ekterya.com

जब आपके माता-पिता अपने मंगेतर को पसंद नहीं करते, तो इसका सामना कैसे करें

शादी या शादी की योजना बनाने में बहुत निराशा हो सकती है, जब आपके माता-पिता अपने मंगेतर को पसंद नहीं करते हैं आपको आश्चर्य हो सकता है कि कैसे नकारात्मकता या टकराव के बिना इंटरैक्ट करना है सौभाग्य से, स्थिति से निपटने के कुछ तरीके हैं। अपने माता-पिता की चिंताओं को संबोधित करके और अपने भविष्य के पति या पत्नी के साथ मिलकर काम करना शुरू करें फिर, आपको स्थिति का समाधान करने की कोशिश करनी चाहिए और यदि यह संभव नहीं है, तो शांति बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीके ढूंढें।

चरणों

विधि 1
अपने माता-पिता की चिंताओं का पता लगाएं

आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करते हुए कॉप शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने माता-पिता से पूछें कि उनकी चिंताएं क्या हैं यदि आपको अब भी यह नहीं पता है कि आपके माता-पिता अपने मंगेतर को क्यों नहीं पसंद करते हैं, तो आपको उन्हें पूछना चाहिए। जब आप वास्तव में जानते हैं कि आपकी चिंताओं क्या हैं, तो आप उन्हें संबोधित करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं और उम्मीद कर सकते हैं, रिश्ते को बेहतर बनाएं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "माँ, पिताजी, मुझे पता है कि आप मेरे मंगेतर को बहुत पसंद नहीं करते हैं, लेकिन मुझे यह नहीं पता कि क्यों क्या हम इसके बारे में बात कर सकते हैं? "
  • आप उन्हें सीधे बता सकते हैं "क्या आप मुझे बता सकते हैं कि आप मेरी मंगेतर क्यों नहीं पसंद करते?"
  • आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करें चरण 2

    Video: सेक्‍स के लिए पार्टनर के सामने गिड़गिड़ाती हैं महिलाएं !

    2
    अकेले अपने माता-पिता से बात करें यदि आपके पास मौजूद नहीं है तो अपने मंगेतर के प्रति अपने माता-पिता की प्रतिपक्ष को दूर करने के लिए आपके लिए प्रक्रिया शुरू करना आसान हो सकता है। इस तरीके से, आपको और अधिक आरामदायक महसूस होने की संभावना है और यह कि आपके माता-पिता आज़ादी से बात करने के लिए तैयार हैं।
  • हालांकि, आपको इसे अपने मंगेतर से नहीं छुपाया जाना चाहिए- जैसे कुछ कहें "मैं अपने माता-पिता से इस कारण के बारे में बात करूंगा कि वे आपको पसंद नहीं करते हैं। मुझे लगता है कि बेहतर होगा यदि आप कुछ देर बाद चर्चा में शामिल हो जाएं। "
  • अपने माता-पिता के बारे में ध्यान से और शांति से सुनो। पता लगाएँ कि क्या समस्या आपके वित्त, संभावनाओं, रवैया, पृष्ठभूमि, विश्वास या किसी अन्य कारक से संबंधित है
  • आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करते हुए कॉप शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    स्थिति के बारे में एक समूह में बात करें अकेले अपने माता-पिता से बात करने के बाद (या यदि आप शुरुआत से ऐसा करना पसंद करते हैं), तो स्थिति और उनके बारे में चर्चा करने के लिए अपने मंगेतर के साथ बैठो। क्या होता है और आपके माता-पिता क्या महसूस करते हैं, इसके बारे में ईमानदारी से और खुले संवाद से खुश और शांतिपूर्ण समाधान हो सकता है।
  • एक रेस्तरां या पार्क की तरह एक तटस्थ जगह में बात करने की कोशिश करें यह कम संभावना होगी कि किसी को इस तरह एक सार्वजनिक स्थान पर नाराज मिलेगा।
  • आप अपने माता-पिता और अपने मंगेतर को बता सकते हैं "हम सब नीचे बैठकर इस स्थिति को हल करने के लिए बात करेंगे"। शांत रहें, दृढ़ता से आग्रह करें कि आपकी शादी की योजनाएं बर्बाद नहीं होंगी और उन्हें एक समझौते पर पहुंचने चाहिए।
  • आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करते हुए कोप शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने माता-पिता को आश्वस्त करें कभी-कभी माता-पिता भविष्य के राजनीतिक परिवार की चिंता करते हैं क्योंकि वे चाहते हैं कि उनके बच्चे खुश रहें। अपने निर्णय के बारे में अपने माता-पिता से बात करें और उन्हें बताएं कि उन्हें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। इस तरह, आप अपनी कुछ चिंताओं को शांत कर सकते हैं और उन्हें अपने मंगेतर की तरह थोड़ा और पसंद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आपने मुझे अच्छी तरह से उठाया और मुझे आशा है कि आप इस बात पर भरोसा कर सकते हैं कि मैंने इस फैसले का ध्यानपूर्वक विश्लेषण किया है। मुझे पता है कि यह सही निर्णय है और मैं अपने मंगेतर के साथ एक सफल भविष्य की योजना बना रहा हूं। "
  • इसके अलावा, आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि वे मेरे लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं यदि आप मेरे मंगेतर को मौका देते हैं, तो मुझे पता है कि आपको क्या लगता है।
  • विधि 2
    स्थिति को सुलझाने की कोशिश करो

    आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करते हुए कोप शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक तटस्थ दृष्टिकोण रखें। अपने माता-पिता और अपने मंगेतर के बीच टकराव में किसी के पक्ष में अपने आप को डालने से बचें, क्योंकि न केवल आप ही पार्टियों में से एक को धोखा दिया जाएगा, बल्कि स्थिति बदतर हो जाएगी स्थिति को शांत करने के लिए आप सबसे अच्छी बात एक तटस्थ दृष्टिकोण को बनाए रखने और दोनों पार्टियों को पता है कि आप अपनी भावनाओं को ध्यान और सम्मान मान सकते हैं।
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं जानता हूं कि दोनों दलों की जटिल भावनाएं हैं चलो शांत हो जाओ और एक पल वापस जाओ। "
    • एक अल्टीमेटम बल मत आप पार्टी चुनने के लिए। वह कहता है "मैं आपको गहरा प्यार करता हूं और मुझे पता है कि हम इसे हल कर सकते हैं या कम से कम अपने आप को सहन करना सीख सकते हैं"
  • आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करते हुए कॉप शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    ईमानदारी से हर किसी के साथ बोलो आप अपने मंगेतर को यह बताना चाहते हैं कि आपके माता-पिता यह पसंद करते हैं या आप अपने माता-पिता को प्रतिबद्धता के बारे में नहीं बताना चाहते हैं। यदि आपके माता-पिता अपने मंगेतर को पसंद नहीं करते तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप सभी को यह बताने के लिए कि क्या होता है
  • उदाहरण के लिए, आप अपने मंगेतर को बता सकते हैं "मुझे पता है कि आप मेरे माता-पिता की तरह हैं, लेकिन आप उन्हें बहुत पसंद नहीं करते हैं मुझे आशा है कि आपको थोड़ा सा बदल जाता है, क्योंकि वे आपको जानते हैं। "
  • यह भी संभव है कि आपको अपने माता-पिता को बताना चाहिए "मुझे पता है कि आप मेरी मंगेतर को पसंद नहीं करते, लेकिन हम प्यार में हैं और हम शादी करने की योजना बना रहे हैं। मैं यह हमारे साथ हस्तक्षेप नहीं करना चाहता। "
  • सच्चाई को समय के साथ जाना जाता है, इसलिए इससे पहले कि वे बदतर हो जाते हैं, उन समस्याओं का पूर्वानुमान और समाधान करना बेहतर होता है
  • आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करते हुए कॉप शीर्षक वाली छवि चरण 7



    3

    Video: The Jesus Film - Audio Swahili: Tanzania + Subtitles

    अपने आप को करने का प्रयास करें यह संभव है कि आपके माता-पिता और आपका मंगेतर कभी भी सहमत नहीं होंगे। हालांकि, वे वचनबद्धता बना सकते हैं कि हर कोई पूरा कर सकता है। योजना बनाने की कोशिश करने के लिए अपने माता-पिता और अपने मंगेतर से मिलें और हर कोई नकारात्मकता के बिना एक परिवार से बातचीत कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने माता पिता बता सकते हैं "मैं जानता हूँ कि मैं पूरी तरह से जैमे स्वीकार नहीं कर सकते, लेकिन जल्द ही एक परिवार के लिए किया जाएगा, तो हम बैठ जाओ और हमारे समस्याओं को एक साथ हल करने के लिए एक रास्ता खोजने चाहिए।"
  • कुछ मामलों में, यह आपके माता-पिता को अपने मंगेतर को बेहतर तरीके से जानने के लिए उपयोगी हो सकता है - अन्य मामलों में, आवश्यक और परिभाषित स्थितियों से संपर्क को सीमित करना बेहतर होगा।
  • विधि 3
    एक अपूरणीय प्रतिपक्ष के साथ सौदा

    आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करते हुए कोप का शीर्षक चित्र 8
    1
    स्पष्ट रूप से अपनी स्थिति की स्थापना अगर आपने संवाद और प्रतिबद्ध करने के लिए हर संभव किया है, लेकिन अपने माता-पिता के लिए अपने मंगेतर को स्वीकार करना संभव नहीं है, तो आपको दृढ़ रहना होगा। इसे स्पष्ट कर दें कि आपकी अस्वीकृति आपके साथी या आपके साथ रहने की योजनाओं के लिए क्या महसूस करती है, उसे नहीं बदलेगी।
    • उन्हें कुछ कहें, "माँ, पिताजी, यह मैंने किया है फैसला है और आपकी अस्वीकृति उसे बदल नहीं जाएगी। मुझे खेद है कि मैं उस व्यक्ति को स्वीकार नहीं कर सकता जिसे मैं प्यार करता हूं, लेकिन मैं आपको भी प्यार करता हूं और मैं हमेशा चाहता हूं। "
  • आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करते हुए कॉप शीर्षक वाली छवि चरण 9

    Video: सीता स्वयंवर में तोड़े गए धनुष का अनसुना रहस्य - स्वयंवर तो एक बहाना था जाने अविश्वनीय कारण

    2
    आवश्यकतानुसार शादी की योजनाएं समायोजित करें जब आप अपने शादी के दिन सपना देखा, तो आप शायद नहीं लगता कि आपके माता-पिता असंतोष या बुरा की निशानी के रूप में गंभीर चेहरे के साथ बैठा किया जाएगा करते हैं, वे मौजूद नहीं होगा। वास्तविकता की अनदेखी और उम्मीद करते हैं कि हर किसी को बड़ा दिन खुली बाहों के साथ प्राप्त करता है। इसके बजाय, अनावश्यक बातचीत को कम करने या अपने माता-पिता की अनुपस्थिति को समझाओ, शादी की योजना को समायोजित करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक नागरिक समारोह आयोजित किया जाएगा क्योंकि वे अपने मंगेतर के साथ एक ही धर्म साझा नहीं करते हैं और यह आपके पारंपरिक माता-पिता को नफरत करता है, उन्हें आने के लिए मजबूर न करें। ऐसा कुछ कहो "याद रखें कि समारोह अदालत में 2 बजे होगा। मैं सुनिश्चित करूँगा कि दोनों के लिए सीटें हैं, अगर वे आने का निर्णय लेते हैं मैं वास्तव में आपको वहां देखने की उम्मीद करता हूं। "
  • आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करते हुए कोप शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    के लिए एक योजना बनाएँ पारिवारिक इंटरैक्शन प्रबंधित करें जब आप शादी करते हैं, तो आपको अपने माता-पिता और आपके पति या पत्नी के बीच जटिल रिश्ते से निपटना होगा। पहले की तरह, कुंजी ईमानदारी, खुला संचार और व्यावहारिक समायोजन है यह चीजों को स्पष्ट करता है, प्रतिबद्धताओं को बनाने की कोशिश करता है और आवश्यकतानुसार बातचीत को सीमित करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप कभी भी अपने साथी के बिना परिवार की बैठकों में शामिल हो सकते हैं या इसे पहले ही स्पष्ट कर सकते हैं कि दोनों ही एक निर्धारित समय के लिए ही रह सकते हैं। अगर चीजें जल्दी गलती हो तो उन्हें जल्दी से रिटायर करने की रणनीति की योजना बनानी चाहिए
  • विधि 4
    अपने मंगेतर के साथ आगे बढ़ो

    आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करते हुए कोप शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    बात करें। अपने माता-पिता के प्रतिपक्ष के कारण होने वाली समस्याओं को नज़रअंदाज़ या अस्वीकार करने का प्रयास न करें यदि कुछ भी हो, तो इसे अपने मंगेतर के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त प्रेरणा के रूप में उपयोग करें खुलेआम और अक्सर अपनी भावनाओं और चिंताओं को संबोधित करते हैं, ध्यान से सुनो और एक साथ समर्थन और समाधानों की तलाश करें।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "आपने शायद देखा है कि मुझे दुःखी लग रहा है क्योंकि मेरे माता-पिता आपको स्वीकार करने से इनकार करते हैं। क्या हम इसके बारे में थोड़ा सा बात कर सकते हैं और देखें कि क्या हम किसी भी सुझाव का सुझाव दे सकते हैं? "
  • आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करते हुए कोप का शीर्षक चित्र 12
    2
    अपने मंगेतर के साथ सहानुभूति। आपके माता-पिता का नकारात्मक रवैया आपके लिए बोझ होगा, लेकिन यह आपके साथी को भी प्रभावित करेगा, क्योंकि आप और आपके माता-पिता के बीच उस ब्रेक के कारण आपको थोड़ा दोषी महसूस होने की संभावना है। इसे अपने मंगेतर को स्पष्ट कर दें कि आप उसे दोष नहीं देते हैं, लेकिन आप उसे समर्थन करते हैं और उसे उसी तरह प्रेम करते हैं जैसे वह है।
  • उन लक्षणों का निरीक्षण करें जिन पर आपके साथी को बल दिया गया है, दुख की बात है या समस्या के बारे में दोषी महसूस करता है और आपके द्वारा किए गए संकेतों को भी ध्यान में रखें। क्या आप इस तरह कार्य करते हैं जैसे आपका मंगेतर अपराध का हिस्सा था, भले ही आप उसे बता दें कि यह उनकी गलती नहीं है? बोलो और खुलेआम और ईमानदारी से सुनो।
  • आपकी माता-पिता आपके मंगेतर को नापसंद करते हुए कोप का शीर्षक चित्र 13
    3
    जोड़ों के उपचार पर विचार करें पारिवारिक अस्वीकृति संदेह या अविश्वास के बीज बोने और रोमांटिक संबंधों को नष्ट कर सकते हैं। यदि आप वास्तव में अपनी शादी सफल होना चाहते हैं, तो उन समस्याओं को हल करने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने से डरना मत करें, जिनसे आपके माता-पिता की घृणा उत्पन्न होती है। रिश्ते संचालित करने का दृढ़ संकल्प ताकत का संकेत है और कमज़ोरी नहीं है
  • एक चिकित्सक से बात करने से तनाव कम हो सकता है जिससे आपके माता-पिता की अस्वीकृति का अप्रिय वास्तविकता हो। आप अपनी मंगेतर के साथ कुछ चीजें कर तनाव को कम करने के लिए रणनीतियों का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे कसरत, ध्यान, योग, गहरी साँस लेने या आराम करने का समय।
  • चिकित्सक यह निर्धारित करेगा कि क्या आपके माता-पिता को एक या दो सत्रों में शामिल करने का अच्छा विचार है। कभी-कभी स्थिति के बाहर एक व्यक्ति माता-पिता के साथ बेहतर जोड़ सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com