ekterya.com

बच्चों के लिए फार्मूला कैसे स्टोर करें

पोषक तत्वों को आमतौर पर बच्चे के फार्मूले के उपयोग द्वारा प्रदान किया जाता है, जब आपके बच्चे को स्तनपान करना संभव नहीं होता है ताजे स्तन के दूध के विपरीत, सूत्र को आपके बच्चे को देने से पहले थोड़ी तैयारी की आवश्यकता होती है। चाहे आप तरल या पाउडर फार्मूले के लिए विकल्प चुनते हैं, तो उचित भंडारण आपके बच्चे के आहार में एक महत्वपूर्ण कदम है। आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली की अपरिपक्वता से उन्हें रोगाणु और भोजन से जुड़ी बीमारियों के लिए कमजोर पड़ता है। अनुचित तरीके से संग्रहीत सूत्र के कारण आपके बच्चे को बीमारियों से बचाने के लिए सरल कदम उठाएं।

चरणों

विधि 1

स्वच्छता पर फोकस
छवि शीर्षक छवि बेबी फॉर्मूला चरण 1
1
अपने हाथों को साफ करो अपने बच्चे के फार्मूले की तैयारी से संबंधित किसी भी वस्तु को स्पर्श करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें। अपने हाथों को हवा से सूखा या उन्हें कागज़ के तौलिये के साथ सूखा दें। अपने हाथों को सुखाने के लिए रसोई के तौलिये का पुन: उपयोग न करें, क्योंकि वे बैक्टीरिया और अन्य रसोई के रोगाणुओं को रोक सकते हैं।
  • छवि शीर्षक छवि बेबी फॉर्मूला चरण 2

    Video: बच्चों के लिए दूध कैसे स्टोर करे - ब्रैस्ट मिल्क और फार्मूला मिल्क Simple ways to store breast milk

    2
    सूत्र के डिब्बे के ढक्कन या आवरण को साफ करें। क्या आप धूल या अन्य कीटाणुओं को सतह पर जमा कराना चाहते हैं? एक साफ कपड़े यहाँ पर्याप्त होगा। अपनी रसोई स्पंज के प्रयोग से बचें क्योंकि स्पंज अक्सर कई रोगाणुओं को बंद कर देते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 3
    3
    अपने सलामी बल्लेबाजों को धो लें किसी भी हानिकारक अवशेष, बैक्टीरिया या अन्य मलबे को हटाने के लिए गर्म पानी और साबुन के साथ सभी ओपनर्स को साफ कर लें। सामान्य तौर पर, बिजली के सलामी बल्लेबाजों को इस तरह से बनाया जाता है कि वे चाकू डिवाइस को सफाई के लिए हटा दें।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 4
    4
    सभी नई बोतलों या टीटों को निर्वहन करें उन्हें उबलते पानी में 5 मिनट के लिए विसर्जित करें ताकि उनमें कोई भी बच्चा फार्मूला डाल सकें। प्रारंभिक नसबंदी की प्रक्रिया के बाद, बोतलों और टीटों को गर्म साबुन का पानी से साफ किया जा सकता है और स्वच्छ पानी से साफ किया जा सकता है। अधिकांश बोतलें डिशवॉशर सुरक्षित हैं और इसे उचित सफाई के लिए रखा जा सकता है।
  • यदि आप अपने हाथ, साफ निपल्स, बोतलों और सामानों से ब्रश के साथ धोते हैं जो विशेष रूप से इसके लिए डिज़ाइन किया गया है। सभी बोतलें, टीट्स, आदि को सूखा दें हवा के लिए
  • विधि 2

    उचित भंडारण पर ध्यान दें
    छवि शीर्षक छवि बेबी फॉर्मूला चरण 5
    1

    Video: एक्सप्रेस्ड ब्रेस्ट मिल्क को कैसे स्टोर करें? I पंकज और डॉ निहार पारेख | चाइल्ड एंड यू

    कमरे के तापमान पर बिना खुलने वाले सूत्र कंटेनर रखें सुनिश्चित करें कि आप अत्यधिक गर्मी या ठंड के संपर्क में न जाएं। एक सामान्य नियम के रूप में, 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फ़ारेनहाइट) और 24 डिग्री सेल्सियस (75 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच तापमान पर विचार करें। सीधे सूर्य के प्रकाश में उन्हें भंडारण से बचें
  • छवि शीर्षक छवि बेबी फॉर्मूला चरण 6
    2
    पाउडर फॉर्मूला को स्टोर करें। ढक्कन के साथ एक शांत और शुष्क स्थान पर पहले से खोले गए पाउडर फॉर्मूला को कसकर बंद कर दें। पाउडर सूत्र को रेफ्रिजरेटर में कभी भी नहीं रखा जाना चाहिए, क्योंकि नमी पाउडर कॉम्पैक्ट बना सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 7
    3
    उपभोग करने के लिए तैयार तरल सूत्र को स्टोर करता है पहले से खोले गए बच्चे को एक सील कंटेनर में खिलाने के लिए तैयार किसी भी तरल फॉर्मूला को रखें और 48 घंटे बाद किसी भी अप्रयुक्त भाग को त्याग दें।
  • छवि शीर्षक छवि बेबी फॉर्मूला चरण 8
    4
    केंद्रित तरल सूत्र को स्टोर करता है पहले से ही एक कवर कंटेनर में खोला गया केंद्रित तरल फॉर्मूला स्टोर करें और इसे खोलने के तुरंत बाद फ्रिज में जमा करें। तैयारी के 24 घंटों के भीतर किसी भी अप्रयुक्त मिश्रित हिस्से को त्यागें।
  • विधि 3

    तैयारी
    छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 9
    1
    समय सीमा समाप्त सूत्रों से बचें सभी फार्मूला कंटेनरों की समाप्ति तिथियों को जांचने से पहले या उन्हें अपने बच्चे के लिए तैयार करें।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 10
    2
    सामग्री के अलग होने से बचें हमेशा कंटेनर खोलने से पहले बच्चे को खिलाने के लिए तैयार तरल फ़ार्मुलों को हिलाकर याद रखें, क्योंकि जब वे आराम करते हैं तो सामग्री अलग हो जाएगी।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 11
    3
    सटीक माप उपकरणों का उपयोग करें। सभी निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें पानी और सूत्र का उचित माप आवश्यक है बहुत कम पानी निर्जलीकरण पैदा कर सकता है, जबकि बहुत ज्यादा पानी पोषक तत्वों की अपर्याप्त आपूर्ति का कारण बन सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 12
    4
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी पर ध्यान दें राज्य या स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा खपत के लिए सुरक्षित के रूप में वर्गीकृत किया गया पानी का उपयोग करें या आप सभी कीटाणुओं को खत्म करने के लिए उबलते पानी से 2 मिनट के लिए खुद को निर्बाध कर सकते हैं। सूत्र जोड़ने से पहले पानी को लगभग 45 मिनट ठंडा करने की अनुमति दें।
  • ध्यान रखें कि बोतलबंद या फ़िल्टर्ड पानी यह इंगित नहीं करता कि पानी बैक्टीरिया से मुक्त है। बैक्टीरिया की संभावित वृद्धि से बचने के लिए फिल्टर को किसी विशिष्ट समय में बदलना होगा।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 13
    5



    अपने बच्चे को देने से पहले फार्मूले के तापमान का परीक्षण करें तापमान को समान रूप से वितरित करने के लिए कुछ सेकंड के लिए बोतल को सख्ती से हिलाएं। अपनी कलाई पर बोतल सूत्र के कुछ बूंदों को छोड़ दें यदि आप बहुत गर्म महसूस करते हैं, तो इसे थोड़ी अधिक शांत कर दें।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 14
    6
    आपके बच्चे की बोतलों को आप की आवश्यकता के मुताबिक तैयार करें। यदि आप फार्मूले के एक बैच को तैयार करने जा रहे हैं, तो अगले 24 घंटों के लिए केवल आपको आवश्यक राशि तैयार करें। यह आपको बचाए जाने और लंबी अवधि में थोड़ी धन बचाने में मदद कर सकता है।
  • विधि 4

    अच्छा निपटान विधियों का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 15
    1
    उन्हें खोलने के 1 महीने के बाद अप्रयुक्त सभी सूखे सूत्रों को फेंको।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 16
    2
    इसे खोलने के 24 घंटे बाद बच्चे को खिलाने के लिए तैयार किसी भी तरल सूत्र को त्यागें।
  • छवि शीर्षक छवि बेबी फॉर्मूला चरण 17

    Video: how to get pregnant fast in hindi language jaldi pregnant hone ke pregnancy tips in hindi

    3

    Video: दूध छुड़ाने वाला आहार | बच्चे का दूध छुड़ाने का फार्मूला | दूध छुड़ाने के उपाय | सुश्रुता

    एक घंटा के बाद किसी अधूरा फार्मूला को त्यागें। अपने बच्चे को एक फार्मूला की बोतल देकर खाना न दें, जो एक घंटे के बाद उपभोग नहीं किया गया है। आपके बच्चे की लार प्रदूषण का कारण बन सकती है। सूत्र को रेफ्रिजरेट करना या फिर से गरम करना बैक्टीरिया को नष्ट नहीं करेगा, जो बढ़ रहे हैं।
  • विधि 5

    सावधान रहें
    छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फ़ॉर्मूला चरण 18
    1
    पके हुए कंटेनरों में सूत्रों को खरीद या उपयोग न करें सामग्री कंटेनर के अंदर की पतली परत टूट गई है तो सामग्री स्टील के साथ संपर्क में आ सकती है। जंग या गिरावट हमेशा एक संभावना है जब पैकेज को नुकसान स्पष्ट है।
  • स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बच्चे को समाप्त होने वाले फ़ार्मुलों के साथ खिलाने से बचें किसी भी व्यक्ति को अपने बच्चे को गलती से इस के साथ खिलाने से रोकने के लिए सभी समय-सीमा समाप्त फ़ार्मुलों को निकाल दें। यदि यह एक बिना खुलने वाला टिन है, तो इसे स्टोर पर वापस लाने का प्रयास करें, जहां आपने इसे खरीदा था और इसे अद्यतित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फ़ॉर्मूला चरण 20
    3
    तैयार सूत्र को ठंड से बचाओ। यह प्रक्रिया वसा और प्रोटीन सामग्री के अलग होने का कारण बन सकती है।
  • छवि शीर्षक छवि बेबी फॉर्मूला चरण 21
    4
    सूत्र तैयार नहीं छोड़ें। कमरे के तापमान पर एक घंटे से अधिक समय तक बैठने के लिए तैयार सूत्र छोड़ने से बचें। परिवेश का तापमान बैक्टीरिया के अनुकूल जलवायु है
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 22
    5
    सूत्र को ठीक ढंग से गरम करें एक बोतल गर्म करने के लिए माइक्रोवेव ओवन का उपयोग करने से बचें क्योंकि ऐसा करने से गर्म क्षेत्रों में परिणाम हो सकता है जिससे आपके बच्चे के मुँह या गले में गंभीर जल हो सकता है।
  • रसोई में रसोई में गरम होने वाले पैन में एक फार्मूला बोतल डालने से बचना चाहिए। पैन में बोतल रखने से पहले हमेशा रसोई से पैन को हटा दें।
  • छवि शीर्षक छवि बेबी फॉर्मूला चरण 23
    6
    ठीक से सूखा भोजन के लिए इस्तेमाल किए गए किसी भी चीज को सूखे के लिए एक रसोई तौलिया का उपयोग करने से बचें, क्योंकि बैक्टीरिया कपड़ा में रह सकता है। स्वच्छ कागज तौलिये का प्रयोग करें या हवा में उन्हें बेहतर सूखाएं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा बेबी फॉर्मूला चरण 24
    7
    रोगाणुओं के विकास से बचने के लिए भोजन के समय तक ताजा ताजा रखें। जब आप बाहर जाते हैं तो बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए थर्मल थैले में फॉर्मूला के साथ बोतल की दुकान या बर्फ से भरी कूलर को याद रखें।
  • छवि का शीर्षक स्टोर बेबी फॉर्मूला चरण 25
    8
    फार्मूला बाजार की वापसी के लिए बने रहें। कभी-कभी एक संभव संदूषण होता है और यह आपके बच्चे को देने से बचने के लिए आवश्यक है। यदि आप अपने बच्चे को बाजार से हटाए गए सूत्र के साथ खिलाया है, तो तुरंत अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ एक नियुक्ति का समय निश्चित करें।
  • चेतावनी

    • उत्पन्न होने वाली गंभीर जटिलताओं से बचने के लिए भोजन संबंधी बीमारियों के लक्षणों के बारे में जानें। उल्टी और दस्त से निर्जलीकरण हो सकता है और यदि उपचार न किया जाए, तो गुर्दा की विफलता या मृत्यु हो सकती है। अपने बच्चे को अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा तत्काल इलाज कराएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com