ekterya.com

छोटे बच्चों के लिए एक सुरक्षित और संरक्षित स्थान कैसे तैयार किया जाए

युवा बच्चों को बहुत ही अन्वेषण हो सकता है, जो उन्हें असुरक्षित परिस्थितियों में शामिल होने का कारण बन सकता है। माता-पिता को हमेशा अपने छोटे बच्चों को देखने की कोशिश करनी चाहिए हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि जब आप छोटी अवधि के लिए कमरे छोड़ दें तो आपका बच्चा एक सुरक्षित और सुरक्षित स्थान पर है आप कुछ खतरों को नष्ट करने और फर्नीचर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सुरक्षा के द्वारा इसे प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

कुछ खतरों को हटा दें
टॉगलर्स के लिए एक सुरक्षित, सुरक्षित स्थान सेट अप शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
बच्चे के लिए एक कमरा या खेल क्षेत्र की स्थिति अपने घर में एक कमरा या एक क्षेत्र चुनें, जिसका इस्तेमाल उस स्थान के रूप में किया जाएगा, जहां आपका बच्चा खेल सकता है। उस कमरे से खतरनाक या तीखी वस्तुओं को निकालें और उस स्थान को सुरक्षित खिलौनों से भरें।
  • बच्चे के लिए एक प्रवेश द्वार के साथ इसे बचाने के द्वारा बाकी घर से कमरे या स्थान को अलग करें
  • टॉगलर्स के चरण 2 के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट अप करें
    2
    रसोई के बाहर बच्चे के लिए एक प्रवेश द्वार स्थापित करें। यह क्षेत्र आपके बच्चे के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह उन वस्तुओं से भरा होता है जो छोटे बच्चे को जला, काट या चोट पहुंचा सकता है रसोई घर के बाहर बच्चे के लिए एक प्रविष्टि रखें ताकि बच्चे में प्रवेश नहीं किया जा सके।
  • प्रवेश के बाद भी उपयोगी हो सकता है क्योंकि आप रसोई में हो सकते हैं और अगले कमरे में अपने बच्चे की नज़र रख सकते हैं। यह इसलिए है क्योंकि बच्चे की टिकट आपको रसोई के दरवाज़े को बंद करने से रोकती हैं
  • टोडडलर्स के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने बच्चे को सुरक्षित खिलौने दें जो वह साथ खेल सकते हैं। अपने बच्चे को एक खिलौना दें जो उसकी आयु से मेल खाती है। विशेष रूप से, मुलायम खिलौनों की तलाश करें जिनके पास छोटे हिस्से नहीं हैं जो टूट सकते हैं। इसके अलावा, उनके पास तेज भाग नहीं हैं जो बच्चे को काट सकते हैं।
  • टिडलर्स के लिए एक सुरक्षित, सुरक्षित स्थान सेट अप शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    Vases और अन्य नाजुक वस्तुओं को निकालें आपका बच्चा कटौती हो सकता है यदि वह किसी वस्तु के साथ टकरा जाता है जो टूटता है, जैसे फूलदान। इस वजह से, आपके बच्चे की पहुंच से नाजुक वस्तुओं को निकालना महत्वपूर्ण है।
  • सुनिश्चित करें कि आप नाजुक वस्तुओं को एक स्थिर सतह पर रख देते हैं, जो कि आपके बच्चे तक पहुंच नहीं सकते हैं यदि आप उन्हें पहुंच से बाहर कर देते हैं उदाहरण के लिए, आपका बच्चा टेबल को झुका सकता है और फूलदान को गिरने और तोड़ने का कारण बन सकता है यदि यह ऑब्जेक्ट आसानी से ले जाया जा सकता है जो किसी तालिका के शीर्ष पर है इसके बजाय, एक ठोस सतह पर फूलदान रखें
  • Video: श्रीलंका में आज भी जिंदा है रावण| Ravana 10000 Years Old Mummy Found In Lanka| Ravana

    टिडलर्स के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट करें शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    5
    खतरनाक रसायनों को दूर रखें या उन्हें स्टोर करें। रसायन बहुत खतरनाक हो सकता है क्योंकि आपका बच्चा उन्हें निगल सकता है और इनमें से कुछ बहुत विषाक्त हो सकते हैं। अक्सर, घरेलू उत्पाद में सल्फ्यूरिक और फॉस्फोरिक एसिड, क्लोरीन, अमोनिया, फॉर्मलाडिहाइड और फिनोल होते हैं। अपने बच्चे को इन रसायनों से दूर रखने के लिए निम्नलिखित करें:
  • उस कमरे के द्वार को बंद करें जिसमें रसायन शामिल हैं। अगर किसी कारण से आप दरवाजा बंद नहीं कर सकते, तो अपने बच्चे के रसायनों को दूर रखना सुनिश्चित करें।
  • पेंट और वार्निश बहुत विषाक्त हो सकते हैं और बच्चों से दूर रखा जा सकता है।
  • टॉगलर्स के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट करें शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    घर पर विषाक्त पौधों से बचें। कुछ घर पौध हैं जो बहुत अधिक जहरीले हो सकते हैं अगर वे खा रहे हैं। इस वजह से, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपके घर में पौधों को जहरीला नहीं है, यदि आपके छोटे बच्चे के पत्तों में से एक को छूता है। घर में कुछ विषाक्त पौधे हैं:
  • मुसब्बर वेरा, बारबाडोस मुसब्बर, गुलदाउदी, साइक्लेमेन, दिल के आकार का फिलॉडेंडरन, फिलोडेंड्रोन और अज़ेला
  • इसी तरह, पत्थरों को सजावट के रूप में उपयोग न करें, क्योंकि आपका बच्चा उन्हें खाने की कोशिश कर सकता है या वे उसके ऊपर गिर सकते हैं और उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं।
  • टॉगलर्स के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    फायरप्लेस से अपने छोटे लड़के को सुरक्षित रखें फायरप्लेस के चारों ओर एक बाड़ या बाड़ रखें और किनारों और तीखे किनारों को कुशन करें। जब तक आपके बच्चे को थोड़ी देर हो गई हो, तब तक आपको किसी फायरप्लेस का उपयोग न करने पर विचार करना पड़ सकता है और यह जानना चाहिए कि उसे अपने पास नहीं होना चाहिए या अगर आपका बच्चा फ़ायरप्लेस के पास खेलता है तो उसे छूने की कोशिश करनी चाहिए।
  • टॉगलर्स के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट करें शीर्षक से छवि चरण 8
    8
    अपने छोटे से अपने बटुए के साथ खेलने न दें नशा का एक स्रोत जिसे ध्यान में नहीं लिया जाता है, दवाओं के नुस्खे या नुस्खे के बिना दवाइयां होती हैं जो कुछ महिलाओं को अपनी जेब में होती हैं, जो वे घर से दूर होने पर उपयोग करते हैं। वयस्कों के लिए मजबूत दवाएं एक छोटे बच्चे के छोटे शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकती हैं।
  • बच्ची को पर्सों के साथ कभी नहीं खेलना चाहिए, भले ही वे इसे बहुत ही अच्छे लगते हों, क्योंकि किसी व्यक्ति के बटुए को उन मदों से भर दिया जा सकता है जो बच्चा खेल सकते हैं, लेकिन एक और बटुए में इन प्रकार के मद नहीं होते हैं।
  • विधि 2

    सुरक्षित दरवाजे, खिड़कियां और अन्य फर्नीचर
    टॉगलर्स के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    दरवाज़े के हैंडल के लिए विशेष कवर खरीदें क्योंकि छोटे बच्चे बहुत ही जांचगार हैं, वे दरवाजे खोलने की कोशिश करते हैं। अगर आपका सामने का दरवाज़ा बंद है और आपका बेटा इसे खोलता है, तो वह बाहर जाकर दुनिया की जांच कर सकता है। इससे बचने के लिए, आप बच्चे के प्रमाण के लिए दरवाजे के हैंडल के लिए विशेष कवर खरीद सकते हैं और इससे आपके बच्चे दरवाजे खोलने से रोकेंगे।
    • इन कवरों को आम तौर पर दरवाजे को पकड़ने और खोलने के लिए दोनों तरफ कड़ा होना चाहिए। छोटे बच्चे अपने छोटे हाथों को कवर के आसपास नहीं रख सकते हैं और उन्हें खोलने के लिए कस कर सकते हैं।
    • हालांकि, ये कवर केवल आपके द्वारा अपने बच्चे को घर छोड़ने के लिए उपयोग करने का एकमात्र तरीका नहीं होना चाहिए। कुछ चालाक युवा बच्चे इस आवरण को कवर में छेद में डालने और दरवाजों को संभाल या कवर को हटाने के द्वारा इन कवरों से कैसे बचें।



  • टॉगलर्स के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    दरवाजे को सुरक्षित रखें, खासकर अगर वे सड़क की ओर बढ़ रहे हैं सुरक्षित दरवाजे लगाकर एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय है, अधिमानतः यदि दो ताले उपयोग किए जाते हैं छोटे बच्चों के लिए खतरे की राह पर सुरक्षित दरवाजे लगाए जाने चाहिए। इसमें दरवाजे, जो सीढ़ियों, बालकनियों और जो कि खतरनाक होते हैं, उनके लिए जाते हैं।
  • टिडलर्स के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट करें शीर्षक वाला चित्र 11 कदम
    3
    कुशन कॉर्नर और कॉफी टेबल्स के किनारों हालांकि कॉफी टेबल्स कार्यात्मक हैं और अच्छे दिखते हैं, लेकिन वे छोटे बच्चों के लिए कई सिर की चोटों के कारण हैं। अगर आप इसे कमरे से नहीं निकालना चाहते हैं, तो आप नरम सामग्री के साथ कॉफी टेबल के किनारों और कोनों को कुशन कर सकते हैं
  • यह विशेष, मुलायम और प्लास्टिक के कोने वाले संरक्षक के साथ किया जा सकता है, जिसे आप घर में स्टोर करने के लिए स्टोर में खरीद सकते हैं। सुरक्षात्मक स्ट्रिप्स हैं जो कॉफी टेबल के किनारों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • टॉगलर्स के चरण 12 के लिए एक सुरक्षित, सुरक्षित स्थान सेट अप शीर्षक छवि
    4
    पर्दे और अंधा में लेस बाँधें एक खतरा है कि बहुत से लोगों ने ध्यान नहीं दिया है, एक बंधन से बचने के लिए पर्दे और अंधा में लेस बांधना है। ये लंबी स्ट्रिंग अक्सर छिपाई जाती हैं, लेकिन छोटे बच्चे वस्तुएं ढूंढने के लिए जाने जाते हैं जो उन्हें नहीं मिलना चाहिए।
  • वहाँ विशेष कॉर्ड फास्टनरों हैं जो उन्हें छोटा करते हैं और उन्हें एक प्लास्टिक के मामले में छिपाते हैं ताकि वे नहीं पहुंचे। घर को प्रस्तुत करने के लिए आप इन दुकानों को स्थानीय दुकान पर खरीद सकते हैं।
  • टॉगलर्स के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट अप शीर्षक 13 छवि
    5
    फर्नीचर को खिड़की से दूर ले जाएं सामान्य तौर पर, बच्चे चढ़ना पसंद करते हैं, इसलिए अपने बच्चे से फर्नीचर को फर्नीचर से दूर ले जाने से बचने से बचें। खिड़की के पास फर्नीचर को ले जाएं ताकि आपका बच्चा इसे तक पहुंच न सके और मौके से इसे गिर सके।
  • एक लॉक प्राप्त करने पर विचार करें जो खिड़की को कुछ सेंटीमीटर से अधिक नहीं खोला जा रहा है। इस तरह, बच्चे इसे खोलने और गिरने में सक्षम नहीं होगा।
  • Video: Youth Issues. Mohandas Pai’s Game-Changing Ideas on Education, Employment and Public Policy.

    टॉगलर्स के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    6
    प्रकाश फर्नीचर का उपयोग करने से बचें। कभी-कभी, इस प्रकार के फर्नीचर में भारी सतह होती है, जिससे चोट लग सकती है। युवा बच्चों को इस प्रकार के फ़र्नीचर का इस्तेमाल करने में उनकी मदद करने का प्रयास हो सकता है या वे उस पर चढ़ने की कोशिश कर सकते हैं। फर्नीचर के टुकड़े का वजन यह छोटे बच्चे के शीर्ष पर चालू हो सकता है।
  • विधि 3

    सुरक्षित विद्युत उपकरणों
    टॉगलर्स के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    सुरक्षित प्लग, जो कि सुरक्षा प्लग के साथ दीवारों में उपयोग नहीं किए जाते हैं। ये प्लास्ट के कुछ टुकड़े हैं जो कि रिसेप्टेक्स के अंदर सुरक्षित रूप से प्रवेश करते हैं। वे बच्चे को अपनी उंगलियों को गर्तिका में डालने से रोकते हैं और खुद को विद्युतीकरण करते हैं।
    • सुरक्षा प्लग को आराम से फिट करना चाहिए ताकि बच्चों के हाथों से उन्हें निकालना मुश्किल हो, जो छोटे हैं।
  • टॉगलर्स के लिए एक सेफ़, सिक्योर स्पेस सेट करें शीर्षक से चित्र 16
    2
    उपयोग किए जाने वाले रसीदों के सामने भारी फर्नीचर रखें। ऐसे स्थानों में जहां विद्युत आउटलेट्स का उपयोग किया जाता है, माता-पिता कमरे को फिर से व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि भारी फर्नीचर आउटलेट के सामने हो। यह छोटे बच्चों को बिजली के आउटलेट तक पहुंचने, रस्सियों को खींचने और एक आइटम को आउटलेट में डालने से रोका जा सकता है, जैसे कि आपकी अंगुलियां।
  • टॉगलर्स के लिए एक सुरक्षित, सुरक्षित स्थान सेट अप शीर्षक छवि 17
    3
    बिजली के तार छिपाएं एक खतरे जिसे अक्सर नहीं माना जाता है वह बिजली की तार है जो आमतौर पर गला घोंटने का कारण बनता है। इन डोरियों को हमेशा छोटे बच्चों की पहुंच से बाहर होना चाहिए जब उन्हें जितना संभव हो उतना फर्नीचर के पीछे डाल देना चाहिए। ये कॉर्ड भी दूसरे नुकसान का कारण बन सकता है अगर छोटे बच्चे उनमें से एक को खींचता है जिससे डिवाइस को शीर्ष पर गिरने के लिए जोड़ा जाता है।
  • युक्तियाँ

    • घर पर अपने बच्चे के लिए खतरों की पहचान करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने आप को अपने स्तर पर रखना। अपने घुटनों पर घर के चारों ओर चलो और देखें कि उस स्तर पर बच्चे की आँखों और हाथों का ध्यान कैसे आकर्षित करता है इस तरह, आप बाधाओं को खत्म करते हैं और बच्चे को घर के लिए सुरक्षित बनाते हैं।
    • यदि आप अपने बच्चे को रसोई में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं, तो रसोई के घुमड़े पर डाल करने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • कभी भी एक बच्चा छोड़ दें, कोई बात नहीं कितनी तेजी से आपको लगता है कि आप एक गतिविधि कर सकते हैं। दुर्घटनाएं बहुत तेजी से होती हैं यह अनुशंसा की जाती है कि यदि आप अपने पास न हो तो स्क्रीन या मिरर के माध्यम से बच्चे के आंदोलन को नियंत्रित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com