ekterya.com

किसी व्यक्ति की कब्र को कैसे खोजें

कोई संगठन उस स्थान का एक डेटाबेस नहीं है जहां प्रत्येक मृत व्यक्ति दफन है यदि आप किसी व्यक्ति की कब्र को ढूंढना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि वह कब और कहाँ मर गया आप इस जानकारी का इस्तेमाल दफन स्थल को खोजने के लिए कर सकते हैं और वहां से अपनी खोज को छोटा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
महत्वपूर्ण जानकारी खोजें

एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 1
1
आपको उस व्यक्ति का पूरा नाम पता होना चाहिए यह बेहतर होगा यदि आप पहले नाम, मध्य नाम और अंतिम नाम जानते हैं इस जानकारी को जानने से इसे ढूंढना आसान होगा। क्योंकि नाम और उपनामों के कुछ संयोजन सामान्य हैं, यदि आपके पास दूसरा नाम भी है तो यह आसान हो जाएगा।
  • आप अपने परिवार के दस्तावेजों की समीक्षा करने वाले व्यक्ति का पूरा नाम पा सकते हैं। पारिवारिक बाइबल्स, बपतिस्मा रिकॉर्ड या जन्म प्रमाण पत्र की जांच करें। आप चर्च के साथ संपर्क में आने की कोशिश भी कर सकते हैं यदि व्यक्ति या परिवार लंबे समय तक एक चर्च में भाग लेते हैं। कई चर्च बपतिस्मा के रिकॉर्ड बनाए रखते हैं
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 2
    2
    मौत की तारीख का पता लगाएं। अगर आपको मौत की तारीख नहीं पता है, तो आप उस जगह के स्थानीय अख़बारों के श्रोताओं को खोजने की कोशिश कर सकते हैं जहां व्यक्ति रहता था। आमतौर पर, आप मृत्युलेख में व्यक्ति के बारे में कुछ जानकारी, जैसे जन्म की तारीख, मृत्यु की तारीख और रिश्तेदारों के नाम और व्यक्ति के वंश के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हो सकता है कि आप भाग्यशाली हो और आपको कब्र का स्थान भी मिलेगा।
  • यदि आपके पास एक ही नाम है, तो आप समाचार पत्रों के राष्ट्रीय अभिलेखागार की खोज करने की कोशिश कर सकते हैं। कई बार, स्थानीय पुस्तकालयों में इन डेटाबेस तक पहुंच होगी।
  • यदि आपको यह जानकारी नहीं मिली है, तो कुछ वेब पेज मौत की तारीख के लिए कई तारीखों को स्वीकार करेंगे।
  • यदि आपके पास जन्म की तारीख है, तो यह भी हाथ में होना उपयोगी है, क्योंकि यह परिणाम कम कर सकता है
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 3
    3
    जनगणना के रिकॉर्ड के आधार पर मृत्यु की तिथि मान लीजिए। यदि आपको मौत की तारीख को खोजने में परेशानी है, तो शहर की निर्देशिकाओं और यहां तक ​​कि फ़ोन पुस्तकों की जांच करने का प्रयास करें। यदि व्यक्ति एक वर्ष में प्रकट होता है, लेकिन अगले नहीं, तो आप उसकी मौत के वर्ष को स्वीकार कर सकते हैं।
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 4

    Video: दूसरी दुनिया से आए रहस्यमयी लोग | Real case of Parallel Universe| Time Travel| Parallel Universe

    4
    मौत की जगह खोजें। मौत की जगह आमतौर पर मृत्युलेख में शामिल है यदि आप शहर और राज्य को जानते हैं, तो आप जिले को भी खोज सकते हैं, जो कुछ वेब पेज जानकारी खोजने का प्रयास करते समय अनुरोध करते हैं।
  • यदि आप मृत्यु प्रमाण पत्र की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं, मौत की जगह इसमें शामिल किया जाएगा।
  • रिश्तेदारों से पूछिए इस जानकारी के लिए परिवार के सदस्य एक अच्छा स्रोत हैं, क्योंकि वे आमतौर पर यह जानते हैं कि जब वह मर गया, तो उस व्यक्ति के जीवन में क्या रहता था। यदि कोई नहीं जानता, तो पुरानी बाइबिलों के लिए पूछें, क्योंकि अतीत में, परिवारों ने मौत की जगह सहित बाइबल में जन्म और मृत्यु का रिकॉर्ड किया था।
  • पुराने पत्र भी जानकारी के अच्छे स्रोत हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, परिवार के सदस्य आम तौर पर अख़बारों की कतरनों को रख देते हैं, जिसमें ओबिटरीज़ शामिल हैं
  • आप कानूनी दस्तावेजों को खोजने का भी प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अक्सर, यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है कि एक व्यक्ति की मृत्यु कहाँ से हुई, जैसा कि कई राज्य मृत्यु के बाद इच्छा की जांच करते हैं
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 5
    5
    मृत्यु प्रमाण पत्र की एक प्रति प्राप्त करने के लिए शहर या राज्य से संपर्क करें। यदि आपको कुछ जानकारी मिलती है, तो रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) प्रत्येक राज्य में ऐसे विभागों की सूची करता है जो इन प्रकार के अभिलेखों को संभालता है। आप इन विभागों में मृत्यु प्रमाण पत्र की एक प्रति के लिए अनुरोध कर सकते हैं, जो आपको मौत की तारीख और मौत के कारण जैसे जानकारी देगा। ऐसा होने की संभावना है कि आपको मृत्यु प्रमाणपत्र की प्रति के लिए भुगतान करना होगा।
  • राज्य के आधार पर, आपको यह साबित करने की आवश्यकता हो सकती है कि आप मृतक के एक परिवार के सदस्य हैं, क्योंकि कुछ राज्यों में महत्वपूर्ण रिकॉर्ड बंद हैं, जिनमें मृत्यु प्रमाण पत्र शामिल हैं। उदाहरण के लिए, एरिजोना, ओक्लाहोमा और न्यू हैम्पशायर में महत्वपूर्ण रिकॉर्ड बंद हैं, हालांकि कुछ अपवाद अन्य प्रकार के आवेदकों के लिए किए जाते हैं, जैसे कि वंशावलीवादियों और जो लोग तेल, गैस और खनिज कंपनियों के साथ काम करते हैं। आपको मृतक के साथ अपने रिश्ते का सबूत देना होगा जैसे कि न्यायालय के दस्तावेजों, शादी के प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाणपत्र।
  • कुछ राज्यों में मैने, वरमोंट और मैसाचुसेट्स जैसे महत्वपूर्ण रिकॉर्ड खुले हैं, हालांकि उनमें से कुछ रिकॉर्ड की जानकारी को सीमित करते हैं, जिसे जनता देख सकता है (उदाहरण के लिए, वे केवल मौत का कारण प्रदान करते हैं)।
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 6
    6
    सामाजिक सुरक्षा प्रशासन से मौतों की मास्टर फ़ाइल का उपयोग करें। इस फाइल को मृत्यु दर के रूप में भी जाना जाता है राष्ट्रीय तकनीकी सूचना सेवा के माध्यम से पूछताछ करने के लिए आपको ज़रूरी धनराशि का भुगतान करना होगा 2015 तक, आपको प्रति परामर्श $ 10 का भुगतान करना होगा
  • यह सूचकांक आपको व्यक्ति के बारे में बुनियादी जानकारी प्रदान करेगा, जैसे कि मृत्यु की तिथि और मौत की जगह।
  • कुछ वेबसाइटें इस जानकारी के लिए मुफ्त में सीमित पहुंच प्रदान करती हैं, जैसे वंशावली बैंक जानकारी तक पहुंचने के लिए आपको एक निशुल्क खाता बनाना होगा।
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 7
    7
    सामाजिक सुरक्षा नंबर रखें यदि आपके पास व्यक्ति की सामाजिक सुरक्षा संख्या है, तो उसे हाथ में रखें यद्यपि यदि आपके पास यह नहीं है, तो यह संख्या खोजना मुश्किल है, जिससे यह खोज को आसान बना सकता है
  • Video: अपने mobile को CCTV Camera कैसे बनायें How to make your android phone CCTV Camera

    विधि 2
    कब्र का पता लगाएं

    एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 8
    1
    अंतिम संस्कार घर के संपर्क में जाओ यदि श्रद्धांजलि अंतिम संस्कार घर का उल्लेख करती है, लेकिन दफन नहीं साइट, पहले एक के साथ संपर्क में आने की कोशिश करें। कई अंतिम संस्कार घर अपने स्वयं के रिकॉर्ड बनाए रखते हैं और यह संभव है कि कर्मचारी आपको बता सकते हैं कि उस व्यक्ति को दफन किया गया है।
    • वास्तव में, यदि आप मृत्यु के शहर को जानते हैं, लेकिन इससे ज्यादा कुछ नहीं, तो आप इस क्षेत्र में अंतिम संस्कार घरों को फोन करने की कोशिश कर सकते हैं।
    • सर्वोत्तम ज्ञात के साथ शुरू करें और अवरोही क्रम का पालन करें।
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 9
    2

    Video: मौत के बाद क्या होता है what happened after death Marne ke baad kya hota hai Aatma ka




    परिवार के सदस्यों से बात करें फिर, परिवार के सदस्य जानकारी का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकते हैं ऐसा होने की संभावना है कि वे आपको सीधे बता सकते हैं कि उन्होंने व्यक्ति को दफन किया था। इसके अलावा, वे आपको दिखा सकते हैं कि कब्र कहाँ है। यदि आप एक रिश्तेदार नहीं हैं, तो यह उपाय कब्र को खोजने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हो सकता है, खासकर यदि आप बता सकते हैं कि आप इसे क्यों ढूंढ रहे हैं (उदाहरण के लिए, अनुसंधान उद्देश्यों के लिए)।
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 10
    3
    सामाजिक नेटवर्क की कोशिश करें आप सोशल नेटवर्क का प्रयोग करके दर्शाने के लिए आपको क्या जरूरत है, इसका प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उस व्यक्ति की एक तस्वीर प्रकाशित करें जिसमें आपके पास उनके बारे में जानकारी है। लिखें कि आप अपनी कब्र खोजना चाहते हैं और आप किसी भी उचित जानकारी की तलाश कर रहे हैं। पूछें कि लोग अपने दोस्तों के साथ प्रकाशन साझा करते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप पोस्ट प्रकाशित करें ताकि यह आपके पृष्ठ के बाहर साझा किया जा सके। यह प्रक्रिया (कभी-कभी सहयोगात्मक जानकारी के रूप में संदर्भित होती है) अंतराल को भरने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 11
    4
    वंशावली और आभासी कब्रिस्तान की वेबसाइटों का उपयोग करें ये वेब पेज आपके व्यक्तिगत इतिहास के बारे में जानने में आपकी सहायता करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे आपको किसी व्यक्ति की कब्र का पता लगाने में मदद कर सकते हैं और यहां तक ​​कि गंभीर साइट्स से अपलोड की गई छवियां भी हो सकती हैं, क्योंकि बहुत से लोग शमशानों के दस्तावेज के लिए समर्पित हैं। एक गंभीर, पैतृक ढूँढें और कब्रिस्तान खोज खोजें संसाधन हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 12
    5
    राज्यों के वेब पेजों को आज़माएं। कुछ राज्यों में राज्यों के भीतर कब्रों को खोजने के लिए समर्पित वेबसाइटें हैं - हालांकि, वे आम तौर पर निजी तौर पर चल रहे हैं और सरकार द्वारा वित्त पोषित नहीं हैं। इन वेब पृष्ठों में राष्ट्रीय वेब पेजों की तुलना में अधिक जानकारी हो सकती है आपको इन वेब पृष्ठों को खोजने के लिए अभी भी जानकारी की ज़रूरत होगी जैसे कि मृत्यु की तिथि, जन्म की तारीख और व्यक्ति का नाम।
  • नई जानकारी हर समय जोड़ दी गई है। इसलिए, यदि आप जो ढूंढ रहे हैं उसे नहीं मिला है, कुछ महीनों में वापस आएं। कई स्वयंसेवक श्रमिक बाहर निकल जाते हैं और कब्रों की तस्वीरें लेते हैं ताकि डाटाबेस को जानकारी मिल सके।
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 13
    6
    परिवार कब्रिस्तान की जांच करें यदि आपको जानकारी नहीं मिल रही है, तो लोगों का पता लगाने का एक तरीका परिवार के भूखंडों को देखना है। आपको ऐसे कब्र की खोज करने की संभावना है जहां आप रिश्तेदारों को दफन कर रहे हैं, जहां एक ही जमीन को देखकर सिर्फ आप की तलाश में हैं।
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 14
    7
    दिग्गजों के मामलों की वेबसाइट पर दिग्गजों का पता लगाएं कई दिग्गजों को राष्ट्रीय कब्रिस्तान में दफन करना चुनना है। यह वेबसाइट जहां उन दिग्गजों दफन कर रहे थे का ट्रैक रखता है आप किसी विशेष कब्रिस्तान में या सभी राष्ट्रीय कब्रिस्तान में एक व्यक्ति की खोज कर सकते हैं। बेहतर परिणाम पाने के लिए आपको अपना पूरा नाम, जन्म तिथि और मौत की आवश्यकता होगी।
  • Video: चेतावनी कमजोर दिल वाले दूर रहे| दुनिया की 6 सबसे रहस्मयी DEAD BODIES | 6 MOST MYSTERIOUS DEAD BODIES

    एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 15
    8
    कब्रिस्तान के संपर्क में जाओ एक बार जब आप कब्रिस्तान में दफनाया गया है, तो आप इसे ऑनलाइन खोज सकते हैं कई कब्रिस्तानों में ऑनलाइन कब्रों के मानचित्र होते हैं, जिससे आप जिस व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं उसे ढूंढना आसान बनाता है। कुछ शहरों में उनके कब्रिस्तान के नक्शे भी हैं, इसलिए संभव है कि आप शहर भर में कब्र की खोज कर सकें। यदि कब्रिस्तान में वेब पर एक फोन नंबर से ज्यादा कुछ नहीं है, तो कब्र के स्थान के बारे में कॉल करने और पूछने का प्रयास करें।
  • इसके अलावा, भले ही आप स्थान ढूंढने के लिए कॉल न करें, आप कब्रिस्तान के मैदान पर स्थित व्यक्ति की कब्र की पुष्टि करने के लिए एक यात्रा करने से पहले कब्रिस्तान को कॉल कर सकते हैं। रखरखाव प्रबंधक या प्रशासन कार्यालय के लिए पूछें, जो आम तौर पर सोमवार से शुक्रवार को काम के घंटे के दौरान खुला रहता है।
  • जब पहुंचें तो व्यक्ति की कब्र की साइट के लिए नक्शे के लिए पूछें कब्र कब्रिस्तान के बारे में विस्तृत रिकॉर्ड रखता है कि प्रत्येक साजिश में कौन दफन है।
  • विधि 3
    प्रसिद्ध व्यक्ति की कब्र का पता लगाएं

    एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 16
    1
    एक वेब पेज का उपयोग करें इस लेख में उल्लिखित कब्रों की खोज करने वाली वेबसाइटों में से कई प्रसिद्ध लोगों के लिए खोज के लिए भी उपयुक्त हैं हालांकि, सामान्य तौर पर, मशहूर लोगों की कब्र मिलना आसान है, क्योंकि जानकारी अधिक आसानी से उपलब्ध है। इसलिए, आप व्यक्ति के जीवनी वेब पृष्ठों पर जानकारी ट्रैक कर सकते हैं या अख़बारों के लेखों में खोज कर अपने मृत्यु दर को देख सकते हैं।
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 17
    2
    शहरों और देशों के वेब पेजों की जांच करें कई शहरों और यहां तक ​​कि देश प्रसिद्ध लोगों की कब्रों को पर्यटन को बढ़ावा देने के एक मार्ग के रूप में सूचीबद्ध करते हैं। उदाहरण के लिए, सिएटल का एक लेख सरकार की वेबसाइट पर प्रसिद्ध कब्रों को खोजना समर्पित है। शामिल प्रसिद्ध कब्रों में से एक है जिमी हेंड्रिक्स का, जो कि रेंटन के ग्रीनवुड कब्रिस्तान में स्थित है।
  • एक व्यक्ति को खोजें शीर्षक वाला चित्र`s Grave Step 18
    3
    प्रसिद्ध कब्रिस्तान जाएँ मशहूर हस्तियों को खोजने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक प्रसिद्ध कब्रिस्तान की यात्रा करना है उदाहरण के लिए, कई फिल्म और टेलीविज़न सितारों को लॉस एंजिल्स कब्रिस्तान में दफन किया गया है, जिसमें पीयर्स ब्रदर्स वेस्टवुड मेमोरियल पार और हॉलीवुड फॉरएवर शामिल हैं।
  • पेरिस में एक अन्य प्रसिद्ध कब्रिस्तान पेरे-लचाइज़ है इसके कई निवासियों में मालीरे (प्रसिद्ध 17 वीं शताब्दी के नाटककार), चोपिन, जिम मॉरिसन, मार्सेल प्रूस्ट और सारा बर्नहार्ट
  • प्रसिद्ध लोगों की कब्रों को खोजने में इन प्रकार के कब्रिस्तान बहुत उपयोगी हैं, खासकर यदि आप आगे कॉल करते हैं। कुछ लोग प्रसिद्ध लोगों की कब्रों के साथ चिह्नित नक्शे भी प्रदान करते हैं। हालांकि, कुछ, जैसे लॉस एंजिल्स में वन लॉन, लोगों को प्रसिद्ध कब्रों की यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते इसलिए, यात्रा करने से पहले अग्रिम रूप से कॉल करना महत्वपूर्ण है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com