ekterya.com

अपने बच्चे के शिशु फार्मूला को कैसे बदलें

आपको वित्तीय कारणों से अपने बच्चे के फार्मूला को बदलना पड़ सकता है या क्योंकि आप अपने पेट को बेहतर महसूस करने की उम्मीद कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप परिवर्तन करने से पहले डॉक्टर से बात करें। शिशु फ़ार्मुलों को बहुत विनियमित किया जाता है और सभी को पर्याप्त और पूर्ण पोषण प्रदान करना चाहिए। इसलिए, आपके बच्चे के फार्मूले को बदलने में बहुत आसान हो सकता है बस एक और फार्मूला का चयन करें, अपने फार्मूला को बहुत कम करके बदलें और अपने बच्चे को देखना सुनिश्चित करें कि वह नए फार्मूले पर प्रतिक्रिया नहीं करता।

चरणों

भाग 1

एक नया सूत्र चुनें
स्विचर बेबी फॉर्मूला चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: भिन्नों के आरोही-अवरोही क्रम की LCM Trick | Trick to find Ascending and Descending order- LCM Trick

सूत्र बदलने से पहले डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें। फार्मूला बदलने से पहले आपको हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए, भले ही आप इसे भोजन या वित्तीय कारणों के लिए करें आपका डॉक्टर आपके बच्चे के लिए उपयुक्त फार्मूला की सिफारिश कर सकता है और संक्रमण के साथ आपकी सहायता कर सकता है।
  • यदि आपके बच्चे को सूत्र लेने के बाद पित्ती, दाने, लालिमा या उल्टी पक्की हो जाती है, तो आपके पास फार्मूले में पाए जाने वाले दूध या सोया प्रोटीन के लिए एलर्जी हो सकती है।
  • आपके चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ पोषण संबंधी कारणों के लिए सूत्रों को बदलने की सिफारिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके बच्चे को अपने आहार में अधिक लोहे की आवश्यकता हो सकती है और इसलिए, लोहे के गढ़वाले सूत्र बेहतर हो सकता है।
  • हालांकि, यदि डॉक्टर को वास्तविक स्वास्थ्य समस्या पर संदेह नहीं है, तो वह एक ब्रांड या सूत्र की सिफारिश कर सकता है जो अन्य लक्षणों में सुधार कर सकता है, जैसे घबराहट, गैस, लोहे की कमी या कम वजन।
  • स्विच बेबी फ़ॉर्मूला चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    उसी प्रकार के प्रोटीन के साथ एक अन्य सूत्र का उपयोग करने पर विचार करें सूत्र बदलते समय आपके बच्चे की पाचन तंत्र एक ही प्रकार की प्रोटीन को छूना आसान हो जाएगा। यदि आपने स्वास्थ्य कारणों के बजाय आर्थिक कारणों के लिए एक नया ब्रांड का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो यह अपेक्षाकृत आसान होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे के वर्तमान फार्मूले प्रोटीन के प्रकार के रूप में गाय के दूध का उपयोग करते हैं, तो आपको कम महंगा फार्मूला चुनना चाहिए जो गाय के दूध का भी उपयोग करता है।
  • स्विच बेबी फ़ॉर्मूला चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    पाचन असहिष्णुता के कारण एक अलग प्रोटीन के साथ एक सूत्र चुनें। यदि आप फार्मूला बदलने जा रहे हैं क्योंकि आपका बच्चा पाचन असहिष्णुता से ग्रस्त है, तो आपको एक अलग प्रकार के प्रोटीन के साथ एक फार्मूला चुनना होगा। देखें कि आपका डॉक्टर क्या सोचता है कि आपके बच्चे के पाचन को कैसे मदद मिलेगी।
  • आपका डॉक्टर सुझा सकता है कि आप लैक्टोज असहिष्णुता के इलाज के लिए गाय के दूध के सूत्र के बजाय सोया आधारित सूत्र का उपयोग करें।
  • स्विच बेबी फ़ॉर्मूला चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    सूत्र के लेबल पढ़ें। यदि आपके बच्चे ने पहले लोहे, डकोसाहेक्साइनाइक एसिड (डीएचए) या अन्य योजक के साथ एक फार्मूला लिया था, तो उन विशेषताओं के साथ एक और सूत्र का चयन करने पर विचार करें। लेबल को पढ़ने से आपको अवयवों को जानने में मदद मिलेगी और आप उनमें से किसी से बच सकते हैं जिससे आपके बच्चे को एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • भाग 2

    दूसरे सूत्र में बदलें
    स्विच बेबी फ़ॉर्मूला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आप एक ही प्रोटीन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो तत्काल सूत्र बदलें कुछ मामलों में, आपका बच्चा फार्मूला को अपेक्षाकृत आसानी से बदल सकता है और इसके बारे में उपद्रव नहीं करेगा। अपने बच्चे को नए फार्मूले को देखने के लिए बताएं कि वह कैसे प्रतिक्रिया करता है। यदि कोई समस्या नहीं है, तो आप तुरंत इसे बदल सकते हैं
    • इसी तरह, अगर आपका बच्चा ऊपर के सूत्र से एलर्जी हो, तो आपको बिना किसी संक्रमण अवधि के नए फार्मूले में पूरी तरह से बदलना पड़ सकता है।
  • स्विचर बेबी फ़ॉर्मूला चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2



    यदि आप एक ही मुख्य प्रोटीन का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो नए फार्मूले से थोड़ी-थोड़ी थोड़ा बदल दें। कुछ मामलों में, आपका बच्चा नए फार्मूले के स्वाद पर थोड़े से उपद्रव कर सकता है। इन मामलों में, आपको इसे थोड़ा बदलकर थोड़ा बदलना होगा यह नए फार्मूले के स्वाद को छिपाएगा और संक्रमण की सुविधा देगा।
  • अपने बच्चे को पिछले सूत्र के ¾ और नए सूत्र के ¼ से देकर संक्रमण शुरू करें।
  • अपने बच्चे को एक दिन के लिए इस मिश्रण के साथ फ़ीड करें। फिर, आधे से नए फार्मूले के ऊपर आधा फार्मूला का उपयोग करें और अपने बच्चे को एक दिन के लिए इस मिश्रण के साथ फ़ीड करें।
  • स्विचर बेबी फ़ॉर्मूला चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Breast feeding to baby

    पिछले सूत्र के साथ नए सूत्र के अनुपात को बढ़ाएं। यह अनुपात हर दिन बढ़ता जा रहा है। उदाहरण के लिए, तीसरे दिन, नए फार्मूले के ¾ के साथ पिछले सूत्र के ¼ के मिश्रण के साथ अपने बच्चे को खिलाना और चौथे दिन अपने बच्चे को 100% नया सूत्र दें।
  • इस समय, आपका बच्चा पहले से ही नए सूत्र के स्वाद के लिए उपयोग किया जाएगा।
  • भाग 3

    सूत्र के प्रति अपने बच्चे की प्रतिक्रिया देखें
    स्विच बेबी फ़ॉर्मूला चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    1
    देखें कि क्या आपके पाचन समस्याएं हैं जैसा कि आप एक सूत्र से दूसरे में बदलते हैं, अपने बच्चे को देखें देखें कि क्या आपके पास लगातार उल्टी, दस्त, अत्यधिक गैस या कब्ज है ये सभी लक्षण हैं कि आपके बच्चे को एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं सामान्य पाचन विचलन से भिन्न होती हैं, क्योंकि वे पुरानी हैं और अपने बच्चे को वजन बढ़ाने से रोक सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए, तीव्र दस्त और गैस शिशुओं में आम होती है, लेकिन पुराने डायरिया या कब्ज आमतौर पर इंगित करता है कि बच्चे को असहिष्णुता है।
    • यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे के नए फार्मूले के लिए एलर्जी है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
  • स्विच बेबी फॉर्मूला चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    2
    अर्टिसियारिया या दाने के लिए देखो अस्थिरियां या चकत्ते के रूप में त्वचा की सतह पर एलर्जी भी हो सकती है यदि आपका बच्चा एक दाने प्राप्त करना शुरू कर देता है, तो आपको इसे तुरंत बच्चे को ले जाना चाहिए यह एक संकेत हो सकता है कि आप नए सूत्र के लिए एलर्जी हो।
  • स्विचर बेबी फॉर्मूला चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बच्चे की मल या उल्टी में रक्त की तलाश करें यदि आप अपने बच्चे के मल या उल्टी में खून देखते हैं, तो आपको उसे तत्काल आपातकालीन कक्ष में ले जाना चाहिए। वे एक व्यापक एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत हैं और आपको चिकित्सा उपचार का पालन करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • शिशुओं के लिए फार्मूला ब्रांड पर डिस्काउंट प्राप्त करने के लिए निर्माता की वेबसाइट पर कूपन को अखबार या माता-पिता पत्रिकाओं में देखें इस तरह, आपको आर्थिक कारणों के लिए सूत्र बदलने की आवश्यकता नहीं होगी। इस उत्पाद को बेचने वाली कुछ कंपनियां आपको अपने बच्चे के फार्मूले के नि: शुल्क नमूने भी भेज सकती हैं जिससे आप इसे दूसरे के लिए बदलने से रोक सकें। इसलिए, उपहारों का लाभ उठाएं!

    चेतावनी

    • यदि आपके बच्चे को एक चयापचय विकार, दूध प्रोटीन एलर्जी या विकास मंदता का पता चला है, तो सूत्र बदलने से पहले हमेशा एक बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    • कई बार फार्मूला मत बदलो, जब तक कि डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा निर्देशित न हों। यदि आप करते हैं, तो आपके बच्चे के पाचन तंत्र के लिए यह मुश्किल होगा।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com