ekterya.com

एक वर्षीय बच्चे का मनोरंजन कैसे करें

आप छोटे शिशु का मनोरंजन करना चाहते हैं! चाहे आप अपनी भतीजी की देखभाल करें या नानी के घर से दादाजी के घर पर अपने नए बच्चे को आनंद लेना चाहते हों। ऐसा करने के कई अच्छे तरीके हैं, हालांकि यह आपके उपलब्ध उपलब्धियों और आप क्या करने का प्रयास कर रहे हैं पर निर्भर करेगा। इस आलेख में, आप पाएंगे कि wikiHow सभी ठिकानों को कवर किया और आप अच्छे विचार प्रदान की है, चाहे आप अच्छी तरह तैयार जाना या बच्चे के मनोरंजन के लिए कुछ भी नहीं है गया है। नीचे दिए गए पहले चरण से शुरू करें या उन अनुभागों की जांच करें जिन्हें बाद में आपकी आवश्यकता वाली सहायता को ढूंढने के लिए कहा जाता है।

चरणों

विधि 1

घर से शुरू करो
इण्टरटेनैंट एक वन इयर ओल्ड चरण 1 नामक छवि
1
ब्लैक ब्लॉक करने का खेल खेलते हैं। यह कई बच्चों के लिए एक पसंदीदा गेम है, प्लस इसे अतिरिक्त खिलौनों की आवश्यकता के बिना कहीं भी खेला जा सकता है। खेलने के लिए, बस छोटी वस्तुओं ले, उन्हें एक साथ ढेर और फिर ढेर तोड़। बच्चे को भी ढेर ढेर मज़ेदार होगा! यह गेम खिलौना ब्लॉकों के साथ सबसे अच्छा किया जाता है, लेकिन आप किसी भी ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं जो आप पाते हैं (जब तक ढेर गिरते समय वे टूट नहीं सकते हैं)।
  • आप अन्य छोटे आइटम है कि आप अपने घर में पा सकते हैं के बीच में टिन के डिब्बे (अधिमानतः खाली और शीर्ष सील भाग), प्लास्टिक के कप, छोटे बक्से, भोजन, उपयोग कर सकते हैं।
  • खिलौना ब्लॉकों सस्ते होते हैं, आसानी से मिलते हैं (लगभग $ 1 के लिए गेराज बिक्री पर गेम अक्सर मिलते हैं) और स्टोर करने में आसान, इसलिए यदि आपको लगता है कि आप कभी-कभी बच्चों का मनोरंजन करेंगे, तो आप शायद एक गेम को एक विकल्प के रूप में रखने पर विचार करना चाहते हैं बैकअप का
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उसे बाथटब में खेलना चाहिए। जब तक आप इसे देखना चाहते हैं, एक सिंक या बाथटब को पानी से भरा है, एक बच्चा को करीब एक घंटे तक मनोरंजन करने का एक आसान तरीका है। आप संभवत: इसे धोना नहीं चाहते क्योंकि बहुत से साबुन आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं, लेकिन आप इसे दो खिलौनों के साथ पानी में खेल सकते हैं।
  • हम आपको याद दिलाते हैं कि यह बहुत खतरनाक हो सकता है यदि आप उन्हें एक दूसरे के लिए भी उपेक्षित करते हैं तो शिशुओं को डूब सकता है आपके फेफड़ों में थोड़ा सा पानी खतरनाक हो सकता है यदि आप उसे बाथटब में खेलना चाहते हैं, तो आपको ध्यान से ध्यान देना होगा।
  • यदि आपके पास बच्चे के बाथटब खिलौने नहीं हैं, तो आप कपड़े के साथ एक हाथ की कठपुतली बना सकते हैं या कंटेनर के साथ कर सकते हैं।
  • इण्टरटेनैंट ए वन इयर ओल्ड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक पुस्तक पढ़ें यद्यपि बच्चे भाषा को बहुत ज्यादा नहीं पढ़ या समझ सकते हैं, वे आम तौर पर किताबें पढ़ना पसंद करते हैं। यदि आप एक बच्चे के लिए सही तरीके से पुस्तकों को पढ़ते हैं, तो यह आपके लिए गतिविधि में रूचि बनने में आसान होगा। केवल उस पाठ को न पढ़िए, जैसा आप उस बच्चे के लिए करेंगे जो शब्दों को समझ सके, लेकिन अधिक एनिमेटेड उपचार के लिए विकल्प चुन सकते हैं पृष्ठ के चारों ओर अपना हाथ ले जाएं, छलांग लें और परिपत्र आंदोलन करें जब आप बच्चे को बता दें कि छवि में क्या होता है। अपनी आवाज़ ऊर्जावान रखें और बहुत अतिरंजित भावना दिखाएं। बच्चा मोहित हो जाएगा!
  • "शुभ संध्या, लूना" बच्चों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है (कुछ कारणों से यह युवा बच्चों के लिए लगभग नशे की लत है), साथ ही साथ "ब्राउन भालू, भूरे रंग के भालू आप क्या देखते हैं?", "बहुत भूखा कमला" और "द बेबी जानवरों को छूएं। "
  • आर्टनरटेन ए वन इयर ओल्ड चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: काहे की बेरोजगारी। थोड़ी सी मेहनत/लगन से करोड़ों का सागौन हुआ तैयार।

    Video: योगी के विकलांग मंत्री को जगाओ, हरा चश्मा हटाकर हकीकत दिखाओ।

    एक कला परियोजना बनाएं शिशुओं के पास ठीक ठीक मोटर नियंत्रण नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे एक छोटे आंतरिक वान गाग को छिपाएंगे नहीं। कला उन्हें मनोरंजन रखने के लिए ही अच्छा नहीं है, लेकिन यह उनके दिमाग को उत्तेजित करने, उन्हें महत्वपूर्ण संवेदी अनुभव प्रदान करने और उन मोटर कौशल विकसित करने में मदद करने का एक शानदार तरीका है, जिसे विकसित करना जारी रखने की आवश्यकता होगी।
  • ऐसा करने के लिए एक आसान परियोजना बच्चे के परिवार के सदस्यों में से एक के लिए एक कार्ड बनाना है यह माँ के लिए एक कार्ड, दादी के जन्मदिन का कार्ड या भाई या बहन के लिए धन्यवाद कार्ड हो सकता है। कार्ड बनाने के लिए कागज की एक शीट ले लीजिए और चार में इसे गुना करें। फिर, बच्चे के हाथ को पेंट करें और अपने फिंगरप्रिंट को कार्ड के सामने रखें।
  • एक और अच्छा विकल्प यह है कि आपका पुराना दोस्त रंगीन क्रैआन है आपको शायद यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान देना होगा कि बच्चा अपने मुंह में क्रैन को नहीं डालता है, लेकिन बच्चे के ध्यान को प्राप्त करने के लिए एक क्रैन और पेपर पर्याप्त होना चाहिए।
  • इण्टरटेनैंट एक वन इयर ओल्ड चरण 5 नामक छवि
    5
    छाया खेल खेलें शिशुओं को सिर्फ छाया की अवधारणा को समझना शुरू हो गया है, इसलिए छाया के साथ खेलते समय उन्हें इस नई अवधारणा में दिलचस्पी लेने का एक रास्ता खोजना चाहिए। सबसे आसान तरीका है एक तितली के आकार में एक कागज काटने और एक टॉर्च के साथ इसे रोशन। अपने बच्चे को तितली का पीछा करने की कोशिश करो!
  • यदि आपके पास समय और सामग्री है, तो आप भी कर सकते हैं छाया के साथ पूर्ण कठपुतलियों, जो एक "टेलीविजन" बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है जो कि बच्चे के लिए सुरक्षित है और इसे मनोरंजन करते रहें
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    बुलबुले ले लो बच्चों के लिए वीडियो गेम के रूप में बुलबुले बच्चे के लिए होते हैं वे बुलबुले की वजह से पागल हो जाएँगे यह एक घंटे खर्च करने और अपने बच्चे को खुश और ऊर्जावान रखने का एक आसान तरीका है अपने बच्चे को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रेरित करना भी उपयोगी है, जिसे आप पूछते हैं, जो उसे कुछ शब्दों को कैसे सिखाना है, जैसे कि "अधिक", उसे सिखाने का एक अच्छा तरीका है।
  • अगर आपके पास कोई उपकरण नहीं है जो बुलबुले करता है, चिंता न करें। WikiHow आपको सिखा सकते हैं कैसे एक बुलबुला समाधान और एक बुलबुला स्टिक बनाने के लिए!
  • विधि 2

    यात्रा के दौरान उसे व्यस्त रखें
    आर्टेंटेन ऐन वन इयर ओल्ड चरण 7 नामक छवि
    1
    कार में और निगल के समय के साथ घुमक्कड़ में समय को विनियमित करने का प्रयास करें। बेशक, सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने बच्चे के नल के समय के साथ अपने घर के बाहर और दूर रहने के लिए कुछ भी विनियमित करने का प्रयास करें। सुनिश्चित कर लें कि जब आप दूर होते हैं, तो आप सो रहे हैं, आप उसे मनोरंजन करने के बारे में अपनी चिंता कम कर देंगे
    • उदाहरण के लिए, अपने निपटा समय के ठीक पहले ही उसे एक बच्चे के वाहक में रखें और फिर किराने की दुकान पर खरीदारी करें। बच्चा अपनी छाती में सो जाएगा और आपको चिल्लाने के बिना खरीदारी करने की अनुमति देगा।
    • एक और उदाहरण यह है कि आपको विमान या कार से यात्रा करना पड़ता है। रात में बच्चे के सोते समय से मिलान करने के लिए यात्रा की योजना बनाएं इसे सोने के लिए संरेखित करें, लेकिन इसे बिस्तर पर डालने के बजाय, इसे कार में रखें बच्चा सोएगा और आपको शांति से चला जाएगा।
  • इण्टरटेनैंट ए वन इयर ओल्ड चरण 8 नामक छवि
    2
    खिलौने ले लो जो आदी हो सकते हैं बेबी कारों और शिशुओं की सीटों के लिए, आपको कौन से कुछ गुड़ियां मिल सकती हैं, जहां से आपका बच्चा बैठता है और उन्हें हाथ में रख सकता है। बच्चों को अपने खिलौने को एक तरफ या जमीन से फेंकना पसंद है, जिससे उन्हें रोना पड़ता है और जो आपके लिए और भी काम करता है। खिलौने रखने के लिए जो सीट से जुड़ा जा सकता है, आप यह सुनिश्चित कर लें कि जब भी बच्चे चाहें अपना खिलौना प्राप्त कर सकें।
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आस पास खाना है जब आप दूर रहें तो आपको खुश और मनोरंजन के लिए भोजन महत्वपूर्ण हो सकता है आप बहुत भूखे नहीं हो सकते हैं, लेकिन अनाज की कटोरी लाने के लिए थोड़ी देर के लिए आपको बोरियत के पतन के बिना डाकघर में इंतजार करने के लिए पर्याप्त समय दे सकता है।
  • सैंडविच का चयन करने की कोशिश करें कि बच्चा अकेला खा सकता है एक अच्छा विकल्प नाश्ता है जो बच्चों को खाने के लिए एक लंबा समय लेता है। अनाज, किशमिश, सेब के चिप्स और अनप्लेड अंगूर (आधा में या चार भागों में कटौती सबसे अच्छा होगा) अच्छे विकल्प हैं
  • कठिन खाद्य पदार्थ, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ और खाद्य पदार्थों से बचें जो चबाना और निगलने के लिए कठिन होते हैं (जैसे मूंगफली का मक्खन)। जब आप कार में हों तो यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके बच्चे को चुसे जाने के बाद आपको यह महसूस करना कठिन होता है यह उन खाद्य पदार्थों से भी बचा जाता है जो बच्चे को गंदी बना सकते हैं, जैसे कि मटर, जो बच्चों के हाथों से आसानी से निकलते हैं



  • एंटरटेनेंट वन वन ओल्ड चरण 10 नामक छवि
    4
    विमान द्वारा विमानों के लिए वस्तुओं को स्थानांतरित करने का खेल आज़माएं कंटेनरों का एक सेट और मटर या बीन्स का एक बैग ले लो। बच्चे को एक कंटेनर से दूसरे में सेम को स्थानांतरित करने का कार्य दें यह आपको कुछ घंटों के लिए आसानी से मनोरंजन करेगा।
  • यदि आप उन सामग्रियों को नहीं लेते हैं या यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो उन वस्तुओं का उपयोग करें जो आपको अंतिम मिनट में विमान पर मिलते हैं। कुछ कप कॉफी और मूंगफली के कुछ बैग
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कार यात्राएं के लिए एक दर्पण का उपयोग करें कई माता-पिता पीछे (एक एक वर्ष के लिए सबसे सुरक्षित तरीका है जो) का सामना करना पड़ एक बच्चे को सीट का उपयोग करें, लेकिन यह अपने बच्चे को जोर देकर कहा हो क्योंकि आप नहीं देख सकते हैं कर सकते हैं। एक दर्पण प्राप्त करें जिसे आपकी सीट से जोड़ा जा सकता है इससे आपको केवल आपको देखने में मदद करके अपना तनाव कम नहीं होगा, लेकिन आप अपने रिफ्लेक्शन को देखकर खुद का मनोरंजन भी कर सकते हैं।
  • विधि 3

    न्यूनतम उपकरण का उपयोग करें
    मनोरंजन का शीर्षक एक एक वर्ष पुराना चरण 12
    1
    अपनी चाबी के साथ एक खिलौना बनाएं जब तक आप थोड़ा ध्यान देते हैं और सुनिश्चित करें कि आप उन चीजों को हटा दें जो बच्चे को खतरनाक हो सकते हैं (जैसे एक बोतल सलामी बल्लेबाज), चाबी एक अच्छा आपातकालीन खिलौना है आप उसके सामने की चाबियाँ खोल सकते हैं और देख सकते हैं कि वह उन्हें कैसे हिलाता है। वे बच्चे के पसंदीदा गेम के लिए भी अच्छे उम्मीदवार हैं: चीजों को दूर करते हैं और उन्हें उठाया है।
    • हम आपको याद दिलाते हैं कि आपको ध्यान देना चाहिए। सुनिश्चित करें कि बच्चा उन की चाबियाँ किसी की आंखों (उनकी अपनी आंखों सहित) के करीब भी नहीं रखता है!
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: ॐ ऐं सरस्वते नमः

    उसे आंसू के लिए पेपर दें स्क्रैप पेपर को छूना एक बच्चा के लिए एक अच्छा खेल है और यह साबित करने का एक अच्छा तरीका है कि आपको बच्चा मनोरंजन रखने के लिए कई परिष्कृत खिलौनों की ज़रूरत नहीं है कुछ पुरानी रीसाइक्लिंग अखबारों को बाहर निकालें और उन्हें दिखाएं कि उन्हें कैसे फाड़ना है। तो उसे कोशिश करो!
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 14
    3
    एक "बैंक" बनाएं एक बॉक्स, एक पुरानी कॉफी या किसी कंटेनर को देखो जहां आप कैंची या कटर के साथ एक छेद बना सकते हैं (बस कॉफी के ढक्कन में कट कर सकते हैं)। उसके बाद, उस छेद को दर्ज कर सकते हैं और यह बच्चे के लिए सुरक्षित हैं जो ऑब्जेक्ट खोजें। कंटेनरों या कैन्ड ऑब्जेक्ट्स के प्लास्टिक कैप अच्छे हैं। आप एक चौकोर आकार में भी कागज को गुना कर सकते हैं या यहां तक ​​कि कुछ खाद्य पदार्थों का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे कि कुकीज़। बच्चा को ऑब्जेक्ट को छेद में ऑब्जेक्ट रखने के मज़ेदार काम के नीचे के ऑब्जेक्ट की आवाज़ से खुशी होगी।
  • इण्टरटेनेंट ए वन इयर ओल्ड चरण 15
    4
    बच्चों के गाने गाएं जिनमें आंदोलनों शामिल हैं यदि आप कुछ गीतों को गाने के लिए तैयार हैं, तो आपको बच्चे के मनोरंजन के लिए अपनी आवाज़ की तुलना में कुछ भी ज़रूरत नहीं है। शिशुओं के शब्दों को समझ में नहीं आते हैं, लेकिन आप अपनी उंगलियों और हाथों को महान ऊर्जा के साथ किसी भी गीत की व्याख्या करने के लिए कदम उठाने से प्यार करेंगे।
  • बस के पहिये गाओ जानें.
  • गाओ जानें "यदि आपको लगता है कि इस तरह की खुशी बहुत खुश".
  • "इथी बित्सी स्पाइडर" गाने के लिए जानें.
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 16
    5
    प्ले "बच्चा कहां है?"यह ऐसा एक बुनियादी गेम है जिसमें बहुत से लोग महसूस नहीं करते हैं कि कितने बच्चे उससे प्यार करते हैं।" आपका बच्चा चिल्लाएगा और हँसता है क्योंकि आप कमरे में अपने हाथों और अन्य वस्तुओं के पीछे छिपते हैं और बड़ी मुस्कान के साथ दिखाई देते हैं।
  • तौलिये या अन्य प्रकार के कपड़े विशेष रूप से खेलने के लिए उपयोगी हैं, जहां बच्चे हैं?
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एप्लिकेशन डाउनलोड करें बच्चों को सेलफोन पसंद है क्योंकि वे आकर्षक हैं यदि आपके पास कुछ और नहीं है, तो आप उसे अपना सेल फोन देकर कम से कम एक पल के लिए एक बच्चा मनोरंजन कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आप इसे रिलीज़ नहीं करते हैं
  • पीक-ए-बोओ बार्न, बबल्स (जो केवल आपके बच्चे को बुलबुले फट करने की इजाजत देता है) या छोटे बच्चों के लिए शैक्षिक कार्ड के किसी भी आवेदन की कोशिश करें।
  • बच्चे को नरम सतह पर मंजिल पर रखने की कोशिश करें इससे आपके सेल फोन को सुरक्षित रखना आसान हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • अपनी सभी बुनियादी जरूरतों को जांचने के लिए मत भूलना यदि आपको बाथरूम जाने की तरह लगता है, तो आप थके हुए हैं या भूखे हैं, न ही दुनिया के सभी गीत आपको खुश करेंगे।

    चेतावनी

    • यदि आप उस बच्चे की देखभाल करते हैं जो तुम्हारा नहीं है, तो हमेशा माता-पिता को उन सभी मुद्दों को पूछें जिनसे आपको बच्चे के बारे में जानना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com