पेंटेंट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    इस बारे में सोचें कि आपने जो किया वह गलत है। पश्चाताप करने से पहले, यह सोचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका कार्य क्यों बुरा है ईश्वर की शिक्षाओं के बाद केवल आँखें दिखाती है कि आपको नहीं पता है कि आपने जो किया वह गलत है। उन लोगों के बारे में सोचें जो आप अपने कार्यों से पीड़ित हैं और आपकी आत्मा को पाप क्या करता है (एक सुराग: यह अच्छा नहीं है!)। इस बारे में सोचें कि आपके अंदर की गलती के साथ आपको कितना बुरा लगता है। यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है!
  • पेंटेंट स्टेप 5 नामक छवि
    5
    सही कारणों के लिए पश्चाताप जब आप अपने पापों से पश्चाताप करते हैं, तो सही कारणों के लिए ऐसा करना सुनिश्चित करें। यदि आप भगवान से पश्चाताप करना चाहते हैं कि आप को कोई उपहार दें या आप के लिए कुछ करें तो आप सही कारणों से ऐसा नहीं कर रहे हैं। पश्चाताप क्योंकि यह आपकी आत्मा के लिए और आपकी ज़िंदगी के लिए खुश और अधिक उत्पादक है, इसलिए नहीं कि आप भौतिक वस्तुओं, धन और अन्य समान चीजें चाहते हैं। यह भगवान पर विश्वास करने का उद्देश्य नहीं है
  • छवि का शीर्षक पश्चात चरण 6
    6
    अपने संबंधित धर्म की पवित्र किताब पढ़ें। जब आपको लगता है कि आपको पश्चाताप करना चाहिए, तो अपने धर्म के पवित्र ग्रंथों (बाइबल, कुरान, टोरा, आदि) को पढ़ना शुरू करें। पहली पुस्तक सौदा पश्चाताप का मार्ग पढ़ा है, लेकिन यह इतना है कि अपने दिल में परमेश्वर के वचन और अपने रास्ते पर आपका मार्गदर्शन पूरा पाठ पढ़ने की सलाह दी जाती भी है। जब हम पाप करते हैं, तो हम अपना रास्ता खो देते हैं। आगे बढ़ने के लिए आपको इसे फिर से खोजना होगा।
  • बाइबिल में कई अनुच्छेद हैं जो पापों के पश्चाताप से संबंधित हैं, जैसे मैथ्यू 4:17, एक्ट्स 2:38 और एक्ट 3:19
  • कुरान में सबसे महत्वपूर्ण मार्ग जो पश्चाताप से संबंधित है, ताहिम (निषेध) 66: 8 पर है।
  • यहूदी होशे 14: 2-5, नीतिवचन 28:13 और लैव्यव्यवस्था 5: 5 में पश्चाताप के बारे में पता लगा सकते हैं।
  • भाग 2

    चीजों को ठीक करें
    पेंटेंट स्टेप 7 नामक छवि

    Video: अनजाने हुए भूल अाैर पापों के माफी के लिए श्रीकृष्ण ने 4 उपाय बताए हैं

    1
    अपने आध्यात्मिक सलाहकार से परामर्श करें आपका आध्यात्मिक सलाहकार, यह एक पादरी, पुजारी, इमाम किया जा सकता है या रब्बी आप कबूल और सही भगवान के साथ बातें करने में मदद कर सकते हैं। याद रखें, आपका काम आपको भगवान के मार्ग पर मदद करना है! वे आपकी मदद करने और यह जानकर प्रसन्न होंगे कि कोई भी सही नहीं है: वे आप का न्याय नहीं करेंगे! यहां तक ​​कि अगर आप अपने मंडली का हिस्सा नहीं हैं, तो आप सलाह के लिए पूछ सकते हैं और उनसे बात करने के लिए एक अपॉइंटमेंट तय है, तो एक परामर्शदाता, जो पता नहीं है बात करने के लिए बुरा नहीं लग रहा है।
    • अपने पापों से पश्चाताप करने के लिए किसी मंदिर में जाने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें या आपको लगता है कि आपको भगवान के सुनने के लिए एक आध्यात्मिक सलाहकार से बात करनी है। वह उसी तरह आपकी बात सुनेगा यदि आप चाहें तो आप अपने पापों से पश्चाताप कर सकते हैं।
  • पेंटेंट स्टेप 8 नामक छवि
    2
    अपना व्यवहार बदलें जब आप अपने पापों को पछाड़ते हैं, तो आपको जो कुछ करना है वह अपना व्यवहार बदलता है। आपको उन बुरे कामों को रोकना होगा जिन्हें आप अफसोस करते हैं। यह कठिन है, लेकिन आप यह कर सकते हैं! यह समय लगेगा और आप गलती करेंगे, लेकिन अगर आप वास्तव में अपने पापों से पश्चाताप करना चाहते हैं, तो आप प्रलोभन को हरा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक पश्चात चरण 9
    3



    मदद लें अकेले तुम्हारे लिए अपने व्यवहार को संशोधित करना बहुत मुश्किल है। यह ठीक है अगर आपको अपने दिल में भगवान के प्यार से अधिक की जरूरत है! यह स्वीकार करते हुए कि आपको मदद की ज़रूरत है, भगवान को खुश कर दें, क्योंकि यह आपको दिखाता है कि आप एक विनम्र व्यक्ति हैं आप एक सहायता समूह में शामिल हो सकते हैं, आध्यात्मिक परामर्शदाता से बात कर सकते हैं, एक मण्डली में शामिल हो सकते हैं या चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आपको हमेशा अपने चर्च या अपने धर्म में किसी व्यक्ति की मदद लेने की ज़रूरत नहीं है। आखिरकार, भगवान ने इन उपहारों को लोगों को दिया ताकि वे दूसरों की मदद कर सकें!
  • पेंटेंट स्टेप 10 नामक छवि
    4
    आपके द्वारा की गई समस्याओं को ठीक करें पश्चाताप करने का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा आपके द्वारा किए गए समस्याओं को ठीक करना है। आप माफी नहीं माँग सकते हैं और परिणाम भुगतना कभी नहीं। यदि आप कुछ चुरा लिया है, तो आपको उस व्यक्ति से बात करनी चाहिए और उसे देना चाहिए कि आप उसे क्या देना चाहते हैं। यदि आप किसी के साथ झूठ बोलते हैं और वह व्यक्ति आपके झूठ के कारण मुसीबत में पड़ता है, तो आपको उसे सच बता देना चाहिए और उसकी सहायता करना चाहिए। यदि आपने एक परीक्षा में धोखा दिया है, तो अपने शिक्षक से बात करें और अपनी गलती के लिए तैयार होने वाली शर्तों को स्वीकार करें। जो कुछ भी आपके द्वारा किया गया था, उन लोगों की मदद करने के लिए जो कुछ भी होता है, उसे करो। इस तरह आप भगवान को खुश कर देंगे
  • छवि का शीर्षक पश्चात चरण 11
    5
    आपके द्वारा सीखे गए सबक का उपयोग करें उन पापों से जानें जिन्हें आप सही करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि दूसरे क्षेत्रों में ऐसी गलतियों को न करें। अपने जीवन में और अधिक समस्याओं से बचने के लिए स्थिति से कुछ अच्छी चीज प्राप्त करें उदाहरण के लिए, यदि आपने परीक्षा पर धोखा देकर झूठ बोला था और आप चाहते हैं कि सबक उपयोगी हो, अन्य बातों पर नहीं।
  • छवि का शीर्षक पश्चात चरण 12
    6
    दूसरों को अपनी गलतियों को दूर करने में सहायता करें अपने पापों से कुछ सकारात्मक पाने का दूसरा तरीका अन्य लोगों को एक ही गलती नहीं करने में मदद करना है कभी-कभी आपको अन्य लोगों से बात करने के बारे में बात करनी होगी, दूसरी बार आपको मदद करने के अपने तरीके से अधिक सक्रिय होना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने ड्रग्स का इस्तेमाल किया है, क्लिनिक में स्वयंसेवक या उन कानूनों का समर्थन किया है जो आपके समुदाय में इस समस्या का सामना करने में मदद करते हैं।
  • भाग 3

    क्षमा स्वीकार करें

    Video: पश्चाताप और प्रायश्चित से कैसे चित्त का शोधन करें ?

    पेंटेंट स्टेप 13 नामक छवि
    1
    जीवन जीता जो परमेश्वर को प्रसन्न करता है अपने पापों को पश्चाताप करने के बाद, यह मौका लें और एक ऐसा जीवन जीने का प्रयास करें जो कि भगवान को प्रसन्न करे। यद्यपि प्रत्येक धर्म, जो कि वे कहते हैं, में अलग है, भगवान को प्रसन्न करते हैं, पवित्र किताब पढ़ें और सोचें कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आपके दिल में ईश्वर है, तो वह आपको सही उत्तर के लिए मार्गदर्शन करेगा।
  • पेंटेंट स्टेप 14 नामक छवि
    2

    Video: अपनी गलतियों को कैसे सुधारे, बताया है खुद श्रीकृष्ण ने, Geeta gyan by lord krishna

    अपने धार्मिक समुदाय के एक आधिकारिक सदस्य बनें एक बात जो कि आप भगवान को खुश करने के लिए कर सकते हैं और पाप की प्रलोभन में पड़ने से बचने के लिए अपने धार्मिक समुदाय का एक सक्रिय सदस्य बनना है। उदाहरण के लिए, यदि आपने अभी तक बपतिस्मा नहीं लिया है (और एक ईसाई हैं) तो उन्हें आपको बपतिस्मा लेना है। अक्सर धार्मिक सेवाओं पर जाएं, अन्य लोगों की सहायता के लिए दान करें और अपने समुदाय के अन्य सदस्यों से भगवान के मार्ग के बारे में बात करें। अपने भाइयों की सहायता और प्यार करें और भगवान प्रसन्न होंगे।
  • पेंटेंट स्टेप 15 नामक छवि
    3
    अपनी आत्मा को सक्रिय रूप से सुरक्षित रखें आपको अपनी आत्मा को भविष्य में सक्रिय रूप से संरक्षित करना होगा। नियमित रूप से स्वीकार करें और जितनी बार संभव हो, अपने पापों से निपटें। उन चीजों से बचें जिन्हें आप परीक्षा में पड़ सकते हैं और उन लोगों से दूर रह सकते हैं जिनके अच्छे इरादे नहीं हैं। पवित्र ग्रंथों को पढ़ते रहें और भगवान के प्रकाश को अपने पथ को रोशन दें।
  • पेंटेंट स्टेप 16 नाम की छवि
    4
    स्वीकार करें कि आप भविष्य में गलतियां करने जा रहे हैं। कोई भी सही नहीं है और हर कोई गलती करता है भगवान यह जानता है एक विनम्र व्यक्ति वह है जिसे यह पता चलता है। उन सभी चीजों के बारे में चिंतित न हो, जो भगवान को क्रोध कर सकते हैं। क्या मायने रखता है कि जब आप उन्हें गलती करते हैं तो आप अपनी गलतियों के लिए प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक पश्चात चरण 17
    5
    पूरी तरह से लाइव पाप गलतियाँ हैं जो एक व्यक्ति को दूसरों को चोट पहुंचाते हैं और खुद को। एक व्यक्ति पापों के बिना रहता है जब कि पीड़ा, केवल भगवान को भाता नहीं है और उसकी आत्मा जीवित हमेशा के लिए कहते हैं, लेकिन वे खुश होते हैं और एक पूर्ण जीवन है। यही कारण है कि प्रलोभन के खिलाफ सक्रिय रूप से लड़ना महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा कुछ करते हैं जो दूसरे को परेशान करता है या आपको नाखुश बनाता है, तो यह करना बंद करो! अपने सभी दिल से भगवान की माफी को स्वीकार करके, आपके पास बहुत अधिक जीवन होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को माफ़ कर दो और स्वयं का न्याय न करें इस जीवन में केवल एक ही न्यायाधीश है अपने आप को माफ़ी माँगने के लिए आपको कुछ बेहतर करना है यदि आप माफी मांगते हैं लेकिन अपने दिल में नहीं महसूस करते हैं, तो आप हमेशा आप के बारे में दोषी महसूस करेंगे।
    • याद रखें कि माफी की कोई सीमा नहीं है भगवान हमेशा तुम्हें प्यार करेंगे कोई भी आपको उस प्यार को खोने के लिए प्रेरित नहीं कर सकता है
    • अपना वातावरण बदलें अगर कुछ कारण आपको पाप करने के लिए होता है, तो यह उन परिस्थितियों में परिवर्तन करता है कि आप किसने इसे करने के लिए किया था
    • "लेकिन वह हमारे अपराधों, हमारे पापों हमारी शांति की उस पर ताड़ना पड़ी के लिए कुचल के लिए घायल हो गया था, और उसके धारियों के साथ हम (यशायाह 53: 5) चंगा कर रहे हैं"। अब वह उन लोगों को क्षमा करने को तैयार है जिन्होंने पाप किया यदि आप वास्तव में माफी माँगते हैं, तो क्षमा मांगिए।
    • एहसास है कि आप केवल तभी बदल सकते हैं यदि आप वास्तव में ऐसा करना चाहते हैं (भगवान के कवच में तैयार हो) आपके परिवार के सदस्य आपको बदलने के लिए कह सकते हैं, लेकिन जब समय आता है, तो आप केवल अपना जीवन भगवान से समर्पित कर सकते हैं और बदल सकते हैं।
    • विश्वास है कि चीजें बदलेगी क्यों नहीं बदलने की कोशिश करो? यदि आप नशीले पदार्थों के आदी रहे हैं या खराब आदत है जिसे आप संशोधित करना चाहते हैं, भरोसा करें कि आप आगे बढ़ सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
    • कैथोलिक के लिए: वर्जिन मैरी से पूछें कि वह आपके लिए भगवान से बात करे। वह हमेशा उन लोगों की प्रार्थना सुनती है जिन्होंने पाप किया है और बदलना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com