ekterya.com

कैसे एक बच्चा रोना बंद करने के लिए

रोना बच्चों के बीच एक सामान्य व्यवहार है और बेहद परेशान हो सकता है। ज्यादातर बच्चे रोते हैं, जब वे थके हुए, भूख या परेशान होते हैं - जब वे आपका ध्यान लेना चाहते हैं या कुछ चाहते हैं, तो वे भी रोते हैं। एक बार जब आप समझते हैं कि आपका बच्चा रो क्यों रहा है, तो उस आदत को तोड़ना आसान हो जाता है। क्या आप उस झुंझलाहट को खत्म करने के लिए तैयार हैं? फिर चरण एक से शुरू करें

चरणों

विधि 1
निवारक उपायों को लें

स्टॉप ए चाइल्ड फॉर व्हिनिंग चरण 1 नामक छवि
1
अपने बच्चे के व्यवहार को देखने के तरीके को बदलें। ज्यादातर बच्चे रोना नहीं करते क्योंकि वे आपको परेशान करना चाहते हैं या आपको परेशान करना चाहते हैं। वे थके हुए, तनावग्रस्त या असहज महसूस कर सकते हैं या बस आपका ध्यान प्राप्त करना चाहते हैं अपने बच्चे के जूतों में खुद को रोकने के लिए रुकावट से आपको अपने रोने के कारणों को समझने में मदद मिल सकती है। तब आप प्रतिबंधात्मक उपाय करने में सक्षम होंगे।
  • स्टॉप ए चाइल्ड फ्रॉम व्हाइनेट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को पर्याप्त आराम मिलता है थकावट रोने सहित कई अवांछित व्यवहारों में योगदान दे सकता है। उद्देश्य के रूप में, आपका बच्चा हर रात सही मात्रा में सोता है और उसे पहले सो जाने पर विचार करने पर विचार करता है यदि आप देखते हैं कि वह गुस्से में आता है या बहुत रोता है यदि आपका बच्चा एक प्रीस्कूलर है या डेकेयर पर जाता है, तो सुनिश्चित करें कि वह अपना दोपहर झपकी ले लेता है यदि आपका बच्चा पहले से ही प्राथमिक विद्यालय में है, तो उसे स्कूल के बाद आराम करने और आराम करने का समय दें।
  • नींद के लिए प्रत्येक बच्चे की जरूरत भिन्न होती है, लेकिन सामान्य तौर पर, एक से तीन साल के बीच के बच्चों को कुल चौदह घंटे (बैठे सहित) की आवश्यकता होती है। तीन से छह वर्ष की उम्र के बच्चों को हर दिन दस से बारह घंटे की जरूरत होती है, और इसी तरह सात से बारह तक के बच्चों को दस से अकरा घंटे लगते हैं।
  • स्टॉप ए चाइल्ड फॉर व्हाइनेट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने बच्चे के भोजन को नियंत्रित करें भूख से बच्चों को असहज महसूस होता है और एक बुरे मूड में मिलता है, और रोना जैसे खराब व्यवहार को ट्रिगर करने की प्रवृत्ति होती है। अधिकांश बच्चों को भोजन के बीच छोटे, पौष्टिक स्नैक्सों की आवश्यकता होती है, इसलिए अपने बच्चे को नाश्ते से खाने के लिए कुछ भी खाने के बिना चुप रहने की उम्मीद नहीं है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्रोटीन, पूरे खाद्य पदार्थ और कृषि उत्पादों का संयोजन प्रदान करें। उदाहरण के लिए, आप उसे मूंगफली का मक्खन और एक केले के साथ पूरी तरह से पटाखे दे सकते हैं
  • स्टॉप 4 से व्हाट स्टैप ए चाइल्ड शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बच्चे की अग्रिम में बताएं, जिन चीजों की आप उम्मीद करते हैं जब आप उन्हें कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो बच्चों को अक्सर रोना पड़ता है। इस तरह की समस्या को कम से कम करने के बजाय आपको चेतावनी देकर आपको आगाह करता है कि आप ऐसा कुछ करने के लिए कहें जो आपको पसंद नहीं है उसे बताओ, "हम दस मिनट में खेल का मैदान छोड़ने जा रहे हैं" या "आपको यह आखिरी कहानी बताते समय सोना पड़ता है"। जब बच्चों को पता है कि क्या उम्मीद है, वे आमतौर पर बेहतर रूप से अनुकूलित कर सकते हैं
  • स्टॉप ए फॉर व्हाइनेट चरण 5
    5
    बोरियत से बचें आम तौर पर, बच्चों को ऊबड़ सहन करने में कठिनाई होती है - फिर वे रोते हैं क्योंकि वे ध्यान देना चाहते हैं और नहीं जानते कि ऊब के साथ कैसे निपटें। अगर आपके पास एक कर्कश बच्चा है, तो कई गतिविधियों की पेशकश करें, जो आपकी आयु के बच्चों को मज़ेदार लगते हैं। जब संभव हो, इनमें से कुछ गतिविधियां बाहर की जानी चाहिए, जहां बच्चे इन सभी ऊर्जाओं को अधिक आसानी से खर्च कर सकते हैं।
  • यदि आप जब वह ज्यादा ध्यान नहीं गया था बोरियत से संबंधित समस्याओं, रोने लगी और अवधि नोटिस, समय अपने बच्चे को टीवी देखने या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ खेल रहे हैं में व्यतीत हटाने पर विचार करें (या कम से कम कम से कम)। इन गतिविधियों के लिए अपने बच्चे को व्यस्त रखने कर सकते हैं और थोड़ी देर के लिए रो रही से बचने, लेकिन समस्या यह लंबे समय तक ख़राब कर सकता है, बनाने के लिए अपने बच्चे को अब चित्रों या वीडियो गेम की जरूरत के बिना अपने दम पर विचलित प्राप्त कर सकेंगे।
  • स्टैप ए चाइल्ड फ्रॉम व्हाइनीज चरण 6
    6
    अपने बच्चे पर ध्यान दें जब बच्चों को ध्यान नहीं दिया जाता है, तो वे आम तौर पर अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए रोते हैं आप अपने बच्चे के साथ गुणवत्ता समय बिताने से बच सकते हैं, भले ही वह दिन के दौरान कुछ ही क्षणों के लिए हो। आपके जैसे माता-पिता, इतने व्यस्त हैं कि उनके लिए यह करना कठिन है, लेकिन आप निम्न प्रयास कर सकते हैं:
  • अपने बच्चे के साथ बैठकर बातचीत करें, जब तक आपका नाश्ते न हो।
  • अपने बेटे, उसके ईंट टॉवर या किसी अन्य रचनात्मक परियोजना की ड्राइंग की प्रशंसा करने के लिए कुछ पल लें।
  • अपने बच्चे को एक कहानी पढ़ने के लिए कुछ मिनटों के लिए जो कुछ भी कर रहे हैं उसे रोकें
  • अपने बच्चे से पूछें, जो पूर्वस्कूली या प्राथमिक विद्यालय में है, आपको बताएं कि स्कूल में उनका दिन कैसे चला गया।
  • बिस्तर पर जाने से पहले परिवार के साथ समय बिताने और रोज़ाना करने से पहले एक समय बुक करें।
  • स्टॉप ए चाइल्ड फ्रॉम व्हाइनेट चरण 7
    7

    Video: बेवजह बच्चों का रोना बंद करें l Stop crying of unnecessary children

    जब आप सार्वजनिक स्थानों पर हों, तो अपने बच्चे को विशिष्ट कार्य दें जाहिरा तौर पर रोने के कारण आमतौर पर खराब हो जाता है जब आप अपने बेटे को एक काम करने के लिए ले जाते हैं। बच्चे बैंकों, दुकानों और सुपरमार्केट में (या, अन्यथा, कुछ खरीदने के लिए आपको पूछने का मौका लेते हैं) में ऊब जाते हैं अपने बच्चे को रो रही है या उसे कुछ करने के द्वारा बुरी तरह से व्यवहार करने से रोकें उदाहरण के लिए, यह आपको किराने की सूची में कुछ चीजों को ढूंढने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2
    मजे की बातें और बकवास के साथ अपने बच्चे के रोने में बाधित

    स्टेप 8 के बजाए स्टॉप ए चाइल्ड नाम से छवि
    1

    Video: बच्चे क्यों रोते है ? (६ वजह बच्चों के रोने के)

    पहचानो कि कभी-कभी मूर्खतापूर्ण चीज़ों का उपयोग करने वाला दृष्टिकोण कठोर दृष्टिकोण से बेहतर काम कर सकता है यदि आपकी रोकथाम के उपाय काम नहीं करते और आपका बच्चा रोना शुरू कर देता है, तो एक मजेदार दृष्टिकोण की कोशिश करें, खासकर छोटे बच्चों के साथ। कभी-कभी कुछ मजेदार और बकवास उन बच्चों को प्रोत्साहित कर सकते हैं जो एक बुरे मूड में हैं या रोचक मूड के साथ हैं।
  • स्टेप ए चाइल्ड फॉर व्हाइनेट स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    अजीब चेहरे बनाओ वे विशेष रूप से पुराने बच्चों और प्रीस्कूलर में अजीब चेहरे के साथ हँसने के लिए बनाया जा सकता है। अपने बच्चा रोने और आग्रह करता हूं घूम और डाँटने या उस पर चिल्लाना, बारी और बजाय एक अजीब चेहरा बनाने की कोशिश कर लग रहा है, तो। इस तरह से आप अपने बच्चे को अपने आँसू के बीच हंसी के साथ हँसते हैं।
  • स्टेप ए चाइल्ड फॉर व्हाइइंग स्टेप 10 नामक छवि
    3
    अपने बच्चे के रोने की नकल करें उस बच्चे को चकित करें जो अपने व्यवहार की नकल करके रो रही है और अपने आप को रोना चाहती है। आप एक विचित्र प्रभाव प्राप्त करने के लिए अतिरंजित भी हो सकते हैं: "आप अभी भी क्यों रो रहे हैं और रो रही है?" नूऊूूू मीीई पसंदआआआआआआआ! " यह दो अलग चीजें हासिल करने के लिए काम कर सकता है सबसे पहले, यह आपके बच्चे को हँसते हैं और परिणामस्वरूप उसकी रो रही है। दूसरा, आप अपने बेटे oye- छोटे बच्चों कितना कष्टप्रद और हास्यास्पद उनके रोना दूसरों के लिए सुनने के लिए कैसे पता ही नहीं सकता है बता देंगे।
  • स्टैप ए चाइल्ड फॉर व्हिनिंग स्टेप 11 नामक छवि
    4
    अपने रोते बच्चे को रिकॉर्ड करें जैसे ही आप अपने बच्चे की नकल कर रहे हैं, जब आप रो रहे हैं, तो यह रिकॉर्ड कर सकते हैं कि आप यह देख सकते हैं कि यह कितना हास्यास्पद है। अपने सेल फोन या रिकॉर्डर का उपयोग करें और अपनी रोई रिकॉर्ड करें, फिर इसे सुनने के लिए बच्चे को सुनें।



  • स्टैप ए चाइल्ड फ्रॉम व्हाइइंग स्टेप 12

    Video: नवजात शिशु के रोने का सही कारण पहचानें tips for stop cring babies

    5
    फुसफुसाए बोलो जब आपका बच्चा रो रहा है और शिकायत कर रहा है, तो उसे बहुत धीरे से फुसफुसाते हुए बोलो। आपके बच्चे को कम से कम एक पल के लिए रोना बंद करना होगा, आप क्या कह रहे हैं यह सुनने के लिए और संभवत: आपके जैसे फुसफुसाहट भी शुरू करें। यह छोटे बच्चों के साथ काम करने के लिए एक मजेदार तरीका है रोने और उनके मनोदशा को बदलना।
  • स्टैप ए चाइल्ड फ्रॉम व्हाइनिंग स्टेप 13
    6
    बहाना आपको समझ में नहीं आता कि आपका बच्चा आपको कह रहा है। उसे दोहराने के लिए कहो कि वह अलग आवाज स्वर या पूर्ण वाक्यों में क्या चाहता है। इसे एक नाटकीय प्रभाव देने के लिए दोहराएं: "ओह, मैं अभी भी आपको नहीं समझता! मैं समझता हूं कि आप क्या कह रहे हैं! पुनः प्रयास करें, कृपया! तुमने क्या कहा? "
  • विधि 3
    रोने की आदत में कटौती करने के लिए अनुशासन का उपयोग करें

    स्टैप ए चाइल्ड फ्रॉम व्हाइइंग स्टेप 14 नामक छवि
    1
    इसे स्पष्ट करें कि रोना अस्वीकार्य है जब बच्चा प्राथमिक विद्यालय तक पहुंचता है, तो वह आम तौर पर अस्वीकार्य व्यवहार को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए जैसे कि रोना समझाओ कि आप जिस चीज के बारे में चिल्लाते हैं, उसे कुछ भी करने की इजाजत नहीं देंगे और यह स्पष्ट कर लें कि क्या वह पूछता है कि वह क्या कहता है अगर वह रोता है।
  • स्टैप ए चाइल्ड फ्रॉम व्हाइइंग स्टेप 15
    2
    संचार के स्वीकार्य तरीकों पर चर्चा करें सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि आप क्या पूछेंगे और आप उससे बात करना पसंद करेंगे बस सुनिश्चित कर लें कि चर्चा सामान्य आवाज स्वर और एक सामान्य आवाज मात्रा के साथ दी गई है।
  • स्टेप 16 के बजाए स्टॉप ए चाइल्ड नाम की छवि
    3
    उन अनुरोधों को नियंत्रित करें जो आपको शांत और दृढ़तापूर्वक रोने लगें। कहो, "मुझे पता है कि आप परेशान हैं, लेकिन ..." और समझाएं कि उसने जो पूछा वह क्या नहीं कर सकता। अपने बच्चे की निराशा को स्वीकार करना ठीक है, लेकिन रोने के दौरान विस्तारित चर्चा में मत आना।
  • स्टैप ए चाइल्ड फ्रॉम व्हाइनिंग स्टेप 17
    4
    उसे अपने कमरे में भेजो अगर रो रही है, तो बताओ कि आप इसे नहीं सुनेंगे। उसे दूसरे कमरे में भेज दें, जब तक वह शांत न हो जाए और सामान्य रूप से बोलता हो।
  • स्टैप ए चाइल्ड फॉर व्हाइइंग स्टेप 18 नामक छवि
    5
    "टाइम आउट" तकनीक पर विचार करें रो रही है अपने घर में एक गंभीर समस्या बन जाता है, तो उन्हें पता है अपने बच्चे को केवल एक बार यह नोटिस जाएगा और फिर इसे (तकनीकी टाइम-आउट) को अलग होगा। नतीजतन, नियम को छड़ी। जब आपका बच्चा रोता है, उसे एक स्पष्ट और दृढ़ चेतावनी दें: "आप रो रहे हैं यदि आप एक सामान्य स्वर में नहीं बोलते हैं, तो मैं आपको अलग कर दूंगा। " यदि वह रोना बंद नहीं करता है, तो तकनीक लागू करें।
  • टाइम-आउट तकनीक के लिए अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि यह बच्चे की उम्र के प्रत्येक वर्ष के लिए एक मिनट का होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, पांच साल के बच्चे को पांच मिनट तक अलग किया जाएगा।
  • स्टॉप ए चाइल्ड फॉर व्हिनिंग स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    रोने वाले बच्चे के अनुरोध के मुकाबले उपज न करें। बच्चों को रोने के लिए पुरस्कृत नहीं किया जाना चाहिए, इसलिए अनुरोध जो भी हो, उस पर ध्यान न दें। यदि रोना बंद न हो तो समय की तकनीक या अन्य दंड लागू करें, लेकिन आप इसे भी अनदेखा कर सकते हैं। उसे बहुत अधिक ध्यान देकर अपने बच्चे के व्यवहार को इनाम न दें
  • स्टेप 20 के बजाए स्टॉप ए चाइल्ड नाम की छवि
    7
    शांत रहो यदि आप परेशान हो जाते हैं, तो आपका बेटा पता चलेगा कि उसकी रोने के साथ आपको क्या भड़क सकता है शांत रहो
  • स्टैप ए चाइल्ड फ्रॉम व्हाइनेट चरण 21

    Video: बच्चों की बुरी नज़र★ टोना★टोटका★ ऐसे करें चुटकी में छूमंतर■रोना बंद खेलना शुरू⛹️

    8
    अच्छे व्यवहार का इनाम। रोना बंद करने के लिए आपके बच्चे के प्रयासों को पुरस्कृत करें। एक जश्न मनाने पर विचार करें "बिना आँसू के दिन" घर पर और अपने बच्चे को एक इनाम प्रदान करते हैं अगर वह पूरे दिन रोने में सफल नहीं होता है। इसे एक मनोरंजक और मजेदार परिवार की घटना बनाएं
  • स्टेप 22 के बजाए स्टॉप ए चाइल्ड नाम की छवि
    9
    लगातार रहें आपका बच्चा तुरंत रोना बंद नहीं करेगा - आपको दृढ़ और धीरज रखने की आवश्यकता होगी और समय के साथ धीरे-धीरे ऐसा व्यवहार बंद हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • रो रही सचमुच परेशान हो सकती है, लेकिन सबसे अधिक अभिभावक समस्याओं की तरह, जितना संभव हो उतना शांत और आराम से रहना अच्छा है। समझे कि ज्यादातर बच्चे समय-समय पर रोते हैं। समस्या को बेहतर ढंग से संभाल लें, लेकिन आप इसे किसी महाकाव्य लड़ाई में नहीं बदल सकते।
    • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे की देखभाल करने वाले अन्य लोग इन युक्तियों को भी अभ्यास में डालते हैं। एक बार जब आप एक निश्चित तरीके से रोने का इलाज करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका पति / पत्नी, पार्टनर और दाई इसी तरह करते हैं आपका प्रयास व्यर्थ होगा यदि उदाहरण के लिए, आपके पति बच्चे को कैंडी देता है जब भी वह रोना चाहता है।
    • यह आत्मकेंद्रित के साथ बच्चों में अक्सर अधिक होता है, लेकिन इस मामले में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे अतिप्रभावित महसूस करते हैं और यहां तक ​​कि छोटे कारणों के लिए भी। यदि यह मामला है, तो आपको धैर्य के साथ अपने आप को हाथ करना चाहिए और आत्मकेंद्रित के बारे में जांच करनी चाहिए ताकि पता चल सके कि कैसे कार्य करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com