ekterya.com

कैसे एक अच्छा सौतेला पिता हो

एक सौतेले पिता या सौतेली माँस होने के नाते दोनों संतोषजनक और चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं अगर आपने पहले से ही बच्चों के साथ विवाह किया है या एक भागीदार बन लिया है, तो आपको उन्हें सौदा का हिस्सा, प्यार करने, देखभाल करने और आपकी क्षमताओं का सबसे अच्छा संरक्षण करने के लिए विचार करना होगा। एक अच्छा सौतेला पिता होने के नाते एक अच्छे पिता होने के सभी तत्व होते हैं, साथ ही स्वीकृति के साथ-साथ नए परिवार की व्यवस्था में अपने कदम-कदम को स्थापित करने की इच्छा और समय लगता है।

चरणों

विधि 1

अपने फ़ंक्शन को स्थापित करें
एक अच्छा कदमवादा चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
याद रखें कि बच्चे के पिता के रूप में अपने जैविक पिता भी हो सकते हैं जैविक पिता के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश मत करो।
  • Video: हेमा से अब भी हैं सनी बॉबी की दूरियां, जानें कैसे हैं सौतेली मां से Stars के रिश्ते

    इमेज शीर्षक से एक अच्छा सौतेला पिता चरण 2
    2
    धीरज रखो, जब आप अपेक्षा करते हैं कि आपकी नई स्टेपैकिल आपकी देखभाल, स्नेह और प्रेम का जवाब दे। अक्सर, बच्चे को अपने जैविक पिता और उसके मूल परिवार इकाई के टूटने से जुड़े हालात से गहराई से चोट लगी है। कई लोगों के लिए, एक नया रिश्ते शुरू करना धमकी दे रहा है। समय सबसे अच्छा हीलर है, लेकिन यह भी सक्रिय रूप से सकारात्मक रहना है और जब आप बच्चे की उपस्थिति में हैं आप का समर्थन करना है।
  • विधि 2

    अपने सौतेले बेटे के साथ समय व्यतीत करें
    छवि एक अच्छा कदम stepfather कदम 3 शीर्षक
    1
    अपनी गतिविधियों में अपने सौतेले बेटे के साथ समय व्यतीत करें उसके साथ मदद करें स्कूल का काम और खेल आयोजनों या क्लबों में भाग लेना जिसमें आप भाग लेते हैं, आपको दिखाएंगे कि आप अपने प्रयासों का समर्थन करने के लिए तैयार हैं। जितना अधिक आप शामिल हैं, उतना ही बच्चा आपको एक वैकल्पिक पिता के रूप में स्वीकार करेगा और आभारी रहें कि आप उनके जीवन का हिस्सा बन जाते हैं।
  • एक अच्छा कदमवाचक चरण 4 नामक छवि का शीर्षक
    2

    Video: सौतेले पिता से तब मां को पिटते देख कांप उठती थीं हार्ड कौर, जानिए कठिन दौर से उबरने को उठाया था कौन

    Video: एेसा बेटा होने से अच्छा ना हो, सगे पिता को थर्ड डिग्री टॉर्चर

    अपने सौतेले बेटे को देने के समय और आपके द्वारा अपने बच्चों को देने वाले उपहारों को संतुलित करें। अपने दोनों बच्चे और आपके सौतेले बेटे अब आपके परिवार का हिस्सा हैं किसी भी परिस्थिति में पक्षपात से बचें - प्रत्येक बच्चे को उसी के साथ व्यवहार करना चाहिए और कोई भी बच्चा हाशिए पर नहीं होना चाहिए।
  • अगर आपका सौतेले बेटे आपके बच्चों के साथ बातचीत करता है तो सावधानीपूर्वक नज़र रखें डाह वे किसी भी संबंध में विषाक्त हैं यदि ऐसा हो रहा है, तो तुरंत इसे ठीक करने का प्रयास करें एक खुश परिवार के माहौल को बनाए रखने के लिए, आधे भाइयों के बीच गुस्से को काफी और समझदारी से संभाला जाना चाहिए।
  • अपने सौतेले बेटे को कभी भी इलाज न करें जैसे कि वह आपके समय या स्नेह के योग्य नहीं हैं, क्योंकि वह आपका जैविक बच्चा नहीं है
  • अपने सौतेले बेटे को कभी भी ऐसा महसूस न करें कि आपको कोई दिलचस्पी नहीं है, आप उसे पसंद नहीं करते हैं या यह कि आपकी मां के साथ अपने रिश्ते के रास्ते में हो रहे हैं।
  • एक अच्छा कदमपाठ के चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    3
    अपनी खुद की गतिविधियों में भाग लेने के लिए अपने सौतेले बेटे को आमंत्रित करें यदि आप मछली, गोल्फ खेलते हैं या कोई अन्य गतिविधि जैसे शौक जहां उपयुक्त हो, अपने कदम-पुत्र को आपके साथ ले जाएं न केवल बच्चे को आप क्या देख पाएंगे, लेकिन आप अपनी मां को ब्रेक देंगे दूसरी तरफ, बच्चे को जो भी आपने पूछा है उसे करने के लिए कभी भी मजबूर न करें (अगर आप मछली पकड़ने या विद्युत स्थापना की मरम्मत के लिए झुकाव नहीं दिखाते हैं, तो इसे लागू न करें)। समय और उत्साह को देखते हुए, बच्चा इसे करने का फैसला कर सकता है लेकिन अगर यह कभी भी रूचि नहीं रखता है, तो यह आपके हितों का प्रतिबिंब है, न कि आपके लिए क्या लगता है। बच्चे को उन चीजों को करने के लिए बाध्य करना जिससे वे साबित करने की कोशिश कर रहे हों कि वे दोस्त हैं, न ही उल्टा होगा। इसके बजाय, जब तक आप कोई ऐसी गतिविधि नहीं मिलती जब तक बच्चा आपके साथ साझा नहीं करना चाहता हो तब तक आम जमीन की तलाश करते रहें।
  • अपने सौतेले बेटे के साथ समय व्यतीत करें और उसे एक जिम्मेदार व्यक्ति बनने के तरीके सिखें।
  • बच्चे को दिखाएं कि आप घर के काम के साथ मदद करने के लिए तैयार हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि बच्चों को यह समझना चाहिए कि घर को रखने के लिए एक परिवार की नौकरी है, एक साझा जिम्मेदारी है, न कि केवल उनकी मां का कार्य। पुराने मत बनो, भले ही बच्चे का जैविक पिता हो।
  • विधि 3

    अपने सौतेले बेटे के साथ संवाद करें
    एक अच्छा कदमवादा चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्पष्ट रूप से और शांति से संवाद करें अपने सौतेले बेटे को बताएं कि जब भी आवश्यक हो, बोलने के लिए आप उपलब्ध हैं और सावधान रहें, जब आपके सौतेले बेटे आपसे बात करने के लिए आते हैं खुले दिमाग रखें और मतभेदों को स्वीकार करें, क्योंकि आपके आगमन से पहले बच्चे के पास अलग-अलग अनुभव थे। कठोर या डरा देने के बिना अपनी पसंद को बढ़ाएं, ठोस कारणों से हमेशा अपने कार्यों और वरीयताओं को समझाओ।
    • कभी भी आपके पूरे दिन के दौरान आपके सौतेले बेटे के साथ होने वाली बातचीत को चिल्लाने और चिल्लाने दें। आप हमेशा अपने द्वारा किए गए सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं और आप जो गलत करते हैं उसके बारे में नहीं।
    • अपने आप को अपने बच्चे के जैविक पिता के बारे में नकारात्मक राय रखें जब तक आपको सीधे पूछा नहीं जाता है, तब तक उसके बारे में अपनी राय, या बच्चों या किसी अन्य व्यक्ति के सामने मतभेदों को बाहर निकालना न दें। यदि वे आपको सीधे पूछते हैं, बुद्धिमान रहें और सामंजस्यपूर्ण हों, क्योंकि भावनात्मक अतिरिक्त होने का जोखिम हमेशा होता है प्रत्येक माता-पिता की पेरेंटिंग शैली अलग होती है और जब तक माता-पिता को माता-पिता में कोई संलयन नहीं होता है या किसी तरह से अपमानजनक होता है, आपको निर्णय पारित नहीं करना पड़ता है।
    • अपनी उपस्थिति में बच्चे की मां के साथ कभी बहस न करें विशेष रूप से सावधान रहें कि उसके बारे में अपमानजनक टिप्पणियां न करें जब बच्चा सुन सकता है। बच्चे को किसी भी असंतुष्टता के प्रति सचेत रहना होगा, मुख्य रूप से मां की सुरक्षा की भावना के कारण और आशा है कि इस नए रिश्ते के परिणामस्वरूप एक सुखी पारिवारिक व्यवस्था का निर्माण होगा।
  • 2
    खुले तौर पर स्नेही रहें बच्चे को हर समय आपके प्यार और स्नेह की आवश्यकता होगी, आपको आवश्यकता होने पर उपस्थित होने की आवश्यकता होगी, हालाँकि जो भी हो इसके अलावा, कभी-कभी आपको दोनों माता-पिता के सबसे अच्छे होने की आवश्यकता होगी, आपको सबकुछ के बावजूद उसे समर्थन देने की आवश्यकता होगी और समय-समय पर उसके लिए अपवाद भी करना होगा।
  • आप सुनना और समझने के लिए तैयार रहना चाहिए कि क्या हो रहा है या आप कहने का क्या प्रयास कर रहे हैं।
  • उसे अपने पैतृक कंधे दे दो ताकि वह समय-समय पर रोता या गले लगाए, माथे पर चुंबन या सिर्फ एक सरल "मैं तुमसे प्यार करता हूं"।
  • विधि 4

    अपने आप को दूरी
    एक अच्छा कदम से कदम चरण 7 शीर्षक छवि



    1
    बच्चे के निजी स्थान का आदर करें कोई भी बच्चा, प्रीदौर्सेन्स से और अपने किशोरवें वर्षों तक, गोपनीयता और निजी स्थान की एक उचित मात्रा के हकदार है और जब तक कि बच्चे के व्यवहार या गतिविधि के बारे में गंभीर चिंता न हो, अधिक स्थान दिया जाता है, ट्रस्ट के अधिक योग्य महसूस होगा
  • एक अच्छा स्टीफ़ाफ़ार्ड चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: कुछ बॉलीवुड सितारों ने सौतेली मां को पलको पर बैठाया तो कुछ ने नजर भी नहीं मिलाया

    अपनी मां की इच्छा के अनुसार बच्चे को प्रजनन करना, उनके खिलाफ नहीं। इसका अर्थ है कि मां के साथ संचार की खुली लाइनों को अपनी अपेक्षाओं और इरादों के बारे में अपनी सौतेला बालक बढ़ाने और दोनों दिशाओं के बारे में स्पष्ट होने के बारे में स्पष्ट होना चाहिए। अपने साथी की वरीयताओं को जितना संभव हो सके स्वीकार करें जब तक कि वे खतरनाक न हो जाएं या परिवार को अस्थिर करने की धमकी दी या आप दोनों के बीच मौजूद संबंध
  • माता के अनुशासनिक और कार्यकाल का सम्मान करते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि वे जगह से बाहर हैं, तो बच्चे की उपस्थिति में इसे मत दबाएं, ऐसी टिप्पणी न करें जो उनके अधिकार को कमजोर कर दे। इसके बजाय, अपनी चिंताओं के बारे में निजी तौर पर बात करें और बच्चे को लाभ देने वाली एक प्रतिबद्धता के साथ आने की कोशिश करें।
  • फैसलों पर चर्चा करें जो सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से आपकी मां के साथ आपके सौतेले बच्चे को प्रभावित करते हैं बिना किसी बात के बिना एक सैन्य अकादमी या खेल के मैदान में गर्मी के लिए बच्चे को पंजीकरण न करें अपने ज्ञान और सहमति के बिना आग्नेयास्त्रों, आतिशबाजी या पेंट या संपीड़ित हवा के बंदूकें जैसे प्रतीत होता है कि अहानिकर चीजें खरीदना न करें। कभी भी एटीवी, स्नोमोबाइल, अल्ट्रालाइट वाहन या अन्य खतरनाक मनोरंजक वाहनों को मां की अनुमति के बिना बच्चे को ले जाना
  • कंप्यूटर गेम, वीडियो गेम्स और बच्चे की मां के साथ अन्य सांस्कृतिक प्रभावों के बारे में बात करें। सामाजिक दबाव अक्सर माँ पर दबाव डालने के लिए बच्चे को ऐसा करने की अनुमति देते हैं, चाहे जो भी हो, क्योंकि हर कोई करता है प्रत्येक परिवार के पास अपने स्वयं के मानदंड और नैतिक कोड होंगे जिनके साथ जीना होगा। बच्चे की मां को यह तय करने के लिए कि आपका बच्चा हिंसक या ग्राफ़िक वीडियो गेम छोड़ने या नहीं, या यदि आप अपने दोस्तों के साथ एक वयस्क मूवी में जा सकते हैं, तो अपना समर्थन और इनपुट की आवश्यकता है।
  • समझे कि आपका साथी एक माँ है और आप हमेशा अकेले समय बिताने के लिए स्वतंत्र नहीं हो सकते ऐसे समय होंगे जब आपको अपने बच्चे की मदद करना होगा या उसके साथ समय व्यतीत करना होगा, भले ही आप वास्तव में चाहते हैं कि वह आपके साथ उस समय बिताना चाहे।
  • विधि 5

    एक अच्छा रोल मॉडल बनें
    एक अच्छा कदमवादा चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने सौतेले बेटे के भविष्य की योजना में सहायता करें यह आप पर निर्भर हो सकता है कि आप कॉलेज खर्च के लिए बचत योजनाएं शुरू कर सकते हैं, पहली कार और आपको पहले नौकरी मिल सकती है। वह सक्रिय रूप से उस बच्चे के भविष्य के लिए जरूरी है, पहले माता से बात करने और जब भी उपयुक्त हो तो बच्चे को शामिल करने में शामिल है।
  • एक अच्छा स्टीफ़ाफ़ार्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने सौतेले बेटे के लिए एक अच्छा उदाहरण बनें धूम्रपान, अत्यधिक पीने और मनोरंजक दवाएं एक ऐसे घर में नहीं होती हैं जहां बच्चे हैं यह राजनीतिक रूप से सही स्थिति नहीं है, लेकिन युवा फेफड़ों में एक निष्क्रिय धूम्रपान न करने के प्रभाव से, एक नियम के रूप में अवैध ड्रग्स को स्वीकार करने के लिए, ये बच्चों को दिखाने के लिए अच्छा व्यवहार नहीं है। यदि आपको पदार्थों की लत के साथ समस्याएं हैं, मदद लें - अगर आपको धूम्रपान करना चाहिए, तो हमेशा इसे बाहर करें, बच्चों से दूर रखें
  • एक अच्छा कदमवाचक कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    याद रखें कि एक सौतेले पिता होने के नाते एक टीम के भाग के रूप में एक नेतृत्व की भूमिका है। टीम के प्रत्येक सदस्य के अद्वितीय गुणों को स्वीकार करता है, साथ ही साथ सीमाएं और यहां तक ​​कि विलक्षणता भी। अच्छे समय, बहुत अच्छे समय भी होंगे, लेकिन संघर्ष, असहमति और निराशाएं भी होंगी। इन कठिनाइयों के दौरान धैर्य, प्यार और दयालु दर्शन आपको मदद करनी चाहिए आप वयस्क हैं, हालात चाहे जो भी हो, आपको इसे याद रखना चाहिए और समस्याएं, चाहे वे कितने बड़े लगते हों, अक्सर कल के ट्रैजेन्स में भूल जाएंगे या अगले साल हँसी पैदा करेंगे।
  • अपने आप को रहो यह लगभग नामुमकिन है लगभग असंभव है कि आप ऐसा नहीं करने के लिए, हो, आनंद लें या कार्य करें। आप थोड़ी देर के लिए अपने सौतेले बेटे को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन आपका सच्चा आत्म जल्दी या बाद में आएगा
  • आपने एक ऐसी स्त्री के साथ रिश्ते में प्रवेश करना चुना जो बच्चों की है, इसलिए आप अपने बच्चे या बच्चों के लिए एक आदर्श मॉडल और पिता का आंकड़ा भी चुनते हैं।
  • हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने सौतेले बेटे के जैविक पिता के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें, ऐसे मामलों में जहां आपके सौतेले बेटे के जीवन में यह अच्छी तरह से प्राप्त नहीं होता है। stepfathers का एक बड़ा हिस्सा है, उनके सौतेले बच्चे की जैविक माता पिता के साथ अच्छे दोस्त हैं बच्चे के सर्वोत्तम हित में दोनों कार्य के बाद से और सहयोग करें। यदि दोनों उचित हैं, तो डेडलॉक दुर्लभ हैं।
  • अपने सौतेले बेटे को यह बताने का अवसर खोना नहीं है कि आप उससे प्यार करते हैं।
  • छवि एक अच्छा स्टीफूटिथ कदम 12 शीर्षक
    4
    यह भूलने की कोशिश करें कि वह आपका जैविक बच्चा नहीं है। इसके बारे में हर समय सोचने से आप अपने बच्चे की उपस्थिति में असुविधाजनक और अप्राकृतिक महसूस कर सकते हैं। बस ऐसे व्यवहार करें जैसे आप अपने बच्चे का इलाज करेंगे: यदि आप अपने साथी को इतना प्यार करते हैं, तो अपने बच्चे को भी प्यार क्यों न करें?
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक बच्चे, अपने बच्चों और सौतेली बच्चों पर ध्यान दो।
    • अपने फैसले को बेहतर दोस्त बनाने की इच्छा के बारे में मत सोचो यदि कोई बच्चा खतरनाक कुछ करना चाहता है या उसकी मां ने अस्वीकार कर दिया है, तो वह आपको अपने कारण के लिए एक वकील के रूप में सम्मिलित करने का प्रयास कर सकता है और यह आपको अपनी मां के साथ संघर्ष में डाल देगा। अपनी मां के अनुमोदन के बिना बच्चे को हाँ कहें। बच्चे को कभी भी मत पूछो या अपनी माँ से पूछने के बिना कुछ मत करो
    • उनके बारे में क्या अच्छा है, इसके बारे में ध्यान दें और अपने सौतेले बच्चों के बारे में अपने आप के बारे में बलि चढ़ाने की आदत में जाओ: "मेरी सौतेली बेटी इतनी चतुर है कि उसने मुझे कंप्यूटर से कैसे तेजी से इस्तेमाल किया है" - "मेरी सौतेले बेटे यह आश्चर्यजनक है, कल मैं अपने पसंदीदा गीत गा रहा था और हालांकि यह अविश्वसनीय लगता है, यह गाया गया था और नृत्य किया था। वह असली प्रतिभा है! " जो भी आपकी प्रतिभा और हितों, आपके परिवार के भाग के रूप में उन पर गर्व करें। विशेष रूप से उनके सामने यह करने का प्रस्ताव नहीं है। आप आदत प्राप्त करते हैं, तो वे उन्हें नए लोगों का इलाज करने के लिए कैसे के माध्यम से प्राप्त होगा और अंत में आप सुन क्योंकि तुम नोटिस नहीं होगा कि वे सुनेंगे। आप जितना कम जानबूझकर कर रहे हैं, उतना अधिक प्रभावशाली होगा जितना आपके माता-पिता के रूप में आपकी भूमिका पर होगा, आप जो समर्थन कर सकते हैं (यह जैविक बच्चों के साथ भी अच्छा है।) जीवन में अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं
    • बच्चों के साथ जाने से पहले, खुद को भावनात्मक बोझ के लिए तैयार करें कि एक सौतेले पिता की आवश्यकता होगी। "आप मेरे असली पिता नहीं हैं" ऐसा कुछ है जो आपको सुनना होगा। इसका एक अच्छा उत्तर है: "नहीं, मैं आपका सौतेला पिता हूँ मैं तुम्हारी माँ से प्रेम करता हूं और मैं आपको प्यार करता हूँ क्योंकि मैं उसे आप में देखता हूं। मुझे आपके पिता होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन मैं आपके लिए अच्छा होना चाहता हूं। एक अच्छा विकल्प बल्लेबाज के रूप में, मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ देने के लिए यहां हूं, लेकिन मैं अपने पिता को बदलने की कोशिश नहीं कर रहा हूं। यह सिर्फ मेरी भागीदारी है और मैं असली पिता हूं, भले ही मैं आपका असली पिता न हो। "
    • छोटा सा पुरस्कार जो समान रूप से माना जाता है, बच्चे के स्नेह को जीतने के लिए और भी अधिक शक्तिशाली होते हैं। जब आप मूर्त चीज़ों के साथ उनकी उपलब्धियों की सराहना करते हैं, भले ही यह एक छोटा सिक्का मशीन है और यह कुछ ऐसा है जो आपको पता है कि वे क्या चाहते हैं, क्योंकि आप उन पर ध्यान देते हैं, तो आप बच्चे में सबसे अच्छे से बाहर आ सकते हैं। अपने अच्छे व्यवहार को किसी भी सजा से अधिक मजबूत करें, यह बताएं कि आप निष्पक्ष हैं और आप उनसे अच्छा लगता है। बच्चों को वास्तव में सही चीज़ की परवाह है उन्हें तारीफ के साथ पुरस्कृत करना और जब वे आपके लिए कुछ करते हैं तो उनका धन्यवाद करता है उन्हें दिखाता है कि आप एक अच्छे आदमी हैं आप जानते हैं कि क्या अच्छा है और आप ऐसा करते हैं, आप उदाहरण देते हैं।
    • अपने सौतेले बेटे (या सौतेला बच्चों) के साथ अकेले समय बिताएं यह आपको उसके साथ एक अच्छे संबंध विकसित करने और उसे जानने के लिए आपकी सहायता करने देगा। यह बच्चा भी दिखाएगा कि आप अपनी कंपनी में कुछ समय अकेले बिताने के लिए उसके बारे में पर्याप्त देखभाल करते हैं।
    • अनुचित नियम निर्धारित नहीं है, खासकर अगर अपने बच्चों को अपनी सौतेले बच्चे की तुलना में अधिक के पक्ष में है, लेकिन यह गलत तरीका इरादे की परवाह किए बिना ले जाएगा। यहां तक ​​कि एक अन्याय की उपस्थिति से बचें अपने साथी के साथ नियमों पर चर्चा करें जब बच्चे मौजूद न हों और उसके साथ समझौते तक पहुंचें, तो सभी बच्चे उनके साथ पालन करते हैं।
    • दस वर्ष से कम आयु के बच्चों के मामले में, सीखने के खेल की योजना दोनों के लिए एक लाभदायक अवसर है। स्कूल कार्यक्रम से या इससे पहले ऑनलाइन पुरस्कार के साथ खेल सेट करें एक बार प्रक्रिया शुरू करने के बाद अपने साथी को शामिल करें इस प्रकार की गतिविधियों को नियमित रूप से करने की कोशिश करें, जो एक समय हो सकता है जब आपका सौतेला बेटा आपके साथ बिताने की उम्मीद कर सकता है, जबकि माँ या पिताजी वहां नहीं हैं
    • अतिरंजित मत करो, लेकिन याद रखें कि बच्चों को आसानी से रिश्वत दी जाती है बहुत पैसे के साथ मत करो इसे बारीकी से देखने के लिए बेहतर है, पता करें कि वास्तव में बच्चे को क्या सबसे अधिक पसंद है और उसे छोटे अच्छे-चुने गए उपहार दें। एक गिलास गेंडा संग्रह, एक हास्य विशेष संस्करण, अपने पसंदीदा शौक के लिए एक परियोजना या उपकरण है जिसमें वे एक साथ काम कर सकते हैं मॉडलिंग एक अच्छा उपहार है। हर दिन ऐसा मत करो, लेकिन जब आप उन लोगों के साथ आगे बढ़ते हैं और समय-समय पर स्वैच्छिक तरीके से उन्हें एक स्वागत योग्य उपहार देते हैं

    चेतावनी

    • अजनबियों के सामने अपने सौतेले बच्चों के बारे में कभी शिकायत न करें। न तो आप अपने बच्चों के साथ करते हैं जब आप अपने सौतेले बच्चों या बच्चों के बारे में बात करते हैं, तो उन्हें सर्वश्रेष्ठ संभव प्रकाश में रखें और उनके बारे में बात करें कि आप उनके बारे में क्या पसंद करते हैं। यदि वे इतने भयानक हैं, तो यह आपके लिए बुरी तरह प्रभावित करेगा और यह संकेत देगा कि आप अपने नए साथी के साथ नहीं मिलेंगे।
    • एक सौतेले पिता बनने से आप बच्चे को असंख्य खतरों से बचाने के लिए जिम्मेदारी की स्थिति में रख सकते हैं। अपने चेहरे के जोखिमों को ध्यान में रखें और अपने घर के आसपास के खतरों पर नज़र रखें। लापरवाही के कारण हर रोज बच्चों को भयानक क्षति होती है
    • कभी नहीं कहें "आपको अपने भाई की तरह दिखना चाहिए" या उनकी तुलना करना प्रत्येक बच्चे एक अलग इंसान हैं, अपनी जरूरतों, प्रतिभाओं, लक्ष्य और व्यक्तित्व के साथ। उनमें से प्रत्येक को ले लो जो वे हैं और उनकी असली क्षमताओं और प्रतिभाओं के संबंध में उनका न्याय करते हैं। उनके सबसे कठिन विषय के बारे में कुछ सीखना अंतिम स्वर्ण स्टार की तुलना में बहुत बड़ी उपलब्धि है, जिसकी प्रतिभा में बच्चे को प्राप्त हुआ है। परिणामों को पहचानते समय प्रयास करना चाहिए।
    • अपने सौतेले बेटे के बारे में भी सबसे तुच्छ बातों के बारे में शिकायत न करें याद रखें कि इस बच्चे के लिए खुद को एक नए वातावरण में स्थापित करना आसान नहीं है और उसे स्वयं का सम्मान करना सीखना है।
    • कभी भी अपने साथी को अपने बच्चे और आप के बीच चुनने की स्थिति में नहीं डालते हैं अक्सर आप अपने बच्चे को अपने वयस्क रिश्ते पर चुन सकते हैं, जिसका मतलब है कि आप खो देंगे। यहां तक ​​कि अगर आप अपने बच्चे पर खुद को चुनते हैं, तो दोनों खो देंगे यदि वे बच्चे के सम्मान और प्यार को खो देते हैं।
    • उन्हें हर रोज़ कार्य या सामान्य व्यवहार के लिए पुरस्कार न दें। वे इसे केवल इनाम के लिए ही करना शुरू कर देंगे और यदि उनके पुरस्कार बहुत अधिक हैं तो वे अपने शौक में रुचि खो देंगे। विशेष उपलब्धियों जैसे कि बेहतर ग्रेड, अतिरिक्त विशेष सफाई या किसी भी समय बच्चे को सामान्य से बेहतर कुछ हासिल करने के लिए पुरस्कार सहेजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com