ekterya.com

खेल और दैनिक सकारात्मक बातचीत के माध्यम से अपने बच्चों के भाषण और भाषा कौशल कैसे विकसित करें

भाषा के विकास के लिए अनुकूल वातावरण पैदा करना जाहिरा तौर पर आसान है। दुर्भाग्य से, आज के घरों में माता-पिता की व्यस्त जीवन शैली के कारण, जिन्हें पूर्ण समय काम करना पड़ता है, उनके बच्चों को समर्पित करने का समय उनके विचारों से ज्यादा मुश्किल होता है। हालांकि, दैनिक परिस्थितियों में भाषा का उपयोग और सिखाने और सीखने के लिए अनुकूल माहौल बनाने के कई अवसर होते हैं।

चरणों

अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 1
1
अपने बच्चों के लिए समय बनाओ! आपको यह जानना चाहिए कि बच्चों को सुनने, देख, तलाश, कॉपी करने, अनुकरण करने, जवाब देने, खेलना और दूसरों के साथ बातचीत करने से भाषा और भाषा सीखते हैं। पहले वर्षों के दौरान, माता-पिता के साथ बच्चे, बड़े हिस्से में, उन लोगों के साथ बातचीत करते हैं जो उनके लिए और शायद भाई-बहनों की देखभाल करते हैं। अपने बच्चों को समर्पित करने का समय ढूंढना और एक साथ एक गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करना बहुत जरूरी है यदि आप अपने भाषण, भाषा और सामाजिक कौशल विकसित करने में उनकी मदद करना चाहते हैं। लंबे समय में, आपके बच्चे के साथ विशेष रूप से साझा किया जाने वाला समय उसके लिए बहुत फायदेमंद होगा
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 2
    2
    टेलीविजन से बचें यदि आपके पास खाली समय है और अपने बच्चे को टीवी के सामने पेश करते हैं, तो आप उसे कुछ भी नहीं करते हैं, बल्कि उसे नुकसान पहुंचाते हैं। केवल कुछ ही हैं (बहुत कम!) बच्चों के लिए टेलीविजन कार्यक्रम जो शैक्षिक हैं आपके बच्चे को टेलीविजन स्क्रीन के सामने बैठने की तुलना में आपके साथ या देखभाल करनेवाले के साथ खेलने से अधिक चीजें सीखने की अधिक संभावना है। टेलीविज़न और वीडियो गेम्स निष्क्रिय मनोरंजन हैं और सक्रिय रूप से किसी भी रूप से संपर्क नहीं करते हैं। अब अध्ययनों से पता चलता है कि जो बच्चे अपने जीवन के पहले साल के दौरान बहुत ज्यादा टेलीविजन देखते हैं, वे स्कूल में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त उम्र के होने पर ध्यान देने और सुनाने में कठिनाई का अनुभव करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 3
    3
    शांतिपूर्ण या शांतिपूर्ण से छुटकारा पाएं यह भी प्रमाण है कि यह दर्शाता है कि यदि बच्चा शांततापूर्ण का उपयोग करता है, तो भाषण के विकास में देरी हो सकती है। भाषण में देरी हो सकती है क्योंकि बच्चा बोलता नहीं है और क्योंकि बच्चे की मौखिक मस्तिष्क के विकास को लगातार शांत करने वाला चूसने से प्रभावित हो सकता है
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 4
    4
    एक ऐसा वातावरण उत्पन्न करता है जो भाषा के विकास को बढ़ावा देता है यह आपको हर अवसर लेने के द्वारा प्राप्त किया जाता है, जिसमें आपको भाषा का उपयोग करना, बातचीत करना, गतिविधि साझा करना, बोलना या बोलना बोलना है। भाषा के विकास के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए हमें भी स्नेह के माहौल को उत्पन्न करना चाहिए, हमारे बच्चे को प्यार और स्नेह देना और उनके आत्मविश्वास को मजबूत करने में मदद करना चाहिए। अंत में, हमें सीखने के लिए अनुकूल वातावरण बनाना चाहिए, जहां प्रेम, भाषा और सीखने को एक ही समय में मिलना चाहिए। और इस पर्यावरण को बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए? खैर, पहला कदम स्वयं को देखना और यह देखना है कि आप कैसे संचार कर रहे हैं:
  • देखें कि आपकी भाषा का स्तर क्या है जब आप अपने बच्चे के सामने बोलते हैं या उसके साथ बोलते हैं तो आपको कुछ ध्यान रखना चाहिए कि आप जिस भाषा का उपयोग करते हैं उसका स्तर और जटिलता है। अपनी उम्र के बारे में सोचो और आप कितनी भाषा का उपयोग करते हैं एक छोटा बच्चा आमतौर पर उससे अधिक शब्दों को समझता है जो वह उपयोग करता है। आप प्रगति को चिह्नित करने के लिए तालिकाओं का उपयोग कर सकते हैं और इस प्रकार आपके बच्चे की भाषा के उपयोग के स्तर का एक स्पष्ट विचार है। मान लें कि आपके बच्चे को सामान्य ताल के अनुसार विकसित होता है, अपनी भाषा के स्वर के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा 2 साल और 6 महीने पुराना है और आपको समझता है, जब आप उसे 2 प्रमुख शब्दों के संक्षिप्त निर्देश बताते हैं, तो याद रखें जब आप उससे बात करते हैं यदि आप लंबे वाक्यों का इस्तेमाल करते हैं तो आप समझ नहीं पाएंगे। इसके बजाय, यदि आपके बच्चे को समझने में कठिनाई हो रही है, तो बस कीवर्ड, अधिक स्वर और अधिक इशारों का उपयोग करें, या शब्दों को कहें, जैसा कि आप कहते हैं।
  • जब आप अपने बच्चे से बात करते हैं, तो उन चीजों के बारे में बात करने की कोशिश करें, जो संदर्भ में हैं या वह देख सकते हैं ताकि वह संदर्भ के रूप में उसके आसपास की चीजों का उपयोग कर सकें। धीरे से बोलें और एक वाक्य के प्रमुख शब्दों पर ज़ोर दें और अर्थ को समझने में सहायता के लिए बहुत सारे स्वर का उपयोग करें। अपने बच्चे को एक बड़े बच्चे या किसी वयस्क को देने से अधिक जवाब देने के लिए अधिक समय दें। युवा बच्चों को भाषण की प्रक्रिया के लिए थोड़े और समय की आवश्यकता होती है और स्वयं के जवाब देते हैं। यह और भी महत्वपूर्ण है यदि आपके बच्चे को भाषा प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है। अगर आपके बच्चे को भाषा में गड़बड़ी या ग्रहणशील भाषा में देरी है, तो यह आवश्यक होगा कि आप भाषा को संसाधित करने के लिए उन्हें बहुत समय दें और आप कई इशारों का उपयोग करते हैं।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 5
    5
    एक तरफ कदम उठाएं और भाषा को थोड़ी-थोड़ी छोटी करके इसमें शामिल करें। कभी-कभी आप खेल के दौरान अलग-अलग कदम उठाकर और उसे या उसके खेल को आगे बढ़ाने के द्वारा बच्चे के भाषा के विकास को अनुकूलित कर सकते हैं। इससे बच्चे के अपने पर्यावरण पर नियंत्रण होता है और उनका आत्मविश्वास बढ़ने में मदद करता है। हालांकि आप अभी भी इस खेल में भाग लेते हैं, आप अब तय करेंगे कि क्या होगा। हालांकि, आप बातचीत में इस भाषा में भाषा को शामिल करना जारी रख सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह नहीं है कि आपको लगता है कि आपको चुप्पी के क्षण भरना पड़ता है, लेकिन आप देखना, सुनना और भाषा जोड़ना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी अपनी गुड़िया के साथ खेल रही है, तो बस उसे शब्दों में देखें और इसमें शामिल करें और उसे कुछ क्रियाओं को बताएं
  • मारिया: गुड़िया, चाय
  • माँ: गुड़िया चाय पी रही है और दूसरा एक सैंडविच खा रहा है।
  • मारिया: सैंडविच
  • माँ: मम्म्म ... सैंडविच यह क्या है? हैम, एक हैम सैंडविच मम्म्म ...
  • मारिया: मम्म्म ... सैंडविच
  • माँ: मम्म्म ... हाम, सैंडविच, अमीर
  • मारिया: अधिक चाय
  • माँ: गुड़िया और भालू के लिए ज्यादा चाय चाय पीता है।
  • मारिया: केक
  • बेनाम: ओह ... वे भी केक खा जाएगा? कितना स्वादिष्ट
  • मारिया: रिच केक
  • माँ: अमीर, समृद्ध, समृद्ध वे बहुत से केक खाते हैं (जब आप अपने पेट को रगड़ें)
  • यह एक सरल उदाहरण है और यद्यपि मां केवल कुछ शब्दों को जोड़ती है, साथ ही वह अपनी बेटी के शब्दों को पहचानती है और वह अपनी प्रार्थनाएं बढ़ा रही है। मारिया एक व्याकरण संरचना के साथ लंबी वाक्यों में और कुछ अतिरिक्त क्रियाओं (खाओ और पीना) के साथ क्या कह सकता है। मारिया खेल को संभालना जारी रखता है और उसे आगे बढ़ाता है और निर्णय लेता है कि क्या होता है। इस स्थिति में उसे नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है ताकि वह संवाद के दबाव महसूस न करे। इस प्रकार, पर्यावरण संचार के लिए अनुकूल है क्योंकि यह एक निपुण और स्नेही स्थान है।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 6
    6
    जब आप खेलते हैं तो आप जिस भाषा का इस्तेमाल करते हैं उसका ध्यान रखें यदि कोई प्रौढ़ लगातार उनसे पूछता है कि प्रत्येक चीज का नाम क्या है तो बच्चे भाषा सीखते नहीं हैं। शब्दों को सुनने और उन्हें चीजों के साथ जोड़कर बच्चों को सीखना इसलिए, यह खेल के माध्यम से शब्दों को अपने बच्चे की भाषा में शामिल करने के लिए एक अच्छा विचार है, उन्हें अपने साथ खेलने वाले प्रत्येक खिलौने का नाम पूछने के बजाय। आपके बच्चे की भाषा का विस्तार करना आसान है और विभिन्न परिस्थितियों का उपयोग करके किया जा सकता है, न कि केवल खेल। आप जो बच्चे देख रहे हैं, या वे क्या कर रहे हैं पर टिप्पणी कर सकते हैं, या उन्होंने पहले ही क्या कहा है विस्तार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • बाल: कार
  • वयस्क: यह सही है यह एक कार है एक तेज कार आप यह भी कह सकते हैं:
  • वयस्क: यह सही है यह एक कार है एक लाल कार और एक नीली कार भी है
  • बाल: बिल्ली
  • वयस्क: हाँ, बिल्ली चढ़ाई कर रही है। (जबकि क्रियाओं को इंगित करने और "बिल्ली" और "चढ़ाई" कुंजी शब्द पर जोर देना)
  • Video: Our Miss Brooks: Another Day, Dress / Induction Notice / School TV / Hats for Mother's Day

    अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 7
    7
    ध्यान रखें कि शब्दों को जोड़ने का एक और तरीका यह है कि बच्चा जब खेल रहा हो तो क्या कर रहा है उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी गुड़ियाघर में अपनी गुड़िया के साथ खेल रही है, तो एक टिप्पणी करें, जैसे:
  • जुआना: गुड़िया
  • पिताजी: गुड़िया घर में प्रवेश करती है
  • जुआना: महसूस करो
  • पिताजी: गुड़िया नीचे बैठता है
  • जुआना: बेबी
  • पिताजी: गुड़िया का एक कप है। वह चाय पी रही है चाय पीने से
  • जुआना: चाय
  • पिताजी: हाँ, गुड़िया चाय पीता है और अब वह केक खाती है



  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 8
    8
    पूछने से बचें आपको ऐसी चीजों से पूछने की परीक्षा होगी, "गुड़िया क्या कर रही है?" या "गुड़िया पीने क्या है?" यह उस बच्चे पर तुरंत जोर देता है जिसे खेलना और जवाब देना बंद करना चाहिए। यदि आप बस एक टिप्पणी करते हैं, तो संवाद करने के लिए बच्चे को दबाएं, फिर खेल आराम से है इसके अलावा, बच्चे भी अपना रास्ता खेल सकते हैं और खेल को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 9
    9
    उसी गतिविधि पर फ़ोकस करें उपर्युक्त उदाहरण एक ही दृष्टिकोण के महत्व को दर्शाते हैं यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आप चीजों के बारे में बात करते समय न केवल बच्चे को संदर्भ का एक बिंदु बताते हैं, लेकिन बच्चे ध्यान देने के लिए उनकी क्षमता सीखता है, सुनता है और उनका उपयोग करता है ये क्षमताएं बच्चे के लिए महत्वपूर्ण महत्व हैं जब वह स्कूल जाते हैं और जीवन के पहले वर्ष उनके विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन कौशल को विकसित करने का सर्वोत्तम तरीका अपने बच्चे के साथ समय बिताने, उनके साथ बोलने और खेलना और एक ही गतिविधि साझा करना है।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 10
    10
    अपने बच्चे के साथ एक ही दृष्टिकोण साझा करने की कोशिश करें जब भी आप संचार कर रहे हों। क्षण साझा करें और चीजों को एक साथ देखें। सुनिश्चित करें कि आप बच्चे के स्तर पर हैं और उस पर एक ही बात पर केंद्रित हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बच्चे को किस चीज में रुचि है और इसके बारे में क्या ध्यान केंद्रित किया गया है और उसके बाद उस पर टिप्पणी करें। इससे उन्हें एक ही फोकस साझा करने में मदद मिलती है, उस बच्चे को दिखाता है जिसे आप रुचि रखते हैं और उन्हें उन चीजों के साथ भाषा को संबद्ध करने की अनुमति देता है, जब आप उन पर टिप्पणी करते हैं।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 11
    11

    Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    सुनिश्चित करें कि आप बच्चे के बोलने पर ध्यान दें और जब वह बोलने की कोशिश करता है और अनुवाद करने की कोशिश करता है तो वह क्या कहते हैं। यदि आप अपने बच्चे को बोलने की कोशिश कर सकते हैं और आप समझने की कोशिश करते हैं, तो उसे कोशिश जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें और साथ ही उसे उस भाषा का उपयुक्त मॉडल दें जिसे वह पालन कर सकें। यदि आप अपने बच्चे को समझ नहीं सकते हैं, तो उस शब्द को दोहराएं जिसे आपने कहा था, लेकिन साथ ही आप इसे दोहराते हैं, यह बताएं कि बच्चा क्या सोच रहा है अधिकांश दैनिक गतिविधियों में साझा दृष्टिकोण शामिल हो सकता है:
  • खरीदारी करें: अपने बच्चे को बताएं कि आप क्या खरीदना चाहते हैं, तो आप उसे अलमारियों पर वस्तुओं पर ध्यान दे सकते हैं और उन्हें नाम दे सकते हैं। यदि आप अपना बच्चा उन्हें पहचान नहीं पाते हैं, तो आप उन्हें स्वयं का नाम दे सकते हैं।
  • किताबें पढ़ें: यह एक गतिविधि साझा करने का एक शानदार तरीका है किताब को देखो, छवियों के बारे में बात करें और कहानी पढ़ें।
  • पाक कला: एक केक को एक साथ सेंकना, सामग्री के बारे में बात करें और वे क्या करते हैं (हरा, मिश्रण, डालना, आदि)। चरण-दर-चरण नुस्खा (अनुक्रमण कौशल) का पालन करें
  • खिलौने: अपनी बेटी की गुड़िया के साथ एक चाय पार्टी है। वर्णन करें कि वे सभी क्या करते हैं (लेकिन अपनी बेटी से पूछें, उसे गेम निर्देशित न करें)। गुड़ियों की आवाज़ें बनाएं और शब्दों को शामिल करें।
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 12
    12
    कुछ चरित्र होने का नाटक करें यह दिखाते हुए कि वे किसी और को अपने बच्चे की कल्पना को विकसित करने और एक ही समय में बहुत सारी भाषा शामिल करने का एक और बढ़िया तरीका है। अपने बच्चे को गेम गाइड देने के साथ ही उन्हें नियंत्रण की भावना भी देती है और इस तरह उनके आत्मविश्वास को मजबूत करता है। निम्नलिखित इस बात का एक उदाहरण है कि कैसे माता-पिता और उनके बच्चे अग्निशामकों और सभी अलग-अलग तरीकों से खेलते हैं, जिसमें यह करने से बच्चे के लिए शैक्षिक है (नीचे सूचीबद्ध):
  • उदाहरण 1 - फायरमैन - आप पिता हैं और आपके पास अपने 4 साल के बेटे को समर्पित करने के लिए 15 मिनट हैं। वे अग्निशामक होने का फैसला करते हैं और कल्पना करते हैं कि उन्हें एक बड़ी इमारत में आग लगाने के लिए एक कॉल मिला है। सबसे पहले, हम सोचें कि हम किस भाषा का उपयोग करने जा रहे हैं:
  • नाम: आग, फायर फाइटर, हेलमेट, बूट, नली, पानी, फायर ट्रक, धुआं, सीढ़ी
  • क्रिया: ड्राइविंग, चढ़ाई, दौड़ना, कूद, महक
  • विशेषण: गर्म, गीला
  • उद्घोषणा: सामने, अंदर, ऊपर
  • सामाजिक कौशल: मोड़ लें और एक गतिविधि साझा करें।
  • आत्मविश्वास: अपने बच्चे को अग्नि प्रमुख होने दें। उसे आपको आदेश दें
  • स्नेह: उसे जश्न मनाने के लिए गले लगाओ जब उन्होंने आग लगा दी है और लोगों को बचाया है।
  • यह इतना आसान है! यह एक छोटा और सरल एक्शन गेम है जहां बच्चे खेलता है, सीखता है, सुनता है, भाषा का उपयोग करता है, सामाजिक कौशल और आत्मविश्वास विकसित करता है और अपने पिता के साथ और अधिक जुड़ता है। पिता को केवल अपने दिन की 15 मिनट की आवश्यकता होती थी। आप देखते हैं कि यह मुश्किल नहीं है और जब भी आपके पास कुछ समय होता है तो आप ऐसा कर सकते हैं।
  • उदाहरण 2. एक पार्टी के लिए छिपाने।
  • अपने आप को और आपकी बेटी को छिपाने और कल्पना करो कि वे एक पार्टी में जा रहे हैं। आप उपयोग कर सकते हैं भाषा है:
  • नाम: पोशाक, जूते, पार्टी, श्रृंगार, केश, इत्यादि
  • क्रिया: पोशाक, नृत्य, समायोजन आदि।
  • विशेषण: सुंदर, सुरुचिपूर्ण, आदि
  • तैयारी: इसके बारे में, अंदर, नीचे, आदि
  • सामाजिक कौशल: एक गतिविधि साझा करें, पार्टी के बारे में बात करें।
  • ये कुछ सरल और कुछ हद तक कल्पनाशील उदाहरण हैं जिन्हें कई तरीकों से विस्तारित किया जा सकता है, लेकिन यह दिखाता है कि खेल परिस्थितियों का मज़दूर आविष्कार करना आसान है और यह भी बोलने की क्षमता, भाषा और कौशल का उपयोग करने के लिए सकारात्मक रूप से प्रचारित है। सामाजिक कौशल और विश्वास को मजबूत करने के लिए
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 13
    13
    शरीर की भाषा और इशारों का उपयोग देखें। जब आप बोलते हैं तो शरीर की भाषा और इशारों का उपयोग करने की कोशिश करें इससे बच्चे को यह समझने में मदद मिलती है कि आप क्या कह रहे हैं, लेकिन ये उन्हें ऐसा करने के लिए भी सिखा सकते हैं ताकि वे एक दूसरे को अधिक प्रभावी ढंग से समझ सकें। शारीरिक भाषा की एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है, जब हम क्या कहते हैं और यह एक ऐसा कौशल है जिसे बच्चे को सीखना चाहिए, खासकर यदि अपने पहले वर्षों में वह स्पष्ट रूप से बात नहीं करता है
  • अपने बच्चों के विकास का शीर्षक`s Speech and Language Skills Through Play and Positive Daily Interaction Step 14
    14

    Video: Our Miss Brooks: Mash Notes to Harriet / New Girl in Town / Dinner Party / English Dept. / Problem

    अपने प्रश्नों का उत्तर दें बच्चे उत्सुक हैं और हमेशा अपने सवालों के जवाब देने के लिए समय लेना महत्वपूर्ण है। अपने प्रश्नों का उत्तर देकर, एक संचार प्रक्रिया बनाई जाती है, पीछे आगे बढ़ रही है क्योंकि दोनों बोलने की बारी है और दोनों को इंतजार करना और सुनने की अच्छी क्षमता है। कभी-कभी बच्चे एक चरण के माध्यम से जाते हैं जहां वे "क्यों" पूछते हैं आप जो भी कहते हैं, उसके जवाब में। यदि यह एक आदत बन जाती है (और अब कोई वास्तविक प्रश्न नहीं), तो उनका उत्तर दें और फिर उन्हें एक प्रश्न पूछें यह मुड़ने का अवसर पैदा करता है और उसी समय बच्चे को एक प्रश्न का उत्तर देना पड़ता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा भाषा सीखें और भाषण और सामाजिक कौशल की क्षमता विकसित करे - टीवी को बंद करें, उनके साथ बात करें और खेलो!
  • युक्तियाँ

    • इसमें कई सवाल पूछने के बजाय, खेल में भाषा को शामिल किया गया है
    • अपने बच्चों के साथ खेलने के लिए समय निकालें
    • भाषा का अनुकूलन करने के लिए गेम का उपयोग करें
    • अपने बच्चे की भाषा के स्तर को ध्यान में रखें
    • अपने बेटे के समान ही फोकस करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com