ekterya.com

कैसे एक कमरे में बच्चे को निपुण बनाने के लिए

बच्चों को बेडरूम के अंदर कई तरह से मारा जा सकता है। इसका मुख्य कारण यह है कि वे अपने क्र्रिब से बाहर निकलते हैं और जब वे गिरते हैं तो चोट लगी है या वे बिना पर्यवेक्षण के घर में क्रॉल करते हैं। वे डायपर बदलने के लिए टेबल से भी गिर सकते हैं, ड्रेसिंग रूम या अन्य बेडरूम फर्नीचर में आ सकते हैं। जब वे ड्रेसिंग रूम में जाते हैं तो वे इसे से बाहर गिर सकते हैं या ड्रेसिंग रूम उन पर गिर सकता है जिससे उन्हें मजबूत चल रही है। वे बेडरूम की खिड़की में चढ़ाई कर सकते हैं और घर से बाहर निकल सकते हैं। संभवतः बच्चे के बेडरूम को जितना संभव हो उतना सुरक्षित करना और संभावित जोखिमों से अवगत होना महत्वपूर्ण है।

चरणों

बालताव एक बेडरूम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने बच्चे के पालना सुरक्षित करें जब आप पालना इकट्ठा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित है।
  • पक्ष ढाल और उनके छोटे संबंधों की जांच करें उन संबंधों को लगाया जा सकता है और बंद किया जा सकता है - सुनिश्चित करें कि ऐसा है। उन्हें पालना की सलाखों में बाँध न करें ताकि वे आगे न जाएं, लेकिन इसके विपरीत, उन्हें इतना कदम उठाना चाहिए कि बच्चा पालना से बाहर निकलने के लिए एक कदम के रूप में इसका उपयोग नहीं करता। क्योंकि इन संरक्षकों का उपयोग करने के बारे में डर है क्योंकि वे बच्चे के लिए हवा का सेवन सीमित कर सकते हैं और अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, सबसे अच्छा विकल्प जाल संरक्षकों का उपयोग करना है जो पालना रेल को कुशन देगा और उन्हें अनुमति देगा। बच्चे के लिए हवा का प्रवाह
  • अपने बच्चे के विकास के लिए पक्ष ढाल निकालें यदि आप चिंतित हैं कि आपका बच्चा अपने सिर को मार सकता है, तो आश्वस्त रहें कि यह होने की संभावना नहीं है (होने के बाद से एक बड़ा बच्चा चल सकता है) की तुलना में संभावना है कि वह पालना और घावों से गिर सकता है पीड़ित हैं।
  • क्रिब्ब पर चढ़ने वाले 2 वर्ष से कम आयु वाले शिशुओं को पालना के लिए तम्बू की जरूरत होती है। यह बच्चे को पालना से बाहर गिरने से रोकता है और मारा जाता है, या जब तक वह मर जाता है, ऐसी परिस्थिति जो कुछ मामलों में दुर्भाग्य से नहीं हुई है। अपने बच्चे को पालना, सुरक्षित और स्वस्थ रखें। वैकल्पिक रूप से, आप पालना को निकाल सकते हैं और फर्श पर गद्दा डाल सकते हैं ताकि इसे एक बच्चे के बिस्तर में बदल सकें।
  • बाल प्रतिकूल एक बेडरूम चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बच्चे को पालना के अंदर चोट पहुंचाने से रोकें सुनिश्चित करें कि आप उचित गद्दा खरीदते हैं वहाँ विभिन्न प्रकार के गद्दे हैं जो लड़ने में सहायता कर सकते हैं SIDS
  • यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि जब आप अपने नवजात शिशु को अपने घर में लाएंगे, तो पालना गद्दे उच्चतम स्थिति में है। इससे आपको इसे बाहर निकालने में मदद मिलेगी और इसे अपनी पीठ पर चोट पहुंचाने के बिना पालना में डाल दिया जाएगा।
  • जब आप बैठना शुरू करते हैं, तो अपने बच्चे को चोट पहुंचाने से रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि गद्दा पालना की सबसे कम स्थिति में रखा गया है। यह उसे पालना से बाहर गिरने से रोकेगा।
  • जांचें कि आउटलेट बेडरूम में कहां हैं। माता-पिता आम तौर पर यह जांच नहीं करते हैं और कभी-कभी यह महसूस करते हैं कि पालना के पीछे एक भी है, जब भी पालना का गद्दे का स्तर गिरता है। यदि आपका बच्चा बिजली के आउटलेट को छू सकता है, तो उस पर एक आवरण लगाइए।
  • जब आपका बच्चा सो रहा हो, तो सुनिश्चित करें कि पालना में कोई तकिया, भरवां जानवर या खिलौने नहीं हैं। पालना में उन वस्तुओं को रखने के लिए अपने बच्चे के लिए खतरनाक है। यह विरोधाभासी हो सकता है यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आरामदायक और गर्म महसूस करता हो, लेकिन यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप सुरक्षित हो। यह चोटों को रोकने के लिए बाल रोग के अमेरिकी अकादमी की सिफारिश है।
  • हैंगिंग ऑब्जेक्ट निकालें कई माता-पिता पालना पर खिलौने या चड्डी चलते हैं। यद्यपि ये ऑब्जेक्ट पालना को सजाने और इसे शैली देने की सेवा करते हैं, जब आपका बच्चा उन तक पहुंचने का आकार होता है, वे खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि वे उसे गला सकते हैं उन्हें पालने से निकालें और उन्हें कहीं और जगह दें जहां वे पहुंच के भीतर नहीं हैं
  • बाल प्रतिकूल एक बेडरूम चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बच्चे के लिए एक मॉनिटर खरीदें एक बच्चे की मॉनिटर ख़रीदना किसी भी माता-पिता के लिए ज़रूरी है यदि घर अन्य चीजें करते समय सुनने के लिए बहुत बड़ा है। यह आपको यह बताने देगा कि जब आप आस-पास नहीं हैं, तो आपका बच्चा क्या कर रहा है। जब यह रो रही है, तब आप इसे सुनेंगे और आप इसे तुरंत मदद कर सकते हैं यदि आपका बच्चा अपने पालना में खेल रहा है और मज़ा लेता है और इसे सुरक्षित बनाता है, तो यह इसलिए है क्योंकि आपने इन सुरक्षा निर्देशों का पालन किया है। ऐसा करने से, आपका बच्चा खतरे में नहीं है, क्योंकि बच्चे की निगरानी आपके बच्चे को पालना में मजा करने और मज़े की अनुमति देता है।
  • बाल प्रतिकूल एक बेडरूम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बच्चे के लिए एक अच्छी मॉनिटर चुनें ऑडियो की गुणवत्ता बेहद महत्वपूर्ण है, साथ ही संकेत की सीमा भी है। जब आप मॉनिटर खरीदते हैं, तो इन विचारों को लेना महत्वपूर्ण है:
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी रसीद रखेंगे कुछ मॉनिटर बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं लेकिन दूसरों को नहीं।
  • आपको सबसे अच्छी आवाज़ की ज़रूरत है
  • सुनिश्चित करें कि चैनल आपके घर में है क्योंकि आप पड़ोसी के घर से संकेत प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें टेलीफ़ोन या भूमि लाइन आवृत्तियों से संकेत प्राप्त होते हैं, इसलिए आपको इसे ध्यान में रखना होगा।
  • अगर आपका मॉनिटर काम नहीं करता है, जब आप इसे घर लेते हैं, तो बस अपने घर की लैंडलाइन और मॉनिटर का चैनल बदल दें।
  • जांच करें कि सिग्नल कितनी दूर पहुंच जाए। जब आप बच्चे के बेडरूम में हैं तो क्या मॉनिटर काम करते हैं? और अगर आप बगीचे में जाना चाहते हैं, तो क्या वे वहां भी काम करते हैं?
  • बालताव एक बेडरूम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मॉनिटर को सही जगह पर रखें जगह देने के लिए सबसे प्रभावी स्थान पालना के निकट है, लेकिन इसके अंदर नहीं - कई माता-पिता यह गलती करते हैं जब आपका बच्चा थोड़ा बड़ा होता है और नीचे बैठ सकता है, तो सुनिश्चित करें कि वह मॉनीटर तक नहीं पहुंचता, क्योंकि अगर वह इसे पहुंचा सकता है, तो वह आउटलेट और इलेक्ट्रिक्यूट तक पहुंच सकता है। यह बच्चे के पास कहीं भी पास स्वीकार्य है, लेकिन आपकी उंगलियों पर नहीं।



  • बाल चित्रक एक बेडरूम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    खिड़कियों को ठीक करें ताकि वे बालरोधी हों। अगर आप एक घर में एक से अधिक स्तर के साथ रहते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा गिरने वाला नहीं है, खिड़कियों के बालप्रूफ बहुत महत्वपूर्ण है।
  • खिड़कियों के लिए सुरक्षा ग्रिल का उपयोग करें वहाँ अलग रंग हैं और बेडरूम के डिजाइन के साथ जोड़ा जा सकता है जब आप खिड़की झंझरी की तलाश कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आपको एक ऐसा पता मिल गया है जिसमें आपातकालीन लीवर है। यह काम करता है ताकि आग की स्थिति में, आप खिड़की के माध्यम से बेडरूम को छोड़ सकते हैं इसलिए आप बिस्तर के नीचे अपनी सुरक्षा की सीढ़ी ले सकते हैं और इसे खिड़की से बाहर निकाल सकते हैं, ताकि हर कोई सुरक्षित हो सके।
  • यदि आपके पास एक स्तर का घर है, तो आप बालप्रोफ को चालू करने के लिए विभिन्न प्रकार की विंडो लॉक का उपयोग कर सकते हैं।
  • कुछ एल्यूमीनियम उपकरण हैं जो आप इसे बालप्रोफ बनाने के लिए विंडो के आधार पर रख सकते हैं।
  • एक चूषण डिवाइस का उपयोग करें जो कांच के दरवाजे स्लाइडिंग के लिए या बड़े और छोटे खिड़की के फ्रेम के लिए काम करता है। इन्हें बाल प्रूफ डबल विंडो और किसी अन्य प्रकार की विंडो को सुरक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह 8.5 सेमी (3 साढ़े इंच) खोलने के लिए खिड़की को हवा में और बाहर निकालने के लिए भी एक अच्छा तरीका है, लेकिन बोल्ट बच्चे को इसके माध्यम से जाने से रोकने में मदद करता है।
  • मेष स्क्रीन बालरोधक नहीं हैं बच्चे खिड़की के माध्यम से देखने में सक्षम होंगे और अपने छोटे नाक और छोटे हाथों से स्क्रीन दबाएंगे, पिताजी, पिल्ला या कुछ भी देखने की कोशिश कर रहे होंगे - ऐसा करके, स्क्रीन रास्ता देगी और बच्चे गिर जाएंगे । इसलिए किसी भी परिस्थिति में आपको नहीं लगता है कि ये स्क्रीन एक सुरक्षा उपायों के रूप में काम करते हैं
  • बाल प्रतिकूल एक बेडरूम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    सुनिश्चित करें कि ड्रेसर गिरने नहीं आता है। बच्चों के पर्वतारोही हैं, और वे ड्रेसर, डायपर बदलने की मेज, या अपने बेडरूम में या आपके घर में किसी भी फर्नीचर पर चढ़ना चाहते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके फर्नीचर को जगह में तय किया गया है ताकि यह आपके बच्चे पर गिर न जाए और उसे क्रश कर दें।
  • फर्नीचर को गिरने से रोकने के लिए एंकर स्थापित करें, ये अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं। नायलॉन अपने लचीलेपन के लिए अच्छे हैं, ताकि एंकर फर्नीचर के टुकड़े के पीछे बिल्कुल नहीं हो, आप इसे स्थानांतरित कर सकते हैं और फर्नीचर सुरक्षित रहेगा और गिर नहीं पाएगा। बहुत अच्छी बात यह है कि यदि आप बढ़ रहे हैं तो आप दीवार से हुक निकाल सकते हैं और उसे फर्नीचर से जुड़ा रख सकते हैं, आप इसे अपने नए घर में ले जा सकते हैं और दीवार पर इसे स्थापित कर सकते हैं। यह फर्नीचर गिरने से बच्चों को सुरक्षित रखने का एक बहुत अच्छा तरीका है बस याद रखें कि बच्चे चढ़ने जा रहे हैं, इसलिए आपको जोखिम और दुर्घटनाओं से बचने के लिए सुनिश्चित करना चाहिए।
  • Video: exam कैसे दे question पेपर solve करने का सही तरीका for all exam(hindi) kaise de exam exam me time m.

    बाल चित्रक एक बेडरूम चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    सुनिश्चित करें कि पर्दे के खिड़कियों और छिलके पर पट्टियां पहुंच से बाहर हैं अंधा कर रही है और अपने बच्चों के लिए गला घोंटने का खतरा सामने आता है। सुनिश्चित करें कि पर्दे के अंधा और तार दोनों बच्चों की पहुंच से बाहर हैं, जैसा कि कुछ लेस के लिए क्लेप्स के रूप में सरल है। वे एक डॉलर के बारे में लागत और आप उन्हें अपने पर्दे के बगल में स्थापित कर सकते हैं यह बहुत तेज़, सरल है और ऐसा कुछ है जो आप सहायता के बिना कर सकते हैं।
  • बाल चित्रक एक बेडरूम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    बच्चों की चोटों को रोकने के लिए स्टॉपर्स और दरवाजा रिटेनर्स का उपयोग करें बच्चे दरवाजे पर छोटे उंगलियों पर चबा सकते हैं इन प्रकार के उत्पादों को ऐसे दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है
  • दरवाजे या दरवाजों के फ्रेम में स्थापित किया जा सकता है कुछ दरवाजों के लिए लाइनिंग का प्रयोग करें, अपनी उंगलियों को चबाने से बचने या अपने हाथों के दरवाज़े को बंद करने के लिए।
  • सतर्क रहें, एक दरवाजा बंद होने के कारण घुट खतरा पैदा हो सकता है। यदि आप अपने घर में देखते हैं, तो आप देखेंगे कि दरवाजे के पास स्प्रिंग्स और एक रबर टिप पर है। ये रबड़ की रोकें अलग हो सकती हैं और इन्हें बच्चों द्वारा घुटन लिया जा सकता है, जिससे घुटन घूम रहा है। इसलिए एक टुकड़े के दरवाजे बंद करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह आपके बच्चे के लिए डूबने वाले खतरे को पेश न करें।
  • युक्तियाँ

    Video: खिलौने "आर" हम बच्चों के लिए शहर ट्रेन सेट थॉमस और फ्रेडेन्स लकड़ी के खिलौने वीडियो सेट करते हैं

    • कुछ परिवारों को विशेष रूप से अपने बच्चों या बच्चों के लिए सुसज्जित एक अलग कमरा नहीं देना या नहीं करना पड़ सकता है एक समाधान अपने कमरे में पालना को रात में देखभाल करने के लिए रखा जाता है, या आप अपने बिस्तर के पास रगों के साथ रेलिंग या पालना के साथ अपने बच्चे को बिस्तर पर रख सकते हैं। इस मामले में, आपको इस पृष्ठ पर सुझावों का उपयोग करके अपने बच्चे के प्रूफ बिस्तर को तैयार करने की आवश्यकता होगी।
    • ध्यान रखें कि कुछ अस्पतालों और दाइयों, विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में, पालना संरक्षक की सिफारिश नहीं करते हैं, क्योंकि वे बच्चे को दबाने पर रोक सकते हैं, जब वे सोते हैं,
    • बड़े बच्चों से खिलौनों पर घुटने के जोखिम के कारण, एक ही कमरे में अपने बड़े भाई के साथ एक बच्चा डाल करने के लिए सावधान रहें। ये खिलौने आपके बच्चे को डूबने का कारण बन सकते हैं!

    चेतावनी

    Video: थकान का निवारण  | गुरु ब्रहम  | 19 Feb 2016

    • सुनिश्चित करें कि कमरे में सब कुछ नरम और आरामदायक है
    • हमेशा की तरह, सुनिश्चित करें कि आप जो भी उपयोग करते हैं वह आपके बच्चे के लिए सुरक्षित है। सुरक्षा प्राथमिकता है जब आप एक बच्चे के प्रूफ रूम की व्यवस्था करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com