ekterya.com

कैसे एक बच्चे को तैयार करने के लिए

संभावना है कि आप अपने बच्चे के लिए कपड़े के बारे में बहुत सोचा है अपने नए बच्चे का जन्म हुआ, काफी पहले जब आप अस्पताल में और बाद के दिनों के दौरान अपने रास्ते पर थे। अपने बच्चे को तैयार करने का निर्धारण नए माता-पिता के लिए मुश्किल काम हो सकता है। सबसे अधिक संभावना है, आप अपने परिवार और दोस्तों से कई आइटम प्राप्त करेंगे हालांकि वे अच्छे इरादों और एक अच्छा इशारा है, शायद कुछ दान में कपड़े आवश्यक नहीं हैं या कदम अपने बच्चे के आकार से बाहर हैं। अपने बच्चे के लिए बुनियादी कपड़े ढूँढना थोड़ा भारी हो सकता है ये कुछ सरल चलता है कि माता पिता यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कर सकते हैं कि वे अपने बच्चे के लिए आवश्यक सभी कपड़े कवर कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक मौसम के लिए आवश्यक कपड़ों को खरीदते हैं

वर्ष के विभिन्न मौसमों और वयस्कों के दौरान बच्चों को कुछ आवश्यक वस्तुओं की आवश्यकता होती है अपने बच्चों को अलग-अलग मौसमों के लिए आवश्यक वस्तुओं से परिचित कराएं

Video: गाय भैंस के बच्चे को तैयार कर अच्छा दूधारू पशु बनाए/cow Buffalo calf care for make heavy milker

चित्र एक बच्चा कदम 17 शीर्षक
1
सर्दियों के दौरान कई परतों के साथ इसे कवर जब वयस्क सर्दियों के दौरान रुकते हैं, तो वे एक अंडरशर्ट, स्वेटर, जैकेट, एक स्कार्फ और एक टोपी पहन सकते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे को उसी परतों की भी जरूरत होती है
  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को एक गर्म टोपी है जो आराम से फिट है और बहुत तंग नहीं है। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप एक जैकेट पहनते हैं जो आपको अच्छी तरह सूट करता है। यदि बच्चा गर्म सिर और हथियार है, तो यह शरीर के बाकी हिस्सों को गर्म करने में मदद करता है।
  • आपके बच्चे के हाथों को गर्म रखने के लिए एक अच्छी जोड़ी दस्ताने को उल्टा करें
  • एक गर्म कंबल के साथ लोड आप एक स्थान से दूसरे को पाने के लिए सड़क पर अपने बच्चे को उजागर कर रहे हैं, आप एक कंबल ठंडी हवा से उसे कवर करने के साथ कवर कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक बच्चा कदम 13
    2

    Video: बच्चा पैदा करने का और जल्दी प्रेग्नेंट (गर्भ ठहरने) का तरीका | Desi upchar |How to Get Pregnant Fast

    गर्मियों के गर्मियों के महीनों के दौरान अपने बच्चे की नाजुक त्वचा को सूरज से सुरक्षित रखें ग्रीष्मकालीन शिशुओं के कपड़े के लिए एक मुश्किल समय हो सकता है क्योंकि वे बहुत तेज़ हो सकते हैं अत्यधिक गर्मी और आर्द्रता से जलन या गर्मी का स्ट्रोक जल्दी हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे के चेहरे को सूरज से बचाने के लिए हाथ पर टोपी रखें
  • बच्चों में उपयोग के लिए स्वीकार्य एक अच्छे सनस्क्रीन के साथ आपकी संवेदनशील त्वचा की सुरक्षा करता है
  • गर्मियों के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे को कपड़े में कपड़े पहनें, जिससे उसे सांस लेना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप इसे तंग कपड़े या भारी कपड़ों के साथ नहीं पहनते हैं कपड़े जो ढीले और हल्के होते हैं बेहतर चुनें हल्के रंगों का चयन करने से आपको कुछ गर्मी बाहर भी अवरुद्ध करने में मदद मिलती है।
  • विधि 2

    आम कपड़ों की वस्तुएं खरीदें, जो आपके बच्चे अक्सर पहनेंगी

    कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आपके बच्चे की कोठरी में मौजूद होंगी हो जाते हैं और कई उपलब्ध करना सुनिश्चित करें और यह है कि आप गंदे डायपर के लिए अस्पताल से अपने बच्चे को घर लाने के बाद पहले कुछ दिनों के दौरान कई बदलाव, धन्यवाद करने के लिए और थूक-अप की संभावना है।

    चित्र एक बच्चा कदम 10 शीर्षक
    1
    अच्छी गुणवत्ता के 8-10 आंतरिक शर्ट या `कैमिसिटस` में निवेश करें ये शर्ट बच्चे के सिर पर रखे गए हैं और तल पर स्नैप्स के साथ बंद हैं वे आसानी से अनझिप हैं जो डायपरिंग की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • चित्र एक बच्चा कदम 8 शीर्षक
    2
    एक टुकड़ा आउटफिट जो बीच में तस्वीरें या ज़िप्पर हैं ये एक टुकड़ा वस्त्र बहुत व्यावहारिक हैं और आमतौर पर सस्ते होते हैं वे विभिन्न डिजाइनों में आते हैं और डायपरिंग की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • चित्र एक बच्चा कदम 12 शीर्षक
    3
    अपने बच्चे के पैरों को रखने के लिए मोज़े और नवजात टोपी की एक जोड़ी खरीदें और घर के अंदर गर्म हो जाओ। गर्म दिनों में भी, आपके बच्चे के छोटे पैर ठंडा हो सकते हैं क्योंकि उनके पास अभी भी अच्छा संचलन नहीं है।
  • दिनों के दौरान अपने बच्चे के पैरों के कवर अपने बच्चे को एक एक टुकड़ा पोशाक पहने हुए नहीं है जब, एक जोड़ी मोज़े सब आप अपने पैरों को गर्म रखने के लिए के बजाय एक कंबल का उपयोग कर की जरूरत हो सकता है।
  • नवजात शिशु हल्के होते हैं और अपने बच्चे के सिर को ठंडे दिनों में गर्म कर देते हैं, उन्हें बहुत ज्यादा गर्म किए बिना।
  • विधि 3

    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे की नाइटवियर आरामदायक है


    यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के लिए जो नींद की खरीदारी करें वह सही है एक बच्चे के तापमान में उतार-चढ़ाव होता है, खासकर जब वे रात में सोते हैं सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के कपड़े उनके उतार-चढ़ाव के तापमान के लिए उपयुक्त हैं।

    Video: गर्भ में कैसे होता है बच्चों का विकास I How do babies develop in the womb? I Pregnancy care

    चित्र एक बच्चा कदम 6 शीर्षक
    1
    अपने बच्चे को कपड़ों के साथ कपड़े पहनो, जो कंबल पहनने के बावजूद उसे गरम रखता है। बच्चों के लिए कंबल के इस्तेमाल की अनुशंसा नहीं की जाती क्योंकि आप इसे घुटने के जोखिम को चलाते हैं और यह माना जाता है कि वे एसआईडीएस के लिए एक जोखिम कारक हैं। इसके अतिरिक्त, आपका बच्चा रात के दौरान रोल कर सकता है और उजागर कर सकता है, जिससे आपके शरीर को ठंडी हवा में उजागर किया जा सकता है। यदि आप इसे गर्म कपड़े और कई परतों के साथ पहनते हैं, तो आप एक परत निकाल सकते हैं यदि इसका तापमान बहुत बढ़ जाता है
  • बताएं कि छवि अगर आपका बच्चा स्वस्थ वजन है चरण 5 बुलेट 1
    2

    Video: बच्चों को ABCD सिखाते हुए

    अपने बच्चे के सिर को कवर करने से बचें, जबकि वह सो रहा है यह एक बहुत गंभीर घुट खतरा है और यह भी आपके बच्चे को बहुत गर्म और तेज़ हो सकता है। कुछ टोपी या टोपी अपने बच्चे को डूबने का कारण बन सकते हैं, इसलिए सोते हुए अपने बच्चे के सिर को कवर करने से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 4
    3
    एक नींद की थैली में निवेश करें जो बच्चों के लिए विशेष है, जबकि वे सोते हैं अगर बैग सही आकार है, तो आप अपने बच्चे को एसएमएलएस से अपने सिर और चेहरे को खोलकर रख सकते हैं। नींद की थैली भी आपके बच्चे को सो रही है जबकि रोलिंग और ऊपर से नीचे की तरफ से रोकती है। सुनिश्चित करें कि आप नींद की थैली में नींद के लिए उचित रूप से अपने बच्चे को कपड़े पहनते हैं। हो सकता है कि आपको कपड़ों की बहुत सारी परतों की ज़रूरत नहीं है क्योंकि सोने की थैली आपको गर्म रखेगी
  • छवि शीर्षक स्ैडल स्टेप 12
    4
    अपने बच्चे को कंबल में लपेटने की कोशिश करें, जबकि वह सोता है कंबल को आपके बच्चे को उसी तरह से लपेटने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे आप कंबल के साथ अपने शरीर को अपने शरीर के करीब रख सकते हैं। ये विशेष कफ कंबल के रूप में एक ही आराम प्रदान करते हैं, जबकि नींद के दौरान कंबल के उपयोग से जुड़े जोखिमों के बिना। कंबल का प्रयोग करके अपने बच्चे को स्थिर बनाए रखने में मदद मिल सकती है और यह सुनिश्चित कर लें कि वह अपनी पीठ पर सुरक्षित रूप से सो रहा है। जब तक आप कंबल को अपने सिर से दूर रख देते हैं, तब तक गर्म रहने के दौरान आपका बच्चा बहुत सहज महसूस करेगा
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे के लिए आवश्यक कपड़ों की खरीदारी का अधिक से अधिक न करें बच्चे बहुत तेजी से बढ़ते हैं और वे कपड़े का उपयोग करना बंद कर देंगे। यदि आप बहुत सारे कपड़े खरीदते हैं, तो यह संभावना है कि आपका बच्चा भी इसका उपयोग नहीं कर सकता। बस विशेष अवसरों के लिए जरूरी वस्तुओं और कुछ आधुनिक वस्तुओं को खरीदते हैं।
    • आपको अपने बच्चे के शरीर के तापमान के बारे में हमेशा जागरूक होना चाहिए, विशेषकर जब आप सो जाने पर ड्रेसिंग कर रहे हों शिशुएं अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित नहीं करती हैं इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे बहुत गर्म नहीं हैं

    चेतावनी

    • यह महत्वपूर्ण है कि आप बहुत अधिक परतें नहीं डालते हैं शिशुओं को बहुत जल्दी गर्म होता है और जब आप उन्हें तंग परतों में लपेटते हैं तो वे एसएमएलएस (अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम) होने का खतरा बढ़ते हैं। अपने बच्चे की बार-बार जाँच करें और देखें कि क्या वह बहुत पसीना कर रहा है, कुछ परतों को हटा दें और इसे शांत करें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com