ekterya.com

चावल अनाज को बच्चे के फार्मूले में कैसे शामिल किया जाए

सूत्र या मातृ दूध के चावल अनाज को जोड़ने की प्रक्रिया एक सामान्य संक्रमण उपाय है जो माता पिता अपना अपन कर सकते हैं जब वे अपने बच्चे के आहार में ठोस पदार्थ शामिल करना चाहते हैं। सामान्य तौर पर, बच्चों को 4 से 6 महीने की आयु के बीच फार्मूले के दूध के साथ चावल अनाज का उपभोग करना शुरू हो सकता है। इन उम्र के बच्चों के चिकित्सक या स्वास्थ्य पेशेवर की सिफारिश के मुताबिक भिन्न हो सकते हैं, और यदि आपके बच्चे ने कुछ विकास लक्ष्यों से मुलाकात की है तो ध्यान में रखना

चरणों

भाग 1
सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा तैयार है

फॉर्मूला चरण 1 में चावल अनाज जोड़ें शीर्षक वाली छवि
1
अपने बच्चे के साथ व्यवहार करने वाले बाल रोग विशेषज्ञ या स्वास्थ्य पेशेवर के पास जाएं अपने बच्चे को ठोस आहार देने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें चिकित्सक यह निर्धारित कर सकता है कि आपके बच्चे ने ठोस खाद्य पदार्थों को सहन करने के लिए पर्याप्त विकसित किया है या नहीं। यह वह समय है जब आप सख्त खाद्य पदार्थों के बारे में सवाल पूछ सकते हैं और आपकी कोई चिंताओं का उल्लेख कर सकते हैं।
  • कुछ मामलों में, आपके बच्चे के आंतों के पथ में पूरी तरह से विकसित नहीं हो सकता है या वह संतुष्ट नहीं महसूस कर सकता है, जिसके कारण वह उसे खा सकता है।
  • अपने बच्चे को ठोस भोजन न दें, जब तक कि डॉक्टर उसे सलाह नहीं दे।
  • फॉर्मूला चरण 2 में राइस सीरील जोड़ें शीर्षक वाली छवि

    Video: गाय भैंस को चारा-दाना खिलाने का सही तरीका क्या हो/Buffalo eating food more interest

    2
    जब तक आपका बच्चा 4 से 6 महीने पुराना हो, तब तक प्रतीक्षा करें। आपके बच्चे की पाचन प्रणाली अनाज को प्रोसेस करने के लिए तैयार नहीं होगी जब तक कि यह लगभग 6 महीने पुराना नहीं हो। यदि आप अपने बच्चे को बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में अनाज देते हैं, तो यह चावल अनाज के मिश्रण को चोक या श्वास करने और इसे आपके फेफड़ों में भेजने की संभावना को बढ़ाएगा। अनाज के प्रारंभिक जोखिम से भी आपके बच्चे को भोजन एलर्जी विकसित होने का खतरा हो सकता है
  • आपका बच्चा 4 महीने की उम्र में चावल अनाज की कोशिश करने के लिए तैयार हो सकता है। डॉक्टर आपके बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ चुनने में आपकी मदद कर सकता है।
  • अगर आपके बच्चे में भाटा समस्या है, तो उसे 4 से 6 महीने की उम्र से पहले चावल अनाज के साथ प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने से पहले आपको बाल रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए।
  • इसके अलावा, बच्चे के आहार में चावल अनाज को शामिल करने से पहले, वह एक चम्मच में खाने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि आप अपने बच्चे को बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में ठोस पदार्थ देते हैं, तो यह आपको अधिक वजन बनने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • Video: बिहार के बक्सर जिले के डीएम का शव गाजियाबाद में मिला

    फॉर्मूला चरण 3 में राइस सीरील जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    आपके बच्चे को आवश्यक विकास लक्ष्यों को पूरा करना होगा। पुरानी पर्याप्त होने के अलावा, आपके बच्चे को अनाज प्रदान करने से पहले कुछ विकास लक्ष्यों को पूरा करना होगा। उसे सहायता के साथ बैठना चाहिए, सिर और गर्दन को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए, अपनी कोहनी के साथ एक लेटा हुआ स्थिति में, उसके हाथों या खिलौनों को उसके मुंह में डाल दें, आगे झुकाएं और भूखा महसूस करने के लिए अपना मुंह खोलें या भोजन में रुचि रखें । यदि आपका बच्चा 6 महीने का है, लेकिन इन लक्ष्यों को पूरा नहीं किया है, तो आपको चावल अनाज खाने को रोकना पड़ सकता है
  • यह आवश्यक है कि जब तक आप इन उद्देश्यों को पूरा न करें तब तक आप प्रतीक्षा करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका बच्चा चावल अनाज सुरक्षित रूप से निगल सकता है
  • इसी तरह, बच्चों को एक एक्सट्रूज़न रिफ्लेक्स होता है जो उन्हें अपनी जीभ उठाता है और अपने होंठों पर स्थित वस्तुओं को धक्का देता है। यह पलटा आमतौर पर 4 से 6 महीने की उम्र के बीच गायब हो जाता है। अगर आपके बच्चे को यह पलटा हुआ है और आप उसे चम्मच का उपयोग करके अनाज के साथ खिलाने का प्रयास करते हैं, तो यह निराशाजनक और जटिल हो सकता है।
  • भाग 2
    एक बोतल में चावल अनाज जोड़ें

    फॉर्मूला चरण 4 में राइस अनाज जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    1
    बाल रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें चावल अनाज को अपने बच्चे की बोतल में न डालें, जब तक कि आपका बाल रोग विशेषज्ञ इससे सिफारिश नहीं करता। आमतौर पर, यह केवल गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स (जीईआर) वाले बच्चों के इलाज के लिए किया जाता है। एक बोतल में अनाज खाने से आपके बच्चे को चम्मच खाने के लिए सीखना कठिन हो जाता है और इससे ज्यादा खामियों और ज्यादा खा जाने का खतरा बढ़ सकता है।
    • आप अपने बच्चे को खिलाने के बाद 20 से 30 मिनट (यानी, अपने कंधों पर) को खड़े रखने से भाटा को कम कर सकते हैं।
    • एक फार्मूला दूध पूर्व-मिश्रित "भाटा के खिलाफ" दें। ये सूत्र मिल्क चावल स्टार्च होते हैं
    • इसे एक हाइपोलेर्लिनिक फार्मूला दूध दें, जिसमें गाय का दूध या सोया दूध न हो, और यह निर्धारित करें कि क्या आपके बच्चे के भाटा में सुधार होता है। इसे एक या दो सप्ताह के लिए दें
    • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पैडियाट्रिक्स आपके बच्चे को चावल अनाज को बोतल में खिला देने की सिफारिश नहीं करता है। हालांकि, बाल रोग विशेषज्ञ यह निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छा स्रोत है कि क्या आपके बच्चे को इस तरह से चावल अनाज का उपभोग करना चाहिए।
  • फॉर्मूला चरण 5 में राइस अनाज जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    बोतल में चावल अनाज रखें। शुरुआत में, दूध सूत्र के हर 30 मिलीलीटर (1 ऑउंस) के लिए 1 चम्मच चावल अनाज जोड़ें - जो कि, 6 चम्मच हैं। अपने बच्चे को खिलाने की योजना से पहले ही बोतल तैयार करें यदि आप इसे खड़े होने देते हैं तो मिश्रण अधिक मोटा होना जारी रहेगा।
  • डॉक्टर चावल अनाज और दूध के एक अलग अनुपात की सिफारिश कर सकते हैं
  • आप बोतल में चावल अनाज के 1 चम्मच तक जोड़ सकते हैं।
  • फॉर्मूला चरण 6 में राइस सीरील जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    रात के दौरान अपने बच्चे को एक बोतल दें चावल अनाज के साथ बोतल रात के लिए आपके बच्चे का अंतिम भोजन होना चाहिए यह आपको और अधिक सोने के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि आपका पेट अधिक संतुष्ट महसूस करेगा। बोतल निप्पल में एक बड़े छेद को काट लें, क्योंकि मिश्रण अकेले सूत्र के दूध से मोटा होगा।
  • अपने प्रत्येक भोजन में अपना बच्चा अनाज चावल न दें चावल अनाज ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट से बना होता है और ऐसा पोषण प्रदान नहीं करता है जो सूत्र या मातृ दुध के साथ प्राप्त होता है। यदि आप हर भोजन में अपने बच्चे को अनाज चावल देते हैं, तो यह आपके द्वारा प्राप्त होने वाले पोषक तत्वों की मात्रा में कमी आ सकती है।
  • आप बोतल के निप्पल में एक छोटा "एक्स" या "वाई" काट कर सकते हैं, या आप चावल अनाज के साथ दूध का आसानी से परिचय करने के लिए एक बड़े निपल का उपयोग कर सकते हैं।
  • फॉर्मूला चरण 7 में राइस सीरील जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बच्चे की प्रतिक्रिया की निगरानी करें जिस तरह से आपका बच्चा चावल अनाज को निगलता है उसके बारे में ध्यान दें यदि मिश्रण बहुत मोटी है, तो आपके बच्चे को निगलने में कठिन समय होगा और भोजन के दौरान थका हुआ हो सकता है। यह पहचानें कि आपका बच्चा बहुत अधिक वजन हासिल करने के लिए प्रयास कर रहा है या शुरू कर रहा है। ये चावल अनाज के साथ दूध पीने के सामान्य दुष्प्रभाव हैं।
  • चावल अनाज की मात्रा को संशोधित करें जो आप अपने बच्चे को ध्यान में रखते हुए देते हैं कि आपने क्या देखा है।
  • यदि चावल अनाज अपने बच्चे को घूरता है, तो आपको उसे जई देना पड़ सकता है।
  • यदि आप अपने बच्चे के भाटा का इलाज करने की कोशिश करते हैं, तो आपको 2 या 3 दिनों में नतीजे दिखाना चाहिए। अगर आप उस समय में सुधार की सूचना नहीं देते हैं, तो यह संभावना है कि चावल अनाज आपके बच्चे के लिए पर्याप्त समाधान नहीं है।
  • भाग 3
    एक चम्मच का उपयोग करके अपने बच्चे को अनाज चावल दें




    फॉर्मूला चरण 8 में राइस अनाज जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    1
    सूत्र में चावल और दूध को मिलाएं। चावल अनाज को तैयार करने के लिए पैकेज निर्देश पढ़ें। सामान्य तौर पर, आपको हर 4 चम्मच (60 मिली) सूत्र या मातृ दुध के लिए 1 बड़ा चमचा (लगभग 15 ग्राम) चावल अनाज जोड़ना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान में अपने बच्चे को फार्मूले दूध के 8 tablespoons दे, तो आपको चावल अनाज के 2 tablespoons जोड़ना चाहिए।
    • एक चम्मच के साथ मिश्रण मारो जब तक यह स्किम दूध या सूप की स्थिरता के रूप में प्रकट होता है।
    • यदि आपने एक चावल अनाज खरीदा है जो पहले से ही दूध फार्मूला है, तो पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें। कुछ मामलों में, आपको पानी जोड़ना पड़ सकता है
  • फॉर्मूला चरण 9 में राइस अनाज जोड़ें शीर्षक वाली छवि

    Video: लाल प्याज से Thyroid का चमत्कारिक उपचार..!! Red Onions do Wonders for The Thyroid Gland

    2
    एक चम्मच के साथ चावल अनाज और फार्मूला दूध का मिश्रण परोसें। मिश्रण में दूध की स्थिरता होगी, लेकिन आपको इसे अपने बच्चे को एक छोटे चम्मच के साथ देना चाहिए। यदि आपका बच्चा एक चम्मच के साथ मिश्रण खाती है, तो आप उसे बहुत अधिक कैलोरी खाने और खाने से ज्यादा रोका जा सकेगा।
  • आपके बच्चे को बोतल में सूत्र के दूध पीने के लिए प्रयोग किया जाता है - यही कारण है कि आपकी प्रवृत्ति आपको बताएगी कि मात्रा के अनुसार कितना पीना चाहिए हालांकि, यदि आप अनाज को जोड़ते हैं और चम्मच के साथ बच्चे को भोजन करते हैं, तो यह आपके लिए यह जानना कठिन बना सकता है कि खाना कब बंद करना है
  • फॉर्मूला चरण 10 में राइस अनाज जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    3
    शुरुआत में एक छोटी राशि दें आपका बच्चा खपत करने वाला पहला मिश्रण पतला होना चाहिए आप समय के साथ मिश्रण को मोटा कर सकते हैं। प्रारंभ में, स्तनपान या बोतल के भोजन के बाद अपने बच्चे को एक चम्मच (5 मिली।) मिश्रण दें मिश्रण की मात्रा थोड़ी कम करके, एक से चार चम्मच (15 से 60 मिलीलीटर) दिन में दो बार बढ़ाएं। यह प्रक्रिया आपके बच्चे को निगलने की अपनी क्षमता विकसित करने के लिए समय देगी।
  • अपने बच्चे के होंठ के पास चम्मच रखें और उसे पहले चम्मच में अनाज का गंध और स्वाद दें। सबसे पहले, आपका बच्चा खाने से इनकार कर सकता है
  • यदि आपका बच्चा मिश्रण में दिलचस्पी नहीं लगाता है या इसे खाने से इनकार करता है, तो उसे अगले दिन वापस कर दें। इसके अलावा, आप इसे अधिक पतला मिश्रण दे सकते हैं।
  • यह संभावना है कि आपका बच्चा समय-समय पर अपनी जीभ के साथ कुछ अनाज को छोड़ देता है, जो कि एक प्राकृतिक पलटा है
  • आप बोतल से फार्मूला या मातृ दूध भी दे सकते हैं, एक चम्मच के साथ चावल का मिश्रण दे सकते हैं, और फिर बोतल में फार्मूला या मातृ दुग्ध के साथ अपना आहार समाप्त कर सकते हैं।
  • जब आपके बच्चे ने इसे 3 या 5 दिनों के लिए पर्याप्त रूप से सहन किया हो, तो आप मिश्रण का मोटा होना शुरू कर सकते हैं।
  • ऐसा लगता है कि चावल अनाज की कोशिश करने के बाद आपके बच्चे की पहली बार विद्रोह होता है। इसके बारे में चिंता मत करो, उसे अगले दिन चावल अनाज दें।
  • फॉर्मूला चरण 11 में राइस सीरील जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    4
    एलर्जी के लक्षणों को पहचानें अगर बच्चा मिश्रण से एलर्जी हो, तो उसके पेट में विघटन, उल्टी, दस्त या गैस में वृद्धि हो सकती है। यदि आपका बच्चा इन लक्षणों में से किसी से ग्रस्त है, तो चिकित्सक से सलाह लेने तक मिश्रण को रोकना बंद करें। यदि आपके बच्चे को छिछले या मिश्रण लेने के बाद श्वास लेने में कठिनाई होती है तो तत्काल एक डॉक्टर पर जाएं
  • अगर आपके करीबी परिवार के सदस्य किसी प्रकार की एलर्जी, एक्जिमा या अस्थमा से ग्रस्त हैं तो आपके बच्चे को एलर्जी की प्रतिक्रिया भुगतने की अधिक संभावना है।
  • जब आप चावल अनाज और ठोस खाद्य पदार्थों के साथ अपने बच्चे को खिलाने के बारे में डॉक्टर से बात करते हैं, तो अपने परिवार के खाद्य एलर्जी के इतिहास को बताएं
  • भाग 4
    खाते के दूसरे अन्य भोजन विकल्पों को ध्यान में रखें

    फॉर्मूला चरण 12 में राइस अनाज जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    1
    चावल में पाए गए आर्सेनिक से बचें सामान्य तौर पर, चावल अनाज को संसाधित सफेद चावल के साथ बनाया जाता है अन्य अनाज की तुलना में, चावल में आर्सेनिक का उच्च स्तर होता है। आर्सेनिक एक कैसिनोजेन (जो है, यह कैंसर का कारण बनता है) जो आपके बच्चे को बाद में जीवन में स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त कर सकता है। यदि आप आर्सेनिक को उजागर करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप इसे अन्य अनाज (जैसे, जई, क्विनो, गेहूं और जौ) से बने अनाज दे सकते हैं।
    • आर्सेनिक के लिए आपके बच्चे के जोखिम को कम करने के अतिरिक्त, अनाज के अनाज में सफेद चावल अनाज की तुलना में अधिक फाइबर और अधिक पोषक तत्व होते हैं।
    • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पैडीआट्रिक्स ने जई के साथ बने अनाज की सिफारिश की है, जो कि चावल से बने लोगों के लिए वैकल्पिक है।
  • फॉर्मूला चरण 13 में राइस सरेला जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    उसे एक और पहले खाना दो। चावल अनाज सबसे आम भोजन है - हालांकि, आप अपने बच्चे के लिए अन्य खाद्य पदार्थ भी प्रदान कर सकते हैं। ठीक टुकड़ों में कीमाई हुई मांस और मसला हुआ सब्जियां आपके बच्चे के लिए पहला भोजन हो सकती हैं। अवोकैडो प्यूरी और पके हुए नाशपाती एक ठोस पहले भोजन के लिए उपयुक्त विकल्प हैं।
  • यह एक बच्चे को चावल अनाज देने की परंपरा है - हालांकि, आप पहले अन्य ठोस खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रूप से आज़मा सकते हैं
  • आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले ठोस भोजन के बावजूद, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसमें चीनी या नमक न हो।
  • इसे फिर से नया खाना देने के लिए 3 से 5 दिनों के बीच रुको।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने बच्चे के चिकित्सक से जांच करें यदि आप निश्चित नहीं हैं या आपके पास प्रश्न हैं

    Video: RCM प्रोडक्ट्स 04/04/2017 Vijay Singh स्वास्थ्य रक्षा मिशन पर आर सी एम बिजनेस सुन

    चेतावनी

    • अपने बच्चे को एक बोतल का उपयोग करके चावल अनाज और फार्मूले के दूध का मिश्रण न दें, जब तक बाल रोग विशेषज्ञ ने आपको बताया नहीं। यदि बच्चा बोतल से चावल अनाज का सेवन करता है, तो इससे ग्रस्तता और अत्यधिक खपत जैसे खतरे उत्पन्न हो सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तैयार फार्मूला या स्तन दूध में दूध
    • चावल अनाज
    • बच्चा चम्मच
    • छोटा कटोरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com