ekterya.com

अपने बच्चे को सारी रात नींद कैसे करें

रात के माध्यम से अपने बच्चे को सोने के लिए सिखाना एक चुनौती हो सकती है हालांकि, अगर आप स्थिर और स्वस्थ नींद के लिए आप एक नियमित विकसित करने और कैसे आप रात के बीच में किसी भी गड़बड़ी को संभाल लेंगे के लिए तैयार करने के लिए प्रयास करते हैं, तो आप अधिकतम सफलता के लिए के माध्यम से सोने के लिए अपने बच्चे को प्राप्त करने में predispondrás रात।

चरणों

विधि 1
एक नींद की नींव विकसित करें

छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 1
1
रिकॉर्ड अपने बच्चे की नींद में नियमित रखें। कम से कम भिन्नता के साथ हर रात सोते समय एक ही समय रखना जरूरी है (ध्यान रखें कि सप्ताहांत या विशेष अवसरों जैसे कुछ दिनों पर थोड़ा सा अपवाद होने में कोई समस्या नहीं होती है, जैसे कि 30 मिनट बाद बिस्तर पर जाना; हालांकि , आपको बड़े बदलावों से बचने होंगे)। सोते समय स्थिरता आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षण के द्वारा अपने बच्चे की नींद की नियमितता को अनुकूलित करने में सहायता करती है, जब वह सो जाता है और कब उठता है।
  • नींद के लगातार घंटों के अतिरिक्त, आपको लगातार वेक अप घंटे (आधे घंटे के भीतर एक बार और भी) होना चाहिए।
  • सप्ताहांत (या गैर-विद्यालय के दिनों में) पर सो रही एक अच्छा विचार नहीं है, खासकर यदि आपके बच्चे को सारी रात सो रही परेशानी है, क्योंकि आप नहीं चाहते हैं कि उसे ज्यादा आराम दें
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 2
    2
    हर रात सोने के लिए एक ही दिनचर्या करें रात के दौरान अपने बच्चे की नींद में मदद करने के लिए आप एक और क्रिया कर सकते हैं ताकि प्रत्येक रात सोते समय के लिए एक ही दिनचर्या हो। यह आपके बच्चे को सोते समय से पहले मन की सही स्थिति में मदद करता है, जिससे संभावना बढ़ जाती है कि वह बिना परेशानी के रात रात सोएगा। कई माता-पिता अपने बच्चों को सोने से पहले एक या दो कहानियां पढ़ते हैं, और कुछ उन्हें एक आराम, गर्म स्नान देते हैं।
  • बिस्तर पर जाने से पहले गतिविधियों के बारे में महत्वपूर्ण बात यह है कि आदर्श रूप से आराम करो और उसे एक अच्छे मूड में डाल दें (उदाहरण के लिए, ऐसी गतिविधियां जो उसे अपने बच्चे के मन को शांत करने में मदद करती हैं)।
  • यह भी आदर्श है यदि सोने से पहले की गतिविधियों से आप और बच्चे के बीच संबंध का एक समय लगाया जाए। इसे सोने से पहले लेने पर ध्यान देने से रात के दौरान गड़बड़ी से बचने या रोने में मदद मिल सकती है जो कि आपके बच्चे के साथ एक अतिरिक्त कनेक्शन का समय रखने की इच्छा का परिणाम हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाइट चरण 3
    3
    सोने से पहले एक स्क्रीन के सामने समय से बचें। अध्ययनों से पता चला है कि एक स्क्रीन के सामने बिताए समय, चाहे वह टीवी, कंप्यूटर, सेल फोन या वीडियो गेम है, मस्तिष्क के मेलेटोनिन के प्राकृतिक उत्पादन को कम करता है (एक रसायन जो सर्कैडियन लय और नींद में मदद करता है) । इसलिए, बिस्तर पर जाने से पहले एक स्क्रीन के सामने का समय सोने की समस्याओं से जुड़ा होता है, साथ ही समस्याओं को सो रही है। यदि संभव हो तो, अपने बच्चे के साथ सोते समय से पहले छोटी उम्र से, जैसे कहानियों को पढ़ना या स्नान करना
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा नींद के माध्यम से नींद चरण 4
    4
    बच्चे की नींद के वातावरण का अनुकूलन करता है सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे का कमरा अंधेरा है और यदि आवश्यक हो, तो कमरे को अंधेरे करने के लिए अंधेरे पर्दे या अंधा स्थापित करें। एक अंधेरे वातावरण मस्तिष्क को बताता है कि यह सोने का समय है, इसलिए यह आपके बच्चे को नींद में अच्छी तरह से मदद कर सकता है और रात में सो सकता है।
  • इसके अलावा, यदि आप शोर घर या पड़ोस में या परेशान करने वाले आवाज़ों में रहते हैं, तो एक सफेद शोर स्रोत स्थापित करने या एक टेप खेलने पर विचार करें, जिसमें आपके बच्चे के कमरे में सफेद शोर शामिल है यह कुछ शोर को मज़बूत करने में मदद कर सकता है, जिसने पहले रात को बच्चे को उठाने में योगदान दिया हो।
  • सुनिश्चित करें कि कमरा आरामदायक तापमान पर है, न तो बहुत गर्म और न ही बहुत ठंडा है।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा नींद के माध्यम से नींद पाएं चरण 5
    5
    जब वह नींद आती है, लेकिन थका हुआ हो तो अपने बच्चे को सो जाओ। दिलचस्प बात यह है कि यदि कोई बच्चा समाप्त हो जाता है, तो वह पूरी रात अच्छी तरह सोता है। महत्वपूर्ण ज़िंदगी सीखना- सोते रहने की क्षमता (और उसके साथ आत्म-विश्राम करने की योग्यता) भी अनदेखी की जाती है। इसलिए, जब वह नींद आ जाता है और जब तक वह वास्तव में सोता नहीं तब तक उसे अकेला न छोड़े जाने पर बच्चे को सोता है।
  • इसी तरह, यह महत्वपूर्ण है कि जब तक वह रात के दौरान सोता न हो, तब तक बच्चे के दिन के नल की संख्या कम न करें।
  • लोकप्रिय धारणा के विपरीत, जल्द ही नपों को कम करना बच्चों के नींद पैटर्न पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • एक बार जब बच्चा सारी रात सोता है, तो आप दो से एक के बीच की नल की संख्या को कम कर सकते हैं, और फिर एक से शून्य तक - हालांकि, सुनिश्चित करें कि रात में सोते समय आप केवल ये परिवर्तन करते हैं, कोई समस्या नहीं है।
  • Video: जबरदस्त उपाए | बिना गोली |नींद आएगी तुरंत Insomnia cure in 5 mins

    छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 6
    6
    देखो कि आपका बच्चा सोते समय सोता है। आपको इसे सोने से पहले खाना खाने से नहीं सोचना चाहिए। यह "शक्कर की अधिक मात्रा" के रूप में जाना जाता है, जो उस समय को संदर्भित करता है जब रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि के कारण बच्चे के पास अधिक ऊर्जा होती है। यह कहना जरूरी नहीं है कि यह एक प्रभाव है कि आपको सोते समय से बचना चाहिए।
  • दूसरी तरफ, आपको अपने बच्चे को भूख से बिस्तर पर जाने की इजाजत नहीं देनी चाहिए। अपर्याप्त भोजन आपको रात की भूख के बीच जागने के लिए प्रेरित कर सकता है इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपने बेड से पहले पर्याप्त कैलोरी का सेवन किया है ताकि आप रात के दौरान सोएं
  • सोने से पहले 30 से 60 मिनट के भीतर इसे खिलाने की कोशिश न करें (जब तक कि यह बच्चा न हो)।
  • Video: Insomnia नींद नहीं आने के सबसे असरदार घरेलू उपाय | How To Cure Insomnia & Sleep Better In 15 Minutes

    छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 7



    7
    बच्चे को एक भरवां जानवर से जुड़ा होने दें। छह महीने की उम्र से, यह सिफारिश की जाती है कि बच्चे के पास एक भरवां जानवर या कंबल होता है जिसके साथ वह जुड़ा हो सकता है। यह दो उद्देश्यों में काम करेगा: पहला, यह अपने बच्चे को कंपनी की भावना दे देंगे, जबकि duerme- दूसरा, बिस्तर पर जाने से करने के विचार के आसपास खुशी की भावना दे सकते हैं, अगर आपको लगता है कि यह एक के साथ है "थोड़ा दोस्त"।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 8

    Video: नींद न आये, तो करें ये चमत्कारी उपाय Anidra (Nind Na aana) 5-Minutes Cure sleeping Disorder Insomnia

    8
    दूसरे बच्चे के होने के प्रभाव को ध्यान में रखें कई माता-पिता यह नोटिस करते हैं कि घर पर एक नए बच्चे की उपस्थिति के कारण उनके पहले बच्चे के सोने के पैटर्न परेशान हैं। इसका एक कारण यह है कि पुराने बच्चे को महसूस हो सकता है "दूसरा सबसे अच्छा विकल्प" और माता-पिता की देखभाल के लिए बहुत अच्छी इच्छा है, जो रात के दौरान तहखाने और रोने का कारण बनता है यदि आप एक दूसरे बच्चे की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि पहले बच्चे को नए बच्चे के आने से कम से कम दो महीने पहले सोते हुए (यदि इस बदलाव के लिए आपके बड़े बच्चे को कमरे से बाहर जाना है या फिर एक बिस्तर पर एक पालना)
  • आप अपने पुराने बेटे को महसूस नहीं करना चाहेंगे "विस्थापित" एक नए बच्चे के आगमन के लिए
  • इसके अलावा, संक्रमण की प्रगति के रूप में, बच्चे की ज़िंदगी में अपने सबसे पुराने बच्चे को उस तरह से शामिल करना सुनिश्चित करें जो उनकी उम्र के लिए उपयुक्त है। इससे पुराने बच्चे को जिम्मेदारी और महत्व की भावना में मदद मिलेगी और उन्हें आपकी आंखों में मूल्यवान महसूस करना जारी रखने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2
    रात के मध्य में गड़बड़ी को संभालना

    छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 9
    1
    रात के मध्य में गड़बड़ी की योजना बनाओ अगर आपका बच्चा रात के मध्य में उठता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप (और आपका साथी) एक योजना के बारे में अग्रिम रूप से चर्चा करें कि वे ये होने पर इन हमलों को कैसे संभाल लेंगे। ऐसा लगता है कि आपकी सोच रात के मध्य में सबसे अधिक व्यावहारिक नहीं है, इसलिए जगह में एक योजना होने से आप तनाव को कम कर सकते हैं और यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि हर बार आपके बच्चे की समस्या होने पर व्यवस्थित रूप से प्रतिक्रिया दें। सारी रात सो जाओ
  • आपका बच्चा टू द नाइट थ्रू द नाइट चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे को अपने बिस्तर में सोने के लिए आमंत्रित न करें जब बच्चों को रात में सो रही परेशानी होती है, तो कुछ माता-पिता बच्चे को बिस्तर पर सोते हुए आमंत्रित करते हैं। ऐसा लगता है कि उन्हें आराम करने का एकमात्र (सबसे आसान तरीका) और उन्हें वापस सोने के लिए मदद करने के लिए लगता है हालांकि, यदि आप वाकई इस समस्या को हल करना चाहते हैं, तो बच्चे को अपने बिस्तर में सोने के लिए आमंत्रित करना समाधान नहीं है। यह केवल बुरी आदतों के लिए प्रोत्साहित करेगा, क्योंकि बच्चे को रात के मध्य में उठने के लिए वास्तव में पुरस्कृत किया जाता है
  • अपने बिस्तर पर सोते हुए बच्चे को भी आमंत्रित करना, उसे रात के मध्य में उठने पर, उसे वापस जाने के लिए सीखने के महत्वपूर्ण जीवन-कौशल को पढ़ाने में विफल रहता है
  • Video: नींद में है बड़बड़ाने की आदत से छुटकारा दिलाएंगे ये 8 उपाय

    छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 11
    3
    अपने बेटे को सोने के लिए वापस जाने के लिए मत चले। एक और मुकाबला पैटर्न जिस पर माता-पिता फिर से बदल सकते हैं, बच्चे को नींद में वापस जाने के लिए कमाल कर रहा है यह एक और प्रतिकूल व्यवहार है, क्योंकि यह बच्चे को खुद से सो जाने के लिए सीखने से रोकता है।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा स्लीप थ्रू थ्रू द नाईट चरण 12
    4
    रोने जैसे नकारात्मक व्यवहारों को मजबूत करने से बचें यदि आपका बच्चा रात के मध्य में रोता है, तो आदर्श इसे अनदेखा करना होगा और उसे शांत करना चाहिए जब तक कि वह वापस सोने न जाए यदि आप रोने की आवाज़ के साथ उठने और तुरंत अपने छोटे से एक को आराम करने के लिए जल्दी करते हैं, तो आप रात में बढ़ते हुए इसे पुरस्कृत करके नकारात्मक स्लीप पैटर्न को अनिश्चित रूप से मजबूत करेंगे।
  • अपवाद यह है कि अगर आपका बच्चा सामान्य से अधिक रोता है, उस समय एक असामान्य रो रही है या बीमार है, शायद आपको यह सुनिश्चित करने के लिए यह जांचना चाहिए कि यह असुविधाजनक नहीं है, दर्द महसूस हो रहा है या गंदा डायपर है
  • यहां तक ​​कि अगर आप केवल तुरंत रोने के लिए एक बार जवाब देते हैं, तो मजबूत प्रभाव अभी भी मजबूत (यदि मजबूत नहीं है)।
  • इसका कारण यह है "आंतरायिक सुदृढीकरण" (एक ऐसा व्यवहार जिसे कभी-कभी ध्यान के साथ पुरस्कृत किया जाता है, लेकिन हमेशा नहीं) वास्तव में मस्तिष्क में सुदृढ़ीकरण के सबसे मजबूत रूप के रूप में दर्ज किया गया है।
  • इसलिए, यदि आप बच्चे को यह शांत करके रोने का जवाब देते हैं, तो यह उस बच्चे के दिमाग में पथ विकसित करेगा, जिसे उस व्यवहार के साथ जारी रखना चाहिए (जब ऐसा होता है तो आप उस व्यवहार को कम करने की कोशिश करते हैं)।
  • छवि शीर्षक से आपका बच्चा नींद के माध्यम से सो जाओ 13 कदम
    5
    दीर्घकालिक लक्ष्य पर अपना ध्यान रखें। जब एक बच्चे की बात आती है जो रात में सो नहीं सकती है, तो पल की चुनौतियों से तनाव और निराश होना आसान है। हालांकि, अपने दिमाग को दीर्घकालिक सफलता पर केंद्रित रखना महत्वपूर्ण है। आप अपने बच्चे को सिखाने की कोशिश करते हैं कि वह नींद आना सीखने के आत्म-विश्राम कौशल है, जिसमें रात में उठने के बाद सोने में वापस जाने का तरीका शामिल है।
  • अपने दृष्टिकोण में समर्पण और दृढ़ता से, आपका बच्चा यह सीख जाएगा - हालांकि, ऐसा कुछ ऐसा नहीं है जो रात भर बदल जाएगा।
  • जीवन और विश्वास के लिए इस महत्वपूर्ण कौशल को सिखाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखें कि यह समय के साथ अनुकूल होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com