ekterya.com

सौतेले माता-पिता और कदम-भाई-बहनों से कैसे निपटें

माता-पिता के तलाक के अनुकूल होना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि वे पुनर्विवाह करते हैं अचानक, आपके पास एक सौतेले पिता और शायद एक सौतेले भाई भी हैं यह आमतौर पर असुविधाजनक एक्सचेंजों की अवधि है, क्योंकि दो परिवार एक समझौते पर आने का प्रयास करते हैं। अधिकांश भाग के लिए, इकट्ठे हुए परिवार से निपटना अनुकूलन का मामला है और इसके लिए कुछ रणनीतियों को प्राप्त करना है। एक सौतेले पिता के साथ रिश्ते एक निश्चित हद तक सौतेले भाई के साथ रिश्ते से अलग होंगे।

चरणों

विधि 1
सौतेले पिता के साथ डील करें

डील विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग शीर्षक वाला इमेज। चरण 1
1
दोपहर को दोस्ती बनाने की आशा मत करो। आपके सौतेले पिता के साथ निकटता तत्काल नहीं होगा और कोई समस्या नहीं है। सच्चाई यह है कि आपके बीच के रिश्ते कभी भी उतने ही नहीं होंगे जितने आपके जैविक माता-पिता के साथ हों। यदि आप देखते हैं कि आपका सौतेला पिता बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है, तो उसे पता चले कि आप समय के लिए चीजों को आसान करना चाहते हैं। समय के दौरान एक रिश्ते को स्वाभाविक रूप से उठने में कुछ भी गलत नहीं है।
  • डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप भाईहिलिंग्स शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी अपेक्षाओं को बताएं आपके सौतेले पिता के पास एक है "कागज़" परिवार में और आपके जीवन में यह आपके जैविक माता पिता के समान भूमिका नहीं होगी, लेकिन फिर भी, यह वहां मौजूद होगा। उसे बताओ कि आप क्या चाहते हैं और आप क्या नहीं चाहते हैं कि वह आपके लिए क्या करे। अपने क्रोध के कारण की व्याख्या करने की कोशिश करने के लिए दृष्टिकोण मत करो, लेकिन संचार की एक पंक्ति स्थापित करें
  • उदाहरण के लिए, उसे बताने की कोशिश करें कि आपको होमवर्क के लिए उसकी मदद चाहिए
  • आप उन्हें यह भी बता सकते हैं कि आप अपने रिश्ते के बारे में आपको सलाह देने के लिए अपने जैविक माता-पिता से ज्यादा चाहेंगे।
  • डील विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग शीर्षक वाला इमेज। चरण 3
    3
    निष्पक्ष होने की कोशिश करें जब समस्याएं पैदा होती हैं, तो बच्चों को स्टेपपैंटस से ज्यादा जैविक माता-पिता का समर्थन होता है। पहचानें और अपने सौतेले पिता के शब्दों और कार्यों को समझने की कोशिश करें, भले ही उन रिश्ते की परवाह किए बिना। वह समस्या में उसे समर्थन करने के लिए धन्यवाद करेंगे, भले ही आप अभी भी इसकी सराहना नहीं करते।
  • यदि आप कुछ के बारे में परेशान हो जिसे आपने कहा, बंद करो और उसका विश्लेषण करें। यदि आपके जैविक पिता ने कहा था, तो क्या आप भी गुस्से में होंगे?
  • आप परिवार में योगदान देने की कोशिश करते हैं जैसे कि आपके जैविक माता-पिता ने ऐसा किया था उदाहरण के लिए, यदि आप बारबेक्यू का आयोजन करते हैं, तो इसका आनंद लें जैसे कि आपकी मां या जैविक पिता ने ऐसा किया था।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप परिवार की चर्चाओं में अपनी स्थिति को ध्यान में रखने की कोशिश करते हैं। कभी-कभी, आप ऐसे व्यक्ति होंगे जो दोनों परिवारों को एकजुट करता है
  • डील विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप भाईभिंग नाम वाली छवि चरण 4
    4
    अपने सौतेले पिता की चुनौतियों को पहचानें आप इस तथ्य को पसंद नहीं कर सकते हैं कि आपके पिता ने पुनर्विवाह किया है, लेकिन आपके सौतेले पिता के पास पूरे परिवार को खुश करने की कोशिश करने के लिए एक कठिन लड़ाई है। उसे नए बच्चों से घिरा होने के लिए कुछ समय दें समझने से, आप अपने नए परिवार के साथ कुंठा को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक, डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग, चरण 5
    5
    अपने सौतेले पिता को बताएं यदि आपको कोई परेशानी महसूस हो। सौतेली माता और सौतेली बच्चों के बीच लिंग भ्रम का सामना करना आम बात है उदाहरण के लिए, एक सौतेले पिता को यह निर्णय लेते समय भ्रम हो सकता है कि क्या उसकी सौतेली बेटी को अपनी जैविक बेटी के रूप में गले लगाया जाए या नहीं। यदि आप इस तथ्य से परेशान हैं कि यह बहुत भावुक है, तो इसे बताएं।
  • आपको उन्हें शिक्षित तरीके से बता देना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि आप मेरे करीब आना चाहते हैं और मैं आपको धन्यवाद देता हूं, लेकिन मैं अभी भी मुझे गले लगाने के लिए तैयार नहीं हूं। मैं आपको बताता हूँ जब मैं हूं"।
  • डील विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने जैविक माता पिता (ओं) को आपकी सहायता करें अगर आप अपने भाइयों की तुलना में शांत हो गए हैं, तो आपको अपने नए सौतेले पिता की आदत डालनी पड़ सकती है अपने माता-पिता को पता चले कि आप परिवार को खुश रखना चाहते हैं, लेकिन आप चाहते हैं कि उन्हें आपकी अनुकूलन करने में सहायता करें। यह कहकर कि आप अपने सौतेले पिता को जानने के लिए अपनी पूरी कोशिश करना चाहते हैं, आपके जैविक माता-पिता के साथ संबंध और अपने सौतेले पिता के साथ संबंध सुधारेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप उन्हें बता सकते हैं: "मैं इस नए परिवार की स्थिति में इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन संक्रमण मेरे लिए बहुत मुश्किल है क्या आप कुछ समय के लिए आसानी से माता-पिता और बच्चों के बीच इस नई गतिशीलता को ले सकते हैं और फिर इसे विकसित कर सकते हैं?"। यह उन्हें नियंत्रण नहीं देगा, लेकिन वे आपकी मदद की स्थिति को सामना करने की आवश्यकता होगी।
  • विधि 2
    कदम-भाई-बहनों के साथ व्यवहार करना

    डील विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप भाईहिलिंग्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    इसे एक के रूप में देखें "परिवार इकट्ठे" आधा भाई परिवार के लिए एक अतिरिक्त नहीं हैं और न ही वे पूरी तरह से अलग हो गए हैं। इसके बजाय, दो परिवारों में शामिल हो गए हैं वे अपने दोस्तों की तरह हैं, क्योंकि आप उनके साथ घर पर रहते हैं, लेकिन आपको उन पर विचार करना नहीं है जैसे कि वे आपके मूल परिवार के नाभिक से हैं।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग चरण 8
    2
    आम हितों के लिए देखो यह एक सफलता होगी यदि आप कुछ और पा सकते हैं जो आप और आपके सौतेले भैया का आनंद लेते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि वे एक साथ अपने सभी समय बिताएं, लेकिन उन्हें फुटबॉल खेल देखने के लिए आमंत्रित करते हैं, उदाहरण के लिए, बहुत मददगार हो सकते हैं। अपने सौतेले भक्तों के साथ मिलकर करने का प्रयास करके, आप अपने नए सौतेले पिता के साथ अपने रिश्ते को भी सुधारेंगे।
  • आप अपने सौतेले भाई के साथ भी एक कनेक्शन बना सकते हैं यदि आप कुछ ऐसा करते हैं जिसे आप जानते हैं कि वह पसंद करता है उदाहरण के लिए, यदि आप रिमोट कंट्रोल कारों के निर्माण और खेलना पसंद करते हैं, तो पूछें कि क्या आप किसी भी समय इसके साथ खेल सकते हैं। यह आपको दिखाएगा कि आप अपने जीवन का हिस्सा बनने की कोशिश कर रहे हैं और विपरीत नहीं।



  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग चरण 9
    3
    स्वीकार करें कि आपके पास अलग विशेषाधिकार हैं सौतेले भाइयों के साथ संघर्ष का एक कारण यह हो सकता है कि उन्हें अलग-अलग चीजें करने की अनुमति दी जाती है, जैसे रात 10 बजे के बाद जागना। आप अपने घर के नियमों को नहीं बदल सकते हैं और आप अपने जैविक माता पिता को आपको एक ही विशेषाधिकार देने के लिए बाध्य नहीं कर सकते। यदि आपके विशेषाधिकारों में से एक वास्तव में आपको परेशान करता है, तो अपने जैविक पिता को बताएं आप मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं
  • यदि यह कुछ उम्र में अंतर से संबंधित है, जैसे कि देर तक रहने पर, जब आप अपने सौतेले भाई के समान उम्र के होते हैं, तो आप को वही विशेषाधिकार दिया जा सकता है
  • अगर यह सिर्फ एक parenting अंतर है, जैसे अपने पिता की कार का उपयोग करने के लिए अपने दोस्तों की यात्रा, अपने जैविक पिता से बात करें आप खुद को यह विशेषाधिकार देने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको यह बताकर कि विशेषाधिकारों के बीच के मतभेदों को आप परेशान करते हैं, आपको पता चल जाएगा कि आप वर्तमान में जिस चीज से पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं।
  • डील विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    अपने आधे भाइयों के साथ सकारात्मक दृष्टिकोण रखें यदि आपका सौतेला भाई आपसे अलग व्यवहार करते हैं, तो उनकी आलोचना न करें या उनके बारे में बात करें। यह तुम्हारा सबसे अच्छा दोस्त होना जरूरी नहीं है, लेकिन आपको उनके साथ रहना होगा, भले ही वे साथ में न हों या न हों अपने रीति-रिवाजों को स्वीकार करें यदि वे आप की आलोचना करते हैं, तो शांत रहें कारण बताएं कि आप ऐसा क्यों करते हैं और इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि उन्हें अभी भी समझ नहीं है।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग चरण 11
    5
    आपको साझा करने के लिए तैयार होना चाहिए। यदि आपके नए सौतेले पिता के बच्चे भी हैं, खासकर यदि वे आप से छोटी हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके साथ साझा करें। उन्हें बताएं कि वे क्या नहीं छू सकते। इसके अलावा, उन चीज़ों को बचाने के लिए जिन्हें आप नहीं देखना चाहते हैं कि वे उन्हें कहीं नहीं देख पाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने सौतेले भाइयों को अपने जन्मदिन की पार्टी में आमंत्रित कर सकते हैं। उन्हें अपने दोस्तों को पेश करना आपके जीवन का हिस्सा बनाने का एक अच्छा तरीका है।
  • विधि 3
    सामान्य गलतियों से बचें

    डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग शीर्षक वाली छवि 12
    1
    उसके पीछे गपशप और अपमान से बचें आप अपने नए इकट्ठे परिवार में कुछ अस्थिर या अमित्र व्यवहार देख सकते हैं, लेकिन यह सबसे अच्छी बात है कि आप टिप्पणियां आरक्षित करते हैं। कुछ कहने के बजाय, इसके सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें संभव है कि आपको लगता है कि आपका जैविक परिवार आपकी टिप्पणियों से सहमत होगा, लेकिन ऐसा हो सकता है कि इससे उन्हें परेशान किया जा सकता है। शायद वे इस नए जीवन के अनुकूल होने की कोशिश कर रहे हैं और आप हस्तक्षेप कर रहे हैं।
  • डैमल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग शीर्षक वाला छवि 13
    2
    पैसे को मामले से बाहर रखें अपने खर्चों के लिए थोड़ा पैसा मांगना घातक हो सकता है। स्टेपप्रेनेंट को अपने बच्चों के रूप में अपने सौतेले बच्चों के इलाज के लिए प्रक्रियाएं अपनाना चाहिए, लेकिन उन्हें जैविक माता-पिता के नियमों का भी सम्मान करना होगा।
  • स्टेपचुल्ड्स को अतिरिक्त पैसे के स्रोत के रूप में कदम-जनक नहीं देखना चाहिए। आपका सौतेला पिता आपकी व्यक्तिगत बैंक नहीं है, इसलिए धन प्राप्त करने की कोशिश करते समय संबंधों में अधिक तनाव न जोड़ें।
  • छवि डैल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिंग्स स्टेफ 14
    3
    कठोर मत बनो उम्मीद मत करो अपने सौतेले पिता को आप बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए बस क्योंकि वह अपने जैविक पिता नहीं है। यह संभावना है कि आप अपने सौतेले पिता या कदम-भाई से परेशान हैं और इसमें कोई समस्या नहीं है, लेकिन इसका उपयोग पूरी कठोर होने के लिए बहाने के रूप में नहीं करें। याद रखें कि यह उनके लिए भी मुश्किल है और सम्मान के साथ व्यवहार करने योग्य हैं।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक, डैमल विद स्टेप मेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग, चरण 15
    4
    अपने जैविक परिवार के साथ अकेले कुछ समय के लिए पूछें ऐसा लग सकता है कि नए कनेक्शन बनाने का सबसे अच्छा तरीका हर समय प्रयास करना है - यह बिल्कुल सही नहीं है अपने जैविक पिता से पूछें कि क्या वे केवल दो गतिविधियों को कर सकते हैं आप अपने इकट्ठे परिवार को सभी घटनाओं से बाहर करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन यह भी अच्छा है कि आप अपने जैविक परिवार के साथ अकेले पल लेंगे।
  • छवि डैल विद स्टेप पेरेंट्स एंड स्टेप साइबिलिंग शीर्षक 16
    5
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपका सौतेला पिता अलग है आपको अवश्य पता होना चाहिए कि आपके सौतेले पिता के पास अपने जैविक पिता के लिए अलग-अलग व्यवहार और प्रतिक्रियाएं होंगी। उदाहरण के लिए, अपनी सौतेली माँ के लिए इंतजार मत करो ताकि आप अपनी जैविक माँ को ऐसा कर सकें जो आपको करते हैं। अपने सौतेले पिता के बारे में यह मत मानें कि आपका सौतेले पिता कैसे व्यवहार करेगा या प्रतिक्रिया करेगा।
  • युक्तियाँ

    • एक चिकित्सा सुझाव देने पर विचार करें यदि आपके इकट्ठे परिवार के साथ सभी इंटरैक्शन असहज हैं परिवार चिकित्सक जो इकट्ठे परिवारों और तलाक के मामलों में विशेषज्ञ हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com