ekterya.com

पैतृक अलगाव सिंड्रोम के अस्तित्व को कैसे सिद्ध किया जाए

बच्चों के साथ एक दंपति के तलाक के दौरान, असंतोष और कठोर भावनाओं से माता-पिता की अलगाव हो सकती है यह तब होता है जब माता-पिता में से एक बच्चे को यह समझने के लिए भावनात्मक रूप से जोड़-तोड़ करने की रणनीति का उपयोग करता है कि दूसरे माता पिता एक बुरे व्यक्ति हैं और वह उसे या उसके बारे में नहीं देखना चाहते हैं यह आमतौर पर मामला नहीं है और वास्तव में, इस हेरफेर से पीड़ित पिता जो इस अपमानजनक व्यवहार को खत्म करने और अपने बेटे के साथ सकारात्मक संबंध स्थापित करने के लिए कुछ भी करेगा। यदि आपका पूर्व साथी आपको अपने बच्चे से विमुख करने का प्रयास करता है, तो शायद आप अदालत को अपना हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए, आपको यह साबित करने में सक्षम होना चाहिए कि माता-पिता का अलगाव क्या हो रहा है। यह बहुत मुश्किल हो सकता है

चरणों

भाग 1

व्यवहार पैटर्न रिकॉर्ड करें
क्रिएटिव डायरीज़ लिखें चरण 6
1
एक डायरी रखें दैनिक रिकॉर्ड करें (यदि आप अभी भी ऐसा नहीं करते हैं) आपके बच्चे के संबंध में जो कुछ भी होता है, जैसे वार्तालाप या घटनाएं जिसमें आपके दूसरे माता-पिता शामिल होते हैं
  • ये अभिलेख पैतृक अलगाव का परीक्षण करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, क्योंकि इस प्रक्रिया में अन्य माता-पिता के आरोपों का खंडन करना शामिल हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, अन्य माता-पिता आपकी पेरेंटिंग योजना को संशोधित करने के लिए एक याचिका दायर कर सकते हैं क्योंकि आपके पास आपके बच्चे के साथ रहने का समय नहीं है। आप हर समय, इस तरह दोनों के किसी ईवेंट के टिकट या गतिविधि और तस्वीरों के रूप में जब आप अपने बच्चे के साथ समय बिताया है का विस्तृत रिकॉर्ड है, तो आप को साबित करेंगे कि यह सिर्फ दूसरे माता पिता द्वारा एक प्रयास अपने बेटे से अपने आप को दूर करने या अपने रिश्ते को चोट करने के लिए है ।
  • अपने पूर्व साथी या आपके द्वारा अदालत द्वारा स्थापित पितृत्व योजना के लिए अनुरोध किया गया संशोधनों से विशेष अनुरोध रिकॉर्ड करें (यदि लागू हो) अक्सर, माता-पिता जो अलगाव को प्रोत्साहित करते हैं, वे संशोधन का अनुरोध करेंगे और यदि आप उनके साथ सहमत नहीं हैं तो आप पर दोष लगा लेंगे।
  • यदि आप अपने बच्चे के साथ बिताने वाले समय के साथ या अदालत द्वारा स्थापित शेड्यूल पर चिपके हुए समय के साथ आवर्ती समस्याएं हैं, तो आपकी सभी गतिविधियों का रिकॉर्ड रखने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
  • ध्यान रखें कि प्रत्येक अदालत अलग-अलग नियंत्रण स्थापित करेगी कि एक बच्चा को यह फैसला करना पड़ सकता है कि क्या वह उन माता-पिता की यात्रा करना चाहते हैं, जिनके पास हिरासत नहीं है। अक्सर, यह बच्चे की उम्र पर भी निर्भर करेगा। हालांकि, अदालतें आमतौर पर पिता से अपने बेटे को कुछ ऐसा करने का विकल्प नहीं दिखती हैं जो अदालती आदेश के खिलाफ होती है इसलिए, यदि आपके बच्चे को कहते हैं कुछ की तरह, "पिताजी ने कहा कि मैं अगले सप्ताह की यात्रा करता है, तो वह होगा आने के लिए नहीं था" एक संभव माता पिता का अलगाव की भावना के सबूत के रूप में उपयोग करने के लिए अपने लॉग में यह शामिल है।
  • यदि आपको अपने पूर्व-साथी से संपर्क करने में कठिनाई हो रही है, तो सब कुछ लिखित रूप में करने का प्रयास करें ताकि दोनों के बारे में चर्चा की जा सके। भी, पाठ संदेश या ईमेल की प्रतियां की बचत होती है बाद में हैं, तो आपका पूर्व साथी दावा है कि कुछ के साथ सहमत नहीं था या बहस करने कि आप कुछ पर सहमति व्यक्त की है जब यह नहीं था की कोशिश के रूप में इन सबूत के रूप में सेवा कर सकता है अच्छी तरह से।
  • इसके अलावा, अगर आपका पूर्व-साझेदार संदेश पर आरोप लगाए या आरोप लगाए और उन्हें व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करने के लिए भेजता है, तो यह साबित करने के लिए एक रिकॉर्ड रखें कि अलगाव की एक प्रतिमान है।
  • प्रतिरक्षात्मक बाल चरण 5 में चिकित्सा का शीर्षक
    2
    अलार्म संकेतों पर ध्यान दें पैतृक अलगाव के लक्षण आपके बच्चे के व्यवहार में या उनके कुछ खास व्यवहारों में होने वाले परिवर्तनों में दिखाई दे सकते हैं।
  • अलगाव के विभिन्न प्रकार हैं और उनमें से प्रत्येक के अपने अलार्म संकेत हैं। लगभग सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह पहचानने के लिए कि शुरुआत में अलगाव हो रहा है, सवाल में अलगाव की तरह समझना है। इसका कारण यह है कि, उनमें से प्रत्येक का मुकाबला करने के लिए, विभिन्न रणनीतियों आमतौर पर आवश्यक हैं
  • ध्यान रखें कि कई माता-पिता जो अपने बच्चों को किसी भी तरह से विमुख करने का प्रयास करते हैं, उन्हें ध्यान में रखते हुए उनके लिए सबसे अच्छा क्या है। इसलिए, यदि वे समझते हैं कि यह व्यवहार उनके बच्चों के विकास को कैसे हानि पहुँचाता है, तो वे सहायता प्राप्त करने के लिए तैयार होंगे।
  • इसी तरह, माता-पिता की अलगाव और माता-पिता की अलगाव सिंड्रोम के बीच अंतर है। बाद के लक्षण आमतौर पर बच्चे के व्यवहार में पाए जाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे आपके साथ समय बिताने के लिए यात्रा करने के लिए या अनिच्छुक इच्छुक नहीं है, इस तथ्य है कि आप नहीं चाहते हैं या आप आप के साथ समय बिताने पसंद नहीं है के साथ माता पिता का अलगाव की भावना से अधिक संबंधित हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई माता-पिता अलगाव को बढ़ावा देता है, तो वह आपके बच्चे का समर्थन कर सकता है, जब वह आपसे मिलने से इनकार कर सकता है, भले ही आपके बच्चे के इस रवैये का कोई कारण न हो। अन्य माता-पिता इसे एक ऐसे संकेत के रूप में ले जाएंगे जो आपका बच्चा उसे पसंद करता है और नहीं।
  • सावधान रहें कि आपके बच्चे के पास अन्य अभिभावकों के साथ रहस्य है, जिसमें संकेत और कीवर्ड शामिल हैं। उदाहरण के लिए, आपका बच्चा आपको यह नहीं बता सकता कि उसने पिछले सप्ताह के अंत में अपने पिता के साथ क्या किया था आप यह भी कह सकते हैं कि "पिताजी ने मुझे आपको बताने के लिए नहीं बताया" या "पिताजी ने मुझे बताया कि यह एक रहस्य था" यदि आपका पूर्व-पति अपने बेटे से आपसे चीजों को छुपाने के लिए कहता है, तो यह माता-पिता के अलगाव के प्रमाण हैं, हालांकि उन्होंने जितना भी किया है उतना सरल और निर्दोष है जैसे बेसबॉल गेम में भाग लेना।
  • छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 5
    3
    अपने बेटे से बात करें यह आवश्यक है कि संचार की लाइनें खुली रहें, खासकर क्योंकि दूसरे माता पिता आपके बच्चे को यह समझने की कोशिश कर सकते हैं कि आप उसे नहीं चाहते हैं या आपको उसके बारे में परवाह नहीं है। अपने बच्चे से सावधानीपूर्वक सुनो, अपनी भावनाओं को मान्य करें और इसे बहुत स्पष्ट करें कि आप परवाह करते हैं।
  • अगर आप ध्यान दें तो ध्यान दें कि आपका बच्चा अपने माता-पिता को अपनी स्वयं की भावनाओं को व्यक्त करने या अपने शब्दों में कुछ समझाए जाने के बजाय कहता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी बेटी से पूछते हैं कि वह आपको पिछले शनिवार को क्यों नहीं आए, तो वह जवाब दे सकती है: "माँ ने मुझसे कहा था कि आप बहुत व्यस्त थे और आप मेरे साथ नहीं हो सकते।"
  • यदि अन्य माता-पिता आपके बच्चे को दुर्व्यवहार कर देते हैं या अपने सिर में विचार रखता है कि आपकी खुद की कार्रवाई अपमानजनक है, तो आपको तुरंत उन्हें संबोधित करना चाहिए और अपने बच्चे के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना चाहिए।
  • अपने बच्चे के प्रश्न पूछें कि वह आपके पूर्व-साथी के घर में है, तो वह क्या करता है, लेकिन वे अन्वेषणकारी या कैप्टिव नहीं हैं अगर आप अपने माता-पिता के घर पर उसने क्या किया है, तो आपसे अपने बच्चे से बात करने के लिए तैयार रहना चाहिए। हालांकि, आपको हानिकारक होने वाली जानकारी को घूस या निकालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • अगर आपका बच्चा आपको कुछ बताता है जो बताता है कि वह आपको दुर्व्यवहार या लापरवाह व्यवहार का शिकार करता है, तो आपको परेशान करने और लगातार एक ही सवाल पूछने के बजाय आपको पेशेवर मदद लेनी चाहिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि अगर आपका बच्चा बहुत असहज महसूस करता है, उदाहरण के लिए, उसे लगता है कि वह अपने दूसरे माता-पिता पर "आरोप लगा रहा है"।
  • छवि को समाप्त करें एक पिता` class=
    4
    सभी हिरासत या निरीक्षण आदेश मिले दूसरे माता-पिता, यात्रा कार्यक्रम में बाधा डालने के लिए हर संभव प्रयास कर सकते हैं, लेकिन यह अभी भी महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे को दोनों के साथ समय बिताना है।
  • तत्काल अपने वकील और अदालत से संपर्क करें यदि अन्य माता-पिता हिरासत या मुलाकात के आदेश का पालन करने में विफल रहता है आपको अपने बच्चे को यह स्पष्ट करना चाहिए कि अदालती आदेशों का पालन करना चाहिए या अन्यथा, गंभीर परिणाम उठाएं।
  • यह भी ध्यान रखें कि ज्यादातर जगहों पर अदालतों ने यह मान लिया है कि बच्चे की स्थापना के लिए एक पेरेंटिंग योजना को व्यवस्थित रूप से बाधित करने के लिए बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या है इसका मानना ​​है।
  • यदि अन्य माता पिता मूल आदेश के अनुसार अपने बच्चे के स्कूल या मेडिकल रिकॉर्ड प्रदान नहीं करना चाहते हैं, तो आपको यह अनुरोध करना चाहिए कि अदालत ने स्वयं की मदद लेने के बजाय आदेश को लागू किया। तथ्य यह है कि दूसरे माता-पिता इन फ़ाइलों को छिपाना चाहते हैं, उन्हें माता-पिता के अलगाव की निशानी माना जा सकता है और निश्चित रूप से माता-पिता दोनों को अपने बच्चे के जीवन में पूरी तरह से शामिल होने को प्रोत्साहित करने का कोई तरीका नहीं है।
  • बाद में, आप न्यायालय के अभिलेखों का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि यह साबित हो सके कि अगर अधिक समस्याएं पैदा होती हैं, तो माता-पिता का अलगाव होता था। यदि आपका साथी सहयोग करने से इनकार करता है और आपको अपने बच्चे के स्वास्थ्य और भलाई से संबंधित दस्तावेजों तक पहुंच प्रदान करता है, तो अदालत यह स्वीकार करेगी कि यह बच्चे के सर्वोत्तम हित में नहीं है।
  • यदि अन्य माता-पिता की सिफारिश करने या सुझाव देने से पहले, इसे एक्सेस करने से पहले, आपको जांच करनी चाहिए और उनकी मंशाओं पर विचार करना चाहिए। सभी न्यायिक दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपने साथी के सुझाव या सुझाव देने के लिए सहमत होने के लिए कुछ भी कमियों की तलाश करें।
  • कई स्थानों में, अदालतों जरूरी जैसे कि "माता पिता का अलगाव की भावना सिंड्रोम" को पहचान नहीं है, लेकिन, आम तौर पर, निर्धारित करने के लिए क्या बच्चे के लिए सर्वोत्तम है, वे अन्य कारकों के साथ इस अलगाव की भावना के सबूत पर विचार करना चाहिए में।
  • इसी तरह, आदर्श, जो माता-पिता दोनों के साथ एक करीबी और निरंतर रिश्ते बनाए रखता है, एक ऐसा नीति है जिसमें न्यायालय कई जगहों पर निर्भर करता है। इसलिए, यदि माता-पिता दूसरे को विमुख करने या विमुख करने का इरादा रखते हैं, तो यह आमतौर पर बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।
  • एक अकेली महिला के रूप में शीर्षक छवि 4 चरण
    5
    एक अभिभावक विज्ञापन लिटिम के लिए अदालत से पूछें। यह एक अदालती अधिकारी होता है जिसका काम बच्चों के लिए सबसे अच्छा है, और अदालती आदेशों के साथ दूसरे माता पिता के अनुपालन की निगरानी करना है।
  • अदालत गार्जियन विज्ञापन लिटमेम से पूछ सकता है कि बच्चे के बीच के बीच बातचीत का निरीक्षण करने के लिए दूसरे माता-पिता के घर में मुलाकात करें। आप दोनों माता-पिता और बच्चे दोनों को एक साथ और अलग से मुलाकात करेंगे, और फिर अपने निष्कर्षों के बारे में अदालत को सूचित करेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा कदम 6
    6
    अपने वकील से बात करें यदि आप मानते हैं कि आपके पास माता-पिता की अलगाव के प्रमाण हैं, तो आपका वकील जान जाएगा कि अदालत को सूचित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।
  • ध्यान दें कि अभिभावकीय अलगाव की भावना सिंड्रोम, एक "सिंड्रोम" चिकित्सा संदर्भ में नहीं है यानी एक मानसिक समस्या यह है कि एक व्यक्ति के भीतर विकसित नहीं है। इसके बजाय, यह शब्द माता-पिता और बच्चे और माता-पिता दोनों के बीच बेकार संबंधों को दर्शाता है जो अलगाव के लिए प्रोत्साहित करती है।
  • अदालतों आमतौर पर माता पिता का अलगाव की भावना और अलगाव की भावना व्यवहार का सबूत स्वीकार करते हैं और ध्यान में रखना है, उनमें से कई की "माता पिता का अलगाव की भावना सिंड्रोम" बच्चों में एक निदान को स्वीकार नहीं करेगा, क्योंकि यह अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं किया गया है न ही इसमें नवीनतम नैदानिक ​​और मानसिक विकारों के सांख्यिकीय मैनुअल (डीएसएम -5) में शामिल है। इसलिए, इसे कानूनी रूप से मानसिक विकार के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है
  • अपने बच्चे के साथ अपने रिश्ते पर माता-पिता के अलगाव के प्रभाव को निर्धारित करने की प्रक्रिया जटिल है और अक्सर अदालत की सहायता की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यह रातोंरात निर्धारित करने के लिए कुछ नहीं है।
  • आपको अपने वकील से संपर्क करना चाहिए, यदि आपका नियोक्ता लगातार यात्रा कार्यक्रम में बदलाव का अनुरोध करता है या अपने बच्चों को अनुसूचित यात्रा में शामिल न होने के लिए प्रलोभित करने के प्रयास के रूप में फील्ड ट्रिप या विशेष यात्राओं का आयोजन करता है आपको यह भी निर्धारित करना चाहिए कि आपको इन मामलों में अदालत में शामिल होना चाहिए या नहीं। अदालतों को पता है कि पितृत्व की योजना लचीला हो सकती है और माता-पिता और बच्चों की जरूरतों को ध्यान में रखना चाहिए। हालांकि, अगर माता-पिता में से एक हमेशा अदालत द्वारा स्थापित योजना को संशोधित करने की कोशिश करता है, तो इसे एक विवाद करने वाला व्यवहार माना जा सकता है और इसे प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए।
  • मिशिगन चरण 20 में आपके बच्चे की पूर्ण कस्टडी नाम वाली छवि शीर्षक
    7
    अन्य माता-पिता से बयान ले लो अपने पूर्व साथी फ़ाइल एक याचिका हिरासत को संशोधित करने और विचार करना माता पिता का अलगाव की भावना है कि उनकी प्रेरणा के लिए हैं, तो आप क्या अनुरोध करने के लिए अपने कारणों और क्या आप प्राप्त करने की उम्मीद का मूल्यांकन करने के अपने बयान लेना चाहिए।
  • उन सवालों के बारे में अपने वकील से पूछें, जिनसे आप जवाबों को दूर करने के लिए कह सकते हैं उदाहरण के लिए, आपका वकील अपने पूर्व-साथी से पूछ सकता है कि क्या उसने कभी अपने बेटे से अपने निजी जीवन के बारे में बात की है या अगर आपने कभी भी अपने बारे में नकारात्मक टिप्पणी की है
  • आपका वकील एक विशेषज्ञ को किरायेदार के रूप में बयान बनाने या प्रतिलेख की समीक्षा करने और जवाबों का विश्लेषण करने में सहायता करने के लिए हो सकता है।
  • कई अदालतों के लिए, कि माता पिता में से एक दूसरे माता पिता के बारे में नीचा दिखा ढंग से बच्चे से बात को ध्यान में रखा जाएगा, तलाक के बारे में अपने बच्चे से बात करें या बच्चे के लिए अवज्ञा या सम्मान की कमी को प्रोत्साहित दूसरे पिता की ओर अपने पूर्व-साथी के बयान को लेते समय, आप इन व्यवहारों के बारे में पूछ सकते हैं।
  • भाग 2

    गवाहों के साथ बोलें
    छवि शीर्षक वाली महिला, बंदी बातों के साथ मित्र



    1
    अन्य वयस्कों से बात करें जो आपके बच्चे के साथ नियमित समय बिताते हैं। यह संभव है कि आपका बच्चा आपके साथ सीधे बात नहीं करता है लेकिन अन्य वयस्कों को कुछ चीजों का उल्लेख कर सकता है।
    • ध्यान रखें कि माता-पिता के अलगाव के लिए योगदान करने वाले अन्य परिवार सदस्य भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसा तब होता है जब दूसरे माता-पिता शिकार की तरह महसूस करते हैं। यदि आप एक थे जो आपके पूर्व-पति के तलाक के लिए पूछा था और वह यह नहीं चाहता था, तो आप यह सोच सकते हैं कि आप की वजह से शादी समाप्त हो गई है। इसलिए, ज़ाहिर है, आपके माता-पिता या भाई बहन आपके पक्ष में हो सकते हैं और विश्वास करते हैं कि आपके पूर्व-साथी ने आपके बारे में क्या कह दिया है, भले ही यह सच नहीं है।
    • अन्य माता-पिता की कार्रवाई के बारे में जानकारी के सबसे विश्वसनीय सूत्र तटस्थ तृतीय पक्ष हैं, जैसे कि आपके बच्चे के शिक्षकों या कोच उदाहरण के लिए, यदि आपके पूर्व-पति ने माता-पिता की अलगाव को बढ़ावा दिया है, तो एक अध्यापक यह देख सकता है कि आपके बच्चे का व्यवहार तब होता है जब वह अपने माता-पिता के साथ होता है जब वह आपके साथ है
    • आपके समुदाय के भीतर व्यापक लोग, जैसे शिक्षकों, कोच और धार्मिक नेताओं, अक्सर अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या होगा के बारे में चिंता करते हैं। इसलिए, जब आप माता-पिता के अलगाव को साबित करने का प्रयास करते हैं, तो वे आपके पक्ष में अच्छे गवाह हो सकते हैं
  • मिशिगन चरण 9 में आपके बच्चे की पूर्ण कस्टडी नाम वाली छवि शीर्षक
    2
    गलत या विकृत जानकारी को ठीक करता है सुनिश्चित करें कि दोनों आपके बच्चे और अन्य वयस्कों को पता है कि सच्चाई क्या है, क्योंकि माता-पिता जो माता-पिता की अलगाव को प्रोत्साहित करते हैं, अक्सर झूठ बोलते हैं ताकि आपका बच्चा अन्य माता-पिता को बदल सके।
  • यदि आप वयस्कों के संपर्क में होते हैं जो आपके पूर्व के लिए एक स्टैंड लेते हैं और आपके लिए नहीं हैं, तो यह आपके लिए मुश्किल हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका पूर्व पति है कि आप एक शराबी हो उसकी बहन से कहा, तुम बहुत मुश्किल है कि सच नहीं है उसे समझाने के लिए है, क्योंकि उनके प्राकृतिक आवेग अपने भाई की रक्षा और उस पर भरोसा करेंगे।
  • माता-पिता, जो अलगाव का अभ्यास करते हैं, उन्हें "हमें बनाम" मानसिकता को प्रोत्साहित कर सकता है इसलिए, आपको ज़ोर देना चाहिए कि आप केवल अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा चाहते हैं और आप अपने पूर्व को विमुख नहीं करना चाहते हैं।
  • मैन कंसोल किशोर बॉयएक्स। शीर्षक वाली छवि
    3
    इस संभावना पर विचार करें कि आपका बच्चा एक मनोवैज्ञानिक से बात करता है माता-पिता की अलगाव को साबित करने के लिए और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए दोनों ही मनोवैज्ञानिक उपचार आवश्यक हो सकते हैं।
  • यह संभावना है कि आपका बेटा अपने मनोवैज्ञानिक बातें बताएगा जो वह आपको नहीं बताएगा। इसके अलावा, मनोवैज्ञानिकों को व्यवहार और व्यवहार के कुछ विशिष्ट तरीकों के महत्व का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जिन्हें आप अनदेखी कर सकते हैं।
  • यह भी संभव है कि आपका बच्चा अन्य माता-पिता के बारे में बता रहा है कि वह आपके बारे में क्या कह रहा है, इसके बारे में और अधिक आरामदायक है।
  • आप कुछ मामलों में अपने बच्चे के मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन के लिए एक न्यायालय आदेश पा सकते हैं। यह पता लगाने के लिए कि आप अपने रहने वाले स्थान पर इसके लिए क्या प्रक्रिया है, अपने वकील से जांच करें। आप मनोवैज्ञानिक परीक्षक की रिपोर्ट का प्रमाण साबित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि यह साबित होता है कि माता-पिता का अलगाव हुआ था।
  • यदि आपको अन्य माता-पिता के साथ कठिनाइयों की पड़ताल है या यदि आप समझते हैं कि आपके बच्चे को माता-पिता की अलगाव की सिंड्रोम है, तो आप स्थानीय बाल सेवा एजेंसी से मदद भी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार की एजेंसी आपको संसाधनों के साथ प्रदान कर सकती है जो आपकी मदद कर सकती है और आपको एक मनोवैज्ञानिक या निजी मनोचिकित्सक के लिए भुगतान करने से कम लागत आएगा
  • ध्यान रखें कि आप को यह साबित करने में सक्षम होना चाहिए कि माता-पिता के अलगाव को साबित करने के लिए आपके पूर्व-साथी के नकारात्मक व्यवहार ने वास्तव में आपके बच्चे को दर्द पहुंचाया है। इसके लिए, आपको बच्चे मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक की गवाही की आवश्यकता हो सकती है
  • भाग 3

    अपने बच्चे को सुरक्षित रखें
    छवि का शीर्षक बहरे पिता और बेटी लाश
    1
    उसके साथ संबंध रखें यह साबित करना कि अन्य माता-पिता गलत हैं, अपने बच्चे को भावनात्मक रूप से हेरफेर करने के अपने प्रयासों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • हार न दें क्योंकि आपके पूर्व-साथी ने आपके लिए कठिन काम किया है और हमेशा ध्यान में रखें कि आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या है यदि आप उसके बारे में चिंता करना बंद कर देते हैं या यदि आप लगातार अपने पूर्व साथी की मांगों से सहमत होते हैं, तो आपका बेटा यह महसूस करेगा
    • आपको अपने बच्चे के रिश्तों को अपने परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों के साथ भी अपने समुदाय में रखना चाहिए। आप अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने या सामुदायिक गतिविधियों से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इस तरीके से, आप अपने साथ एक सकारात्मक तरीके से अपने संबंध को मजबूत करेंगे और अलगाव के प्रभावों से निपटने में मदद करेंगे।
  • एक धोखा दे पति या पत्नी के साथ डील शीर्षक छवि 7 कदम
    2
    अन्य माता-पिता के साथ नकारात्मक बातचीत से बचें यदि आप अपने पूर्व साथी के साथ लड़ते हैं, विशेष रूप से अपने बेटे के सामने, आप केवल उससे अधिक भ्रमित करने में सक्षम होंगे और पिता को अधिक तर्क देंगे जो अलगाव को प्रोत्साहित करेगा।
  • अपने माता-पिता के साथ असहमति को हल करते समय, अपने बच्चे को अलग-अलग जगहों पर रखने की कोशिश करें। क्योंकि वे तलाकशुदा हो गए हैं, आपका बच्चा पहले से ही जानता है कि आप और दूसरे माता-पिता साथ नहीं मिलते हैं। हालांकि, आपको इन विवादों में अपने बच्चे से सम्बंधित होने से बचना चाहिए या उसे महसूस करना चाहिए कि आपके पूर्व साथी के साथ समस्या उनकी गलती है
  • इमेज का शीर्षक, एक परेशान या गुस्सा बच्चे चरण 18
    3
    अपने बच्चे की उपस्थिति में अन्य माता-पिता के बारे में बुरी तरह से बोलना से बचें यह मत भूलो कि माता-पिता के अलगाव भावनात्मक दुरुपयोग का एक रूप है। इसलिए, आपको एक ही व्यवहार में पड़ने से बचने चाहिए
  • जब बच्चे स्पष्ट रूप से गुस्से में या निराश हो जाते हैं, तो बच्चा छिटपुट अपमान को अनदेखा कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इन टिप्पणियों के अच्छे परिणाम हो सकते हैं, खासकर यदि अन्य माता-पिता आपके बारे में ऐसा ही कहते हैं
  • अपने बच्चे के साथ एक सकारात्मक रिश्ते बनाए रखने और अपने व्यवहार पर ध्यान देने का प्रयास करें। अपने क्रोध और पीड़ा के भाव को नियंत्रित करें अपनी भावनाओं को नाम दें और फिर स्थिति पुनर्निर्देशित करें। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे से कह सकते हैं: "अभी मैं बहुत निराश हूँ, लेकिन मैं इसके बारे में बहुत ज्यादा नहीं सोचना चाहता, हम कुछ मजेदार काम करना चाहते हैं।" जब आप अपने बच्चे की उपस्थिति में नहीं हैं, तो अपनी मुश्किल भावनाओं का सामना करें
  • अन्य माता-पिता के बारे में नकारात्मक तरीके से बात न करें या उसे कुछ भी दोष दें। इसके बजाय, अपने बच्चे के स्वास्थ्य और भलाई पर ध्यान दें। तुरंत कानून प्रवर्तन एजेंसियों से संपर्क करें यदि आप वास्तव में मानते हैं कि आपका बच्चा खतरे में है या अन्य माता-पिता अपमानजनक या लापरवाह हैं
  • इमेज का शीर्षक, एक परेशान या नाराज बाल चरण 9
    4
    अपने बच्चे के साथ वार्तालाप करें जो कि उनकी उम्र के लिए उपयुक्त हैं अक्सर, माता-पिता, जो अलगाव का अभ्यास करते हैं, अपने बच्चों को बताते हैं कि वे अभी भी समझने में बहुत ही युवा हैं
  • यह भी ऐसा मामला हो सकता है कि पिता जो अलगाव को प्रोत्साहित करता है, वह बच्चे को निर्णय लेने का अवसर देता है कि उनके पास अभी तक परिपक्व होने की ज़रूरत नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को अपने माता-पिता में से किसी एक के बीच चयन करने के लिए कह सकते हैं या यह इंगित कर सकते हैं कि वे न्यायालय के आदेशों का पालन करना चाहते हैं या नहीं।
  • अन्य प्रकार के माता-पिता के अलगाव में बच्चे से जानकारी प्राप्त करने के लिए कहा जा सकता है कि वह अन्य माता-पिता के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है या बच्चे के खिलाफ गवाह के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे वयस्कों के बीच संबंध में शामिल नहीं है।
  • अपने बच्चे की जानकारी न दें, जिसके लिए वह या उसके पास अभी तक परिपक्वता का उचित स्तर नहीं है, अगर वह आपको दूसरे माता-पिता के बारे में सवाल पूछते हैं, तो उसे सावधान न करें। ऐसे तरीके हैं जिसमें आप ईमानदारी से जवाब दे सकते हैं जबकि समझाते हुए कि आप बाद में विषय के बारे में अधिक बात करेंगे।
  • छवि का शीर्षक सेवा अदालत के कागजात चरण 12
    5
    एक निश्चित व्यवहार पर रोक लगाने के लिए कोर्ट के आदेश का अनुरोध करें यदि अन्य माता पिता विशिष्ट अलगाव व्यवहार दिखाते हैं, तो आप अदालत में शामिल हो सकते हैं और एक न्यायाधीश से यह कहने के लिए कह सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यह माता-पिता की अलगाव की निशानी माना जा सकता है कि आपका पूर्व-पति अपने बच्चे को अपने पसंदीदा खिलौनों को अपने साथ लाने के लिए अनुमति नहीं देता जब वह घर जाता है या वह आपके बच्चे को उपहार देने के लिए आपके बच्चे को अनुमति नहीं देता है इसका मुकाबला करने के लिए, आप अदालत से अपने पूर्व-पति को अपने बच्चे से चीजें दूर करने से रोक लगाने के आदेश को जारी करने के लिए कह सकते हैं
  • न्यायालय के आदेश का अनुरोध करना संभव है, जो आपके पूर्व-पति को समयबद्ध होने वाली घटनाओं या गतिविधियों से रोकता है, जो दौरे के कार्यक्रम या न्यायालय आदेश के साथ संघर्ष का कारण बनता है, जिससे आपको दिन के कुछ समय पर फोन कॉल करने की सुविधा मिलती है।
  • यदि आप चिंतित हैं कि आप अपने पूर्व साथी के दौरे के दौरान अपने बच्चे की सुरक्षा या कल्याण खतरे में हैं तो आप पर्यवेक्षित यात्राओं के लिए अदालत से पूछ सकते हैं। पर्यवेक्षक उस समय के लिए एक बाधा नहीं होगा, जब आपका साथी आपके बच्चे के साथ खर्च करता है, लेकिन आप यह सुनिश्चित करने के लिए उनका पालन कर सकते हैं कि आपका पूर्व साथी उसके साथ अकेला नहीं हो।
  • और पढ़ें ... (53)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com